Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 October 2020

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासिचव ने आर्मेनिया और अजरबेइजान के बीच युद्ध विराम का स्‍वागत किया

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासिचव एंटोनियो गुतरेस ने आर्मेनिया और अजरबेइजान के बीच लागू होने वाले युद्ध विराम का स्‍वागत किया है। उन्‍होंने इसके लिए अमरीका और कुछ अन्‍य अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों के प्रयास की सराहना की है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई की सभी पक्ष नार्गोनो-काराबाख संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए काम करेंगे। आर्मेनिया और अजरबेइजान के बीच नार्गोनो-काराबाख पर्वतीय क्षेत्र में 1988 से संघर्ष चल रहा है। दोनों देशों के बीच शांतिवार्ता के बाद 1994 में भी संघर्ष विराम हुआ था लेकिन फिर छिट-पुट संघर्ष शुरू हो गया। दोनों देशों के बीच बड़े पैमाने पर संघर्ष इस वर्ष 27 सितम्‍बर से एक बार फिर शुरू हो गया।

यूएन की परमाणु प्रतिबंध संधि हुई प्रभावी, पचास देशों ने परमाणु हथियारों पर रोक लगाने के लिए किए हस्ताक्षर

संयुक्त राष्ट्र संघ ने कहा कि पचास देशों ने परमाणु हथियारों पर रोक लगाने के लिए प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। पचासवां देश होंडुरास है। पचास देशों की मंजूरी के साथ ही प्रतिबंध संधि प्रभावी हो गई है। यह प्रस्ताव परमाणु विरोधी कार्यकर्ताओं के द्वारा लाया गया। संधि का अमेरिका सहित प्रमुख शक्तिशाली देशों ने विरोध किया है। परमाणु हथियारों को नष्ट करने संबंधी अंतरराष्ट्रीय अभियान के कार्यकारी निदेशक बेट्राइस फिन ने कहा कि जिन पचास देशों ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं, ये वो देश हैं जो दुनिया को नैतिक नेतृत्व का रास्ता दिखा रहे हैं। इसके प्रभावी होने के लिए पचास देशों की मंजूरी आवश्यक थी। यूएन ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। जिन देशों के पास परमाणु शक्ति है, उनके द्वारा पहले से ही इस संधि पर हस्ताक्षर करने से इन्कार कर दिया गया है। इनमें अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन और फ्रांस हैं।

महिला और बाल सुरक्षा के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार का हर जिले में मानव तस्‍करी विरोधी पुलिस थानों की स्‍थापना का फैसला

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं और बच्‍चों की सुरक्षा को बढाने के एक बडे कदम के तौर पर हर जिले में मानव तस्‍करी विरोधी पुलिस थानों की स्‍थापना करने का फैसला किया है। इन पुलिस स्‍टेशनों को मामलों को स्‍वतंत्र ढंग से दर्ज करने और उनकी जांच करने का अधिकार दिया जाएगा।

दिल्ली के प्रदूषण हेतु स्थायी निकाय

केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया है कि वह जल्द ही राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण और आस-पास के राज्यों में पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिये कानून के माध्यम से एक स्थायी निकाय का गठन करेगी। केंद्र सरकार का प्रतिनिधित्त्व करते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि केंद्र ने इस मामले पर ‘समग्र दृष्टिकोण’ अपनाया है तथा जल्द ही राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिये प्रस्तावित कानून का मसौदा न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबडे के नेतृत्त्व में सर्वोच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने तीन राज्यों (हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश) में किसानों द्वारा पराली जलाने की घटनाओं की निगरानी और रोकथाम के लिये सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मदन बी. लोकुर (Madan B Lokur) की एक सदस्यीय समिति का गठन किया था, किंतु अब केंद्र सरकार की घोषणा के बाद इस एक-सदस्यीय समिति को निलंबित कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली में इस वर्ष प्रदूषण चिंता का एक विषय इसलिये भी है, क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदूषण के कारण कोरोना वायरस संक्रमण की दर में वृद्धि हो सकती है। अक्तूबर माह की शुरुआत में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि नई दिल्ली में सर्दियों के मौसम में प्रति दिन 12,000 से 15,000 संक्रमण के मामले देखने को मिल सकते हैं।

उत्तरप्रदेश ने प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर निधि योजना के कार्यान्‍वयन में पहला स्‍थान हासिल किया

उत्तरप्रदेश ने, केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रम - प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर निधि योजना के कार्यान्‍वयन में पहला स्‍थान हासिल किया है। राज्‍य सरकार ने इस योजना के तहत देश में सबसे अधिक संख्‍या में ऋण मंजूर किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से लगभग तीन लाख लाभार्थियों को ऋण वितरित करेंगे और कुछ से बातचीत भी करेंगे।

राजस्थान सरकार 29 खेल पदक विजेताओं को राज्य सेवा में करेगी नियुक्त

राजस्थान सरकार राज्य के खेल पदक विजेता 29 खिलाड़ियों को 'आउट ऑफ टर्न' आधार पर राजकीय सेवा में नियुक्ति देगी और राज्य के खिलाड़ियों को अब दैनिक भत्ता भी दोगुना मिलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इस प्रस्ताव के अनुसार, प्रवर्ग 'क' के 11 खिलाड़ियों को राजस्थान पुलिस सेवा, राजस्थान आबकारी सेवा, राजस्थान वन सेवा, राजस्थान शिक्षा विभाग व तकनीकी अभियांत्रिकी सेवा में नियुक्ति दी जाएगी। इनमें से छह खिलाड़ियों को पुलिस उपाधीक्षक व पांच खिलाड़ियों को सहायक वन संरक्षक के पद पर नियुक्ति दी जाएगी। इसी प्रकार, प्रवर्ग 'ख' में 11 खिलाड़ियों पुलिस उप निरीक्षक, एक खिलाड़ी को आबकारी रक्षक, पांच खिलाड़ियों को क्षेत्रीय वन अधिकारी तथा एक खिलाड़ी को शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक-द्वितीय के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पांच सौ 55 अरब 12 करोड़ डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 16 अक्तूबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान तीन अरब 61 करोड़ 50 लाख डॉलर की बढ़ोतरी हुई और यह 555 अरब 12 करोड़ डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां भी तीन अरब 53 करोड़ 90 लाख डॉलर की वृद्धि के साथ 512 अरब 32 करोड़ 20 लाख डॉलर हो गईं।

19 सीटर सी-प्लेन जिसे गुजरात में उड़ानों के लिये इस्तेमाल किया जाएगा, मालदीव से भारत पहुँचा

देश में पहली बार एक विशेष सेवा के रूप में 19 सीटर सी-प्लेन (Seaplane) जिसे गुजरात में साबरमती रिवरफ्रंट (Sabarmati Riverfront) और सरदार वल्लभभाई पटेल की ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) के बीच उड़ानों के लिये इस्तेमाल किया जाएगा, रविवार को मालदीव से भारत पहुँचा। समुद्र में संचालन योग्य यह विमान अहमदाबाद जाने के रास्ते में कोच्चि पहुँचा और वेंदुरुथी चैनल (Venduruthy Channel) में सुरक्षित उतरा, जहाँ नर्मदा ज़िले में साबरमती रिवरफ्रंट और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच देश की पहली सी-प्लेन सेवा शुरू की जाएगी। केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार, यदि सब सुचारु रूप से रहा तो सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर 31 अक्तूबर, 2020 से यह सेवा शुरू होने की संभावना है। स्पाइसजेट कंपनी ने ट्विन ओटर (Twin Otter) 300 सी-प्लेन को किराए पर लिया है, जिसमें एक बार में 12 यात्री उड़ान भर सकेंगे।

गोवा में सैंड ड्यून पार्क के लिए विश्व बैंक द्वारा 3 करोड़ रूपए की राशी की मंजूरी

भारत के पहले सैंड ड्यून पार्क और इंटरप्रिटेशन सेंटर गोवा में विकसित किए जाने वाले हैं। विश्व बैंक ने इस कार्यक्रम के तहत लगभग 3 करोड़ रुपये की राशि की मंजूरी दी हैं। गोवा राज्य जैव विविधता बोर्ड ने इस परियोजना का प्रस्ताव दिया है, जिसे विश्व बैंक द्वारा वित्तीय सहायता के साथ लागू किया जाएगा। सैंड ड्यून पार्क प्रोजेक्ट में सैंड ड्यून इकोसिस्टम के महत्व पर स्थानीय लोगों और पर्यटकों को शिक्षित करने के लिए इंटरप्रिटेशन सेंटर होंगे। पार्क में सैंड ड्यून वेजिटेशन के नुकसान को कम करने के लिए प्रकृति के अनुकूल सामग्री से बने पुल भी होंगे। इसके अलावा, सैंड ड्यून वेजिटेशन की नर्सरी भी स्थापित की जाएगी, जो समुद्र तट पर अपनी प्रतिकृति (replantation) को सक्षम कर सकेगी जहां वनस्पति विलुप्त हो गई है।

जम्मू कश्मीर पीएफएमएस लागू करने वाला देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश

जम्मू कश्मीर के आठ जिलों अब सार्वजनिक वित्त प्रबंधन व्यवस्था (पीएफएमएस) लागू हो गई है। यह उपलब्धि प्राप्त करने वाला जम्मू कश्मीर देश का पहला केंद्र शासित प्रदेश है। अतिरिक्त महालेखा नियंत्रक सुबोध कुमार ने शुक्रवार को प्रदेश के आठ जिलों में पीएफएमएस सुविधा का ई उद्घाटन किया। जम्मू कश्मीर में पीएफएमएस की सुविधा बहाल होने से जिला स्तर पर और नीचे प्रशासनिक इकाइयां में कार्यक्रम प्रशासन-प्रबंधन के अलावा लाभार्थियों को भुगतान व सार्वजनिक नीधियों के इस्तेमाल में पारदर्शिता व जिम्मेदारी को सुनिश्चित बनाने में मदद मिलेगी।

जम्मू-कश्मीर विलय की 73वीं वर्षगांठ

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय की 73वीं वर्षगांठ मनाई गई। 26 अक्तूबर का दिन भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण दिन है। इसी दिन तत्कालीन रियासत के महाराजा हरीसिंह ने जम्मू-कश्मीर के भारत विलय के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे और इसके बाद जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य बना था। इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्रता के बाद इस वर्ष पहली बार आज सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू किया

राजधानी में वाहन प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान को सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू किया। राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इंडिया गेट के पास राजपथ क्रॉसिंग से इस अभियान की शुरूआत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथे भारत ऊर्जा मंच का उदघाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की ऊर्जा, विश्‍व को ऊर्जा प्रदान करेगी। सेरावीक संस्था द्वारा आयोजित चौथे भारत ऊर्जा फोरम का उदघाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और देश का ऊर्जा भविष्‍य उज्‍जवल और सुरक्षित है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का स्‍वरूप बदलने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा वैश्विक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए काम करता है और हम विश्व को दिए अपने वचन निभाने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य वर्ष 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को एक सौ 75 गीगा वाट तक और वर्ष 2030 तक चार सौ 50 गीगा वाट तक करने का है। श्री मोदी ने कहा कि शेष वैश्विक उद्योग जगत की तुलना में कहा कि भारत सबसे कम कार्बन उत्सर्जन वाले देशों में हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की शोधन क्षमता 2025 तक दो सौ पचास से चार सौ मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष हो जाएगी। सरकार की प्राथमिकता देश में घरेलू गैस उत्पादन बढ़ाने की है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य एक राष्ट्र ,एक गैस ग्रिड के साथ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना है।

केन्द्र सरकार का प्राकृतिक आपदाओं और कोविड महामारी से प्रभावित सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को 270 मीट्रिक टन खाद्य सामग्री की सहायता का निर्णय

केंद्र सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं और कोविड महामारी से प्रभावित लोगों की मुश्‍किलों को कम करने के लिए सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को दो सौ 70 मीट्रिक टन खाद्य सामग्री की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस खाद्य सामग्री में एक सौ 55 मीट्रिक टन गेहूं का आटा, 65 मीट्रिक टन चावल और 50 मीट्रिक टन चीनी शामिल है। इस सामग्री को भारतीय नौसेना जहाज - एयरावेट से ले जाया जा रहा है, जो 24 अक्टूबर को मुंबई से रवाना हुआ था।

सरकारी पुरूष कर्मचारी भी अब सीसीएल के हकदार : जितेंद्र सिंह, केंद्रीय लोक शिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री

केंद्रीय लोक शिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि सरकार के पुरूष कर्मचारी भी अब बच्‍चों की देखभाल के लिए चाइल्‍डकेयर लीव-सीसीएल लेने के हकदार हैं। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के अवकाश केवल ऐसे पुरूष कर्मचारियों को मिलेंगे जो एकल अभिभावक हैं। उन्‍होंने कहा कि इस सुविधा का आदेश पहले ही जारी हो चुका है लेकिन आम जनता तक इसकी पहुंच नहीं हो पाई है। श्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सीसीएल पर रहते हुए कोई भी कर्मचारी अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) भी ले सकता है। उन्‍होंने कहा कि दिव्‍यांग बच्‍चे के मामले में सीसीएल के लिए आयु की अब कोई सीमा नहीं है।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम और भारतीय स्टेट बैंक कार्ड ने 'दिल्ली मेट्रो एसबीआइ कार्ड' जारी किया

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) और भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) कार्ड ने मिलकर नया कार्ड जारी किया है। इसे 'दिल्ली मेट्रो एसबीआइ कार्ड' नाम दिया गया है। यह क्रेडिट कार्ड है जिससे मेट्रो में स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा और अन्य डिजिटल भुगतान भी हो सकेगा। उपभोक्ता इसे स्मर्ट कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल, इस कार्ड में ऑटो टॉपअप की सुविधा भी होगी। जैसे ही उपभोक्ता के कार्ड का बैलेंस 100 रुपये से कम होगा तो कार्ड स्वत: ही टॉपअप हो जाएगा। यह टॉपअप उपभोक्ता के संबंधित बैंक अकाउंट से 2 बार में 100-100 रुपये का टॉपअप होगा। इसके अतिरिक्त, इस कॉम्बो क्रेडिट कार्ड को रेगुलर क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

केरल में मनाया गया पारंपरिक विद्यारंभम्

केरल में पारंपरिक विद्यारंभम् के अवसर पर हजारों बच्‍चे अक्षरों के संसार से परिचित होंगे। केरल में हर वर्ष विजयदशमी के दिन विद्यारंभम का आयोजन किया जाता है। नवरात्रि के दसवें और अंतिम दिन विजयदशमी को बुराई पर अच्‍छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है और इस दिन को किसी भी क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है। विद्यारंभम संस्‍कार में गुरू, बच्‍चे का हाथ पकड़कर चावल या रेत पर 'ओम हरिश्री गणपतये नम:' मंत्र लिखते हैं।

हिमालय में विवर्तनिक (टेक्टोनिक) रूप से सक्रिय नए क्षेत्र की पहचान से भूकंप के अध्ययन और उसके अनुमान में बदलाव आएगा

हिमालय के सिवनी क्षेत्र या लद्दाख में स्थित सिंधु सिवनी क्षेत्र को विवर्तनिक (टेक्टोनिक) रूप से सक्रिय पाया गया है। यह वह क्षेत्र है जहां पर भारतीय और एशियाई प्लेट आपस में मिलती है। नई खोज के पहले इस इलाके को बंद क्षेत्र के रूप में जाना जाता था। इस खोज से संभावना है कि भूकंप अध्ययन में अहम बदलाव आएंगे। खास तौर से भूकंप के अनुमान, पहाड़ों के विकास और उसके भूगर्भीय ढांचे को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। भारत सरकार के अधीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले, स्वायत्त संस्थान देहरादून स्थित वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान (डब्ल्यूआईएचजी) के वैज्ञानिकों ने यह नई खोज की है। वैज्ञानिकों ने हिमालय के सिवनी क्षेत्र के विस्तृत रूप से भौगोलिक अध्ययन में यह पाया है कि वास्तव में यह इलाका बंद क्षेत्र न होकर सक्रिय रूप से टेक्टोनिक क्षेत्र है। वैज्ञानिकों ने यह अध्ययन हिमालय के सबसे सुदूर स्थित लद्दाख क्षेत्र में किया है। यह अध्ययन हाल ही में “टेक्नोफिजिक्स” जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

BSE ने SMEs और स्टार्ट-अप्स का समर्थन करने के लिए किए MoU हस्ताक्षर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) ने छोटे और मध्यम उद्यमों (SMEs) और स्टार्ट-अप्स का समर्थन करने और एक्सचेंज पर अपनी लिस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए इन्वेंटिविप्रेन्योर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (Inventivepreneur Chamber of Commerce and Industries ICCI) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ICCI, BSE SME बोर्ड में लिस्टिंग के लिए SME और स्टार्ट-अप के मूल्यांकन में BSE को सहायता प्रदान करेगा। ICCI विश्व स्तर पर संबंधित BSE स्टार्ट-अप को उद्योग कनेक्शन देने में मदद करेगा और सरकार द्वारा घोषित कार्यक्रमों, त्वरण कोष, अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति और वैश्विक व्यापार संबंधों पर ज्ञान संचरण के माध्यम से राष्ट्रव्यापी उद्यमशीलता का समर्थन करेगा।

पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स 2020 में लुईस हैमिल्टन ने की जीत हासिल

पुर्तगाल के अल्गार्वे इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित 2020 पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने जीत हासिल की। यह 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप का 12 वां राउंड था। यह हैमिल्टन के सीजन की 8 वीं और करियर की 92 वीं जीत है। इस जीत के साथ, उन्होंने जर्मन महान माइकल शूमाकर द्वारा स्थापित 91 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज- फिनलैंड) दूसरे स्थान पर, मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल - नीदरलैंड) तीसरे स्थान पर रहे।

सैन्य कैंटीन में आयात पर प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने अपनी 4000 सैन्य कैंटीनों में किसी भी प्रकार के विदेशी सामान के आयात पर रोक लगा दी है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आंतरिक आदेश के मुताबिक, भविष्य में सैन्य कैंटीन्स के लिये प्रत्यक्ष आयातित वस्तुएँ नहीं खरीदी जाएंगी। मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान के एक अध्ययन के अनुसार, भारत की सभी 4000 सैन्य कैंटीनों में कुल बिक्री मूल्य का लगभग 6-7 प्रतिशत आयात किया जाता है। भारतीय सेना की कैंटीनों में इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य और अन्य सामानों को रियायती मूल्य पर सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को बेचा जाता हैं। ध्यातव्य है कि सैन्य कैंटीनों में तकरीबन 2 बिलियन से अधिक की वार्षिक बिक्री की जाती है, जिसके कारण यह भारत में सबसे बड़ी खुदरा शृंखलाओं (Retail Chains) में से एक है।

मंगल ग्रह पृथ्वी की तुलना में तेज गति से अपना वातावरण खो रहा है : इसरो

इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) ने पाया है कि पृथ्वी की तुलना में मंगल ग्रह तेजी से अपना वातावरण खो रहा है। यह रिपोर्ट MOM और अमेरिका के MAVEN ऑर्बिटर द्वारा किए गए अध्ययन पर आधारित है। एक धूल के तूफान जून 2018 में मंगल ग्रह को घेरना शुरू किया। इसे “planet-encircling dust event” कहा जाता है। इस तूफान ने मंगल ग्रह के ऊपरी वायुमंडल को गर्म और विस्तारित किया।

सुमन दुबे का पहला उपन्यास “The Fixer: Winning Has A Price. How Much Will You Pay?”

सुमन दुबे ने अपना पहला उपन्यास “The Fixer: Winning Has A Price. How Much Will You Pay?” लिखा है। यह किताब 26 अक्टूबर को जारी की गई। इस पुस्तक में पूर्व-क्रिकेटर से फिक्सर बने नील उपाध्याय की रोमांचक कहानी है। इस किताब को रूपा पब्लिकेशन ने प्रकाशित किया है।

उत्तर कोरिया पीली धूल के रहस्यमय बादल के बारे में चिंतित

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के प्रशासन ने देशवासियों को आगाह किया है कि चीन से रहस्‍यमय पीली धूल के बादल आ रहे हैं और देश में कोरोना वायरस को फैला सकते हैं। उत्‍तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने कहा है कि इस पीली धूल से कोरोना वायरस के फैलने के खतरे को देखते हुए देशवासी घर के अंदर ही रहें और खिड़की को बंद रखें।

बांग्लादेश विश्व बैंक से COVID 19 वैक्सीन के लिए 500 मिलियन डॉलर का समर्थन चाहता है

बांग्लादेश ने देश में COVID 19 वैक्सीन के लिए विश्व बैंक से 500 मिलियन डॉलर की सहायता मांगी है। यह इस धन का उपयोग वैक्सीन की खरीद, संरक्षण, परिवहन और वितरण के लिए करेगा। यह राशि चालू वित्त वर्ष में बांग्लादेश के लिए आईडीए 19 के तहत विश्व बैंक द्वारा आवंटित धन के अतिरिक्त है। इस मुद्दे पर दोनों के बीच वार्षिक बैठक के भाग के रूप में 22 अक्टूबर को बांग्लादेश और विश्व बैंक के बीच चर्चा हुई।

बृहत बेंगलुरू महानगरपालिका ने शहर के उन सभी परिवारों को 25 - 25 हजार रूपये के चैक दिये जिनके घरों में बरसात का पानी भर गया था

बृहत बेंगलुरू महानगरपालिका ने शहर के उन सभी परिवारों को 25 - 25 हजार रूपये के चैक दिये जिनके घरों में बरसात का पानी भर गया था। कर्नाटक के राजस्‍व मंत्री आर अशोक ने बताया कि दत्‍तात्रेय बस्‍ती के 304 और कुमारस्‍वामी बस्‍ती के चालीस परिवारों को बरसात से हुए नुकसान की भरपाई के लिए यह राशि दी गयी। शहरी निकाय ने 344 परिवारों को 86 लाख रूपये मुआवजे के तौर पर वितरित किये हैं। उन्‍होंने बताया कि जिन घरों को मामूली नुकसान हुआ है, उन्‍हें दस- दस हजार रूपये दिये जायेंगे।

भारतीय सेना के कमांडरों का चार दिवसीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू

भारतीय सेना के कमांडरों का चार दिन का सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस अर्धवार्षिक सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे। इसका उद्देश्‍य विचार-विमर्श के जरिये महत्‍वपूर्ण नीतिगत फैसले लेना है। सभी सैन्‍य कमांडर, सेना मुख्‍यालयों के अधिकारी और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदोरिया कल सम्‍मेलन को संबोधित कर सकते हैं। बैठक में पूर्वी लद्दाख और अन्‍य संवेदनशील क्षेत्रों की स्थिति सहित देश की प्रमुख सुरक्षा चुनौतियों की व्‍यापक समीक्षा होगी।

ताइवान को हथियारों की ब्रिक्री करने वाली अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाएगा चीन

चीन ने कहा है कि वह ताइवान में हथियारों की ब्रिक्री में शामिल लाॅकहीड मार्टिन, बोइंग डिफेंस, रेथियाॅन और अन्य अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाएगा। अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दी है, जिसमें सेंसर, मिसाइल और तोपखाने शामिल हैं जिनका कुल मूल्य 1.8 बिलियन डाॅलर हो सकता है।

अतिरिक्त पैसे बचाने के लिए जल परिवहन का उपयोग कर रहे ठाणे जिले के निवासी

केन्‍द्र सरकार के जल परिवहन सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से महाराष्‍ट्र के ठाणे में लोगों ने इसका इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है। लोगों का मानना है कि अगर यह सेवा नियमित हो जाती है तो इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

पाकिस्तानी सेना के पास कारगिल युद्ध के दौरान कोई हथियार नहीं थे - नवाज शरीफ

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्रीनवाज शरीफ ने करगिल युद्ध को लेकर कुछ दावे किए। शरीफ ने दावा किया कि करगिल युद्ध में सैनिकों के पास हथियार नहीं थे , मगर कुछ जनरलों ने युद्ध में झोंक दिया। बता दें कि करगिल युद्ध के दौरान नवाज शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे। नवाज शरीफ ने तत्कालीन सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ पर इशारों में हमला करते हुए कहा है कि करगिल में हमाारे सैकड़ों जवानों को शहीद करवाने और पाकिस्तान को दुनिया में रुसवा कराने का फैसला फौज का था नहीं था, चंद जनरलों का था, जिन्होंने फौज को ही नहीं देश और कॉम को ऐसी जंग में झोंक दिया, जिसमें कोई फायदा नहीं हो सका।

मलेशिया के राजा ने आपातकाल घोषित करने का पीएम यासिन का प्रस्ताव किया खारिज

कोरोना वायरस के प्रसार के बीच मलेशिया में आपातकाल के प्रस्‍ताव को मलेशियाई सम्राट ने खारिज कर दिया है। प्रधानमंत्री मूहुद्दीन यासिन ने कोरोना वायरस से बचने के लिए देश में एक नए आपातकाल को लागू करने का प्रस्‍ताव रखा था, जिसे यहां के सम्राट ने खारिज कर दिया है। देश में आपातकाल के प्रस्‍ताव को लेकर पक्ष और विपक्ष के बीच सियासत तेज हो गई है। प्रधानमंत्री यासिन के इस प्रस्‍ताव के तहत संसद को निलंबित करने की योजना भी शामिल है। इस योजना ने देश में राष्‍ट्रव्‍यापी आक्रोश को जन्‍म दिया है।

सैमसंग के अध्यक्ष ली कुन ही का निधन

दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े समूह, सैमसंग समूह के अध्यक्ष ली कुन-ही (Lee Kun hee) का निधन। ली ने सैमसंग को एक छोटे व्यापारिक व्यवसाय से स्मार्टफोन और मेमोरी चिप्स का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बनने में मदद की। आज फर्म का कुल कारोबार दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद के पांचवें के बराबर है। फोर्ब्स के अनुसार, ली लगभग 21 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दक्षिण कोरिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी थे।

आरबीबाई गवर्नर शक्तिकांत दास कोविड-19 पाॅजिटिव

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रविवार को कहा कि डॉक्टरी जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। गवर्नर ने कहा कि वह खुद को दूसरों से पृथक रखते हुए अपने कार्यालय का काम कर रहे हैं। दास ने कहा कि ऊपर से उन्हें कोविड-19 का लक्षण नहीं लग रहा है। उन्होंने उन सभी लोगों को सावधान कर दिया है, जिनसे उनकी हाल के दिनों में मुलाकातें हुई हैं।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री कोविड-19 पाॅजिटिव

महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री अजीत पवार कोरोना ग्रस्‍त हो गए हैं। श्री पवार ने ट्वीटर पर बताया कि कोरोना होने के बावजूद उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है। उन्‍होंने बताया कि वे दक्षिण मुम्‍बई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में भर्ती हो गए हैं।

झारखंड कोयला ब्‍लॉक आवंटन मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दिलीप रे को तीन वर्ष के कारावास की सजा

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई की विशेष अदालत ने 1999 के झारखंड कोयला ब्‍लॉक आवंटन मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दिलीप रे को तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई। विशेष न्‍यायाधीश भरत पाराशर ने कोयला मंत्रालय के तत्‍कालीन दो वरिष्‍ठ अधिकारियों प्रदीप कुमार बैनर्जी और नित्‍यानंद गौतम और एक निजी कंपनी के निदेशक महेन्‍द्र कुमार अग्रवाल को भी तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। सभी दोषियों पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। अग्रवाल की कंपनी पर भी साठ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.