Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 October 2020

प्रधानमंत्री द्वारा गुजरात में किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत, अहमदाबाद में देश के सबसे बडे हृदय रोग अस्‍पताल और गिरनार के जूनागढ में दुनिया के सबसे लंबे मंदिर रोपवे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में तीन महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग से उद्घाटन किया। उन्‍होंने अहमदाबाद में सिविल अस्‍पताल परिसर में देश के सबसे बडे हृदय रोग चिकित्‍सा संस्‍थान-यू एन मेहता इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ कार्डियोलोजी एण्‍ड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने गिर-सोमनाथ, पाटन और दाहोद जिलों के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की भी शुरूआत की, जिसके तहत किसानों को दिन के समय बिजली उपलब्‍ध होगी। अगले तीन वर्षों में पूरे राज्‍य को इस योजना के दायरे में लाया जायेगा। इससे उन्‍हें रात में जगने की जरूरत नहीं होगी और वन्‍य जीवों का खतरा भी नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री ने जूनागढ में गिरनार में दुनिया की सबसे बड़ी मंदिर रोपवे परियोजना की भी शुरूआत की। एक सौ 30 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना से इस ऐतिहासिक स्‍थल पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्‍या बढ़ेगी, जिससे रोजगार के अवसर भी बढेंगे। गिरनार रोपवे परियोजना में कुल 25 केबिन हैं। यह रोपवे नौ सौ मीटर ऊंचा और दो किलोमीटर तीन सौ मीटर लंबा है। इस रोपवे से प्रति घंटे आठ सौ यात्रियों और प्रति दिन आठ हजार यात्रियों की आवाजाही संभव होगी।

सरकार ने सीमा पर निगरानी बढ़ाने के लिए भारत-तिब्बत-सीमा पुलिस की 47 अतिरिक्‍त चौकियों की स्‍थापना को मंजूरी दी

सरकार ने भारत तिब्बत बार्डर पुलिस -आईटीबीपी को सीमा पर चौकसी बढ़ाने के उद्देश्य से 47 अतिरिक्त सीमा चौकियां स्थापित करने की अनुमति दे दी है। गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने आईटीबीपी के 59वें स्थापना दिवस पर बोलते हुए कहा कि सरकार ने इस बल को और अधिक सक्षम और आधुनिक बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

पाकिस्तान फरवरी 2021 तक विश्व आतंक रोधी निगरानी संस्था की ग्रे लिस्ट में बना रहेगा

पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद वित्तीय़ निगरानी संस्था- वित्तीय कार्रवाई कार्यबल की निगरानी सूची- ग्रे लिस्ट में बना रहेगा। पाकिस्तान आतंकवाद के लिए वित्तपोषण रोकने की 27 अनिवार्य शर्तों में से छह को पूरा करने में नाकाम रहा है। कार्यबल के अध्यक्ष मार्कस प्लियेर ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि पाकिस्तान को अभी इस दिशा में बहुत कुछ करना है। वित्तीय कार्रवाई कार्यबल ने पाकिस्तान से अगले वर्ष फरवरी तक आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने की रोकथाम की कार्य योजना पूरी करने को कहा है।

करगिल में स्‍कूलों और आंगनवाडी केंद्रों में पेय-जल आपूर्ति का सौ दिन का अभियान शुरू किया गया

लद्दाख के उप-राज्‍यपाल आर. के. माथुर ने करगिल में स्‍कूलों और आंगनवाडी केंद्रों में पेय-जल की आपूर्ति के लिए सौ दिन के एक अभियान की शुरूआत की। करगिल के दो दिवसीय अपने दौरे के दूसरे दिन आज जल जीवन मिशन की हर घर जल परियोजना के तहत आम लोगों के लिए पेयजल की गुणवत्‍ता की जांच के लिए प्रयोगशालाओं का भी उद्घाटन किया। एक अन्‍य वर्चुअल कार्यक्रम में श्री माथुर ने पंचायतों में पेयजल की गुणवत्‍ता की जांच के लिए क्षेत्रीय जांच किट की भी शुरूआत की। उपराज्‍यपाल ने इस अवसर पर कहा कि लद्दाख में स्‍मार्ट सिटीज मिशन के क्रियान्‍वयन के लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए लोगों से राय लेने के लिए 31 अक्‍टूबर तक एक वेबसाइट की शुरूआत की जाएगी।

आईआईटी खड़गपुर और टाटा कन्‍सल्‍टेंसी सर्विसेज ने संयुक्त रूप से नई उद्योग 4.0 टेक्नॉलोजी विकसित की है

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आईआईटी खड़गपुर और टाटा कन्‍सल्‍टेंसी सर्विसेज ने संयुक्त रूप से नई उद्योग 4.0 टेक्नॉलोजी विकसित की है। इसका उद्देश्य कम लागत पर गुणवत्तापूर्ण उत्पादन के लिये फैक्‍ट्री के संचालन पर नियंत्रण और गुणवत्‍ता सुधार दूर से और वास्‍तविक समय में करना है। आईआईटी खड़गपुर के इस नवाचार का उद्देश्य उन्नत विर्निमाण के माध्यम से पूंजीगत सामग्री क्षेत्र में तेजी लाना है। यह नवाचार आईआईटी खड़गपुर के उन्नत विर्निमाण प्रौद्योगिकी के उत्कृष्टता केंद्र में भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग और उद्योग संगठनों के सहयोग से शुरू किया गया।

1 नवंबर, 2020 से अरुणाचल प्रदेश में पहली बार कर्मचारी राज्य बीमा योजना की शुरुआत की जाएगी

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 1 नवंबर, 2020 से अरुणाचल प्रदेश में पहली बार कर्मचारी राज्य बीमा योजना [Employees' State Insurance (ESI) Scheme] की शुरुआत की जाएगी। भारत की कर्मचारी राज्य बीमा योजना एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा प्रणाली है जो इस योजना में शामिल श्रमिकों और उनके आश्रितों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना की शुरुआत सबसे पहले 24 फरवरी, 1952 को कानपुर (उत्तर प्रदेश) में की गई थी। इस योजना को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees' State Insurance Corporation- ESIC) द्वारा संचालित किया जाता है। ESIC द्वारा ‘कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948’ (ईएसआई अधिनियम) के तहत कर्मचारियों को कार्यस्थल पर चोट, बीमारी या मृत्यु के मामलों में उचित चिकित्सा देखभाल और नकद लाभ की एक विस्तृत सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान की जाती है। ESIC द्वारा इस योजना के तहत कामगारों के लगभग 3.49 करोड़ परिवारों को कवर किया जाता है और यह लगभग 13.56 करोड़ लाभार्थियों को नकद लाभ तथा उचित चिकित्सा सुविधा प्रदान करता है।

1,72,000 साल पहले एक नदी थार रेगिस्तान से होकर बहती थी : शोध

अन्ना विश्वविद्यालय, आईआईएसईआर कोलकाता और जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने पाया है कि पाषाण युग की आबादी थार रेगिस्तान में एक अलग परिदृश्य में रहती थी। शोधकर्ताओं को केंद्रीय थार रेगिस्तान में एक खोई हुई नदी मिली है। यह नदी 172 हजार साल पहले इस क्षेत्र में मानव आबादी के लिए बेहद उपयोगी रही होगी। यह नदी ने पैलियोलिथिक युग की आबादी के लिए भी उपयोगी रही होगी। शोधकर्ताओं ने उपग्रह चित्रों का उपयोग करके यह खोज की है। उपग्रह से प्राप्त चित्र घने नदी चैनलों के रेगिस्तान को पार करने के मजबूत सबूत दिखाते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि ये निष्कर्ष थार मरुस्थल में घग्गर-हकरा नदी के सूखने के सुबूत हैं। पाषाण काल में यह नदी न सिर्फ लोगों के लिए जीवन रेखा के समान थी, बल्कि आवागमन के लिए भी महत्वपूर्ण माध्यम थी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के साथ मिलाया हाथ

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के साथ एक समझौता किया है, जिसके बाद बैंक TKM द्वारा बेचे जाने वाले वाहनों की पूरी श्रृंखला के लिए प्रमुख फाइनेंसर होगा। भारत के तीसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने एक बयान में कहा कि समझौते के तहत ग्राहक 90 प्रतिशत की उच्च ऑन-रोड फंडिंग, 84 महीने की लंबी आसान क़िस्त, कोई पूर्व भुगतान या फोरेक्लोसर फीस जैसे अनुकूलित समाधानों का लाभ उठा सकते हैं। दूसरी ओर, टीकेएम बढ़ते डीलर प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ 'डिजीटल फाइनेंस चैन सीरिज' से लाभान्वित होंगे।

सूरत का BRTS 108 किलोमीटर के कवरेज के साथ भारत का सबसे लंबा BRTS नेटवर्क

गुजरात के मुख्यमंत्री, विजय रूपानी ने गांधीनगर से कुम्भारिया से कदोदरा(Kumbhariya to Kadodara), सूरत तक के नए विस्तारित बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (BRTS) मार्ग का उद्घाटन किया। इस बीआरटीएस कॉरिडोर के खुलने के साथ, सूरत देश का एकमात्र शहर बन गया, जिसके पास 108 किलोमीटर के साथ सबसे लंबा बीआरटीएस नेटवर्क है।

जलवायु परिवर्तन के कारण 2050 तक हिमालय ब्राउन बीयर के लिए बड़े पैमाने पर आवास की गिरावट की आशंका

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने अपने हालिया अध्ययन और हिमालयन ब्राउन बीयर पर रिपोर्ट में कहा है कि जैविक गलियारों में भूरे भालू के लिए उपयुक्त निवास स्थान कम हो रहे हैं। अध्ययन में कहा गया है कि 2050 तक हिमालयन ब्राउन बियर का निवास 73.38% से घटकर 72.87% हो जाएगा। बेल्ट, जहां भूरे भालू बसे हुए हैं, हिमालय के अन्य क्षेत्रों की तुलना में गर्म हो रहे हैं। यह गिरावट 13 संरक्षित क्षेत्रों को प्रभावित करेगी। इन 13 संरक्षित क्षेत्रों में से आठ 2050 तक पूरी तरह से निर्जन हो जाएंगे। हिमालयन ब्राउन भालू को अध्ययन के लिए माना जाता था क्योंकि यह हिमालयी क्षेत्र में शीर्ष मांसाहारी है।

मास्टरकार्ड ने भारत में डिजिटल फर्स्ट प्रोग्राम के विस्तार के लिए अटलांटिस के साथ की साझेदारी

मास्टरकार्ड ने भारत में डिजिटल फर्स्ट प्रोग्राम का विस्तार करने के लिए अटलांटिस के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य मास्टरकार्ड के उपयोगकर्ताओं को एक प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करना है, जो उन्हें बेस्ट-इन-क्लास डिजिटल बैंकिंग अनुभव लेने में सक्षम बनाएगा। भारत में लॉन्च के बाद, इस साझेदारी का विस्तार मलेशिया, सिंगापुर और थाईलैंड तक होगा। साझेदारी मास्टरकार्ड के उपयोगकर्ताओं को तुरंत खाता एक्सेस और सुविधाजनक भुगतान करने में सक्षम बनाएगा। डिजिटल फर्स्ट प्रोग्राम का उद्देश्य यूजर्स बेहतर अनुभवों के जरिए अपने साथ जोड़े रखना है। यह किसी भी डिजिटल डिवाइस के माध्यम से प्रीपेड, डेबिट और क्रेडिट कार्ड और खाता आधारित भुगतान पर चालू होगा।

नीति आयोग ने शहरी शिक्षा नीति में सुधार के लिए पैनल का किया गठन

नीति आयोग ने शहरी शिक्षा नीति प्रणाली (urban planning education system) में सुधारों की शुरुआत करने के लिए एक 14-सदस्यीय सलाहकार समिति का गठन किया है। इस पैनल की अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार करेंगे। समिति के सदस्य नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA), शिक्षा मंत्रालय (MoE) और पंचायती राज मंत्रालय के सचिव होंगे। समिति ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के स्तर पर बहु-विषयक, पाठ्यक्रम और अन्य संबंधित मुद्दों के संदर्भ में वर्तमान प्रणाली की जांच करेगी और तेजी से शहरीकरण की चुनौतियों से निपटेगी। समिति भारत में शहरी नीति शिक्षा प्रणाली की जांच करेगी और भारत में योग्य शहरी नियोजकों की उपलब्धता, मांग और आपूर्ति का पता लगाएगी।

महाराष्‍ट्र सरकार ने अधिक वर्षा से प्रभावित जिलों के लिए दस हजार करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की

महाराष्‍ट्र सरकार ने इस महीने के शुरू में राज्‍य में अधिक वर्षा से प्रभावित जिलों के लिए दस हजार करोड़ रुपए राहत पैकेज की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार की कौशिश है कि मुआवजे की रकम दिवाली से पहले प्रभावित परिवारों को मिल जाए। शोलापुर, सांगली, कोल्‍हापुर, सतारा, उसमानाबाद, लातूर, बीड और औरंगाबाद जिलों में मूसलाधार वर्षा से गन्‍ने, सोयाबीन, धान, मसूर, अनार और कपास की लाखों हेक्‍टर खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस कोरोना-ग्रस्‍त

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडनवीस कोरोना-ग्रस्‍त हो गए हैं। यह जानकारी उन्‍होंने एक ट्वीट में दी। उन्‍होंने कहा कि जो भी व्‍यक्ति उनके संपर्क में आए हैं उन्‍हें कोविड जांच करा लेनी चाहिए।

छत्तीसगढ़ में कोरोना पर नियंत्रण और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं के लिए सामुदायिक स्तर पर स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान शुरू किया जाएगा

छत्तीसगढ़ में कोरोना पर नियंत्रण करने और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए सामुदायिक स्तर पर शीघ्र ही स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान वर्ष के अंत तक प्रत्येक सप्ताह चलाया जाएगा। राज्य में सघन सामुदायिक सर्वेक्षण अभियान के लिए पहले से ही गठित दल ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में यह अभियान चलाएंगे।

1962 के शहीद हुए सूबेदार जोगिंदर सिंह के युद्ध स्मारक का बम ला में उद्घाटन

अरूणाचल सरकार के संरक्षण में और अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के प्रयासों के तहत, बुम ला में एक युद्ध स्मारक का निर्माण किया गया है, जहां सूबेदार उप-जोगिंदर सिंह ने बलिदान दिया था। सुबेदार जोगिंदर सिंह, सिख रेजिमेंट की प्रथम बटालियन ने 1962 के चीन-भारत युद्ध के दौरान पूर्वी रंगमंच में सर्वोच्च वीरता पुरस्कार, परमवीर चक्र प्राप्त किया। सूबेदार जोगिंदर सिंह की बेटी कुलवंत कौर ने युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया।

चीनी विदेश मंत्रालय हांगकांग बीएनओ पासपोर्ट को वैध यात्रा दस्तावेज के रूप में मान्यता नहीं देगा

ब्रिटिश सरकार द्वारा हांगकांग में ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज नागरिकों के लिए नए वीजा नियमों की घोषणा के बाद चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह हांगकांग के ब्रिटिश राष्ट्रीय विदेशी पासपोर्ट को वैध यात्रा दस्तावेजों के रूप में मान्यता नहीं देने पर विचार कर रहा है। ब्रिटेन ने कहा कि वह 31 जनवरी, 2021 से हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र(एचकेएसआर) में निवासियों के लिए बीएनओ वीजा आवेदनों की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

अंडोरा बना आईएमएफ में शामिल होने वाला 190 वां सदस्य

अंडोरा (Andorra), अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का सदस्य बनने वाला 190 वां सदस्य देश बन गया है। अंडोरा फ्रांस और स्पेन के बीच स्थित एक माइक्रोस्टेट है। हालाँकि, यह यूरोप का सबसे बड़ा माइक्रोस्टेट है। आईएमएफ की सदस्यता लेने के बाद, अन्डोरियन सरकार आईएमएफ की नीति सलाह का लाभ उठा सकेगी, क्योंकि देश वर्तमान में कोविड -19 से उत्पन्न संकट से निपटने में लगा है और इसके अलावा यह आईएमएफ द्वारा अपनी अर्थव्यवस्था की वार्षिक समीक्षा या “health check करने साथ-साथ तकनीकी सहायता, और आईएमएफ की वित्तीय सहायता का उपयोग कर सकता है।

विश्व पोलियो दिवस: 24 अक्टूबर

पोलियो टीकाकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और पोलियो को खत्म करने के लिए हर साल 24 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है। विश्व पोलियो दिवस पोलियो मुक्त दुनिया की ओर वैश्विक प्रयासों को उजागर करने और दुनिया के हर कोने से पोलियो उन्मूलन की लड़ाई में उन लोगों के अथक योगदान का सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है। इस दिन की शुरुआत रोटरी इंटरनेशनल द्वारा जोनस साल्क के जन्म के उपलक्ष्य में की गई थी, जिन्होंने पोलियोमाइलाइटिस के खिलाफ टीका विकसित करने वाली पहली टीम का नेतृत्व किया था। विश्व पोलियो दिवस 2020 की थीम “A win against polio is a win for global health” है। अगस्त 2020 तक के आकड़ों के अनुसार, वर्तमान में अफगानिस्तान और पाकिस्तान केवल दो राष्ट्र हैं, जहां पोलियोवायरस का निरंतर संचरण बना हुआ हैं।

विश्व विकास सूचना दिवस: 24 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर को विश्व विकास सूचना दिवस का आयोजन किया जाता है। इस दिन का उद्देश्य विकास की समस्याओं के लिए विश्व जनमत का ध्यान आकर्षित करना है और समग्र विकास और विकास के लिए उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत बनाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1972 में विकास समस्याओं के लिए दुनिया का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की जरुरत के लिए विश्व विकास सूचना दिवस की शुरुआत की थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तय किया कि विश्व विकास सूचना दिवस 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जो संयुक्त राष्ट्र दिवस के साथ-साथ द्वितीय संयुक्त राष्ट्र विकास दशक की अंतर्राष्ट्रीय विकास रणनीति को अपनाने की तारीख भी है।

संयुक्त राष्ट्र दिवस

संयुक्त राष्ट्र की 24 अक्तूबर 1945 को विधिवत स्थापना हुई थी। इस समय एक सौ 93 देश इसके सदस्य हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अपनी स्थापना के 75 वर्ष पूरे कर रहा है और दुनिया कई बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक सहयोग और सौहार्द के जरिये इन चुनौतियों से निपटा जा सकता है क्‍योंकि संयुक्त राष्ट्र का यही उद्देश्‍य है। भारत एक जनवरी 2021 से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में शामिल हो रहा है।

अमेरिका ने इराक में ईरानी राजदूत पर लगाए प्रतिबंध

यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट आॅफ फाॅरेन एसेट्स कंट्रोल ने इराज मस्जेदी, इराक में ईरानी राजदूत, पर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड काॅप्र्स की ओर से कार्य करने को लेकर प्रतिबंध लगाए हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.