Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 October 2020

जम्मू-कश्मीर में भूमि खरीदने की इजाज़त

देश के किसी भी हिस्से में रहने वाला कोई भी नागरिक अब कश्मीर में घर, जमीन खरीदकर कारोबार के लिए दुकान और किसान कृषि भूमि खरीदकर उस पर केसर, सेब, अखरोट भी उगा सकते हैं। इसके लिए उन्हें डोमिसाइल और स्थायी नागरिकता प्रमाणपत्र (पीआरसी) की भी जरूरत नहीं होगी। जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू होने के लगभग एक साल बाद मोदी सरकार ने भूमि स्वामित्व अधिनियम संबंधी कानूनों में संशोधन करते हुए जमीन के मालिकाना हक से संबंधित 12 कानूनों को निरस्त कर दिया है। इस संबंध में केंद्रीय कानूनों को लागू करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन तृतीय आदेश, 2020 जारी किया है।

‘प्राइड स्टेशन’ : उत्तर भारत में ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित पहला मेट्रो स्टेशन

नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) ने सेक्टर 50 स्थित मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर आधिकारिक रूप से ‘प्राइड स्टेशन’ कर दिया जो उत्तर भारत में ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित पहला मेट्रो स्टेशन है। इस मेट्रो स्टेशन पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग कर्मचारी के रूप में काम करेंगे। ये लोग टिकट देने से लेकर हाउसकीपिंग आदि तक का काम करेंगे। इससे पूर्व नोएडा के सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन सहित एक्वा लाइन के दो मेट्रो स्टेशनों को महिलाओं को समर्पित करते हुए पिंक मेट्रो स्टेशन घोषित किया जा चुका है। इन स्टेशनों पर महिला कर्मचारी काम कर रही हैं।

नासा-इसरो का सेटेलाइट 2022 में हो सकता है लांच

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ और भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ‘इसरो’ का सिंथेटिक अपर्चर रडार (निसार) सेटेलाइट 2022 में लांच किए जाने की संभावना है। दोनों देशों ने इस संयुक्त मिशन के लिए 2014 में समझौता किया था। टू प्लस टू वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान के मुताबिक, भारत और अमेरिका ने स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस इंफॉरमेशन को साझा करने का फैसला भी किया है जिससे सुरक्षित एवं सतत अंतरिक्ष वातावरण की परिस्थितियां बनाने के प्रयास बढ़ाए जा सकेंगे।

जनधन खाते का सामाजिक असर, अपराध रोकने में मिली कामयाबी

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाइ) के तहत बैंक खाता खुलवाने से इंश्योरेंस सुरक्षा, ओवर ड्राफ्टिंग जैसी सुविधाओं के साथ-साथ कोरोना काल में इसका सामाजिक असर भी दिखा है। जनधन खातों की बदौलत कोरोना काल में अपराध रोकने में कामयाबी मिली है। एसबीआइ इकोरैप ने अपने अध्ययन के बाद यह जानकारी दी है। कोरोना काल में नए जनधन खातों की संख्या में 60 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस वजह से सामाजिक संतुलन साधने में सफलता मिली और चोरी जैसी वारदातों में कमी आई। एसबीआइ इकोरैप ने जनधन खाते के आंकड़ों को राज्यों में होने वाले अपराध के आंकड़ों के साथ जोड़कर अध्ययन किया। रिपोर्ट के मुताबिक उप्र, महाराष्ट्र एवं हरियाणा जैसे राज्यों में जनधन खातों में बढ़ोतरी की वजह से चोरी व अन्य अपराधों में कमी आई। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु व केरल जैसे राज्यों को भी जनधन खातों का लाभ मिला।

तमिलनाडु में युवा अधिवक्ता कल्याण कोष का शुभारंभ

तमिलनाडु में, युवा अधिवक्ता कल्याण कोष(Young Advocates Welfare Fund) लॉन्च किया गया है। यह वकीलों को दो साल के लिए तीन हजार रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो लॉ कॉलेजों से निकलते हैं। मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी ने चेन्नई में इसे पूरे राज्य में शुरू करने के संकेत के रूप में एक समारोह में नौ युवा वकीलों को सहायता प्रदान की। सामान्य रूप से लॉ कॉलेजों के एक फ्रेशर को बार काउंसिल में पंजीकरण के रूप में अदालत में अधिवक्ता के रूप में अभ्यास शुरू करने में तीन से चार साल लगते हैं, और एक वरिष्ठ अधिवक्ता के तहत अनिवार्य अभ्यास में समय लगता है।

एमी कोनी बैरट बनीं सुप्रीम कोर्ट की जज

अमेरिकी चुनाव से एक सप्ताह पहले एमी कोनी बैरट सुप्रीम कोर्ट की जज बन गईं। बैरट ने सोमवार को व्हाइट हाउस के एक समारोह में शपथ ली। बैरट को एक माह पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नामित किया था। डेमोक्रेटिक दल ने चुनाव के वक्त सुप्रीम कोर्ट के जज नामित किए जाने पर आपत्ति की थी। सुप्रीम कोर्ट के नौ जजों में से ट्रंप अब तक तीन जजों को नामित कर चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट में बैरट देश की पांचवीं महिला जज होंगीं।

वन्यजीवों के बचाव, रिपोर्टिंग और रिलीज़ की ऑनलाइन निगरानी के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च

पंजाब के राज्यपाल और केन्‍द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनोर ने चंडीगढ़ में वन्यजीवों के बचाव, रिपोर्टिंग और रिलीज़ की ऑनलाइन निगरानी के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया। यह मोबाइल ऐप सभी एंड्रॉइड स्मार्ट फोन पर काम करता है। श्री बदनोर ने कहा कि ग्रामीण आबादी तथा शहरी इलाकों, पार्कों और संरक्षित वनों में वन्यजीवों के पुनर्वास के उद्देश्य से यह ऐप बनाया गया है। इस ऐप के माध्यम से वन विभाग के अधिकारियों को वन्‍यजीवों के संकटग्रस्‍त या घायल होने पर समय पर सूचना दी जा सकती है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त कर रहे विद्यार्थियों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 से निपटने के दौरान उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त कर रहे विद्यार्थियों के लिए डिजिटल फार्मेट में अध्‍ययन के लिए डिजिटल लाइब्रेरी शुरू की है। राज्‍य के उप मुख्‍यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा ने लाइब्रेरी का उद्घाटन करते हुए कहा कि इससे उन गरीब छात्रों को बहुत लाभ होगा, जो महंगी पुस्‍तकें नहीं खरीद सकते। अब वे लाइब्रेरी में उपलब्‍ध पुस्‍तकों और अन्‍य सामग्री को मुफ्त में डाउनलोड कर सकेंगे।

15वां वित्त आयोग वर्ष 2021-26 के लिए अपनी अंतिम रिपोर्ट 30 अक्टूबर 2020 तक सरकार को सौंपेगा

15 वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन के सिंह और इसके सदस्‍यों ने 14वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष वाई वी रेड्डी, 13वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर विजय केलकर, 12वें वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर सी रंगराजन के साथ वर्चुअल बैठक की। पिछले वित्त आयोग के अध्यक्षों ने कोविड -19 महामारी, अर्थव्‍यवस्‍था को हुए नुकसान और सरकार के राजकोषीय मापदंडों पर इसके प्रभाव को देखते हुए मौजूदा कड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए 15 वें वित्त आयोग की सराहना की। 15वां वित्त आयोग वर्ष 2021-26 के लिए अपनी अंतिम रिपोर्ट 30 अक्टूबर, 2020 तक सरकार को सौंपेगा।

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ई-संजीवनी, टेली मेडिसिन द्वारा 6 लाख लोगों को चिकित्‍सा परामर्श दिया गया

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ई-संजीवनी, टेलीमेडिसिन द्वारा 6 लाख लोगों चिकित्‍सा परामर्श दिया गया है। अंतिम एक लाख लोगों के लिए परामर्श पूरा करने में मात्र 15 दिन का समय लगा। ’डिजिटल इंडिया’ की पहल से ई-संजीवनी डिजिटल के माध्‍यम से कोविड-19 महामारी के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को मरीजों के लिए आसान बना दिया गया है। देखभाल करने वाले और चिकित्सा से जुड़े लोगों तक पहुंचने के लिए इसकी उपयोगिता बढ़ गई है। देशभर में 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लोगों के लिए ई-संजीवनी उपलब्‍ध है। डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के माध्‍यम से छह हजार से अधिक चिकित्‍सक, ई-स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं लोगों को दे रहे हैं। टेलीमेडिसिन पद्धति के तहत रोगियों को 217 ऑनलाइन ओपीडी सेवाएं दे रही है।

अमेरिका भारत को देना चाहता है अपने आधुनिक एफ-18 लड़ाकू विमान

भारत के साथ संबंधों को और घनिष्ठ करने की इच्छा से, अमेरिका ने भारत को विमान वाहकों के लिए लड़ाकू जेट की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय नौसेना को अपने एफ-18 नौसैनिक लड़ाकू जेट देने की पेशकश की है। कुछ साल पहले, भारतीय नौसेना ने मौजूदा आईएनएस विक्रमादित्य और निर्माणाधीन स्वदेशी विमान वाहक सहित नौसेना के विमान वाहकों से अपने संचालन के लिए 57 नौसैनिक लड़ाकू जेट खरीदने की इच्छा जताई थी। अमेरिकी सरकार ने टू प्लस टू वार्ता के दौरान दोनों देशों के रक्षा प्रतिनिधिमंडल के बीच बैठक में एक सरकारी प्रस्ताव के तहत भारतीय नौसेना के लिए अपने नौसैनिक लड़ाकू विमान एफ-18 देने की पेशकश की है।

अब ताइवान को हापरून मिसाइल देगा अमेरिका

ट्रंप प्रशासन ने ताइवान को अब हापरून मिसाइल देने का निर्णय लिया है। ताइवान को 17 हजार 400 करोड़ रुपय के हापरून मिसाइल सिस्टम बेचने की योजना है। इस एलान के कुछ घंटे पहले ही चीन ने कहा था कि वह ताइवान को हथियार बिक्री में शामिल लॉकहीड मार्टिन, बोइंग डिफेंस और रेथियॉन जैसी अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाएगा।

रक्षामंत्री ने मौजूदा सुरक्षा स्थिति से निपटने में भारतीय सेना की भूमिका की प्रशंसा की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार सुधारों की गतिविधियां आगे बढ़ाने में सेना को पूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि इससे स‍भी क्षेत्रों में सेना को पूरा लाभ उठाने में मदद मिलेगी। नई दिल्‍ली में सेना के कमांडरों के सम्‍मेलन में रक्षामंत्री ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा माहौल में सेना द्वारा की गई पहल ने देश को गौरवान्वित किया है। श्री सिंह ने दोहराया कि सरकार सशस्‍त्र बलों को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

सरकार ने पेटेंट नियमों के अनुपालन को आसान बनाने और नवाचार को बढावा देने हेतु पेटेंट प्रक्रिया को चुस्‍त-दुरूस्‍त बनाया

सरकार ने पेटेंट नियमों के अनुपालन को आसान बनाने और नवाचार को बढावा देने के लिए पेटेंट प्रक्रिया को चुस्‍त-दुरूस्‍त बना दिया है। हाल में किये गये पेटेंट संशोधन नियमों से फॉर्म-27 जमा कराने और प्राथमिकता वाले दस्‍तावेजों के अंग्रेजी अनुवाद के सत्‍यापन संबंधी प्रक्रिया को भी और अधिक सुचारू बना दिया गया है। अब पेटेंट कराने वालों को एक ही या परस्‍पर संबंधित कई पेटेंटों के लिए एक ही फॉर्म-27 जमा कराना होगा। इसके अलावा पेटेंट कराने वाले को वित्‍तीय वर्ष के पूरा होने के बाद छह महीने और मिल जायेंगे। अगर दस्‍तावेज विश्‍व बौ‍द्धिक संपदा संगठन की डिजिटल लाइब्रेरी में उपलब्‍ध है, तो पेटेंट कराने वालों को प्राथमिकता वाले दस्‍तावेज पेटेंट कार्यालय में जमा नहीं कराने होंगे। इन बदलावों से भारत में पेटेंट किये गये आविष्‍कार के लिए विवरण भेजने से संबंधित तरीके आसान हो जायेंगे।

एनआईए ने जम्‍मू-कश्‍मीर में दस और बेंगलुरू में एक जगह पर छापे मारे

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए ने जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर और बांदीपोरा में दस और बेंगलुरू में एक जगह छापेमारी की। चैरीटेबल कार्यों के नाम पर देश और विदेशों से धन इकट्ठा कर इसका दुरूपयोग जम्‍मू-कश्‍मीर में अलगाववादी गतिविधियों को शह देने के लिए तथाकथित एनजीओ और ट्रस्‍ट से जुड़े मामले में ये छापे मारे गए। एनआईए ने इस संबंध में विश्‍वसनीय सूचना मिलने पर इस महीने के शुरू में मामला दर्ज किया था। छापेमारी और तलाश के दौरान कई कागजात और इलैक्‍ट्रॉनिक् डिवाइस जब्‍त किये गये।

बोलिविया के राष्ट्रपति के चुनाव में लुइस एर्से ने की जीत हासिल

2020 के बोलिवियन आम चुनाव में शानदार जीत हासिल करने के बाद लुइस एर्से (Luis Arce) को बोलिविया के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। उन्होंने कुल मतों में से 55.1% मत प्राप्त किए। 8 नवंबर 2020 को एर्से कार्यालय का कार्यभार संभालेंगे। वह बोनीया के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में सेवारत जीनाइन एनेज की जगह लेंगे।

HDFC बैंक के MD और CEO आदित्य पुरी हुए रिटायर

HDFC बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आदित्य पुरी ने भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता के 25 साल के बेहद सफल कैरियर के बाद एक और कदम बढ़ाते हुए रिटायरमेंट का फैसला लिया है। 70 वर्षीय पुरी ने राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के क्षेत्र में एक स्टार्ट-अप को उद्योग के नेता के रूप में बदल दिया था। लगभग 6 ट्रिलियन रुपये में, HDFC बैंक बाजार पूंजीकरण के मामले में उद्योग का नेतृत्व करता है और लंबे समय तक सबसे अधिक लाभदायक रहता है। शशिधर जगदीशन को एचडीएफसी बैंक के नए मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, जो 27 अक्टूबर 2020 से प्रभावी होंगे।

ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन ने जीता यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड

भारतीय संगठन ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन ने COVID -19 महामारी के बीच जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड वैश्विक जलवायु कार्रवाई अवार्ड। GHE (Global Himalayan Expedition) एक ऐसा निगम है जो हिमालयी क्षेत्र के गावों में ‘Impacts Expeditions’ का प्रबंधन करता है। इन अभियानों का एक वैध कारण होता है। उदाहरण के लिए, सुदूर गाँवों में सौर ऊर्जा स्थापित करना। GHE एक भारतीय निगम है जो सुदूर क्षेत्रों में सौर ऊर्जा का समर्थन करने के लिए प्रौद्योगिकी और पर्यटन को मजबूत करता है।

बांग्‍लादेश और भारत के बीच एयर बबल व्‍यवस्‍था के तहत विमान सेवा बहाल हुई

बांग्‍लादेश और भारत के बीच विमान सम्‍पर्क फिर शुरू हो गया। दोनों देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत ढाका से दो उड़ानें रवाना हुई। ढाका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त विक्रम दोरईस्‍वामी और बांग्‍लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्‍यक्ष एयर वाइस मार्शल मफीदुर रहमान ने इस सेवा का उद्घाटन किया। कोरोना संक्रमण के कारण दोनों देशों के बीच करीब आठ महीने बाद उड़ान सेवाएं फिर से शुरू हुई हैं। इससे दोनों तरफ के यात्रियों खासतौर से भारत में तत्‍काल मेडिकल सहायता के इच्‍छुक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। एयर बबल समझौते के तहत सप्‍ताह में 28 उड़ानें बांग्‍लादेश से और 28 भारत से संचालित होगी। बांग्‍लादेशी एयरलाइन्‍स की उड़ानें ढाका से दिल्‍ली, कोलकाता और चेन्‍नई आएंगी, जबकि भारतीय उड़ानें दिल्‍ली, कोलकाता, चेन्‍नई और मुम्‍बई से ढाका जाएंगी।

एनटीपीसी लिमिटेड ने ग्रीन पहल के तहत 50 अरब जापानी येन के लिए जापान सरकार के वित्तीय संस्थान के साथ विदेशी मुद्रा ऋण समझौता किया

जापान बैंक फोर इंटरनेशनल को-ओपरेशन (जेबीआईसी) के ग्रीन या ग्लोबल एक्शन फोर रिकन्साइलिंग इकोनॉमिक ग्रोथ एंड एन्वॉयरनमेंट संरक्षण पहल के तहत अपना पहला वित्तीय सहयोग हासिल करने के लिए एनटीपीसी लिमिटेड ने जापानी सरकार के वित्तीय संस्थान के साथ विदेशी मुद्रा ऋण समझौता किया। समझौते के तहत भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी को 50 अरब जापानी येन (लगभग 48.2 करोड़ डॉलर या 3,582 करोड़ रुपए) मिलेंगे। समझौते के तहत जेबीआईसी सुविधा राशि का 60% हिस्सा प्रदान करेगा और बाकी हिस्सा वाणिज्यिक बैंको (यानी,सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन, बैंक ऑफ योकोहामा लिमिटेड, द सैन-इन गोडो बैंक लिमिटेड, द जोयो बैंक लिमिटेड और द नांटो बैंक लिमिटेड) उपलब्ध कराएंगे। ये बैंक यह राशि जेबीआईसी की गारंटी के तहत प्रदान करेंगे।

RBI ने PSOs द्वारा भुगतान के लिए कोई नया QR कोड शुरू करने पर लगाई रोक

भारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान प्रणाली परिचालकों (Payment System Operators-PSOs) द्वारा भुगतान लेनदेन के लिए कोई नया प्रॉप्राइटेरी क्यूआर (क्विक रेस्पांस) कोड शुरू करने पर रोक लगा दी है। वर्तमान में दो इंटरऑपरेबल (अंत:प्रचालनीय) क्यूआर कोड यूपीआई क्यूआर और भारत क्यूआर परिचालन में हैं। रिजर्व बैंक ने दीपक फाटक की अध्यक्षता में भारत में कोड की मौजूदा प्रणाली की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की थी। समिति को इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड की ओर रुख करने के उपाय सुझाने थे। दो मौजूदा क्विक रेस्पांस (क्यूआर) कोड के साथ ही आगे बढ़ने का फैसला समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है।

DST-IIEST सोलर पीवी हब का उद्घाटन पश्चिम बंगाल के शिबपुर में किया गया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने DST-IIEST सोलर पीवी हब का उद्घाटन किया। पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले के शिबपुर में इस हब का उद्घाटन किया गया है। इस हब को विकसित करने के लिए धनराशि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आवंटित की गई थी। यह IIEST में स्थित हरित ऊर्जा और सेंसर प्रणाली के लिए उत्कृष्टता के केंद्र द्वारा समर्थित है। 2018 में सौर पीवी हब की स्थापना की अवधारणा पर विचार-विमर्श किया गया था। इसका उद्देश्य विश्व स्तरीय अनुसंधान सुविधा का निर्माण करना है। यह सौर ऊर्जा, अनुसंधान और विकास, निर्माण, सोलर फोटोवोल्टिक, सौर पीवी मॉड्यूल, सोलर सेल के परीक्षण और सौर पीवी प्रणालियों के क्षेत्र में ज्ञान के प्रसार के लिए एक केंद्रीय नोड के रूप में कार्य करेगा। यह हब भारत के पूर्वी और उत्तर पूर्वी क्षेत्रों के लिए बहुत बढ़ावा देगा। साथ ही, यह हब मेक इन इंडिया पहल के तहत राष्ट्रीय और स्थानीय उद्योग, स्टार्टअप, अनुसंधान संस्थान को संरेखित करने में मदद करेगा।

सरकार ने एमएसपी में धान की खरीद में इस वर्ष लगभग 18.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

सरकार ने कहा है कि पिछले साल की खरीद के मुकाबले खरीफ 2020 -21 के विपणन सत्र के तहत धान खरीद में भारी तरक्की देखी गई है। सरकार ने कहा है कि 13.64 लाख से अधिक किसानों को पहले ही इस एमएसपी खरीद के माध्यम से लाभ हुआ है, जिसके तहत सरकार ने 30,000 करोड रुपए से अधिक का भुगतान किया है। कुल खरीद में से, पंजाब ने अकेले ही 107 लाख मैट्रिक टन का योगदान दिया है जो कुल खरीद का लगभग 67 प्रतिशत है।

वित्त मंत्री ने कहा - चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब रहेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में अब सुधार के संकेत दिखने लगे हैं। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर नकारात्मक या शून्य के करीब रहेगी। उन्होंने कहा कि 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की जबर्दस्त गिरावट आई है। लेकिन, त्योहारी सीजन के दौरान मांग में सुधार देखने को मिल रहा है। उनका मानना है कि भारत अगले साल दोबारा सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लेगा।

ईरान कर रहा है भूमिगत परमाणु सुविधा का निर्माण संयुक्त राष्ट्र की परमाणु वॉचडॉग संस्था ने की पुष्टि

संयुक्त राष्ट्र की एटमी वॉचडॉग संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने पुष्टि की है कि ईरान ने एक भूमिगत एटमी संयंत्र का निर्माण शुरू कर दिया है। आईएईए के निरीक्षकों ने यह भी बताया कि ईरान ने कम समृद्ध यूरेनियम का भंडारण अधिक मात्रा में करना भी शुरू कर दिया है। हालांकि उन्होंने बताया कि यह मात्रा हथियार निर्माण के लिए पर्याप्त नहीं है।

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में अब तक सात करोड़ से अधिक वोट डाले गए

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव में सात करोड़ से भी अधिक मतदाता वोट डाल चुके हैं। यह संख्या 2016 में हुए चुनाव में डाले गए कुल वोटों के 50 प्रतिशत से भी अधिक है। अभी मतदान एक सप्ताह और चलेगा। मतदान रुझानों से पता चलता है कि पिछली एक सदी में इस बार सर्वाधिक मत डाले जाने की संभावना है। यह रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति डॉनल़्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन के बीच मुकाबले में लोगों की गहरी रुचि दर्शाता है।

भारतीय प्रवासी अब पासपोर्ट में स्थानीय पता दर्ज करा सकेंगे

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एवं अन्य स्थानों पर प्रवासी भारतीय अपने पासपोर्ट में अब विदेशों का स्थानीय पता दर्ज करा सकेंगे। यह जानकारी दुबई में भारतीय दूतावास के एक अधिकारी ने दी। भारत की सरकार ने निर्णय किया है कि विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिक संबंधित देश का स्थानीय पता पासपोर्ट में दर्ज करा सकेंगे ताकि उन लोगों को सहयोग किया जा सके जिनके पास भारत में स्थायी या वैध पता नहीं है। जो लोग यूएई का अपना पता देना चाहते हैं उन्हें नये पासपोर्ट में पता बदलवाने के लिए आवेदन के समय आवास प्रमाण के तौर पर कुछ दस्तावेज देने होंगे।

विवाद से विश्वास योजना के तहत भुगतान की समय सीमा बढ़ाई गई

27 अक्टूबर, 2020 को, भारत सरकार ने विवाद से विश्वास योजना के तहत भुगतान करने की समय सीमा बढ़ा दी। यह समय सीमा 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दी गई है। इस प्रत्यक्ष कर विवाद निपटान योजना के तहत समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई जा रही है। करदाताओं को राहत देने के लिए भारत सरकार ने विवाद से विश्वास योजना की समय सीमा बढ़ा दी है। साथ ही, इस योजना के तहत डिक्लेरेशन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी गई है। विवाद से विश्वास योजना को केंद्रीय बजट 2020-21 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया था। इस योजना का लक्ष्य लंबित प्रत्यक्ष कर मामलों का निपटान करना है। यह योजना आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण, उच्च न्यायालय, उच्चतम न्यायालय और अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता के स्तर पर लंबित विवादों को कवर करेगी। इस योजना से 4,83,000 प्रत्यक्ष कर संबंधी विवादों के हल होने की उम्मीद है।

छत्तीसगढ़ कृषि उत्पाद बाजार संशोधन विधेयक-2020 पारित किया गया

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने छत्तीसगढ़ कृषि उत्पाद बाजार संशोधन विधेयक-2020 पारित कर दिया। चर्चा के बाद सदन ने ध्वनिमत से विधेयक पारित किया। विधेयक में सात संशोधन शामिल किए गए हैं और डीम्ड मंडियों की परिभाषा स्पष्ट की गई है, जिससे राज्य सरकार को निजी मंडियों को डीम़्ड मंडी घोषित करने में सुविधा होगी। इसके अलावा विधेयक में इलेक्ट्रॉनिक व्यापार माध्यम स्थापित करने का प्रावधान किया गया है और अन्य उपाय किए गए हैं, जिससे किसानों को उनके उत्पाद का समुचित मूल्य मिल सके।

केरल में एक 100 मिलियन वर्ष पुरानी एनिग्माचन गोलम नामक मछली को देखा गया

हाल ही में केरल में एक 100 मिलियन वर्ष पुरानी एनिग्माचन गोलम (Aenigmachanna Gollum) नामक मछली को देखा गया है। एनिग्माचन गोलम का नामकरण लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फिल्म के किरदार ‘गोलम’ (Gollum) से प्रेरित होकर किया गया है। फिल्म में ‘गोलम’ हमेशा भूमिगत रहने वाला एक चरित्र है। यह भूमिगत जलभरों (Underground Aquifers) में वास करती है तथा केवल वर्षा के कारण आई भारी बाढ़ के आने पर सतह पर आती हैं। यह ड्रैगन स्नेकहेड (Dragon Snakeheads) नामक एक पुराने कुल की मछलियों से संबंधित है। गोलम के अलावा, इसी के जैसी एक और प्रजाति की भी खोज की गई है, जिसे ‘एनिग्माचन महाबली’ कहा जाता है।

भारत में हीरो मोटोकॉर्प बेचेगी हार्ले डेविडसन की बाइक

पिछले महीने भारत से कारोबार समेटने का एलान करने वाली अमेरिकी कंपनी हार्ले डेविडसन ने भारतीय बाजार में उत्पादों की बिक्री के लिए हीरो मोटोकॉर्प से करार किया है। करार के तहत हीरो मोटोकॉर्प देशभर में अपनी डीलरशिप के माध्यम से हार्ले डेविडसन की मोटरसाइकिल बेचेगी और इससे जुड़ी अन्य सर्विस देगी। दोनों कंपनियों के संयुक्त बयान के मुताबिक, करार के तहत हीरो मोटोकॉर्प हार्ले डेविडसन ब्रांड की कुछ प्रीमियम मोटरसाइकिल का उत्पादन भी करेगी।

NPCI ने लॉन्च किया “रूपे फेस्टिव कार्निवल”

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ‘RuPay Festive Carnival’ लॉन्च किया। ‘RuPay Festive Carnival’ RuPay उपयोगकर्ताओं को आकर्षक लाभ और छूट देगा। इसका उद्देश्य संपर्क रहित, सुरक्षित और कैशलेस भुगतान को प्रेरित करना है। RuPay कार्डधारक आकर्षक ऑफ़र की मदद से उत्सवों में आनंद उठा सकते हैं। ग्राहक प्रसिद्ध ब्रांडों पर 10-65% तक की छूट का लाभ उठा सकेंगे, जिनमें शामिल हैं : स्विग्गी, सैमसंग, अमेज़न और फ्लिप्कार्ट इत्यादि।

भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की

भारत ने मध्य एशियाई देशों में ”प्राथमिकता” वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया। भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक के दौरान भारत द्वारा वित्तीय सहायता की राशि के संबंध में घोषणा की गई। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच सहयोग को विस्तार देने के तौर-तरीकों के साथ ही अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की गई। इस ऑनलाइन बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की और इस दौरान कजाखस्तान, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के उनके समकक्षों ने भी बैठक में हिस्सा लिया जबकि किर्गिस्तान के प्रथम उप विदेश मंत्री और अफगानिस्तान के कार्यकारी विदेश मंत्री भी विशेष आमंत्रित के तौर पर शामिल हुए।

आतंकवाद पर कड़े रुख से फ्रांस के राष्ट्रपति पर व्यक्तिगत हमलों की भारत ने की निंदा

भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों पर व्यक्तिगत हमलों की कड़ी निंदा की है। इस्लामी चरमपंथ पर फ्रांस के राष्ट्रपति के कड़े रुख के बाद हमले को भारत ने अंतरराष्ट्रीय विमर्श के बुनियादी मानकों का उल्लंघन बताया है। विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों में बर्बर आतंकवादी हमले की निंदा की। बयान में कहा गया कि आतंकवाद को किसी भी वजह से और किसी भी परिस्थिति में सही नहीं ठहराया जा सकता। भारत राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों पर अस्वीकार्य भाषा में किए गए व्यक्तिगत हमलों की कड़ी निंदा करता है।

सऊदी ने विदेशी श्रद्धालुओं को उमरा की इजाजत दी

कोरोना महामारी के चलते सात माह से विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए बंद ‘उमरा’ (इस्लामिक तीर्थ यात्रियों का मक्का आना) को सऊदी अरब ने अनुमति दे दी है। हालांकि, यहां आने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते और पाबंदियां लगाई हैं। उमरा की सेवाएं तीसरे चरण में खोली जा रही हैं। इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई है। गाइडलाइन के मुताबिक यहां आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों को पहले तीन दिन क्वारंटाइन किया जाएगा। तीर्थयात्री के पास 72 घंटे तक की पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होना जरूरी है।

जम्मू कश्मीर में बौद्धिक संपदा सुविधा सेवा केंद्र का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में बौद्धिक संपदा सुविधा सेवा केन्द्र और श्रीनगर में इसके उप-केन्द्र का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि इस पहल से प्रदेश में बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रति उद्यमियों में जागरुकता बढ़ेगी और वे उनका इस्तेमाल करना शुरू करेंगे। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में फ्लिपकार्ट के साथ एक समझौता किया है जिससे स्थानीय उद्यमियों को वैश्विक बाजार से जोड़ने में मदद मिलेगी।

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल द्वारा श्रीनगर के राजबाग में सेब उत्‍पादकों के लिए बाजार हस्‍तक्षेप योजना 2020 की शुरूआत

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर के राजबाग में सेब उत्‍पादकों के लिए बाजार हस्‍तक्षेप योजना 2020 की शुरूआत की। कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति के कारण इस क्षेत्र के सेब उत्‍पादकों के लिए उचित मूल्‍य सुनिश्चित करना इस योजना का उद्देश्‍य है।

अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस: 28 अक्टूबर

प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर 28 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (International Animation Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन एनीमेशन की कला का उत्सव मनाने और एनिमेटेड फिल्मों सहित कलाकारों, वैज्ञानिकों और तकनीशियनों को एनिमेटेड आर्ट के पीछे कौन है, इसे पहचानता है और मनाता व बताता है। इस वर्ष 19 वां अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस मनाया गया। यह दिन वर्ष 2002 में अंतर्राष्ट्रीय एनिमेटेड फिल्म एसोसिएशन (ASIFA) द्वारा बनाया गया था, जो UNESCO का एक सदस्य है। 2002 में ASIFA द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (IAD) घोषित किया गया था। यह दिन पेरिस में 28 अक्टूबर1892 में एमिल रेनॉड के थिएटर ऑप्टीक के पहले सार्वजनिक प्रदर्शन की याद दिलाता है।

डॉ सतीश मिश्रा वर्ष 2020 के "डॉ तुलसी दास चुघ पुरस्कार" से सम्मानित

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान अकादमी (भारत) की ओरेशन एंड अवार्ड्स कमेटी ने डॉ सतीश मिश्रा, प्रिंसिपल साइंटिस्ट, डिवीजन ऑफ मॉलिक्यूलर पैरासिटोलॉजी एंड इम्यूनोलॉजी, सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ को वर्ष 2020 के "डॉ तुलसी दास चुघ पुरस्कार"के लिए चुना है। यह अवार्ड उन्हें मलेरिया परजीवी के जीवन चक्र की जटिल प्रक्रिया को समझने के लिए किए गए उनके शोध हेतु दिया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा पंजाब के बठिंडा में एम्स में रेडियो डायग्‍नोस्टिक सेवाओं का उद्घाटन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने पंजाब में बठिंडा के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में रेडियो डायग्‍नोस्टिक सेवाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया। उन्‍होंने संस्‍थान के एम बी बी एस छात्रावास का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि बठिंडा में नए एम्‍स की स्‍थापना से न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा बल्कि क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल करने वाले पेशेवर विशेषज्ञों की कमी भी दूर होगी।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन की सात दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन की सात दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस यात्रा में वे इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वे इन देशों के विदेश मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ विभिन्‍न मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण को भी साझा करेंगे। श्री श्रृंगला का इन देशों के व्‍यापारियों, विद्वानों, बुद्धिजीवियों और मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत का भी कार्यक्रम है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.