Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 October 2020

सतर्कता जागरूकता सप्ताह शुरू

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) 27 अक्तूबर से 2 नवंबर, 2020 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह (Vigilance Awareness Week) का आयोजन कर रहा है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह प्रत्येक वर्ष उस सप्ताह के दौरान मनाया जाता है जिसमें सरदार वल्लभभाई पटेल (31 अक्टूबर) का जन्मदिवस आता है। वर्ष 2020 के लिये सतर्कता जागरूकता सप्ताह ‘सतर्क भारत, समृद्ध भारत’ (Satark Bharat, Samriddh Bharat) विषय के साथ मनाया जा रहा है। सतर्कता के क्षेत्र में केंद्रीय सरकारी एजेंसियों को सलाह तथा मार्गदर्शन देने हेतु गठित के. संथानम की अध्‍यक्षता वाली समिति की सिफारिशों पर सरकार ने फरवरी,1964 में केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) की स्‍थापना की थी। CVC किसी भी मंत्रालय/विभाग के अधीन नहीं है। यह एक स्वतंत्र निकाय है जो केवल संसद के प्रति उत्तरदायी है। केंद्रीय सतर्कता आयोग कोई अन्वेषण एजेंसी नहीं है। यह या तो CBI के माध्यम से या सरकारी कार्यालयों में मुख्य सतर्कता अधिकारियों (Chief Vigilance Officers- CVO) के माध्यम से मामले की जाँच/अन्वेषण कराती है।

भारत और अमरीका के बीच टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्ली में सम्पन्न, दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर

भारत और अमरीका के बीच तीसरी टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व किया। जबकि अमरीकी शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर ने किया। भारत और अमरीका ने पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। रक्षा मंत्री ने कहा कि बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते- बी ई सी ए पर हस्‍ताक्षर होना महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। उन्‍होंने कहा कि वार्ता के दौरान हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति का आकलन किया गया। श्री सिंह ने कहा कि दोनों पक्ष नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था और सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने की आवश्‍यकता पर सहमत हुए। टू प्‍लस टू की पहली वार्ता सितम्‍बर 2018 में नई दिल्‍ली में और दूसरी वार्ता 2019 में वाशिंगटन डी सी में हुई थी।

ब्रिक्‍स संसदीय मंच की वर्चुअल माध्‍यम से एक बैठक होगी

ब्रिक्‍स संसदीय मंच की वर्चुअल माध्‍यम से एक बैठक होगी। रूस की संसद के अध्‍यक्ष व्‍याचास्‍लोफ वोलोदिन इसकी अध्‍यक्षता करेंगे। ब्रिक्‍स के पांच सदस्‍य- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की संसद के अध्‍यक्ष और सदस्‍य बैठक में भाग लेंगे। भारतीय संसदीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला करेंगे। लोकसभा सांसद कणिमोइ करूणानिधि भी बैठक में शामिल होंगी। इस बैठक का विषय है--वैश्विक स्थिरता, सामान्‍य सुरक्षा और नूतन वृद्धि के हित में ब्रिक्‍स साझेदारी-संसदीय आयाम

फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स ने बिमल जुल्का को अध्यक्ष बनाया

फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (Federation of Indian Fantasy Sports (FIFS) ने बिमल जुल्का को अपना अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। अपनी नई भूमिका में, जुल्का भारतीय फंतासी खेल उद्योग के संचालन मानकों को और मजबूत करने के लिए सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करेंगे। बिमल जुल्का एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) 1979 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं। जुल्का जॉन लोफ़गेन से पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्होंने तीन वर्षों के लिए FIFS के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। लोफगेन एक रणनीतिक सलाहकार की भूमिका ग्रहण करेंगे और उद्योग में प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय निकायों के साथ सहयोग करने पर एफआईएफएस का समर्थन करेंगे।

जापान के प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनका देश 2050 तक शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि उनका देश 2050 तक शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा। पिछले महीने प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद अपने पहले संसद सत्र में श्री सुगा ने यह घोषणा की। उन्‍होंने टिकाऊ अर्थव्‍यवस्‍था को देश की विकास रणनीति का मज़बूत स्‍तम्‍भ बनाने पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि हरित अर्थव्‍यवस्‍था का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए अधिकतम प्रयास किए जाएंगे। उन्‍होंने जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए जीवाश्‍म ईंधन पर निर्भरता खत्‍म करने को महत्‍वपूर्ण बताया। जापान की मौजूदा ऊर्जा योजना के अनुसार देश की ऊर्जा आवश्‍यकता का 56 प्रतिशत जीवाश्‍म ईंधन से पूरा होता है।

नासा ने चन्द्रमा के धूप वाले हिस्से में पानी की उपस्थिति की पुष्टि की

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, नासा ने चंद्रमा की सूरज की रोशनी वाली सतह पर पानी की मौजूदगी का पता लगाया है। पानी की उपस्थिति को अंतरिक्ष यान SOFIA द्वारा खोजा गया हैं। इससे पहले, इसरो के चंद्रयान-1 ने चंद्रमा की छाया वाले स्थानों में पानी की उपस्थिति की पुष्टि की थी। इस प्रकार, नासा ने भारत द्वारा चंद्रमा पर पानी की खोज को एक कदम आगे बढ़ाया है। SOFIA का पूर्ण स्वरुप Stratospheric Observatory For Infrared Astronomy है। इस स्पेसक्राफ्ट ने पाया है कि पानी चंद्रमा की पूर्ण सतह पर वितरित है। सोफिया जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका की एक संयुक्त परियोजना है। यह खगोलविदों को सौर प्रणाली के बारे में अध्ययन करने में मदद करती है जो ज़मीनी टेलिस्कोप से संभव नहीं हैं। इस स्पेसक्राफ्ट ने क्लेवियस क्रेटर में पानी का पता लगाया। क्लेवियस क्रेटर चंद्रमा के सबसे बड़े क्रेटरों में से एक है। यह चंद्रमा के दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है। सोफिया की खोज के अनुसार, क्रेटर में पानी की सघनता लगभग 100 से 412 भाग प्रति मिलियन है। हालांकि, चंद्रमा में पानी कैसे उपलब्ध है, इसका रहस्य अनसुलझा है। यह खोज 2024 में शुरू होने वाले आर्टेमिस प्रोग्राम नामक चंद्रमा पर नासा के मानव मिशन के लिए एक बढ़ावा होगी।

TRIFED India : 100 नए वन जैविक उत्पाद शामिल किये गये

ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने 100 नए वन जैविक उत्पाद लॉन्च किए। इन उत्पादों में शामिल हैं किन्नौर, हिमाचल प्रदेश से ग्रीन और गोल्ड सेब, उत्तराखंड से टोकरी और बक्से, इन्हें मुंज घास से बनाया जाता है, नीलगिरी जनजातियों से लौंग, बीज इमली, कॉफी पाउडर और यूकेलिप्टस का तेल, राजस्थान की मीणा जनजातियों द्वारा बनाए गए मास्क, मध्य प्रदेश के भुल और गोंड जनजातियों द्वारा बनाए गए काढ़ा और चूरन जैसे इम्युनिटी बूस्टर, गुजरात और महाराष्ट्र में बनी दाल, जामुन पाउडर और गिलोय पाउडर की रेंज, उत्तर पूर्व से अचार, लाल चावल, बेल का रस। इन उत्पादों में से कुछ को वन धन आदिवासी स्टार्टअप द्वारा संसाधित और पैक किया जाता है। यह इकट्ठा करने वालों जनजातीय लोगों, घर में रहने वाले कारीगरों और वनवासियों के लिए रोजगार के स्रोत के रूप में कार्य करता है।

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने त्रिपुरा में नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

बांग्लादेश के रामगढ़ के साथ भारत के सबरम को जोड़ने वाला 1.8 किलोमीटर लंबा फेनी पुल इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसकी घोषणा सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से त्रिपुरा में नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए की। इन राजमार्गों की कुल लंबाई दो सौ 62 किलोमीटर होगी। इससे बांग्लादेश के लिए अंतर-राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी यातायात तेज़ तथा निर्बाध रूप से शुरू हो जाएगा। श्री गडकरी ने घोषणा की कि अगरतला में चार लेन के बाईपास सहित चार और राष्‍ट्रीय राजमार्ग सड़कों की विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट - डी पी आर तैयार की जायेगी। इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 365 किलोमीटर होगी और इन पर 75 अरब बीस करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

लेह स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद चुनाव में भाजपा की जीत

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद, लेह के छठे आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कुल घोषित 26 परिणामों में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की। नौ सीटों पर कांग्रेस और दो अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहे।

मध्‍य प्रदेश में सिंगल यूज प्‍लास्टिक का उपयोग रोकने के लिए प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता का आयोजन

मध्‍य प्रदेश में सिंगल यूज प्‍लास्टिक का उपयोग रोकने के लिए आई.पी.एल. की तर्ज पर प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग-पी.पी.एल. प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इंदौर, स्‍वच्‍छता को लेकर अपने अभिनव प्रयासों के लिए जाना जाता है। उसे अब तक चार बार देश में सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार मिल चुका है। प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता के लिए पूर्व क्रिकेट खिलाड़ि‍यों को लेकर चार टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें नगर निगम कर्मियों और पांच वाहनों के साथ शहर के विभिन्‍न क्षेत्रों से प्‍लास्टिक एकत्र करेंगी। टीम में चार रेडियो जॉकी भी शामिल किए गए हैं, जो लोगों को अपने घरों से अधिक से अधिक प्‍लास्टिक निकालने के लिए प्रेरित करेंगे। 45 दिन की प्रतियोगिता में सबसे अधिक प्‍लास्टिक एकत्र करने वाली टीम को पी.पी.एल. ट्रॉफी दी जाएगी। प्रतियोगिता का उद्देश्‍य लोगों को प्‍लास्टिक के उपयोग के खिलाफ सतर्क करना है।

हाईवे इन्फ्रास्ट्रक्चर की बेहतरी के लिए IIT जोधपुर, NHAI ने MoU पर किए हस्ताक्षर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology-IIT) जोधपुर और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India -NHAI) ने राजमार्ग बुनियादी ढांचे की बेहतरी के लिए विशेषज्ञता साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। दोनों संस्थान उन डोमेन में काम करेंगे जिनमें परिवहन इंजीनियरिंग, संरचनात्मक इंजीनियरिंग, भू-तकनीकी इंजीनियरिंग शामिल हैं। वे हाइड्रोलिक्स इंजीनियरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर सिस्टम, भूकंप इंजीनियरिंग, शहरी और ग्रामीण नियोजन तथा आपदा प्रबंधन और नियोजन डोमेन में भी सहयोग करेंगे। समझौता ज्ञापन IIT जोधपुर के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को उपर्युक्त डोमेन से इंटर्नशिप करने में सक्षम करेगा। संयुक्त गतिविधियाँ उद्योग-संस्थान के अंतराल को पाट देंगी और उन तकनीकों को विकसित करेंगी जिन्हें NHAI द्वारा व्यवहार में अपनाया जाएगा।

उपराष्ट्रपति ने संगीत और नृत्य के राष्ट्रीय पर्व 'परम्परा श्रृंखला - 2020' का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया

संयुक्त राष्ट्र के साथ साझेदारी में 'नाट्य तरंगिनी' द्वारा आयोजित संगीत और नृत्य के राष्ट्रीय पर्व 'परम्परा श्रृंखला - 2020' का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि, संगीत और नृत्य हमारे जीवन को फिर से जीवंत तथा ऊर्जावान बनाकर इसकी पूर्णता को और अधिक बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि संगीत और नृत्य हमारे जीवन में सद्भाव लाते हैं तथा निराशा व अवसाद को दूर कर हमारे आत्मबल को मजबूत बनाते हैं। उन्होंने पिछले 23 वर्षों से 'परम्परा श्रृंखला’ का लगातार आयोजन करने तथा इस चुनौतीपूर्ण समय में भी अपने 24वें आयोजन को सफल बनाने के लिए नवीनतम तकनीकों को अपनाने पर 'नाट्य तरंगिनी' की सराहना की।

श्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए आर्ट ऑफ लिविंग के साथ साझेदारी में दो उत्कृष्टता केंद्रों का शुभारंभ किया

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए दो उत्कृष्टता केंद्रों का शुभारंभ किया। ये उत्कृष्टता केंद्र जनजातीय कार्य मंत्रालय (एमओटीए) और आर्ट ऑफ़ लिविंग (एओएल) के बीच सहयोग से शुरू किये जा रहे हैं। आर्ट ऑफ़ लिविंग के गुरुदेव श्री श्री रविशंकर इस अवसर पर उपस्थित थे। पहला उत्कृष्टता केंद्र महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में गौ-आधारित कृषि तकनीकों के अनुरूप प्राकृतिक खेती के लिए जनजातीय किसानों को प्रशिक्षण देने के लिए है जबकि दूसरा उत्कृष्टता केंद्र पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए है, जिसके तहत झारखंड के 5 जिलों के 30 ग्राम पंचायतों और 150 गांवों को कवर किया गया है।

प्रथम शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) स्टार्टअप फोरम का उद्घाटन

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि निर्णय की क्षमता से लैस भविष्यवादी दृष्टिकोण ने भारत को एक ठोस स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान किया है। प्रथम शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) स्टार्टअप फोरम के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने कहा कि युवा हमारी सम्पति है और उन्होंने इस नाजुक एवं अनिश्चितता भरे समय में अपनी चुस्ती, अनुकूलन क्षमता और योग्यता का प्रदर्शन किया है।

केंद्रीय मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने वी.ओ. चिदंबरनार बंदरगाह पर ‘डायरेक्ट पोर्ट एंट्री सुविधा’ का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय पोत परिवहन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मांडविया ने वी.ओ. चिदंबरनार बंदरगाह में एक ई-पट्टिका का अनावरण कर डायरेक्ट पोर्ट एंट्री (डीपीई) सुविधा का उद्घाटन किया। यह लॉजिस्टिक लागत को कम करने और बंदरगाहों से निर्यात खेप को भेजने की प्रक्रिया को गति देने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है। डीपीई निर्यातकों के लिए कारोबारी सुगमता को बढ़ाने में मदद करेगा, इससे निर्यातकों के काम में दक्षता आएगी, सामान भेजने पर खर्च कम होगा साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अधिक प्रतिस्‍पर्धी हो सकेंगे। डायरेक्ट पोर्ट एंट्री (DPE) से निर्यातकों को चौबीसों घंटे अपने कारखानों से कंटेनरों को सीधे बंदरगाहों पर कंटेनर टर्मिनल में भेजने की सुविधा उपलब्‍ध हो जाएगी। यह सुविधा ट्रक पार्किंग टर्मिनल के अंदर 18,357 वर्गमीटर के क्षेत्र में बनाई गई है। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व कारखानों से सील बंद कंटेनरों को पहले तूतीकोरिन में संचालित होने वाले कंटेनर फ्रेट स्टेशनों (CFS)/इनलैंड कंटेनर डिपो (ICD) में से एक में ले जाया जाता था और यह सुविधा एक कार्य दिवस में सुबह 10 से रात 8 बजे तक ही उपलब्ध थी। इसकी वजह से कंटेनरों को कंटेनर टर्मिनलों में अंदर ले जाने में काफी देरी होती थी।

फोर्ब्स की विश्व सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020 की सूची में शीर्ष पर सैमसंग

दक्षिण कोरिया स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स समूह, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने 'फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित' विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020 की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। अमेज़न, आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट और एलजी क्रमशः सूची में शीर्ष 5 में शामिल हैं। वैश्विक सूची में 45 देशों में मुख्यालय वाले 750 बहुराष्ट्रीय और बड़े निगम हैं। भारत से, एचसीएल टेक्नोलॉजीज़ (HCL Technologies) सूची में शीर्ष उद्योग है। इसे वैश्विक स्तर पर 30 वें स्थान पर रखा गया है। बैंकिंग क्षेत्र में, भारत से एचडीएफसी बैंक शीर्ष पर है। यह 176 वें स्थान पर है।

फोर्ब्स की विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020 में भारतीय PSUs में NTPC पहले स्थान पर

फोर्ब्स द्वारा जारी 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2020' / ‘World’s Best Employer 2020’ में भारतीय सार्वजनिक उपक्रमों की सूची में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) को शीर्ष पर स्थान दिया है। एक बयान में कहा गया है कि यह मान्यता NTPC के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो श्रेष्ठ तरीके से डिजाइन किए गए और बेहतर तरीके से निष्पादित किए जाने वाले क्लास प्रेक्टिस में सर्वश्रेष्ठ है। मॉड्यूल ने एनटीपीसी के हजारों श्रमिकों को पेशेवर क्षेत्र से आगे बढ़ने और सोच देने में मदद की है।

भारतीय मूल के वावेल रामकालावन बने सेशल्स के राष्ट्रपति

भारतीय मूल के वावेल रामकालावन को सेशल्स का राष्ट्रपति निर्वाचित किया गया है। सेशल्स ने 1977 के बाद पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए एक विपक्षी उम्मीदवार का चुनाव किया। उन्होंने पदस्थ डैनी फॉरे को हराया। रामकालावन भारतीय मूल के एक पुजारी है जिनके दादा गोपालगंज, बिहार से आए थे।

गिनी के राष्ट्रपति के रूप में अल्फा कॉन्डे ने तीसरा कार्यकाल जीता

अल्फा कॉन्डे, गिनी के पदस्थ राष्ट्रपति और रैली ऑफ़ द गिनीयन पीपुल्स (रैसेमब्लमैंट डू पीपल गिनियन - आरपीजी) पार्टी के नेता ने 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में जीत हासिल करके गिनी के राष्ट्रपति के रूप में तीसरा कार्यकाल जीता। उन्होंने सेलू डेलिन डायलो के खिलाफ 59.49% वोटों के साथ चुनाव जीता। चुनाव में डायलो को 33.5% वोट मिले। 2020 के चुनावों में जीतते हुए, अल्फा कॉन्डे अगले 6 वर्षों के लिए देश पर शासन करने के लिए तैयार है।

कोच्चि-मुज़िरिस बिएनेल के पांचवें संस्करण को अगले वर्ष हेतु स्थगित कर दिया गया

केरल में प्रचलित महामारी के कारण कोच्चि-मुज़िरिस बिएनेल के पांचवें संस्करण को अगले वर्ष हेतु स्थगित कर दिया गया है। यह अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी पहले 12 दिसंबर से आयोजित होने वाली थी। कोच्चि बिएनेल फाउंडेशन ने सूचित किया है कि एक्सपो को स्थगित करने का निर्णय राज्य में महामारी के चलते लिया गया है। कोच्चि-मुज़िरिस बिएनेल भारत का पहला द्विवार्षिक बिएनेल है, जो वेनिस बिएनले जैसे प्रसिद्ध कला उत्सवों से प्रेरित है तथा दुनिया की नई कलात्मक प्रथाओं को प्रदर्शित करने के लिये एक मंच प्रदान करता है। राज्य सरकार और कुछ व्यवसायों के सहयोग से कोच्चि बिएनेल फाउंडेशन वर्ष 2012 से इस महोत्सव की मेज़बानी कर रहा है।

‘भारत-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनामी हैकथॉन’ का आयोजन 7 और 8 दिसंबर को किया जाएगा

अटल इन्नोवेशन मिशन, कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल ऑर्गेनाइज़ेशन (Commonwealth Scientific and Industrial Research Organisation- CSIRO) के साथ मिलकर सर्कुलर अर्थव्यवस्था पर दो दिवसीय ‘भारत-ऑस्ट्रेलिया सर्कुलर इकोनामी हैकथॉन’ (India Australia Circular Economy Hackathon {I-ACE}) आयोजित करने जा रहा है। हैकथॉन का आयोजन 7 और 8 दिसंबर को किया जाएगा। I-ACE का विचार इस वर्ष 4 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों की बातचीत के दौरान आया जब दोनों नेताओं ने भारत और ऑस्ट्रेलिया में सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिये नवाचारों की आवश्यकता जताई। I-ACE के अंतर्गत दोनों देशों के स्टार्टअप और MSME तथा प्रतिभावान छात्रों द्वारा नए तकनीकी उपायों के विकास और उनकी पहचान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किये गए छात्रों और स्टार्टअप/एमएसएमई को हैकथॉन में भाग लेने के लिये आमंत्रित किया जाएगा और सभी चार विषयों में से प्रत्येक विषय के लिये दोनों देशों से एक-एक छात्र और एक-एक स्टार्टअप/MSME को 11 दिसंबर को पुरस्कार वितरण समारोह में विजेता घोषित किया जाएगा।

पंजाब राज्य शहरी पर्यावरण सुधार कार्यक्रम के दूसरे चरण का शुभारंभ

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 11 हजार करोड़ रुपये की शहरी पर्यावरण सुधार योजना (यूईआईपी) के दूसरे चरण की शुरुआत की। सिंह ने भरोसा जताया कि यूईआईपी से राज्य के शहरों की आधारभूत संरचना और लोगों के जीवनस्तर में उल्लेखनीय सुधार होगा। इस योजना के तहत पहले चरण में तीन हजार करोड़ रुपये के कार्य पूरे किए गए हैं।

दुनियाभर में कोविड-19 से 15 प्रतिशत मौतों का संबंध वायु प्रदूषण से : अध्ययन

वैज्ञानिकों ने एक नए अध्ययन में दावा किया है कि दुनियाभर में कोविड-19 से हुई करीब 15 प्रतिशत मौतों का संबंध लंबे समय तक वायु प्रदूषण वाले माहौल में रहने से है। अध्ययनकर्ताओं ने पाया है कि यूरोप में कोविड-19 से हुई मौतों में करीब 19 प्रतिशत, उत्तरी अमेरिका में हुई मौतों में से 17 प्रतिशत और पूर्वी एशिया में हुई मौतों के करीब 27 प्रतिशत का संबंध वायु प्रदूषण से है। जर्मनी के मैक्स प्लांक रसायन विज्ञान संस्थान के शोधकर्ता भी इस अध्ययन में शामिल थे। जर्नल ‘कार्डियोवस्कुलर' में प्रकाशित अध्ययन में कोरोना वायरस से हुई मौतों के संबंध में विश्लेषण किया गया और दुनिया के विभिन्न देशों में वायु प्रदूषण से संबंध का पता लगाया गया।

गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया गया

गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि केन्‍द्र सरकार ने लोगों को आतंकवादी घोषित करने का प्रावधान करने के लिए पिछले साल अगस्‍त में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 में संशोधन किया था। इस संशोधन से पहले केवल संगठनों को ही आतंकवादी घोषित किया जा सकता था। इससे पहले, पिछले वर्ष सितम्‍बर में चार लोगों को और इस वर्ष जुलाई में नौ लोगों को इस अधिनियम के तहत आतंकवादी घोषित किया गया था।

खिलौना बैंक केन्‍द्र स्‍कूलों के साथ मिलकर, खिलौने नहीं खरीद सकने वाले बच्चों को खिलौने देगा

खिलौना बैंक केन्‍द्र विभिन्‍न स्‍कूलों के साथ मिलकर उन बच्‍चों को खिलौने देगा, जो बच्‍चे खिलौने नहीं खरीद सकते। दिल्‍ली स्थित खिलौना बैंक निजी स्‍कूलों से इन खिलौनों को इकट्ठा करने के बाद उन्हें ठीक करता है और उनकी दोबारा पैकिंग करता है। खिलौनों से बच्‍चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है।

प्रोजेक्ट-37, अरुणाचल प्रदेश सिविल सर्विस, 2016 बैच के अधिकारियों द्वारा एक पहल

प्रोजेक्ट-37, अरुणाचल प्रदेश सिविल सर्विस, 2016 बैच के अधिकारियों द्वारा एक पहल है, जो राज्य के दूरदराज के ज़िलों में विकास परियोजनाओं हेतु क्राउड फंडिंग कर रहे हैं। प्रोजेक्ट-37, वर्ष 2016 बैच के 37 अधिकारियों द्वारा (और नाम के बाद) समर्थित एक क्राउड फंडिंग पहल है, जिसके अंतर्गत किसी भी चीज की मरम्मत हेतु धन को एकत्रित किया जाएगा। योजना के अनुसार, प्रत्येक बैचमेट द्वारा मासिक आधार पर 1,500 रुपए का दान किया जाएगा। यह राशि योजना में शामिल व्यक्तियों के खातों से स्वतः डेबिट हो जाएंगे। यह एक यादृच्छिक रोस्टर है और इसमें जीतने वाले विजेता को अपने सर्कल में धन का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। इसमें सुदूरवर्ती क्षेत्रों में माइक्रो-इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण, शौचालय, कक्षाओं, फर्नीचर आदि का निर्माण शामिल है। इसमें खिम्यांग जैसे क्षेत्र जो कि चांगलांग के सीमावर्ती ज़िले में स्थित है - को प्राथमिकता दी जाएगी। खिमियांग सर्कल म्यांमार सीमा के पास स्थित है तथा यह बहुत दुर्गम और उग्रवाद की समस्या से ग्रसित है।

इस साल नहीं होगा अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले का आयोजन

कोरोना महामारी के कारण इस बार अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले का आयोजन नहीं होगा। देश-विदेश में विख्यात पुष्कर मेले का आयोजन नहीं करने के राज्य सरकार के निर्णय के बाद पर्यटन विभाग व अजमेर जिला प्रशासन ने इसकी तैयारियों पर ब्रेक लगा दिया है।गौरतलब है कि प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले पुष्कर मेले के तहत पहले हिस्से में पशु मेले का आयोजन होता है। दूसरे हिस्से में कार्तिक मास की शुक्ल एकादशी से पूर्णिमा तक पंचतीर्थ स्नान का आयोजन होता है। इस साल 22 से 30 नवंबर के बीच मेले का आयोजन होना था।

हरिद्वार में लगेगा सीवर से तैयार सीएनजी का पहला पंपिंग स्टेशन

सीवरेज शोधन से निकलने वाली 'स्लज' (सीवर सॉलिड वेस्ट) से तैयार सीएनजी (बायो मीथेन) की व्यावसायिक बिक्री के लिए हरिद्वार में पंपिंग स्टेशन लगाने की तैयारी है। कहा जा रहा कि यह देश में अपनी तरह का पहला पंपिंग स्टेशन है, जहां स्लज से बनी सीएनजी की व्यावसायिक बिक्री होगी। जल संस्थान इसके लिए जगजीतपुर में भूमि का चयन कर उसका अधिग्रहण भी कर चुका है। उम्मीद है कि पंपिंग स्टेशन नवंबर आखिर तक काम करने लगेगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं और लाइसेंस प्रक्रिया चल रही है। पंपिंग स्टेशन पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड में संचालित होगा। इसके लिए जल संस्थान का निजी कंपनी 'एनारोबिक एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड' से एमओयू साइन हो चुका है।

इंडिया पोस्ट, संयुक्त राज्य डाक सेवा ने सीमा शुल्क डेटा के इलेक्ट्रॉनिक विनिमय के लिए समझौता किया

डाक विभाग और संयुक्त राज्य डाक सेवा, यूएसपीएस ने दोनों देशों के बीच बदले गए डाक शिपमेंट से संबंधित सीमा शुल्क डेटा के इलेक्ट्रॉनिक विनिमय के लिए एक समझौता किया है। समझौते से गंतव्य पर उनके भौतिक आगमन से पहले अंतर्राष्ट्रीय डाक वस्तुओं के इलेक्ट्रॉनिक डेटा को संचारित और प्राप्त करना संभव हो जाएगा और इससे वैश्विक डाक ढांचे के अनुरूप अग्रिम में डाक वस्तुओं की सीमा शुल्क निकासी संभव हो सकेगी।

सरकार ने गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती मनाने के लिये उच्च स्तरीय समिति गठित की

केंद्र ने श्री गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती मनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय समिति गठित की। यह 70 सदस्यीय समिति है। इसके सदस्यों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, हरदीप सिंह पुरी, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सहित हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और राजस्थान के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। समिति को समारोह के कार्यक्रमों के लिये विस्तृत तिथियों पर फैसला करने के अलावा जयंती समारोहों को दिशानिर्देशित करने वाली नीतियों, कार्यक्रमों और निगरानी की मंजूरी देने का अधिकार भी प्राप्त होगा। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला उच्च स्तरीय समिति के सदस्य सचिव होंगे।

SVC बैंक ने NPCI के साथ रिवार्ड्स प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की

SVC बैंक (SVC को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड), देश के अग्रणी सहकारी बैंकों में से एक, SVC रिवार्ड्स प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की। कार्यक्रम को SVC बैंक कार्ड और डिजिटल समाधान के उपयोग पर अर्जित रिवार्ड पॉइंट्स के रूप में अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग के अनुभव को और अधिक फायदेमंद बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन बिंदुओं को तब इलेक्ट्रॉनिक्स, होम डेकोर, फैशन, लाइफस्टाइल, स्पोर्ट्स एंड फिटनेस और हेल्थ एंड ब्यूटी में अग्रणी ब्रांडों में उत्पादों और सेवाओं की खरीद के लिए भुनाया जा सकता है। अनुभव को सहज बनाने के लिए, बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ समझौता किया है।

अंडर -19 विश्व कप विजेता तन्मय श्रीवास्तव ने क्रिकेट से लिया संन्यास

2008 में भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे तन्मय मनोज श्रीवास्तव ने सभी घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की। उन्होंने 90 प्रथम श्रेणी के खेल खेले, जिसमें 4918 रन बनाए। साथ ही उन्होंने 44 लिस्ट A मैच और 34 टी20 खेले। उन्होंने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) भी खेला, जहाँ उन्होंने किंग्स XI पंजाब, डेक्कन चार्जर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल का प्रतिनिधित्व किया।

इन्फैंट्री डे : 27 अक्टूबर

इन्फैंट्री, जोकि भारतीय सेना का सबसे बड़ा अंग है, के योगदानों की याद में 27 अक्टूबर 2020 को इन्फैंट्री डे मनाया गया। इस दिवस का इन्फैंट्री के लिए एक अनूठा महत्व है, क्योंकि 1947 में इसी दिन भारतीय सेना के पैदल सैनिक श्रीनगर हवाई अड्डे पर उतरने वाले पहले सैनिक बने थे। यह एक ऐसा कदम था जिसने श्रीनगर के बाहरी इलाके से आक्रमणकारियों को वापस खदेड़ दिया और जम्मू एवं कश्मीर राज्य को पाकिस्तान समर्थित कबायलियों के हमले से बचा लिया। इस कार्रवाई का आदेश तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा तब दिया गया था, जब जम्मू-कश्मीर रियासत के तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर को भारत में शामिल करने के लिये ‘इंस्‍ट्रूमेंट ऑफ एक्‍सेशन’ (Instrument of Accession) यानी विलय पत्र पर हस्ताक्षर कर किये थे। महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्तूबर, 1947 को इंस्‍ट्रूमेंट ऑफ एक्‍सेशन पर हस्ताक्षर किये और 27 अक्तूबर, 1947 को भारतीय सेना की दो इन्फेंट्री कंपनियाँ जम्मू-कश्मीर पहुँच गईं। दरअसल विभाजन के दौरान जम्मू-कश्मीर रियासत को भारत अथवा पाकिस्तान में शामिल होने का विकल्प दिया गया था, लेकिन उस समय के शासक महाराजा हरि सिंह ने इसे एक स्वतंत्र राज्य के रूप में रखने का फैसला किया। वर्ष 1947 में पाकिस्तान के पख्तून आदिवासियों ने जम्मू-कश्मीर पर हमला कर दिया, और पाकिस्तान की सेना ने इस हमले का पूरा समर्थन किया था और आक्रमणकारियों को रसद, हथियार और गोला-बारूद मुहैया कराए थे। इस आक्रमण में पाकिस्तान की भूमिका को उजागर करने के लिये भारत सरकार ने नई दिल्ली में एक संग्रहालय स्थापित करने का निर्णय लिया है।

राष्ट्रपति ने पूर्व राष्ट्रपति के. आर. नारायणन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 27 अक्टूबर को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में पूर्व राष्ट्रपति के. आर. नारायणन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति और राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों ने के. आर. नारायणन के चित्र के सामने पुष्पांजलि अर्पित की। कोचरिल रमन नारायणन ने 1992 से 1997 तक भारत के नौवें उपराष्ट्रपति और 1997 से 2002 तक भारत के दसवें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है।

ऑडीओविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस: 27 अक्टूबर

ऑडीओविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। अभिलिखित ध्वनि और दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व और संरक्षण जोखिमों के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को यूनेस्को द्वारा चुना गया था। ऑडीओविज़ुअल हेरिटेज के लिए विश्व दिवस 2020 का विषय है: "यौर विंडो टू द वर्ल्ड (Your Window to the World)"। यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 33वें सत्र ने, 1980 में सामान्य सम्मेलन के 21 वें सत्र में चल चित्र की सुरक्षा और संरक्षण की संस्तुति को स्वीकार करने की स्मृति में 27 अक्टूबर को विश्व दिवस के रूप में घोषित करने के लिए 33 सी / संकल्प 53 को अपनाया।

अभिनेता से नेता बने नरेश कनोडिया का 77 साल की उम्र में कोरोना से निधन

गुजराती फिल्मों के सुपरस्टार नरेश कनोडिया का निधन हो गया। वे कोरोना से संक्रमित थे तथा अहमदाबाद के यू एन मेहता कोविड-19 स्पेशल अस्पताल में भर्ती थे। 1943 में मेहसाणा के कनाडा गांव में जन्म लेने वाले नरेश कनोडिया ने 150 से अधिक फिल्मों में संगीत दिया तथा 100 से अधिक फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी। नरेश कनोडिया को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। कनोडिया ने 2002 से 2007 तक कर्जन विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया। उनके पुत्र अभिनेता हितु कनोडिया भाजपा के विधायक हैं। नरेश कनोडिया के बड़े भाई महेश कनोडिया का लंबी बीमारी के बाद गत 25 अक्टूबर को गांधीनगर में उनके आवास पर निधन हो गया था।

मुम्‍बई पुलिस द्वारा ड्रोन, पेराग्‍लाईडर, रिमोट नियंत्रित छोटे विमान और हवाई मिसाइलों के इस्‍तेमाल पर 28 नवम्‍बर 2020 तक प्रतिबंध

मुम्‍बई पुलिस ने त्‍यौहारों के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन, पेराग्‍लाईडर, रिमोट नियंत्रित छोटे विमान और हवाई मिसाइलों के इस्‍तेमाल पर 28 नवम्‍बर 2020 तक प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस का कहना है कि इस आदेश का उल्‍लंघन करने वाले किसी भी व्‍यक्ति को भारतीय दं‍ड संहिता की धाराओं के तहत दंडित किया जाएगा।

पोलैंड ने एक चौक का नाम हरिवंश राय बच्चन के नाम पर रखा

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कहा है कि वे इस बात से अभिभूत हैं कि पोलैंड के व्रोकला शहर के एक चौक का नाम उनके दिवंगत पिता एवं कवि हरिवंश राय बच्चन के नाम पर रखा गया है। इस साल जुलाई में व्रोकला विश्वविद्यालय के छात्रों ने हिंदी के दिवंगत कवि को श्रद्धांजलि दी थी और उनकी लोकप्रिय काव्य कृति मधुशाला का पाठ किया था। साल 2019 में अमिताभ पोलैंड गए थे, जहां उनके पिता को देश के सबसे पुराने चर्चो में से एक में सम्मानित किया गया था। हरिवंश राय बच्चन को 1976 में हिंदी के प्रति उनकी सेवा के लिए पद्म भूषण से नवाजा गया था। 2003 में उनका निधन हो गया था।

न्यूयॉर्क में स्ट्रीट का नाम पंजाब एवेन्यू रखा

23 अक्टूबर को न्यूयॉर्क के एक व्यस्त इलाके का नाम पंजाब एवेन्यू रखा गया। कारोबारी गतिविधियों से हमेशा गुलजार रहने वाले 111 स्ट्रीट से 123 स्ट्रीट जिसे 101 एवेन्यू के नाम से जाना जाता था, उसे अब पंजाब एवेन्यू कर दिया गया है।

देश में सबको मुफ्त मिलेगा कोरोना वायरस का टीका

केंद्र सरकार ने देश के हर नागरिक को कोरोना का टीका प्रदान करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। लोगों को यह टीका मुफ्त दिया जाएगा। बिहार में चुनाव हो रहा है, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह टीका सिर्फ बिहार के लिए तैयार किया जा रहा है। कोरोना का टीका पूरे देश के लिए तैयार हो रहा है। केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र षड़ंगी ने बालेश्वर में मीडिया से बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि 26 सितंबर को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने देश के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त में कोरोना टीका तैयार करने के लिए केंद्र सरकार से 80 हजार करोड़ रुपये खर्च के लिए तैयार रहने की बात कही थी। 29 सितंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि सभी को कोरोना टीका प्रदान करने और इसके लिए खर्च का आकलन करने के लिए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन का गठन किया गया है, जिसकी पांच बैठकेंहो चुकी है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.