Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 November 2020

श्री दुआर्ते पचीको अंतर संसदीय संघ के नये अध्‍यक्ष बने

पुर्तगाल के श्री दुआर्ते पचीको को 2020-23 की अवधि के लिए अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) का नया अध्‍यक्ष चुना गया है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने श्री पचीको को आईपीयू का अध्‍यक्ष चुने जाने पर बधाई दी है। आईपीयू के नये अध्‍यक्ष की चुनाव प्रक्रिया रिमोट इलेक्‍ट्रॉनिक गुप्‍त मतदान के जरिये संपन्‍न की गई। इससे पहले जिनीवा स्थित आईपीयू की आम परिषद ने 206वें सत्र के दौरान वर्चुअल रूप में अपना कार्य शुरू किया। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के नेतृत्‍व में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने इस बैठक में भाग लिया।

असम के कोकराझार जिले में रूपसी हवाई अड्डा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत अगले वर्ष जनवरी तक वाणिज्यिक परिचालन के लिए तैयार

असम के कोकराझार जिले में रूपसी हवाई अड्डा क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत अगले वर्ष जनवरी तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है। हवाई अड्डे को 69 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर फिर से बनाया गया है और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा इसका लाइसेंस भी प्राप्त हो गया है। यह हवाई अड्डा तीन सौ 37 एकड़ भूमि में बना हुआ है और नए हवाई अड्डे में तीन हजार पांच सौ वर्गमीटर के क्षेत्र में एक टर्मिनल भवन है। दस चेक-इन काउंटरों से लैस, टर्मिनल को व्‍यस्‍त समय के दौरान दो सौ यात्रियों के लिए डिज़ाइन तैयार किया गया है।

दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग ने राजधानी में स्टैंड अलोन रेस्तरां को मंजूरी देने की प्रक्रिया समाप्त कर दी

दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग ने राजधानी में स्टैंड अलोन रेस्तरां को मंजूरी देने की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है और इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। अब दिल्ली में स्टैंडअलोन रेस्तरां के लिए पर्यटन विभाग से अनुमति लेने की आवश्यकता नही पड़ेगी। दिल्ली सरकार के इस निर्णय से राजधानी में रेस्तरां इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा, अर्थव्यवस्था दुरूस्त होगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा।

राजस्थान में मास्क लगाना अनिवार्य, राज्य सरकार ने बनाया कानून

राजस्थान में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब सार्वजनिक स्थान, लोक परिवहन, निजी परिवहन, कार्यस्थल, सामाजिक और राजनीतिक समारोह में मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके लिए विधानसभा में विधेयक पारित हो गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। देश में पहली बार किसी राज्य में मास्क को अनिवार्य करने का कानून बनाया गया है । राजस्थान महामारी अधिनियम-2020 की धारा-4 में संशोधन करने के बाद इसे विधानसभा में पारित किया गया। इसके तहत मास्क न पहनने पर 200 से 2000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। बार-बार उल्लंघन करने या अन्य नियमों की अनदेखी करने पर दस हजार रुपये तक जुर्माना और दो साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है। किसी भी व्यक्ति को क्वारंटाइन करने, शारीरिक दूरी के संबंध में आदेश जारी करने और सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ एकत्रित होने से रोकने का भी इसमें प्रावधान किया गया है। उल्लेखनीय है कि अब तक राज्य सरकार महामारी से निपटने के लिए एनडीएमए एक्ट (राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) के तहत कार्रवाई कर रही थी। नए कानून के लागू होने से 1957 से चला आ रहा राजस्थान संक्रमण रोग अधिनियम समाप्त हो जाएगा ।

केन्‍द्र ने वायु गुणवत्‍ता में सुधार के लिए 15 राज्‍यों को बाईस अरब रूपये की पहली किस्‍त जारी की

केंद्र ने दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में वायु गुणवत्‍ता में सुधार के उपाय करने के लिए 15 राज्‍यों को पहली किस्‍त के रूप में 22 अरब रुपये जारी किए हैं। पंद्रहवें वित्‍त आयोग की सिफारिशों पर यह धनराशि जारी की गई है। जिन राज्‍यों को यह धनराशि दी गई है उनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखण्‍ड, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। कुल धनराशि में से महाराष्‍ट्र को तीन अरब 96 करोड़ 50 लाख रुपये दिए गए हैं। गुजरात को दो अरब दो करोड़ पचास लाख रुपये, उत्‍तर प्रदेश को तीन अरब 57 करोड़ रुपये और पश्चिम बंगाल को दो अरब नौ करोड़ 50 लाख रुपये जारी किए गए हैं। राज्य सरकारों को केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि प्राप्त करने के पश्चात् 10 दिनों के भीतर स्थानीय निकायों को बिना किसी कटौती के हस्तांतरण करना होगा। यदि राज्य सरकारें 10 कार्य दिवसों के भीतर राशि हस्तांतरित करने में विफल रहती हैं तो उन्हें स्थानीय निकायों को ब्याज भी चुकाना पड़ेगा। इस संबंध में 15 राज्यों के उन शहरों की सूची भी जारी की गई है, जिन्हें इस अनुदान का लाभ प्राप्त होगा, इसमें लखनऊ, विशाखापत्तनम और कोलकाता जैसे प्रमुख शहर शामिल हैं।

बंगाल की खाड़ी में मालाबार नौसेना अभ्यास के 24वें संस्करण का पहला चरण से शुरू

बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम में छह नवम्बर तक चलने वाले मालाबार नौसेना अभ्यास के 24वें संस्करण का पहला चरण से शुरू हो गया है। भारतीय नौसेना, अमरीकी नौसेना, जापान समुद्री आत्म-रक्षा बल और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना इसमें भाग ले रहे हैं। 1992 में भारतीय नौसेना- अमरीकी नौसेना के द्विपक्षीय अभ्यास की शुरूआत हुई थी। वर्ष 2015 में जापान समुद्री आत्म-रक्षा बल और 2020 में रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना इस समुद्री अभ्यास में शामिल हुई थीं। यह अभ्यास इस महीने दो चरणों में सम्पन्न होगा।

सरकार ने कहा-साठ करोड बचत बैंक जमा खातों पर कोई सेवा शुल्‍क नहीं

सरकार ने स्पष्ट किया है कि जन धन खातों सहित बैंक के साठ करोड़ बचत खातों पर कोई सेवा शुल्‍क नहीं लगता है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंक सेवा शुल्‍कों में वृद्धि कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि शुल्‍कों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। मंत्रालय के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस महीने से प्रति माह नि:शुल्‍क नकदी निकालने और जमा करने की बारंबारता के बारे में कुछ बदलाव किए थे। इनके तहत हर महीने नि:शुल्‍क नकदी लेन-देन की बारंबारता पांच बार से घटाकर तीन बार कर दी गई थी। मंत्रालय के अनुसार बैंक आफ बड़ौदा ने बताया है कि उसने कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ये बदलाव वापस लेने का फैसला किया है। सार्वजनिक क्षेत्र के किसी अन्‍य बैंक ने हाल में कोई शुल्‍क नहीं बढ़ाया है।

प्रधानमंत्री 5 नवंबर को वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल की अध्यक्षता करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 5 नवंबर, 2020 को वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल (वीजीआईआर) की अध्यक्षता करेंगे। इस वीजीआईआर का आयोजन वित्त मंत्रालय, भारत सरकार तथा राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) द्वारा किया जा रहा है। यह अग्रणी वैश्विक संस्थागत निवेशकों, भारतीय व्यापार जगत के प्रमुखों और भारत सरकार तथा वित्तीय बाजार नियामकों के शीर्ष नीति-निर्माताओं के बीच एक विशेष संवाद है। केंद्रीय वित्त मंत्री, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री, भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

चावल को पोषणयुक्त बनाने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए उसके वितरण को मजबूत बनाने के लिए केन्द्र प्रायोजित पायलट योजना लागू करने के वास्ते 15 राज्यों की पहचान की गई

देश में पोषण सुरक्षा को व्यावहारिक रूप देने की प्रक्रिया के तहत खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने ‘चावल को पोषणयुक्त बनाने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए इसके वितरण के वास्ते एक केन्द्र प्रायोजित पायलट परियोजना’ लागू की है। यह पायलटयोजना 2019-20 से शुरू हो रहे तीन सालों के लिए मंजूर की गई है और इसके लिए 174.6 करोड़ रुपये का कुल बजट आवंटन किया गया है। इस पायलट योजना को लागू करने के लिए 15 राज्य सरकारों ने अपने-अपने जिलों की (प्रति राज्य एक जिला) पहचान की है। आन्ध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़- इन पांच राज्यों ने पहले ही अपने-अपने जिलों में इस पोषणयुक्त चावल का वितरण शुरू कर दिया है।

निवेश के लिए भारत और यूएई के बीच 8वीं उच्च स्तरीय बैठक हुई

भारत और यूएई के बीच निवेश बढ़ाने के लिए आठवीं उच्च स्तरीय बैठक (संयुक्त कार्यदल) भारत द्वारा आयोजित की गई। कोविड-19 महामारी को देखते हुए यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित की गई। इस बैठक की सह-अध्यक्षता रेल, वाणिज्य और उद्योग एवं उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के मंत्री पीयूष गोयल ने की। बैठक में अमीरात की आबूधाबी के एक्जीक्यूटिव काउंसिल के सदस्य और शाही सदस्य शेख अहम बिन जायद अल नाहयान ने यूएई का प्रतिनिधित्व किया। बैठक में दोनों देश के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए संयुक्त कार्यदल का गठन 2012 में किया गया। इस कार्यदल की सफलता का ही परिणाम था कि जनवरी 2017 में भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने समग्र रणीनितक साझेदारी का समझौता किया।

हरदीप सिंह पुरी 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन-2020 का उद्घाटन करेंगे

आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय आगामी 9 नवंबर, 2020 को 13वीं अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। दिन भर का यह सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंस/वेबिनार के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। इस वर्ष के सम्मेलन का मुख्य विषय ‘इमर्जिंग ट्रेंड्स इन अर्बन मोबिलिटी’ यानि शहरी गतिशीलता का उभरता रूख है। इसका मुख्य बिंदु जनता को उसकी पहुंच के भीतर और सुगम परिवहन सुविधा मुहैया कराने में कोविड-19 महामारी द्वारा पेश चुनौतियों और उससे निपटने के लिए राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नवीन उपाय करने पर ध्यान केन्द्रित करना है।

लुईस हैमिल्टन ने F1 एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 में की जीत हासिल

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने इटली के ऑटोड्रोमो इंटरनजियोनेल एनजो ई डिनो फेरारी रेस ट्रैक पर हुई एमिलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। इस सीजन की यह उनकी 9 वीं जीत है और उनके करियर की 93 वीं F1 जीत है। इस रेस में वाल्टेरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे जबकि डैनियल रिकियार्डो तीसरे स्थान पर रहे। मर्सिडीज ने 2020 का लगातार सातवां कंस्ट्रक्टर का खिताब जीता है।

राजीव जलोटा बने मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के नए अध्यक्ष

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी राजीव जलोटा को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (MbPT) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। इसके पूर्व अध्यक्ष संजय भाटिया के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने और महाराष्ट्र के लोकायुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद एमबीपीटी अध्यक्ष का पद खाली पड़ा था।

पीवीजी मेनन होंगे इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया के नए CEO

इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया (ESSCI) ने PVG मेनन को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। मेनन भारत में इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के डिजाइन और विनिर्माण (ESDM) उद्योग के विकास से संबंधित रणनीतिक मुद्दों पर ESSCI के संचालन की देखरेख और इसकी संचालन परिषद के साथ मिलकर काम करने के लिए जिम्मेदार होंगे। ESSCI उद्योगों के साथ मिलकर काम करता है, जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय उद्योग को कुशल और पुनः कौशल दोनों प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।

भारत-पाक सीमा पर स्थापित किया जाएगा 8000MW क्षमता का रिन्यूअल एनर्जी पावर पार्क

राजस्थान में पाकिस्तानी सीमा के साथ लगे भारत के सीमावर्ती क्षेत्र जल्द ही (renewable energy) अक्षय ऊर्जा से लैस किए जाएंगे। राज्य सरकार जल्द ही अल्ट्रा मेगा रिन्यूअल एनर्जी पावर पार्क स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (National Thermal Power Corporation) और भारतीय सौर ऊर्जा निगम (Solar Energy Corporation of India) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी। सीमावर्ती क्षेत्रों के आस-पास स्थापित किया जाने वाला यह पार्क 8,000 मेगावाट क्षमता का होगा, जिसमें 4,310 मेगावाट पवन ऊर्जा; सौर ऊर्जा से 3,760 मेगावाट और बायोमास से 120 मेगावाट ऊर्जा शामिल है। वर्तमान में, राजस्थान की सौर उत्पादन क्षमता 4,883 मेगावाट है। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (Rajasthan Renewable Energy Corporation Limited) NTPC और SECI के साथ एक अलग समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा, जो भारत सरकार मेगा पावर पार्क परियोजना को पूरा करने के लिए होगा। राजस्थान में 1000 किलोमीटर से अधिक लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा है, जहां वर्तमान में पारंपरिक तरीकों से बिजली की आपूर्ति की जाती है। राजस्थान सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 10,000 मेगावाट हरित ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करने के एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। राज्य ने पांच स्थानों पर सौर ऊर्जा पार्क और एक सौर पैनल विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर लगभग 7,500 रोजगार का सृजन करेगा।

आईबीएम और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने डिजिटल सेवाओं के लिए किया समझौता

टेक दिग्गज आईबीएम ने डिजिटल टूल का उपयोग करके बाद के ग्राहक अनुभव को बदलने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के साथ साझेदारी की है। लगभग 130 मिलियन उपभोक्ताओं को कवर करने वाले लगभग 12,400 IOCL वितरक अब IBM सर्विस द्वारा विकसित इंडियनऑयल वन मोबाइल ऐप और पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। इंडियन ऑयल वन मोबाइल ऐप और पोर्टल इंडियन ऑयल के प्रोजेक्ट ईपीआईसी का हिस्सा हैं, जो ग्राहक संबंध प्रबंधन (Customer Relationship Management) और वितरण प्रबंधन प्रणाली (Distribution Management System) का एक एकीकृत मंच है।

टी. बंद्योपाध्याय ने लिखी “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” पुस्तक

तमाल बंदोपाध्याय (Tamal Bandyopadhyay) द्वारा “Pandemonium: The Great Indian Banking Tragedy” नामक एक नई बुक लिखी गई, जिसका विमोचन 09 नवंबर, 2020 को किया जाएगा। रोली बुक्स द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक भारत की चुनौतियों और आर्थिक क्षमता के बारे में जानकरी प्रदान करती है। पुस्तक “Pandemonium” में बताया गया है कि कितने प्रोमोटरो ने ऋण के साथ इक्विटी की अदला-बदली की है, और किस प्रकार बैंक प्रबंधन ने उनके बैड लोन के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हस्तक्षेप से अपनी बैलेंस शीट को सुरक्षित रखने का एक तरीका निकला है। इसी समस्या के कारण भारत की विकासशील गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को भी प्रभावित किया, जो कि पोस्ट-डिमनेटाइजेशन आसान तरलता और बैंकों की अनिच्छा को पहचानने के लिए तेज थे, जिन्होंने उधार देने के लिए ऋण देने के लिए प्रेरित किया।

केरल में हुआ भारत की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन

भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया। ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा है, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए है। यह तीन बोगियों वाली ट्रेन होगी, जिसमे एक समय में लगभग 45 लोग यात्रा कर सकेंगे और जो 2.5 किमी की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन एक सुरंग, स्टेशन और एक टिकट कार्यालय सहित पूरी तरह से रेल प्रणाली की सभी विशेषताएं से सुसज्जित है। पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा से चलने वाला 2.5 किलोमीटर छोटा रेलवे टैक यात्रियों को प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम बनाएगा। दस करोड़ रुपये की यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है।

शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से रिटायरमेंट का किया ऐलान

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन (Shane Watson) ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की औपचारिक घोषणा कर दी है। शेन वॉटसन ने अपना पहला एकदिवसीय मैच वर्ष 2002 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेलते हुए अपने अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत की थी। ऑस्ट्रेलिया के लिये ऑलराउंडर के तौर पर खेलने वाले शेन वॉटसन ने वर्ष 2016 में ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। शेन वॉटसन, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले हैं, वर्ष 2007 और वर्ष 2015 में दो बार ICC विश्व कप जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। शेन वॉटसन ने टेस्ट क्रिकेट में 3731 रन और एकदिवसीय क्रिकेट में 5757 रन बनाते हुए अपने दौर के प्रमुख ऑलराउंडर के तौर पर अपने कॅरियर की समाप्ति की।

पाकिस्तान का गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रांतीय दर्जा

गिलगित-बाल्टिस्तान को अस्थायी प्रांतीय दर्जा देने के पाकिस्तान के निर्णय को भारत ने दृढ़ता से खारिज कर दिया। गिलगित-बाल्टिस्तान भारत के विवादित क्षेत्रों में से एक है। यह केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के उत्तर-पश्चिम में उच्च भूमि पर स्थित क्षेत्र है।यह रणनीतिक रूप से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और चीन की सीमाओं पर स्थित है।यद्यपि गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर के पूर्ववर्ती रियासत का हिस्सा था, किंतु वर्ष 1947 में पाकिस्तान द्वारा समर्थित कबाइली सेना के आक्रमण के बाद 4 नवंबर, 1947 से यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है।जम्मू-कश्मीर के अंतिम डोगरा शासक महाराजा हरि सिंह ने 26 अक्तूबर, 1947 को भारत के साथ ‘इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेशन’ (Instrument of Accession) पर हस्ताक्षर किये।भारत ने 1 जनवरी, 1948 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तानी आक्रमण का मुद्दा उठाया।जम्मू-कश्मीर से पाकिस्तान सेना को वापस हटाने तथा इस क्षेत्र में भारतीय सेना की संख्या को न्यूनतम करने के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसके बाद वहाँ के लोगों की इच्छा जानने के लिये जनमत संग्रह आयोजन किया जाना था।हालाँकि पाकिस्तान की सेनाएँ कभी वापस नहीं हुईं और यह दो देशों के बीच विवाद का विषय बना हुआ है।

दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ Ant group का IPO शंघाई और हॉन्गकॉन्ग में सस्पेंड

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा (Jack Ma) के Ant ग्रुप का IPO शंघाई और हॉन्ग कॉन्ग में सस्पेंड हो गया है। यह आईपीओ 39.7 अरब डॉलर का था और दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला था। यह आईपीओ गुरुवार को लिस्टेड होने वाला था। शंघाई और हॉन्गकॉन्ग के एक्सचेंज ने मंगलवार को इसका एलान किया. Ant Group, जैक मा की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की सब्सिडियरी है और इसमें अलीबाबा की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। Ant, दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल टेक्नेलॉजी कंपनी Alipay और Tencent की WeChat Pay को ऑपरेट करता है।

ओडिशा सरकार ने पटाखों की बिक्री पर लगाई रोक

कारोना वायरस का हवाला देते हुए राजस्थान और ओडिशा की राज्य सरकारों ने दीवाली पर होने वाली पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया है। राजस्थान पटाखे बेचने वाले दुकानदार पर 10,000 रुपये और पटाखों का उपयोग करने या अनुमति देने वाले व्यक्ति को 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। ओडिशा सरकार ने कोविड-19 महामारी की स्थिति और पटाखों से पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों का हवाला देते हुए 10 से 30 नवंबर 2020 तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाई है।

असम सरकार ने चाय बागान क्षेत्रों में 119 मॉडल हाई स्कूलों का निर्माण कार्य शुरू किया

असम सरकार ने चाय बागान क्षेत्रों में 119 मॉडल हाई स्कूलों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। स्कूलों की आधारशिला रखने के कार्यक्रम विभिन्न जिलों में आयोजित किए गए। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शिवसागर जिले के मेकीपुर चायबागान में एक मॉडल हाई स्कूल की आधारशिला रखी। केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली और राज्य के स्वास्थ्य और वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने भी डिब्रूगढ़ और बिस्वनाथ जिलों में स्कूलों की नींव रखी।

AAI ने अडानी समूह को सौंपा लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) ने लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन 50 वर्षों की अवधि के लिए पट्टे पर अडानी समूह को सौंप दिया है। इसके अतिरिक्त, अडानी समूह ने 5 और हवाईअड्डों के संचालन की जिम्मेदारी संभाली है। केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में, देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी का निजीकरण किया था। इन सभी 6 हवाई अड्डों के संचालन का अधिकार 50 वर्षों के लिए अडानी ग्रुप ने हासिल किया है। अडानी समूह ने सितंबर 2020 में जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम और 31 अक्टूबर, 2020 को मंगलुरु एवं 02 नवंबर, 2020 को लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन अपने हाथों में लिया और 11 नवंबर, 2020 को अहमदाबाद का संचालन संभालेगा है।

तमिलनाडु: इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 100% मोटर वाहन कर छूट दी जाएगी

तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में अधिसूचित किया कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिए 100% मोटर वाहन कर छूट प्रदान करेगी। इससे पहले, राज्य सरकार ने ईवी करों के लिए 50% रियायती दर के लिए आदेश जारी किए थे। इसे अब 100% कर दिया गया है। राज्य सरकार ने परिवहन और गैर-परिवहन वाहनों दोनों को करों में छूट दी है। राज्य सरकार निवेश आकर्षित करने के लिए पहले से ही प्रोत्साहन प्रदान कर रही है।तमिलनाडु सरकार ईवी विनिर्माण इकाइयों को 100% जीएसटी प्रतिपूर्ति और 50% पूंजी सब्सिडी प्रदान करती है। इन प्रोत्साहनों के माध्यम से ईवी पार्क स्थापित करने की योजना है। इस पार्क को 300 एकड़ भूमि में स्थापित किया जायेगा।

एयरो इंडिया 2021

एयरो इंडिया 2021 (Aero India 2021) के 13वें सत्र का आयोजन बंगलूरू (कर्नाटक) स्थित येलहंका (Yelahanka) के वायु सेना स्टेशन पर 03-07 फरवरी, 2021 तक किया जाएगा। पाँच दिवसीय कार्यक्रम में एयरोस्पेस एवं रक्षा उद्योगों की एक प्रमुख व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।एयरोस्पेस उद्योग के ग्लोबल लीडरशिप और बड़े निवेशकों के अलावा इस प्रदर्शनी में दुनिया भर के थिंक-टैंकों की भागीदारी भी देखने को मिलेगी।एयरो इंडिया उड्डयन उद्योग में सूचना, विचारों और नई तकनीकी के आदान-प्रदान के लिये एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा।घरेलू विमानन उद्योग को प्रोत्साहन देने के अलावा यह मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा।एयरो इंडिया-2021 में लगभग 500 भारतीय एवं विदेशी कंपनियों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है।

IIT मद्रास ने जागरूकता पैदा करने के लिए “IITM COVID गेम” विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास ने COVID -19 वायरस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए “IITM COVID गेम” विकसित किया है। यह गेम मुख्य रूप से बच्चों पर केंद्रित है। यह गेम एक ब्राउज़र-आधारित सॉफ़्टवेयर है और इसे किसी भी डिवाइस पर खेला जा सकता है। यह 12 विभिन्न भारतीय भाषाओं जैसे संस्कृत, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, उड़िया, मराठी, मलयालम, हिंदी, गुजराती, बंगाली, असमिया और पंजाबी में उपलब्ध है। इस गेम में एक चरित्र होता है जो सही चीजों का सामना करता है जैसे कि हाथ धोना, मास्क पहनना, उसके सामने ऐसी भी चीज़े आती हैं जिनसे प्लेयर को बचना होता है जैसे कि गले लगना और हाथ मिलाने से बचना। यदि प्लेयर सही काम करता है तो अंक जुड़ जाते हैं। यह गेम आईआईटीएम वेबसाइट में मुफ्त में उपलब्ध है।

छत्तीसगढ़ ने फोर्टिफाईड चावल वितरण योजना शुरू की

राज्योत्सव दिवस की पूर्व संध्या पर 1 नवंबर, 2020 को छत्तीसगढ़ सरकार ने फोर्टीफाइड चावल वितरण योजना लांच की। कुपोषण और एनीमिया को कम करने के लिए यह योजना लांच की गई थी। इस योजना के तहत, उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल वितरित किए जाते हैं। फोर्टिफाइड चावल में विटामिन-बी 12, आयरन और फोलिक एसिड का मिश्रण होता है। यह कुपोषण और एनीमिया को नियंत्रित करने में मदद करता है। फोर्टिफाइड चावल वितरण योजना के अलावा, राज्य सरकार ने स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कीम भी लॉन्च की। इस योजना के तहत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने 130 करोड़ रुपये की स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कीम का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत, 52 अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किए जायेंगे। इन स्कूलों में कंप्यूटर और साइंस लैब, अत्याधुनिक लाइब्रेरी और लैब होगी। इन स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा भी होगी।

मिशन सागर II : आईएनएस ऐरावत पोर्ट सूडान पहुंचा

'मिशन सागर-II' के एक हिस्से के रूप में आईएनएस ऐरावत ने 02 नवंबर 2020 को पोर्ट सूडान (Port Sudan) में प्रवेश किया है। भारत सरकार प्राकृतिक आपदाओं और कोरोना वायरस महामारी से उबरने में मित्र देशों की सहायता करने हेतु ‘मिशन सागर–II’ का संचालन कर रही है। ज्ञात हो कि मिशन सागर-II, मई-जून 2020 में संपन्न किये गए ‘मिशन सागर’ का ही एक अगला चरण है। मई-जून 2020 में संचालित किये गए ‘मिशन सागर’ के तहत भारत ने मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस को खाद्य सहायता और दवाइयाँ प्रदान की थीं। वहीं अब मिशन सागर-II के एक हिस्से के रूप में, आईएनएस ऐरावत सूडान, दक्षिण सूडान, जिबूती और इरिट्रिया को खाद्यान्न सहायता पहुँचाएगा। यह मिशन भारत द्वारा अपने समुद्री पड़ोसियों के साथ संबंधों के महत्त्व को रेखांकित करता है और मौजूदा संबंधों को और अधिक मज़बूत करता है।

भारतीय तटरक्षक जहाज C-452 को कमीशन किया गया

3 नवंबर, 2020 को L&T द्वारा डिजाइन और निर्मित ICGS C-452 को कमीशन किया गया। इस जहाज का निर्माण भारत में मेक इन इंडिया पहल के तहत किया गया था। इससे पहले, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गोवा में ICGS सचेत और दो अन्य इंटरसेप्टर नौकाओं C-451 और C-450 का कमीशन किया था। यह एक सशस्त्र बल और समुद्री कानून प्रवर्तन एजेंसी है। इसे 1978 में कोस्ट गार्ड एक्ट, 1978 के तहत स्थापित किया गया था। यह रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है। भारतीय तटरक्षक बल राज्य पुलिस बलों, राजस्व विभाग, मत्स्य पालन विभाग और भारतीय नौसेना के साथ मिलकर काम करता है। इंडियन कोस्ट गार्ड के चार मुख्य क्षेत्रीय मुख्यालय पोर्ट ब्लेयर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और गांधीनगर में स्थित हैं।

गंगा उत्सव, 2020 शुरू

2 नवंबर, 2020 से नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (National Mission for Clean Ganga- NMCG) ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर तीन दिवसीय बहुप्रतीक्षित गंगा उत्सव-2020 (Ganga Utsav-2020) का आयोजन शुरू किया। यह त्योहार 4 नवंबर, 2020 तक जारी रहेगा। 4 नवंबर, 2008 को गंगा नदीको ‘राष्ट्रीय नदी’ (National River) घोषित किया गया था। यह उत्सव गंगा नदी को ‘राष्ट्रीय नदी’ घोषित करने की 12वीं वर्षगाँठ मनाने के लिये आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन जल शक्ति मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

जानेमाने वायलिन वादक टी एन कृष्णन का निधन

02 नवंबर, 2020 को विश्व प्रसिद्ध वायलिन वादक और पद्म पुरस्कार से सम्मानित टी. एन. कृष्णन का 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। टी. एन. कृष्णन का जन्म 06 अक्तूबर, 1928 को केरल के एर्नाकुलम (Ernakulam) ज़िले में हुआ था। उन्होंने एक वायलिन वादक के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत काफी छोटी उम्र में की और आगे कई पीढ़ियों के दिग्गज संगीतकारों के साथ कार्य किया। वर्ष वह 1942 में वे चेन्नई गए और तब से वे उसी शहर में रह रहे थे। विभिन्न संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने के अलावा, टी. एन. कृष्णन ने चेन्नई म्यूज़िक कॉलेज में भी पढ़ाया है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के संगीत एवं ललित कला स्कूल में डीन के तौर पर भी कार्य किया। टी. एन. कृष्णन को संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए संगीत कलानिधि, पद्मश्री और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

प्रधानमंत्री ने वियना में हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले पर गहरा दुख व्यक्त किया

वियना(ऑस्ट्रिया) में हुए आतंकवादी हमले के बाद हमलावरों की तलाश के लिए व्‍यापक अभियान चलाया गया है। केन्‍द्रीय वियना में कई स्‍थानों पर बंदूकधारियों ने गोलीबारी की थी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वियना में हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले पर गहरा दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि इस कठिन समय में भारत ऑस्ट्रिया की जनता के साथ है। उन्होंने इस हमले से प्रभावित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

काबुल विश्वविद्यालय पर आतंकी हमला

अफगानिस्तान के काबुल विवि में हुए आतंकी हमले में 20 लोगों के मारे जाने तथा 40 के घायल होने की खबर है। हमला तब हुआ जब अफगान अधिकारी व ईरानी राजदूत विश्वविद्यालय में आयोजित पुस्तक प्रदर्शनी का उद्घाटन कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले की घोर निंदा करते हुए इसे आतंकियों की कायराना हरकत बताया है।

महिलाओं के नेतृत्व में 6 स्टार्ट अप्स ने कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज में जीत दर्ज की

महिलाओं के नेतृत्व में छह स्टार्ट अप्स ने संयुक्त राष्ट्र महिला के सहयोग से माई गॉव द्वारा आयोजित कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज प्रतियोगिता में जीत दर्ज की है। महिलाओं को स्टार्टअप समाधान के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें शामिल करने के उद्देश्य से, अभिनव समाधानों के साथ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद कर सकते हैं या उन समस्याओं को हल कर सकते हैं जो बड़ी संख्या में महिलाओं को प्रभावित करती हैं। माई गॉव ने संयुक्त राष्ट्र महिलाओं के साथ मिलकर कोविड-19 श्री शक्ति चैलेंज अप्रैल 2020 में शुरू किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.