Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 October 2020

एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत रहा चौथा सबसे शक्तिशाली देश

सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट (Lowy Institute) द्वारा जारी एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4 वें स्थान पर रखा गया है। एशिया पावर इंडेक्स 2020 एशिया में देशों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए 26 देशों और क्षेत्रों को रैंक प्रदान करता है। इस इंडेक्स में एशिया-प्रशांत को प्रभावित करने वाले सबसे शक्तिशाली देश के रूप में अमेरिका ने 81.6 के स्कोर के साथ अपनी स्थिति बरकरार रखी है। इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (76.1) और जापान (41) हैं। वार्षिक एशिया पॉवर इंडेक्स एक विश्लेषणात्मक साधन है जो एशिया में प्रमुख शक्ति रखने वाले देशों को उनके पास क्या है और वे क्या करते हैं (संसाधन और प्रभाव) के आधार पर रैंक प्रदान करता है।

पहली बार प्रदान किए गए ISA सौर पुरस्कार

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन ( International Solar Alliance) की तीसरी बैठक के दौरान आईएसए के फ्रेमवर्क समझौते के बाद पहली बार सौर क्षेत्र में काम करने वाले देशों के साथ-साथ संस्थानों को सौर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। ये पुरस्कारों तीन श्रेणियों में प्रदान किए गए, विश्वेश्वरैया पुरस्कार आईएसए के चार क्षेत्रों में से प्रत्येक में अधिकतम सौर क्षमता का इस्तेमाल करने वाले देशों को प्रदान किया जाता है। कल्पना चावला पुरस्कार सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। दिवाकर पुरस्कार उन संगठनों और संस्थानों को दिया जाता है जो दिव्‍यांग लोगों के हितों के लिए काम करते हैं और जिन्‍होंने मेजबान देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को काफी अधिक बढ़ाया है। पुरस्कार के विजेता

विश्वेश्वरैया पुरस्कार एशिया एवं प्रशांत क्षेत्र के लिए जापान को और यूरोप एवं अन्य क्षेत्रों के लिए नीदरलैंड को
कल्पना चावला पुरस्कार IIT दिल्ली (भारत) के डॉ. भीम सिंह और दुबई इलेक्ट्रिसिटी एंड वाटर अथॉरिटी (संयुक्त अरब अमीरात) के डॉ. आयशा अलनौमी
दिवाकर पुरस्कार अर्पण संस्थान (हरियाणा) और अरुशी सोसाइटी

यूपी की गवर्नर ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए “सेफ सिटी प्रोजेक्ट” का किया शुभारंभ

उत्तर प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में एक महिला सुरक्षा अभियान- “Safe City Project” का शुभारंभ किया है। यह परियोजना 180-दिनों तक चलने वाल एक अभियान है जिसके तहत पुलिस और अन्य विभाग सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। इस अभियान में लखनऊ में महिलाओं के लिए गर्व और सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए महिला पुलिसकर्मियों को भी शामिल किया जाएगा। अभियान के तहत यूपी की राज्यपाल ने 100 गुलाबी स्कूटर और 10 चार पहियाँ पुलिस वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन प्राथमिक चिकित्सा किट, फ्लैशलाइट और अन्य सुविधाओं से लैस हैं। यह गृह मंत्रालय (MHA) की एक मिशन मोड पहल है। सेफ सिटी प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए सुरक्षित, संरक्षित और सशक्त माहौल तैयार करना है। इस परियोजना के पहले चरण में कार्यान्वयन के लिए आठ शहरों (दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ) की पहचान की गई है। कुल 2919.55 करोड़ की लागत की इस परियोजनाओं को निर्भया फंड के तहत वित्तपोषित किया जाएगा।

IIT मद्रास के स्टार्टअप ने राजस्थान में डेयरी किसानों के लिए शुरू किया 'MooPay' पेमेंट प्लेटफॉर्म

आईआईटी-मद्रास के डेयरी-टेक स्टार्टअप Stellapps ने राजस्थान में डेयरी किसानों के लिए अपनी तरह का पहला, पूरी तरह से स्वचालित डायरेक्ट भुगतान प्लेटफॉर्म ‘mooPay’ लॉन्च किया है। डिजिटल प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता Stellapps भारत की अपनी तरह की पहली एंड-टू-एंड डेयरी प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी है। साथ ही यह विश्व आर्थिक मंच (WEF) के प्रौद्योगिकी दिग्गजों में से एक है। mooPay डेयरियों और डेयरी किसानों के लिए एक भुगतान गेटवे है जहां डेयरी अधिकारी डेयरी किसानों के मौजूदा बैंक खाते से किसानों के बचत बैंक खाते में दूध के भुगतान को डिजिटल रूप से स्थानांतरित कर सकेंगे। यह सीधे किसानों के बैंक खातों में भुगतान जमा करने से किसान की बचत को बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह डेयरी के लिए किसान लॉयल्टी को भी विकसित करेगा। इससे सैकड़ों गांवों के हजारों किसानों को नकदी में नकदी हस्तांतरित करने के जोखिम और लागत को दूर किया जाएगा।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों के खर्च की सीमा 10 प्रतिशत बढाई गई

लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा दस प्रतिशत बढ़ा दी गई है। केंद्र ने इस सम्‍बंध में निर्वाचन आयोग की सिफारिश स्‍वीकार कर ली है। आयोग ने कहा था कि कोविड-19 के मद्देनज़र उम्‍मीदवारों को प्रचार में मुश्किलें आ रही हैं इसलिए उन्‍हें ज्‍यादा खर्च करने की अनुमति दी जाए। लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवार अब 77 लाख रुपये खर्च कर सकेगा। पहले यह सीमा 70 लाख रुपये थी। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रचार खर्च की सीमा बढ़ाई गई थी। विधानसभा चुनाव के लिए खर्च की सीमा 28 लाख से बढ़ाकर 30 लाख 80 हजार रुपये कर दी गई है।

सिंगापुर बन जाएगा फेस स्कैन करने वाला पहला देश

सिंगापुर अपनी राष्ट्रीय आईडी योजना के तहत फेस स्कैन कर चेहरे का सत्यापन करने वाला पहला देश बन जाएगा। लेकिन इसके साथ ही इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों ने इसकी प्राइवेसी पर भी सवाल उठाए हैं।अगले साल से शहर राज्य में रहने वाले लाखों लोगों को सरकारी एजेंसियों, बैकिंग सेवाओं और अन्य सुविधाओं को फेस स्कैन के साथ उपयोग कर सकेंगे। हालांकि विषेशज्ञों का कहना है दुरुपयोग से बचने के लिए सिस्टम को और मजबूत करना होगा।

भारत और वियतनाम बिजनेस मंच की बैठक वर्चुअल रूप से आयोजित की गई

भारत और वियतनाम बिजनस मंच की बैठक वर्चुअल रूप से आयोजित की गई। इस अवसर पर विदेश मंत्रालय में पूर्वी क्षेत्र के मामलों की सचिव रीवा गांगुली दास ने भारत-वियतनाम के बीच आपसी व्‍यापार और निवेश संबंध प्रगाढ़ करने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्‍यापार स्थिर रूप से बढ़ रहा है और यह 2019-20 में 12 अरब 34 करोड़ डॉलर है। भारत से वियतनाम निर्यात हो रहे सामान में गोजातीय मांस, मत्‍स्‍य उत्‍पाद, मक्‍का, इस्‍पात, औषधियां, कपास और मशीनरी शामिल हैं। भारत वियतनाम से मोबाइल फोन, बिजली की मशीनरी और उपकरण, कंप्‍यूटर, इलेक्ट्रिकल हार्डवेयर, प्राकृतिक रबर, रसायन और कॉफी का आयात करता है।

केन्‍द्रीय सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने असम में देश के पहले मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी

केन्‍द्रीय सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितीन गडकरी ने वीडियो कान्‍फ्रेंस के ज़रिये असम में देश के पहले बहु मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी। सात अरब रुपये की लागत से बोंगाईगांव जिले में बनने वाले इस पार्क से असम और पूर्वोत्‍तर के अन्‍य हिस्‍सों को हवाई, सड़क, रेल और जलमार्ग के माध्‍यम से सीधा जोड़ा जाएगा। इससे बीस लाख लोगों को रोज़गार भी मिलेगा। केन्‍द्र की भारतमाला परियोजना के अंतर्गत इसे विकसित किया जाएगा।

IDBI बैंक ने व्हाट्सएप पर शुरू की अपनी बैंकिंग सेवाएं

आईडीबीआई बैंक ने WhatsApp पर अपनी बैंकिंग सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। बैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा एक समर्पित व्हाट्सएप वेरिफाईड नंबर के माध्यम से मुहैया कराई जाएंगी, जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करेगी। इस सुविधाओं के जरिए आईडीबीआई बैंक ग्राहकों को विभिन्न आवश्यक सेवाओं जैसे खाता में बकाया राशि की जानकारी, अंतिम पांच लेनदेन, चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट और ईमेल स्टेटमेंट, ब्याज दरों के साथ-साथ आस-पास की आईडीबीआई बैंक शाखाओं / एटीएम की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने ब्रिटेन सरकार को पूर्वोतर क्षेत्र में व्यापार के प्रचुर अवसरों का पता लगाने और उनका दोहन करने के लिए आमंत्रित किया

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने ब्रिटेन सरकार और निजी क्षेत्र को भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में बड़ी व्यावसायिक क्षमता का दोहन करने के लिए आमंत्रित किया है। ब्रिटेन के उच्चायोग के अधिकारियों के साथ आज एक वर्चुअल बैठक में, उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन, दो ऐसी जीवंत लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं हैं जो परस्पर व्यापारिक संबंधों का भरपूर लाभ उठाने की स्थिति में हैं, ऐसे में ये दोनों पूर्वोत्तर क्षेत्र में नए अवसरों की खोज और दोहन के लिए एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं। श्री सिंह ने कहा कि कोविड के बाद के समय में एक नए बदलाव का आगाज होगा जिसमें पूर्वोत्तर क्षेत्र में अर्थव्यवस्था, व्यापार, वैज्ञानिक अनुसंधान और कई अन्य विविध क्षेत्रों में नई सफलताओं की संभावना बनेंगी जो भारत और ब्रिटेन दोनों के लिए लाभकारी होगी।

कालेश्वरम सिंचाई प्रोजेक्ट को कानून का उल्लंघन कर दी गई मंजूरी: एनजीटी

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने कहा कि तेलंगाना में कालेश्वरम सिंचाई प्रोजेक्ट कानून का उल्लंघन कर पर्यावरणीय मंजूरी दी गई। एनजीटी ने इससे हुए नुकसान का आकलन करने और स्थिति बहाल करने के लिए आवश्यक कदमों का पता लगाने के लिहाज से समिति का गठन किया है। एनजीटी ने पर्यावरण व वन मंत्रालय को सात सदस्यीय विशेष समिति बनाने और राहत व पुनर्वास उपाय सुझाने को कहा है।

प्रधानमंत्री-मातृवंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अंतर्गत महाराष्‍ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की 13 हजार गर्भवती स्त्रियों को पांच करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिले की 13 हजार सात सौ छह गर्भवती महिलाओं को अब तक पांच करोड़ 76 लाख रुपये वितरित किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी, 2017 को देश भर में गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के कल्याण हेतु की गई थी। यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में नकद लाभ प्रदान किया जाता है ताकि बढ़ी हुई पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके और वेतन हानि की आंशिक क्षतिपूर्ति की जा सके। PMMVY के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को तीन किश्तों में 5,000 रुपए दिये जाते हैं और शेष 1000 रुपए की राशि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत मातृत्व लाभ की शर्तों के अनुरूप संस्थागत प्रसूति करवाने के बाद दी जाती है। इस प्रकार औसतन एक महिला को 6,000 रुपए प्राप्त होते हैं।

उत्‍तर प्रदेश देशी पर्यटकों को आकर्षित करने में देश का नम्‍बर एक राज्य बना

उत्‍तर प्रदेश देशी पर्यटकों को आकर्षित करने में देश का नम्‍बर एक बन गया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि सरकार पर्यटकों को हर सुविधा उपलब्‍ध करा रही है और राज्‍य अपने पर्यटन स्‍थलों विशेष पहचान से विश्‍व में आकर्षण का केन्‍द्र बना हुआ है। भारतीय पर्यटक सांख्यिकी के अनुसार वर्ष 2020 में भारतीय पर्यटकों के आगमन की दृष्टि से उत्तर प्रदेश ने देश में पहला स्थान हासिल किया है. वर्ष 2019 में वह दूसरी पायदान पर था। भारतीय पर्यटक सांख्यिकी 2020 में उत्तर प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है। वर्ष 2019 में 53,58,55,162 भारतीय पर्यटक प्रदेश में भ्रमण के लिए आये थे। भारतीय पर्यटक सांख्यिकी 2020 में उत्तर प्रदेश ने 23.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहला स्थान हासिल किया है। तमिलनाडु (21.3 प्रतिशत) दूसरे और तमिलनाडु (10.2 प्रतिशत) तीसरे स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन 2019 में 2.2% बढ़ा है। भारत में कुल विदेशी दर्शकों की संख्या 2019 में अकेले 28.9 मिलियन है। शीर्ष पांच स्रोत देशों में बांग्लादेश, श्रीलंका, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा शामिल हैं। कुल विदेशी मुद्रा का आंकड़ा अकेले पर्यटन में 2019 में 29 बिलियन अमरीकी डालर को छू गया।

भारत ने सैंट मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने ओडिशा के तट पर स्टैंड ऑफ एंटी-टैंक (SANT) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। डीआरडीओ ने इस मिसाइल को भारतीय वायु सेना के लिए विकसित किया है। यह मिसाइल लॉन्च के बाद लॉक-ऑन और लॉन्च से पहले लॉक-ऑन दोनों तरह की क्षमता से लैस होगी। मिसाइल नाग मिसाइल का एक प्रकार है और हेलिना का उन्नत संस्करण है। हेलीना अभी तक नाग मिसाइल का एक और संस्करण है। इस मिसाइल को पहली बार नवंबर 2018 में पोखरण से दागा गया था।

ओसीरिस-रेक्स नामक नासा का मिशन जल्द ही क्षुद्रग्रह की सतह का अन्वेषण करेगा

ओसीरिस-रेक्स (OSIRIS-REx) नामक नासा का मिशन जल्द ही क्षुद्रग्रह की सतह का अन्वेषण करेगा और विखंडित चट्टानों के नमूने इकट्ठा करेगा। ओसीरिस-रेक्स (OSIRIS-REx) संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला क्षुद्रग्रह ‘सैम्पल रिटर्न मिशन’ (Sample Return Mission) है, जिसका उद्देश्य वैज्ञानिक अध्ययन के लिये क्षुद्रग्रह से प्राचीन अनछुए नमूनों को इकट्ठा कर उन्हें पृथ्वी पर वापस लाना है। अंतरिक्षयान 63000 मील प्रति घंटे की गति से अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे क्षुद्रग्रह बेन्नू (Bennu) की सतह को छूने का प्रयास करेगा। बेन्नू एक क्षुद्र ग्रह है जिसे ‘1999 RQ36’ के नाम से भी जाना जाता है। मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के मध्य सूर्य की परिक्रमा करने वाले छोटे-छोटे पिंडों को क्षुद्र ग्रह कहा जाता है। अनियमित आकार वाले ये क्षुद्र ग्रह सूर्य की परिक्रमा दीर्घवृत्तीय कक्षा में करते हैं। अंतरिक्षयान ‘टच-एंड-गो सैंपल एक्विजिशन मैकेनिज़्म’ (TAGSAM) नामक एक 11 फुट लंबे रोबोटिक आर्म के माध्यम से क्षुद्रग्रह के विखंडित मलबे के कम-से-कम दो औंस (Ounces) को एकत्र करने में लगभग 10 सेकंड खर्च करेगा। 8 सितंबर, 2016 को नासा द्वारा फ्लोरिडा के केप केनेवरल एयरफोर्स स्टेशन से अंतरिक्षयान ओसीरिस-रेक्स (Osiris-REx) को एटलस-U रॉकेट से प्रक्षेपित किया गया। ओसीरिस-रेक्स (Osiris-REx) का पूरा नाम-ओरिजिंस, स्पेक्ट्रल इंटरप्रीटेशन, रिसोर्स आईडेंटीफिकेशन, सिक्योरिटी-रेगोलिथ एक्सफ्लोरर एस्टेरॉयड सैंपल रिटर्न मिशन है।

डीबी और भारत सरकार ने महाराष्ट्र में सड़क सुधार के लिए 177 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किये

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र में राज्य-राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के उन्नयन के लिए 177 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। सुधार किये जाने वाले सडकों की कुल लम्बाई 450 किलोमीटर (किमी) है। परियोजना राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी केंद्रों के बीच सड़क-संपर्क को बेहतर बनायेगी, जिससे ग्रामीण समुदायों की बाजार, रोजगार के अवसरों और सेवाओं तक पहुँच आसान होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घोषित पैकेज में केंद्र सरकार ने विशेष अभियान चलाकर 2 लाख करोड़ रुपए की खर्च सीमा के 2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी किये जाने की घोषणा की थी। अब इस दिशा में किये गए निरंतर प्रयास के चलते सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिये मछली पालकों और पशु पालकों समेत 1.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की उपलब्धि हासिल कर ली गई है। ध्यातव्य है कि जारी किये गए सभी किसान क्रेडिट कार्डों के लिये खर्च की कुल सीमा 1.35 लाख करोड़ रुपए है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत वर्ष 1998 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य किसानों को कृषि गतिविधियों के लिये बिना किसी बाधा के समय पर ऋण उपलब्ध कराना था। भारत सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को ब्याज पर 2 प्रतिशत की आर्थिक सहायता देती है और समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को 3 प्रतिशत की प्रोत्साहन छूट दी जाती है। सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने से न सिर्फ किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी, बल्कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मज़बूती भी मिलेगी और कृषि तथा इससे जुड़े क्षेत्रों में उत्पादन बढ़ेगा।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने Y20 ग्लोबल समिट में की शिरकत

पहली बार वर्चुअल G20 (ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी) यूथ 20 (Y20) ग्लोबल समिट की मेजबानी अल खोबार, सऊदी अरब द्वारा की गई, जिसमें युवाओं को COVID के पश्चात् सशक्त बनाने के लिए विचारों और संवादों का आदान-प्रदान किया गया था, जहाँ भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा किया गया। भारतीय ने दुनिया भर में COVID 19 महामारी से पैदा हुई चुनौतियों का सामना करने के लिए युवाओं को प्रेरित करने पर जोर दिया। इस शिखर सम्मेलन का विषय “Government – Youth dialogue on post-COVID-19 opportunities” था। शिखर सम्मेलन का समापन तीन व्यापक प्राथमिकता वाले क्षेत्रों Future Fit; Youth Empowerment; and Global Citizenship (भविष्य स्वस्थ्य; युवा सशक्तीकरण; और वैश्विक नागरिकता) में Y20 कम्युनिटी के प्रारूपण के साथ किया गया।

असम में हर्षौल्लास के साथ मनाया काती बिहू फेस्टिवल

काती बिहू (Kati Bihu) असम के उन तीन बिहू त्योहारों (कृषि त्योहारों) में से एक है, जिसे राज्य में धूम-धाम से मनाया जाता है। काती बिहू को कंगाली बिहू यानि गरीबों का त्योहार (शब्द "कोंगाल" का अर्थ है "गरीब") के नाम से भी जाना जाता है, जिसे अक्टूबर के मध्य में मनाया जाता है जब फसलें उगने की अवस्था में होती हैं और किसानों के भंडार घट रहे होते हैं। काती बिहू को 'साकी' नामक दीपक के साथ मनाया जाता है, जो खेतों में बांस के खंभों की युक्तियों पर जलाया जाता है, जो आत्माओं के लिए एक मार्गदर्शिका का प्रतिनिधित्व करता है और बगीचे में तुलसी के पौधों के नीचे और दानों में मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं। इसके दौरान किसान खेतों में नकारात्मकता और कीटों को दूर करने के लिए मंत्रो का जाप करते हैं और एक समृद्ध फसल के लिए प्रार्थना करते हैं। असम के स्थानीय लोग इस दिन अपने खेतों और घरों में दीपक जलाकर त्योहार मनाते हैं और पारंपरिक नृत्य करते हैं और उत्सव का आयोजन करते हैं।

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस लॉन्च, ’इन्वेस्ट 4 जी’

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने एक नया यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) लॉन्च किया है, जिसका शीर्षक 'इन्वेस्ट 4 जी' है। यह एक व्यक्तिगत जीवन बीमा बचत योजना है जिसे व्यक्ति के लक्ष्यों और बदलती आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

भारतीय निशानेबाज इलावेनिल वालारिवन ने बांग्लादेश में आयोजित इनविटेशनल शूटिंग मीट में जीता गोल्ड मेडल

10 मीटर एयर राइफल वुमेंस में दुनिया की नंबर-1 भारतीय निशानेबाज इलावेनिल वालारिवन (Elavenil Valarivan) ने शेख रसेल इंटरनेशनल एयर राइफल चैंपियनशिप (Sheikh Russel International Air Rifle Championship) में जीत के साथ अपने पोस्ट-लॉकडाउन सीज़न को फिर से शुरू किया। ऑनलाइन इवेंट में प्रतिस्पर्धा करते हुए 21 वर्षीय एलावेनिल ने 627.5 का स्कोर हासिल किया और स्वर्ण पदक पदक पर कब्ज़ा किया। जापान की शियोरी हिरता (Shiori Hirata) ने 622.6 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता जबकि इंडोनेशिया की विद्या तोयिबा (Vidya Toyyiba) ने 621.1 के साथ कांस्य पदक जीता। पुरुष वर्ग में जापान के रियो ओलंपियन नाओया ओकाडा (Naoya Okada) ने 623.9 के स्कोर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। जबकि भारत के शाहू तुषार माने (Shahu Tushar Mane) ने 623.8 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

एंडर्स एंटोनसेन ने जीता डेनमार्क ओपन 2020 खिताब

बैडमिंटन में दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी डेनमार्क के एंडर्स एंटोनसेन (Anders Antonsen) ने अपने हमवतन रैसमस जेमके (Rasmus Gemke) को मेन्स सिंगल के फाइनल में हराकर डेनमार्क ओपन 2020 खिताब अपने नाम कर लिया है। जापान की पूर्व विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा (Nozomi Okuhara) ने विमेंस सिंगल्स की तीन बार की विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन (Carolina Marin) को हराकर डेनमार्क ओपन 2020 खिताब जीत लिया है।

वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे: 20 अक्टूबर

हर साल 20 अक्टूबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे (WOD) मनाया जाता है। यह दिन ऑस्टियोपोरोसिस और चयापचय हड्डी रोग की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। WOD का आयोजन इंटरनेशनल ओस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (IOF) द्वारा एक विशिष्ट विषय के साथ एक साल के लंबे अभियान के लॉन्च के द्वारा किया जाता है। WOD का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, मीडिया, नीति निर्माताओं, रोगियों और बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचकर ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर की रोकथाम को वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकता बनाना है। विश्व के सभी क्षेत्रों में ऑस्टियोपोरोसिस के साथ भावनात्मक रूप से प्रभावशाली दृश्यों और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों की कहानियों पर प्रकाश डालते हुए 2020 में ग्लोबल WOD कैंपेन थीम “THAT’S OSTEOPOROSIS” है। ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमे हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं, जिसके कारण हल्की सी चोट से हड्डियां में फ्रैक्चर आ जाता हैं- यहां तक कि मामूली सा गिरने, टक्कर, छींक अथवा अचानक से चलने के दौरान हड्डियां टूटने की आशंका रहती है।

विश्व सांख्यिकी दिवस: 20 अक्टूबर

तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2020 को विश्व स्तर पर मनाया जाएगा। विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है। विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 की थीम “Connecting the world with data we can trust” हैं। यह विषय विश्वास, आधिकारिक डेटा, नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों में लोगों की भलाई के महत्व को दर्शाता है। संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने फरवरी 2010 में अपने 41 वें सत्र में 20 अक्टूबर 2010 को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। महासभा ने 3 जून 2010 को प्रस्ताव 64/267 को अपनाया, जिसे आधिकारिक रूप से 20 अक्टूबर 2010 को सामान्य रूप से “Celebrating the many achievements of official statistics के विषय के साथ पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया गया था। इसके बाद साल 2015 में, 96/282 प्रस्ताव से महासभा ने 20 अक्टूबर 2015 को दूसरे विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में सामान्य विषय “Better data, better lives,” के साथ-साथ 20 अक्टूबर को हर पांच साल में विश्व सांख्यिकी दिवस मनाने का निर्णय लिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में स्पेशलिटी कैंसर अस्पताल का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में स्पेशलिटी कैंसर अस्पताल का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उदृघाटन किया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित थे। आठ सौ पांच करोड रुपये लागत वाला यह अस्‍पताल टाटा कैंसर इंस्‍टीट्यूट मुंबई की तर्ज पर होगा। इस अवसर पर रक्षा मंत्री और स्‍थानीय सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि राजधानी लखनऊ में इस अस्‍पताल के शुरू हो जाने से राज्‍य के लोगों को कैंसर के उपचार के लिए मुंबई, चेन्‍नई और दिल्‍ली जैसे शहरों में नहीं जाना पडेगा। 77 एकड भूमि पर बनाया जाने वाला यह स्पेशलिटी कैंसर अस्पताल देश के कैंसर अस्‍पतालों में से एक होगा। इस अस्‍पताल में 30 बिस्‍तरों वाले आईपीडी, ओपीडी और अन्‍य सुविधाएं होंगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना के तहत अब गरीब लोग भी इस स्पेशलिटी कैंसर अस्पताल में अपना उपचार करा सकेंगे।

देश के 14 राज्‍यों में परजीवी आंत्र कृमि संक्रमण को कम करने में सफलता मिली है : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश के 14 राज्‍यों में परजीवी आंत्र कृमि संक्रमण को कम करने में सफलता मिली है। इस तरह के संक्रमण को मिट्टी के ज़रिए कृमियों से फैलने वाली बीमारी भी कहा जाता है। मंत्रालय ने बताया कि नौ राज्‍यों में सर्वेक्षण से कृमि संक्रमण में महत्‍वपूर्ण कमी का पता चला। ये राज्‍य हैं- छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और बिहार। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि मिट्टी के जरीए पेट में कीड़ों की समस्‍या प्रमुख सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो ज्‍यादातर कम संसाधन वाले परिवारों में होती है। इस तरह के संक्रमण के कारण बच्‍चों की शारीरिक वृद्धि पर बुरा असर पड़ता है और उन्‍हें खून की कमी तथा कुपोषण की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। 'राष्ट्रीय कृमि निवारण दिवस' की शुरूआत 2015 में हुई थी। यह स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम है। स्‍कूलों और आंगनवाड़ी के ज़रिए एक दिन का यह कार्यक्रम वर्ष में दो बार लागू किया जाता है। दवा देने के व्‍यापक वैश्विक कार्यक्रमों के अंग के रूप में इसके तहत बच्‍चों और किशोरों को आंत्र के कीड़ों से बचाव के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से स्‍वीकृत अलबैंडाज़ोल की गोली दी जाती हैं। देश में इस वर्ष के शुरू में इस कार्यक्रम के पहले चरण में 25 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 11 करोड़ बच्‍चों और किशोरों को अलबैंडाज़ोल की गोलियां दी गईं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.