Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 October 2020

भारतीय और श्रीलंकाई नौसेना के समुद्री अभ्‍यास का आठवां वार्षिक संस्‍करण-सिलिनेक्‍स-20 श्रीलंका के त्रिंकोमली में शुरू होगा

भारतीय नौसेना-श्रीलंकाई नौसेना का समुद्री अभ्‍यास का आठवां वार्षिक संस्‍करण-सिलिनेक्‍स-20 श्रीलंका के त्रिंकोमली में शुरू होगा। यह अभ्‍यास 21 अक्‍तूबर तक चलेगा। भारतीय नौसेना के अत्‍याधुनिक हल्‍के हेलीकॉप्‍टर और चेतक हेलीकॉप्‍टर भी पोत पर तैनात रहेंगे। इसके अलावा डोर्नियर समुद्री गश्‍ती विमान भी अभ्‍यास में हिस्‍सा लेंगे।

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का भारतीय नौसेना के स्टील्थ डेस्ट्रॉयर, आईएनएस चेन्नई से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया -

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का अरब सागर में एक लक्ष्य को भेदते हुए भारतीय नौसेना के स्वदेशी तरीके से निर्मित स्टील्थ डेस्ट्रॉयर, आईएनएस चेन्नई से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। मिसाइल ने उच्च-स्तरीय एवं अत्यधिक जटिल युक्तियों का प्रदर्शन करने के बाद सुनिदेशित सटीकता के साथ सफलतापूर्वक लक्ष्य को भेदा। एक “प्रमुख मारक अस्त्र” के रूप मे ब्रह्मोस मे लंबी दूरी पर स्थित नौसेना के सतह के लक्ष्यों को पूरा करने के द्वारा युद्धपोत की अजेयता सुनिश्चित करेगा और इस प्रकार डेस्ट्रॉयर को भारतीय नौसेना का एक और घातक प्लेटफार्म बना देगा। उच्च बहुमुखी ब्रह्मोस को भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन, विकास एवं निर्मित किया गया है। यह मिसाइल ध्वनि की रफ्तार से तीन गुना तेजी से वार कर सकती है। इसकी रफ्तार करीब 3457 किमी प्रति घंटे है। यह 400 किमी की रेंज तक निशाना लगा सकती है। सुपरसोनिक क्रूज ब्रह्मोस मिसाइल को जमीन, जहाज और फाइटर जेट से दागा जा सकता है। मिसाइल के पहले एक्सटेंडेड वर्जन का परीक्षण 11 मार्च 2017 को किया गया था। ब्रह्मोस का नाम दो नदियों के नाम से लिया गया है, इसमें भारत की ब्रह्मपुत्र नदी का ‘ब्रह्म’ और रूस की मोस्क्वा नदी से ‘मोस’ लिया गया है।

वित्त मंत्री ने विश्व बैंक विकास समिति प्लेनरी की 102वीं बैठक में भाग लिया

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व बैंक विकास समिति प्लेनरी की 102वीं बैठक में भाग लिया। उन्होंने आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के एक भाग के रूप में 23 बिलियन डालर और 271 बिलियन डालर के पैकेज समेत सरकार द्वारा उठाए गए उपायों पर प्रकाश डाला।

इंडियन बैंक ने आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और सिडबी के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर की सब्सिडी का भुगतान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने केंद्र की स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों तथा हॉकरों को सब्सिडी के भुगतान के लिए आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय तथा भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) किया है। केंद्र सरकार ने ने रेहड़- पटरी तथा हॉकरों को कर्ज उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (स्वनिधि) योजना पेश की है। इंडियन बैंक ने स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये ब्याज सहायता भुगतान करने को एकीकृत ऑनलाइन प्रणाली तैयार की है।

भारत और चिली के बीच संयुक्‍त आयोग की पहली बैठक हुई

भारत और चिली के बीच संयुक्‍त आयोग की पहली बैठक हुई जिसमें दोनों देशों ने व्‍यापार और वाणिज्‍य, कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य, सामाजिक सुरक्षा, रक्षा और अन्‍तरिक्ष समेत व्‍यापक क्षेत्रों में आपसी संबंधों को नई गति देने पर सहमति व्‍यक्‍त की। इस वर्चुअल बैठक की सह-अध्‍यक्षता विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चिली के विदेश मंत्री आन्‍द्रेस अलामैन्ड ज़ावाला ने की।

आइआइटी दिल्ली ने डीआरडीओ व सीआरपीएफ संग किया करार

भारत की आंतरिक सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकीय प्रबंधन के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी दिल्ली), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के बीच करार हुआ है। आइआइटी दिल्ली के ज्वाइंट एडवांस टेक्नोलॉजी सेंटर में भारतीय सशस्त्र बलों को भविष्य की उन्नत तकनीक उपलब्ध कराने के लिए शोध किया जाएगा। आइआइटी एक विशेषज्ञ समूह तैयार करने में भी मदद करेगा जो सुरक्षा बलों की अभियान संबंधी चुनौतियों के लिए तकनीकी समाधान खोजने की दिशा में काम करेगा।

सरकार ने गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल बढ़ाया

केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त, 2021 तक के लिए बढ़ा दिया। वे अगले 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे। 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आइएएस अधिकारी भल्ला को पिछले साल 22 अगस्त को राजीव गौबा के स्थान पर गृह सचिव बनाया गया था। गौबा इस समय कैबिनेट सचिव हैं।

27 अक्टूबर को पहली बार एससीओ स्टार्टअप फोरम शुरू किया जाएगा

28 अक्टूबर को होने वाली एससीओ व्यापार मंत्रियों की बैठक से पहले 27 अक्टूबर 2020 को पहली बार एससीओ स्टार्टअप फोरम शुरू किया जाएगा। फोरम एससीओ सदस्य राज्यों के बीच बहुपक्षीय सहयोग और जुड़ाव के लिए अपने स्टार्टअप इकोसिस्टम को सामूहिक रूप से विकसित और विकसित करने के लिए आधारशिला रखेगा। इनोवेशन और स्टार्टअप 30 नवंबर 2020 को भारत की मेजबानी में होने वाली एससीओ प्रमुखों की बैठक का प्रमुख फोकस क्षेत्र होगा। यह एससीओ सदस्य राज्यों में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की सांस्कृतिक और आर्थिक विशेषताओं को समझने में मदद करेगा। एससीओ स्टार्टअप फोरम के शुभारंभ तक, भारत द्वारा एक आभासी एससीओ तैयारी संगोष्ठी और एक कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।

चालीस साल बाद फिर शुरू हुई ‘सरस्वती’

ऐतिहासिक साहित्यिक पत्रिका सरस्वती 40 साल बाद फिर शुरू हो गई। उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने इसका लोकार्पण किया। ब्रिटिश हुकूमत में इंडियन प्रेस के संस्थापक बाबू चिंतामणि घोष ने सन् 1900 में सरस्वती पत्रिका का प्रकाशन आरंभ कराया था। आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने जनवरी , 1903 से दिसंबर, 1920 तक इसका संपादन किया। यह पत्रिका का स्वर्णिम काल था। आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी ने गद्य व पद्य को एक करके उसे खड़ी बोली के रूप में पहचान दिलाई। उसके पहले अधिकतर कविताएं ब्रज भाषा में होती थीं। जून, 1980 में पत्रिका का प्रकाशन बंद हो गया था।

ब्रिटेन में 50 पेंस का ‘डायवर्सिटी कॉइन‘ जारी

ब्रिटेन के वित्त मंत्री भारतवंशी ऋषि सुनक ने लंदन में विविधतापूर्ण ब्रिटिश इतिहास और इसमें अल्पसंख्यक समुदायों के योगदान को रेखांकित करता हुआ 50 पेंस (आधा पौंड) का एक ‘डायवर्सिटी कॉइन‘ जारी किया। सिक्के पर एक तरफ ’विविधता से बना ब्रिटेन‘ लिखा गया है।

तमिलनाडु ने केंद्र से अनूठी पर्यटन परियोजना की जल्द मंजूरी देने का अनुरोध किया

तमिलनाडु के पर्यटन मंत्री श्री वेल्लामंडी एन नटराजन ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल से अनुरोध किया है कि वे तमिलनाडु के विभिन्न गुरूगन मंदिरों को जोड़ने वाली अनूठी और कल्पनाशील पर्यटन परियोजना को जल्द से जल्द मंजूरी दें। श्री नटराजन ने कहा कि इस संबंध में लगभग 100 करोड़ रूपये की लागत वाली एक प्रांरंभिक परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। ये मंदिर तिरूतानी, तिरूप्पुरकुंड्रम, पलमुथिरसोलई, पलानी, स्वामीमलाई और तिरूचेंदूर में स्थित हैं।

नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्नयन के लिए चुना गया है

खेलो इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की खेल सुविधाओं को खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में अपग्रेड किया जाएगा। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गोआ, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पुद्दूचेरी, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। खेल मंत्रालय ने बताया है कि राज्‍यों की खेल सुविधाओं का चयन उनके पिछले कार्य निष्‍पादन, बुनियादी सुविधाओं की गुणवत्‍ता, प्रबंधन और खेल संस्‍कृति के आधार पर किया गया है। इससे पहले, मंत्रालय ने कुल चौदह केंद्रों की पहचान खेलो इंडिया स्‍टेट सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस के रूप में अपग्रेड करने के लिए की थी। कुल मिलाकर अब तेईस राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ऐसे चौबीस केंद्र हो जाएंगे। इन केंद्रों को खेल उपकरणों, बेहतर प्रबंधकों, प्रशिक्षकों और खेल विशेषज्ञों की सेवाओं के रूप में मदद पहुंचाई जाएगी।

राज्‍यमंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने आज जम्‍मू केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय परिसर में पंडित मदन मोहन मालवीय शिक्षा भवन की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के साम्‍बा जिले में जम्‍मू केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय परिसर में पंडित मदन मोहन मालवीय शिक्षा भवन की आधारशिला रखी। भारत सरकार की ओर से इस भवन के लिए वित्‍तीय सहायता शिक्षकों और शिक्षण के लिए पंडित मदन मोहन मालवीय राष्‍ट्रीय अभियान के तहत दी गयी है।

भारतीय रिजर्व बैंक, पहली बार मुक्‍त बाजार संचालन के जरिये इस महीने की 22 तारीख को राज्‍य विकास ऋणों की खरीद करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक, पहली बार मुक्‍त बाजार संचालन के जरिये इस महीने की 22 तारीख को राज्‍य विकास ऋणों की खरीद करेगा। नकदी प्रवाह बढ़ाने और बेहतर मूल्‍य सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान विशेष व्यवस्था के रूप में 10 हजार करोड़ रूपये मूल्‍य का मुक्‍त बाजार संचालन किया जाएगा। बाजार की प्रतिक्रिया के अनुरूप नीलामी का दायरा बढ़ाया भी जा सकता है।

स्‍टार्टअप्‍स और उद्योगों को जल्‍द ही देशभर में फैले विभिन्‍न संस्‍थानों का इस्‍तेमाल करने की अनुमति होगी

स्‍टार्टअप्‍स और उद्योगों को जल्‍द ही देशभर में फैले विभिन्‍न संस्‍थानों, विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में उपकरणों तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी सुविधाओं का इस्‍तेमाल करने की अनुमति होगी, ताकि वे आवश्‍यक अनुसंधान और विकास के लिए प्रयोग तथा परीक्षण कर सकें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि वह विश्‍वविद्यालयों और उच्‍चतर शैक्षणिक संस्‍थानों में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी ढांचे में सुधार संबंधी अपने कोष का पुनर्गठन कर रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत मंत्रालय विश्‍वविद्यालयों और उच्‍चतर शैक्षणिक संस्‍थानों में शिक्षण तथा अनुसंधान के लिए बुनियादी सुविधाओं के नेटवर्क का विस्‍तार करने में सहायता प्रदान करता है।

चुनाव आयोग ने कोसी प्रमंडल के आयुक्त सेंथिल कुमार को अपने पद से हटाया

कोसी के कमिश्नर के. सेंथिल कुमार और बक्सर के एडीएम चंद्रशेखर झा को भारत निर्वाचन विभाग के आदेश पर उनके पद से हटा दिया गया है। दोनों ही अधिकारियों को सामान्य प्रशासन विभाग में योगदान के निर्देश दिये गए हैं।सेंथिल कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1996 बैच के अधिकारी हैं और कोसी प्रमंडल (सहरसा) के प्रमंडलीय आयुक्त के पद पर तैनात थे।

निहाल सरीन ने शतरंज की 2020 जूनियर स्पीड ऑनलाइन चैम्पियनशिप जीती

भारत के युवा खिलाड़ी निहाल सरीन ने रूस के एलेक्सी सराना को हराकर चेस डॉट कॉम की 2020 जूनियर स्पीड ऑनलाइन शतरंज चैम्पियनशिप जीत ली। सरीन ने फाइनल से पहले अमेरिका के एंड्रयू टैंग, आस्ट्रेलिया के एंटन स्मिरनोव और अर्मेनिया के हायक माटिरोस्यान को हराया था।

नोज़ोमी ओकुहारा ने डेनमार्क ओपन खिताब जीता

जापान की नोज़ोमी ओकुहारा (Nozomi Okuhara) ने बैडमिंटन सुपर 750 डेनमार्क ओपन में महिला चैंपियन का खिताब जीतने के लिए ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन (Carolina Marin) को सीधे सेटों में 21-19, 21-17 से शिकस्त दी। ओकुहारा का 2020 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर और डेनमार्क ओपन का यह पहला खिताब रहा। ताई त्ज़ु यिंग (Tai Tzu Ying) के हाथों वह 2019 का फाइनल हार गईं थी।

मारथोमा ईसाई समुदाय के प्रमुख का 90 साल की उम्र में निधन

केरल के थिरुवल्ला (पथानमथिट्टा) जिले में मरथोमा ईसाई समुदाय के आध्यात्मिक प्रमुख जोसेफ मार थोमा का निधन हो गया है। वे 90 साल के थे। वे 2007 से मारथोमा ईसाई समुदाय के प्रमुख थे। मारथोमा ईसाई समुदाय के बहुत सारे अनुयायी हैं। मारथोमा सीरियन चर्च केरल में स्थित एक सुधारित प्राच्य सीरियाई चर्च है। मारथोमा ईसाई समुदाय के सदस्यों का मानना है कि वे सेंट थॉमस के वंशज हैं, जो यीशु मसीह के 12 ईसाई धर्म के प्रचारकों में से एक हैं। यह स्वदेशी चर्च देश में कई शैक्षिक और स्वास्थ्य संस्थान भी चलाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.