Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 October 2020

विश्‍व खाद्य कार्यक्रम को भूखमरी का मुकाबला करने के लिए वर्ष 2020 के लिए नोबेल शांति पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई

वर्ष 2020 का शांति नोबेल पुरस्कार दुनिया भर में भूखे लोगों की मदद करने वाले विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme) को देने की घोषणा की है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम दुनिया का सबसे बड़ा मानवीय संगठन है जो भूख लोगों को भोजन उपलब्ध कराता है और खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देता है। डब्ल्यूएफपी ने वर्ष 2019 में 88 देशों में करीब 100 मिलियन लोगों को सहायता मुहैया कराई, जो तीव्र खाद्य असुरक्षा और भूख के शिकार हुए थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को प्रोपर्टी कार्ड वितरित करने की स्‍वामित्‍व योजना का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ग्रामीण भारत में आमूल परिवर्तन लाने और करोड़ों भारतीयों को अधिकार संपन्‍न बनाने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रोपर्टी कार्ड वितरित करने की स्‍वामित्‍व योजना का शुभारंभ करेंगे। इस वर्ष अप्रैल में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्‍य गांवों के संपत्ति धारकों को उनके मालिकाना हक के रिकॉर्ड के रूप में संपत्ति कार्ड उपलब्‍ध कराना है। देशभर में चार साल में चरणबद्ध तरीके से इसे लागू किया जा रहा है और करीब छह लाख 62 हजार गांवों को इसके दायरे में लाया जायेगा। स्‍वामित्‍व योजना पर अमल से करीब एक लाख संपत्ति धारक अपने मोबाइल पर प्राप्‍त हुए एस.एम.एस. लिंक के जरिये संपत्ति कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद संबंधित राज्‍य सरकारें भी छपा हुआ संपत्ति कार्ड लोगों को वितरित करेंगीं। इस योजना के इस चरण के लाभार्थी देश के छह राज्‍यों के 763 गांवों से हैं। इनमें उत्‍तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्‍ट्र के एक सौ, मध्‍य प्रदेश के 44, उत्‍तराखंड के 50 और कर्नाटक के दो गांव शामिल हैं। संपत्ति कार्ड मिल जाने पर ये लोग इनका उपयोग वित्‍तीय संपत्ति के रूप में ऋण लेने और अन्‍य आर्थिक फायदे उठाने के लिए कर सकेंगे। देश में पहली बार गांवों के लाखों संपत्ति धारकों को टेक्‍नॉलोजी के माध्‍यम से इस तरह की सुविधा इतने बड़े पैमाने पर उपल‍ब्‍ध कराई जा रही है।

AMHUB : भारत का पहला उन्नत विनिर्माण केंद्र

विश्व आर्थिक मंच और गाइडेंस संयुक्त रूप से तमिलनाडु राज्य में AMHUB की स्थापना करेगा। AMHUB का पूर्ण स्वरुप Advanced Manufacturing Hub है और यह देश में अपनी तरह का पहला केंद्र है। ‘गाइडेंस’ तमिलनाडु राज्य की नोडल निवेश प्रोत्साहन एजेंसी है। AMHUB राज्य को सौर ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और वस्त्र के क्षेत्रों में मदद करेगा। यह चौथी औद्योगिक क्रांति द्वारा लाए गए क्षेत्रीय अवसरों की पहचान करके तमिलनाडु के उत्पादन क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद करेगा। चौथी औद्योगिक क्रांति के अवसर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग आदि हैं।

रिजर्व बैंक ने जारी किया 2020-21 की तीसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य

भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रमुख ब्‍याज दरों को बरकरार रखा है। रिजर्व बैंक ने मुम्‍बई में अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा की। रिवर्स रेपो दर पहले की तरह 3.35 प्रतिशत और रेपो दर 4 प्रतिशत पर बरकरार रहेगी। मौद्रिक नीति समिति ने कम से कम चालू वित्‍त वर्ष और अगले वर्ष तक आवश्‍यकतानुसार यथास्थिति बनाए रखने का निर्णय किया है क्‍योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था COVID-19 महामारी से लड़ाई के निर्णायक दौर में प्रवेश कर रही है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बड़ी घोषणा करते हुए प्रस्‍ताव किया कि दिसंबर 2020 से RTGS के ज़रिये पैसे के अंतरण की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि रिजर्व बैंक तरलता और आसान वित्‍तीय शर्तों के लिये बाज़ार प्रति‍भागियों को आश्‍वस्‍त करने के उद्देश्‍य से सभी आवश्‍यक उपाय करने के लिये तैयार है। ऋण-से-मूल्‍य अनुपात से जुड़े नए आवास ऋण का जोखिम और सभी नए आवास ऋण के लिये औचित्‍यपूर्ण जोखिम की सुविधा 31 मार्च 2022 तक जारी रहेगी। बैंक ने कहा है कि सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर के चालू वित्‍तवर्ष की चौथी तिमाही तक सकारात्‍मक दौर में प्रवेश करने की संभावना है।

नीलेश शाह फिर से चुने गए AMFI के अध्यक्ष

नीलेश शाह को दोबारा एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) का अध्यक्ष चुना गया है। इससे पहले उन्हें पहले 2019 - 2020 के लिए अध्यक्ष चुने गए थे। नीलेश शाह एएमएफआई के अध्यक्ष होने के कारण एएमएफआई वित्तीय साक्षरता समिति के पदेन अध्यक्ष के रूप में भी सेवाए जारी रखेंगे। एएमएफआई द्वारा यह निर्णय, सेबी-पंजीकृत म्यूचुअल फंड के उद्योग मंडल की बोर्ड बैठक में लिया गया। सौरभ नानावती (इनवेस्को एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी) को पुनः एएमएफआई का उपाध्यक्ष चुना गया है। AMFI का गठन 22 अगस्त, 1995 को एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में किया गया था।

नाबार्ड ने क्रेडिट समर्थन बढ़ाने के लिए एसबीआई के साथ 3 एमओयू किए पर हस्ताक्षर

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ विभिन्न NABARD परियोजनाओं के लिए क्रेडिट समर्थन बढ़ाने के लिए तीन समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए है। इन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर नाबार्ड के अध्यक्ष जी. आर. चिंटाला की उपस्थिति में गुजरात में नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक डी. के. मिश्रा और एसबीआई अहमदाबाद सर्कल के मुख्य महाप्रबंधक दुखाबंधु रथ ने किए।MoUs पर हस्ताक्षर संयुक्त देयता समूहों के वित्तपोषण, स्व-सहायता समूहों के समर्थन के लिए किसान उत्पादक संगठनों को जलप्रदाय और वाटरशेड विकास परियोजनाओं के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराने के लिए किए गए थे। ये प्राथमिकता क्षेत्र सहित समाज के विभिन्न वर्गों को ऋण सहायता प्रदान करने में मदद करेंगे।

बाल अधिकारों की हिमायत करने वाले नौ सांसद पुरस्कृत

यूनिसेफ ने कहा है कि लोकसभा और राज्यसभा के नौ सदस्यों को भारत में बाल अधिकारों की हिमायत करने में संसद में निभाई गई उनकी भूमिका को लेकर ‘पाíलयामेंटेरियंस ग्रुप फॉर चिल्ड्रेन’ (पीजीसी) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।यूनिसेफ ने कहा है कि अरविंद सावंत (मुंबई), हीना गावित (नंदूरबार, महाराष्ट्र) और जुगल किशोर शर्मा (जम्मू) को 16 वीं लोकसभा (2018 के मॉनसून और शीतकालीन सत्र तथा 2019 के बजट सत्र) में उनके कामकाज को लेकर यह पुरस्कार मिला है। ये सभी 16वीं लोकसभा में थे और 17वीं लोकसभा के लिए भी निर्वाचित हुए हैं।जसकौर मीणा (दौसा, राजस्थान), कुलदीप राय शर्मा (अंडमान निकोबार) और सुधाकर श्रंगरे (लातूर, महाराष्ट्र) को 17वीं लोकसभा (2019 के मॉनसून और शीतकालीन सत्र तथा 2020 के बजट सत्र) में बाल अधिकारों का मुद्दा उठाने के लिए यह पुरस्कार मिला है।संयुक्त राष्ट्र की बाल अधिकार संस्था ने कहा कि राज्यसभा सदस्य झरना दास बैद्य (त्रिपुरा), केके रागेश (केरल) और संजय सिंह (दिल्ली) को उच्च सदन में 2018 से 2020 के बीच उनके संपूर्ण कार्य प्रदर्शन और कोशिशों को लेकर यह पुरस्कार दिया गया है।

श्री पीयूष गोयल को उनके मौजूदा विभागों के अलावा उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का प्रभार

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की सलाह पर राष्‍ट्रपति ने निर्देश दिया है कि केन्‍द्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल को उनके मौजूदा विभागों के अलावा उपभोक्‍ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय का प्रभार भी सौंप दिया जाए।

डीआरडीओ ने स्वदेशी रूप से विकसित एंटी रेडिएशन मिसाइल (रुद्रम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

नई पीढ़ी के एंटी रेडिएशन मिसाइल (रुद्रम) का ओडिशा के तट से दूर व्हीलर द्वीप पर रेडिएशन परीक्षण किया गया। इसका परीक्षण सुखोई-30 एमकेआई फाइटर एयरक्राफ्ट से किया गया है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए देश का पहला स्वदेशी एंडी ​रेडिएशन ​मिसाइल रुद्रम विकसित की है। इस मिसाइल को लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में सुखोई एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान में एकीकृत किया गया है, इसमें लॉन्च स्थितियों के आधार पर अलग-अलग रेंज की क्षमता है। इसमें अंतिम हमले के लिए पैसिव होमिंग हेड के साथ आईएनएस-जीपीएस नेविगेशन है। 'रुद्रम' ने रेडिएशन लक्ष्य को पिनपॉइंट सटीकता से मारा। इसके साथ ही, देश ने दुश्मन रडार, संचार साइटों और अन्य आरएफ उत्सर्जक लक्ष्यों को बेअसर करने के लिए लंबी दूरी की हवा में लॉन्च की गई एंटी-रेडिएशन मिसाइल विकसित करने के लिए स्वदेशी क्षमता स्थापित कर ली है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने छात्रों के लिए एसटीईएम करियर अवसर तैयार करने के लिए आईबीएम से हाथ मिलाया

विज्ञान प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) में रुचि बढ़ाने के लिए मेधावी लड़कियों के लिए मौजूदा अवसरों का विस्तार किया जाएगा और आईबीएम के साथ साझेदारी में देश के युवाओं में सीखने और वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए एक शिक्षण मंच तैयार किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) और आईबीएम इंडिया ने 8 अक्टूबर, 2020 को डीएसटी की दो पहलों-विज्ञान ज्योति एवं एंगेज विद साइंस (विज्ञान प्रसार) को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग की घोषणा की। विज्ञान ज्योति छात्राओं के बीच एसटीईएम सीखने को प्रोत्‍साहन देने के लिए और एसटीईएम करियर के प्रति उन्हें प्रेरित करने के लिए 9 से 12 वीं कक्षा तक की मेधावी छात्राओं के लिए एक समान अवसर का निर्माण करने के लिए एक कार्यक्रम है, जो विशेष रूप से क्षेत्रों के शीर्ष महाविद्यालयों से एसटीईएम को आगे बढ़ाने के लिए है, जहाँ लड़कियों की संख्‍या काफी कम है। विज्ञान प्रसार का ‘एंगेज विद साइंस’छात्रों, शिक्षकोंऔर उच्च विद्यालय के छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों से जोड़ने में रुचि रखने वाले वैज्ञानिकों के साथ एक समुदाय बनाने के लिए एक अन्‍य पहल है।

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम ने अर्थशॉट पुरस्कार लॉन्च किया

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम (Prince William)/ड्यूक ऑफ कैंब्रिज (Duke of Cambridge) ने एक नया 50 मिलियन पाउंड का अर्थशॉट पुरस्कार (Earthshot Prize) लॉन्च किया। इसका उद्देश्य विश्व की कुछ सबसे गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों के लिये सबसे नवीन समाधानों का वित्तपोषण करना है। 10 मिलियन पाउंड के प्रत्येक पाँच पुरस्कार अगले 10 वर्षों के लिये प्रत्येक वर्ष प्रदान किये जाएंगे।ये पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किये जाएंगे जो वर्ष 2030 तक दुनिया की सबसे गंभीर पर्यावरणीय समस्याओं के कम-से-कम 50 समाधान प्रस्तुत करेंगे।यह योजना वास्तव में दुनिया की कुछ गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिये बौद्धिक लोगों एवं सर्वोत्तम संभव समाधानों को एक साथ लाने का प्रयास है।पृथ्वी की सबसे गंभीर पर्यावरणीय समस्याओं के साक्ष्य-आधारित समाधानों की पहचान करने के साथ इस नए पुरस्कार का उद्देश्य पर्यावरणीय मुद्दों के आसपास के मौजूदा निराशावाद को आशावाद में बदलना ताकि हम अपने समय की सबसे गंभीर चुनौतियों का सामना कर सकें। अर्थशॉट पुरस्कार को प्रिंस विलियम और रॉयल फाउंडेशन दोनों की ओर से अब तक की सबसे बड़ी पहल माना गया है।दिसंबर, 2019 में पहली बार इस पुरस्कार को प्रस्तुत किया गया था।

आईपीएफटी ने बीज वाले मसाले की फसलों में ​कीट नियंत्रण के लिए रासायनिक कीटनाशकों के सुरक्षित विकल्प के रूप में जैव-कीटनाशक विकसित किया

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के रसायन और पेट्रो-रसायन विभाग के अंतर्गत आने वाले कीटनाशक सूत्रीकरण प्रौद्योगिकी संस्थान (आईपीएफटी) ने आईसीएआर—राजस्थान के अजमेर में स्थि​त राष्ट्रीय बीजीय मसाला अनुसंधान केन्द्र (एनआरसीएसएस) के साथ मिल कर एंटो-पैथोजेनिक फंगस वर्टिसिलियम लेकेनी पर आधारित जैव-कीटनाशक की नई ऐक्वीअस सस्पेन्शन निर्माण तकनीक सफलतापूर्वक विकसित की। यह जैव-कीटनाशक सूत्रीकरण बीज की फसलों (मेथी, जीरा और धनिया) में विभिन्न कीटों को नियंत्रित करने के लिए बहुत प्रभावी पाया गया है।

श्री मंडाविया ने जीएसएफसी के ‘कैल्शियम नाइट्रेट’ और 'बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट' के स्‍वदेशी किस्‍म को लॉन्च किया

केन्द्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री और नौवहन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मंडाविया ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स-जीएसएफसी इंडिया लिमिटेड द्वारा तैयार ‘कैल्शियम नाइट्रेट’ और 'बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट' की स्वदेशी किस्‍म को लॉन्च किया। ‘कैल्शियम नाइट्रेट’ और ‘बोरोनेटेड कैल्शियम नाइट्रेट’ का उत्‍पादन भारत में पहली बार किया जा रहा है। अब तक इसे दूसरे देशों से आयात किया जाता था। इस अवसर पर श्री मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान को ध्‍यान में रखते हुए, कंपनी ने "आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि" की दिशा में यह निर्णायक कदम उठाया है। जीएसएफसी ने इन दोनों उत्पादों को पहली बार खुदरा बाजार में हिमाचल प्रदेश के सोलन और गुजरात के भावनगर से लॉन्च किया। वर्तमान में इन दोनों उत्पादों के लिए जीएसएफसी की कुल उत्पादन क्षमता 10,000 मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। तीन महीने के भीतर, उत्पादन प्रति वर्ष 15000 मीट्रिक टन तक बढ़ने की उम्मीद है। श्री मंडाविया को बताया गया कि जीएसएफसी ने इसे 9 से 12 महीनों में 30,000 मीट्रिक टन तक बढ़ाने की योजना बनाई है।

भारतीय डाक द्वारा 9 से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन

भारतीय डाक ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह की शुरुआत विश्व डाक दिवस के साथ की है, जिसे प्रति वर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है जो कि 1874 में बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना की वर्षगांठ है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों और व्यवसायों के रोजमर्रा के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका और देशों के सामाजिक व आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है। एक कदम आगे बढ़ाते हुए डाक विभाग राष्ट्रीय स्तर पर जनता और मीडिया के बीच अपनी भूमिका और गतिविधियों के बारे में व्यापक जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अंतर्गत कार्यक्रम व गतिविधियों का आयोजन करता है।

24 ग्रहों की पहचान, जीवन के लिए हैं उपयुक्त

विज्ञानियों ने हमारे सौर मंडल से बाहर 24 ऐसे ग्रहों की पहचान की है, जो पृथ्वी की तुलना में जीवन के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं। जर्नल एस्ट्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, ये ग्रह संभवतया पृथ्वी की तुलना में पुराने, बड़े, थोड़े गर्म और पानी से भरपूर हो सकते हैं। इनमें पानी की मौजूदगी बताती है कि ये ग्रह इंसानों के रहने के लिए बेहतरीन हो सकते हैं।अमेरिका में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सटिी (डब्ल्यूएसयू) के शोधकर्ताओं ने कहा, ‘ये ग्रह अपने तारों की परिक्रमा सौरमंडल के ग्रहों के मुकाबले धीमी गति से करते हैं। इसलिए यहां जीवन अधिक आसान हो सकता है।’ उन्होंने कहा कि ये सभी ग्रह पृथ्वी से 100 प्रकाश वर्ष दूर हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक का निर्यातकों को राहत देने के लिए स्‍वचालित तंत्र आधारित सतर्कता सूची स्‍थगित करने का फैसला

भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्यातकों को राहत देने के लिए स्‍वचालित तंत्र आधारित सतर्कता सूची को स्‍थगित करने का फैसला किया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज एक वर्चुअल संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस फैसले से विदेशी खरीददारों के साथ वार्ता की शर्तों को तय करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि कोविड आपदा के कारण निर्यातकों का हित विपरीत रूप से प्रभावित हुआ है जिसे देखते हुए यह फैसला किया गया है। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में लागू स्‍वचालित निर्यात डेटा प्रोसेसिंग तथा निरीक्षण प्रणाली के तहत सतर्कता चेतावनी देने संबंधी सूची अपने-आप तैयार होती रहती है। इसके तहत यदि किसी निर्यातक का शिपिंग बिल दो वर्षों से अधिक अवधि तक बकाया रहे तो उससे संबंधित सूची अपने-आप तैयार होकर चेतावनी जारी कर दी जाती है।

चीन, कोविड-19 वैक्सिन बनाने की वैश्विक पहल में शामिल हुआ

चीन, कोविड-19 वैक्सिन बनाने की वैश्विक पहल कोवैक्‍स में औपचारिक रूप से शामिल हो गया है। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्‍ता हुआ चुनयिंग ने कल जारी बयान में बताया कि इस बारे में वैक्सिन संगठन गावी के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर हुए हैं। बयान में इसका कोई ब्‍योरा नहीं दिया गया है चीन किस प्रकार से इस वैश्विक पहल में सहयोग करेगा। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की अगुवाई में कोवैक्‍स ने वर्ष 2021 के अंत तक वैक्सिन की दो अरब खुराक की आपूर्ति करने का लक्ष्‍य रखा है। संगठन ने कहा था कि वह चीन को भी इस पहल में शामिल करने के लिए मना रहा था। रूस और अमरीका अभी इस पहल में शामिल नहीं हुए हैं। 150 से अधिक देश इस पहले में भागीदारी कर रहे हैं जिसका उद्देश्‍य कोविड-19 वैक्सिन को तैयार करना, उसका उत्‍पादन और वितरण करना है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में ऑनलाइन ई- संजीवनी ओपीडी कार्यक्रम की शुरुआत की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये गुजरात में ऑनलाइन ई- संजीवनी ओपीडी कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सामान्य बीमारियों के मरीजों को उनके घरों पर ही ऑनलाइन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है।

कर्नाटक‍ में विश्व प्रसिद्ध जोग जलप्रपात का एक अरब 20 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार होगा

कर्नाटक में विश्‍व प्रसिद्ध जोग जलप्रपात का एक अरब 20 करोड़ रुपये की लागत से जीर्णोद्धार कराया जाएगा। मुख्‍यमंत्री बी. एस. येडियुरप्‍पा के साथ बेंगलुरू में बैठक के दौरान पर्यटन विभाग ने इस संबंध में विस्‍तृत परियोजना प्रस्‍तुत की। यह आठ सौ 30 फीट की ऊंचाई से गिरता है। परियोजना के तहत इसे रोशनी से जगमगाया जाएगा ताकि विभिन्‍न कोणों से इसे लोग देख सकें। पर्यटकों के आकर्षण के लिए यहां रोपवे लगाने का भी प्रस्‍ताव है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गाजियाबाद में आईनोक्‍स ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गाजियाबाद के मोदी नगर में आईनोक्‍स ऑक्सीजन संयंत्र का उद्घाटन किया। इस संयंत्र में प्रतिदिन 150 टन उत्‍पादन की क्षमता है। कोविड-19 के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जन आंदोलन का आह्वान किया है।

महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने कोविड कवच के नाम से एक ऐप विकसित किया

कोविड-19 से स्वस्थ होने के बाद लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने कोविड कवच के नाम से एक ऐप विकसित किया है। इस ऐप के माध्यम से प्रभावित व्यक्ति चिकित्सा विशेषज्ञों से सलाह ले सकता है।

तमिलनाडु में पम्‍पन पुल पर रेल सेवा अगले आदेश तक स्‍थगित

तमिलनाडु में पम्‍पन द्वीप को रामेश्‍वरम में मुख्‍य भूमि से जोडने वाले एतिहासिक पम्‍पन पुल पर रेल सेवा अगले आदेश तक स्‍थगित कर दी गई है। मदुरै रेलवे मंडल ने बताया है कि मरम्‍मत कार्य के कारण दो किलोमीटर लम्‍बे इस पुल पर रेल यातायात बंद किया गया है। पम्‍पन पुल पर एक अनूठा फोल्डिंग सेक्‍शन लगा है जिसे जहाजों के गुजरने पर ऊपर उठाया जा सकता है। यह पुल 1915 से सेवा में है। पुल के फोल्डिंग सेक्‍शन के क्षतिग्रस्‍त होने के कारण इसकी सेवा 2018-19 की अवधि में रोक दी गई थी। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2018 में पम्‍पन में नये पुल पर कार्य का उद्घाटन किया था। पम्‍पन पुल पर्यटकों के लिए मुख्‍य आकर्षण का केन्‍द्र है।

मध्य प्रदेश में कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया गया

मध्य प्रदेश में, कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए कोविड-19 अनुकूल व्यवहार परिवर्तन अभियान शुरू किया गया है। राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति के अनुसार यह अभियान 30 नवम्बर तक चलेगा । राज्य स्वास्थ्य सूचना शिक्षा संचार ब्यूरो ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से विधानसभा सभा उपचुनाव संबंधी आचार संहिता के अनुरूप, अभियान से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा है।

पहली बार किसी महिला द्वारा किया जाएगा विश्व व्यापार संगठन का नेतृत्व

1995 में स्थापित विश्व व्यापार संगठन का नेतृत्व अभी महिला निर्देशक द्वारा नहीं किया गया है। पहली बार डब्ल्यूटीओ का नेतृत्व एक महिला द्वारा किया जायेगा। संगठन की चयन समिति ने घोषणा की है कि दक्षिण कोरिया की यू मायुंग-ही और नाइजीरिया की न्गोजी ओकोन्जो इवेला अगले महानिदेशक बनने के लिए दो फाइनलिस्ट हैं। पिछले महानिदेशक रोवरतो अजेवेडो पर अमेरिका ने बार-बार अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया। लगातार दबाव के कारण उन्हें एक साल पहले पद छोड़ना पड़ा।

अब्दुल्ला II ने बिशर अल-खसावने को नियुक्त किया जॉर्डन का नया प्रधानमंत्री

जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन ने किंग के नीति सलाहकार बिशर अल-खसावने (Bishr al-Khasawneh) को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति किंग अब्दुल्ला द्वितीय इब्न अल हुसैन द्वारा प्रधान मंत्री उमर अल रज़ाज़ का इस्तीफे स्वीकार करने के बाद की गई है।

मीठे जल की केकड़ा प्रजाति ‘अबाॅर्टेल्फुसा नामदफेंसिस’ को खोजा गया

हाल ही में नामदफा टाइगर रिज़र्व (Namdapha Tiger Reserve) में एक छोटी सी जलधारा के किनारे एक मीठे जल की केकड़ा प्रजाति ‘अबाॅर्टेल्फुसा नामदफेंसिस’ (Abortelphusa Namdaphaensis) को खोजा गया है। पूर्वी हिमालयी जैव विविधता हॉटस्पॉट में अरुणाचल प्रदेश के नामदफा (Namdapha) और अबोर हिल्स (Abor Hills) दो बड़े संरक्षित क्षेत्र हैं। नामदफा जिसे वर्ष 1983 में एक राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था, अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिये जाना जाता है।यह दुनिया में एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है जहाँ बड़ी बिल्लियों की चार प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जिनमें (1) बाघ (Tiger) (2) तेंदुआ (Leopard) (3) हिम तेंदुआ (Snow Leopard) और (4) धूमिल तेंदुए (Clouded Leopard) शामिल हैं। अबाॅर्टेल्फुसा नामदफेंसि के जीनस (अबाॅर्टेल्फुसा) का नाम अबोर हिल्स के नाम पर रखा गया है जबकि प्रजाति (नामदफेंसिस) का नाम नामदफा संरक्षित क्षेत्र के नाम पर रखा गया है।

वैज्ञानिकों ने पेड़ से तैयार की शीशे जैसी ट्रांसपेरेंट लकड़ी

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ट्रांसपेरेंट लकड़ी विकसित की है, यह खिड़की में शीशे की जगह भी ले सकता है। इसे बाल्सा के पेड़ की लकड़ी से तैयार किया गया है। ट्रांसपेरेंट लकड़ी को तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि यह कांच से 5 गुना अधिक गर्मी को झेलने में सक्षम है। इसे अमेरिका की मैरीलैंड और कोलोराडो की यूनिवर्सिटी ने मिलकर तैयार किया है। वैज्ञानिकों का कहना है, यह शीशे का विकल्प साबित होगी क्योंकि शीशे का उत्पादन करने में हर साल 25 हजार टन कार्बन का उत्सर्जन होता है। जो खतरनाक है।

9 अक्टूबर : विश्व डाक दिवस

विश्व डाक दिवस प्रतिवर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है। इसे 1874 में स्विट्ज़रलैंड के बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की याद में मनाया जाता है। 1969 में जापान के टोक्यो में आयोजित यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन कांग्रेस में 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी थी। भारतीय दल के सदस्य आनंद मोहन नरूला ने इसके लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। तत्पश्चात 9 अक्टूबर को विश्व भर में डाक की महता को हाईलाइट करने के लिए विश्व डाक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हिमाचल प्रदेश में सोलन शहर में कैप्‍टन संजय चौहान द्वार का उदघाटन

हिमाचल प्रदेश में सोलन शहर में कैप्‍टन संजय चौहान द्वार का उदघाटन किया गया। वज्र कोर के जनरल आफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल संजीव शर्मा ने शहीद चौहान के निकटतम परिजन और जिला प्रशासन अधिकारियों की उपस्थिति में इस द्वार का उदघाटन किया। जम्‍मू कश्‍मीर में 28 अक्‍तूबर 1994 को आतंकवादियों के साथ मुठभेड में कैप्‍टन संजय चौहान शहीद हो गये थे। मुठभेड के दौरान शौर्य और साहस के अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया गया था। वर्ष 2006 में कैप्‍टन संजय चौहान की स्‍मृति में सोलन शहर के चम्‍बा घाट में एक स्‍मारक स्‍थापित किया गया था लेकिन राष्‍ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने के दौरान इनकी प्रतिमा को दूसरे स्‍थान पर लगाया गया। सोलन जिला प्रशासन के सक्रिय सहयोग से पाइन डिविजन के तत्‍वाधान में वी सी ब्रिगेड ने कैप्‍टन संजय चौहान की मूर्ति को सोलन मिलिट्री स्‍टेशन के प्रवेश द्वार पर लगा दिया गया और उसे कैप्‍टन संजय चौहान द्वार नाम दिया गया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.