Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 October 2020

खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के 75वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर 75 रुपए के मूल्‍य का एक स्‍मारक सिक्‍का जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के 75वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर 75 रुपए के मूल्‍य का एक स्‍मारक सिक्‍का जारी किया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह स्‍मारक सिक्‍का कुपोषण को कम करने में खाद्य और कृषि संगठन की आधारभूत भूमिका के प्रति भारत की 130 करोड़ जनता की ओर से सम्‍मान का प्रतीक है। ध्यातव्य है कि प्रत्येक वर्ष वैश्विक स्तर पर खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिये 16 अक्तूबर को विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) के रूप में मनाया जाता है। खाद्य और कृषि संगठन (FAO) संयुक्त राष्ट्र संघ की सबसे बड़ी विशेषज्ञता प्राप्त एजेंसियों में से एक है जिसकी स्‍थापना वर्ष 1945 में कृषि उत्‍पादकता और ग्रामीण आबादी के जीवन निर्वाह की स्‍थिति में सुधार करते हुए पोषण तथा जीवन स्‍तर को उन्नत बनाने के उद्देश्य के साथ की गई थी। खाद्य और कृषि संगठन का मुख्यालय रोम, इटली में स्थित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाद्य और कृषि संगठन- एफएओ के 75वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में हाल में आठ फसलों की 17 विकसित किस्‍म को राष्‍ट्र को समर्पित किया।

जम्मू और कश्मीर सरकार ने हस्तकला और हथकरघा उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और जम्मू-कश्मीर के वास्तविक उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए, जम्मू और कश्मीर सरकार ने स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, बुनकरों को दुनिया भर में ग्राहकों तक पहुँचने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए ऑनलाइन स्टोर फ्लिपकार्ट के साथ एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के साथ साझेदारी से स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और बुनकरों को वैश्विक बाजार तक पहुंचने में मदद मिलेगी और संबंधित क्षेत्रों के विकास और विकास के लिए उचित अवसर भी मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के हर पुलिस स्टेशन में महिला हेल्प डेस्क खोलने का फैसला किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय में राज्य के प्रत्येक पुलिस थाने में महिला हेल्प डेस्क खोलने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने एक बैठक में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को इसे प्राथमिकता देने का निर्देश दिया और कहा कि राज्य में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन शक्ति अभियान का उल्लेख किया। यह अभियान नवरात्रि के पहले दिन से शुरू होगा। मुख्यमंत्री ने नवरात्रि को महिलाओं और उनके सशक्तीकरण को समर्पित किया।

ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे पर उत्तर प्रदेश के सीएम ने लांच की ‘हाथ धोना, रोके कोरोना’ पहल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 अक्टूबर, 2020 को “हाथ धोना, रोके कोरोना” अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान ग्लोबल हैंडवाशिंग डे के अवसर पर स्वच्छता प्रथाओं पर जोर देते हुए शुरू किया गया था। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि हाथ धोने सहित व्यक्तिगत स्वच्छता की सामान्य आदतें कोरोनावायरस संक्रमण से बचा सकती हैं। व्यक्तिगत स्वच्छता लोगों को स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन जीने में मदद करती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, सभी लोग जुड़ सकते हैं और व्यक्तिगत स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं। यह कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में भी मदद करेगा। इस दिवस को चिह्नित करने के लिए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में विशेष हैंडवाशिंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। दिल्ली विश्वविद्यालय की छात्राओं ने आगरा में ताजमहल पर विभिन्न प्रकार के प्रदर्शनों को प्रदर्शित किया। ये छात्र सुलभ इंटरनेशनल के स्वच्छता क्लब का हिस्सा हैं।

पोखरेल को हटा ओली ने खुद लिया रक्षा मंत्रलय का जिम्मा

नेपाल में चीन समर्थक उपप्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री ईश्वर पोखरेल को हटाकर प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने रक्षा मंत्रलय अपने पास रख लिया है। ऐसा कर उन्होंने देश की सेनाओं पर सीधा नियंत्रण स्थापित कर लिया है। राजनीतिक अस्थिरता और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी में व्याप्त असंतोष के मद्देनजर ओली का यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

देश में पहली बार शुरू होगी घरेलू कामगारों की मिनी गणना

देश में पहली बार घरेलू कामगारों की मिनी गणना शुरू होने जा रही है। सरकार घरेलू कामगारों का डाटा बनाना चाहती है, ताकि आने वाले समय में उन्हें भी सामाजिक सुरक्षा के साथ न्यूनतम वेतन दिलाया जा सके। घरेलू कामगारों के साथ पेशेवरों एवं प्रवासी श्रमिकों का भी सर्वे किया जाएगा। श्रम मंत्रलय के श्रम ब्यूरो को इस काम की जिम्मेदारी दी गई है। ब्यूरो ने श्रम सर्वे के मामले में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दो अर्थशास्त्रियों एसपी मुखर्जी एवं अमिताभ कुंडू की एक कमेटी बनाई है, जो सर्वे का प्रारूप तय करेगी। अभी तक घरेलू कामगारों का कोई डाटा नहीं है। मंत्रलय इस सर्वे या मिनी गणना के जरिये घरेलू कामगारों के वास्तविक आंकड़ों तक पहुंचना चाहता है, ताकि उनके हक में नीति बनाई जा सके।

चीन से तनातनी के बीच म्यांमार को पहली पनडुब्बी सिंधुवीर देगा भारत

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन से जारी तनातनी के बीच भारत अपनी सामरिक कूटनीति के तहत म्यांमार नौसेना को जल्द ही पहली पनडुब्बी सौंप देगा। पूर्वी एशिया के पड़ोसी देशों के साथ प्राचीन पारंपरिक रिश्ते को मजबूत करने के साथ ही इस क्षेत्र में चीन के वर्चस्व को थामने के लिए मोदी सरकार बीते कुछ सालों से एक्ट ईस्ट नीति पर जोर दे रही है। इस क्रम में म्यांमार के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के तहत ही भारत म्यांमार की नौसेना को यह पनडुब्बी इस साल के अंत तक सौंप देगा। म्यांमार ने कुछ समय पहले अपनी नौसेना की विंग बनाने की घोषणा की थी। तब भारत ने इसमें उसकी मदद का वादा किया था। इसी वादे के अनुरूप भारत ने म्यांमार नौसेना को प्रशिक्षण के लिए पहली पनडुब्बी सिंधुवीर देने की घोषणा की है।

किर्गिस्तान में विरोध प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रपति का इस्तीफा

किर्गिस्तान में गत चार अक्टूबर को हुए विवादित चुनाव के बाद देशभर में जारी अशांति और प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि वह सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों को रोकना चाहते हैं। वह वर्ष 2005 से इस मध्य एशियाई देश में विरोध प्रदर्शनों के चलते सत्ता से बाहर होने वाले तीसरे राष्ट्रपति बन गए हैं।

एसीसी ने 2025 तक बढ़ाया NTPC के CMD गुरदीप सिंह का कार्यकाल

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने राज्य द्वारा संचालित नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह का कार्यकाल 31 जुलाई 2025 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने फरवरी 2016 में पहली बार अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला था। गुरदीप सिंह ने एनटीपीसी सहित CLP, CESC, IDFC पावरजेन और AES जैसी फर्मों में बिजली क्षेत्र में काम किया है। उनका दूसरा कार्यकाल अगले साल 4 फरवरी से शुरू होगा और 31 जुलाई 2025 तक विस्तारित किया गया है, जो उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख है।

केरल के सीएम ने इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी के संचालन का उद्घाटन किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने 15 अक्टूबर, 2020 को थोनक्कल में लाइफ साइंस पार्क में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी के पहले चरण के संचालन का उद्घाटन किया। सीएम ने संचालन का उद्घाटन करते हुए कहा कि मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली ने केरल में निपा को रोकने और COVID-19 महामारी को एक हद तक रोकने में मदद की है। उन्होंने आगे कहा कि यह संस्थान स्वास्थ्य अनुसंधान में विश्व स्तरीय मानकों का एक संस्थान बन जाएगा। स्वास्थ्य समस्याओं, जीवन शैली की बीमारियों और नए महामारियों को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड वायरोलॉजी जैसे संस्थानों की आवश्यकता है। यह संस्थान विभिन्न वायरस, वायरल संक्रमणों पर शोध करेगा और इसके नैदानिक ​​पहलुओं की समीक्षा करेगा।

नागालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने “टीबी हारेगा, देश जीतेगा” पर पुस्तिका लॉन्च की

देश में 2025 तक तपेदिक को समाप्त करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप, नागालैंड के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, श्री एस पंगनु फु(Mr. S. Pangnyu Phom) ने “टीबी हारेगा, देश जीतेगा(TB Harega, Desh Jeetega)” पर एक पुस्तिका लॉन्च की। इस पुस्तिका का मुख्य उद्देश्य विधायकों, जिला परिषद, VDB सदस्यों और ग्राम पंचायत या ग्राम सभा के सदस्यों के रूप में अधिक से अधिक निर्वाचित प्रतिनिधियों को संलग्न करना है ताकि सामाजिक कलंक को संबोधित करने के साथ-साथ टीबी कार्यक्रम में वकालत और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सके।

तमिलनाडु के 3 छात्रों द्वारा विकसित 64 ग्राम के नैनो-सैटेलाइट को लॉन्च करेगा नासा

नासा ने तमिलनाडु के 3 छात्रों द्वारा विकसित नैनो-सैटेलाइट ‘इंडियन सैट’ को अंतरिक्ष की सब-ऑर्बिटल स्पेस में लॉन्च करने के लिए चुना है। एम. अदनान, एम. केशवन और वी. अरुण नामक छात्रों द्वारा विकसित 64 ग्राम वज़नी और 3 सेंटीमीटर के आकार वाले इस सैटेलाइट ने ‘क्यूब्स इन स्पेस’ नामक प्रतियोगिता जीती थी। इसे जून 2021 में लॉन्च किया जाएगा।

ओडिशा, IRFU ने 3 साल के लिए भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीम को प्रायोजित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

ओडिशा सरकार ने भारतीय रग्बी फुटबॉल यूनियन (आईआरएफयू) के साथ 2023 तक भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीमों के प्रायोजन और खिलाड़ियों को हाई परफोर्मेंस ट्रेनिंग और अनुकुलन दिलाने का करार किया। इस प्रायोजन का विस्तार अंतरराष्ट्रीय रग्बी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाली भारतीय राष्ट्रीय रग्बी टीमों, पुरुष और महिला दोनों, की ट्रेनिंग, अनुकूल और प्रोत्साहन राशि के लिए भी किया जाएगा।

सरकार का लक्ष्य विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित समय-सीमा से एक साल पहले ही 2022 तक भारत को ट्रांस-फैट मुक्‍त बनाने का: डॉक्‍टर हर्षवर्धन, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित समय-सीमा से एक साल पहले ही 2022 तक भारत को ट्रांस-फैट मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य प्राप्‍त करना चाहती है। विश्‍व खाद्य दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड महामारी के मद्देनज़र विश्‍व के समक्ष अभूतपूर्व चुनौतियों के कारण खाद्य, भोजन, स्‍वास्‍थ्‍य, रोग प्रतिरोधी क्षमता और टिकाऊपन पर नए सिरे से ध्‍यान बढ़ गया है। इस कार्यक्रम का आयोजन एफएसएसएआई ने किया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आसियान पीएचडी फेलोशिप प्रोग्राम के छात्रों को वर्चुअली संबोधित किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित प्रतिष्ठित आसियान पीएचडी फेलोशिप प्रोग्राम-एपीएफपी के लिए चुने गए आसियान के सदस्य देशों के छात्रों को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत और आसियान के सदस्य देशों के बीच शैक्षणिक तथा शोध संब‍ंधित कार्य दोनों क्षेत्रों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 25 जनवरी 2018 को आसियान के दस सदस्‍य देशों की उपस्थिति में आसियान पीएचडी फेलोशिप कार्यक्रम की घोषणा की थी। श्री निशंक ने बताया कि इसके अंतर्गत एक हजार फेलोशिप विशेष रूप से आसियान देशों के नागरिकों को दी जाएगी।

SCALE India एंड्राइड एप्प को LSSC द्वारा लॉन्च किया गया

चमड़ा क्षेत्र कौशल परिषद (LSSC) ने हाल ही में अपनी सभी सेवाओं में गुणवत्ता आश्वासन को एकीकृत करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए Skill Certification Assessment for Leather Employees (SCALE) India एंड्राइड एप्प लांच की है। यह प्लेटफार्म एक जगह पर कौशल और रोजगार पारिस्थितिकी तंत्र के सभी हितधारकों की आवश्यकता को देखता है।इसमें उम्मीदवार या प्रशिक्षु, नियोक्ता, कर्मचारी, प्रशिक्षक और मूल्यांकनकर्ता और प्रशिक्षक शामिल हैं।इस सिस्टम की सेवाओं को वेब और एंड्रॉइड एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।यह किसी भी स्मार्ट हैंडहेल्ड डिवाइस, लैपटॉप, डेस्कटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट या फैबलेट पर काम करता है।यह एप्लिकेशन प्रशिक्षण, मूल्यांकन, और प्रमाणन सेवाओं के दौरान गुणवत्ता आश्वासन प्रदान करेगा।यह अन्य हितधारकों के साथ नियोक्ताओं को भी आसानी से संलग्न करेगा।यह एप्प चमड़ा उद्योग के लिए मानव पूंजी के लिए एक मार्केटप्लेस प्रदान करेगा।यह एप्प चिन्हित किए गए कौशल अंतराल को पाटने के लिए माइक्रो-लर्निंग मॉड्यूल तक पहुंच को सक्षम करेगा।

न्यू शेपर्ड राॅकेट सिस्टम का 7वाँ परीक्षण पूरा

अमेरिकी कंपनी ब्लू ओरिजिन द्वारा विकसित न्यू शेपर्ड राॅकेट सिस्टम ने हाल ही में अपना 7वाँ परीक्षण पूरा कर लिया है। न्यू शेपर्ड राॅकेट सिस्टम का नाम अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री एलन शेफर्ड (Alan Shephard) के नाम पर रखा गया है। इस तकनीक के माध्यम से आम यात्रियों और अनुसंधानकर्त्ताओं को पृथ्वी से तकरीबन 100 किमी. (62 मील) ऊपर ले जाया जाएगा, जिससे उन्हें माइक्रोग्रैविटी (Microgravity) का अनुभव हो सकेगा। ध्यातव्य है कि ब्लू ओरिजिन कंपनी द्वारा विकसित न्यू शेपर्ड बूस्टर अंतरिक्ष से लौटने के पश्चात् पृथ्वी की सतह पर लंबवत (Vertically) रूप से लैंड कर सकता है। यह सिस्टम अमेरिका की ब्लू ओरिजिन कंपनी द्वारा विकसित किया गया है, जिसकी स्थापना अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) ने की है। उल्लेखनीय है कि नासा अपने आर्टेमिस कार्यक्रम (Artemis Program) के माध्यम से वर्ष 2024 तक मनुष्य (एक महिला और एक पुरुष) को चंद्रमा पर भेजना चाहता है। इस मिशन का लक्ष्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारना है। इन मिशन की सफलता में न्यू शेपर्ड राॅकेट सिस्टम काफी महत्त्वपूर्ण हो सकता है।

सरकार जी.एस.टी. के संग्रह के लिए राज्‍यों की ओर से एक लाख दस हजार करोड रूपये का ऋण लेगी

सरकार, वस्‍तु और सेवा कर -जी.एस.टी. के संग्रह के घाटे की भरपाई के लिए राज्‍यों की ओर से एक लाख दस हजार करोड रूपये का ऋण लेगी। यह राशि राज्‍यों को जी.एस.टी. भरपाई के बदले ऋण के रूप में दी जाएगी। बयान में बताया गया है कि इस ऋण से भारत सरकार के राजकोषीय घाटे पर कोई प्रभाव नहीं पडेगा। राशि को राज्‍य सरकारों की पूंजीगत प्राप्ति के रूप में दिखाया जाएगा। इस कदम से राज्‍यों पर राज्‍य विकास ऋण पर लगने वाली अलग-अलग ब्‍याज दरों से बचा जा सकेगा और प्रशासनिक रूप से सुविधा होगी। इस निर्णय से केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों की उधारी नहीं बढेगी।

भारत ने शंघाई सहयोग संगठन के न्‍याय मंत्रियों के वचुर्अल शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया

भारत ने शंघाई सहयोग संगठन- एस सी ओ के न्‍याय मंत्रियों के वचुर्अल शिखर सम्‍मेलन का आयोजन किया। सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए विधि और न्‍याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सबको सस्‍ता और आसानी से न्‍याय उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों की जानकारी दी। न्‍याय मंत्रियों के मंच की गतिविधियों के तहत श्री प्रसाद ने संगठन के सदस्‍यों से अनुरोध किया कि इस मंच के जरिए पहचाने गए क्षेत्रों में श्रेष्‍ठ परिपाटियों और अनुभवों तथा विचारों के आदान-प्रदान को प्रोत्‍साहन दिया जाए।

विश्व बैंक ने कोविड-19 का सामना कर रहे सबसे गरीब देशों की मदद के लिए 25 अरब डॉलर की आपात वित्तीय सहायता की मांग की

विश्व बैंक ने कोविड-19 महामारी की चुनौतियों का सामना कर रहे विश्व के सबसे निर्धन देशों की मदद के लिए 25 अरब डॉलर की आपात वित्तीय सहायता की मांग की है। विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मैलपास ने जी-20 देशों जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केन्द्रीय बैंक के गवर्नरों को बताया कि इस महीने के अंत में वे अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ के उप-प्रमुखों के सामने पूरक वित्तीय पैकेज का प्रस्ताव पेश करेंगे।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने नया रैपिड एंटीजन टेस्ट विकसित किया

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने COVID -19 वायरस का पता लगाने के लिए एक नई परीक्षण विधि विकसित की है जिसे न्यू रैपिड एंटीजन टेस्ट कहा जाता है। नया परीक्षण वायरस का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है। अंतिम परिणाम दिखाने के लिए पूरी प्रक्रिया में पांच मिनट से भी कम समय लगेगा। आरटी-पीसीआर परीक्षण में उपयोग किए जाने वाले प्रवर्धन जैसे परीक्षण के लिए किसी भी जटिल कदम की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य वायरल बीमारियों की जांच के लिए यह परीक्षण विधि भी प्रभावी होगी। RT PCR का पूर्ण स्वरुप Reverse Transcription Polymerases Chain Reaction है। पीसीआर तकनीक का आविष्कार अमेरिकन बायोकैमिस्ट केरी ने किया था। उन्हें 1993 में रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था। इस तकनीक के तहत, एक पॉलीमरेज़ एंजाइम का उपयोग करके एक डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) की प्रतियां बनाई जाती हैं। ‘चेन रिएक्शन’ को यह बताने के लिए किया जाता है कि डीएनए के टुकड़े कैसे कॉपी किए गए हैं। कोरोनोवायरस राइबोन्यूक्लिक एसिड (आरएनए) से बना होता है। इसलिए, कोरोनावायरस का पता लगाने के लिए, आरएनए को पहले रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन नामक तकनीक द्वारा डीएनए में परिवर्तित किया जाता है। उसके बाद, डीएनए की प्रतियां बनाई और बढ़ाई जाती हैं।

कॉन्स्टेंटिना डिटा होंगी हाफ मैराथन चैंपियनशिप ग्डिनिया 2020 की एम्बेसडर

रोमानिया की 2008 ओलंपिक चैंपियन कांस्टेंटिना डिटा (Constantina Dita) को विश्व एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप ग्डिनिया (World Athletics Half Marathon Championships Gdynia) 2020 का एम्बेसडर चुना गया है। विश्व एथलेटिक्स हाफ मैराथन चैंपियनशिप 2020 को पहले पोलैंड के ग्डिनिया में 29 मार्च 2020 के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी के कारण इसे 17 अक्टूबर 2020 तक स्थगित कर दिया गया था। वर्ल्ड हाफ मैराथन चैंपियनशिप के आठ संस्करणों में डिटा ने प्रतिस्पर्धा की और इस प्रक्रिया में सात पदक जीते, जिससे वह इस आयोजन के इतिहास में सबसे सफल एथलीट बन गई। 2005 में एडमोंटन में उनकी दोहरी जीत, व्यक्तिगत और टीम स्वर्ण पदक जीतना, उनके करियर का मुख्य हिस्सा है। इसके अलावा उन्होंने 2008 में बीजिंग, चीन में ओलंपिक खेलों में मैराथन स्वर्ण पदक भी जीता है।

नंदनकानन प्राणी उद्यान ने ‘एडॉप्ट-एन-एनिमल’ नामक कार्यक्रम की पुनः शुरुआत की

ओडिशा के भुवनेश्वर में ‘नंदनकानन प्राणी उद्यान’ (Nandankanan Zoological Park- NZP) जिसे COVID-19 महामारी के मद्देनज़र लॉकडाउन के कारण भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा, ने जानवरों के लिये संसाधन जुटाने हेतु ‘एडॉप्ट-एन-एनिमल’ (Adopt-An-Animal) नामक अभिनव कार्यक्रम की पुनः शुरुआत की है। पशु संरक्षण एवं कल्याण में जन भागीदारी बढ़ाने और धन जुटाने के लिये NZP ने अपने सभी जानवरों के लिये वर्ष 2008 में ‘एडॉप्ट-एन-एनिमल’ कार्यक्रम शुरू किया था। ‘एडॉप्ट-एन-एनिमल’ कार्यक्रम के तहत तीन वर्ष पहले NZP को 32 लाख रुपए की मदद मिली थी। अब तक 100 से अधिक संगठन एवं व्यक्ति 22 लाख की मदद के साथ जानवरों को गोद लेने के लिये आगे आए हैं। जब कोई व्यक्ति या संगठन किसी पशु या पक्षी को गोद लेता है तो उसके द्वारा प्रदान की गई धनराशि का इस्तेमाल पशु या पक्षी की देखभाल, भोजन, बाड़े का संवर्द्धन एवं नवीनीकरण के लिये किया जाता है। NZP के अधिकारियों ने पशु प्रेमियों से ₹​500 से लेकर ₹2.5 लाख तक की धनराशि देने का आग्रह किया जिसके बदले में गोद लेने वाले व्यक्ति या संगठन को एक 'थैंक यू' प्रमाण पत्र, मुफ्त प्रवेश टिकट और आयकर छूट प्रदान की जाएगी।

केरल के कोल्लम ज़िले में ‘मधुका डिप्लोस्टेमोन’ के वृक्ष को पुनः खोजा गया

हाल ही में केरल के कोल्लम ज़िले में एक पवित्र उपवन से 180 से अधिक वर्षों के अंतराल के बाद ‘मधुका डिप्लोस्टेमोन’ (Madhuca Diplostemon) के वृक्ष को पुनः खोजा गया है। इस वृक्ष को स्थानीय रूप से मलयालम में कविलिप्पा (Kavilippa) के नाम से जाना जाता है।इस वृक्ष की पहचान केरल के पालोडे (Palode) में अवस्थित ‘जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट’ (Jawaharlal Nehru Tropical Botanic Garden and Research Institute- JNTBGRI) के वैज्ञानिकों ने की है। JNTBGRI एक स्वायत्त संस्थान है, जिसे वर्ष 1979 में केरल के तिरुवनंतपुरम में केरल सरकार द्वारा स्थापित किया गया था।यह ‘केरल स्टेट काउंसिल फॉर साइंस, टेक्नोलॉजी एंड एनवायरनमेंट’ (Kerala State Council for Science, Technology and Environment- KSCSTE) के अंतर्गत कार्य करता है।अभी तक माना जाता था कि भारत के पश्चिमी घाट की संकटग्रस्त प्रजातियाँ विलुप्त हो चुकी हैं। किंतु यह दूसरी बार है जब इस प्रजाति के एक वृक्ष को खोजा गया है जो इस उल्लेखनीय पुनर्खोज को वैज्ञानिक, पर्यावरणीय एवं संरक्षण की दृष्टि से अत्यंत मूल्यवान बनाता है। वर्ष 1835 में ईस्ट इंडिया कंपनी के एक वनस्पतिशास्त्री रॉबर्ट वाइट (Robert Wight) ने इस वृक्ष का पहला नमूना खोजा था। इसे अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (International Union for Conservation of Nature-IUCN) की रेड लिस्ट में संकटग्रस्त (Endangered) प्रजातियों की सूची में शामिल किया गया है। हालाँकि, इस वृक्ष का एक ही इलाके में केवल एक नमूना बचा है इसलिये इसे 'अति संकटग्रस्त' (Critically Endangered) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

अर्ली सैलरी ने सैलरी कार्ड ‘Salary Card’ को लॉन्च किया

उपभोक्ता ऋण प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म अर्ली सैलरी ने सैलरी कार्ड ‘Salary Card’ को लॉन्च कर दिया है। यह कार्ड वेतनभोगी पेशेवरों को देशभर के हजारों व्यापारियों से तत्काल खरीदारी की अनुमति प्रदान करेगा। यह एक डिजिटल कार्ड है। यह सैलरी कार्ड रुपे (RuPay) द्वारा समर्थित है। सैलरी कार्ड एक अनूठी सुविधा के साथ आता है, जो उपभोक्ताओं को उनकी खरीदारी, चिकित्सा, यात्रा, मनोरंजन और अन्य आवश्यकताओं के अनुरूप एक गतिशील क्रेडिट सीमा स्थापित करने की सुविधा देता है।

इजरायल की संसद ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ ऐतिहासिक शांति समझौते को मंजूरी दी

इज़राइल की संसद ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ ऐतिहासिक सामान्यीकरण सौदे या अब्राहम समझौते के रूप में शांति समझौते को मंजूरी दी। इसकी शुरुआत 15 सितंबर, 2020 को वाशिंगटन में हुई थी। 80 सांसदों ने सौदे के पक्ष में मतदान किया जबकि 13 ने इसका विरोध किया। कानून को अब सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के साथ शांति का आह्वान किया जो उत्तर में इजरायल का पड़ोसी है। दोनों देशों ने हाल ही में अपनी समुद्री सीमा पर लंबे समय से विवाद को समाप्त करने के लिए अमेरिका के नेतृत्व वाली वार्ता शुरू की थी। यूएई और बहरीन इज़राइल के साथ आधिकारिक संबंधों के निर्माण पर सहमत होने वाले पहले खाड़ी देश बन गए हैं। इससे पहले, दो अरब देशों अर्थात् मिस्र और जॉर्डन ने इजरायल के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। मिस्र ने 1979 में इजरायल और 1994 में जॉर्डन के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए।

DG शिपिंग को ‘नेशनल अथॉरिटी फॉर शिप्स रिसाइक्लिंग’ के रूप में किया गया अधिसूचित

भारत सरकार द्वारा रिसाइक्लिंग ऑफ शिप्‍स एक्‍ट, 2019 की धारा 3 के तहत महानिदेशक शिपिंग को नेशनल अथॉरिटी फॉर शिप्स रिसाइक्लिंग के रूप में अधिसूचित किया गया है। नेशनल अथॉरिटी फॉर शिप्स रिसाइक्लिंग का कार्यालय गुजरात के गांधीनगर में स्थापित किया जाएगा।

थाइलैंड में राजतंत्र के खिलाफ आंदोलन उग्र, इमरजेंसी घोषित

थाइलैंड में राजतंत्र और सरकार के खिलाफ आंदोलन उग्र होने पर राजधानी बैंकॉक में सख्त इमरजेंसी का एलान कर दिया गया है। सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया है। जबकि आंदोलन में शामिल कई नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। इस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश में प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओचा के इस्तीफे के साथ ही संविधान और राजतंत्र में सुधारों की मांगों को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला।

भारत, इंडोनेशिया व फिलीपींस में टीबी के मामलों में आई कमी

भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में जनवरी से जून, 2020 के बीच बीते साल की इसी अवधि की तुलना में तपेदिक (टीबी) के मामले करीब 25-30 फीसदी कम दर्ज हुए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैश्विक तौर पर टीबी को कम करने के लिए हाल में जो प्रगति हुई है, उसको कोविड-19 महामारी बेकार कर सकती है। इसके मुताबिक 2020-2025 की अवधि में टीवी के मरीजों की संख्या में प्रतिवर्ष 10 लाख से ज्यादा बढ़ सकती है। वैश्विक तपेदिक रिपोर्ट-2020 में कहा गया है कि लक्ष्य को पूरा करने के लिए विश्व को पटरी पर वापस लाने के वास्ते तत्काल और अधिक महत्वाकांक्षी निवेश एवं कार्रवाई की जरूरत है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत, इंडोनेशिया फिलीपींस और दक्षिण अफ्रीका में दुनियाभर के टीबी के मामलों के 44 फीसद होते हैं।’

पर्यावरण मंत्री ने दिल्‍ली और एनसीआर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पचास दलों को झंडी दिखाकर रवाना किया

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र- एनसीआर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पचास दलों को झंडी दिखाकर रवाना किया।ये दल उत्‍तर प्रदेश में नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्‍लभगढ़, झज्‍जर, पानीपत, सोनीपत तथा राजस्‍थान में भिवाड़ी, अलवर, भरतपुर का दौरा करेंगे।ये दल समीर ऐप के ज़रिये निर्माण गतिविधियों, कचरे का निपटान, खुले क्षेत्रों में कचरे तथा औद्योगिक कचरे को जलाने जैसे वायु प्रदूषण के मुख्‍य स्रोतों का मौके पर जायज़ा लेंगे। ये जानकारी त्‍वरित कार्रवाई के लिए संबंधित एजेंसियों के साथ साझा की जाएंगी। ये दल विशेष रूप से ऐसे इलाकों पर विशेष ध्‍यान देंगे, जहां स्थिति बेहद खराब है।

सरकार ने अल्होकल बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाया

सरकार ने अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर के निर्यात पर लगे सभी प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि डिस्पेंसर पंप वाले किसी भी कंटेनर में अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का निर्यात अब किसी भी रूप या पैकेजिंग में निर्यात के लिए स्वतंत्र है।

जम्मू-कश्मीर के राज्‍यपाल के सलाहकार ने श्रीनगर में लोक संगीत कार्यक्रम जश्‍न-ए-हरूद' का उद्घाटन किया

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के राज्‍यपाल के सलाहकार लेफ्टिनेंट गवर्नर बेसर अहमद खान ने श्रीनगर में दो दिवसीय लोक संगीत कार्यक्रम जश्‍न-ए-हरूद का उद्घाटन किया। यह संगीत कार्यक्रम कला, संस्‍कृति और भाषा कश्‍मीर अकादमी द्वारा आयोजित की गई है।

विश्व खाद्य दिवस: 16 अक्टूबर

हर साल 16 अक्टूबर को विश्व स्तर पर World Food Day (WFD) यानि विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को प्रतिवर्ष दुनिया भर में सभी के जीवन से भूख की समस्या को मिटाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को उन लोगों में विश्व स्तर पर जागरूकता पैदा की जाती है, जो भूख से पीड़ित हैं और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार की आवश्यकता सुनिश्चित करते हैं। वर्ष 2020 की थीम: “Grow, Nourish, Sustain. Together”।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड 36वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के 36वें स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि NSG भारत के सुरक्षा तंत्र में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वर्ष 1984 के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक संघीय आकस्मिक बल (Federal Contingency Force) गठित करने का निर्णय लिया, जिसमें सभी प्रकार के आतंकवाद से निपटने के लिये आधुनिक तकनीक से सुसज्जित और प्रशिक्षित कर्मियों को शामिल किया गया। यह गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है। सामान्यतः इनको ब्लैक कैट (Black Cats) के नाम से जाना जाता है। चूँकि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) में अत्यधिक प्रशिक्षित कर्मियों को शामिल किया जाता है, अतः इसका उपयोग भी विशेष परिस्थितियों में ही किया जाता है। आंतरिक सुरक्षा को स्थिर रखने में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) की भूमिका काफी प्रमुख है। असाधारण स्थितियों में विशेष आतंकवाद निरोधक बल के रूप में इनकी तैनाती की जाती है और आतंकवाद के विरुद्ध भारत की ज़ीरो टॉलरेंस (Zero Tolerance) की नीति में NSG की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। NSG में भर्ती भारत के केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों और भारतीय सशस्त्र बलों से की जाती है।

देश की पहली ऑस्कर विजेता भानु अथैया का निधन

देश के लिए पहला ऑस्कर अवार्ड जीतने वालीं प्रख्यात कॉस्ट्यूम डिजायनर भानु अथैया का निधन हो गया। अथैया को साल 1983 में आई फिल्म गांधी के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइनर का ऑस्कर अवार्ड मिला था। वह 91 वर्ष की थीं और काफी लंबे समय से बीमार चल रही थीं। उन्हें गुलजार की फिल्म लेकिन (1990) और आशुतोष गोवारिकर की लगान (2001) के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। कोल्हापुर में जन्मी अथैया ने हिंदी सिनेमा में कॉस्ट्यूम डिजाइनर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत गुरुदत्त की सुपरहिट फिल्म सीआइडी (1956) से की थी। उन्हें रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित फिल्म गांधी के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवार्ड जॉन मोलो के साथ संयुक्त रूप से मिला था। उस साल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर बनी फिल्म गांधी ने आठ ऑस्कर अवार्ड जीते थे। फिल्म में गांधी की भूमिका बेन किंग्सले ने निभाई थी।

वरिष्ट क्रिकेट पत्रकार और कमेंटेटर किशोर भिमानी का निधन

वरिष्ट खेल पत्रकार और क्रिकेट कमेंटेटर किशोर भिमानी का निधन। वह अस्सी और नब्बे के दशक के एक प्रमुख क्रिकेट कमेंटेटर थे और चेन्नई के चेपॉक में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1986 में टाई छूटे मैच के दौरान की कमेंटेटरी के लिए उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाता है। उन्हें 2013 में मीडिया और कमेंट्री के क्षेत्र में उनके दशकों लंबे योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

विजयवाड़ा में कनक दुर्ग और बैंज सर्किल पर बना फ्लाईओवर आम जनता के लिए खुला

आंध्रप्रदेश में विजयवाड़ा में कनक दुर्ग और बैंज सर्किल पर बना फ्लाईओवर आम जनता के लिए खोल दिया गया है। केन्‍द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितीन गडकरी, मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी, केन्‍द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग राज्‍य मंत्री जनरल वी के सिंह, केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने वर्चुअल रूप से इसका उद्घाटन किया। बाद में उन्‍होंने 15 हजार 591 करोड़ रुपये लागत की 61 परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। फ्लाई ओवर का उद्घाटन पहले दो बार स्थगित किया गया था। 2.6 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग 65 पर 502 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है, जो हैदराबाद और विजयवाड़ा को जोड़ता है।

अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर कश्मीरी दलों ने बनाया पीपुल्स एलायंस

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के लागू होने के एक साल बाद कश्मीर केंद्रित राजनीतिक दल केंद्र के खिलाफ लामबंद हो गए हैं। नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के निवास पर हुई सर्वदलीय बैठक में सभी दलों ने गठजोड़ को पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन नाम दिया।

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी को जहर देने के मामले में ईयू ने छह रूसी अधिकारियों और एक संगठन पर प्रतिबंध लगाया

यूरोपीय संघ ने रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी को जहर देने के मामले में रूस के छह अधिकारियों और एक संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक दिन पहले रूस के विदेश मंत्री ने चेतावनी दी थी कि रूस भी जवाब में इसी तरह की कार्रवाई कर सकता है। यूरोपीय संघ के 27 प्रतिनिधियों ने इस फैसले पर सहमति व्यक्त की है। प्रतिबंधित सूची में रूस के राष्ट्रपति कार्यालय के दो उच्चस्तरीय अधिकारी, संघीय सुरक्षा सेवा का एक निदेशक और रूस के रक्षा मंत्रालय में दो उपमंत्री शामिल हैं। जैविक रसायन और प्रौद्योगिकी विभाग का वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान भी यूरोपीय संघ के निशाने पर है।

उत्तर भारत के कुओं के पानी में आर्सेनिक की मात्र अधिक

भारत, ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड के विज्ञानियों के एक दल ने भारत के कई इलाकों में भूमिगत जल और कुओं के पानी का परीक्षण करने पर उसमें आर्सेनिक की मात्र खतरनाक स्तर तक पाई है। आर्सेनिक जहरीला रसायन होता है, इसकी ज्यादा मात्र कैंसर और हृदय रोग का कारण होती है। इसके कारण लोग समय से पहले मौत के शिकार हो जाते हैं।भारत में इस्तेमाल हो रहे लाखों कुओं के पानी का परीक्षण न हो पाने के कारण पटना, मैनचेस्टर और ज्यूरिख के विज्ञानियों ने नमूने के तौर पर कुछ इलाकों का पानी लेकर उसमें आर्सेनिक होने का निष्कर्ष निकाला है। टीम को उत्तर भारत के कुओं और गंगा व ब्रह्मपुत्र नदियों के किनारे के इलाकों के भूमिगत जल में आर्सेनिक की ज्यादा मात्र मिली है। मध्य भारत और देश के दक्षिण-पश्चिम इलाके में भी सेडिमेंट्री चट्टानों की वजह से भूमिगत जल प्रदूषित हो चुका है। इसमें भी आर्सेनिक की मात्र ज्यादा है।

सरकार ने भारत और ईरान के चाबहार बंदरगाह के बीच माल की आवाजाही पर मौजूदा चालीस प्रतिशत छूट की अवधि एक वर्ष और बढ़ा दी है

सरकार ने भारत और ईरान के चाबहार बंदरगाह के बीच माल की आवाजाही पर मौजूदा चालीस प्रतिशत छूट की अवधि एक वर्ष बढ़ा दी है। पोत परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह और दीनदयाल बंदरगाह से चाबहार बंदरगाह के शहीद बेहेश्‍ती टर्मिनल के बीच माल और जहाज सम्‍बंधी शुल्‍क पर यह छूट लागू रहेगी। शहीद बेहेश्‍ती टर्मिनल से जलपोत पर कम से कम पांच हजार टन माल की लदाई या ढुलाई पर ही जलपोतों सम्‍बंधी शुल्‍क में यह छूट मिल सकेगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.