Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 October 2020

सूक्ष्म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने भारत के पहले हाई क्‍वालिटी खादी फैब्रिक फुटवियर का शुभारंभ किया

सुक्षम, लघु और मध्‍यम उद्यम -एम एस एम ई मंत्री नितिन गडकरी ने भारत के पहले हाई क्‍वालिटी खादी फैब्रिक फुटवियर का शुभारंभ किया। यह फुटवियर खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने डिजाइन किये हैं। ये फुटवियर रेशम, कपास और ऊन जैसे खादी फैब्रिक से बनाये गये हैं। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित समारोह में श्री गडकरी ने ई -पोर्टल www.khadiindia.gov.in के जरिये खादी फुटवियर की ऑनलाइन बिक्री भी शुरू की। महिलाओं के लिए पन्‍द्रह तरह के और पुरूषों के लिए दस प्रकार के फुटवियर डिजाइन किये गये हैं। ये ग्‍यारह सौ से तीन हजार तीन सौ रूपये प्रति जोड़ी उपलब्‍ध है।

भारत और बांग्‍लादेश के बीच अंतरराष्‍ट्रीय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए एयर बबल समझौता

भारत और बांग्‍लादेश के बीच अंतरराष्‍ट्रीय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए एयर बबल समझौता किया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीटर पर कहा कि भारत और बांग्‍लादेश के विमान दोनों देशों के बीच हर सप्‍ताह 28 उड़ाने संचालित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि अब तक 18 देशों के साथ ऐसे ही एयर बबल समझौते किये जा चुके हैं।

तमिलनाडु सरकार 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है

तमिलनाडु सरकार बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है। राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री के.ए. सेनकोट्टैयन ने त्रिची में कहा कि यह योजना ऑडियो विजुअल शिक्षण सामग्री के माध्‍यम से चलायी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय की स्मार्ट क्लास रूम योजना राज्य के सात हजार पांच सौ स्कूलों में लागू की जा रही है।

असम और मिजोरम के गृह सचिवों ने सीमा मुद्दा हल करने के लिए उच्‍च स्‍तरीय बैठक की

असम और मिजोरम के गृह सचिवों ने सीमा मुद्दा हल करने के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की। गृह सचिवों के नेतृत्‍व में दोनों राज्‍यों के अधिकारियों के दल ने लैलापुर के निकट सैन्‍य शिविर में सौहार्दपूर्ण माहौल में बैठक की। दोनों पक्ष सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बहाल करने और लोगों में सुरक्षा की भावना बनाने पर सहमत हुए।

हरियाणा देश के 29 राज्यों में एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) सूचकांक में सबसे ऊपर है

हरियाणा देश के 29 राज्यों में एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) सूचकांक में सबसे ऊपर है। पूरे भारत में एनीमिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और यूनिसेफ ने एनीमिया मुक्त भारत अभियान की शुरू की थी। यह जानकारी चंडीगढ़ में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सोसाइटी की 8 वीं बैठक के दौरान दी गई। हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक जारी किया गया जिसमें हरियाणा 46 दशमलव सात सूचकांक के साथ शीर्ष स्थान पर है।

आजाद हिंद सरकार के 77वें स्थापना दिवस पर दिल्ली के लालकिले पर एक समारोह का आयोजन

आजाद हिंद सरकार के 77वें स्थापना दिवस के अवसर पर दिल्ली के लालकिले पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रल्हाद पटेल उपस्थित थे। आजाद हिंद फौज के 99 वर्षीय नाइक लल्ती राम, एक सौ एक वर्ष के सिपाही परमानंद यादव और नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के परिवार के सदस्य भी समारोह में मौजूद थे। देश 2022 में अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की 125वीं जयन्ती मनायेगा।

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ई -धरती पोर्टल का शुभारंभ किया

आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रभावी भूमि रिकार्ड प्रबंधन प्रणाली के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने ई -धरती पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल से सम्‍पत्ति के लेन- देन में पारदर्शिता बढ़ेगी। श्री पुरी ने भूमि रिकार्ड को डिजिटल रूप देने और व्‍यवस्थित तथा पारदर्शी प्रणाली स्‍थापित करने की दिशा में किये गये कार्य की सराहना की। यह प्रणाली इस्‍तेमाल करने वालों के लिए अनुकूल है और रहन-सहन को आसान बनाती है।

वंदे भारत मिशन के तहत चीन के लिए 23 अक्तूबर को निर्धारित उड़ान तकनीकी कारणों से स्थगित

वंदे भारत अभियान के तहत चीन के लिए संचालित होने वाली दिल्‍ली-ग्‍वांगझो सैक्‍टर के लिए 23 अक्‍टूबर की विशेष उड़ान को तकनीकी और अन्‍य कारणों से स्‍थगित कर दिया गया है। अब यह उड़ान 30 अक्‍टूबर को दिल्‍ली-वुहान-दिल्‍ली सैक्‍टर के लिए संचालित की जाएगी। इससे पहले दिल्‍ली-ग्‍वांगझो सैक्‍टर के लिए 30 अक्‍टूबर को संचालित होने वाली वंदे भारत अभियान की एक अन्‍य उड़ान भी स्‍थगित कर दी गई है। यह पहली अक्‍टूबर को शुरू हुए वंदे भारत अभियान के सातवें चरण का हिस्‍सा है। विदेश मंत्रालय ने अपने वक्‍तव्‍य में कहा है कि 15 अक्‍टूबर तक 18 लाख 32 हजार भारतीय विभिन्‍न माध्‍यमों से स्‍वदेश लौट चुके हैं।

अमेरिका ने कहा - चीन ने रोहिंग्या समस्‍या को हल करने की दिशा में बहुत कम काम किया

अमेरिका ने कहा है कि चीन ने रोहिंग्या समस्‍या को हल करने की दिशा में बहुत कम काम किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री स्टीफन बेगुन ने टेलीफोन के माध्‍यम से बातचीत में मीडिया को बताया कि चीन से इस मानवीय समस्‍या को दूर करने की बहुत उम्‍मीद की जा रही थी। उन्होंने भारत और बांग्लादेश की अपनी हाल की यात्रा के बारे में पत्रकारों को सम्‍बोधित किया। विदेश मंत्री श्री बेगुन ने कहा कि अमेरिका आठ लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों की मानवीय जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्‍य से बांग्लादेश सरकार के साथ मिलकर काम करेगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर में त्रिस्‍तरीय पंचायती राज प्रणाली के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर पंचायती राज अधिनियम को लागू करने की मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पंचायती राज अधिनियम- 1989 को जम्‍मू कश्‍मीर में लागू करने की मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि इस पहल से देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह जम्‍मू-कश्‍मीर में भी त्रिस्‍तरीय पंचायती राज प्रणाली लागू हो जायेगी। श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कश्‍मीर में और गृहमंत्री ने संसद में ऐसा करने का आश्‍वासन दिया था। श्री जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने 2019-20 के लिए केन्‍द्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए उत्‍पादकता से जुड़े बोनस को भी मंजूरी दी। उन्‍होंने कहा कि इस बोनस से तीस लाख से अधिक कर्मचारियों को फायदा होगा।

भारत OECD इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक रिपोर्ट में रहा 2 वें स्थान पर

भारत ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (Organisation for Economic Co-operation and Development) देशों में जाने वाले प्रवासियों की संख्या और उन देशों की नागरिकता प्राप्त करने के मामले में दूसरी रैंक हासिल की है। इस सूची में चीन ने 4.3 लाख प्रवासियों के साथ अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है, जो 2019 की रिपोर्ट से 1 प्रतिशत कम है। यह इस वार्षिक रिपोर्ट का 44 वां संस्करण है। डेटा को ओईसीडी द्वारा वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन आउटलुक रिपोर्ट के 2020 संस्करण में जारी किया गया था, जो अपने देशों में प्रवासियों की आवाजाही और नीतियों में हाल के घटनाक्रम का विश्लेषण करता है। भारत से, 3.3 लाख प्रवासी चले गए, और यह पिछले संस्करण की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है। इसमें रोमानिया इन देशों में मानव पूंजी का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा है। OECD पेरिस स्थित 37 विकसित देशों का एक संघ है जो अक्सर काम के अवसरों, शिक्षा और शरण के लिए आप्रवासियों को आकर्षित करते हैं।

दिल्ली में देश के पहले व्यावसायिक एचसीएनजी संयंत्र और वितरण स्टेशन का उद्घाटन

राजधानी दिल्ली में अब बसें हाइड्रोजन सीएनजी (एचसीएनजी) ईंधन से चलेंगी। इस प्रयोग के सफल होने पर भविष्य में निजी वाहनों में भी एचसीएनजी का उपयोग हो सकेगा। डीटीसी के राजघाट स्थित डिपो में देश के पहले व्यावसायिक एचसीएनजी संयंत्र और वितरण (डिस्पेंसिंग) स्टेशन का केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान और दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने उद्घाटन किया। परिवहन विभाग ने इस संयंत्र की स्थापना और इसके संचालन के लिए 15 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है। यह ईंधन हाइड्रोजन और सीएनजी का मिश्रण है। इससे नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) कम निकलेगी, जिससे वाहनों को सीएनजी की तुलना में अधिक ऊर्जा मिलेगी। यह कार्बन मोनोऑक्साइड के उत्सर्जन को 70 फीसद तक कम करता है और ईंधन दक्षता को तीन फीसद तक बढ़ाता है, जिससे लगभग पांच फीसद ईंधन की बचत होती है।

नासा ने चंद्रमा पर 4G LTE मोबाइल नेटवर्क स्थापित करने के लिए नोकिया का किया चयन

नासा द्वारा चंद्रमा पर पहला सेलुलर नेटवर्क स्थापित करने के लिए नोकिया का चयन किया गया है। नासा का लक्ष्य 2024 तक मनुष्यों को चंद्रमा पर ले जाना और अपने आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत दीर्घकालिक समय तक रहने के लिए खुदाई करना है। अंतरिक्ष में पहला वायरलेस ब्रॉडबैंड संचार प्रणाली 2022 के अंत में लुनार सतह पर स्थापित किया जाएगा। नेटवर्क खुद को कॉन्फ़िगर करेगा और चंद्रमा पर 4 जी / एलटीई संचार प्रणाली स्थापित करेगा, नोकिया ने कहा, हालांकि इसका उद्देश्य अंततः 5 जी पर स्विच करना होगा। साथ ही वह टेक्सास स्थित निजी अंतरिक्ष यान डिजाइन कंपनी, Intuitive Machines के साथ अपने चंद्र लैंडर पर चंद्रमा तक उपकरण पहुंचाने के लिए साझेदारी करेगा। नेटवर्क अंतरिक्ष यात्रियों को आवाज और वीडियो कम्युनिकेशन क्षमता प्रदान करेगा, और टेलीमेट्री और बायोमेट्रिक डेटा एक्सचेंज में सक्षम बनाएगा, साथ ही चंद्र रोवर्स और अन्य रोबोट और रिमोट कंट्रोल उपकरणों को भी स्थापित किया जाएगा। नेटवर्क को लॉन्च और चंद्र लैंडिंग की चरम स्थितियों का सामना करने और अंतरिक्ष में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। यह अंतरिक्ष पेलोड के कड़े आकार, वजन और बिजली की कमी को पूरा करने के लिए चंद्रमा को बेहद कॉम्पैक्ट रूप में भेजा जाएगा।

रेलवे सुरक्षा बल ने एपी एक्सप्रेस में की 'मेरी सहेली' पहल की शुरूआत

विशाखापत्तनम के रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) ने महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए AP Express (विशाखापत्तनम नई दिल्ली) रेल सेवा में 'मेरी सहेली' नामक एक नई पहल शुरू की है। मेरी सहेली ’का मुख्य उद्देश्य में ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना है। आरपीएफ की महिला सब इंस्पेक्टर और महिला कांस्टेबल की एक टीम महिला कोच सहित सभी कोचों में प्रवेश करेगी और महिला यात्रियों की पहचान करेगी, जो ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही होंगी। इन यात्रियों को यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सभी सावधानियों के बारे में बताया जाएगा और किसी समस्या के मामले में संपर्क करने के लिए RPF के संपर्क नंबर 182 देने के अलावा मदद के बारे में सूचित किया जाएगा।

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने 'मो बिद्युत' पोर्टल का किया शुभारंभ

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बिजली उपभोक्ता सर्विस पोर्टल 'मो बिद्युत' और एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। द्विभाषी ऑनलाइन बिजली एकीकृत उपभोक्ता सेवा पोर्टल www.mobidyut.com ऊर्जा विभाग द्वारा विकसित किया गया है और राज्य सरकार की पहल 5T (Teamwork, Transparency, Technology, Time leading to Transformation) के तहत जनता को समर्पित की गई है। इसके माध्यम से लोग अब कुशल, समयबद्ध और पारदर्शी ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकेंगे। इस पोर्टल से राज्य के लगभग 89 लाख बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।मो बिद्युत नए बिजली कनेक्शन प्राप्त करने में लोगों की सहायता है, ऑनलाइन बिल भुगतान में सक्षम बनाएगा और बिजली सेवाओं से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन के माध्यम से संबोधित किया जा सकेगा.मो बिद्युत के तहत, 5 किलो वॉट (केडब्ल्यू) तक का स्थायी कनेक्शन, घरेलू, सामान्य प्रयोजन के लिए एकल चरण और सिंचाई, पंपिंग और कृषि जैसे निर्दिष्ट सार्वजनिक प्रयोजन के लिए भुगतान के साथ आवेदन जमा करने के 48 घंटे भीतर प्रदान किया जाएगा।मो बिद्युत द्वारा प्रदान की जाने वाली बिजली सेवाओं को मो सरकार (मेरी सरकार) के तहत नियंत्रित और मॉनिटर किया जाएगा।

एनके सिंह ने अपनी आत्मकथा “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” का किया विमोचन

जाने-माने अर्थशास्त्री और नौकरशाह एन के (नंद किशोर) सिंह ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है। यह पुस्तक एनके सिंह के जीवन के बारे बतलाती है जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सक्रिय भूमिका निभाई। वह वर्तमान में 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। इस पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशंस इंडिया द्वारा किया गया है।

नाटो जर्मनी के रामस्टीन में एक नया अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करेगा

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) जर्मनी के रामस्टीन में एक नया अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करेगा। केंद्र अंतरिक्ष अवलोकन के लिए एक समन्वय केंद्र के रूप में काम करेगा। यह उन संभावित खतरों के बारे में जानकारी एकत्र करेगा जिनका उपग्रहों को सामना करना पड़ सकता है। केंद्र को भविष्य में रक्षात्मक उपायों के लिए कमांड सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। यह केंद्र उत्तर अटलांटिक संधि संगठन के अनुच्छेद 5 के तहत स्थापित किया जा रहा है।

भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल की बैठक 5 नवंबर 2020 को आयोजित होगी

भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 5 नवंबर 2020 को आयोजित होगी। इस बैठक की मेज़बानी भारत कर रहा है। कोविड महामारी के कारण हवाई यात्रा पर लागू प्रतिबंधों के कारण यह बैठक नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से आयोजित हो रही है। भारत सरकार की ओर से इस बैठक की सह-अध्यक्षता कोयला मंत्रालय, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव श्री विनोद कुमार तिवारी और इंडोनेशिया की ओर से इंडोनेशिया गणराज्य के खनिज और कोयला मंत्रालय के ऊर्जा और खनिज संसाधन विभाग के महानिदेशक डॉ. आईआर. रिदवान जमालुद्दीन संयुक्त रूप से करेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट - स्पेसएक्स ने एज़्योर प्लेटफ़ॉर्म को उपग्रहों से जोड़ने के लिए हाथ मिलाया

माइक्रोसॉफ्ट अरबपति उद्यमी एलोन मस्क के नेतृत्व वाले स्पेसएक्स के साथ हाथ मिला रहा है। यह अंतरिक्ष ग्राहकों को लक्षित करने के लिए किया जा रहा है। स्पेसएक्स स्टारलिंक के साथ साझेदारी माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर(Azure) मॉड्यूलर डाटासेंटर के लिए उच्च गति और कम विलंबता उपग्रह ब्रॉडबैंड प्रदान करेगी। इस साझेदारी के साथ, Microsoft का लक्ष्य Azure को पसंद का एक मंच और पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। Microsoft चाहता है कि प्लेटफ़ॉर्म को अंतरिक्ष समुदाय की मिशन आवश्यकताओं के लिए देखा जाए।

भारत-अमेरिका ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता 27 अक्टूबर को दिल्ली में होगी :विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका के साथ ‘टू-प्लस-टू’ मंत्री स्तरीय वार्ता के तीसरे संस्करण की भारत 27 अक्टूबर को मेजबानी करेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क टी. एस्पर वार्ता के लिये 26 और 27 अक्टूबर को भारत का दौरा करेंगे। वार्ता में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। प्रथम ‘टू-प्लस-टू’ वार्ता सितंबर 2018 में दिल्ली में हुई थी, जिसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस तंत्र को मंजूरी दी थी। वार्ता का दूसरा संस्करण पिछले साल दिसंबर में वाशिंगटन में हुआ था।

हज -2021 राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा: मुख्तार अब्बास नकवी

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज -2021 महामारी की स्थिति के कारण राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल दिशानिर्देशों पर निर्भर करेगा। नई दिल्ली में हज -2121 की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए, श्री नकवी ने कहा कि हज -2021 जून-जुलाई 2021 के लिए निर्धारित है, लेकिन इसके बारे में अंतिम निर्णय सऊदी अरब द्वारा जारी किए जाने वाले आवश्यक दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा।

असम सीएम ने गोलाघाट में असम अगर इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर की आधारशिला रखी

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किसानों की व्यावसायिक क्षमता के साथ-साथ राज्य में अगरवुड प्लांटेशन और व्यापार से जुड़े उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए गोलाघाट में असम अगर इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर(Assam Agar International Trade Centre) की आधारशिला रखी। यह व्यापार केंद्र देश में अपनी तरह का पहला केंद्र है। अगर या अगरु एक उत्तम जड़ी बूटी है।

महाराष्ट्र ने तय की मास्क की कीमतें

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में मास्क की कीमतें (Mask Price) तय कर दी हैं और मास्क की कीमतें तय करने वाला महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य है। महाराष्ट्र सरकार ने मास्क को जरूरी वस्तुओं (Essential Commodities) की सूची में शामिल करते हुए इनकी कीमतों पर लगाम लगाने का फैसला किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, वी (V) आकार वाले एन-95 मास्क (N-95 Mask) की कीमत 19 रुपये तय की गई है। N-95 थ्री डी मास्क (N-95 3D Mask) की कीमत 25 रुपये और एन-95 मास्क (Without Venus) की कीमत 28 रुपये तय की गई है। दो परत वाले सर्जिकल मास्क (Surgical Mask) की कीमत 3 रुपये और तीन परत वाले सर्जिकल मास्क के दाम 4 रुपये तय किए गए हैं। कोरोना हॉस्पिटलों में डॉक्टरों को मुहैया कराई जाने वाली किट के दाम फिक्स कर दिए हैं. इस किट की कीमत 127 रुपये रखी गई है और इस किट में 5 N-95 मास्क और 5 तीन परत वाले मास्क शामिल हैं।

रक्षामंत्री ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की नई खरीद प्रक्रिया-2020 को मंजूरी दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की नई खरीद प्रक्रिया-2020 को मंजूरी दे दी है। रक्षामंत्री के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा है कि इस नई प्रक्रिया से स्‍टार्टप और सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्योगों समेत देश के उद्योग जगत को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन की गतिविधियों में और अधिक भाग लेने का अवसर मिलेगा। ट्वीट में आगे कहा गया है कि इससे रक्षा क्षेत्र में देश को आत्‍मनिर्भर बनने में भी मदद मिलेगी।

कोविद -19: स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की वेबसाइट 'CUReD'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 20 अक्टूबर, 2020 को एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल कई COVID-19 नैदानिक परीक्षणों के बारे में एक व्यापक जानकारी प्रदान करेगा जो वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा उद्योग, मंत्रालयों और अन्य सरकारी विभागों के सहयोग से ली गई है। वेबसाइट का नाम ‘CSIR Ushered Repurposed Drugs or ‘CUReD’ रखा गया है।

भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय क्षेत्र में आये लापता चीनी सैनिक को वापस उसके देश भेज दिया

भारत ने चीन के उस लापता सैनिक को वापस उसके देश भेज दिया है जो वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर भारतीय क्षेत्र में आ गया था। उसे 18 अक्तूबर को पूर्वी लद्दाख के डेमचॉक सेक्टर में पकडा गया था। भारत और चीन के बीच इस आशय के समझौते के तहत भारतीय सेना ने इस सैनिक को चीन की सेना को सौंप दिया। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का यह सैनिक भारत-चीन सीमा के निकट एक स्थानीय चरवाहे की, उसका बैल ढूंढने में मदद करते हुए भटक गया था।

कैबिनेट ने भारत और नाइजीरिया के बीच शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष की खोज और इसके उपयोग में सहयोग पर हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष की खोज और इसके उपयोग में सहयोग पर भारत और नाइजीरिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) से अवगत कराया गया। एमओयू पर जून, 2020 में बेंगलुरु में भारत के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और अगस्त 13, 2020 को अबूजा में नाइजीरिया के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान और विकास एजेंसी (एनएएसआरडीए) ने हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञापन दोनों देशों को सहयोग के संभावित हित क्षेत्रों जैसे पृथ्वी की सुदूर संवेदन (रिमोट सेंसिंग); सैटलाइट संचार और सैटलाइट आधारित नेविगेशन; अंतरिक्ष विज्ञान एवं ग्रहों की खोज; अंतरिक्ष यान, लॉन्च व्हीकल, अंतरिक्ष प्रणालियों और जमीनी प्रणालियों का उपयोग; भू-स्थानिक उपकरण और तकनीक सहित अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के व्यावहारिक अनुप्रयोग; और सहयोग के अन्य क्षेत्रों को तय करने के लिए सक्षम बनाएगा।

मंत्रिमंडल ने आईसीएआई, भारत और सीपीए, पापुआ न्यू गिनी के बीच हुए एमओयू को स्वीकृति दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पापुआ न्यू गिनी में क्षमता निर्माण और अकाउंटिंग, फाइनेंशियल तथा ऑडिट नॉलेज बेस को मजबूत बनाने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट्स, पापुआ न्यू गिनी (सीपीए पीएनजी) के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

मंत्रिमंडल ने भारत के आईसीएआई और मलेशिया के एमआईसीपीए के बीच परस्‍पर मान्‍यता समझौते को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टेर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और मलेशियन इं‍स्‍टीट्यूट ऑफ सर्टिफाइड पब्लिक एकाउंटेंट्स (एमआईसीपीए) के बीच परस्‍पर मान्‍यता समझौते को मंजूरी दी गई। इससे इन दोनों संस्‍थानों में से किसी भी एक के योग्‍य चार्टेर्ड एकाउंटेंट्स सदस्‍यों को अपनी मौजूदा एकाउंटेंसी योग्‍यता के समुचित अंकों के आधार पर दूसरे इं‍स्‍टीट्यूट में दाखिला लेने का मौका मिलेगा।

जल शक्ति राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत परियोजनाओं के घटकों की जियो टैगिंग के लिए मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया

केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया ने जल शक्ति मंत्रालय के तहत डब्ल्यूआर, आरएंडडी एवं जीआर विभाग के प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना-त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (पीएमकेएसवाई-एआईबीपी) के तहत परियोजनाओं के घटकों की जियो टैगिंग के लिए एक मोबाइल ऐप्लीकेशन लांच किया। मंत्री ने कहा कि 2016-17 में केंद्रीय सरकार ने राज्यों के साथ परामर्श से पीएमकेएसवाई-एआईबीपी के तहत चरणों में पूरी किए जाने के लिए देश में जारी निन्नायवे (99) बड़ी/मझोली सिंचाई (एमएमआई) परियोजनाओं को प्राथमिकता दी थी। इन परियोजनाओं की पूर्णता पूरे देश भर में 34.64 लाख हेक्टेयर की अतिरिक्त क्षमता का सृजन सुनिश्चित करेगी जिसका परिणाम संरक्षित सिंचाई के रूप में आएगा और यह वांछित ग्रामीण समृद्धि लाएगी। अभी तक, 99 परियोजनाओं में से 44 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 21.33 लाख हेक्टेयर लक्षित सिंचाई क्षमता अर्जित कर ली गई है। शेष परियोजनाएं पूर्णता के विभिन्न चरणों में हैं। कार्य की गति तथा परियोजनाओं की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीच्यूट आफ स्पेस ऐप्लीकेशंस एंड जियो-इंफार्मेटिक्स (बीआईएसएजी-एन) की सहायता से मंत्रालय ने मोबाइल ऐप्लीकेशन का विकास एवं लांच किया।

जम्मू-कश्मीर में एक पारिवारिक अदालत की शुरूआत की गई

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर की जिला अदालत परिसर में एक पारिवारिक अदालत की शुरूआत की गई है। उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने इसका उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इसकी स्थापना का उद्देश्य पारिवारिक मामलों में कम खर्च पर और जल्द न्याय उपलब्ध कराना है।

उत्पादक कंपनी खुद नहीं हो सकती गैस की खरीदार

सरकार ने प्राकृतिक गैस और कोल-बेड मिथेन (सीबीएम) के उत्पादकों को खुद की गैस खरीदने पर रोक लगा दी है। सरकार ने 15 अक्टूबर को प्राकृतिक गैस मार्केटिंग सुधार को अधिसूचित करते हुए गैस उत्पादकों को एक मानक ई-बोली प्रक्रिया के जरिये गैस का बाजार मूल्य निर्धारित करने की आजादी दी। इसके तहत गैस उत्पादकों को उनकी सहयोगी इकाइयों सहित किसी को भी गैस बेचने की छूट दी गई। लेकिन गैस उत्पादक और उसके गैस फील्ड कंसोर्टियम में शामिल किसी भी सदस्य को गैस को बोली लगाने अथवा खरीदारी करने की अनुमति नहीं होगी।

पुलिस स्मृति दिवस : 21 अक्तूबर

पुलिसकर्मियों की निष्ठा और राष्ट्र के प्रति बलिदान को सम्मानित करने के लिए हर वर्ष 21 अक्तूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। 21 अक्तूबर के दिन 1959 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ ने लद्दाख के दुर्गम दर्रों में अपने पराक्रम और बलिदान की गाथा लिखी थी। सीआरपीएफ और खुफिया ब्यूरो के 20 जवानों का एक गश्तीदल लापता टोही दल को ढूंढने निकला था जब उसपर चीनी सेना ने घात लगाकर हमला कर दिया। इस अचानक हमले और प्रतिकूल परिस्थितियों में भी भारतीय जवानों ने बड़ी संख्या में भारी हथियारों के साथ आए चीनी सैनिकों का बहादुरी से मुकाबला किया। इस लड़ाई में सीआऱपीएफ के 10 जवान देश की रक्षा में शहीद हो गए।

इंटरनेशनल शेफ डे: 20 अक्टूबर

हर साल 20 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंटरनेशनल शेफ डे मनाया जाता है। यह दिन इस शानदार पेशे को चिन्हित करने और सम्मान करने और दुनिया भर के लोगों को स्वस्थ खाने के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। यह अनुभवी शेफ के लिए अगली पीढ़ी के गर्व और प्रतिबद्धता की भावना के साथ उनके ज्ञान और खाना बनाने के कौशल को अपनाने का दिन है। इंटरनेशनल शेफ डे 2020 अभियान की थीम Healthy Food for the Future है। अंतर्राष्ट्रीय शेफ डे की शुरुआत साल 2004 में डॉ. बिल गैलाघेर (Dr Bill Gallagher) ने की थी, जो एक जाने-माने शेफ और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ शेफ सोसाइटीज (वर्ल्ड शेफ्स) के पूर्व अध्यक्ष थे।

दिग्गज टीवी एक्ट्रेस जरीना रोशन खान का निधन

जानी-मानी टीवी अभिनेत्री जरीन रोशन खान का निधन। उन्हें टेलीविजन धारावाहिक कुमकुम भाग्य में निभाई इंदु दादी की भूमिका के लिए जाना जाता है। ज़रीना ने अभिनय में अपना करियर शुरू करने से पहले एक स्टंट महिला के रूप में काम किया था और कई शो और फिल्मों में अभिनय किया है। अभिनेत्री ने रिश्ता क्या कहलाता है और 'कुमकुम भाग्य' जैसे धारावाहिकों में भी काम किया है और कई हिंदी फिल्मों में एक माँ की भूमिका निभाई है।

जियो-क्वालकॉम का 5जी परीक्षण सफल

रिलायंस जियो और क्वालकॉम ने 5जी के सफल परीक्षण की घोषणा की है। परीक्षण में डाटा स्पीड एक जीबीपीएस से अधिक रही है। इस परीक्षण से भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जो अपने ग्राहकों को एक जीबीपीएस की 5जी स्पीड मुहैया कराने के लिए तैयार हैं। वर्तमान में अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी समेत कुछ ही देश एक जीबीपीएस से अधिक स्पीड वाली 5जी सेवा मुहैया कराने को तैयार हैं।

स्वीडन में हुआवे व जेडटीई पर प्रतिबंध

स्वीडन ने चीन की टेक्नोलॉजी कंपनियों हुआवे और जेडटीई को देश में हाई स्पीड 5जी नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने से प्रतिबंधित कर दिया है। स्वीडन के डाक और दूरसंचार प्राधिकरण ने आगामी स्पेक्ट्रम नीलामी में शिरकत करने के लिए तैयार चार कंपनियों से कहा है कि वे हुआवे और जेडटीई के उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करेंगी।

कट्टरपंथी के हाथों मारे गए अध्यापक को फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान

मुस्लिम कट्टरपंथी के हाथों मारे गए इतिहास के अध्यापक सैमुअल पैटी को मरणोपरांत फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान ‘लीजन ऑफ ऑनर’ से सम्मानित किया जाएगा। यह घोषणा शिक्षा मंत्री ज्यां-माइकल ब्लांकर ने की। अध्यापक की हत्या एक मुस्लिम कट्टरपंथी ने सिर काटकर कर दी थी। हत्या करने वाले को पुलिस ने मौके पर ही ढेर कर दिया। 47 वर्षीय अध्यापक ने बच्चों को पढ़ाते समय पैगंबर मुहम्मद का कैरिकेचर दिखाया था। इसी कारण उन्हें बेरहमी से मार दिया गया।

मुथैया मुरलीधरन की बायोपिक ‘800’ से दूर हुए अभिनेता विजय सेतुपति

श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन की बायोपिक ‘800’ में मुख्य भूमिका निभाने से दक्षिण के जानेमाने अभिनेता विजय सेतुपति ने अब इन्कार कर दिया है। इस बायोपिक की घोषणा के बाद से तमिलनाडु में विजय सेतुपति का लगातार विरोध हो रहा था। नेताओं ने उनसे इस फिल्म को छोड़ने की मांग की थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.