Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 October 2020

अमरीकी अर्थशास्‍त्री पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को संयुक्त रूप से इस वर्ष के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया

अमरीका के दो अर्थशास्त्रियों पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को संयुक्त रूप से इस वर्ष के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। दोनों अर्थशास्त्री कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से जुडे हैं। पुरस्‍कार सम्‍बंधी घोषणा स्टॉकहोम में की गई। पॉल आर मिलग्रोम और रॉबर्ट बी विल्सन को नीलामी के सिद्धांत में सुधार और नए नीलामी प्रारूपों के आविष्कारों के लिए अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में अर्थशास्‍त्र के लिए मूल रूप से स्‍वेरिंग्‍स रिक्‍सबैंक पुरस्‍कार दिया जाता था। यह पुरस्कार 1969 में शुरू किया गया था और अब इसे नोबेल पुरस्कारों के रूप में व्‍यापक पहचान मिली है।

प्रधानमंत्री ने राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर उनके सम्मान में सौ रूपये का स्मारक सिक्का जारी किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्चुअल समारोह में राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर उनके सम्‍मान में सौ रुपए का स्‍मारक सिक्‍का जारी किया। भारतीय जनता पार्टी के संस्‍थापक सदस्‍यों में से एक विजया राजे सिंधिया ग्‍वालियर की राजमाता के नाम से विख्‍यात थीं। दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि राजमाता सिंधिया का जीवन और उनके कार्य निर्धनों से जुड़े हुए थे और उनका जीवन जन सेवा लगा था।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने देश में मांग को बढ़ावा देने के लिए 73 हजार करोड़ रूपये की योजनाओं की घोषणा की

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने देश में उपभोक्ता मांग में लगभग 73 हजार करोड रूपये तक की वृद्धि के लिए पांच बडी योजनाओं की घोषणा की है। नये प्रस्तावों के तहत मांग में वृद्धि के लिए एलटीसी(अवकाश यात्रा रियायत) वाउचर और फेस्टिवल एडवांस दिया जाएगा। केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा पूंजीगत व्यय के लिए अतिरिक्त 37 हजार करोड रूपये दिये जायेंगे।सरकारी कर्मचारियों को एलटीसी की 2018-21 ब्लॉक अवधि के लिए दस दिन की छुट्टी के बदले नकद भुगतान किया जाएगा और पात्रता के अनुसार यात्रा किराया दिया जाएगा। श्रीमती सीता रामन ने बताया कि इस योजना के लाभार्थी को एलटीसी भुगतान की राशि और यात्रा किराये की तीन गुणा राशि से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के बारे में जीएसटी इनवॉयस देना होगा। इस नये प्रस्ताव पर केन्द्र सरकार को लगभग पांच हजार 675 करोड रूपये खर्च करने होंगे। अगर राज्य सरकारें भी इन प्रस्तावों को इसी प्रकार लागू करती हैं तो 28 हजार करोड रूपये की उपभोक्ता मांग का सृजन हो सकता है। इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारी त्योाहार से पहले दस हजार रूपये ले सकेगा जिस पर ब्याज नहीं लगेगा। यदि पचास प्रतिशत राज्य इस योजना को लागू करते हैं तो मांग क्षेत्र में ल्रभग आठ हजार करोड रूपये की वृद्धि की संभावना है। पूंजीगत व्यय के तहत उपयोग के लिए राज्यों को विशेष सहायता के बारे में वित्तमंत्री ने बताया कि विशेष ब्याज मुक्त ऋण का भुगतान पचास वर्ष में करना होगा। इसके लिए 12 हजार करोड रूपये दिए जायेंगे। सहायता योजना के तहत पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी राज्यों--हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को दो हजार पांच सौ करोड रूपये दिये जायेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू कश्‍मीर और पूर्वोतर सहित सात राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 44 पुल राष्‍ट्र को समर्पित किये

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशभर में सीमा सडक संगठन द्वारा निर्मित 44 पुलों का वर्चअुली उद्घाटन किया। ये पुल लद्दाख, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हैं। आठ पुल लद्दाख में हैं जो इस क्षेत्र के पूर्व में वास्तविक नियंत्रण रेखा और पश्चिम में नियंत्रण रेखा के निकट सामरिक रूप से महत्वपूर्ण चार सडकों पर बनाये गए हैं।

अरुणाचल प्रदेश में ईटानगर से 15 किलोमीटर दूर होलोंगी में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की शुरुआत होने जा रही है

अरुणाचल प्रदेश में राजधानी ईटानगर से 15 किलोमीटर दूर होलोंगी में एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे की शुरुआत होने जा रही है। 650 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस परियोजना में हवाई अड्डे के फुटपाथ का निर्माण और टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य शामिल है। इसे नवम्‍बर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। चार हजार एक सौ वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाए जा रहे इस नए टर्मिनल भवन में एक समय में अधिकतम 200 यात्रियों के आवागमन की सुविधा होगी। आठ चेक-इन काउंटरों वाले इस टर्मिनल भवन में अत्‍याधुनिक सुविधाओं के अलावा ऊर्जा बचत और वर्षा जल संग्रह के अलावा हरित पट्टी भी उपलब्‍ध होगी।

भारत और एशियाई विकास बैंक ने राजस्थान के 14 छोटे शहरों में विकास कार्यों के लिए तीस करोड अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और एशियाई विकास बैंक- एडीबी ने राजस्थान के 14 छोटे शहरों में समावेशी और सतत जल आपूर्ति तथा स्वच्छता के बुनियादी ढांचे और सेवाओं के लिए तीस करोड अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर आज हस्ताक्षर किए। वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव समीर कुमार खरे ने राजस्थान नगर विकास क्षेत्र परियोजना के लिए और एडीबी के भारत में स्‍थायी मिशन के कन्‍ट्री डायरेक्टर ताकेओ कोनिशी ने इस पर हस्‍ताक्षर किए। परियोजना का उद्देश्य छोटे शहरों में बेहतर गुणवत्ता और अधिक स्थायी जल आपूर्ति तथा स्वच्छता - डब्ल्यूएसएस सेवाएं प्रदान करना है और इससे इन कस्बों में जीवन शैली की गुणवत्ता में सुधार होगा। दस-वर्षीय के लिए संचालन और रख-रखाव अनुबंधों से शहरी क्षेत्र की विकास योजना में सुधार और सभी के लिए स्थायी सेवाएं सुनिश्चित हो सकेंगी। परियोजना के अनुसार वर्ष 2027 तक कम से कम आठ छोटे शहरों में जलापूर्ति व्यवस्था में सुधार होने की आशा है, जिससे करीब पांच लाख 70 हजार लोगों को लाभ मिलेगा।

बांग्लादेश में मंत्रिमंडल ने दुष्‍कर्म के लिए मौत को अधिकतम सजा के रूप में कानून के प्रारूप को मंजूरी दी

बांग्लादेश में मंत्रिमंडल ने दुष्‍कर्म के लिए मौत की सजा को अधिकतम सजा के रूप में कानून के प्रारूप को मंजूरी दे दी। ढाका में प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में महिलाओं और बच्चों के शोषण की रोकथाम अधिनियम - 2000 में संशोधन की घोषणा की गई। बांग्‍लादेश में वर्तमान में दुष्‍कर्म के लिए सबसे बडी सजा उम्रकैद है।

DRDO ने निर्भय क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने निर्भय क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया, हालाँकि 8 मिनट के बाद इसमें खामी आई, जिसके कारण परीक्षण को रोकना पड़ा। ‘निर्भय’ पिछले 35 दिनों में भारत द्वारा दागी जाने वाली दसवीं मिसाइल थी। भारत हर चार दिनों में औसतन एक मिसाइल का परीक्षण कर रहा है। यह लद्दाख क्षेत्र में चीन द्वारा सैनिकों और सहायक तत्वों को जुटाने के विरुद्ध प्रतिक्रिया है। इस मिसाइल में माणिक इंजन इस्तेमाल किया गया है। यह टर्बो फैन इंजन है। इस मिसाइल को ओडिशा लॉन्चिंग साइट से बंगाल की खाड़ी में लॉन्च किया गया था। यह एक सबसोनिक मिसाइल है जो 0.7 मैक की गति से उड़ती है।

एवा मुर्टो एक दिन के लिए बनी फिनलैंड की प्रधान मंत्री

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस (11 अक्टूबर 2020) के अवसर पर 16 साल की एवा मुर्टो (Aava Murto) ने लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 अक्टूबर 2020 को एक दिन के लिए फिनलैंड के प्रधान मंत्री का पद संभाला। यह गर्ल्स टेकओवर कार्यक्रम के भाग के रूप में किया गया था। मुर्टो दक्षिणी फ़िनलैंड के छोटे से गाँव वैकसी की रहने वाली है।

भारतीय रेल तेज गति की रेलगाड़ियों में सभी नॉन ए.सी. स्लीपर कोच को ए.सी. कोच में बदलेगी

रेलवे ने तेज़ गति की सभी रेलगाड़ि‍यों में नॉन ए.सी. स्‍लीपर कोच को ए.सी. कोच में बदलने का फैसला किया है। एक सौ तीस किलोमीटर प्रति घंटे और इससे अधिक रफ्तार से चलने वाली सभी रेलगाड़ि‍यों को विशेष ए.सी. कोचों में बदला जाएगा। रेल मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय सिर्फ तेज़ गति की रेलगाड़ियों के लिए है, एक सौ दस किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलने वाली सभी मौजूदा मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों में स्‍लीपर कोच बने रहेंगे। रेल विभाग रेल नेटवर्क को उच्‍च गति क्षमता में उन्‍नत करने की व्‍यापक योजना पर काम कर रहा है। स्‍वर्णि‍म चतुर्भुज मार्गों पर रेल पटरियां 130 किलोमीटर से लेकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की ट्रेनों के लिए उन्‍नत की जा रही हैं। कुछ कॉरिडोर में गति क्षमता बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की जा चुकी है। रेल मंत्रालय ने कहा कि मौसम संबंधी कारकों को देखते हुए केवल कुछ विशेष प्रकार के कोच वाली रेलगाड़ि‍यां ही अधिक गति से संचालित की जा सकती हैं।

भारत ने देश में क्रिटिकल कंपोनेंट्स के विनिर्माण के साथ सुपरकंप्यूटिंग में आत्‍मनिर्भरता हासिल करने का लक्ष्य रखा

केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और संचार प्रौद्योगिकी, शिक्षा एवं संचार राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे की उपस्थिति में आईआईएससी बंगलौर, आईआईटी कानपुर, आईआईटी रुड़की, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी मंडी, आईआईटी गांधीनगर, एनआईटी त्रिची, एनएबीआई मोहाली और आईआईटी मद्रास में एचपीसी और एआई में प्रशिक्षण हेतु एनएसएम नोडल सेंटरों, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी गोवा और आईआईटी पलक्कड़ में एसेंबली एवं विनिर्माण सहित सुपरकंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्‍थापना के लिए सी-डैक के महानिदेशक डॉ. हेमंत दरबारी और नेशनल सुपरकम्यूटिंग मिशन (एनएसएम) होस्ट इंस्टीट्यूट्स के निदेशक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग ने इस वर्ष दिवाली महोत्सव में गाय के गोबर / पंचगव्य उत्पादों के व्यापक उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से "कामधेनु दीपावली अभियान" मनाने के लिए देशव्यापी अभियान शुरू किया

गौमाया गणेश अभियान की प्रतिक्रिया से उत्साहित, जिसने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा की गई अपील के आधार पर गणेश महोत्सव के लिए मूर्तियों के निर्माण में पर्यावरण के अनुकूल सामग्री के उपयोग को प्रोत्साहित किया, राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (आरकेए) ने इस साल दीपावली त्योहार के अवसर पर "कामधेनु दीपावली अभियान" मनाने का अभियान शुरू किया है। इस अभियान के माध्यम से, आरकेए इस दिवाली महोत्सव के दौरान गाय के गोबर / पंचगव्य उत्पादों के व्यापक उपयोग को बढ़ावा दे रहा है। इस वर्ष के दिवाली उत्सव के लिए गोबर आधारित दीयों, मोमबत्तियों, धूप, अगरबत्ती, शुभ-लाभ, स्वस्तिक, समरणी, हार्डबोर्ड, वॉल-पीस, पेपर-वेट, हवन सामग्री, भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की मूर्तियों का निर्माण पहले ही शुरू हो चुका है। आरकेए का लक्ष्य इस वर्ष दीपावली त्योहार के दौरान 11 करोड़ परिवारों में गाय के गोबर से बने 33 करोड़ दीयों को प्रज्वलित करना है।

प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की पूर्व संध्या पर 10 अक्टूबर 2020 को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि भारत ने प्रवासी पक्षियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना शुरू की है। उन्होंने देश को अवगत कराया कि मंत्रालय ने मध्य एशियाई फ्लाईवे के साथ संरक्षण योजना शुरू की है। दुनिया में 9 फ्लाईवे हैं। मध्य एशियाई फ्लाईवे उनमें से एक है। इसमें 30 से अधिक देशों के प्रवास मार्गों को शामिल किया गया है। इसमें रूस, मालदीव, पश्चिम और दक्षिण एशिया, ब्रिटिश हिंद महासागर क्षेत्र के ब्रीडिंग ग्राउंड शामिल हैं। यह फ्लाईवे भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस मार्ग पर आने वाले पक्षियों के 90 प्रतिशत से अधिक स्थलों पर महत्वपूर्ण ठहराव प्रदान करता है। इस योजना को 2018 और 2023 के बीच लागू करने के लिए लॉन्च किया गया था। इस योजना का समग्र लक्ष्य प्रवासी पक्षियों की आबादी में कमी का समाधान और उनके आवास को सुरक्षित करना है। इस योजना का अल्पकालिक लक्ष्य 2027 तक जनसंख्या में गिरावट को रोकना है। इस योजना को पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा लागू किया जायेगा। मंत्रालय द्वारा हर दो साल में योजना के कार्यान्वयन की स्टेटस रिपोर्ट प्रकाशित की जाती है। इस योजना का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों के एजेंडे के भीतर प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों का संरक्षण करना है।

हरियाणा सरकार ने जल परीक्षण के लिए प्रयोगशाला वैन का शुभारंभ किया

जल शक्ति मंत्रालय के जल जीवन मिशन का उद्देश्‍य वर्ष 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण घर में नल द्वारा जल का कनेक्शन प्रदान करना है। जल परीक्षण की बढ़ती हुई जरूरत का संज्ञान लेते हुए, हरियाणा सरकार ने अति आधुनिक चलती-फिरती जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन 'लैब ऑन व्हील्स' का शुभारंभ करके एक नवीन दृष्टिकोण अपनाया है। यह वैन जल परीक्षण के लिए मल्टी-पैरामीटर प्रणाली से लैस है, जिसमें विश्‍लेषक/सेंसर/प्रोब्‍स/उपकरण लगे हैं। हरियाणा राज्‍य में पानी की गुणवत्ता मुख्य रूप से पूरी तरह से घुलनशील ठोस पदार्थ (टीडीएस), फ्लोराइड, नाइट्रेट, लौह और क्षारीयता से प्रभावित है। इस चलती-फिरती जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, और यह नवीनतम प्रौद्योगिकियों और विशेषताओं से पूरी तरह लैस है। स्‍थान का पता लगाने के लिए इसमें जीपीएस लगा है और पावर बैकअप के साथ जीपीआरएस/3 जी कनेक्टिविटी के माध्‍यम से यह परीक्षण किए गए नमूनों डेटा एक केन्‍द्रीय पीएचईडी सर्वर को प्रेषित कर सकती है। यह स्‍मार्टफोन या इसी प्रकार के उपकरण के माध्‍यम से वेब आधारित सुरक्षित केन्‍द्रीय सर्वर को सीधे परिणाम भेजने की क्षमता के साथ ऑन-साइट रिकॉर्डिंग और परिणामों की रिपोर्ट भी उपलब्‍ध कराती है। यह मोबाइल वैन पूरी तरह स्‍वचालित सेंसर आधारित परीक्षण से युक्‍त और केन्‍द्रीय कमांड किए गए सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रित है। मोबाइल लैब में एलईडी डिस्‍प्‍ले यूनिट परीक्षण के तुरंत बाद परिणामों का त्‍वरित प्रदर्शन करती है।

बैंगलोर रोज प्याज के निर्यात को अनुमति

भारत सरकार ने हाल ही में बैंगलोर रोज प्याज के निर्यात को अनुमति दी। इससे पहले केंद्र सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। बैंगलोर रोज़ प्याज को 2015 में भौगोलिक संकेत टैग दिया गया था। बैंगलोर रोज प्याज में फ्लैट बेस के साथ बल्ब होते हैं। वे गोलाकार हैं। इसमें एक अद्वितीय गहरा लाल रंग होता है। सामान्य प्याज के मुकाबले यह एन्थोसाइनिन, फिनोल और उच्च तीखेपन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, वे फास्फोरस, प्रोटीन, लोहा और कैरोटीन में समृद्ध होते हैं। इन प्याज तीखेपन के कारण उन्हें अचार में इस्तेमाल करने के लिए अत्यधिक उपयुक्त माना जाता है। बैंगलोर रोज प्याज बड़ी मात्रा में निर्यात किया जाता है और भारत में इनका उपयोग बहुत कम किया जाता है। उन्हें सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया, बहरीन, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों में निर्यात किया जाता है।

पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सरकारों को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान

पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण ने हाल ही में पंजाब, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सरकारों को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत वायु प्रदूषण नियंत्रण उपायों को लागू करने का निर्देश दिया है। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान संस्थागत उपाय हैं जिन्हें वायु की गुणवत्ता बिगड़ने पर अपनाया जाता है। यह एक आपातकालीन उपाय है। इसे पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण द्वारा तैयार किया गया था। इसका उद्देश्य पार्टिकुलेट मैटर पीएम 10 और पीएम 2.5 को “मध्यम” वायु गुणवत्ता सूचकांक से अधिक होने से रोकना है।

हरिकेन डेल्टा के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी लुसियाना क्षेत्र में जन-धन का नुकसान

तूफान की श्रेणी 2 (Category 2) के अंतर्गत आने वाले हरिकेन डेल्टा (Hurricane Delta) जिसकी गति 169 किमी. प्रति घंटा है, के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी लुसियाना (Louisiana) क्षेत्र में जन-धन का नुकसान हुआ। गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के इसी क्षेत्र में 27 अगस्त, 2020 को तूफान की श्रेणी 4 (Category 4) के अंतर्गत आने वाले हरिकेन लौरा (Hurricane Laura) के कारण भारी नुक्सान हुआ था। हरिकेन डेल्टा के मद्देनज़र संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (National Hurricane Center- NHC) ने ‘व्यापक नुकसान’ की चेतावनी ज़ारी की है।

उत्तराखंड के टिहरी ज़िले में उड़ने वाले फ्लाइंग मोठ नामक कीट की पहचान की गई

लगभग 125 वर्षों के बाद उत्तराखंड के टिहरी ज़िले में देवलसारी नामक स्थान पर दिन में उड़ने वाले फ्लाइंग मोठ (वैज्ञानिक नाम- Achelura Bifasciata) नामक कीट की पहचान की गई है। फ्लाइंग मोठ (Flying Moth) आमतौर पर हिमालयी बेल्ट में पाया जाता है और उत्तराखंड में इसकी उपस्थिति का उल्लेख 125 वर्ष पूर्व नैनीताल के पुराने रिकॉर्डों में किया गया है। प्रसिद्ध प्रकृतिवादी संजय सोंधी ने इस दुर्लभ कीट की पहचान की है। यह कीट ग्लासी टाइगर तितली की नकल करता है। दिलचस्प तथ्य यह है कि कई कीट और तितलियाँ देखने में एकसमान होती हैं। हालाँकि दोनों के बीच कुछ भिन्नताएँ हैं जैसे तितलियों के पंखों पर आमतौर पर बड़े और रंगीन पैटर्न होते हैं जबकि कीटों के पंख रंगीन और छोटे होते हैं।

2019 में भारत की विविधता में 544 प्रजातियां शामिल हुई

2019 में देश में 364 जानवरों और 180 पौधों की खोज की गई है। हाल ही में सामने आई ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (ZSI) और बोटैनिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (BSI) की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। पौधों और जानवरों की खोज को लेकर किए गए सर्वे में सामने आया है कि पिछले साल देश में 544 प्रजातियों को खोजा गया है। इन्हें आधिकारिक रूप से जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) और बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (BSI) द्वारा स्वीकार किया गया है। इन नई खोजों की सूची दो पुस्तकों Animal Discoveries 2019 और Plant Discoveries 2019 के रूप में बाबुल सुप्रियो, केंद्रीय राज्य मंत्री, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा में आचार्य जगदीश चंद्र बोस भारतीय वनस्पति उद्यान में एक कार्यक्रम में जारी की।

जीबीएस सिंधू की किताब “The Khalistan Conspiracy: A Former R&AW Officer Unravels the Path to 1984”

रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक पूर्व अधिकारी जीबीएस सिंधू ने अपनी किताब में खालिस्तान की साजिश का खुलासा किया है। उन्होंने ‘द खालिस्तान कॉन्सिपिरेसी’ में यह बताया कि किस तरह से खालिस्तान समर्थक भावनाओं और सिख उग्रवाद को जानबूझकर बढ़ावा दिया गया और फिर राजनीतिक रूप से फायदा लेने के लिए इसे कुचला गया। हॉर्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित यह किताब 24 अक्तूबर को जारी होगी।

भारत में पहली बार, गोवा सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को 11,000 किसानों तक पहुंचाने के लिए इंडिया पोस्ट के साथ टाइअप किया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 11,000 किसानों तक पहुंचाने के लिए गोवा सरकार ने विशेष पहल की है। इस पहल के तहत गोवा सरकार ने इंडिया पोस्ट (India Post) के साथ टाइअप किया है। इनकी मदद से 11 हजार किसानों का नाम पीएम किसान स्कीम के लिए पंजीकृत किया जाएगा। अब पोस्टमैन उनके दरवाजे तक जाकर इस स्कीम के लिए उनका रजिस्ट्रेशन कराएंगे।

ओएनजीसी को राजस्थान में नए ब्लॉक आवंटित

सरकारी कंपनी ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) राजस्थान में बीकानेर जिले के 2,118.83 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में तेल और प्राकृतिक गैस की खोज करेगी। इसके लिए ओएनजीसी को पिछले दिनों ही तीन वर्षो के लिए ब्लॉक आवंटित किया गया है। केंद्र सरकार के पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रलय की अनुशंसा पर यह लाइसेंस जारी किया गया है। ओएनजीसी इस क्षेत्र में क्रूड ऑयल एवं प्राकृतिक गैस की खोज पर चरणबद्ध तरीके से करीब 74 करोड़ रुपये का निवेश करेगी । क्रूड ऑयल के उत्पादन पर 12.5 प्रतिशत व प्राकृतिक गैस के उत्पादन पर 10 प्रतिशत की दर से प्रदेश को राजस्व मिलेगा ।ओएनजीसी जैसलमेर बेसिन में पहले से ही तेल व प्राकृतिक गैस की खनन का काम कर रही है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने मुंबई उपनगरीय क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित होने की जांच के आदेश दिए

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई उपनगरीय क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित होने को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले की तुरंत जांच की जानी चाहिए, जिससे सच्‍चाई सामने आ सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सतर्क किया है कि ऐसी घटना दोबारा न हो। उन्होंने कहा कि तकनीकी खराबी के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

अभिनेत्री से राजनेता बनीं खुशबू सुंदर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं

अभिनेत्री से राजनेता बनीं खुशबू सुंदर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। उन्हें नई दिल्ली में भाजपा महासचिव सी टी रवि और पार्टी तमिलनाडु प्रमुख एल मुरुगन की उपस्थिति में पार्टी में शामिल किया गया। इससे पहले, खुशबू सुंदर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

इम्यून रिस्पांस को बढ़ावा देने के लिए अल्हाइड्रॉक्सीकीम- II का उपयोग करेगा COVAXIN

पहला COVID-19 वैक्सीन, COVAXIN वर्तमान में देश में दूसरे चरण के परीक्षण में है। यह टीका प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अल्हाइड्रॉक्सिकिम-2 का उपयोग करेगा। COVAXIN ने चरण III परीक्षण शुरू करने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मांगी है। वैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत-बायोटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था।

लुईस हैमिल्टन ने जीती ईफेल ग्रैंड प्रिक्स 2020

रेसर लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने जर्मनी में नूरबर्ग (Nürburg) के नूरब्रगिंग (Nürburgring) में आयोजित 2020 Eifel Grand Prix जीत ली है। यह हैमिल्टन की इस सीजन की 7 वीं जीत और करियर की 91 वीं जीत है, जिस मुकाम तक अब तक केवल माइकल शूमाकर पहुँच पाए है। इस रेस में मैक्स वर्स्टाप्पेन (रेड बुल - नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर रहे और डैनियल रिकार्डो (रेनॉल्ट, ऑस्ट्रेलिया) तीसरे स्थान पर रहे। यह रेस वर्ष 2020 की फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप की ग्यारहवीं रेस है और यह आइफिल ग्रैंड प्रिक्स के इतिहास की पहली रेस है।

हंगरी में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय जूडो महासंघ-आईजेएफ ग्रैंड स्लैम 2020 प्रतियोगिता के लिए छह सदस्यीय भारतीय जूडो टीम की यात्रा का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी

हंगरी के बुडापेस्ट में इस महीने 23 से 26 तारीख तक आयोजित होने वाली अंतर्राष्ट्रीय जूडो महासंघ (आईजेएफ) की ग्रैंड स्लैम 2020 प्रतियोगिता में भारतीय जूडो टीम के पांच खिलाड़ी भाग लेंगे। इस यात्रा का पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। दो महिलाओं और तीन पुरुष, कुल पांच जूडो खिलाड़ियों का दल, 19 अक्टूबर को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए हंगरी रवाना होगा। इन खिलाड़ियों को हंगरी पहुंचने पर कम से कम दो कोविड -19 नेगेटिव (आने से अधिकतम 5 दिन पहले और 48 घंटे के अंतराल पर पीसीआर जांच) व्यक्तिगत चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे।

भारतीय-अमेरिकी श्रीकांत दातार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के डीन नामित

भारतीय-अमेरिकी प्रोफेसर श्रीकांत दातार को हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (एचबीएस) का नया डीन नामित किया गया है। वह यहां विश्वविद्यालय मामलों के वरिष्ठ एसोसिएट डीन हैं। उनके नामित किए जाने की घोषणा एचबीएस की प्रेसिडेंट लैरी बैकाव ने की। वह एक जनवरी 2021 से यह पद संभालेंगे। मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से 1973 में डिस्टिंक्शन के साथ गणित और अर्थशास्त्र में दातार ने स्नातक की परीक्षा पास की। चार्टर्ड अकाउंटेंट दातार ने अहमदाबाद के भारतीय प्रबंधन संस्थान से बिजनेस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है।

वर्ल्ड आर्थराइटिस डे: 12 अक्टूबर

हर साल 12 अक्टूबर को विश्व स्तर पर विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन लोगों में गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो सूजन की ऐसी अवस्था है, जिसमे जोड़ों में दर्द और कठोरता का कारण बनती है, जो उम्र के साथ बढ़ सकती है। इस दिन की शुरुआत गठिया के बारे में जागरूकता फैलाने और नीति निर्माताओं को गठिया की समस्या को कम करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 1996 में आर्थराइटिस और रूमेटिज़्म इंटरनेशनल (ARI) द्वारा शुरू की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस : 11 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस, साल 2012 से बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान देने और लड़कियों के सशक्तीकरण और उनके मानवाधिकारों की पूर्ति को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करता है। इस साल International Day of the Girl Child 2020 की थीम : “My voice, our equal future” है. (2020 का अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का विषय “मेरी आवाज़, हमारा समान भविष्य” है।)साल 1995 में बीजिंग में, विभिन्न देशों ने महिलाओं पर विश्व सम्मेलन ( World Conference on Women ) में सर्वसम्मति से न केवल महिलाओं बल्कि लड़कियों के अधिकारों को आगे बढ़ाने के लिए बहुत ही प्रगतिशील ब्लूप्रिंट (most progressive blueprint)- Beijing Declaration and Platform for Action (बीजिंग घोषणा और प्लेटफार्म फॉर एक्शन) को अपनाया। बीजिंग डिक्लेरेशन के माध्यम से विशेष रूप से लड़कियों के अधिकारों पर पहली बार मुद्दा उठाया गया । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर, 2011 को लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर में लड़कियों के सामने आने वाली अनोखी चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर को बालिका के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करने के लिए संकल्प (Resolution) 66/170 को अपनाया।

नगालैंड के पर्यवारण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा विधि और न्‍याय मंत्री सी एम चांग का निधन

नगालैंड के पर्यवारण, वन और जलवायु परिवर्तन तथा विधि और न्‍याय मंत्री सी एम चांग का कोहिमा के एक अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 77 वर्ष के थे। उन्‍हें कोविड संक्रमण भी हुआ था। वे 51 नोकेसन विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व कर रहे थे। नगालैंड के राज्‍यपाल आर एन रवि, मुख्‍यमंत्री नीफ्यू रियो विधानसभा अध्‍यक्ष शारिंगेन लोंगकुमेर तथा राजनीतिक दलों के नेताओं ने दिवंगत नेता को श्रृद्धांजलि अर्पित की। नगालैंड सरकार ने उनके सम्‍मान में 13 और 14 अक्‍टूबर को राजकीय शोक की घोषणा की है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.