Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 November 2020

न्यूजीलैंड की पहली भारतीय मूल की मंत्री बनी प्रियंका राधाकृष्णन

प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड में मंत्री पद पर आसीन होने वाली भारतीय मूल की पहली सदस्य बन गई हैं। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया, जिसमें प्रियंका भी शामिल है। भारत में जन्मी प्रियंका (41) ने स्कूल तक सिंगापुर में पढ़ाई की और फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह न्यूजीलैंड गईं। उन्होंने लगातार घरेलू हिंसा की पीड़ित महिलाओं और शोषण का शिकार हुए प्रवासी मजूदरों जैसे लोगों के लिए आवाज उठाई लेबर पार्टी की ओर से पहली बार सितंबर, 2017 में वह संसद की सदस्य चुनी गई थीं। 2019 में, उन्हें जातीय समुदायों के लिए संसदीय निजी सचिव नियुक्त किया गया था।

सरकार ने आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना की अवधि 30 नवम्‍बर तक बढाई

केन्‍द्र सरकार ने आपात ऋण गारंटी योजना की अवधि बढ़ा दी है। इसकी अवधि, एक महीने यानी तीस नवम्‍बर या इस योजना के तहत तीन लाख करोड़ रुपए के ऋण की स्‍वीकृति तक में से जो भी कम हो, तक कर दी गई है। अर्थव्‍यवस्‍था के विभ‍िन्‍न क्षेत्रों को खोले जाने और त्‍योहारों के दौरान मांग में वृद्धि की आशा को देखते हुए ऐसा किया गया है। आपात ऋण गारंटी योजना की घोषणा आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के तहत की गई थी। इसका उद्देश्‍य सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्योगों, व्‍यापार उद्यमों, कारोबार के लिए वैयक्तिक ऋण और मुद्रा कर्जदारों को आसानी से गारंटीशुदा ऋण उपलब्‍ध कराना है।

मलयालम लेखक पॉल ज़ाचेरिया को दिया जाएगा साल 2020 का एज़ुथच पुरस्कार

प्रसिद्ध मलयालम लेखक पॉल ज़ाचेरिया (Paul Zacharia) को इस वर्ष केरल सरकार के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान एज़ुथचन पुरस्कार(Ezhuthachan Puraskaram) के लिए चुना गया है। ज़ाचेरिया को मलयालम साहित्य में पिछले पांच दशकों के दौरान दिए उनके योगदान के लिए चुना गया है। केरल साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विशाखान की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय जूरी ने उन्हें पुरस्कार के लिए चुना। 'सलाम अमेरिका', 'ओरीदथ,' अरकरीयम', भास्कर पतेलारुम एन्ट जीविथवुम' उनकी विभिन्न साहित्यिक रचनाओं में से हैं। इसके अलावा ज़ाचेरिया को 1979 में केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और 2004 में केंद्र साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला हुआ है।

भारत सरकार 14 और एयरोड्रोम की स्थापना करेगी

जहाजरानी मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि भारत सरकार देश में समुद्री विमान पर्यटन को विकसित करने के लिए देश में चौदह अन्य एयरोड्रोम स्थापित करेगी। हाल ही में, पीएम मोदी ने अहमदाबाद में केवडिया और साबरमती रिवरफ्रंट में स्टैचू ऑफ यूनिटी के बीच सीप्लेन सेवा का उद्घाटन किया। पीएम ने एकता दिवस के उपलक्ष्य में इस सेवा का उद्घाटन किया। ड़ान योजना के तहत 14 एयरोड्रोम की योजना बनाई जा रही है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया संयुक्त रूप से इस परियोजना को लागू करेंगे। एक शुरुआत के रूप में, उन्होंने भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण से हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने का अनुरोध किया है। लैंडिंग प्रयोजनों के लिए रनवे और उथले पानी को चिह्नित करने के लिए हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण महत्वपूर्ण है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सीप्लेन स्पाइस जेट द्वारा संचालित किया जा रहा है। स्पाइस जेट प्राइवेट फर्म ने उड़ान योजना के तहत 18 समुद्री मार्गों को प्राप्त किया है।

ग्रामीण भारत के लिए शिक्षा की वार्षिक स्थिति स्थिति : मुख्य तथ्य

प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा हाल ही में ग्रामीण भारत के लिए शिक्षा की वार्षिक स्थिति रिपोर्ट जारी की गई। इसके लिए 26 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वेक्षण किया गया। इस सर्वेक्षण के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल केवल एक-तिहाई बच्चों के पास ऑनलाइन सीखने के लिए पहुंच थी। सर्वेक्षण में शामिल बच्चों में से केवल 11% के पास ही ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पहुँच थीं। लगभग 24.3% बच्चों को स्कूल से सीखने की सामग्री नहीं मिली। 2020 में 3% ग्रामीण बच्चों को स्कूल में दाखिला नहीं दिया गया था। तीन में से एक बच्चा सीखने की गतिविधि में शामिल नहीं था। इस सर्वेक्षण के अनुसार, पश्चिम बंगला में केवल 47.4% बच्चों के पास स्मार्टफोन तक पहुँच थी। जम्मू और कश्मीर में लगभग 77.1% बच्चों के पास स्मार्ट फोन की पहुंच थी। यह पहुँच पंजाब में 88%, हिमाचल प्रदेश में 90%, हरियाणा में 82.3% थी। केरल के बच्चे इस सूची में सबसे ऊपर हैं। केरल में लगभग 94.3% बच्चों के पास स्मार्ट फोन है। पूर्वी भारत में, 98% से अधिक बच्चों की पाठ्य पुस्तकों तक पहुँच थी। आंध्र प्रदेश में 35% से कम बच्चों के पास पाठ्य पुस्तकों तक पहुँच थी।

असम के मुख्‍यमंत्री ने गुवाहाटी के निकट सुरक्षित सब्‍जियां उगाने के लिए भारत-इस्राइल उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र की आधारशीला रखी

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी के निकट, सुरक्षित सब्‍जियां उगाने के लिए भारत-इस्राइल उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र की आधारशीला रखी। इस अवसर भारत में इस्राइल के राजदूत डॉक्‍टर रोन मल्‍का भी उपस्थित थे। दस करोड 33 लाख रुपए की लागत वाली इस परियोजना से राज्‍य में कृषि गत‍िविधियों को बढ़ावा मिलेगा क्‍योंकि इसमें आधुनिक इस्राइली प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में 11 भूमि कानूनों को रद्द करके इनके स्‍थान पर नए कानून लाया गया है

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में पूर्व जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के 11 भूमि कानूनों को रद्द किया जा चुका है और इनके स्‍थान पर नए कानून लाए गए हैं। पुराने, प्रतिगामी और तात्विक रूप से विवादास्‍पद कानूनों के स्‍थान पर लाए गए आधुनिक, प्रगतिशील और जनहितैषी प्रावधानों वाले नए भूमि कानूनों से कृषि, औद्योगिकरण तथा आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। रद्द किए गए कानून पुरानी कृषि आधारित अर्थव्‍यवस्‍था के मद्देनजर बनाए गए थे, लेकिन आधुनिक आर्थिक आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए इनमें बदलाव करना जरूरी था। नए भूमि कानून हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड जैसे राज्‍यों की तर्ज पर बनाए गए हैं। इनके तहत कृषि भूमि को केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर से बाहर के किसी व्‍यक्ति को हस्‍तांतरित नहीं किया जा सकता लेकिन इसे जम्‍मू-कश्‍मीर के ही किसान को बेचा जा सकता है। कृषि भूमि को गैर-कृषि कार्य के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता। कृषि भूमि की गतिविध‍ियों में खेती के अलावा बागवानी और सम्‍बद्ध कृषि गतिविधियां शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में लोन वरातु अभियान के तहत 27 माओवादियों ने समर्पण किया

छत्तीसगढ़ में जनजातीय बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले में 27 माओवादियों ने समर्पण कर दिया है। इनमें से पांच पर ईनाम घोषित था। इन माओवादियों ने जिला पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष बरसुर पुलिस थाने में समर्पण किया। जिले में पुलिस के लोन वरातु अभियान से प्रेरित होकर इन माओवादियों ने समर्पण किया है। स्थानीय गोंडी बोली में लोन वरातु का मतलब है-घर वापस लौटो। इस अभियान के तहत अब तक 170 से अधिक माओवादी समर्पण कर चुके हैं।

यूनेस्को ने भारत के पन्ना टाइगर रिजर्व को दिया 'बायोस्फीयर रिजर्व' का दर्जा

मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की "वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स" सूची में शामिल किया गया है। यह भारत का 12 वां और और मध्य प्रदेश का पचमढ़ी और अमरकंटक के बाद तीसरा बायोस्फीयर रिजर्व (जैव आरक्षित क्षेत्र) है, जिसे 'वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स' में शामिल किया गया है। वर्तमान में, पन्ना टाइगर रिजर्व 54 बाघों का घर है। यूनेस्को विश्व नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स (WNBR) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नामित संरक्षित क्षेत्रों (जैव आरक्षित क्षेत्र के रूप में जाना जाता है) को कवर करता है जो लोगों और प्रकृति के बीच एक संतुलित संबंध बनाता है (जैसे सतत विकास को प्रोत्साहित करना)।

राजस्थान में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध

राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न हुए खतरे के मद्देनज़र राज्य में त्योहार के सीज़न के दौरान पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि ‘इस चुनौतीपूर्ण समय में राज्य सरकार के लिये लोगों की जीवन रक्षा करना और उन्हें वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाना सर्वोपरि है। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों और आम जनता को ज़हरीली हवा से बचाने के लिये राजस्थान सरकार ने राज्य में पटाखों की बिक्री करने वाले लोगों और प्रदूषण से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन न करने वाले लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि वायु प्रदूषण के कारण कोरोना संक्रमण और उसके कारण होने वाली मौतों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। उम्मीद है कि राजस्थान सरकार के इस निर्णय का अनुसरण करते हुए देश के अन्य राज्य भी अपने क्षेत्राधिकार में प्रदूषण के विरुद्ध इस प्रकार की कार्रवाई करेंगे।

महिला टी-20 चैलेंज 2020 का मुख्‍य प्रायोजक रिलायंस जियो होगा

रिलायंस जियो, महिला टी-20 चैलेंज 2020 का मुख्‍य प्रायोजक होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने आईपीएल टी-20 की वेबसाइट पर एक पोस्ट में इस बारे में घोषणा की। पहली बार कोई प्रायोजक विशेष रूप से महिला आईपीएल के लिए बीसीसीआई के साथ साझेदारी कर रहा है। महिला टी-20 चैलेंज टूर्नामेंट शारजाह में चार से नौ नवम्‍बर तक होगा। बीसीसीआई के अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि बोर्ड क्रिकेट के सभी प्रारूपों को बढ़ावा देता है। महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने पर भी विशेष ध्‍यान दिया गया है।

मालाबार-20

मालाबार नौसैन्य अभ्यास के 24वें संस्करण का आयोजन नवंबर 2020 में दो चरणों में किया जाएगा। इस नौसैन्य अभ्यास के पहले चरण का आयोजन 03 से 06 नवंबर 2020 तक बंगाल की खाड़ी में स्थित विशाखापटनम में होगा जिसमें भारतीय नौसेना (आईएन), यूनाइटेड स्टेट्स नेवी (यूएसएन), जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ) और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (आरएएन) शामिल होगी। नौसैन्य अभ्यास की मालाबार श्रृंखला की शुरुआत 1992 में आईएन-यूएसएन के द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में हुई थी। जेएमएसडीएफ मालाबार से 2015 में जुड़ा। अब 2020 का संस्करण आरएएन के इस अभ्यास में शामिल होने का गवाह बनेगा। मालाबार 20 के दूसरे चरण का आयोजन नवंबर 2020 के मध्य में अरब सागर में किया जाएगा।

पिछले महीने 27,400 कर दाताओं ने लगभग 500 लाख ई बिल का उपयोग किया

नई ई बिल प्रणाली से माल और सेवा कर प्रणाली- जीएसटी को काफी मदद मिली है। इस प्रणाली को पिछले महीने व्‍यापार को सुगम बनाने के लिए शुरू किया गया। इस दौरान 27 हजार चार सौ कर दाताओं ने लगभग पांच सौ लाख ई बिल का उपयोग किया है। एक वित्‍त वर्ष के दौरान पांच सौ करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन वाले व्‍यापार के लिए यह प्रणाली लागू की गई है। पहले ही दिन इस प्रणाली के तहत आठ लाख से अधिक ई बिल जारी किए गए और महीने के अंतिम दिन यह संख्‍या बढ़कर पैंतीस लाख हो गई थी।

सीसीआई ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड द्वारा भारती एक्सा के सामान्य बीमा व्यवसाय के अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आईसीआईसीआई लोम्बार्ड) द्वारा भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (भारती एक्सा) के सामान्य बीमा व्यवसाय के अधिग्रहण को मंजूरी दी। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड एक सामान्य बीमा कंपनी है, जो भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) के साथ पंजीकृत है और जो कई वितरण चैनलों के माध्यम से वाहन, स्वास्थ्य, अग्नि, व्यक्तिगत दुर्घटना, समुद्री, इंजीनियरिंग और देयता बीमा सहित सामान्य बीमा उत्पादों की एक व्यापक और विविधतापूर्ण श्रंखला के साथ बीमा व्यवसाय में कार्यरत है।

केंद्रीय खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने ज़ीरकपुर में भारतीय खेल प्राधिकरण-साई के क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने वर्चुअल माध्यम से पंजाब के ज़ीरकपुर में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के नए क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन किया। यह क्षेत्रीय केंद्र अब भारत के उत्तरी हिस्से के लिए मुख्य साई केंद्रों में से एक के रूप में कार्य करेगा।

इरेडा ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर वर्ष 2020-21 के लिए प्रमुख लक्ष्य निर्धारित किए

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुए वर्ष 2020-21 के लिए प्रमुख लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर इरेडा और मंत्रालय की ओर से वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में मंत्रालय की सचिव श्री इंदू शेखर चतुर्वेदी और इरेडा के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर श्री प्रदीप कुमार दास ने हस्ताक्षर किए। भारत सरकार ने इस मौके पर प्रदर्शन संबंधित विभिन्न मापदंडों, जैसे कि संचालन से राजस्व के प्रतिशत के रूप में परिचालन लाभ, औसत शुद्ध संपत्ति के प्रतिशत के रूप में पैट (पीएटी), ऋण वितरण, बकाया ऋण वगैरह, समेत ‘उत्कृष्ट’ रेटिंग के तहत 2,406 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया है।

डॉ. हर्षवर्धन और श्री संजय धोत्रे ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में डाक विभाग के विशेष कवर का विमोचन किया

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और डाक, शिक्षा तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने 2 नवंबर को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में डाक विभाग के विशेष कवर का विमोचन किया।

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने एलेक्सिस वेलेंटाइन इंटरनेशनल में जीता गोल्ड मैडल

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल, संजीत और आशीष कुमार ने हाल ही में फ्रांस के नांतेस में आयोजित एलेक्सिस वेलेंटाइन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है। यह लॉकडाउन के बाद पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजन था, जिसमें भारतीय मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया। 2019 एआईबीए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 52 किलोग्राम भार वर्ग के रजत पदक विजेता अमित पंघाल ने अमेरिकी मुक्केबाज रेने अब्राहम को मात दी। संजीत 91 किलोग्राम के फाइनल बाउट में फ्रांस के सोहेब बूफिया के साथ फाइट की और शीर्ष सम्मान जीतने के लिए शानदार प्रदर्शन किया। 75 किलोग्राम भार वर्ग में, भारतीय मुक्केबाज आशीष कुमार ने संयुक्त राज्य अमेरिका के अपने प्रतिद्वंद्वी जोसेफ गेरोम हिक्स को हराकर स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने चोट के कारण उन्हें वॉकओवर दिया।

प्रधानमंत्री ने गुरु रामदास प्रकाश पर्व पर लोगों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरु रामदास के प्रकाश पर्व के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि गुरु रामदास जी ने हर तरह के भेदभाव को समाप्‍त करने और लोगों की सेवा करने में अपना जीवन लगा दिया। गुरु रामदास जी सिख धर्म के 10 गुरुओं में से चौथे थे और 24 सितंबर 1534 ई. को पैदा हुए थे। गुरु रामदास जी 1574 ई. में सिख धर्म के गुरू बने।

श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती

हाल ही में ‘भारतीय संस्कृति के लिये श्री अरबिंदो फाउंडेशन’ (Sri Aurobindo Foundation for Indian Culture- SAFIC) द्वारा श्री अरबिंदों (अरबिंदो घोष) की 150वीं जयंती मनाने के लिये ‘श्री अरबिंदों- द कवि’ (Sri Aurobindo—The Kavi) नामक एक वेबिनार का आयोजन किया गया। गौरतलब है कि 15 अगस्त, 2022 को श्री अरबिंदो के जन्म के 150 वर्ष पूरे हो जाएंगे और उनकी 150वीं जयंती को मनाने के लिये SAFIC द्वारा दो वर्ष तक चलने वाले समारोह का आयोजन किया जा रहा है। अरबिंदों घोष का जन्म 15 अगस्त, 1872 को कलकत्ता (वर्तमान कोलकाता) में हुआ था।वे एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, कवि और राष्ट्रवादी नेता थे तथा आगे चलकर वे महान आध्यात्मिक सुधारक और दार्शनिक के रूप में भी जाने गए।

इंटरनेशनल डे टू एंड इम्प्युनिटी फॉर क्राइम्स अगेंस्ट जर्नलिस्ट: 2 नवम्बर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 2 नवम्बर को विश्व स्तर पर “इंटरनेशनल डे टू इंड इम्प्युनिटी फॉर क्राइम्स अगेंस्ट जर्नलिस्ट” यानि “पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करने का अंतरराष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है। यह दिन पत्रकारों और मीडियाकर्मियों के खिलाफ हिंसक अपराधों के लिए कम वैश्विक सजा दर पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है, जिसका अनुमान प्रत्येक दस मामलों में केवल एक में जताया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 नवंबर को महासभा के प्रस्ताव A/RES/68/163 के जरिए "पत्रकारों के खिलाफ अपराधों के लिए दण्ड मुक्ति समाप्त करने का अंतरराष्ट्रीय दिवस" के रूप में घोषित किया था। इस प्रस्ताव में सदस्य देशों से आग्रह किया गया है कि वे मौजूदा संस्कृति को लागू करने के लिए निश्चित उपायों को लागू करें। यह तारीख 2 नवंबर 2013 को माली में की गई दो फ्रांसीसी पत्रकारों की हत्या की याद में चुनी गई थी।

विश्व शाकाहारी दिवस: 01 नवंबर

प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड वैगन डे यानि विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए मनाया जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है। vegan (शाकाहारी) शब्द डोनाल्ड वॉटसन द्वारा दिया गया, जिसे Vegetarian शब्द से लिया गया है। उस समय, भेदभाव यह था कि वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन बन गया। तब से हर साल 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर मनाया जाता है।

तुर्की के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ का निधन

वरिष्ट राजनीतिज्ञ और तुर्की के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ (Mesut Yilmaz) का निधन हो गया है। वह 1991 से 2002 तक अब-डिफ्रेंशियल सेंटर-राइट मातृभूमि पार्टी या ANAP के प्रमुख थे। उन्होंने 1990 के दशक में तीन बार तुर्की के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। उनके पहले दो प्रधान मंत्री कार्यकाल 1991 में और फिर 1996 में केवल एक महीने तक चले, जबकि तीसरा कार्यकाल जून 1997 से जनवरी 1999 तक का था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.