Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 October 2020

प्रधानमंत्री ‘ग्रैंड चैलेंजज़ एनुअल मीटिंग-2020’ उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य भाषण देंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ग्रैंड चैलेंजेज़ एनुअल मीटिंग 2020 के उद्घाटन कार्यक्रम में 19 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन भाषण देंगे। पिछले 15 वर्षों में ग्रैंड चैलेंजेज़ एनुअल मीटिंग ने स्वास्थ्य एवं विकास के क्षेत्र में उभरने वाली बड़ी से बड़ी चुनौतियां का सामना करने के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।ग्रैंड चैलेंजेज़ एनुअल मीटिंग 2020 का आयोजन वर्चुअल माध्यम से 19 से 21 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। इसका उद्देश्य दुनिया भर के अग्रणी वैज्ञानिकों और नीति निर्माताओं को एक मंच पर एक साथ लाना है ताकि उभरती स्वास्थ्य चुनौतियां का समाधान पाने के लिए वैज्ञानिक साझेदारी को और प्रगाढ़ किया जा सके। विशेष जोर ‘इंडिया फॉर द वर्ल्ड’ के साथ कोविड-19 पर रहेगा। इस वार्षिक बैठक में लगभग 40 देशों के 1600 प्रतिभागियों के भाग लेने का अनुमान है। अंतर्राष्ट्रीय विकास उद्देश्य से आयोजित होने वाली ग्रैंड चैलेंजेज़ एनुअल मीटिंग 2020 की सह-मेजबानी बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय के जैव तकनीकी विभाग, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और नीति आयोग के साथ-साथ ग्रैंड चैलेंजज कनाडा और यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी करेंगे। ग्रैंड चैलेंजेज़ इंडिया की स्थापना भारत सरकार के जैव-तकनीकी विभाग और बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की साझेदार से 2012 में किया गया था।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स : भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर

16 अक्टूबर, 2020 को ग्लोबल हंगर इंडेक्स लॉन्च किया गया था। यह वेलहंगर लाइफ और कंसर्न वर्ल्डवाइड द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर है। इस रिपोर्ट ने 27.2 के स्कोर के साथ भारत को गंभीर श्रेणी में डाला है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में भूख के गंभीर स्तर हैं। भारत में बच्चे की स्टंटिंग दर 37.4% थी। यानी भारत में 37.4% बाल जनसंख्या (0-5 वर्ष) स्टंटिंग का सामना करती है। भारत की अल्पपोषण दर 14% और बाल मृत्यु दर 3.7% थी। भारत का पड़ोसी देशों का प्रदर्शन भारत से बेहतर है। नेपाल 73वें रैंक पर बांग्लादेश और पाकिस्तान क्रमशः 75वें और 88वें रैंक पर हैं। 2018 में भारत वैश्विक भूख सूचकांक में 103वें स्थान पर था। 2019 में, भारत वैश्विक भूख सूचकांक में 102वें स्थान पर रहा।

लांसेट: भारत में जीवन प्रत्याशा बढ़कर 70.8 साल हुई

हाल ही में प्रकाशित लांसेट मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जीवन प्रत्याशा 1990 के बाद बढ़ी है। भारत की जीवन प्रत्याशा 1992 में 59.6 वर्ष से बढ़कर 2019 में 70.8 वर्ष हो गई है। केरल में जीवन प्रत्याशा सबसे अधिक है। केरल में जीवन प्रत्याशा बढ़कर 77.3 साल हो गई है। उत्तर प्रदेश की जीवन प्रत्याशा 66.9 वर्ष थी। रिपोर्ट कहती है कि भारत में मातृ मृत्यु दर में कमी आ रही है।हालाँकि, भारत में अभी भी मातृ कुपोषण और बाल कुपोषण बीमारी और मृत्यु के प्रमुख कारक हैं। वे उत्तर प्रदेश और बिहार के कुल रोग भार के 1/5 हिस्से में योगदान देते हैं। हृदय रोग जो भारत में मृत्यु का पांचवा प्रमुख कारण था अब नंबर 1 कारण बन गया है। देश में कैंसर की दर बढ़ रही है। पिछले 30 वर्षों में भारत में उच्च ब्लड शुगर, मोटापा और वायु प्रदूषण संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि हुई है। पिछले 30 वर्षों में भारत में स्वास्थ्य हानि का सबसे बड़ा योगदान मधुमेह, हृदय रोग, स्ट्रोक और मस्कुलोस्केलेटल विकार का था। भारत में मृत्यु के शीर्ष पांच जोखिम कारक वायु प्रदूषण, उच्च रक्तचाप, तंबाकू का उपयोग, खराब आहार और उच्च ब्लड शुगर हैं।वायु प्रदूषण के कारण 7 मिलियन मौते हुई, उच्च रक्तचाप से 1.47 मिलियन, तम्बाकू से 1.23 मिलियन, ख़राब आहार से 1.18 मिलियन और हाई ब्लड शुगर से 1.12 मिलियन लोगों की मौत हुई। 1991 और 2014 के बीच भारत, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान जैसे देशों को बच्चों को केंद्रित स्टंटिंग का सामना करना पड़ा। इन देशों में स्टंटिंग के पीछे मुख्य कारण खराब आहार विविधता, घरेलू गरीबी और मातृ शिक्षा के निम्न स्तर हैं।

भारत के औषधि महानियंत्रक ने रूस की कोविड वैक्सिन स्पुतनिक-5 के मानव परीक्षण को अनुमति दी

भारत के औषधि महानियंत्रक-डी.सी.जी.आई. ने डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेट्रीज़ और रूस के प्रत्‍यक्ष निवेश कोष-आर. डी. आई. एफ. को देश में स्‍पुतनिक-5 कोविड टीके के दूसरे और तीसरे चरण का नैदानिक मानव परीक्षण किए जाने की अनुमति दे दी है। रूस ने इस टीके को विकसित किया है और इस पर वहां पहले और दूसरे चरण का नैदानिक परीक्षण किया जा चुका है। भारत में इसका नैदानिक परीक्षण कई केंद्रों और कई स्‍तरों पर नियंत्रित अध्‍ययन किया जाएगा, जिसमें इसके सुरक्षित होने और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विशेष रूप से अध्‍ययन किया जाएगा। भारत की डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेट्रीज़ और रूस के आर. डी. आई. एफ. ने भारत में स्‍पुतनिक-5 टीके के नैदानिक परीक्षण और इसके वितरण में भागीदारी का समझौता किया था। रूस में इस टीके का तीसरा नैदानिक परीक्षण चल रहा है और संयुक्‍त अरब अमीरात में भी इसका परीक्षण चल रहा है।

विशाल वी शर्मा को यूनेस्को में भारत का अगला स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया

विशाल वी शर्मा को राजदूत के पद के साथ संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के लिए भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जावेद अशरफ की जगह लेंगे। शर्मा के शीघ्र ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटने और इस बारे में जागरूकता बढाने के लिए छह महीने का महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम मिशन शक्ति का शुभारंभ किया

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटने और इस बारे में जागरूकता बढाने के लिए छह महीने का महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम मिशन शक्ति का शुभारंभ किया। राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ से और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने बलराम पुर से इस अभियान की शुरुआत की। छह महीने के अभियान के दो चरण हैं- मिशन शक्ति 'और' ऑपरेशन शक्ति '।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में राज्‍य के बलरामपुर में 3 सौ बिस्‍तरों के अस्‍पताल का शिलान्‍यास किया

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में राज्‍य के बलरामपुर में 3 सौ बिस्‍तरों के अस्‍पताल का शिलान्‍यास किया। यह अस्‍पताल किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय से सम्‍बद्ध होगा। श्री योगी ने बलरामपुर जिले में विश्‍वविद्यालय के संबद्ध परिसर के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय का शिलान्‍यास भी किया। इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय से पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के पहले संसदीय क्षेत्र बलरामपुर को जोड़ा है। उत्‍तर प्रदेश में पहली बार किसी चिकित्‍सा संस्‍थान का संबंद्ध केन्‍द्र किसी अन्‍य जिले में खोला जा रहा है। बलरामपुर स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा क्षेत्र में पिछड़ा जिला माना जाता है और भारत सरकार के आकांक्षी जिलों की श्रेणी में है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का बलरामपुर के लोगों से भावनात्‍मक लगाव था। यहीं से उन्‍होंने वर्ष 1957 में लोकसभा चुनाव जीतकर चुनावी राजनीति की शुरुआत की थी।

न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की लेबर पार्टी ने चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल की

न्‍यूज़ीलैण्‍ड की प्रधानमंत्री जसिंडा आरडर्न ने चुनाव जीत लिया है। इस चुनाव में आरडर्न की लेबर पार्टी को जबरदस्‍त बहुमत मिला है। इनकी पार्टी को 87 प्रतिशत वोट में से 49 प्रतिशत वोट प्राप्‍त हुए हैं। 1930 से अब तक के हुए चुनाव में इस बार पार्टी को सबसे अधिक वोट मिले हैं। देश में कोरोना वायरस से निपटने में सफलता प्राप्‍त करने के बाद दूसरी बार आरडर्न के नेतृत्‍व वाली मध्‍य-वाम लेबर पार्टी को ये सफलता मिली है।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने ‘फूड एंड एग्री वीक-2020’ का उद्घाटन किया

केन्द्रीय, कृषि एवं किसान कल्याण, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, ग्रामीण विकास और पंचायतीराज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 16 से 22 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किए जाने वाले ‘इंडिया–इंटरनेशनल फूड एंड एग्री वीक’ का वर्चुअल उद्घाटन किया। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र का भारत के खाद्य बाजार में 32 प्रतिशत हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इस एग्रो एंड फूड टेक का ध्यान किसानों की आय बढ़ाने के लिए खाद्य और कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर केन्द्रित है। उन्होंने कहा कि यह 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य के अनुरूप है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आईआईटी जोधपुर में इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर और खेल परिसर का वर्चुअल उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक ऑनलाइन समारोह में आईआईटी जोधपुर के स्थायी परिसर में इनोवेशन एंड इन्क्यूबेशन सेंटर और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। केन्द्रीय जल मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने क्रमश: सम्मानित अतिथि (गेस्ट ऑफ ऑनर) और विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई। अपने संबोधन में श्री पोखरियाल ने इस बात पर संतोष और खुशी जताई कि संस्थान ने सुंदर परिसर बनाने के लिए आवंटित 850 एकड़ की जमीन का सही से उपयोग किया है और जीआरआईएसए 5 स्टार रेटिंग हासिल की है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने “कपिला” कार्यक्रम का किया शुभारंभ

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने 15 अक्टूबर 2020 को बौद्धिक संपदा साक्षरता और जागरूकता लिए 'कापीला' अभियान की शुरूआत की है। KAPILA का पूर्ण स्वरुप Kalam Programme for Intellectual Property Literacy and Awareness campaign है। यह दिवस पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम की 89 वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुरू किया गया था। अभियान के माध्यम से, सरकार एक आविष्कार के पेटेंट के महत्व के बारे में शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता फैलाएगी, ताकि भारत को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाया जा सके। क्षेत्र में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, मंत्रालय ने 15 से 23 अक्टूबर के सप्ताह को 'बौद्धिक संपदा साक्षरता सप्ताह' के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। सिस्टम के बारे में जागरूकता और पेटेंट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के महत्व के बारे में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने से रोकने के लिए, किया नए आयोग का गठन

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबडे के नेतृत्त्व में सर्वोच्च न्यायालय की एक खंडपीठ तीन राज्यों (हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश) में किसानों द्वारा पराली जलाने की घटनाओं की निगरानी और रोकथाम के लिये सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मदन बी. लोकुर (Madan B Lokur) की एक सदस्यीय समिति का गठन किया है। जस्टिस मदन बी. लोकुर की एक-सदस्यीय समिति, राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC), राष्ट्रीय सेवा योजना और स्काउट्स-गाइड्स में तैनात स्वयंसेवक छात्रों की मदद से दिल्ली और इसके आस-पास के क्षेत्रों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण से निपटने का प्रयास करेगी। इस संबंध में तैयार की गई योजना के अनुसार, स्वयंसेवक छात्र तीन राज्यों में राजमार्गों और अन्य क्षेत्रों में गश्त करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि खेतों में आग न लगे। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि तीन राज्यों के मुख्य सचिव, इस समिति को आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करेंगे और छात्र स्वयंसेवकों के लिये पर्याप्त परिवहन की व्यवस्था करेंगे।

पंजाब मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना डॉ. बी. आर .अंबेडकर एससी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की मंजूरी दी

पंजाब मंत्रिमंडल ने केंद्र की योजना के स्थान पर राज्य के लिए अपने स्वयं के अनुसूचित जाति पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना डॉ. बी. आर .अंबेडकर एससी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की मंजूरी दी है, ताकि छात्रों को सरकारी और निजी संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा मिल सके। अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों की सुविधा के लिए आय मानदंड में 2.5 लाख रुपये से चार लाख रुपये तक की वृद्धि की घोषणा की। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में डॉ. बी. आर .अंबेडकर एससी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को 2021-22 से प्रभावी करने की मंजूरी दी गई। यह योजना अनुसूचित जाति से संबंधित उन लोगों पर लागू होगी, जिनका पंजाब में अधिवास है और उन्होंने पंजाब और चंडीगढ़ से दसवीं (मैट्रिक) की है। पंजाब और चंडीगढ़ के सभी केंद्रीय, राज्य सरकार और निजी संस्थानों को इस योजना के तहत कवर किया जाएगा।

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल ने 'माई टाउन माई प्राइड' कार्यक्रम की घोषणा की

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने घोषणा की है कि सरकार 19 अक्टूबर से 'माई टाउन माई प्राइड' नामक आंदोलन शुरू कर रही है, जो शहरी क्षेत्रों में 'बैक टू विलेज' कार्यक्रम की तर्ज पर शासन प्रदान करने के लिए है। यह कार्यक्रम ऑन-द-स्पॉट शिकायत निवारण, जनता तक सेवाओं की जल्द डिलीवरी और जन-केंद्रित परियोजनाओं का तेजी से निष्पादन भी सुनिश्चित करेगा। माई टाउन माई प्राइड कार्यक्रम डोमिसाइल, एससी / एसटी / आरबीए / एएलसी / ओबीसी प्रमाण पत्र, राजस्व सेवाओं जैसे दस्तावेजों के समयबद्ध वितरण का अनुमान लगाता है। यह कार्यक्रम पेंशन, छात्रवृत्ति, पीएमएवाई, केसीसी, स्वास्थ्य स्वर्ण कार्ड, लाडली बेटी, आदि जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभों की समयबद्ध डिलीवरी भी सुनिश्चित करेगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र में बाढ के संकट से उबरने के लिए राज्‍य जल ग्रिड बनाने का सुझाव दिया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र में बाढ़ संकट से उबरने के लिए राज्‍य जल ग्रिड बनाने का सुझाव दिया है। इससे राज्‍य सरकार को सूखाग्रस्‍त क्षेत्रों में जल उपलब्‍धता को सुनिश्‍चित करने और बाढ़ संकट के प्रबंध के लिए संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- एनसीपी प्रमुख शरद पवार को चिट्ठी लिखकर राज्‍य सरकार से इस दिशा में जल्‍द से जल्‍द निर्णय लेने का आग्रह किया है। श्री गडकरी ने महाराष्‍ट्र में हर वर्ष बाढ़ के कारण जान-माल की भारी क्षति की गंभीर स्थिति की ओर ध्‍यान दिलाते हुए ये आग्रह किया है। श्री गडकरी ने महाराष्‍ट्र सरकार को राष्‍ट्रीय ऊर्जा ग्रिड और राजमार्ग ग्रिड की तरह राज्‍य जल ग्रिड बनाने के लिए परियोजना शुरू करने का सुझाव दिया है। बाढ़ग्रस्‍त नदी के थाले के पानी को सूखाग्रस्‍त क्षेत्र स्‍थि‍त नदी के थाले में पहुंचाने के उद्देश्‍य से ये सुझाव दिया गया है।

BepiColombo Spacecraft ने शुक्र को पार किया

BepiColombo Space Craft ने बुध की अपनी यात्रा में शुक्र को पार कर लिया है। बुध ग्रह का पता लगाने के लिए जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संयुक्त रूप से अंतरिक्ष यान लॉन्च किया गया था। BepiColombo को एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था और यह 2025 में बुध पहुंचेगा। यह मिशन यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा क्षितिज 2000+ कार्यक्रम का एक हिस्सा है। यह कार्यक्रम का अंतिम अंतरिक्ष यान था। BepiColombo अंतरिक्ष यान में दो उपग्रह प्रक्षेपित किए गए हैं, जिनका नाम Mercury Planetary Orbiter और Mercury Magnetospheric Orbiter है। इन दो उपग्रहों को एक साथ प्रक्षेपित किया गया था। बुध के आते ही वे अलग हो जाएंगे।

यू ट्यूब ‘क्वानॉन’ को बढ़ावा देने वाली सामग्री को अवरुद्ध करने के लिये अतिरिक्त उपाय करेगा

15 अक्तूबर, 2020 को यू ट्यूब (YouTube) ने घोषणा की कि वह डोनाल्ड ट्रंप समर्थक षड्यंत्रकारी सिद्धांत (Conspiracy Theory) या आंदोलन ‘क्वानॉन’ (QAnon) को बढ़ावा देने वाली सामग्री को अवरुद्ध करने के लिये अतिरिक्त उपाय करेगा। जुलाई 2020 में ट्विटर और टिकटाॅक ने ‘क्वानॉन’ से संबंधित कुछ हैशटैग को अवरुद्ध किया था और इनसे संबंधित कुछ खातों को हटा दिया।अगस्त 2020 में फेसबुक ने ‘क्वानॉन’ (QAnon) समूहों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।वर्ष 2019 में FBI ने कहा था कि ‘क्वानॉन’ सहित राजनीतिक षड्यंत्रकारी सिद्धांत संयुक्त राज्य अमेरिका के लिये आतंरिक खतरे हैं जो कुछ घरेलू चरमपंथियों को पूरी तरह से या आंशिक रूप से आपराधिक या हिंसक गतिविधियों में लिप्त होने के लिये प्रेरित करते हैं। इस षड्यंत्रकारी सिद्धांत या आंदोलन की शुरुआत वर्ष 2017 के आसपास हुई थी जब ‘Q’ या ‘Q क्लीयरेंस पैट्रियट’ (Q Clearance Patriot) नामक एक अनाम उपयोगकर्त्ता ने षड्यंत्रकारी सिद्धांतों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू कर दिया।

सर्वश्रेष्ठ और द्वितीय सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पतालों के लिए रक्षा मंत्री ट्रॉफी प्रदान की गई

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 16 अक्टूबर, 2020 को सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के सर्वश्रेष्ठ और द्वितीय सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पतालों को वर्ष 2019 के लिए रक्षा मंत्री ट्रॉफी प्रदान की। कमान अस्पताल (वायु सेना) बेंगलुरु और कमान अस्पताल (पूर्वी कमान) कोलकाता को क्रमशः 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ और द्वितीय सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पताल के रूप में चुना गया था।

IWF ने माइकल ईरानी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया

ग्रेट ब्रिटेन (GBR) के डॉ. माइकल ईरानी को IWF के संविधान के अनुसार IWF के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। माइकल ईरानी को IWF के अध्यक्ष तामस अजान के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था। इससे पहले, माइकल ईरानी IWF चिकित्सा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे। माइकल ईरानी का जन्म बॉम्बे, भारत में हुआ था। माइकल ईरानी रुमेटोलॉजी में एक प्रमुख चिकित्सक हैं जो एशफोर्ड अस्पताल एनएचएस ट्रस्ट में एक सलाहकार रुमेटोलॉजिस्ट के रूप में काम करते हैं।

शशि थरूर द्वारा लिखित 'द बैटल ऑफ बेलॉन्गिंग' नामक पुस्तक का विमोचन

प्रसिद्ध लेखक और राजनीतिज्ञ, शशि थरूर अपनी नई किताब "द बैटल ऑफ बिलॉन्गिंग" का विमोचन नवंबर 2020 में करने के लिए तैयार हैं। यह पुस्तक एलेफ बुक कंपनी द्वारा प्रकाशित की गई है। शशि थरूर ने इस पुस्तक को दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में राष्ट्रवाद के सिद्धांत, विकास और अभ्यास का वर्णन किया है। यह पुस्तक उनकी पुस्तक व्हाई आई एम ए हिन्दू का विस्तार स्वरूप है।

कला संस्कृति विकास योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किये गये

संस्कृति मंत्रालय ने केंद्रीय क्षेत्र योजना “कला संस्कृति विकास योजना” के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। यह दिशानिर्देश डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से वैकल्पिक सेवाएं प्रदान करके कलाकारों और संस्थानों को लाभान्वित करेंगे। साथ ही, मंत्रालय ने वर्चुअल मोड पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी है। कला संस्कृति योजना एक अम्ब्रेला स्कीम है जिसके तहत कई अन्य कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। वे इस प्रकार हैं :

  1. रिपर्टरी ग्रांट: रिपर्टरी कंपनी द्वारा नियमित अंतराल पर बैले, ड्रामा, ओपेरा का प्रदर्शन है। रिपर्टरी ग्रांट के तहत, प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस कार्यक्रम के तहत अनुदान जारी करने के लिए वेशभूषा, हॉल के उपयोग का प्रमाणपत्र आवश्यक है।
  2. राष्ट्रीय उपस्थिति : यह सांस्कृतिक कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन आयोजित किए जाते हैं।
  3. कल्चरल फंक्शन और प्रोडक्शन ग्रांट: इसके तहत शोध, कार्यशालाएं, सम्मेलन, सेमिनार, प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं
  4. हिमालयी विरासत: यह मुख्य रूप से हिमालय की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करता है।यह ऑडियो-वीडियो दृश्य कार्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त किया जाता है
  5. बौद्ध / तिब्बती: बौद्ध और तिब्बती संस्कृति को संरक्षित करने के लिए यह अनुदान प्रदान किया जाता है।इसमें विशेष पाठ्यक्रम, प्रलेखन और कैटलॉगिंग, पुस्तकों की खरीद, अनुसंधान परियोजना और आईटी उन्नयन शामिल हैं।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ फोनपे ने अपने प्लेटफॉर्म पर कार और बाइक बीमा उत्पाद लॉन्च किए

PhonePe, भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान मंच ने भारत की प्रमुख बीमा कंपनियों में से एक बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के साथ निजी कारों और दोपहिया वाहनों के मालिकों के लिए अपने मंच पर कार और बाइक बीमा उत्पादों को लॉन्च करने की घोषणा की है। इस लॉन्च के साथ, 230 मिलियन से अधिक पंजीकृत PhonePe उपयोगकर्ता अब खरीद से पहले अपलोड किए जाने वाले किसी भी दस्तावेज़ की आवश्यकता के बिना अपने वाहनों का बीमा 2 मिनट के भीतर कर सकते हैं।

IRDAI ने स्टैंडर्ड टर्म लाइफ पॉलिसी लाने की घोषणा की

बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने सभी बीमा कंपनियों के लिए सरल बीमा योजना लाना अब अनिवार्य कर दिया है। IRDAI ने स्टैंडर्ड टर्म लाइफ पॉलिसी (Standard term life policy) लाने की घोषणा की है। जटिल नियमों से मुक्त और सस्ती इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत 5 से 25 लाख रुपये तक का कवर दिया जाएगा। सरल जीवन बीमा योजना 18 से 65 साल के व्यक्ति के लिए लाई जाएगी। इसमें एंश्योर्ड व्यक्ति की मौत पर नॉमिनी को एकमुश्त रकम दी जाएगी। बीमा पॉलिसी की अवधि पांच से 40 साल तक के लिए हो सकती है। अधिकतम मैच्योरिटी उम्र 70 साल की होगी। IRDAI के आदेश के मुताबिक बीमा कंपनियां 1 जनवरी 2021 से ये प्रोडक्ट बाजार में लॉन्च कर सकेंगी।

सिटी बैंक इंडिया और मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी में IKEA ने सह-ब्रांड कार्ड लॉन्च किया

IKEA, सिटीबैंक इंडिया (Citi) और मास्टरकार्ड ने मिलकर ’IKEA फैमिली क्रेडिट कार्ड बाय सिटी’(IKEA Family Credit Card by Citi) लॉन्च किया है, जो इंस्टेंट इन-स्टोर कार्ड बुकिंग, भारत क्यूआर के माध्यम से सीधे भुगतान, रिवार्ड पॉइंट्स और EMI प्रदान करता है। IKEA की दुनिया भर के कई अन्य बाजारों में एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड अवधारणा है।

रिसर्च के क्षेत्र में सबसे अधिक 336 पेटेंट दर्ज करवाकर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देशभर में सबसे अव्वल

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय घरुआन एक साल में सबसे अधिक संख्या में पेटेंट अर्थात 336 भरने के लिए भारत में शीर्ष स्टैंड-अलोन विश्वविद्यालय के रूप में उभरा है। वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक रैंकिंग हाल ही में ऑफिस ऑफ़ कंट्रोलर जनरल ऑफ़ पेटेंट्स, डिज़ाइन्स एंड ट्रेडमार्क, भारत सरकार द्वारा जारी की गई थी जिसमें अकादमिक संस्थान और बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं। भारत सरकार द्वारा जारी बौद्धिक संपदा भारत वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, समग्र पेटेंट फाइलिंग श्रेणी में, 27 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने सामूहिक रूप से 557 पेटेंट दर्ज किए हैं और तालिका में सबसे आगे हैं, लेकिन एक साल में दायर 336 पेटेंट के साथ चंडीगढ़ विश्वविद्यालय घरुआन सबसे बड़ी संख्या में पेटेंट दायर करने वाली अग्रणी अकेली संस्था बनकर उभरी है। जिसके बाद टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) में 239 पेटेंट एप्लिकेशन, काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) में 202 एप्लिकेशन और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में 173 एप्लिकेशन हैं।

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस हर साल 17 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। दिन का उद्देश्य दुनिया भर में, विशेष रूप से विकासशील देशों में गरीबी और उन्मूलन की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 2020 थीम Acting together to achieve social and environmental justice for all (सभी के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय प्राप्त करने के लिए एक साथ अभिनय करना) है। इस वर्ष इस दिवस का विषय सभी के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय प्राप्त करने की चुनौती से सम्बंधित है। इस वर्ष General Assembly यानी महासभा द्वारा इस दिन के घोषणा की 27 वीं वर्षगांठ है, 22 दिसंबर 1992 के 47/196 के संकल्प में, 17 अक्टूबर को गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में चिह्नित की गई है। इस साल फादर जोसेफ रेसिंस्की द्वारा कॉल टू एक्शन की 32 वीं वर्षगांठ को भी चिन्हित किया गया है - जिन्होंने अत्यधिक गरीबी को मात देने के लिए 17 अक्टूबर को विश्व दिवस के रूप में मनाना शुरू किया - और संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस दिन को गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मान्यता दी गई।

बाबा बंदा सिंह बहादुर की 350वीं जयंती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा बंदा सिंह बहादुर की 350वीं जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्‍होंने गरीबों को सशक्‍त बनाने की दिशा में कई महत्त्वपूर्ण कार्य किये। बाबा बंदा सिंह बहादुर का जन्म वर्ष 1670 में एक राजपूत परिवार में हुआ था। वे एक सिख योद्धा थे, जिन्हें अस्सी के दशक की शुरुआत में श्री गुरु गोबिंद सिंह से मिलने के बाद मुगल साम्राज्य के खिलाफ संघर्ष के लिये जाना जाता है। जब उन्होंने पंजाब में अपना अधिकार स्थापित किया तो उनके सबसे प्रमुख कार्यों में, जमींदारी व्यवस्था का उन्मूलन, और भूमि पर कार्य करने वाले लोगों को मालिकाना अधिकार प्रदान करना था। इसके अलावा बाबा बंदा सिंह बहादुर ने गुरु नानक देव जी और गुरु गोविंद सिंह जी के नाम पर सिक्कों की शुरुआत की और साथ ही मुख्लिसगढ़ का नाम बदलकर लोहागढ़ कर दिया गया, जो कि वर्ष 1710 से वर्ष 1716 के बीच सिख राज्य की राजधानी बना। वर्ष 1915 में बाबा बंदा सिंह बहादुर और उनके साथियों को मुग़ल शासकों द्वारा कैद कर लिया गया और वर्ष 1916 में उनकी मृत्यु हो गई।

बिहार के पंचायती राज मंत्री कपिल देव कामत का निधन

जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता कपिल देव कामत का निधन COVID-19 के चलते हो गया, वह बिहार के पंचायती राज मंत्री के रूप में कार्यरत थे। वह मधुबनी जिले, बिहार में बाबूबरही विधानसभा क्षेत्र से जेडीयू विधायक थे।

श्रम विभाग एवं रोजगार विभाग का प्रभार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सौंपा गया

दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल करते हुए श्रम विभाग एवं रोजगार विभाग का प्रभार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सौंपा गया। दिल्ली सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (कार्यों का आवंटन) नियम-1993 के नियम-3 में प्रदान की गई शक्ति का इस्तेमाल करते हुए उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री से परामर्श कर श्रम एवं रोजगार मामलों का प्रभार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को प्रदान किया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.