Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 October 2020

प्रधानमंत्री ने डॉ. बालासाहेब विखे पाटिल की ‘देह वीचवा करणी’ नामक आत्मकथा का विमोचन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉ. बालासाहेब विखे पाटिल की ‘देह वीचवा करणी’ नामक आत्मकथा का विमोचन किया। उन्होंने प्रवरा रूरल एजुकेशन सोसाइटी को ‘लोकनेत डॉ. बालासाहेब विखे पाटिल प्रवरा रूरल एजुकेशन सोसाइटी’ का नया नाम दिया । इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को महाराष्ट्र के हर क्षेत्र में विखे पाटिल के जीवन की कहानियां मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि बालासाहेब विखे पाटिल ने डॉ. विठ्ठलराव विखे पाटिल के पद चिन्हों पर चलते हुए अपने आप को महाराष्ट्र के विकास के लिए समर्पित कर दिया था।

आईएमएफ की रिपोर्ट:इस साल देश की जीडीपी में 10.3 प्रतिशत की गिरावट आएगी

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने कहा कि भारत की जीडीपी इस साल 10.3% तक गिर सकती है। जबकि, 2021 में 8.8% ग्रोथ का अनुमान जताया है। इससे पहले जून में आईएमएफ ने 4.5% की गिरावट का अनुमान जताया था। जीडीपी में भारी गिरावट की वजह कोरोना महामारी का प्रसार और देशभर में लगे लॉकडाउन को बताया गया है।

भारत और ताइवान के थिंक टैंक ने हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए हाथ मिलाया

ताइवान के एशिया एक्सचेंज फाउंडेशन और भारत के नेशनल मेरीटाइम फाउंडेशन ने हाल ही में हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह दोनों समूह देशों के प्रमुख थिंक टैंक हैं। यह थिंक टैंक हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में द्विपक्षीय वार्ता को गहरा करने के लिए एक संयुक्त कार्य बल का गठन करेंगे। वे संयुक्त अनुसंधान भी करेंगे और सहयोग का विस्तार करेंगे। एशिया एक्सचेंज फाउंडेशन कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों के समाप्त होए की प्रतीक्षा कर रहा है ताकि सीधी वार्ता आयोजित करने के लिए भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भेजा जा सके। यह फाउंडेशन युशान फोरम का आयोजक है। ताइवान ने हाल ही में भारत को अपनी नई दक्षिण नीति के लक्ष्य देशों में से एक के रूप में नामित किया है।

सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक क्लास वाला देश का पहला राज्य बना केरल

केरल देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक क्लासेस हैं। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बताया कि राज्य के बच्चों के लिए सभी क्लासेस इंटरनेशनल लेवल पर अपग्रेड करने के साथ ही हाई टेक आईटी लैब की स्थापना भी की गई है। हाई-टेक क्लास परियोजना के तहत लैपटॉप, प्रोजेक्टर, वेबकैम और प्रिंटर के साथ ही तीन लाख से ज्यादा डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। राज्य सरकार के मुताबिक, यह काम सरकारी शिक्षा कायाकल्प मिशन के तहत किया है, जिसका मकसद सभी क्लासेस को इंटरनेशनल लेवल का बनाना और हाई टेक प्रयोगशाला बनाना है। मिशन के तहत आठवीं से 12वीं तक की कुल 42 हजार क्लासेस को लैपटॉप, प्रोजेक्टर और स्क्रीन से लैस किया गया है और स्कूलों में स्टूडियो बनाए गए हैं। केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) द्वारा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (KIIFB) की वित्तीय सहायता से उच्च तकनीक कक्षा परियोजना को लागू किया गया है। इन कक्षाओं की हाई-टेक बनाए के लिए सांसद और विधायक निधि, स्थानीय स्व-सरकारी संस्थानों के फंड का भी उपयोग किया गया।

भारत को ‘Oxfam International’ द्वारा जारी CRI इंडेक्स में मिला 129 वां स्थान

भारत को वर्ष 2020 के Commitment to Reducing Inequality (CRI) Index यानि असमानता घटाने की प्रतिबद्धता सूचकांक में 158 देशों में से 129 वें स्थान पर रखा गया है। यह सूचकांक का तीसरा संस्करण है, जो COVID-19 के समय में असमानता से निपटने पर केंद्रित है। वर्ष 2020 के CRI सूचकांक में नॉर्वे शीर्ष स्थान पर रहा है। 158 वें स्थान पर काबिज दक्षिण सूडान सूचकांक में सबसे कम रैंकिंग वाला देश है। सूचकांक के अनुसार, भारत महामारी के दौरान असमानता से निपटने में दुनिया के सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में शामिल है।भारत का स्वास्थ्य बजट दुनिया का चौथा सबसे कम बजट है और केवल आधी आबादी की जरुरी बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच है।

पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में बरकरार रखा गया

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने घोषणा की कि पाकिस्तान को संगठन की “ग्रे सूची” के तहत रखा जायेगा। एफएटीएफ के एशिया-प्रशांत समूह ने “Follow up report on mutual evaluation of Pakistan” शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डालने का फैसला इस रिपोर्ट के आधार पर लिया गया था। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंक के वित्त पोषण और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने की प्रभावशीलता पर पाकिस्तान की प्रगति 2019 की तुलना में काफी हद तक अपरिवर्तित रही। 2019 में, संगठन के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान की स्थिति को “regular follow-up” से “enhanced follow up” तक घटा दिया था। Enhanced follow up का मतलब है कि देश को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स के अनुपालन की मासिक रिपोर्ट प्रदान करनी होगी। यह सदस्य की कमियों के सुधार की एक गहन प्रक्रिया है।

मालदीव को 2,900 करोड़ रुपये का कर्ज देगा भारत

ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए भारत और मालदीव ने करीब 2,900 करोड़ रुपये के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह मालदीव की सबसे बड़ी कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचा परियोजना होगी। भारत ने अगस्त में घोषणा की थी वह ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना के क्रियान्वयन के लिए मालदीव को कर्ज के रूप में करीब 2,900 करोड़ रुपये और अनुदान के रूप में करीब 730 करोड़ रुपये देगा।विदेश मंत्री एस. जयशंकर का कहना था कि माले को गुलीफालु बंदरगाह और थिलाफुशी औद्योगिक क्षेत्र से जोड़ने वाली 6.7 किमी लंबी ब्रिज परियोजना मालदीव की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मददगार होगी।

COVID-19 के कारण स्कूल बंद होने से भारत को 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है: विश्व बैंक

विश्व बैंक (World Bank) की एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 (Covid-19) के चलते लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से भारत को 40 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हो सकता है। इसके अलावा पढ़ाई को होने वाला नुकसान अलग है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा हालात में दक्षिण एशियाई क्षेत्र में स्कूलों के बंद रहने से 62 अरब 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता है तथा अगर हालात और अधिक निराशानजक रहे तो यह नुकसान 88 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में अधिक नुकसान भारत को ही उठाना पड़ सकता है। 'Beaten or Broken? Informality and COVID-19 in South Asia' नामक इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिण एशिया क्षेत्र अर्थव्यवस्थाओं पर कोविड-19 के विनाशकारी प्रभाव के चलते 2020 में सबसे बुरे आर्थिक शिथिलता के दौर में फंसने वाला है।

दूरदराज के 5000 गांव इसरो उपग्रहों से इंटरनेट प्राप्त करेंगे

भारत नेट परियोजना को लागू करने के लिए, बीएसएनएल ने एक निजी फर्म ह्यूजेस को एक अनुबंध प्रदान किया है। यह फर्म इसरो के उपग्रहों का उपयोग कर 5000 दूरदराज के गांवों में इंटरनेट सेवाएं प्रदान करेगी। त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी लद्दाख और मणिपुर में स्थित दूरदराज के गाँव इन्टरनेट कनेक्टिविटी प्राप्त करेंगे। इसे प्राप्त करने के लिए, इसरो संचार उपग्रह जैसे GSAT 11 और GSAT 19 का उपयोग किया जायेगा।

हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली कार का सफल ट्रायल

वायु प्रदूषण और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने को लेकर तेज़ होती मांग के बीच भारत को इस दिशा में एक बड़ी सफलता मिली है। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research-CSIR) और केपीआइटी टेक्नोलॉजी (KPIT Technologies) ने हाइड्रोजन ईंधन सेल से देश की पहली प्रोटोटाइप कार चलाने का सफल परीक्षण किया है। हाइड्रोजन ईंधन सेल पूरी तरह से देश में ही विकसित ईंधन सेल स्टैक पर आधारित है। विदित है कि हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक में विद्युत ऊर्जा पैदा करने के लिये हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया कराई जाती है। इसमें पेट्रोल या गैस जैसे पारंपरिक जीवाश्म ईंधनों का प्रयोग नहीं किया जाता। ईंधन सेल स्टैक से मतलब विद्युत ऊर्जा पैदा करने वाली बैटरियों से है, जिन्हें एकत्र करने के लिये अधिक जगह की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसे सात सीटों वाली कार में आसानी से फिट किया जा सकता है। इस ईंधन सेल तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह सिर्फ पानी का उत्सर्जन करती है, इस तरह अन्य वायु प्रदूषकों के साथ ही हानिकारक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में भी कटौती करती है। यह तकनीक 65-75 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी काम करती है जो वाहन चलाने के वक्त पैदा होने वाली गर्मी सहन कर सकती है।

ट्राइफेड (टीआरआईएफईडी), आईआईटी कानपुर और छत्तीसगढ़ लघु वन उपज फेडरेशन ने मिलकर "आदिवासियों के लिए तकनीकी" पहल की ई-लॉन्च के माध्यम से शुरुआत की

आदिवासियों के लिए तकनीकी” पहल की शुरुआत जनजातीय कार्य मंत्रालय के ट्राइफेड द्वारा छत्तीसगढ़ लघु वन उपज फेडरेशन और आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर ई-लॉन्च के माध्यम से की गई। उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम के तहत ट्राइफेड ने लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के साथ मिलकर 'आदिवासियों के लिए तकनीकी' ने कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसका उद्देश्य वन धन विकास केंद्रों (वीडीवीके) के माध्यम से संचालित होने वाले स्वयं सहायता समूहों की सहायता से उद्यमिता विकास, सॉफ्ट स्किल, सूचना प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक विकास पर ध्यान देने के साथ-साथ आदिवासियों का समग्र विकास करना है। 13 अक्टूबर से 7 नवंबर 2020 तक 6 सप्ताह के प्रशिक्षण के दौरान, छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलों में वन धन लाभार्थियों को सूक्ष्म उद्यम निर्माण, प्रबंधन और कामकाज के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 30 दिनों की अवधि में पूरा होगा और इसमें 120 सत्र आयोजित होंगे। इसका प्रशिक्षण मॉड्यूल आईआईटी, कानपुर द्वारा विकसित किया गया है।

तमिलनाडु में 14 निवेश कंपनियों और राज्‍य सरकार के बीच दस हजार 55 करोड रूपये के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर हुए

तमिलनाडु में 14 निवेश कंपनियों और राज्‍य सरकार के बीच विभिन्‍न औद्योगिक परियोजनाओं के लिए दस हजार 55 करोड रूपये के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर हुए हैं। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ई पलनीसामी की उपस्थिति में चेन्‍नई में समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर हुए। सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन निवेशों से सात हजार से अधिक नौकरियां और अप्रत्‍यक्ष धन से कई रोजगार मिलेंगे। विज्ञप्ति में यह भी बताया गया है कि पिछले वर्ष जनवरी में 42 समझौता ज्ञापनों में 31 हजार 464 करोड रूपये की परियोजनाओं पर हस्‍ताक्षर किये गये।

एक्जिम बैंक ने Hwange थर्मल पावर स्टेशन के पुन: सशक्तिकरण के लिए रिपब्लिक ऑफ़ ज़िम्बाब्वे को USD 310 mn LoC का समर्थन किया

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) ने ज़िम्बाब्वे गणराज्य में स्थित व्हांगे(Hwange) ताप ऊर्जा संयंत्र के पुनर्विद्युतिकरण की परियोजना के वित्तपोषण हेतु भारत सरकार द्वारा समर्थित 310 मिलियन अमेरिकी डॉलर (तीन सौ दस मिलियन अमेरिकी डॉलर मात्र) की ऋण सहायता उपलब्ध कराने हेतु दिनांक 24 फरवरी 2020 को ज़िम्बाब्वे गणराज्य की सरकार के साथ करार किया है। इस व्यवस्था के अंतर्गत ऐसी वस्तुओं तथा सेवाओं के लिए वित्तपोषण उपलब्ध है, जो इस करार के तहत परिभाषित हैं; तथा भारत सरकार की विदेश व्यापार नीति के तहत निर्यात के लिए पात्र हैं और जिनकी खरीद के लिए एक्ज़िम बैंक द्वारा इस करार के तहत वित्तपोषण किया जाना अनुमत है। इस करार के तहत एक्ज़िम बैंक द्वारा दिए जाने वाले समग्र ऋण में से संविदा की कुल राशि के कम से कम 75% मूल्य की वस्तुओं, कार्यों और सेवाओं की आपूर्ति विक्रेता द्वारा भारत से की जाएगी और सुयोग्य संविदा हेतु शेष 25% मूल्य की वस्तुएं और सेवाएं विक्रेता द्वारा भारत के बाहर से प्राप्त की जा सकती हैं।

भारत एससीओ के न्याय मंत्रियों की 7वीं बैठक में हिस्सा लेगा

16 अक्टूबर, 2020 को केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद शंघाई सहयोग संगठन के न्याय मंत्रियों की सातवीं बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक के दौरान मंत्री विवाद समाधान तंत्र, फोरेंसिक गतिविधियों और अन्य कानूनी सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल वातावरण बनाने पर ज्ञान साझा करेंगे। साथ ही, मंत्री कानूनी सेवाओं और फोरेंसिक गतिविधियों के विशेषज्ञों के कार्य समूहों की कार्य योजना पर चर्चा करेंगे। चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान जैसे संगठन के सदस्य देशों के न्याय मंत्री भी इस बैठक में लेंगे।

बहुराष्‍ट्रीय कंपनी पेप्सिको उत्‍तर प्रदेश में आलू के चिप्‍स बनाने की ईकाई स्‍थापित कर रही है

बहुराष्‍ट्रीय कंपनी पेप्सिको उत्‍तर प्रदेश में आठ सौ 14 करोड़ रुपये के निवेश से आलू के चिप्‍स बनाने की ईकाई स्‍थापित कर रही है। इस ईकाई में ग्रीनफील्‍ड आलू चिप्‍स बनाए जाएंगे। इसके लिए उत्‍तर प्रदेश राज्‍य औद्योगिक विकास प्राधिकरण कोसी-मथुरा में पैंतीस एकड़ जमीन उपलब्‍ध करा रहा है। अगले वर्ष के मध्‍य तक इसमें वाणिज्यिक उत्‍पादन शुरू होने की उम्‍मीद है। इससे करीब डेढ़ हजार लोगों को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रोज़गार मिलेगा।

केन्‍द्र ने 20 राज्‍यों को खुले बाजार में उधारी के माध्‍यम से 68 हजार करोड रूपये से अधिक की अतिरिक्‍त राशि जुटाने की अनुमति दी

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने बीस राज्यों को खुले बाजार की उधारी के माध्यम से 68 हजार आठ सौ पच्चीस करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जुटाने की अनुमति दी। वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह अतिरिक्त उधारी की अनुमति सकल राज्य घरेलू उत्पाद के आधे प्रतिशत पर उन राज्यों के लिए है, जिन्होंने जीएसटी लागू होने के कारण राजस्व में आई कमी को पूरा करने के लिए मंत्रालय द्वारा दिए गए दो विकल्पों में से पहला विकल्प चुना था। इस वर्ष 27 अगस्त को जीएसटी परिषद की बैठक में ये दो विकल्प प्रस्तुत किए गए थे तथा 29 अगस्त को राज्यों को इसकी जानकारी दी गई थी। बीस राज्यों ने पहला विकल्प चुना था। इनमें आंध्रप्रदेश, अरुणाचलप्रदेश, असम, बिहार, गोआ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचलप्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, ओडिसा, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं। आठ राज्यों ने अभी विकल्प नहीं चुना है। जिन राज्यों ने पहला विकल्प चुना है, उन्हें वित्त मंत्रालय द्वारा बनाई गई विशेष व्यवस्था का लाभ होगा, जिसमें राजस्व की कमी को उधारी से पूरा किया जा सकता है। इस मद में राज्यों को हुई कुल राजस्व हानि लगभग एक दशमलव एक लाख करोड़ रुपये है। कोविड महामारी को देखते हुए सरकार द्वारा सुधारों की गति में छूट देने के उद्देश्य से दो प्रतिशत अतिरिक्त उधारी में से आधे प्रतिशत के अंतिम भुगतान की अनुमति दी गई। व्यय विभाग ने इस वर्ष 17 मई को राज्यों के सकल घरेलू उत्पाद के दो प्रतिशत तक की अतिरिक्त उधारी सीमा की अनुमति दी थी।

स्कूलों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन ने जीसीआई इंडिया के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन-ऐम ने जीसीआई इंडिया के साथ स्कूलों में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत अटल टिंकरिंग लैब के स्कूलों में सफल और नवोन्मेषी कार्यबल को तैयार किया जाएगा। समझौते के तहत जीसीआई ने बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद और मुम्बई में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए सौ स्कूलों को गोद लिया है। जीसीआई के कार्यकर्ता छात्रों को तकनीकी साक्षरता उपलब्ध कराने के अलावा स्टेम टूल के माध्यम से भी प्रशिक्षित करेंगे। अटल नवोन्मेष मिशन के निदेशक आर. रमणन ने बताया कि इस समझौते से अटल टिंकरिंग लैब के स्कूलों के छात्रों और अध्यापकों को बहुत लाभ होगा।

ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान एक बार फिर इस पद के लिये चुने गए

मध्य एशियाई देश ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान (Emomali Rahmon) एक बार फिर इस पद के लिये चुने गए हैं। लंबे समय से ताजिकिस्तान की कमान संभाल रहे रहमान का कार्यकाल सात वर्ष का होगा। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, रहमान को चुनाव में जबर्दस्त जन समर्थन प्राप्त हुआ है। ताजिकिस्तान के चुनाव आयोग ने मतों की गिनती के बाद बताया कि राष्ट्रपति पद के लिये हुए मतदान के परिणामों में इमोमाली रहमान ने 90.9 प्रतिशत मतों के साथ जीत दर्ज की है। सोवियत संघ के विघटन के उपरांत रहमान वर्ष 1992 से ही ताजिकिस्तान की सत्ता पर काबिज हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में हुए संवैधानिक जनमत संग्रह के जरिये राष्ट्रपति बनने की सीमा समाप्त कर दी गई थी। ऐसे में वह जितनी बार चाहें राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव में प्रतिभाग कर सकते हैं।

दुर्लभ चिड़िया रोज-ब्रेस्टेड ग्रूजबीक्स की खोज

पेन्सिलवेनिया के पाउडरमिल नेचुरल रिज़र्व (Powdermill Nature Reserve) में पक्षी विज्ञानियों की एक टीम ने रोज़-ब्रेस्टेड ग्रूज़बीक्स (Rose-Breasted Grosbeaks) नामक एक दुर्लभ चिड़िया की खोज की है। विशेष तथ्य यह है कि इस चिड़िया के शरीर के एक भाग में नर चिड़ियों जैसे काले और बड़े पंख हैं, वहीं दूसरे भाग में मादा चिड़ियों जैसे भूरे रंग के पंख हैं, जो मादा चिड़िया का एक लक्षण है। शोधकर्त्ताओं के अनुसार, ऐसी चिड़िया का जन्म तब होता है, जब नर के दो शुक्राणु मादा के ऐसे अंडे से मिलते हैं, जिसमें दो न्यूक्लियस होते हैं। ऐसी स्थिति में भ्रूण में नर और मादा दोनों के गुणसूत्र आ जाते हैं। ऐसा चिड़ियों में कम ही होता है। लगभग 64 वर्ष पूर्व अमेरिका के पाउडरमिल एविएशन रिसर्च सेंटर में ऐसा मामला सामने आया था। यह चिड़िया उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है। यदि यह प्रवास करती है तो मैक्सिको और दक्षिणी अमेरिका में भी पहुँच जाती है। यह चिड़िया कार्डिनल परिवार से संबंधित है। वैज्ञानिकों के अनुसार, आमतौर पर चिड़ियों में दाहिने हिस्से वाली ओवरी ही सक्रिय होती है। इस चिड़िया में भी दाहिना हिस्सा ही मादा वाला है। इसलिये यह अंडे भी दे सकती है और प्रजनन भी कर सकती है।

यूरोपीय संघ ने रूस और बेलारूस पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए मंज़ूरी दी

यूरोपीय संघ ने विरोधी नेता अलेक्सी नवालनी को जहर देने के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाने पर सहमति व्यक्त की। फ्रांस और जर्मनी द्वारा प्रतिबन्ध का प्रस्ताव शुरू किया गया था। नवलनी एक भ्रष्टाचार-विरोधी अन्वेषक थे। वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रमुख राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी है। एक घरेलू उड़ान के दौरान वह 20 अगस्त, 2020 को बीमार पड़ गए। उसके बाद उन्हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया और वहां वे अभी रिकवर हो रहे हैं। वे नोविचोक नर्व एजेंट का शिकार हो गये थे। बेलारूस पर प्रतिबंधों में लुकाशेंको के खिलाफ प्रतिबंध शामिल हैं। वह 1994 से बेलारूस पर शासन करने वाले नेता हैं। बेलारूस पर पहले से ही ब्रिटेन और अमेरिका ने प्रतिबन्ध लगाये हैं। यूरोपीय संघ से पिछला प्रतिबन्ध 2016 में दिया गया था। लुकाशेंको ने अधिकांश विपक्षी उम्मीदवारों को जेल में बंद कर दिया था।

महिला वैज्ञानिक ने धूल के कणों में खोजा परमाणु हथियारों का समाधान

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की महिला वैज्ञानिक योजना (डब्‍ल्‍यूओएस ए) फैलोशिप ऐसी महिला वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को अवसर प्रदान करती है जिन्हें किसी कारण अपने करियर से ब्रेक लेना पड़ा और जो वापस करियर में लौटना चाहती हैं। नई दिल्ली स्थित नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की डॉ मीरा चड्ढा ने इस अवसर का लाभ उठाया और ना सिर्फ अवकाश के बाद विज्ञान की मुख्यधारा में लौटीं बल्कि पहली बार गणितीय मॉडल के जरिए यह भी साबित करने की कोशिश की कि परमाणु हथियारों के घातक प्रभाव को धूल के कणों की मदद से कम या हल्का किया जा सकता है। "प्रोसीडिंग्स ऑफ रॉयल सोसाइटी ऐ, लंदन" में हाल में प्रकाशित उनके अध्ययन के अनुसार "किसी गहन विस्फोट (खासकर परमाणु विस्फोट ) से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा और उससे होने वाले विनाश के क्षेत्र (त्रिज्या) को धूल के कणों से कम किया जा सकता है।" उन्होंने दिखाया कि कैसे इस प्रक्रिया में विस्फोट की तीव्रता में कमी आती है।

जॉनसन एंड जॉनसन ने वैक्सीन ट्रायल रोका, हेल्थ वर्कर के बीमार होने के बाद फैसला

अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फिलहाल रोक दिया है। कंपनी ने यह फैसला अपने एक हेल्थ वर्कर के बीमार होने के बाद किया। इसके पहले ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने भी पिछले महीने इन्हीं हालात में ट्रायल रोक दिया था। हालांकि, स्थिति की समीक्षा के बाद इन्हें फिर शुरू कर दिया गया है। जॉनसन एंड जॉनसन के हवाले से कहा गया है कि ट्रायल में हिस्सा ले रहे एक व्यक्ति में बीमारी के कुछ लक्षण देखे गए हैं। कंपनी ने कहा- फिलहाल हम सभी तरह के ट्रायल रोक रहे हैं। इसमें फेस 3 ट्रायल भी शामिल हैं। ट्रायल में हिस्सा ले रहे एक कैंडिडेट में बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। हम इसकी जांच कर रहे हैं।

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान : 32 करोड़ कार्य दिवसों का सृजन किया गया

गरीब कल्याण रोज़गार अभियान वर्तमान में लागू होने के 15 वें सप्ताह में है। अब तक रोज़गार के 32 करोड़ मानव दिवस प्रदान किए गए हैं।भारत सरकार ने इस कार्यक्रम के तहत रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए इन 15 हफ्तों में 31,577 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस योजना के तहत, बड़ी संख्या में संरचनाओं का निर्माण किया गया। इसमें 1,32,146 जल संरक्षण संरचनाएं, 16,253 सामुदायिक स्वच्छता परिसर, 35,329 मवेशी शेड, 4,12,214 ग्रामीण घर शामिल हैं। इनके अलावा इस योजना ने ग्राम पंचायतों को इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रदान की और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य किए। इस योजना ने कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से प्रशिक्षण भी प्रदान किया।

लॉस एंजिल्स लेकर्स ने जीती 17 वीं NBA चैम्पियनशिप

लॉस एंजिल्स लेकर्स ने मियामी हीट को हराकर नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) चैम्पियनशिप 2020 अपने नाम कर ली है। यह LA लेकर्स की 17वीं एनबीए खिताब जीत है और एक दशक पहले 2010 में कोबे ब्रायंट के पांचवें और अंतिम खिताब के बाद पहली जीत है। लेकर्स के लेब्रोन जेम्स को उनके करियर में चौथी बार NBA फाइनल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (MVP) का खिताब दिया गया। इसके साथ ही, वह तीन अलग फ्रेंचाइजी में नाम होने वाले इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए है जिसका नाम फाइनल एमवीपी में जोड़ा गया है।

राष्‍ट्रीय डाक टिकट संग्रह दिवस : 13 अक्टूबर

देशभर में 13 अक्टूबर को राष्‍ट्रीय डाक टिकट संग्रह दिवस मनाया गया। डाक टिकटों और डाक इतिहास के अध्‍ययन के लिए डाक टिकट संग्रह किया जाता है। यह दिवस डाक टिकट संग्रह तथा डाक टिकटों और डाक संबंधी अन्‍य उत्‍पादों के बारे में अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस: 13 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 13 अक्टूबर को विश्व स्तर पर अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया जाता है। यह दिन जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और साथ ही इसे दुनिया भर के लोग और समुदाय आपदाओं के अपने जोखिम को किस प्रकार कम कर रहे हैं और कैसे अपने सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने वालो को चिन्हित करने के लिए भी मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा जोखिम-जागरूकता और आपदा में कमी की वैश्विक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए किए गए आह्वान के बाद से 1989 में अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाए जाने की शुरुआत की गई थी।

पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान कार्लटन चैपमैन का निधन

पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान कार्लटन चैपमैन (Carlton Chapman) का निधन। उनका जन्म 13 अप्रैल 1971 को बेंगलुरु, कर्नाटक में हुआ था। उन्होंने 2001 में पेशेवर फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की थी। वह 1997 में साउथ एशियाई फुटबॉल महासंघ का गोल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान थे । वह 1995 से 2001 के दौरान भारतीय टीम के प्रमुख मिडफील्डर थे। वह क्वार्ट्ज एफसी, कोझीकोड से 2017 में तकनीकी निदेशक के तौर पर जुड़े थे।

गुजरात की कोकिला कौमुदी मुंशी का निधन

गुजरात की कोकिला कौमुदी मुंशी का निधन हो गया है। वे 91 वर्ष की थीं। सुगम संगीत में महारत के अलावा उनहें ठुमरी, दादरा और लोक विधाओं का भी ज्ञान था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौमुदी मुंशी के निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि संगीत प्रेमी गुजराती सुगम संगीत में उनका योगदान हमेशा याद रखेंगे। प्रधानमंत्री ने उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

बिहार के मंत्री विनोद कुमार सिंह का कोविड-19 के बाद की समस्‍याओं के चलते निधन

बिहार के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री विनोद कुमार सिंह का कोविड-19 (Covid-19) के बाद की समस्याओं की वजह से नई दिल्ली स्थित एक अस्पताल में निधन हो गया। विनोद कुमार बिहार के कटिहार जिला के प्राणपुर से बीजेपी विधायक रहे हैं।

सान्वी एम प्राजित ने 1 घंटे में बनाई 33 डिश, सबसे कम उम्र में इतने पकवान बनाने वाली इस बच्ची का नाम एशिया और इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ

केरल के एर्नाकुलम की सान्वी एम प्राजित ने एक घंटे से भी कम समय में सबसे कम उम्र की बच्ची द्वारा 33 डिशेज बनाने का रिकॉर्ड कायम किया है। इसका नाम एशिया और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है। सान्वी ने जो चीजें बनाई उसमें इडली, वेफल, कॉर्न, फिटर्स, मशरूम टिक्का, उत्तपम, पनीर टिक्का, एग बुल्स आई, सैंडविच, पापड़ी चाट, फ्राइड राइस, चिकन रोस्ट, पैनकेक, अप्पम शामिल हैं। सान्वी एयर फोर्स के विंग कमांडर प्राजित बाबू की बेटी हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.