Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 October 2020

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने आयुष्मान सहकार योजना की शुरूआत की

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आयुष्मान सहकार योजना की शुरूआत की। यह योजना देश में स्वास्थ्य क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं में सहयोग करने के लिए सहकारी समितियों की अनूठी पहल होगी। आयुष्मान सहकार योजना राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम - एनसीडीसी ने बनाई है। श्री तोमर ने कहा कि आने वाले दिनों में एनसीडीसी सक्रिय सहकारी समितियों को दस हजार करोड़ रुपये तक का ऋण दे सकती है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के मद्देनजर अधिक से अधिक सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया गया है। एनसीडीसी केन्द्र सरकार के सहयोग से किसानों के लाभकारी क्रियाक्लापों को मजबूत करने के लिए भी कदम उठायेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रैंड चैलेंजेज की वार्षिक बैठक को वर्चुअल रूप से संबोधित किया

ग्रैंड चैलेंजेज वार्षिक बैठक के उद्घाटन समारोह में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपने मुख्‍य भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि नवाचार का मार्ग सहयोग और जनभागीदारी से तैयार किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि विज्ञान, बन्‍द कमरों में विकसित नहीं हो सकता और ग्रैंड चैलेंजेज जैसे कार्यक्रम इसी सोच पर आधारित हैं। कोविड महामारी से संघर्ष में मिली सफलताओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में रोजाना महामारी के रोगियों की संख्‍या में लगातार गिरावट आ रही है और देश ने 88 प्रतिशत की स्‍वस्‍थ होने की सर्वोच्‍च दर हासिल कर ली है। तीन दिन की ग्रैंड चैलेंजेज वार्षिक बैठक में विश्‍व के अनेक नेता भाषण करेंगे। इसके अलावा विभिन्‍न विषयों पर परिचर्चाओं और अनौपचारिक बातचीत के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जायेगा। इन विषयों में महामारी से निपटने वैज्ञानिक उपाय और भविष्‍य में रोकथाम के तौर तरीके भी शमिल हैं।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा-केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पूंजीगत व्‍यय आर्थिक वृद्धि के लिए महत्‍वपूर्ण है और इसे बढाने की जरूरत है

वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पूंजीगत व्‍यय आर्थिक व‍ृद्धि का महत्‍वपूर्ण संचालक है और इसे वित्‍त वर्षों 2020-21 और 2021-22 में बढ़ाने की जरूरत है। श्रीमती सीतारामन ने इस इस दौरान मौजूदा वित्‍त वर्ष में केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के पूंजीगत व्‍यय की समीक्षा की। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए विभिन्‍न हितधारकों के साथ चल रही वित्‍त मंत्री की बैठकों में यह चौथी बैठक थी। केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का 2020-21 के लिए पूंजीगत व्‍यय का लक्ष्‍य एक लाख 15 हजार नौ सौ 93 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री मोदी बंगलादेश के 50वें स्वतंत्रता समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित

बंगलादेश ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को अगले वर्ष 26 मार्च को देश की स्‍वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। यह जानकारी बंगलादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमेन ने ढाका में उस समय दी जब भारत के नवनियुक्‍त उच्‍चायुक्‍त विक्रम दोराईसवाई ने उनसे भेंट की। डॉक्‍टर मोमेन ने कहा कि बंगलादेश और भारत अगले वर्ष बंगलादेश की स्‍वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ मिलकर मनायेंगे। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि प्रधानमंत्री मोदी ढाका में आयोजित समारोह में हिस्‍सा लेंगे।

अमरीका की पहल पर इस्राइल और बहरीन के बीच राजनयिक संबंध स्थापित

इस्राइल और बहरीन के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित हो गये हैं। अमरीका की पहल पर कल रात दोनों देशों ने मनामा में आठ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। इनमें राजनयिक और मैत्रीपूर्ण संबंधों की स्‍थापना के बारे में संयुक्‍त वक्‍तव्‍य भी शामिल है। दोनों देश अब एक-दूसरे के यहां दूतावास खोल सकते हैं। इससे पहले अमरीकी और इस्राइली अधिक‍ारियों का शिष्‍टमंडल इस्राइल एयरलाइंस के विमान से मनामा पहुंचा। अमरीका के वित्‍त मंत्री स्टीवन म्‍नुचिन और इस्राइल के प्रधानमंत्री के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मियर बेन-शब्‍बात ने शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया।

भारतीय सेना ने लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन के एक सैनिक को पकड़ा

भारतीय सेना ने लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में चीन के एक सैनिक को पकड़ा है। रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा है कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी के इस फौजी की पहचान कॉरपोरल वांग या लोंग के रुप में हुई है और उसे पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर से पकड़ा गया। वक्तव्य के अनुसार वास्तविक नियंत्रण रेखा से भटककर वह भारतीय क्षेत्र में पहुंच गया था जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पीएलए के इस चीनी सैनिक को बेहद ऊंचाई वाले इलाके और खराब जलवायु को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित आवश्यक चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई गई। निर्धारित नियमों के अनुसार उसे आवश्यक औपचारिकताएँ पूरी करने के बाद चुशूल-मोलदो बैठक स्थल पर चीनी अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।

नीति आयोग ने अमेजॉन वेब सर्विसेज के सहयोग से अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी से संबंधित क्‍लाउड इनोवेशन सेंटर की स्‍थापना की घोषणा की

डिजिटल नवाचार से सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए नीति आयोग ने अमेजॉन वेब सर्विसेज के सहयोग से अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी से संबंधित क्‍लाउड इनोवेशन सेंटर की स्‍थापना की घोषणा की है। यह केन्‍द्र अमेजॉन वेबसर्विसेज के वैश्विक कार्यक्रम का हिस्‍सा है जिससे सरकारी एजेंसियों, मुनाफे के उद्देश्‍य से काम न करने वाले संगठनों और शिक्षा संस्‍थाओं को चुनौतियों से मिलकर निपटने का अवसर प्राप्‍त होता है। इसमें डिजाइन संबंधी परिकल्‍पना, नये विचारों और टेक्‍नोलॉजी संबंधी विशेषज्ञता से चुनौतियों का समाधान खोजा जाता है।

भारतीय नौसेना का वार्षिक अभ्‍यास मालाबार-2020 इस साल के अंत तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में होने की संभावना

भारतीय नौसेना का वार्षिक नौसैनिक अभ्‍यास मालाबार-2020 इस साल के अंत तक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कराये जाने की संभावना है। इससे अभ्‍यास में भाग लेने वाले देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी तालमेल सुदृढ़ होने की संभावना है। रक्षा मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि भारत समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में अन्‍य देशों के साथ सहयोग बढ़ाना चाहता है और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ बढ़ते रक्षा सहयोग को देखते हुए मालाबार 2020 में ऑस्‍ट्रेलिया की नौसेना भी हिस्‍सा लेगी। अभ्‍यास में भाग लेने वाले प्रतिभागी देश स्‍वतंत्र, मुक्‍त और समावेशी भारत-हिंद प्रशांत क्षेत्र का सामुहिक रूप से समर्थन करते हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था पर आधारित नियमों के प्रति प्रतिबद्ध हैं। मालाबार नौसैनिक अभ्‍यास की शुरूआत 1992 में भारत और अमरीका की नौसेनाओं के बीच मिलकर नौ सैनिक अभ्‍यास करने से हुई थी और 2015 में जापान इसमें शामिल हुआ।

मोहन बागान को सात माह बाद मिली आई लीग की ट्रॉफी

कोलकाता में आयोजित समारोह में मोहन बागान क्‍लब को आई लीग ट्रॉफी प्रदान की गई। मोहन बागान ने 10 मार्च को आईजॉल फुटबॉल क्‍लब को हराकर खिताब जीता था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण ट्रॉफी नहीं दी गई थी और सत्र इसके बाद रोक दिया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--सरकार द्वारा बडे पैमाने पर किए गए गुणात्‍मक सुधारों से भारत उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक केन्‍द्र बनेगा

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के मैसूर विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी दीक्षांत समारोह को डिजिटल माध्‍यम से संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर किये गए गुणात्‍मक सुधारों से भारत उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक केन्‍द्र बनेगा और हमारे युवा प्रतिस्‍पर्धी बनेंगे, जिससे वे दूसरों के मुकाबले बढ़त ले सकेंगे। मैसूर विश्वविद्यालय की 1916 में स्थापना की गई थी। यह देश का छठा और कर्नाटक का पहला विश्वविद्यालय था।

रोहन जेटली निर्विरोध चुने गए DDCA के नए अध्यक्ष

दिवंगत केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के पुत्र एडवोकेट रोहन जेटली को निर्विरोध दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (Delhi and District Cricket Association) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वे इस पद के लिए मैदान में अकेले उम्मीदवार थे, क्योंकि उनके खिलाफ नामांकन दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया था। पेशे से वकील 31 वर्षीय रोहन जेटली इस पद पर 30 जून, 2021 तक बने रहेंगे। जाने -माने राजनेता स्वर्गीय अरुण जेटली ने 1999 से 2013 के बीच DDCA के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

राजकिरण राय बने IBA के नए अध्यक्ष

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ राजकिरण राय जी को वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय बैंक संघ (Indian Banks’ Association) का अध्यक्ष चुना गया है। उनकी नियुक्ति हाल ही में एसबीआइ प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए रजनीश कुमार के स्थान पर की गई है। इसके अतिरिक्त भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा को एसोसिएशन का उपाध्यक्ष चुना गया है। IBA भारत में बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र में बैंकों और अन्य संस्थाओं का एक संघ है जो अपने सदस्यों का प्रबंधन करता है।

ऐश्वर्या श्रीधर को मिला वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर

मुंबई की 23 वर्षीय युवती ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ऐश्वर्या यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56 वां वर्ष है। 'लाइट्स ऑफ पैशन’ शीर्षक वाली उनकी छवि ने दुनिया भर के 80 से अधिक देशों की 50,000 प्रविष्टियों में से जीत हासिल की। केवल 100 इमेज़ेस को शॉर्टलिस्ट किया गया था और उसने बिहेवियर इनवर्टेब्रेट्स श्रेणी में अपनी तस्वीर के लिए पुरस्कार जीता। वह वयस्क श्रेणी में भारत की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली और सबसे कम उम्र की लड़की है। पुरस्कार विजेताओं की घोषणा लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (History Museum in London) में की गई।

भारत ने किया परमाणु-सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल का सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण

भारत ने ओडिशा तट से दूर बालासोर के पास चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से अपनी परमाणु-सक्षम पृथ्वी -2 मिसाइल (Prithvi-2 missile) का सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण किया है। उपयोगकर्ता उड़ान परीक्षण (user flight trial) एक प्रशिक्षण अभ्यास के भाग के रूप में DRDO के वैज्ञानिकों की निगरानी में सशस्त्र बल के सामरिक बल कमान द्वारा किया गया था। पृथ्वी -2 अत्याधुनिक मिसाइल भारत की पहली स्वदेशी सतह से सतह पर मार करने वाली रणनीतिक मिसाइल है, जिसे DRDO ने इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत विकसित किया है। इस 9-मीटर लंबा तरल-युक्त( tall liquid-propelled) पृथ्वी -2 में 350 किमी की रेंज है और यह 1-टन वारहेड ले जा सकता है।

जेवर एयरपोर्ट की बदौलत गौतम बुद्ध नगर बनेगा देश का पहला एरोट्रोपोलिस

गौतम बुद्ध नगर जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की बदौलत देश का पहला एरोट्रोपोलिस बन जाएगा। जिले में एयरपोर्ट के चारों ओर मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्योगों के साथ-साथ कृषि क्षेत्र से जुड़ी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने इसके लिए काम शुरू कर दिया है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चारों ओर करीब 100 किलोमीटर के दायरे में यह महानगर विकसित होगा। जिसमें बड़े-बड़े वाणिज्य केंद्र, अर्बन हब, सिविल एविएशन, कार्गो एविएशन, मेंटेनेंस एमआरओ हब, मेडिकल टूरिज्म, ऑटोमोबाइल सेक्टर, हॉस्पिटैलिटी, कृषि उत्पादन का निर्यात, खाद्य प्रसंस्करण, फैशन और कपड़ा निर्यात, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उत्पादन और निर्यात जैसी औद्योगिक गतिविधियां होंगी। एरोट्रोपोलिस एक ऐसा महानगरीय उपसमूह होता है, जिसका बुनियादी ढांचा, भूमि उपयोग और अर्थव्यवस्था एक हवाई अड्डे पर केंद्रित होती है। यह "एयरो" (उड्डयन) और मेट्रोपोलिस "महानगर" शब्दों को प्रतिबिंबित करता है। जेवर एरोट्रोपोलिस में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना सिटी, अलीगढ़, मथुरा और आगरा भी शामिल होंगे।

टाटा मोटर्स ने यात्री वाहनों के वित्तपोषण के लिए एचडीएफसी बैंक के साथ भागीदारी की

टाटा मोटर्स ने अपने यात्री वाहनों के वित्तपोषण के लिये एचडीएफसी बैंक के साथ गठजोड़ किया है। कंपनी ने इस गठजोड़ के तहत वाहनों के वित्तपोषण के लिये दो योजनाएं पेश की हैं। त्योहारी सत्र में बिक्री को बढ़ाने तथा उत्पादों की पहुंच आसान बनाने के लिये एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर दो नयी योजनाएं ‘ग्रैजुएल स्टेप अप स्कीम’ और ‘टीएमएल फ्लेक्सी ड्राइव स्कीम’ पेश की गयी हैं। ये दोनों योजनाएं नवंबर 2020 के अंत तक उपलब्ध होंगी। इनका लाभ भारत स्टेज-6 के अनुकूल सभी कारों, स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) और इलेक्ट्रिकल वाहनों पर लिया जा सकेगा।

ओहुद अब्दुल्ला अल्मल्की गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड जीतने वाली सऊदी की पहली महिला

यह सऊदी की महिला कलाकार ओहुद अब्दुल्ला अल्मल्की द्वारा बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी पेंटिंग है। जेद्दा शहर में सात संबद्ध कपड़ों के कैनवास पर 220 स्क्वॉयर मीटर (2,370 स्क्वॉयर फीट) में करीब साढ़े चार किलोग्राम एक्सपायर्ड कॉफी पाउडर से बनी यह कलाकृति गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई है। इसी के साथ ओहुद अब्दुल्ला अल्मल्की गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड जीतने वाली सऊदी की पहली महिला भी बन गईं। कलाकृति में सऊदी अरब के पूर्व शासक अब्दुल अजीज बिन अब्दुल रहमान (दाएं) और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दिवंगत शेख जायद बिन सुल्तान अल नाह्यान को दर्शाया गया है। अल्मल्की के मुताबिक, उन्होंने दो प्रत्यक्षदर्शियों की मौजूदगी में 45 दिनों में यह आर्टवर्क पूरा किया। इसे ‘नसीज 1’ (एक साथ बुना हुआ) नाम दिया गया है।

पाकिस्तानी गेंदबाज उमर गुल ने संन्यास लेने की घोषणा की

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 36 वर्षीय खिलाड़ी, जिन्होंने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच पाकिस्तान के लिए 2016 में खेला , गुल नेशनल टी 20 कप में बलूचिस्तान टीम के लिए भी खेले थे। पेशावर में जन्मे गुल ने 2003 में एकदिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना पहला टेस्ट उसी साल खेला था। उन्होंने आखिरी टेस्ट 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था। 47 टेस्ट मैचों में, गुल ने 34.06 की औसत से 163 विकेट लिए। उन्होंने 130 एकदिवसीय मैचों में 179 विकेट भी लिए, इसके अलावा 60 T20I में 85 विकेट भी लिए है।

जाने-माने बंगाली वोकल आर्टिस्ट प्रदीप घोष का निधन

प्रख्यात बंगाली वक्ता प्रदीप घोष का निधन। घोष एक प्रमुख रंगकर्मी और प्रसिद्ध मुखर कलाकार थे, जो अपनी सरल शैली के लिए प्रसिद्ध थे। उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में विशेष रूप से बच्चों के लिए किए टैगोर की कविताओं का पाठ शामिल है।

सीएसआईआर–आईएचबीटी ने भारतीय हिमालयी क्षेत्र में असाफोटिडा (हींग) की खेती शुरू करके इतिहास बनाया

सीएसआईआर की घटक प्रयोगशाला, इंस्टीच्यूट ऑफ़ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (आईएचबीटी), पालमपुर के प्रयासों के कारण हिमाचल प्रदेश के सुदूर लाहौल घाटी के किसानों के खेती के तरीकों में एक ऐतिहासिक बदलाव आया है। इस बदलाव की वजह से यहां के किसानों ने इस इलाके की ठंडी रेगिस्तानी परिस्थितियों में व्यापक पैमाने पर बंजर पड़ी जमीन का सदुपयोग करने के उद्देश्य से अब असाफोटिडा (हींग) की खेती को अपनाया है। सीएसआईआर– आईएचबीटी इसके लिए हींग के बीज लाए और इसकी कृषि-तकनीक विकसित की। हींग प्रमुख मसालों में से एक है और यह भारत में उच्च मूल्य की एक मसाला फसल है। भारत अफगानिस्तान, ईरान और उज्बेकिस्तान से सालाना लगभग 1200 टन कच्ची हींग आयात करता है और इसके लिए प्रति वर्ष लगभग 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करता है।

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने नगर निगम के ठोस कचरे की सतत प्रसंस्‍करण सुविधा विकसित की

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) - केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (सीएमईआरआई) द्वारा एक स्थायी नगर ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधा विकसित की गई है। संस्थान ने ठोस अपशिष्‍ट निस्‍तारण प्रक्रिया को प्‍लाज्‍मा आर्क का इस्‍तेमाल करके विकसित किया है जिसमें कचरे को बेहतर निस्‍तारण के लिए प्‍लाज्‍मा अवस्‍था में बदला जाता है। इस प्रकार से जो उत्‍पाद सृजित होते हैं उनमें कार्बन के बेहतर तत्‍व होते हैं जिनका इस्‍तेमाल कृषि क्षेत्र में उर्वरक और निर्माण क्षेत्र में ईंट बनाने में किया जा सकता है। अत: यह तकनीक विज्ञान का प्रयोग कर कचरे से संपदा का सृजन करने में मददगार साबित हो रही है। सीएसआईआर-सीएमईआरआई द्वारा विकसित विकेंद्रीकृत अपशिष्ट प्रबंधन प्रौद्योगिकी के परिणामस्वरूप परिवहन लॉजिस्टिक्स से संबंधित खर्च में भारी कमी हो सकती है और यह जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करके कार्बन डाईऑक्‍साइड उत्सर्जन में कमी लाने में भी मदद कर सकता है। वैज्ञानिक रूप से विकेन्द्रीकृत अपशिष्ट प्रसंस्करण हब विभिन्न स्थानों के लिए बहुतायत से मदद करेगा और क्षेत्र के निवासियों के लिए विनिर्माण क्षमता को भी बढ़ावा देगा। यह सीएसआईआर-सीएमईआरआई एमएसडब्ल्यू टेक्नोलॉजी जॉब-निर्माण के अवसरों को विकसित करने के अलावा एक जीरो-लैंडफिल और एक जीरो वेस्ट सिटी के सपने को साकार कर सकता है। यह तकनीक हरित ऊर्जा के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर भारत को फिर से स्‍थापित करने में मदद करेगी।

एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध

हाल ही में केंद्र सरकार ने घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में विदेश व्यापार महानिदेशक द्वारा जारी आदेश के अनुसार, अब रेफ्रिजरेंट वाले एयर कंडीशनर (ACs) को ‘निशुल्क’ (Free) से ‘निषिद्ध’ (Prohibited) श्रेणी में शामिल कर दिया गया है। ध्यातव्य है कि भारत में घरेलू एयर कंडीशनर का बाज़ार तकरीबन 5-6 बिलियन डॉलर का है। केंद्र सरकार अपने इस निर्णय के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत भारत को एयर कंडीशनर के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। इस कदम का उद्देश्य चीन से आने वाले आयात को कम करना भी है, ध्यातव्य है कि इस संबंध में सरकार द्वारा प्रस्तुत आँकड़े बताते हैं कि इस वर्ष अप्रैल-अगस्त माह की अवधि में, चीन से भारतीय आयात में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 27 प्रतिशत की गिरावट आई है, और अब यह तकरीबन 21.58 बिलियन डॉलर रह गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.