Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 October 2020

प्रधानमंत्री ने स्‍वामित्‍व योजना के तहत संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्पत्ति कार्ड वितरित करने की योजना का शुभारंभ किया। इस योजना से ग्रामीण भारत में बड़ा बदलाव आएगा और करोड़ों लोग सशक्त होंगे। इस योजना में ग्रामीण इलाकों में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा। यह केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जो इस वर्ष अप्रैल में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मकान मालिकों को उनके भवन के अधिकार का रिकॉर्ड उपलब्ध कराना और सम्पत्ति कार्ड जारी करना है। श्री मोदी ने कहा कि सम्पत्ति कार्ड प्राप्त करके ग्रामीण लोगों को अपने मकानों का कानूनी अधिकार प्राप्त हो जाएगा और उन्हें बैंकों से ऋण लेने तथा अन्य वित्तीय सुविधाओं को प्राप्त करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इस पहल से सम्पत्तियों के अवैध कब्ज़ों को भी रोका जा सकेगा। श्री मोदी ने कहा कि देश के दो महान सपूतों भारत रत्न जयप्रकाश नारायण और भारत रत्न नानाजी देशमुख की जयंती पर इस तरह का बड़ा काम हो पाया है।

सरकार द्वारा अनुशंसित सभी 8 समुद्र तटों को अंतर्राष्ट्रीय ब्ल्यू फ्लैग प्रमाणन प्राप्त हुआ

पांच राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित भारत के 8 समुद्र तटों को “ब्ल्यू फ्लैग” प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाना भारत के लिए एक गौरव का क्षण है। प्रमाण पत्र देने का निर्णय एक अंतर्राष्ट्रीय निर्णायक समिति ने किया, जिसके प्रतिष्ठित सदस्यों में यूएनईपी, यूएएनडब्ल्यूटीओ, एफईई, आईयूसीएन शामिल थे। "ब्ल्यू फ्लैग” से सम्मानित समुद्र तट हैं - शिवराजपुर (द्वारका-गुजरात), घोघला (दीव), कासरकोड और पादुबिद्री (कर्नाटक), कप्पड़ (केरल), रुशिकोंडा (आंध्र प्रदेश), गोल्डन (पुरी-ओडिशा) और राधा नगर (अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह)। ब्‍लूफ्लैग प्रमाणपत्र बीच को दिये जाने वाला सबसे दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित सम्‍मान है। इसके लिए कड़े पर्यावरणीय, शैक्षिक, सुरक्षा और सुगमता के कड़े मापदंडों का पालन करना होता है। इस पर दुनियाभर के करोड़ों लोगों का भरोसा है। ब्‍लूफ्लैग प्रमाणपत्र फाउंडेशन फार इन्‍वारन्‍मेंटल एजुकेशन प्रदान करती है। इसका मुख्‍यालय डेनमार्क के कोपेनहेगेन में है। भारत को तटीय क्षेत्रों में प्रदूषण नियंत्रण के लिए "अंतर्राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रणालियों" के तहत अंतर्राष्ट्रीय निर्णायक समिति द्वारा तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 में 10 प्रतिशत विकास दर का लगाया अनुमान

चालू वित्त वर्ष के छह महीने गुजर जाने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने विकास दर को लेकर स्थिति स्पष्ट की है। मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए आरबीआइ गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास ने वर्ष 2020-21 के दौरान देश की इकोनोमी में 9.5 फीसद की गिरावट होने का अनुमान लगाया है। हालांकि अप्रैल, 2021 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष(2021-22) में हालात तेजी से बदलने की उम्मीद जताते हुए उन्होंने 10.1 प्रतिशत की आíथक विकास दर की बात कही है।आरबीआइ का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की शुरुआती तीनों तिमाहियों में विकास दर नकारात्मक रहेगी, जो अंतिम तिमाही (जनवरी-मार्च, 2021) में 0.5 प्रतिशत के सकारात्मक स्तर पर पहुंच सकती है। बैंक ने अप्रैल-जून, 2021 की तिमाही में विकास दर 20.6 प्रतिशत रहने की बात कही है, लेकिन यह स्थिति तब रहेगी जब कोविड काबू में आ जाए, घरेलू बाजार में मांग की स्थिति बेहतर हो और वैश्विक हालात भी सकारात्मक हो।

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने “स्व-निर्भरी नारी: आत्मनिर्भर असम” की शुरुआत की

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कामरूप (मेट्रो) जिला के चंद्रपुर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य की आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए “Swa-nirbhar Naari:Atmanirbhar Asom(स्व-निर्भर नारी: आत्मनिर्भर असम)” योजना का शुभारंभ किया। नई योजना का उद्देश्य मनरेगा के तहत पहले चरण में लगभग चार लाख परिवारों को लाभान्वित करने वाले 3.72 लाख से अधिक स्थायी व्यक्तिगत और 822 सामुदायिक संपत्ति का निर्माण करना है, जिसमें असम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि और बागवानी, मत्स्य पालन सहित विभिन्न राज्य सरकार के विभागों और मिशनों की योजनाओं का समावेश है।

MCGM, Google ने मुंबई के नक्शे में कन्टेनमेंट ज़ोन चिह्नित करने के लिए सहयोग किया

नगर निगम ग्रेटर मुंबई (MCGM) और Google ने Google मानचित्र पर शहर में कन्टेनमेंट जोन(Containment Zones) चिह्नित करने के लिए सहयोग किया है। महानगर के आकार और जनसंख्या की मात्रा को देखते हुए, मानचित्रों पर चिह्नित विभिन्न कन्टेनमेंट ज़ोन के बारे में जानकारी पहले से ही नागरिक निकाय की वेबसाइट पर दी जा रही थी। लेकिन, Google मैप्स पर इस जानकारी की उपलब्धता से मुंबईकरों के लिए एक्सेस करना आसान हो जाएगा।

उप्र में पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के पूर्व सैनिकों को अहम पदों पर चयनित होने का बड़ा अवसर दिया है। भारतीय सेना के तीनों अंगों में अहम योगदान देने के बाद घर लौटने वाले पूर्व सैनिकों को अभी तक राज्य सरकार के अधीन समूह ख के पदों पर आरक्षण का लाभ नहीं मिलता था। अब यूपी के मूल निवासी पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। यह आरक्षण हर श्रेणी में क्षैतिज रूप से देने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले से भारतीय सेना के पूर्व अधिकारियों व कर्मचारियों के परिवार को प्रभावी संबल मिलेगा।

कोरोना से स्कूली बच्चों की मौत के बाद कर्नाटक विद्यागम योजना निलंबित

कर्नाटक प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ समय के लिए विद्यागम योजना को निलंबित करने का फैसला किया है। सत्ताधारी और विपक्षी पार्टियों कांग्रेस एवं जदएस के बीच इस योजना के जारी रखने पर जोरदार बहस के बाद यह फैसला किया गया है। सरकार छात्रों और शिक्षकों की मौत की असली वजह का पता लगाने के लिए जांच कराएगी। मीडिया की रिपोर्ट में विद्यागम शुरू होने के बाद 34 छात्रों की कोविड से मौत होने की जानकारी सामने आई है। यह योजना मुख्य रूप से गरीब स्कूली बच्चों की मदद करने के लिए है। बच्चे ना तो इंटरनेट कनेक्शन का खर्च उठा सकते हैं ना ही ऑनलाइन क्लास में भाग लेने का उनके पास साधन हैं। इसलिए सरकार ने शिक्षकों से स्कूल के मैदान, मंदिर या जहां भी संभव हो वहां कक्षाएं आयोजित करने को कहा था, लेकिन सभी से छात्रों की संख्या 15 से 20 तक सीमित रखने के लिए कहा गया था।

इगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीता

युवा खिलाड़ी इगा स्वियातेक ने फाइनल मुकाबले में अमेरिका की चौथी वरीय सोफिया केनिन को सीधे सेटों में शिकस्त देकर फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम कर लिया। 19 वर्षीय स्वियातेक ने केनिन को 6-4, 6-1 से हराया और उन्होंने इस दौरान सिर्फ पांच गेम ही गंवाए। इसके साथ ही स्वियातेक महिला सिंगल्स का खिताब जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी भी बन गईं हैं।

नडाल ने फ्रेंच ओपन पुरुष सिंगल्स जीता

स्पेन के दिग्गज किंग ऑफ क्ले कोर्ट राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन के फाइनल में सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच को मात दी और लाल बजरी पर रेकॉर्ड 13वां खिताब जीता। यह उनके करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। नडाल ने रोलां गैरों में जोकोविच को एकतरफा अंदाज में 6-0, 6-2, 7-5 से हराया। इसी के साथ उन्होंने पुरुष वर्ग में ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है। दोनों के नाम अब 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हो गए हैं।

विजयाराजे सिंधिया के सम्मान में जारी होगा स्मारक सिक्का

केंद्र सरकार ग्वालियर राजघराने की राजमाता स्व. विजयाराजे सिंधिया के सम्मान में उनके जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करेगी। 12 अक्टूबर को इसका अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी के साथ सिंधिया घराना देश का पहला ऐसा राजपरिवार हो जाएगा, जिसके किसी सदस्य को यह सम्मान मिला हो। हालांकि, ग्वालियर को यह सम्मान दूसरी बार मिल रहा है। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में भी 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी हो चुका है। उनका जन्म ग्वालियर में हुआ था।राजमाता विजयाराजे सिंधिया भाजपा की संस्थापक सदस्य रही हैं। उनकी बड़ी बेटी वसुंधरा राजे राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं तो छोटी बेटी यशोधरा राजे मध्य प्रदेश में कैबिनेट मंत्री हैं। उनके पोते ज्योतिरादित्य सिंधिया भी करीब छह माह पहले भाजपा में शामिल हो चुके हैं। राजमाता पर जारी स्मारक सिक्का कभी प्रचलन में नहीं आएगा। यह केवल संग्रहकर्ताओं के लिए होगा। इसकी कीमत भी करीब ढाई हजार रुपये होगी।

दक्षिण अफ्रीका ने फीनिक्स सेटलमेंट को राष्ट्रीय धरोहर स्थल घोषित किया

दक्षिण अफ्रीका सरकार ने महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर डरबन में फीनिक्स सेटलमेंट को राष्ट्रीय धरोहर स्थल घोषित किया और इस अवसर पर पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। भारतीय उच्चायुक्त जयदीप सरकार ने फीनिक्स सेटलमेंट संबंधी घोषणा का स्वागत किया। महात्मा गांधी ने फीनिक्स सेटलमेंट में एक आश्रम की स्थापना की थी, सत्याग्रह के साथ अपने प्रयोगों की शुरुआत की थी और अपने अखबार ‘इंडियन ओपिनियन’ का प्रकाशन किया था।

वैश्विक वाणिज्कि कारोबार में 12.9% जगह अब 9.2% की कमी आएगी : डब्ल्यूटीओ

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने अब अनुमान लगाया है कि 2020 में वैश्विक वाणिज्कि कारोबार में 9.2 प्रतिशत की कमी आएगी। साथ ही संगठन ने 2021 में कारोबार में 7.2 प्रतिशत बढ़ोतरी का अनुमान लगाया है। हालांकि संगठन ने कहा है कि ये अनुमान बहुत अनिश्चित हैं क्योंकि आंकड़ों में बदलाव महामारी की स्थिति व सरकार की प्रतिक्रिया पर निर्भर हैं। यह अनुमान ज्यादा आशावादी है। डब्ल्यूटीओ ने अप्रैल महीने के अनुमान में कारोबार में 12.9 प्रतिशत गिरावट का अनुमान लगाया था। विश्व बैंक ने कहा है कि जून और जुलाई में मजबूत कारोबारी प्रदर्शन के कारण 2020 में कारोबार की वृद्धि दर के हिसाब से आशा की कुछ किरणें नजर आई हैं।

भारतीय बैडमिंटन ब्रांड ‘ट्रांसफॉर्म’ के ब्रांड एंबेसडर बने चेतन आनंद

राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता शटलर चेतन आनंद को भारत के पहले बैडमिंटन ब्रांड ‘ट्रांसफॉर्म’ ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। इस ब्रांड को वर्चुअल रूप से शुरू किया गया। विश्व के पूर्व नंबर 10 खिलाड़ी और 2006 मेलबर्न राष्ट्रमंडल खेलों के पुरुष एकल के कांस्य पदक विजेता आनंद को हैदराबाद में उनकी अकादमी के साथ इस घरेलू उपकरण निर्माता कंपनी ने अपने साथ जोड़ा है।

रेलवे का लक्ष्य 2021-22 के अंत तक ऑटोमोबाइल लोडिंग का 20 प्रतिशत और 2023-24 तक 30 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करना है

रेलवे के माध्यम से ऑटोमोबाइल लोडिंग को बढ़ावा देने के लिए रेल, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ऑटोमोबाइल उद्योग के प्रतिनिधियों से विचार-विमर्श किया। बैठक के दौरान मौजूद एसआईएएम (सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स), टाटा मोटर्स, हुंडई मोटर्स, फोर्ड मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा इंडिया और मारुति सुजुकी लिमिटेड, द ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर्स (एएफटीओ), ऑटोमोटिव टायर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएश न (एटीएमए) के प्रतिनिधियों ने पहल की सराहना की और रेलवे के माध्यम से ऑटोमोबाइल परिवहन की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे के साथ साझेदारी में काम करने की प्रतिबद्धता जताई। रेलवे का लक्ष्य 2021-22 के अंत तक 20 प्रतिशत मॉडल शेयर (हिस्सेदारी) और 2023-24 तक 30 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल करना है।

भारतमाला परियोजना के अंतर्गत 2,921 किलोमीटर लंबाई की सड़कों का निर्माण; 12,413 किलोमीटर की 322 सड़क परियोजनाएं आवंटित की गईं

अगस्त 2020 तक कुल 12,413 किलोमीटर की लंबाई वाली 322 सड़क परियोजनाओं को भारतमाला परियोजना के तहत आवंटित किया गया है। इसके अतिरिक्त, इसी तारीख तक इस परियोजना के अंतर्गत 2,921 किलोमीटर लंबाई की सड़कों का निर्माण किया गया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क की विस्तृत समीक्षा की है और 5,35,000 करोड़ रुपये के अनुमानित परिव्यय पर लगभग 34,800 किलोमीटर लंबाई की सड़क (राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना में शेष 10,000 किलोमीटर के विस्तार सहित) के विकास के लिए भारतमाला परियोजना के पहले चरण के तहत समग्र निवेश करने की स्वीकृति प्रदान की है। 'भारतमाला परियोजना' राजमार्ग क्षेत्रों के लिए सड़क निर्माण का एक प्रमुख कार्यक्रम है जो मुख्य आर्थिक गलियारों, आंतरिक गलियारों और प्रमुख मार्गों, राष्ट्रीय गलियारों में दक्षता सुधार, सीमा और अंतर्राष्ट्रीय संपर्क सड़कें, तटीय और पोर्ट कनेक्टिविटी सड़कें बनाने तथा ग्रीन-फील्ड(हरित) एक्सप्रेसवे के विकास जैसी प्रभावी योजनाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे की आवश्यकताओं को पूरा करके देश भर में माल और यात्री गतिविधियों की दक्षता को अनुकूलित करने पर केंद्रित है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने दधीचि देहदान समिति के उत्सव को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दधीचि देहदान समिति द्वारा आयोजित देहदानकर्ताओं के 43वें उत्सव को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। देहदान करने वालों का जीवन समाप्त होने पर उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में दिया जाता है। इस कॉलेज में देहदान करने वालों के पार्थिव शरीर के विभिन्न अंगों का वैज्ञानिक अध्ययन किया जाता है और विद्यार्थियों को मानव शरीर की संरचना के बारे में वास्तविक जानकारी का पता लगता है। डॉ हर्षवर्धन ने दधीचि देहदान समिति द्वारा 1997 में पहली बार आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले देहदान करने वाले भारत रत्न नानाजी देशमुख को राजऋषि बताते हुए उनका स्मरण किया।

विवादास्‍पद आरे मेट्रो कारशेड को मिल्‍क कॉलोनी से कन्‍जुरमार्ग स्‍थानांतरित किया जाएगा: उद्धव ठाकरे

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि विवादास्‍पद आरे मेट्रो कारशेड को मिल्‍क कॉलोनी से कन्‍जुरमार्ग स्‍थानांतरित किया जाएगा। राज्‍य के लोगों के साथ बातचीत के दौरान उन्‍होंने कहा कि सरकार ने आरे में मेट्रो कारशेड का विरोध कर रहे सभी प्रदर्शनकारियों पर दर्ज मामले वापस ले लिए है। श्री ठाकरे ने स्‍पष्‍ट किया कि चूंकि कन्‍जुरमार्ग की ज़मीन सरकार की है, इसलिए यह मेट्रो को बिना किसी लागत के उपलब्‍ध करा दी जाएगी। उन्‍होंने यह भी बताया कि आरे के जंगलों में बनी इमारत का इस्‍तेमाल किसी अन्‍य सार्वजनिक कार्य के लिए किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस पर लगभग एक सौ करोड़ रूपए खर्च हुए हैं और यह राशि व्‍यर्थ नहीं जाएगी।

भुवन बाम Myntra के पहले डिजिटल ब्रांड एम्बेसडर बने

फैशन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Myntra ने अपने डिजिटल उपस्थिति को मजबूत करने और त्योहारी सीज़न से पहले तकनीक के जानकार ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए डिजिटल प्रभावितकर्ता(digital influencer) भुवन बाम(Bhuvan Bam) को अपना पहला डिजिटल ब्रांड एंबेसडर नामित किया है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान दो दिन के कुवैत दौरे पर

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कुवैत के पूर्व आमिर शेख सबाह अल-अहमद अल-ज़ाबेर अल-सबाह के निधन पर भारत सरकार की ओर से वहां के नेतृत्‍व के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करने के लिए दो दिन के कुवैत दौरे पर हैं। वे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शोक-पत्र नए नेतृत्‍व को सौंपेंगे। श्री प्रधान, श्री नरेंद्र मोदी और भारत की जनता की ओर से शेख नवाब अल-अहमद अल-ज़ाबेर अल-सबाह को कुवैत के नए आमिर, और शेख मिशाल अल-अहमद अल-ज़ाबेर अल-सबाह को युवराज की जिम्‍मेदारी सम्‍भालने के लिए शुभकामनाएं देंगे।

उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें नमन किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्‍टूबर को जन नेता और स्वाधीनता सेनानी लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती पर उन्हें नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी सरकार ने 2019 में नानाजी देशमुख को भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया था। जयप्रकाश नारायण एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, विचारक और राजनेता थे। उन्‍होंने 1970 के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के खिलाफ विपक्ष का नेतृत्व किया था। 'लोकनायक' और 'जेपी' के नाम से मशहूर नारायण ने ही इंदिरा के खिलाफ संपूर्ण क्रांति का आह्रान किया था। नानाजी देशमुख जेपी के आंदोलन से ही निकले थे। पटना में आंदोलन करते वक्‍त देशमुख ने लाठियां खाकर जेपी को बचाया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.