Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 October 2020

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ 90 फीसद 'मेड इन इंडिया' INS कवरत्ती

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने आंध्र प्रदेश में विशाखापतनम के नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित समारोह में पनडुब्बी भेदी युद्धपोत आईएनएस कवरत्ती को भारतीय नौसेना में शामिल किया। ये पोत किसी रडार की पकड़ में नहीं आएगा। भारतीय नौसेना में ऐसे चार पनडुब्बी भेदी युद्धपोतों को शामिल करने के क्रम में ये चौथा युद्धपोत है। गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड में निर्मित कामोर्टा किस्म के पनडुब्बी भेदी युद्धपोत के डिजाइन पर ही इस युद्धपोत का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने आईएनएस कवरत्ती को राष्ट्र को समर्पित किया। लक्षद्वीप समुह की राजधानी कवरत्ती के नाम पर इस युद्धपोत का नाम रखा गया है। ये पोत पूर्वी नौसेना कमान के अंतर्गत पूर्वी बेड़े का एक अभिन्न अंग होगा।

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने “लाइफ इन मिनिएचर” परियोजना की शुरुआत की

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने वर्चुअल तरी​के से “लाइफ इन मिनिएचर” परियोजना की शुरुआत की। संस्कृति मंत्रालय के नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय और गूगल आर्ट्स एंड कल्चर की संयुक्त परियोजना है। श्री पटेल ने कहा कि "लाइफ इन मिनिएचर" नामक एक नयी परियोजना में दुनिया भर के लोग गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर से नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय के कई सौ लघु चित्रों को देख सकेंगे। परियोजना में मशीन लर्निंग, संवर्धित वास्तविकता और उच्च परिभाषा रोबोट कैमरों के साथ डिजिटलीकरण जैसी तकनीकों का इस्तेमाल कर जादुई तरीके से कला के इन विशेष कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा। उपयोगकर्ता "लाइफ इन मिनिएचर" के साथ g.co/LifeInMiniature पर कुछ ही क्लिक में राष्ट्रीय संग्रहालय के प्रसिद्ध लघु चित्रों के संग्रह, जैसे रामायण, रॉयल गाथा, पहाड़ी शैली के चित्रों को सम्पूर्ण विवरण के साथ देख सकते हैं। यह परियोजना राष्ट्रीय संग्रहालय और गूगल आर्ट्स एंड कल्चर के बीच व्यापक सहयोग को मजबूत करती है जिसकी 2011 में एक साझेदारी शुरू हुई थी। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अन्तर्गत आने वाला नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय देश का एक प्रमुख सांस्कृतिक संस्थान है। एक क्लिक पर गूगल आर्ट्स एंड कल्चर पर 2,000 से अधिक संग्रहालयों का संग्रह देख सकते हैं। यह कला, इतिहास और दुनिया के अजूबों का पता लगाने का एक शानदार तरीका है। गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ऐप आईओएस और एन्ड्रॉइड पर ऑनलाइन मुफ्त उपलब्ध है।

डीआरडीओ द्वारा विकसित टैंक रोधी प्रक्षेपास्‍त्र नाग का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ द्वारा विकसित टैंक रोधी प्रक्षेपास्‍त्र नाग का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक सम्‍पन्‍न हुआ। यह परीक्षण राजस्‍थान के पोखरण में किया गया। अब यह प्रक्षेपास्‍त्र थल सेना में शामिल होने के लिए तैयार है। प्रक्षेपास्‍त्र के दस परीक्षण किए गए जो पूरी तरह सफल रहे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ और थल सेना को टैंक रोधी प्रक्षेपास्‍त्र नाग के सफल परीक्षण के लिए बधाई दी है।

औद्योगिक कामगारों के लिए आधार वर्ष 2016 के अनुसार उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक की नई श्रृंखला जारी

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने नई दिल्‍ली में आधार वर्ष 2016 के अनुसार औद्योगिक कामगारों के लिए उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक की नई श्रृंखला जारी की। श्री गंगवार ने कहा कि यह सूचकांक प्राथमिक रूप से संगठित क्षेत्र के कामगारों को देय महंगाई भत्‍ते का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बैंकों और बीमा कंपनियों के अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ता तय करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। श्री गंगवार ने कहा कि पहले औद्योगिक कामगारों के लिए उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक तय करने का आधार वर्ष 2001 माना जाता था। श्री गंगवार ने इसे महत्‍वपूर्ण आर्थिक सूचक बताया। इस संशोधन से पहले, श्रम ब्यूरो की स्थापना के बाद से श्रृंखला को 1944 से 1949; 1949 से 1960, 1960 से 1982 और 1982 से 2001 तक संशोधित किया गया।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए कोविरैप की दक्षता को मान्‍यता दे दी

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई. सी. एम. आर. ने कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए कोविरैप की दक्षता को मान्‍यता दे दी है। इस नैदानिक प्रौद्योगिकी को खडगपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आई. आई. टी. के शोधार्थियों ने विकसित किया है। कोविरैप विधि से कोविड की जांच आसानी से की जा सकती है। यह जांच किफायती है और एक घंटे के अंदर परिणाम मिल सकते हैं। जांच की यह विधि अत्‍याधिक विश्‍वसनीय और सटीक है। यह उपकरण सस्‍ता है और आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। जांच के परिणाम मोबाइल ऐप्‍लीकेशन से मिलते हैं, इसलिए मानवीय हस्‍तक्षेप की जरूरत नहीं होती। आई. सी. एम. आर. के दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविरैप की कड़ी जांच की गई है।

भारतीय विदेश सेवा के 2000 बैच के अधिकारी सुशील कुमार सिंघल सोलोमन द्वीप समूह में भारत के अगले उच्‍चायुक्‍त होंगे

भारतीय विदेश सेवा के 2000 बैच के अधिकारी सुशील कुमार सिंघल सोलोमन द्वीप समूह में भारत के अगले उच्‍चायुक्‍त होंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, सिंघल पोर्ट मोरेस्‍बी में रहेंगे। इस समय वे पापुआ न्‍यू गिनी में उच्‍चायुक्‍त हैं।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की व्‍यापार और विकास संबंधी समिति ने कहा - विश्‍व व्‍यापार में इस वर्ष सात से नौ प्रतिशत की कमी होने की संभावना

संयुक्‍त राष्‍ट्र की व्‍यापार और विकास संबंधी समिति ने कहा है कि विश्‍व व्‍यापार में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सात से नौ प्रतिशत की कमी होने की संभावना है। व्‍यापार रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि अगले कुछ महीनों में कोविड महामारी फिर बढ़ती है, तो नीति निर्धा‍रकों के लिए खराब माहौल तैयार होगा और व्‍यापार नीति संबंधी प्रतिबंध अचानक बढ़ जाएंगे।

प्रधानमंत्री गुजरात में 24 अक्तूबर को कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में 24 अक्तूबर को कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की वर्चुअल तरीके से शुरुआत करेंगे। इन परियोजनाओं में गिरनार पहाड़ियों पर रोप-वे का निर्माण और गिर-सोमनाथ, पाटन तथा दाहोद जिलों में किसानों को दिन में बिजली प्रदान करने के लिए किसान सूर्योदय योजना शामिल हैं। प्रधानमंत्री अहमदाबाद के यू.एन.मेहता हृदय अनुसंधान संस्थान में आधुनिक उपकरणों से सज्जित आठ सौ पचास अतिरिक्त बिस्तरों की व्यवस्था और सिविल अस्पताल परिसर में जन्मजात रूप से हृदय रोगों से पीड़ित बच्चों के लिये अलग अस्पताल की भी शुरुआत करेंगे। इन सुविधाओं पर चार सौ सत्तर करोड़ रुपये की लागत आई है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे।

जम्मू एंड कश्मीर में वनरोपण मियावाकी पद्धति की शुरुआत

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश और जम्‍मू-कश्‍मीर प्रदेश विधि सेवा प्राधिकरण की मुख्‍य संरक्षक गीता मित्‍तल के संरक्षण और वन विभाग के समन्‍वय के साथ वनरोपण की मियावाकी पद्धति शुरू की गई है। इसका उद्देश्‍य शहरी वनों को बढावा देना और हरित क्षेत्र का विस्‍तार करना है। मियावाकी एक ऐसी पद्धति है जिसकी सहायता से घने स्‍थानीय वनों का विकास किया जा सकता है। इस बेजोड प्रणाली का विकास जापान के वनस्‍पति विशेषज्ञ अकी‍रा मियावाकी ने किया है। इसमें यह प्रयास किया जाता है कि पौधों का विकास दस गुणा अधिक तेजी से हो जिससे वृक्षारोपण सामान्‍य से तीस गुणा अधिक घना होता है।

2024 तक कम से कम सौ एयरपोर्ट्स, वाटरड्रोम्स और हेलीपोर्ट्स विकसित करने की योजना

क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना (उड़ान) के तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) ने 2024 तक कम से कम सौ एयरपोर्ट्स, वाटरड्रोम्स और हेलीपोर्ट्स विकसित करने की योजना बनाई है। वाटरड्रोम्स उस स्थान को कहते हैं जहां पानी में उतर सकने योग्य विमान उतरते हैं। 21 अक्तूबर को उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना की चौथी वर्षगांठ मनाई गई। इस योजना का मकसद क्षेत्रीय मार्गो पर सस्ती, आर्थिक रूप से व्यवहारिक और लाभकारी हवाई यात्र उपलब्ध कराना है।

आसन कंज़र्वेशन रिज़र्व बना उत्तराखंड का पहला रामसर स्थल

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने आसन कंज़र्वेशन रिज़र्व (Asan Conservation Reserve) को उत्तराखंड का पहला रामसर स्थल बनने की घोषणा की है, जो इसे 'अंतर्राष्ट्रीय महत्व का वेटलैंड' बनाता है। यह रिज़र्व हिमालय के गढ़वाल क्षेत्र में देहरादून जिले के पास यमुना नदी के तट पर स्थित है। इसके साथ, अब भारत में रामसर साइटों की संख्या 38 हो गई है।

इटावा सफारी में बनेगा उप्र का पहला लेपर्ड रेस्क्यू सेंटर

इटावा सफारी पार्क में उत्तर प्रदेश का पहला तेंदुआ बचाव केंद्र (लेपर्ड रेस्क्यू सेंटर) बनाने की तैयारी है। छह हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्रस्तावित सेंटर को प्रदेश सरकार से मंजूरी मिल गई है।तेंदुए के जंगल से भागकर आने के बाद प्रदेश में कोई ऐसा स्थान नहीं था, जहां उन्हें सुरक्षित किया जा सके। सफारी पार्क में बनाई जा रही पांच सफारी में लेपर्ड सफारी भी है। प्रदेश सरकार ने लेपर्ड रेस्क्यू सेंटर बनाने की स्वीकृति दे दी है।

भारत में इजराइल के दूतावास में जनवरी से होंगे ‘Water Attache’ :राजदूत

भारत में इजराइल के राजदूत रोन मल्का ने कहा कि यहां इजराइली दूतावास में अगले साल जनवरी से एक अलग ‘जल अताशे’ (Water Attache) होंगे जो भारत में जल प्रबंधन तथा कृषि क्षेत्र में मदद के लिए अपने देश की सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकियों को साझा करेंगे। मल्का ने कहा कि इसके अलावा इजराइल, भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी मौजूदगी और सहभागिता बढ़ाने के उददेश्य से एक मानद वाणिज्य दूत की नियुक्ति भी करेगा।

बीएसई ने एमएसएमई को इक्विटी फंड जुटाने में मदद करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ हाथ मिलाया

स्टॉक एक्सचेंज बीएसई(formerly Bombay Stock Exchange) ने कहा कि उसने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को इक्विटी फंड जुटाने में मदद करने के लिए तेलंगाना सरकार और ग्लोबललिंकर के साथ हाथ मिलाया है। एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि बीएसई और तेलंगाना के वाणिज्य और उद्योग विभाग ने ग्लोबललिंकर के साथ मिलकर इस संबंध में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

पहली बार क्षुद्रग्रह बेन्नु पर लैंड हुआ नासा का अंतरिक्ष यान

एक दशक से ज्यादा समय तक योजना पर काम करने के बाद नासा के अंतरिक्ष यान ने क्षुद्रग्रह पर लैंड कर इतिहास रच दिया। यह अंतरिक्ष यान क्षुद्रग्रह की सतह से धूल-मिट्टी आदि जमा करने के लिए भेजा गया है। ओरिजिंस, स्पेक्ट्रल इंटरप्रेटेशन, रिसोर्स आइडेंटिफिकेशन, सिक्योरिटी रेगोलिथ एक्सप्लोरर (ओएसआइआरआइएस-आरईएक्स) अंतरिक्ष यान के रोबोटिक आर्म ने क्षुद्रग्रह बेन्नु की सतह से नमूना जमा करने का प्रयास किया। यह क्षुद्रग्रह अभी धरती से 32 करोड़ 10 लाख किलोमीटर की दूरी पर है।

राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड के क्षेत्रीय औषधि भंडार का एआईआईए, नई दिल्ली में उद्घाटन

केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाइक ने वर्चुअल समारोह के माध्यम से अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली में क्षेत्रीय कच्ची औषधि भंडार (आरआरडीआर) का उद्घाटन किया। यह आरआरडीआर आयुष मंत्रालय के राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड (एनएमपीबी) द्वारा प्रस्तावित भण्डार-श्रृंखला में दूसरा है और गंगा-पार के मैदानी क्षेत्र को समर्पित है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने देश को आईआईटी रोपड़ का स्थायी परिसर समर्पित किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आईआईटी रोपड़ के स्थायी परिसर को देश को समर्पित किया। इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री, श्री संजय धोत्रे भी मौजुद थो। श्री पोखरियाल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आईआईटी रोपड़, देश और विदेश के शीर्ष स्थान रखने वाले शिक्षण संस्थानों के बीच में लगातार प्रदर्शन करता रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में आईआईटी रोपड़, आईआईएससी बैंगलोर के बाद, टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2021 में 351-400 रैंक लाने में शीर्ष स्थान पर रहा है। उन्होंने आगे बताया कि शोध प्रशस्ति पत्र में आईआईटी रोपड़ को दुनिया में प्रथम स्थान प्रदान किया गया है। एनआईआरएफ में, आईआईटी रोपड़ ऑल इंडिया इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग 2019-20 में 25वें स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि क्यूएस इंडिया रैंकिंग 2020 में भारत में 25वें स्थान प्राप्त करने के साथ ही आईआईटी रोपड़ अनुसंधान गुणवत्ता में सभी आईआईटी से आगे रहा है और यह प्रति पेपर प्रशस्ति पत्र में उच्चतम अंक है।

ढाका-सिलीगुड़ी पैसेंजर ट्रेनों को मार्च 2021 में शुरू करने की योजना: बांग्लादेश के रेल मंत्री

ढाका से सिलीगुड़ी के लिए यात्री ट्रेन सेवा अगले साल 26 मार्च से शुरू करने की योजना है। बांग्लादेश के रेल मंत्री मो नुरुल इस्लाम सुजान ने कहा कि इस साल दिसंबर में विजय दिवस के अवसर पर चिल्हाटी-हल्दीबाड़ी लाइन का भी उद्घाटन होने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि बंगबंधु रेलवे पुल पर काम अगले महीने शुरू होगा। पुल से दोनों देशों के बीच रेल संपर्क में काफी सुधार होगा।

भारत ने SCO देशों के महा अभिवक्ताओं की 18 वीं बैठक में लिया हिस्सा

एससीओ देशों के महा अभिवक्ताओं (Prosecutors General of SCO) की 18 वीं बैठक 20 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई थी। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने किया था। बैठक के दौरान, सभी अभिवक्ताओं ने भ्रष्टाचार रोकने और मुकाबला करने, आपसी कानूनी सहायता और नियामक कानूनी कृत्यों के आदान-प्रदान में सहयोग को मजबूत करने पर सहमत जताई। भारत 2021 में एससीओ अभिवक्ताओं की आम बैठक की मेजबानी करेगा। एससीओ एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय समूह है जो भारत को अपने विस्तारित पड़ोस विशेष रूप से मध्य एशियाई देशों को संलग्न करने का अवसर देता है।

सेबी ने मार्केट डेटा साझा करने के लिए नई समिति का किया गठन

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India - SEBI) ने प्रतिभूतियों के बाजार डेटा तक पहुंच के लिए उचित नीति की सिफारिश करने, श्रेणीबद्ध डेटा पैरामीटर, डेटा की जरूरत और अंतराल की पहचान करने, डेटा गोपनीयता और बाजार के आंकड़ों पर लागू विनियम की सिफारिश करने के लिए एक स्थायी समिति, मार्केट डेटा सलाहकार समिति (Market Data Advisory Committee) का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता सेबी की पूर्णकालिक सदस्य मधुबी पुरी बुच करेंगी और इसमें स्टॉक एक्सचेंज और डिपॉजिटरी के सीईओ, विभिन्न हितधारकों के प्रतिनिधि और सेबी के वरिष्ठ अधिकारी सदस्य होंगे।

राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन: तीसरा चरण जनवरी 2021 से शुरू होगा

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने घोषणा की कि राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन का तीसरा चरण जनवरी 2021 तक शुरू होगा। इस मिशन के तीसरे चरण में कंप्यूटिंग गति को लगभग 45 पेटाफ्लॉप्स तक बढ़ाया जायेगा। 12 अक्टूबर, 2020 को C-DAC और नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन ने भारत के प्रमुख संस्थानों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए। इन समझौते के अनुसार, विनिर्माण इकाइयों और सुपर कंप्यूटरों की असेंबली इकाइयां देश के प्रीमियर संस्थानों में स्थापित की जाएँगी। इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान की ओर एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

एलजी ने लुईस हैमिल्टन को बनाया एलजी सिग्नेचर का ब्रांड एम्बेसडर

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लुईस हैमिल्टन को अपने होम सोलूशन ब्रांड, एलजी सिग्नेचर का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है। इस के बाद अब हैमिल्टन की कौशल, शैली और सटीकता के प्रतीक ब्रांड के प्रचार विज्ञापनों में दिखाई देंगे। इस नए अभियान में, वह एक स्टाइलिश, परिष्कृत जीवन जीने के तरीके पर अपने विचारों को दर्शकों के साथ साझा करेंगे, और जो उन्हें अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करता है।

पारले एग्रो ने प्रियंका चोपड़ा जोनास को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

पारले एग्रो ने अपने फ्रूट्स प्लस फ़िज़ पोर्टफोलियो ‘B-Fizz’ तक ग्राहकों की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने प्रियंका चोपड़ा जोनास को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस अभियान का हॉटस्टार पर पूरे आईपीएल के दौरान और YouTube पर आक्रामक रूप से प्रचार किया जाएगा। B-Fizz, एक यूनिक और ताज़ा सेब का रस-आधारित माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है जो कि सभी आयु समूहों के उपभोक्ताओं को एक नया स्वाद अनुभव कराएगा।

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव-2020

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (India International Science Festival- IISF) का 6वाँ संस्करण 22 से 25 दिसंबर, 2020 तक वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। IISF, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित मंत्रालयों एवं भारत सरकार के विभागों तथा विज्ञान भारती (Vijnana Bharati) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है। विज्ञान भारती या विभा (VIBHA), जिसे पहले ‘स्वदेशी साइंस मूवमेंट’ (Swadeshi Science Movement) के रूप में जाना जाता है, भारत में एक गैर-लाभकारी संगठन है जो आयुर्वेद, सिद्ध चिकित्सा और वास्तुविद्या जैसे प्राचीन विज्ञानों को लोकप्रिय बनाने की दिशा में कार्य कर रहा है। ‘स्वदेशी साइंस मूवमेंट’ की स्थापना वर्ष 1982 में भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलूरू में प्रो. के. आई. वासु (Prof. K. I. Vasu) द्वारा की गई थी। वर्ष 1991 में इसका नाम बदलकर विज्ञान भारती कर दिया गया। इसके वर्तमान में 20,000 सदस्य हैं और भारत के 23 राज्यों में इसकी इकाइयाँ विद्यमान हैं।

इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे: 22 अक्टूबर

हर साल 22 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर International Stuttering Awareness Day अर्थात हकलाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन उन लाखों लोगों के बारे में सार्वजनिक रूप से जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो हकलाते है या जिन्हें बोलते समय हकलाने की समस्या होती है। इस वर्ष का विषय है “Journey of Words – Resilience and Bouncing Back”। इंटरनेशनल स्टटरिंग अवेयरनेस डे, ISAD, की शुरुआत माइकल सुगरमैन, ओकलैंड, कैलिफोर्निया द्वारा (22 अक्टूबर) 1998 में की गई थी।

उप-राष्‍ट्रपति ने क्रांतिकारी स्‍वाधीनता सेनानी अशफाकुल्‍ला खान की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने 22 अक्तूबर को क्रांतिकारी स्‍वाधीनता सेनानी अशफाकुल्‍ला खान की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। एक ट्वीट संदेश में श्री नायडु ने कहा कि अशफाकुल्‍ला खान ने निर्भीक कार्यों और अपनी प्रेरक शायरी से लोगों में देशभक्ति और एकता की भावना का संचार किया। उप-राष्‍ट्रपति ने कहा कि राष्‍ट्र के लिए अशफाकुल्‍ला खान का सर्वोच्‍च बलिदान हमेशा याद किया जायेगा। अशफाक उल्ला खान का जन्म 22 अक्तूबर, 1900 को उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में हुआ था। अशफाक उल्ला खान तब केवल 20 वर्ष के थे जब गांधी जी ने असहयोग आंदोलन शुरू किया था और भारतीयों से सरकार को करों का भुगतान न देने और अंग्रेजों के साथ सहयोग न करने का आग्रह किया था। वर्ष 1922 में गांधी जी ने चौरी-चौरा कांड के कारण असहयोग आंदोलन को वापस ले लिया, जिससे देश के युवा बहुत निराश हो गए और अशफाक उल्ला खान भी इन्हीं युवाओं में से एक थे, इसके पश्चात् वे क्रांतिकारियों में शामिल हो गए। अगस्त 1925 में, शाहजहाँपुर से लखनऊ जा रही काकोरी एक्सप्रेस में एक डकैती हुई, जिसमें अशफाक उल्ला खान भी शामिल थे। इस योजनाबद्ध डकैती में अशफाक उल्ला खान और राम प्रसाद 'बिस्मिल’ समेत 10 से अधिक क्रांतिकारियों ने ट्रेन को रोक दिया और उसमें भरे हुए धन को लूट लिया। इस डकैती के कुछ समय बाद ही क्रांतिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया। सितंबर 1926 में अशफाक उल्ला खान को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया और उनके मुकदमे की सुनवाई लगभग 1.5 वर्ष तक चली। अप्रैल 1927 में न्यायालय ने अपना निर्णय दिया, जिसमें राम प्रसाद 'बिस्मिल’, अशफाक उल्ला खान, राजेंद्र लाहिड़ी तथा रोशन सिंह को मौत की सजा सुनाई गई और अन्य क्रांतिकारियों को उम्रकैद की सजा दी गई।

तेलंगाना के पहले गृहमंत्री नरसिम्‍हा रेड्डी का हैदराबाद में निधन

तेलंगाना के पहले गृहमंत्री नरसिम्‍हा रेड्डी का हैदराबाद में निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। उन्‍होंने अपना राजनीतिक जीवन जाने-माने नेता जयप्रकाश नारायण की छत्र-छाया में शुरू किया था। मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव और केन्‍द्रीय गृहराज्‍य मंत्री किशन रेड्डी ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया।

भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विजयलक्ष्मी रमनन का निधन

भारतीय वायु सेना की पहली महिला अधिकारी, विंग कमांडर (रि.) डॉ. विजयलक्ष्मी रमनन का निधन। उनका जन्म फरवरी 1924 में हुआ था, वह अपनी एमबीबीएस करने के बाद 22 अगस्त, 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में शामिल हुई थी। विभिन्न वायु सेना अस्पतालों में स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में कार्य करने के अलावा, उन्होंने युद्धों के दौरान घायल सैनिकों को सेवाए दी और और प्रशासनिक कर्तव्यों का पालन भी तत्पर्ता से किया। अगस्त 1972 में रमनन को विंग कमांडर के पद पर पदोन्नत किया गया था और पाँच साल बाद उन्हें विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। वह फरवरी 1979 में सेवानिवृत्त हुई थी। इसके अलावा रमनन ने कर्नाटक संगीत की शिक्षा ली और बहुत कम उम्र में ऑल इंडिया रेडियो के साथ एक कलाकार के रूप में भी कार्य किया था।

जाने-माने अर्थशास्त्री डॉ. जयंत माधब का निधन

असम के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री डॉ. जयंत माधब का निधन। उन्होंने कलकत्ता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट कॉर्प के वित्तीय सलाहकार और एडीबी में निदेशक के रूप में कार्य किया था। वह उत्तर पूर्वी विकास वित्त निगम लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष थे। इसके अतिरिक्त वह 2003-2009 के दौरान मुख्यमंत्री के वित्तीय सलाहकार भी रहे थे।

आईटीबीपी ने सिक्किम के अपने पैगोंग बेस से शुरू किया साइकिल अभियान

ग्यारहवीं बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने सिक्किम के अपने पैंगोंग बेस से राज्य के सीमावर्ती गांवों तक पहुँच बनाने के लिए एक साइकिल अभियान शुरू किया है। सिक्किम के संस्कृति, सड़क और पुल विभाग के मंत्री, समदुप लेप्चा ने इस अभियान को हरी झंडी दिखाई। ITBP टीम द्वारा कुल 218 किलोमीटर कठिन इलाकों को 20 दिनों के में कवर किया जाएगा। ये टीम सीमावर्ती गांवों के लोगों में कोविड 19 से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ, चिकित्सा और पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन एवं स्वच्छता और सैनेटाईज़िंग सामान वितरित करेगी।

रेलवे कर्मचारियों को केंद्र सरकार का तोहफा

रेल मंत्रालय ने कहा है कि रेलवे के करीब 11 लाख 58 हजार गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को 2019-20 के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाएगा। रेलवे कर्मचारियों को बोनस के भुगतान पर दो हजार 81 करोड रुपये से अधिक की लागत आने का अनुमान है। बोनस की अधिकतम राशि प्रति कर्मचारी 17 हजार 951 रुपये होगी। मंत्रालय के अनुसार उत्‍पादकता आधारित बोनस हर वर्ष दशहरे से पहले सभी पात्र रेलवे कर्मचारियों को दिया जाता है।

IFFCO ने सिक्किम में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का निर्माण शुरू किया

IFFCO (Indian farmers Fertilizer Cooperative Limited) संयुक्त उद्यम सिक्किम इफको ऑर्गेनिक्स लिमिटेड ने हाल ही में सिक्किम में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का निर्माण कार्य शुरू किया है। इस परियोजना को 2021 तक पूरा किया जायेगा। इस परियोजना के तहत दो खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों का निर्माण 50 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। ये खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां सिक्किम में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी सिद्ध होंगी। इन इकाइयों की मदद से, SIFCO इटली, जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में अपनी एजेंसियों के माध्यम से अदरक का व्यापार शुरू करेगा। यह इकाइयाँ केवल जैविक उत्पादों का निपटान करेंगी। यह ग्रीन हिमालयन अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा।

कोविड -19 महामारी से निपटने में ट्रम्प सरकार हुई फेल- ओबामा

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कोविड-19 महामारी और चीन के साथ व्यापारिक मामलों से निपटने के सिलसिले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कड़ी आलोचना की है। डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के लिए अपने पहले चुनावी अभियान में ओबामा ने अमरीकी नागरिकों से बाइडेन और कमला हैरिस को वोट देने की अपील करते हुए कहा है कि ये दोनों उम्मीदवार सरकार में चरित्र और नेतृत्व बहाल करेंगे। तीन नवम्बर को होने वाले चुनाव में ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों के लिए कई रैलियों में भाग लेने वाले हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत तक छूट देने की घोषणा की

देश के सबसे बडे बैंक - भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन पर ब्याज दर में शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत तक छूट देने की घोषणा की है। सिबिल स्‍कोर के आधार पर 75 लाख रुपए से अधिक का होम लोन लेने वाले उपभोक्‍ताओं को ब्‍याज दर में शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत की छूट दी जायेगी। ग्राहकों को इसके लिए बैंक के डिजिटल लेंडिंग प्‍लेटफॉर्म योनो के जरिये आवेदन करना होगा। बैंक ने 30 लाख रुपए से 2 करोड़ रुपए तक के होम लोन पर क्रेडिट स्‍कोर-आधारित शून्य दशमलव दो प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की है। पहले यह छूट केवल शून्य दशमलव एक प्रतिशत थी।

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने चीन से कोरोनावायरस वैक्सीन की खरीद को खारिज कर दिया

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलोनसरो(Jair Bolsonaro) ने चीनी फर्म सिनोवैक(Sinovac) द्वारा चरण -3 नैदानिक परीक्षणों में एक COVID-19 वैक्सीन कोरोनवैक(Coronavac) की खरीद को रद्द करने का फैसला किया है।

सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ की वैज्ञानिक डॉ. समन हबीब भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, नई दिल्ली की फ़ेलो चुनी गईं

डॉ समन हबीब, मुख्य वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर (AcSIR), मॉलिक्यूलर बायोलॉजी डिवीजन, सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ को मलेरिया परजीवी की कार्यप्रणाली को समझने के लिए किए उनके उत्कृष्ट अनुसंधान कार्य के फलस्वरूप उन्हें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, नई दिल्ली के फ़ेलो के रूप में चयनित किया गया है। मलेरिया परजीवी (प्लाज्मोडियम) में उसके अनुसंधान समूह की रुचि मुख्यतः (ए) प्लाज्मोडियम के अवशेष प्लास्टिड (एपिकोप्लास्ट) के आणविक कामकाज को समझने की इच्छा से प्रेरित है, (बी) प्लाज्मोडियमऑर्गनेल्स द्वारा नियोजित प्रोटीन ट्रांसलेशन की क्रियाविधि का अध्ययन और (सी) मानव आनुवंशिककारक तथा भारत के स्थानिक और गैर-स्थानिक क्षेत्रों में प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम मलेरिया केप्रति गंभीर संवेदनशीलताका अध्ययन शामिल है। उनके क्रेडिट में अन्य महत्वपूर्ण सम्मान और पुरस्कार:

  1. भारतीय विज्ञान अकादमी, बैंगलोर (2016) की फेलो
  2. नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज इंडिया, इलाहाबाद (2015) की फेलो
  3. राष्ट्रीय महिला जैव-वैज्ञानिक पुरस्कार, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार (2012)
  4. प्रोफेसर बी.के. बछावत मेमोरियल लेक्चर अवार्ड, राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, भारत (2008)
  5. सीएसआईआर यंग साइंटिस्ट अवार्ड, सीएसआईआर (2001)
भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की स्थापना जनवरी 1935 में भारत में विज्ञान को बढ़ावा देने और मानवता और राष्ट्रीय कल्याण के लिए वैज्ञानिक ज्ञान के दोहन के उद्देश्य से की गई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.