Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 October 2020

इस वर्ष का साहित्य नोबेल पुरस्कार अमेरिका की कवयित्री लुईस ग्‍लुक को दिया जाएगा

साल 2020 का साहित्य नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवि लुईस ग्लूक (Louise Gluck) को 'उनकी बेमिसाल काव्य आवाज़ के लिए दिया गया है जो कि खूबसूरती के साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाती है'। साहित्य का नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है। अमेरिकी कवि लुईस ग्लुक का जन्म 1943 में न्यूयॉर्क में हुआ था और वह वर्तमान में कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में रहती हैं। लेखन के अलावा, वह येल विश्वविद्यालय, न्यू हेवन, कनेक्टिकट में अंग्रेजी की प्रोफेसर हैं। उन्होंने 1968 में फर्स्टबोर्न के साथ अपने लेखन शुरुआत की और जल्द ही अमेरिकी समकालीन साहित्य में सबसे प्रमुख कवियों में से एक के रूप में प्रसिद्ध हो गई। इससे पहले उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं, उनमें पुलित्जर पुरस्कार (1993) और राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार (2014) भी शामिल है।

ओडिया के प्रसिद्ध कवि नित्यानंद नायक को सरला पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

प्रसिद्ध ओडिया कवि नित्यानंद नायक को साल 2017 में प्रकाशित उनकी कविता ‘Setebelaku Nathiba’ के लिए प्रतिष्ठित सरला पुरस्कार (sarala puraskar) से सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार के स्वरूप कवि को 5 लाख रूपए का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। राज्य के दो अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तित्व - रंजीत कुमार नाग और श्यामसुंदर पट्टनायक - को क्रमशः संगीत और कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। नाग को इला पंडा संगीत सम्मान दिया जाएगा, जबकि पट्टनायक को इला पंडा चित्रकला सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इन पुरस्कारों में 1,50,000 का नकद पुरस्कार और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। सरला पुरस्कार को ओडिशा के अग्रणी साहित्यिक पुरस्कार के रूप में मान्यता प्राप्त है। प्रख्यात ओडिया उद्योगपति स्वर्गीय बंसीधर पांडा और स्वर्गीय इला पंडा द्वारा 1979 में स्थापित किए गए वार्षिक सरला पुरस्कार को इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPaCT) द्वारा लगातार प्रदान किया जाता रहा है। पुरस्कारों की सूची की घोषणा सरला पुरस्कार समिति द्वारा की गई थी।

केंद्र सरकार ने एम राजेश्वर राव को नियुक्त किया RBI का नया डिप्टी गवर्नर

केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर 2020 को एम राजेश्वर राव को भारतीय रिज़र्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। इससे पहले, एम राजेश्वर राव RBI में कार्यकारी निदेशक के तौर पर कार्यत थे। वह केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में एनएस विश्वनाथन की जगह लेंगे। एनएस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए जून में अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले मार्च 2020 में पद से इस्तीफा दे दिया। वर्तमान में रिज़र्व बैंक के चार डिप्टी गवर्नर हैं। आरबीआई के अन्य तीन डिप्टी-गवर्नर एम. डी. पात्रा, बी. पी. कानूनगो, एम. के. जैन हैं।

प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी के दौरान समुचित व्‍यवहार के लिए जन आंदोलन अभियान का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड महामारी की रोकथाम संबंधी समुचित व्‍यवहार के बारे में ट्वीटर के माध्यम से जन आंदोलन अभियान का शुभारम्‍भ किया। आने वाले त्‍योहारों और सर्दियों तथा आर्थिक गतिविधियों की शुरुआत को देखते हुए यह अभियान चलाया जा रहा है। श्री मोदी ने एक ट्वीट में लोगों से कोरोना संक्रमण से संघर्ष से एकजुट रहने की अपील की। उन्‍होंने हमेशा मास्‍क लगाने, हाथों की साफ-सफाई रखने, दो गज की दूरी के नियम का पालन करते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड से संघर्ष एक जन आंदोलन है और इसे कोविड योद्धाओं के समर्पण से शक्ति मिली है। उन्‍होंने कहा कि हमारे सामूहिक प्रयासों से अनेक लोगों की जान बचाई जा सकी है।

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने दूसरे विश्व कपास दिवस पर भारतीय कपास के पहले ब्रांड और लोगो का लोकार्पण किया

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने दूसरे विश्व कपास दिवस पर भारतीय कपास के पहले ब्रांड और लोगो का लोकार्पण किया। विश्व कपास व्यापार में अब भारत के प्रीमियम कपास को कस्तूरी कपास के नाम से जाना जाएगा। कस्तूरी कपास ब्रांड सफेदी, चमक, नरमी, शुद्धता, विशिष्टता और भारतीयता का प्रतिनिधित्व करेगा। कपास देश की प्रमुख व्यावसायिक फसलों में एक है और इससे करीब 60 लाख किसानों की आजीविका चलती है। भारत विश्व में कपास का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है। भारत में प्रत्येक वर्ष लगभग 6 मिलियन टन कपास का उत्पादन होता है जो विश्व कपास का लगभग 23% है। भारत दुनिया के कुल जैविक कपास उत्पादन का लगभग 51% उत्पादित करता है जो संधारणीयता के प्रति भारत के प्रयास को प्रदर्शित करता है।

सरकार ने ऑनलाइन स्टार्टअप प्लेटफॉर्म “Startup India Showcase” किया लॉन्च'

डिपार्टमेंट ऑफ प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने स्टार्टअप के लिए “Startup India Showcase” नामक एक नया ऑनलाइन खोज प्लेटफार्म शुरू किया है। इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य भारत के सबसे बेहतर स्टार्टअप्स को एक साथ लाना है, जिन्होंने फिनटेक, एंटरप्राइज टेक, सोशल इफेक्ट, हेल्थ टेक और एडिटेक जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को साबित किया है। वेबसाइट पर मौजूद स्टार्टअप विशेषज्ञों द्वारा चुने किए जाएंगे और जो बाद कई स्क्रीनिंग और मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरेंगे। सूचीबद्ध फर्मों को सरकार या कॉर्पोरेट खरीदारों द्वारा वस्तुओं या सेवाओं के संभावित आपूर्तिकर्ताओं के रूप में भी माना जाएगा। प्रत्येक स्टार्टअप का अपना प्रोफ़ाइल पेज होगा, जिसमें उसके उत्पाद और नवाचार के बारे में विस्तृत जानकारी होगी, साथ ही वीडियो और पीडीएफ लिंक भी होंगे। यह मंच संस्थापक के लिंक्डइन और ट्विटर पेजों का उल्लेख करते हुए, एक ऑनलाइन नेटवर्किंग पोर्टल के रूप में भी कार्य करेगा।

आर.के. छिब्बर, जम्मू और कश्मीर बैंक के सीएमडी को एक और 6 महीने का एक्सटेंशन

रिजर्व बैंक ने जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) आर के छिब्बर का कार्यकाल छह महीने के लिये बढ़ा दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक आर के छिब्बर का कार्यकाल 10 अक्टूबर, 2020 से छह महीने या नये प्रबंध निदेशक और सीईओ की नियुक्ति होने तक, जो भी पहले हो, के लिये और बढ़ा दिया है। रिजर्व बैंक ने जून 2019 में जम्मू - कश्मीर बैंक के अंतरिम चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में आर के छिब्बर को नियुक्त किये जाने को मंजूरी दी थी। राज्य सरकार द्वारा पद से परवेज अहमद को हटाये जाने के बाद छिब्बर की नियुक्ति की गयी थी। उन्हें 10 अक्टूबर, 2019 से छह महीने के लिये पूर्णकालिक सीएमडी नियुक्त किया गया। उसके बाद उनका कार्यकाल फिर विभिन्न अवधि के लिये बढ़ाया गया।

IRCTC के साथ साझेदारी में अमेज़न इंडिया ने ऑनलाइन आरक्षित ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू की

ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया ने ट्रेन टिकट बुक करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ साझेदारी की है। गौरतलब है कि अभी तक ट्रेन टिकट की बुकिंग सुविधा अमेजन की मोबाइल वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध है। अमेजन के मुताबिक अमेजन ग्राहकों के लिए बुकिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के तहत वन क्लिक पेमेंट, नो एडिशन सर्विस चार्जस और कैश बैक ऑफर सहित ढेरों सुविधाएं दी जा रही है।

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान ने आयुर्वेद अनुसंधान के लिए एमिटी विश्‍वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आयुष मंत्रालय की स्वास्थ्य सेवा की आयुष प्रणालियों को प्रोत्‍साहन देने और उनका विकास करने के लिए भागीदारी करने की आयुष मंत्रालय की नीति को आगे बढ़ाते हुए इस मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान (एआईआईए), नई दिल्‍ली ने 07 अक्‍टूबर, 2020 को एमिटी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन में आयुर्वेद विज्ञान में अनुसंधान को बढ़ावा देने पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है। इस संस्‍थान का समझौता ज्ञापन एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन सिस्टम ऑफ मेडिसिन के साथ है, जिसकी स्‍थापना 2018 में एमिटी विश्वविद्यालय द्वाराभारतीय चिकित्सा पद्धति के बढ़ते महत्व को मान्यता देने के लिए की गई थी। इस समझौता ज्ञापन में आयुर्वेदिक दवाइयों की गुणवत्ता और मानकीकरण के साथ-साथ प्राकृतिक उत्पाद रसायन विज्ञान और फार्मेसी में पीएचडी कार्यक्रमों में सहयोग की कल्‍पना की गई है। इसमें फार्मास्‍युटिक्‍स, फार्माकोडायनामिक्स एवं फार्माकोकाइनेटिक्स में अध्ययन की सहयोग के संभावित क्षेत्रों के रूप में पहचान की गई है। यह समझौता ज्ञापन संयुक्त परियोजनाओं और प्रकाशनों को भी बढ़ावा देगा।

एक्सिस बैंक ने को-ब्रांडेड फॉरेक्स कार्ड लॉन्च करने के लिए विस्तारा के साथ की साझेदारी

एक्सिस बैंक ने भारत की पूर्ण कैरियर सर्विस कंपनी विस्तारा के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक को-ब्रांडेड विदेशी मुद्रा कार्ड ‘Axis Bank Club Vistara Forex Card’ लॉन्च किया है। को-ब्रांडेड विदेशी मुद्रा कार्ड के लिए की गई यह साझेदारी किसी भी बैंक और भारतीय एयरलाइन द्वारा की गई अपनी तरह की पहली साझेदारी है। मल्टी-करेंसी फॉरेक्स कार्ड ग्राहकों को कैशलेस और परेशानी मुक्त तरीके से अंतर्राष्ट्रीय जगहों की यात्रा करने में सक्षम बनाएगा। इस एक कार्ड में 16 मुद्राओं तक लोड करने का विकल्प है। विनिमय दर, जिसे फिक्स्ड एक्सचेंज दरें भी कहा जाता है।हर एक यूएसडी 5 (या समकक्ष मूल्य) खर्च करने पर कार्डधारक, 3 सीवी अंक मिलेंगे। साइन अप करने वाले ग्राहकों को वेलकम बोनस के रूप में 500 सीवी पॉइंट दिए जाएंगे।

2024 तक दिल्ली में 25 फीसद इलेक्टिक वाहन होंगे: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेयरिंग सिटीज-2020 सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षो में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कई उपाय किए गए हैं। हाल ही में दिल्ली सरकार ने इलेक्टिक वाहन नीति अधिसूचित की है, जिसके तहत 2024 तक दिल्ली में खरीदे जाने वाले नए वाहनों में 25 फीसद ई-वाहन होंगे। दिल्ली सरकार बायो डीकंपोजर तकनीक को बढ़ावा दे रही है, जिससे घोल का मिश्रण पराली पर छिड़कने से वह खाद में तब्दील हो जाती है। संभावना है कि इस तकनीक से पराली जलाने की समस्या से निजात मिल सकेगी। इसके अलावा, हमने सफलता पूर्वक सम-विषम (ऑड-इवन) योजना लागू की, जिससे वायु प्रदूषण में 15 फीसद की गिरावट आई।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग का मोदी का सुझाव जापान को मंजूर

चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए हिंद-प्रशांत क्षेत्र अभी वैश्विक कूटनीति के केंद्र में है। ऐसे में इस क्षेत्र में सभी देशों के लिए एक समान अवसर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को अब व्यापक स्वीकृति मिलने लगी है। मोदी ने पिछले वर्ष इंडो-पैसिफिक ओसियन इनिशिएटिव (आइपीओआइ) बनाने का प्रस्ताव दिया था, जिसमें जापान ने बतौर लीड पार्टनर शामिल होने की स्वीकृति दे दी। टोक्यो में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और जापान के विदेश मंत्री टी मोटेगी की अगुआई में दोनों देशों के बीच हुई 13वीं रणनीतिक वार्ता में जापान ने यह स्वीकृति दी। इस बैठक में भारत और जापान ने 5जी नेटवर्क में सहयोग की नई राह खोलने का फैसला किया है। जल्द ही दोनों देशों के बीच इस बारे में एक व्यापक समझौता होगा जो 5जी नेटवर्क के साथ ही आर्टििफशियल इंटेलीजेंस, साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में वैश्विक स्तर की बेहद सुरक्षित ढांचागत सेवा प्रदान करेगा। 5जी नेटवर्क व तकनीक से जुड़े समझौते पर प्रधानमंत्रियों की अगुआई में होने वाली शिखर बैठक में हस्ताक्षर होंगे।

150 मिलियन लोगों को कोरोना गरीबी में धकेल देगा : विश्व बैंक

विश्व बैंक का कहना है कि कोरोना के कारण विकासशील देशों के साथ-साथ विकसित देशों की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई है। विश्व बैंक के अनुसार, इस महामारी के कारण आर्थिक संकट गहरा सकता है। विश्व बैंक ने एक चेतावनी जारी की, जिसमें कहा गया कि 2021 तक, कम से कम 150 मिलियन लोगों को कोरोना के कारण बेहद गरीब के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। इसका मतलब है कि आजीविका का संकट गहरा सकता है।

ज्यूरिख इंटरनेशनल ने जेवर एयरपोर्ट के लिए यूपी सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

ग्रेटर नोएडा के जेवर में एयरपोर्ट निर्माण के लिए स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एजी और गौतमबुद्ध नगर के यमुना विकास प्राधिकरण के बीच करार हो गया है। इस एयरपोर्ट के निर्माण पर करीब 29,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण के लिए स्विस कंपनी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एजी ने यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के नाम से स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाया है।

यूजीसी ने 24 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश के 24 स्वयंभू और गैरमान्यता प्राप्त संस्थानों की सूची जारी करते हुए उन्हें फर्जी विश्वविद्यालय करार दिया। इनमें सर्वाधिक संस्थान उत्तर प्रदेश और दिल्ली के हैं।यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने एक बयान जारी कर कहा, ‘छात्रों और लोगों को सूचित किया जाता है कि वर्तमान में यूजीसी एक्ट का उल्लंघन करके 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान संचालित हो रहे हैं। इन्हें फर्जी विश्वविद्यालय घोषित किया गया है और इन्हें कोई डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है।’ घोषित सूची में से आठ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश से, दो पश्चिम बंगाल से, दो ओडिशा से और सात दिल्ली से हैं। कर्नाटक, महाराष्ट्र, पुदुचेरी जैसे राज्यों में एक-एक फर्जी विश्वविद्यालय है। यूजीसी ने यह भी अधिसूचित किया है कि “विश्वविद्यालय” शब्द यूजीसी द्वारा स्थापित और मान्यताप्राप्त किसी संस्थान के अलावा अन्य किसी संस्था/संस्थान द्वारा उपयोग नहीं किया जा सकता।

पाकिस्तान की नौसेना में शामिल होंगे 50 पोत

पाकिस्तान नौसेना प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी ने नौसेना प्रमुख का कार्यभार एडमिरल अमजद खान नियाजी को सौंप दिया। नियाजी को नौसेना का 22वां चीफ ऑफ नेवल स्टाफ नियुक्त किया गया है। अपने विदाई संबोधन में अब्बासी ने कहा कि नौसेना की महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण योजना के तहत बेड़े में 50 से ज्यादा पोत शामिल किए जाएंगे। इनमें से 20 बड़े पोत होंगे। नौसेना में अगले कुछ वर्ष में चीन निर्मित चार युद्धपोत शामिल किए जाएंगे। जबकि तुर्की से वर्ष 2023 से 2025 के बीच मध्यम श्रेणी के कई युद्धपोत मिलेंगे। उन्होंने पाकिस्तान की पनडुब्बी प्रोजेक्ट के बारे भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट को चीन के साथ मिलकर अंजाम दिया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत चार-चार पनडुब्बियों का निर्माण पाकिस्तान और चीन में चल रहा है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन पर बन रही देश की सबसे लंबी सुरंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल चारधाम रेल प्रोजेक्ट में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक 125 किमी लंबी रेल लाइन 17 सुरंगों से होकर गुजरेगी। कुल मिलाकर 104 किमी की दूरी ट्रेन को सुरंग में ही तय करनी पड़ेगी। इसी क्रम में देवप्रयाग से पौड़ी जिले में पड़ने वाले जनासू स्टेशन तक 14.5 किमी लंबी डबल ट्यूब सुरंग (दो अलग-अलग सुरंग) बनाई जानी हंै। यह देश की सबसे लंबी सुरंग होगी। अब तक सबसे लंबी सुरंग जम्मू-कश्मीर में पीर पंजाल में है। इसकी लंबाई 11.2 किमी है।

न्‍यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत में 74 करोड दस लाख डॉलर लागत वाली बुनियादी परियोजनाओं को मंजूरी दी

न्‍यू डेवलपमेंट बैंक ने भारत में 74 करोड दस लाख डॉलर लागत वाली बुनियादी परियोजनाओं को मंजूर कर लिया है। यह बैंक, ब्रिक्‍स बैंक के नाम से भी जाना जाता है। शंघाई स्थित इस बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि बैंक के निदेशक बोर्ड ने दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम के लिए 50 करोड डॉलर और मुंबई मेट्रो रेल-द्वितीय की छठी लाइन के लिए 24 करोड दस लाख डॉलर का ऋण मंजूर कर लिया है।

केंद्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उदघाटन किया

केंद्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उदघाटन किया। सम्‍मेलन में चर्चा का विषय है -''लुकिंग बियांड कोविड-19'' यानी कोविड-19 के परे। अपने उदघाटन भाषण में श्री गहलोत ने पूरी दुनिया में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य की बढ़ती चिंताओं के बारे में अपने विचार रखे। उन्‍होंने मध्‍यप्रदेश के सीहोर में राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास संस्‍थान और किरण मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास हेल्‍पलाइन की स्‍थापना सहित इस दिशा में सरकार के अनेक उपायों का उल्‍लेख किया। सम्‍मेलन की सह-अध्‍यक्षता आस्‍ट्रेलिया-भारत संस्‍थान के निदेशक प्रोफेसर क्रेग जेफ्रे ने की।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा आज वर्चुअल माध्‍यम से ज्ञान सर्कल उपक्रम का शुभारंभ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल माध्‍यम से ज्ञान सर्कल उपक्रम का शुभारंभ किया। इसे आंध्र प्रदेश के चित्‍तूर में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान के टेक्‍नोलॉजी बिजनस इनक्‍यूबेटर ने एमईआईटीवाई की वित्‍तीय सहायता से विकसित किया है।

अफगानिस्तान के शीर्ष शांति वार्ताकार डॉक्‍टर अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की

अफगानिस्तान के शीर्ष शांति वार्ताकार डॉक्‍टर अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने युद्धग्रस्‍त अफगानिस्‍तान में स्थिरता बहाल करने के लिए जारी शांति प्रयासों के बारे में चर्चा की। बैठक के बाद श्री अब्‍दुल्‍ला ने ट्विटर पर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अफगानिस्‍तान में शांतिप्रक्रिया को भारत का समर्थन जारी रखने का आश्‍वासन दिया।

विश्‍व बैंक ने कहा - चालू वित्‍त वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद की दर में नौ दशमलव छह प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान

विश्‍व बैंक ने कहा है कि चालू वित्‍त वर्ष में भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद की दर में नौ दशमलव छह प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। कोविड 19 महामारी के कारण हुए राष्‍ट्रीय लॉकडाउन से परिवारों तथा कंपनियों की आय पर पड़ी मार के कारण जीडीपी में गिरावट आ सकती है। विश्‍व बैंक और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष की बैठक से पहले दक्षिण एशिया अर्थव्‍यवस्‍था पर केन्द्रित विश्‍व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र की वृद्धि दर में 2020 में सात दशमलव सात प्रतिशत की गिरावट आ सकती है, जबकि पिछले पांच वर्षों में वृद्धि दर सालाना छह प्रतिशत के आसपास रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने सहकारी बैंकों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिए ऋण पर दो प्रतिशत ब्‍याज छूट की योजना अगले वर्ष 31 मार्च तक बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सहकारी बैंकों से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिए ऋण पर दो प्रतिशत ब्‍याज छूट की योजना अगले वर्ष 31 मार्च तक बढा दी गई है। आरबीआई ने कहा कि यह योजना केवल दो वर्ष के लिए घोषित की गई थी लेकिन अब इसे वित्‍त वर्ष 2020-21 तक विस्‍तारित कर दिया गया है। सभी सावधिक ऋणों और एक करोड रूपये तक की कार्यशील पूंजी पर योजना लागू होगी। जीएसटी के लिए पात्र इकाइयों के लिए उद्योग आधार नम्‍बर की अनिवार्यता छोड़ी जा सकती है।

भारत ने नेपाल के कैलाली जिले के टीकापुर में श्री सरस्‍वती माध्‍यमिक विद्यालय के नए भवन का निर्माण कराया

भारत ने नेपाल के कैलाली जिले के टीकापुर में श्री सरस्‍वती माध्‍यमिक विद्यालय के नए भवन का निर्माण कराया है। यह भवन तीन करोड़ तीस लाख नेपाली रुपए की भारत की आर्थिक सहायता से बनाया गया है। काठमांडू में भारतीय दूतावास, जिला समन्‍वय समिति, विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रतिनिधि और स्‍थानीय प्रतिनिधियों ने संयुक्‍त रूप से इसका उद्घाटन किया।

पश्चिमी अफ्रीकी देशों के आर्थिक समुदाय-इकोवास ने माली के विरूद्ध लगे प्रतिबन्ध हटाए

पश्चिमी अफ्रीकी देशों के आर्थिक समुदाय-इकोवास ने माली के विरूद्ध लगे प्रतिबन्ध हटा लिए हैं। प्रधानमंत्री मॉक्टर ओउने द्वारा अपनी अस्थायी सरकार के शेष 25 मंत्रियों की घोषणा के बाद यह फैसला आया है। 18 अगस्त 2020 को माली में फौजी तख्तापलट में राष्ट्रपति इब्राहिम बोउबकर केइटा को हटा दिया गया था।

कोझीकोड-वायनाड सुरंग परियोजना

केरल के मुख्यमंत्री ने एक सुरंग परियोजना की शुरुआत की जो कोझीकोड को वायनाड से जोड़ेगी7 किलोमीटर लंबी यह सुरंग जिसे देश की तीसरी सबसे लंबी सुरंग बताया जा रहा है, पश्चिमी घाट के संवेदनशील वनों एवं पहाड़ियों को काटकर बनाई जाने वाली 8 किलोमीटर लंबी सड़क का भाग है।इस सुरंग के समापन बिंदु मारिपुझा, थिरुवमबदी (Thiruvambady) ग्राम पंचायत (कोझिकोड) और कल्लडी (Kalladi), मेपाडी पंचायत (वायनाड) में हैं।वर्तमान में वायनाड पठार चार सड़कों के माध्यम से केरल के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है, इनमें से एक कोझीकोड-मैसूर (NH 766) के साथ 13 किमी. लंबी थमारास्सेरी घाट रोड (Thamarassery Ghat Road) है।यह सुरंग एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगी क्योंकि थामरस्सेरी घाट सड़क अत्यधिक भीड़भाड़ वाली है और भारी मानसून के दौरान भूस्खलन से अवरुद्ध हो जाती है।केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) के पास इस सड़क को चौड़ा करने का एक प्रस्ताव लंबित है।

मेघालय सरकार ने उच्च मूल्य वाली सब्जियों पर एक तरह का 'सेंटर ऑफ एक्सीलेंस' स्थापित करने के लिए इज़राइल के साथ साझेदारी की

मेघालय सरकार ने किसानों की आजीविका को बेहतर बनाने और बढ़ावा देने के लिए राज्य में उच्च मूल्य वाली सब्जियों पर उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) की स्थापना के लिए इज़राइल के साथ साझेदारी करने का निर्णय लिया है। उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) अपनी मिट्टी और कृषि-जलवायु परिस्थितियों के अनुसार राज्य में उपलब्ध विविध जैव-विविधता और संसाधनों का दोहन करने के लिए महत्वपूर्ण है।

यूरोपीय संघ की संसद ने 2030 तक 60% उत्सर्जन में कटौती के लिए मतदान किया

यूरोपीय संघ की संसद ने 1990 के स्तरों की तुलना में 2030 तक उत्सर्जन में 60% तक की कमी लाने के लिए अपने जलवायु लक्ष्य को अद्यतन करते हुए मतदान किया। इससे पहले यूरोपीय संघ ने 2030 तक 40% उत्सर्जन को कम करने का लक्ष्य रखा था। विश्व वन्यजीव कोष और अन्य गैर-सरकारी संगठन 2030 तक उत्सर्जन में कम से कम 65% कमी पर जोर दे रहे थे। जर्मनी की अध्यक्षता के तहत मतदान किया गया। पोलैंड जैसे कुछ देश निर्धारित लक्ष्य के प्रति अनिच्छुक थे। फिर भी आलोचना इस तथ्य पर प्रबल है कि लक्ष्य 55% होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ देशों के अनुसार, 60% का लक्ष्य रोजगार सम्बन्धी समस्याओं को जन्म दे सकता है। यूरोपीय संघ उत्सर्जन व्यापार योजना पहली बड़ी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन व्यापार योजना थी। यह योजना 2005 में शुरू की गई थी। इसे यूरोपीय संघ ऊर्जा नीति का एक प्रमुख स्तंभ माना जाता है। 2008 और 2016 के बीच, इस योजना ने यूरोपीय संघ को अपने उत्सर्जन को 3.8% कम करने में मदद की।

विश्व दृष्टि दिवस 2020: 8 अक्टूबर

विश्व दृष्टि दिवस अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। यह जागरूकता का एक वार्षिक दिन है, जो कि अंधेपन और दृष्टि दोष पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए है। इस साल विश्व दृष्टि दिवस 8 अक्टूबर 2020 (World Sight Day 8 October 2020) को मनाया जा रहा है। वर्ल्ड साइट डे 2020 की थीम (World Sight Day 2020 Theme) 'होप इन साइट' रखी गई है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में 1 बिलियन लोग दृष्टि दोष से पीड़ित हैं।

भारतीय वायु सेना दिवस: 08 अक्टूबर

भारतीय वायु सेना द्वारा हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना अपनी 88 वीं वर्षगांठ मना रही है। भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा रॉयल भारतीय वायु सेना के रूप में 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी, और 1950 में इसका नाम बदलकर भारतीय वायु सेना कर दिया गया था। इस विशेष अवसर को हिंडन एयरबेस पर अलग-अलग श्रेणी के विमानों द्वारा हवाई करतब और औपचारिक समारोह के साथ मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में राफेल, सु -30 एमकेआई, अपाचे, तेजस, 'गजराज' जैसे वायु सेना के फ्रंटलाइन लड़ाकू विमान अपनी घातक शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। इस साल के वायु सेना दिवस परेड के दौरान 19 हेलिकॉप्टरों सहित 19 लड़ाकू विमानों और सात कार्गों विमानों सहित 56 विमान हवाई प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। इस साल IAF डे परेड के दौरान राफेल लड़ाकू विमान जगुआर के साथ 'विजय' के फार्मेशन में और सुखोई -30 MKI और लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस लड़ाकू विमान के साथ 'ट्रांसफार्मर' फार्मेशन में उड़ान भरेंगे।

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन

केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान का निधन। उनका जन्म 5 जुलाई 1946 को हुआ था। वह लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष, आठ बार लोकसभा सदस्य और वर्तमान में राज्यसभा से सांसद थे। रामविलास पासवान ने अपना राजनीतिक करियर संयुक्ता सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में शुरू किया और 1969 में बिहार विधानसभा के लिए चुने गए थे। इसके बाद में, पासवान 1974 में लोक दल में शामिल हो गए और इसके महासचिव बने। उन्होंने आपातकाल का विरोध किया और इस अवधि के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। वे 1977 में हाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र से जनता पार्टी के सदस्य के रूप में लोकसभा सांसद चुने गए, वे 1980, 1989, 1996 और 1998, 1999, 2004 और 2014 में लोकसभा के लिए चुने गए।

मारियो मोलिना, रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र मैक्सिकन वैज्ञानिक

1995 में रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार के विजेता और नोबेल से सम्मानित एकमात्र मैक्सिकन वैज्ञानिक मारियो मोलिना(Mario Molina) का मेक्सिको शहर में निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। उन्होंने जलवायु परिवर्तन में अपने शोध के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के वैज्ञानिक फ्रैंक शेरवुड रोलैंड और नीदरलैंड्स के पॉल क्रुटजेन के साथ पुरस्कार जीता।

सीबीआइ के पूर्व निदेशक अश्वनी कुमार ने शिमला में की आत्महत्या

सीबीआइ के पूर्व निदेशक और नगालैंड के पूर्व राज्यपाल अश्वनी कुमार ने छोटा शिमला स्थित आवास पर आत्महत्या कर ली। वह 70 वर्ष के थे। हाथ और पांव कांपने की बीमारी से वह कुछ समय से परेशान थे। सुसाइड नोट में उन्होंने इससे होने वाले दर्द का जिक्र भी किया है। अश्वनी कुमार का जन्म जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में हुआ था। वह आइपीएस अधिकारी थे और वर्ष 2006 से 2008 तक हिमाचल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) रहे। अगस्त, 2008 से नवंबर, 2010 के बीच वह सीबीआइ के निदेशक रहे। अश्वनी सीबीआइ के पहले ऐसे प्रमुख हैं, जिन्हें बाद में राज्यपाल बनाया गया था। मार्च, 2013 में उन्हें नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। हालांकि 2014 में उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.