Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 November 2020

प्रसार भारती एमईआईटीवाई एमओयू समझौता

भारत का लोक सेवा प्रसारक - प्रसार भारती ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन भास्कराचार्य नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन तथा भू-सूचना विज्ञान संस्थान के साथ समझौता किया है। इस समझौते के अंतर्गत सभी डीडी फ्री-डिश दर्शकों को डीडी सह-ब्रांड चैनल के रूप में 51 डीटीएच शिक्षा टीवी चैनल उपलब्ध होंगे। इस समझौते का उद्देश्य ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में हर घर में गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक कार्यक्रम पहुंचाना है। देश के प्रत्‍येक व्यक्ति को कौशल विकास और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की सरकारी प्रतिबद्धता के तहत यह चैनल 24 घंटे नि:शुल्‍क उपलब्‍ध होगा।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारत के दो प्रस्तावों को अपनाया

संयुक्त राष्ट्र महासभा की प्रथम समिति ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारत द्वारा प्रस्‍तुत दो प्रस्तावों को स्‍वीकार कर लि‍या है। इनका उद्देश्य परमाणु दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करना और परमाणु हथियारों के उपयोग पर रोक लगाना है। यह समिति निरस्त्रीकरण के मुद्दे से निपटती है और संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण आयोग और जिनेवा स्थित निरस्‍त्रीकरण सम्‍मेलन नामक संस्‍था के साथ काम करती है। समिति द्वारा स्‍वीकार किये गये प्रस्‍तावों में परमाणु हथियार क्लस्टर के तहत परमाणु हथियारों के उपयोग पर प्रतिबंध और परमाणु खतरे को कम करना शामिल है। इन प्रस्‍तावों को स्‍वीकार किया जाना परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

रिपब्लिक टी.वी. के प्रमुख सम्‍पादक अर्नब गोस्‍वामी गिरफ्तार

महाराष्‍ट्र में रिपब्लिक टी.वी. के प्रमुख सम्‍पादक अर्नब गोस्‍वामी को एक 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर और वास्‍तुकार को आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों ने बताया है अलीबाग पुलिस के एक दल ने गोस्‍वामी को उनके निवास से गिरफ्तार किया। 2018 में एक वास्‍तुकार और उसकी मां ने गोस्‍वामी के टी.वी. चैनल को कथित भुगतान की अदायगी न करने के कारण आत्‍महत्‍या कर ली थी। इस वर्ष मई में राज्‍य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने जानकारी दी थी कि वास्‍तुकार अन्‍वय नाइक की पुत्री अदन्‍या नाइक की शिकायत पर इस मामले की फिर से जांच का आदेश दिए गए। श्री देशमुख ने कहा कि वास्‍तुकार की पुत्री ने आरोप लगाया था कि अलीबाग पुलिस ने उस मामले की छानबीन नहीं की जिसके कारण उनके पिता और दादी ने मई, 2018 में आत्‍महत्‍या कर ली थी।
एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने रिपब्लिक मीडिया के प्रमुख सम्‍पादक अर्नब गोस्वामी की गिरफ्तारी पर दुख: प्रकट किया है। गिल्ड ने गोस्‍वामी को अचानक गिरफ्तार किए जाने की कार्रवाई की निंदा की और सरकार से पत्रकार के खिलाफ सत्ता के दुरुपयोग से बचने को कहा है। गिल्‍ड के अध्‍यक्ष सीमा मुस्तफा और महासचिव संजय कपूर ने राज्‍य सरकार से पत्रकार के साथ निष्‍पक्ष व्यवहार करने का आग्रह किया है।

प्रसाद योजना की केरल के गुरुवयूर से हुई शुरुआत

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रसाद योजना के तहत केरल के गुरुवयूर में पर्यटक सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। श्री पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय मानकों की सुविधाओं के निर्माण के लिए केन्‍द्र सरकार द्वारा जारी बजट का उचित उपयोग के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की। उन्होंने पर्यटन मंत्रालय की ओर से हर सहयोग का राज्य सरकार को आश्वासन दिलाया। इस योजना को पर्यटन मंत्रालय द्वारा 2014-15 में चिन्हित तीर्थ तथा धरोहर स्थलों के रूप में एकीकृत विकास के लिए शुरूआत की गई थी।

महिला टी-20 चैलेंज का तीसरा संस्‍करण शारजाह में

महिला टी 20 चैलेंज का तीसरा संस्‍करण शारजाह में शुरू हो रहा है, जिसमें पिछली बार की चैंपियन सुपरनोवाज़ का मुकाबला वेलोसिटी से होगा। भारत की टी 20 आई की कप्तान हरमनप्रीत कौर पूर्व चैंपियन सुपरनोवाज़ का नेतृत्व करेंगी, जबकि मिताली राज के नेतृत्व में वेलोसिटी की टीम मैदान में उतरेगी। पिछले संस्‍करणों के तहत यह टूर्नामेंट आईपीएल प्लेऑफ के दौरान हो रहा है। तीन टीमों- सुपरनोवा, वेलोसिटी और ट्रेलब्लेज़र - को शारजाह में तीन मैच खेलने हैं, जिसमें फाइनल 9 नवंबर को उसी स्थान पर होगा।

देहरादून में नगर निगम ने प्लास्टिक लाओ मास्क ले जाओ की नई पहल शुरू की

देहरादून में नगर निगम ने कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने और प्लास्टिक कचरे से निपटने के लिए एक नई पहल- शुरू की है। प्लास्टिक लाओ मास्क ले जाओ पहल के तहत अबतक पांच हजार मास्क, प्लास्टिक कचरे के बदले दिए जा चुके हैं। नगर निगम आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने बताया कि इससे लोगों में प्लास्टिक कचरे के खिलाफ जागरूकता बढ़ेगी और मास्क का महत्व भी व्यापक होगा।

जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में महिला शक्ति केन्‍द्र ने पुत्री के साथ सैल्‍फी अभियान शुरु किया

जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी जिले में स्थित महिला शक्ति केन्‍द्र ने पुत्री के साथ सैल्‍फी अभियान शुरु किया। यह अभियान महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा पुत्रियों के माता-पिता का सम्‍मान बढ़ाने के लिए किया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इससे लड़कों की अपेक्षा लड़कियों के अनुपात को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

सांगली के एक ग्रामवासी को अग्रणी नदी पुर्नजीवित करने में योगदान पर पुरस्‍कार की घोषणा

केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने सांगली, महाराष्ट्र के ग्रामवासी सम्‍पतराव पवार को अग्रणी नदी को पुर्नजीवित करने के उपायों में योगदान करने के लिए पुरस्‍कार देने की घोषणा की है। यह नदी कीचड़, मिट्टी और झाडियों के कारण विलुप्‍त हो गई थी।

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश में सतलुज नदी पर 210 मेगावाट क्षमता की लुहरी पनबिजली परियोजना के पहले चरण के लिए 1810 करोड़ रुपये की राशि की स्‍वीकृति दी

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने हिमाचल प्रदेश में सतलुज नदी पर 210 मेगावाट क्षमता की लुहरी पनबिजली परियोजना के पहले चरण के लिए एक हजार आठ सौ दस करोड रुपये की राशि की स्‍वीकृति दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में पत्रकारों को बताया कि हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्‍लू जिलों में स्‍थापित की जाने वाली यह परियोजना लगभग पांच साल में बन कर तैयार हो जाएगी। उन्‍होंने यह भी बताया कि इस परियोजना से प्रतिवर्ष कार्बन-डाइआक्‍साइड उत्‍सर्जन में छह दशमलव एक लाख टन की कमी आएगी। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना सतलुज जल विद्युत निगम द्वारा निर्माण-स्‍वामित्‍व-संचालन और रखरखाव आधार पर कार्यान्वित की जायेगी और इसमें केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार का सक्रिय सहयोग मिलेगा। श्री जावड़ेकर ने कहा कि परियोजना के निर्माण में करीब दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और इससे राज्‍य का समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। उन्‍होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को परियोजना के चालीस साल के कार्यकाल के दौरान एक हजार एक सौ चालीस करोड़ रूपये मूल्‍य की बिजली मुफ्त प्राप्‍त होगी। परियोजना से प्रभावित परिवारों को भी दस साल तक एक सौ यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त दी जायेगी।

CJI ने नागपुर में ई-रिसोर्स सेंटर और वर्चुअल कोर्ट का किया उद्घाटन

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबडे और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ द्वारा संयुक्त रूप से भारत के पहले ई-संसाधन केंद्र और नागपुर के न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में "न्याय कौशल" नामक एक वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया गया। न्याय कौशल, सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय और साथ ही देश भर के किसी भी जिला न्यायालयों में मुकदमों के इलेक्ट्रॉनिक-फाइल करने की सुविधा प्रदान करेगा, ताकि प्रौद्योगिकी का उपयोग करके मुकदमों के लिए त्वरित न्याय मिल सके। यह वर्चुअल कोर्ट महाराष्ट्र के नागपुर जिले के काटोल से संचालित किया जाएगा।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एम. सैमुअल्स ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से रिटायरमेंट का किया ऐलान

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज मार्लोन सैमुअल्स ने पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। अपने देश के लिए आखिरी बार दिसंबर 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ खलेने वाले 39 वर्षीय सैमुअल्स ने क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) को इस साल जून में ही अपने संन्यास के बारे में सूचित कर दिया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 T20 मैच खेले हैं, उन्होंने इन सभी प्रारूपों में 17 शतकों सहित 11,134 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम पर 152 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी हैं। सैमुअल्स, जिन्होंने 2000 में अपना अंतर्राष्ट्रीय कैरियर शुरू किया था, ने अपने करियर के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स, पुणे वारियर्स, मेलबर्न रेनेगेड्स और पेशावर ज़ालमी सहित दुनिया भर की कई टी20 फ्रेंचाइज़ियों के लिए खेले थे।

वर्ल्ड वाइड फंड वॉटर रिस्क फिल्टर रिपोर्ट: भारत के 30 शहरों को पानी के बढ़ते खतरों का सामना करना पड़ सकता है

वर्ल्ड वाइड फंड वॉटर रिस्क फिल्टर रिपोर्ट के अनुसार लगभग 30 भारतीय शहरों के तीव्र जल जोखिम का सामना करने की संभावना है। इसमें जयपुर, अमृतसर, इंदौर, श्रीनगर, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, विशाखापत्तनम और कोझीकोड शामिल हैं। इन शहरों में जयपुर सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद इंदौर, ठाणे, मुंबई, कोलकाता और दिल्ली का स्थान है। इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में करोड़ों लोगों को पानी के बढ़ते खतरों का सामना करना पड़ेगा। पानी के जोखिम से प्रभावित शहरों की संख्या 2050 तक बढ़कर 100 हो जाएगी। इस सूची में जकार्ता, बीजिंग, जोहान्सबर्ग, हांगकांग, रियो डी जनेरियो और मक्का शामिल हैं। चीन के आधे से अधिक शहर पानी के जोखिम का सामना कर रहे हैं। अन्य हॉटस्पॉट में मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका शामिल हैं। इन शहरों में 350 मिलियन लोग रहते हैं। दुनिया की 51% से अधिक आबादी जल सम्बन्धी जोखिम का सामना कर रही है। दुनिया के 100 शहरों में से एक तिहाई पानी के जोखिम के लिए अतिसंवेदनशील हैं। सभी देशों में, भारत में असुरक्षित शहरों की संख्या सबसे अधिक है। इस रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्ट सिटी पहल एक एकीकृत जल प्रबंधन नेटवर्क तैयार करने में भारत की सहायता कर सकती है। इस रिपोर्ट के अनुसार, शहरों को पानी के जोखिम से बचाने के लिए, आर्द्रभूमि को बहाल करना महत्वपूर्ण है। इससे शहरों को पानी की कमी और बाढ़ के दुष्चक्र से बाहर आने में मदद मिलेगी।

अमेरिका ने ताइवान को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर के सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी

संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में ताइवान को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर के सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी है। अक्टूबर 2020 के अंत में, अमेरिका ने ताइवान को हार्पून मिसाइल सिस्टम की बिक्री को मंजूरी दी थी। चीन की वर्तमान सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान पर दावा करती है। 1949 में गृह युद्ध के दौरान ताइवान चीन की मुख्य भूमि से अलग हो गया था।

केरल ने स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी के लिए एक्सेलेरेटर लॉन्च किया

केरल ने 2 नवंबर, 2020 को इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजीज के लिए एक अत्याधुनिक एक्सेलरेटर लॉन्च किया। इससे राज्य के स्टार्टअप्स को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है जो स्थायी उद्यमों के रूप में बड़े पैमाने पर प्रयास कर रहे हैं। ACE (Accelerator for Electronics Technologies) का विकास केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC) की एक संयुक्त पहल है। ACE स्वयं को देश की इलेक्ट्रॉनिक्स तकनीकों में एक अग्रणी एक्सेलरेटर के रूप में विकसित करने का प्रयास करेगा। ACE इलेक्ट्रॉनिक्स और संबद्ध विषयों में हाई-टेक स्टार्टअप के विकास का पोषण करेगा। एसीई का उद्घाटन मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया था। यह एक्सेलरेटर कोच्चि में स्थापित किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में KSUM- समर्थित इनक्यूबेटर का पूरक होगा।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की समीक्षा बैठक

03 नवंबर, 2020 को केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Pariyojana- PMBJP) की सविस्तार समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में कहा गया है कि PMBJP ने चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों (31 अक्तूबर तक) में 6600 जन-औषधि दुकानों के माध्यम से 358 करोड़ रुपए (वित्त वर्ष 2019 में 433 करोड़ रुपए की बिक्री की तुलना में) के फार्मा उत्पादों की बिक्री की है और पूरे वित्त वर्ष में 600 करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री होने की उम्मीद जताई गई है।गौरतलब है कि ‘भारतीय फार्मा पीएसयू ब्यूरो’ (Bureau of Pharma PSUs of India- BPPI), नागरिकों विशेष रूप से समाज के कमज़ोर वर्ग के लोगों की दवाओं पर होने वाले खर्च में कमी लाने के लिये प्रयासरत है। इसके साथ ही BPPI अभिनव उपायों को अपनाने का प्रयास भी कर रहा है ताकि आपूर्ति शृंखलाओं को मज़बूत कर स्थिति को और बेहतर बनाया जा सके। भारत सरकार द्वारा नागरिकों को सस्ती दवाइयाँ उपलब्ध कराने की योजना को वर्ष 2015-16 में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के रूप में परिवर्तित किया गया था।

हरिकेन एटा

तूफान की श्रेणी 2 (Category 2) के अंतर्गत आने वाला हरिकेन एटा (Hurricane Eta) भारी बारिश के साथ मध्य अमेरिका से टकराया। ‘यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ (US National Hurricane Center) के अनुसार, 1 नवंबर, 2020 को हरिकेन एटा (Hurricane Eta) की अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी, किंतु 3 नवंबर, 2020 को इसकी गति 175 किलोमीटर प्रति घंटे हो गई।यह निकारागुआ-होंडुरास सीमा (Nicaragua-Honduras Border) से लगभग 245 मील (390 किलोमीटर) पूर्व में केंद्रित था।अटलांटिक हरिकेन मौसम (Atlantic Hurricane Season) में आने वाले तूफानों में हरिकेन एटा (Hurricane Eta) 28वाँ है।हालाँकि यह पहली बार है जब ग्रीक अक्षर एटा (Eta) का उपयोग एक तूफान के नाम में किया गया।इस सीज़न में अटलांटिक तूफान का अभी भी एक महीना बाकी है जो 30 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

चावल के फोर्टिफिकेशन पर केंद्र प्रायोजित योजना

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा चावल के फोर्टिफिकेशन संबंधी योजना का विस्तार 112 आकांक्षी ज़िलों तक करने का निर्णय लिया गया है। फूड फोर्टिफिकेशन के माध्यम से खाद्य पदार्थों में सूक्ष्म पोषक तत्त्वों की कमी से संबंधित मुद्दों को संबोधित किया जाता है। यहाँ ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि चावल की खपत वाले देशों की आबादी में सामान्यतः: विटामिन A की कमी, प्रोटीन तथा ऊर्जा आधारित कुपोषण, जन्म के समय बच्चों का कम वज़न, शिशु मृत्यु दर की प्रबलता देखने को मिलती है। चावल के फोर्टिफिकेशन में चावल को पीसकर पाउडर तैयार कर इसमें पोषक तत्त्वों का मिश्रण किया जाता है। इस फोर्टिफाइड चावल के मिश्रण को पुन: चावल के आकार में बदला में जा सकता है, जिसे ‘फोर्टिफाइड राइस कर्नेल’ (FRK) कहा जाता है। इस फोर्टिफाइड राइस कर्नेल (FRK) को सामान्य चावल के साथ 1: 100 के अनुपात में मिश्रित किया जाता है तथा इसके बाद इसे ‘सार्वजनिक वितरण प्रणाली’ के तहत बिक्री के लिये जारी कर दिया जाता है।

‘टेली-लॉ कार्यक्रम’ ने 4 लाख लाभार्थियों को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से कानूनी सलाह प्रदान की

भारत सरकार के न्याय विभाग द्वारा शुरू किये गए ‘टेली-लॉ कार्यक्रम’ ने 30 अक्तूबर, 2020 तक 4 लाख लाभार्थियों को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से कानूनी सलाह प्रदान करने का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। वर्ष 2017 में कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से अप्रैल 2020 तक जहाँ कुल 1.95 लाख लोगों को सलाह दी गई वहीं मौजूदा वित्तीय वर्ष के पहले सात महीनों के दौरान 2.05 लाख लोगों को कानूनी सलाह प्रदान की गई, जिसका अर्थ है कि देशव्यापी लॉकडाउन अवधि के दौरान लोगों ने इस कार्यक्रम का काफी उपयोग किया है। वर्ष 2017 में शुरू किया गया यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले समुदायों और नागरिकों हेतु कानूनी सहायता को सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण प्रयास है।

टेलीविजन रेटिंग एजेंसी पर गाइड लाइन की समीक्षा के लिए गठित हुई समिति

टीआरपी घोटाले के मामले में कुछ दिन पहले ही ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) ने साप्ताहिक रेटिंग को 12 सप्ताह के लिए स्थिगत कर दिया था। वहीं अब इस मामले को लेकर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक फैसला लिया है। सूचना प्रसारण मंत्रालय के अनुसार अब भारत में टेलीविजन रेटिंग एजेंसी पर गाइड लाइन की समीक्षा के लिए समिति गठित की गई। प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर वेम्पति समिति के अध्यक्ष होंगे।

हरदीप सिंह पुरी ने लॉन्च किया 'Nurturing Neighbourhoods Challenge'

आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने Nurturing Neighbourhoods Challenge का शुभारंभ किया, जो छोटे बच्चों और उनके परिवारों के लिए शहरों को आकार देने पर केंद्रित है। चुनौती को WRI lndia के तकनीकी सहयोग से बर्नार्ड वैन लीर फाउंडेशन, नीदरलैंड्स के सहयोग से संचालित किया जाता है। चुनौती के माध्यम से, चयनित शहरों को पार्क और खुले स्थानों को फिर से खोलने, बचपन की सुविधाओं तक पहुंच में सुधार करने, बचपन से उन्मुख सुविधाओं के साथ सार्वजनिक स्थानों को अनुकूलित करने और छोटे बच्चों और परिवारों के लिए सुलभ, सुरक्षित, चलने योग्य सड़कों का निर्माण करने के लिए तकनीकी सहायता और क्षमता-निर्माण प्राप्त होगा। यह चुनौती सभी स्मार्ट शहरों, पांच लाख से अधिक आबादी वाले अन्य शहरों और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों के लिए खुली होगी।

बांग्लादेश और अमेरिका ने संयुक्त नौसैनिक अभ्यास CARAT बांग्लादेश 2020 का शुभारंभ किया

बांग्लादेश और अमेरिकी नौसेनाओं ने रिश्तों का विस्तार करने और दोनों देशों के बीच समुद्री जागरूकता को व्यापक बनाने के लिए Cooperation Afloat Readiness and Training (CARAT) Bangladesh 2020 का शुभारंभ किया। यह अभ्यास क्षेत्र में साझा समुद्री सुरक्षा चिंताओं को दूर करने और स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए साझेदारी को मजबूत करने के लिए बांग्लादेश की सेना के साथ काम करने की अमेरिका की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

भारतीय मूल के राजा कृष्णमूर्ति हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए

डेमोक्रेट्स की ओर से प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव में उतरे चार भारतीय प्रत्याशियों डॉ. अमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और राजा कृष्णमूर्ति ने जीत हासिल की है। इन जनप्रतिनिधियों को 'समोसा कॉकस' के नाम से पहचाना जाता है। भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक सांसद राजा कृष्णमूर्ति लगातार तीसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए चुन लिए गए हैं। नई दिल्ली में जन्मे 47 वर्षीय कृष्णमूर्ति ने आसानी से लिबरटेरियन पार्टी उम्मीदवार प्रेस्टन नेल्सन को हरा दिया। उन्हें 71 प्रतिशत वोट मिले हैं। राजा कृष्णमूर्ति को ही समोसा कॉकस नाम देने के लिए जाना जाता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा में भारत और इजरायल के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में भारत और इजरायल के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। इस एमओयू के तहत डॉक्टरों और अन्य पेशेवरों का आदान-प्रदान और प्रशिक्षण, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की स्थापना में सहायता करना, चिकित्सा उपकरणों, फार्मास्यूटिकल्स और सौंदर्य प्रसाधनों से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान, सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों और जलवायु जोखिमों के खिलाफ विशेषज्ञता साझा करने के लिए, आपसी अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए को कवर किया गया है।
दोनों देश अपने प्रतिनिधियों को सेमिनार, कार्यशालाओं, संगोष्ठियों और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चिकित्सा उत्पाद विनियमन में भारत और ब्रिटेन के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चिकित्सा उत्पाद विनियमन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी। यूनाइटेड किंगडम मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी और सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह एमओयू चिकित्सा उत्पादों के पंजीकरण से संबंधित मामलों में उपयोगी सहयोग स्थापित करने में मदद करेगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ICT में भारत और ब्रिटेन के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिटेन के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। इस एमओयू पर सूचना संचार प्रौद्योगिकी और दूरसंचार क्षेत्र के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। ब्रिटिश सरकार के डिजिटल, मीडिया और खेल विभाग और भारत के संचार मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह दूरसंचार क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करेगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खगोल विज्ञान में भारत और स्पेन के बीच समझौता ज्ञापन को मंज़ूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्पेन के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। यह एमओयू खगोल विज्ञान के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा। इस समझौता ज्ञापन पर स्पेन के इंस्टीट्यूटो डी अस्त्रोफिसिया डी कैनारियास (Instituto de Astrofiscia de Canarias) और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (Indian Institute of Astrophysics) के बीच हस्ताक्षर किए गए।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने विद्वानों को तमिल चेम्मल पुरस्कार प्रदान किए

मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने सचिवालय में तमिल चेम्मल अवार्ड के साथ 19 तमिल विद्वानों को तमिलनाडु दिवस समारोह के हिस्से के रूप में सम्मानित किया। 2019 के लिए 37 पुरस्कारों में से, सीएम ने चेन्नई में सचिवालय में उनमें से 19 को पुरस्कार दिए।

डीआरडीओ ने ओडिशा में किया पिनाका एमके- I रॉकेट का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ द्वारा विकसित उच्‍चतर क्षमता वाले‍ पिनाक रॉकेट का ओडिशा में चांदीपुर तट पर स्थित परीक्षण केन्‍द्र से सफल प्रक्षेपण किया गया। पिनाक रॉकेट का डिजाइन और विकास पुणे की डीआरडीओ प्रयोगशाला में किया गया है।

भारतीय सैनिकों के लिए अमेरिका से खरीदे बेहद सर्द मौसम के कपड़ेन

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के खिलाफ तैयारियों के मद्देनजर भारतीय सेना को अपने जवानों के लिए बेहद सर्द मौसम के कपड़ों की पहली खेप अमेरिका से प्राप्त हो गई है। भारतीय सेना सियाचिन में पश्चिमी मोर्चे और पूर्वी लद्दाख सेक्टर समेत पूरे लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए बेहद सर्द मौसम के इन कपड़ों के 60 हजार सेट स्टॉक में रखती है। इस साल करीब 30 हजार सेट्स की अतिरिक्त जरूरत थी क्योंकि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के आक्रामक रुख के मद्देनजर क्षेत्र में करीब 90 हजार जवान तैनात हैं।

फिल्म निर्माता-एक्टर आशीष कक्कड़ का निधन

मशहूर अभिनेता, फिल्म निर्माता और वॉयसओवर कलाकार आशीष कक्कड़ का निधन हो गया है। वह गुजराती फिल्म उद्योग के सबसे प्रमुख कलाकारों में से एक थे। एक फिल्म निर्माता के रूप में, आशीष अपनी गुजराती परियोजनाओं जैसे बेटर हाफ (2010) और मिशन ममी (2016) के लिए जाने जाते थे। एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने 2013 में काई पो चे जैसी कई हिंदी फिल्मों में काम किया था, और मनोवैज्ञानिक थ्रिलर 2015 में ‘Beyond Blue: An Unnerving Tale of a Demented Mind’, जैसी अन्य गुजराती फिल्में भी की।

बिहार के छठें और सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले सतीश प्रसाद सिंह का निधन

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी सतीश प्रसाद सिंह का निधन। उनका जन्म 1 जनवरी 1936 को बिहार के खगड़िया जिले के कोरचक्का (जिसे अब सतीश नगर के नाम से जाना जाता है) में हुआ था। शोषित समाज दल के नेता सतीश प्रसाद सिंह इंडियन नेशनल कांग्रेस (INC) के समर्थन से 5 दिन (28 जनवरी से 1 फरवरी, 1968) के लिए बिहार के छठें और सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री बनने वाले नेता थे। उन्होंने 1967 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर परबत्ता (विधानसभा क्षेत्र) विधानसभा से विधायक (विधान सभा सदस्य) के रूप में कार्य किया। उन्हें 1980 में बिहार के खगड़िया निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर 7 वीं लोकसभा के लिए सांसद के रूप में चुना गया था। वह भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) में शामिल हुए, लेकिन 2013 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।

फ्रांस ने माली में मार गिराए अलकायदा से जुड़े 50 आतंकवादी

भारत की तरह आतंकवाद का सामना कर रहे फ्रांस की वायुसेना ने पश्चिम अफ्रीकी देश माली में अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन के 50 से ज्यादा दहशतगर्दो को मार गिराया है। यह संगठन क्षेत्र में सेना के ठिकाने पर हमला करने वाला था। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने ट्वीट कर बताया कि यह अभियान अलकायदा से जुड़े संगठन अंसारुल इस्लाम के लिए बड़ा झटका है और दर्शाता है कि आतंकी संगठन कार्रवाई से बच नहीं सकते।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.