Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 November 2020

भारत ने गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन हस्‍तांतरण के लिए पाकिस्तान की निंदा की

भारत ने गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन और रख-रखाव की जिम्‍मेदारी सिख समुदाय द्वारा संचालित संस्‍था से लेकर गैर सिख समुदाय के निकाय को सौंपने के पाकिस्‍तान सरकार के फैसले की आलोचना की है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि ऐसी खबरे हैं कि पाकिस्‍तान में गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के प्रबंधन और रख-रखाव का प्रशासनिक नियंत्रण वहां की सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी से वापस लेकर गैर सिख निकाय इवाकुई ट्रस्‍ट प्रोपर्टी बोर्ड को सौंपा जा रहा है।

निर्वाचन आयोग विदेशी चुनाव प्रबंधन निकायों और संगठनों के लिए तीन दिन का अंतर्राष्‍ट्रीय वर्चुअल निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम आरंभ कर रहा है

निर्वाचन आयोग बिहार में चल रहे विधानसभा चुनाव के संदर्भ में से विदेशी चुनाव प्रबंधन निकायों और संगठनों के लिए तीन दिन का अंतर्राष्‍ट्रीय वर्चुअल निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रम आरंभ कर रहा है। इससे पहले, निर्वाचन आयोग ने 2014 के लोकसभा चुनाव, 2017 में फरवरी-मार्च में कुछ राज्‍य विधानसभा चुनावों और पिछले वर्ष हुए लोकसभा चुनाव में भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किये थे। अंतर्राष्‍ट्रीय निर्वाचन आगंतुक कार्यक्रममें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलावी, मालदीव, माल्डोवा, मंगोलिया, मॉरीशस, नेपाल, फिलीपींस, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो, यूक्रेन, उज्बेकिस्तान और जाम्बिया के साथ-साथ तीन अंतर्राष्ट्रीय संगठन, इंटरनेशनल एविए, इंटरनेशनल फाउंडेशन ऑफ इलेक्टोरल सिस्टम्स और विश्व चुनाव निकायों को आमंत्रित किया गया है।

सेना प्रमुख एमएम नरवणे को नेपाल ने सेना के मानद जनरल पद से किया सम्मानित

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाली सेना के मानद जनरल पद से सम्मानित किया गया। उन्हें नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास 'शीतल निवास' में एक विशेष समारोह में सम्मानित किया गया। इस समारोह में नेपाल के प्रधान मंत्री के.पी. शर्मा ओली, भारतीय राजदूत विनय एम. क्वात्रा और दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। यह मानद उपाधि प्रयास दोनों देश के साथ एक-दूसरे के सेना प्रमुखों को सम्मानित करने की सात दशक पुरानी परंपरा का हिस्सा है। कमांडर-इन-चीफ जनरल केएम करियप्पा पहले भारतीय सेना प्रमुख थे जिन्हें 1950 में इस मानद से सम्मानित किया गया था। इससे पिछले साल जनवरी में, नेपाली सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में भारतीय सेना का मानद जनरल से अलंकृत किया गया था।

फ्रांस से तीन और राफाल लड़ाकू विमान गुजरात में जामनगर के वायु सेना केन्द्र पहुंचे

तीन राफेल जेट विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद सीधे गुजरात के जामनगर वायु सेना केन्‍द्र पहुंचे। फ्रांस में इस्‍त्रेस हवाई अड्डे से उडान भरने के बाद इन विमानों ने लगातार 8 घंटे अपना सफर जारी रखते हुए तीन हजार 7 सौ समुद्री मील की दूरी तय की। जामनगर वायुसेना केन्‍द्र पर एक दिन रुकने के बाद जेट विमानों के अंबाला पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय वायुसेना को हर दो महीने में तीन से चार राफेल जेट मिलने की उम्मीद है। सितंबर 2016 में भारत सरकार ने 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिये फ्रांँस के साथ एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किये थे और समझौते के अनुसार, सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान वर्ष 2021 तक भारत पहुँच जाएंगे। इन विमानों के आने से भारतीय वायु सेना की युद्धक क्षमता में अतुलनीय बढ़ोतरी हुई है। राफेल (Rafale) फ्रांँस का डबल इंजन वाला और मल्टीरोल लड़ाकू विमान है, जिसे फ्रांँस की डसॉल्ट एविएशन कंपनी द्वारा डिज़ाइन किया गया है। तमाम तरह के आधुनिक हथियारों से लैस राफेल लड़ाकू विमान में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है और यह एक 4.5 जेनरेशन (4.5 Generation) वाला लड़ाकू विमान है।

असम में सरकारी स्‍कूलों के विद्यार्थियों के लिए टॉल फ्री टेली शिक्षा हेल्‍पलाइन शुरू

असम में शिक्षा विभाग ने सरकारी स्‍कूलों के विद्यार्थियों के लिए टॉल फ्री टेली शिक्षा हेल्‍पलाइन शुरू की है। विभाग के प्रधान सचिव वी कल्‍याण चक्रवर्ती ने कहा कि इस हेल्‍पलाइन से छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को उनके विषयों और मनोवैज्ञानिक और सामाजिक पहलुओं पर सलाह दी जायेगी। उन्‍होंने कहा कि यह सुविधा बाद में अन्‍य विद्यार्थियों को भी उपलब्‍ध कराई जाएगी। टॉल फ्री नम्‍बर इस प्रकार है- 1 8 0 0 3 4 5 3 5 7 8. श्री चक्रवर्ती ने कहा रविवार को छोड़कर यह नम्‍बर सुबह दस बजे से अपराह्न तीन बजे तक प्रतिदिन काम करेगा।

एके गुप्ता बने ONGC विदेश लिमिटेड के नए MD और CEO

एके गुप्ता ने ONGC विदेश लिमिटेड (OVL) के नए प्रबंध निदेशक और CEO का कार्यभार संभाला है। इससे पहले, वह कंपनी के निदेशक (परिचालन) के पद पर कार्यत थे। इसके अलावा गुप्ता ओएनजीसी में मार्केटिंग में नए व्यवसायों के प्रमुख और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए ओएनजीसी विदेश के बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख भी होंगे थे। इस पद पर वह साझेदारों सहयोगियों, नियामकों, ग्राहकों और राष्ट्रीय तेल कंपनियों के साथ वाणिज्यिक वार्ता को संभालेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने जॉन पोम्‍बे मागुफुली को तंजानिया के राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जॉन पोम्‍बे मागुफुली को तंजानिया के राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच जारी मित्रता के लम्‍बे इतिहास को और मजबूत बनता देखना चाहते हैं।

सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ के वैज्ञानिक डॉ.सुशांत कार, सोसाइटी ऑफ बायोलोजिकल केमिस्ट्स (इंडिया) के "प्रोफेसर ए. एन. भादुड़ी मेमोरियल लेक्चर अवार्ड-2020" से सम्मानित

लीशमैनिया डोनोवानी (कालाजार रोग परजीवी), के रोगजनन क्षमता एवं उसके अस्तित्व की रणनीति को समझने की दिशा में किए गए उनके महत्वपूर्ण शोध कार्य/योगदान को मान्यता देने के लिए सोसाइटी ऑफ बायोलॉजिकल केमिस्ट्स (इंडिया) ने डॉ सुशांत कार, वरिष्ठ वैज्ञानिक, मोलेक्युलर पेरासीटोलोजी एंड इम्यूनोलॉजीविभाग, सीएसआईआर-सीडीआरआई, लखनऊ को इस साल के प्रोफेसर ए.एन. भादुड़ी मेमोरियल लेक्चर अवार्ड के लिए चुना है। लीशमैनिया डोनोवानी एक प्रोटोजोअन परजीवी है जो मैक्रोफेजकोशिकाओं को संक्रमित करता है और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाले एक घातक संक्रामक रोग,लीश्मेनीयासिस (कालाजार) का मुख्य कारक है।

भारत-डच संयुक्‍त कृषि कार्य योजना के तहत सब्‍जियों एवं फूलों के उत्‍कृष्‍टता केंद्र का शुभारंभ

भारत-डच संयुक्‍त कृषि कार्य योजना के तहत सब्‍जियों एवं फूलों के उत्‍कृष्‍टता केंद्र का शुभारंभ केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर के आतिथ्य में, केरल के वायनाड जिले के अम्बालावयाल स्‍थित क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केंद्र (केरल कृषि विश्‍वविद्यालय) परिसर में हुआ। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि बागवानी क्षेत्र तेजी से फल-फूल रहा है और देश के कृषि क्षेत्र का विकास-यंत्र बन चुका है। केंद्र सरकार द्वारा एकीकृत बागवानी मिशन के अंतर्गत लगभग 7 करोड़ रुपए की प्रदत्त सहायता से बने इस केंद्र के शुभारंभ समारोह में श्री तोमर ने बताया कि वर्ष 2019-20 में भारत ने 319.57 मिलियन टन बागवानी उत्‍पादन किया है, जो अब तक का सर्वाधिक है। इसमें फल उत्‍पादन 100.45 मिलियन टन व सब्‍जी उत्‍पादन 185.88 मिलियन टन शामिल हैं। भारत 3.89 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र से 9.21 मिलियन टन मसालों का उत्‍पादन करता है। भारत ने 21,515 करोड़ रुपये मूल्य के 1.183 मिलियन टन मसालों का निर्यात किया है। भारत मसालों का सबसे बड़ा उत्‍पादक, उपभोक्‍ता एवं निर्यातक हैं।

एडीबी ने मेघालय की बिजली वितरण प्रणाली में सुधार के लिए 132.8 US डालर के ऋण को दी मंजूरी

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने मेघालय में बिजली वितरण नेटवर्क को बेहतर बनाने और अपग्रेड करने के लिए राज्य को 132.8 मिलियन डॉलर का ऋण देने की मंजूरी दी है। यह कोष मेघालय विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MePDCL) की वितरण प्रणाली और वित्तीय स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद करेगा। MePDCL का सेंट्रल पावर जनरेटिंग स्टेशनों और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGILIL) से खरीदी गई बिजली की काफी अधिक राशि बकाया है। यह ऋण इस बकाया को समाप्त में सहायता करेगा। यह परियोजना 23 सबस्टेशनों का निर्माण; नियंत्रण कक्ष उपकरण और सुरक्षा प्रणालियों के प्रावधान सहित 45 सबस्टेशनों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण करेगी; राज्य में छह सर्किलों में से तीन को कवर करते हुए 2,214 किलोमीटर की वितरण लाइनों और संबंधित सुविधाओं को स्थापित और अपग्रेड करेगी। यह पुराने विद्युत मीटर को स्मार्ट मीटर से बदलेगी, जिससे लगभग 180,000 घरों को फायदा मिलेगा। यह परियोजना मेघालय विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MePDCL) के लिए एक वितरण क्षेत्र के रोड मैप और एक वित्तीय रोड मैप को तैयार करने में मदद करेगी। ये रोड मैप वितरण नेटवर्क को संचालित और प्रबंधित करने के लिए MePDCL की क्षमता को मजबूत बनाएंगे।

अलसेन औट्टारा तीसरी बार बने आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति

आइवरी कोस्ट के पदधारी राष्ट्रपति अलसेन औट्टारा (Alassane Ouattara) ने तीसरा 5 साल का कार्यकाल जीत लिया है, जिसके साथ ही उन्होंने चुनाव में 94 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करके इतिहास रच दिया है। 78 वर्षीय औट्टारा को पहली बार 2010 में राष्ट्रपति पद की दिलाई गई थी और फिर वे 2015 में पुनः निर्वाचित हुए थे। इसके अलावा, उन्होंने नवंबर 1990 से दिसंबर 1993 तक Côte d’Ivoire के प्रधान मंत्री के रूप में भी कार्य किया था।

‘Till We Win’: एम्स निदेशक की Covid-19 पर पुस्तक

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और दो अन्य डॉक्टरों द्वारा भारत में Covid-19 के खिलाफ लड़ाई और आने वाले दिनों में महामारी से निपटने के प्रयासों पर “Till We Win” नामक एक नई पुस्तक तैयार की गई है। इस पुस्तक को प्रमुख सार्वजनिक नीति और स्वास्थ्य प्रणालियों के विशेषज्ञ चंद्रकांत लहारिया और प्रसिद्ध वैक्सीन शोधकर्ता और वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग द्वारा संयुक्त रूप से लिखा गया है। यह पुस्तक अपनी सांस्कृतिक और भाषाई विविधता के लिए जाने जाने वाले देश में जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के बीच “आंतरिक शक्ति और एकता” से संबंधित है। इस बुक को इस महीने जारी किया जाएगा, जिसे पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। यह पुस्तक बताती है कि कोविड -19 महामारी से सीखने का उपयोग भारतीय स्वास्थ्य प्रणाली को हमेशा के लिए मजबूत बनाने के लिए किया जा सकता है। स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के अवसर के रूप में महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौती को रूपांतरित करना हम सभी के ऊपर है।

बीईई का “गो इलेक्ट्रिक अभियान”: आंध्र प्रदेश में 400 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जायेंगे

आंध्र प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण मिशन के समन्वय में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा “गो इलेक्ट्रिक” अभियान शुरू किया गया था। आंध्र प्रदेश राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए पूरे राज्य में 400 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग वाहन स्थापित करने जा रही है। यह कार्य बीईई के “गो इलेक्ट्रिक” अभियान के समन्वय में किया जायेगा। चार्जिंग स्टेशन और इलेक्ट्रिक वाहन इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित करके ईवी सेक्टर में निवेश को आकर्षित करना एक मुख्य कदम है।

केरल ने मामलों की जांच के लिए सीबीआई को दी गई सामान्य सहमति वापस ली

वाम दलों द्वारा शासित केरल ने मामलों की जांच करने के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को दी गई सामान्य सहमति को वापस ले लिया है। इसी के साथ केरल भी महाराष्ट्र समेत उन गैर भाजपा शासित राज्यों में शामिल हो गया है जहां इस तरह का कदम उठाया गया है। केरल सीबीआई को दिल्ली पुलिस स्थापना अधिनियम के तहत अपनी शक्तियां इस्तेमाल करने के लिए दी गई सामान्य सहमति वापस लेने वाला पांचवा राज्य बन गया है। इससे पहले, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने भी सीबीआई को दी गई सामान्य सहमति को वापस ले लिया था।

केस दायर होने के दिन से ही मिलेगा गुजारा भत्ता : सुप्रीम कोर्ट ने विस्तृत दिशानिर्देश तय किए

सुप्रीम कोर्ट ने वैवाहिक विवाद मामलों में देश की विभिन्न अदालतों द्वारा अंतरिम मुआवजे और गुजारा भत्ते की राशि के निर्धारण में एकरूपता लाने के इरादे से विस्तृत दिशानिर्देश तय किए। इसके मुताबिक जिस दिन मुकदमा दायर होगा उसी दिन से गुजारा भत्ते का भुगतान किया जाएगा। जस्टिस इंदु मल्होत्र और आर सुभाष रेड्डी की पीठ ने कहा, ओवरलैपिंग अधिकार क्षेत्र और परस्पर विरोधी आदेशों की समस्या से निकलने के लिए कुछ निर्देश देने की जरूरत थी। शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र के एक वैवाहिक मामले में यह फैसला सुनाया। इसमें दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 125 के अंतर्गत पत्नी और बेटे के लिए गुजारा भत्ते का सवाल उठाया गया था।

साराह मेकब्राइड पहली समलैंगिक स्टेट सीनेटर

अमेरिका की प्रमुख वकील और समलैंगिकों के अधिकारों के लिए लड़ने वाली साराह मेकब्राइड चुनाव जीत गई हैं। 30 वर्षीय डेमोक्रेट साराह डेलावेयर से चुनी गई हैं। वह देश की पहली समलैंगिक स्टेट सीनेटर होंगी। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन स्टीव वाशिंगटन को हराया है। साराह को समलैंगिक हैरिस मैक्डोवेल ने नामित किया है।

मध्य प्रदेश : पंचगव्य दीपावली उपहार पैक

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश अभियान के तहत सीहोर के स्वयं सहायता समूह की ओर से तैयार दिवाली गिफ्ट पैक को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट किया। दरअसल, सीहोर जिले के आजीविका मिशन की महिलायें अपने बनाये दीपावली उपहार यानी गिफ्ट पैक के साथ सीएम आवास पर पहुंची थीं। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि, स्थानीय स्तर पर निर्मित वस्तुओं के विक्रय को बढ़ावा देने के लिए सरकार ब्रांडिंग करेगी। दिवाली गिफ्ट पैक में दीये,कंडे,गमला (तुलसी विवाह), धूपबत्ती समेत 26 प्रकार की वस्तुएं शामिल की गई हैं। हैं। इसकी कीमत सिर्फ 399 रुपये रखी गई है। इस दीपावली उपहार पैक की विशिष्टता यह है कि यह विशुद्ध रूप से पंचगव्य से बनाया गया है। पंचगव्य का अर्थ है पंच+गव्य अर्थात गौमूत्र, गोबर, दूध, दही, और घी के मिश्रण से बनाये जाने वाले पदार्थ को पंचगव्य कहते हैं।

बांग्लादेश ने 3 करोड़ COVID 19 वैक्सीन खुराक के लिए भारतीय कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

बांग्लादेश ने भारत के साथ कोरोना वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक को लेकर करार किया है। बांग्लादेश सरकार ने एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किए जा रहे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक हासिल करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SII) और बेक्सीमेको फार्मास्यूटिकल्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

चीन ने भारत, ब्रिटेन, फिलीपींस, बेल्जियम से विदेशियों के प्रवेश को निलंबित कर दिया

चीन ने एक बार फिर वैध चीनी वीजा या निवास परमिट रखने वाले विदेशी नागरिकों के चीन में प्रवेश को निलंबित कर दिया है। भारत, यूनाइटेड किंगडम, फिलीपींस और बेल्जियम में चीनी दूतावासों ने COVID-19 महामारी का हवाला देते हुए इस संबंध में आधिकारिक घोषणाएं की हैं।

भारत ने अक्षय ऊर्जा और हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने सहित, विषैली गैसों के उत्‍सर्जन को कम करने के कई उपाय किये

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत ने अक्षय ऊर्जा और हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने सहित, विषैली गैसों के उत्‍सर्जन को कम करने के कई उपाय किये हैं। उन्‍होंने कहा कि देश ने सभी मानदण्‍डों पर बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया है। नई दिल्‍ली में जलवायु परिवर्तन के बारे में भारत के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के मंच को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत ने 2030 तक अक्षय ऊर्जा का साढ़े चार सौ गीगावॉट उत्‍पादन हासिल करने का महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य निर्धारित किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने विषैली गैसों के उत्‍सर्जन को कम करने के लिए पेरिस समझौते के तहत राष्‍ट्रीय स्‍तर पर निर्धारित योगदान की घोषणा की है।

खादी ग्रामोद्योग : दीयों की ऑनलाइन बिक्री जोरों पर

खादी की ऑनलाइन बिक्री ने इस दीपावली पर दीया बनाने वाली महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए बहुत अच्‍छा अवसर दिया है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने इस वर्ष 8 अक्टूबर को पहली बार दीयों की ऑनलाइन बिक्री शुरू की थी और एक महीने से भी कम समय में लगभग 10 हजार दीयों की ऑनलाइन बिक्री हो चुकी है। ऑनलाइन बिक्री की शुरूआत से ही मिट्टी के दीयों की मांग में तेजी देखी गई और 10 दिनों से कम समय में ही सभी डिजाइनर दीयों की बिक्री हो गई। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने बताया कि आयोग इन दीयों को खरीदने पर 10 प्रतिशत की छूट भी दे रहा है।

दीवाली पर पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करें : पलनीस्‍वामी

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री इडाप्‍पडी पलनीस्‍वामी ने राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक से आग्रह किया है कि वे दीवाली के त्‍योहार के दौरान पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करें। दोनों मुख्‍यमंत्रियों को लिखे पत्र में श्री पलनीस्‍वामी ने कहा है कि उच्‍चतम न्‍यायालय ने 2018 के अपने एक फैसले में दीवाली के दिन दो घंटे की सीमित अवधि में प्रदूषण न फैलाने वाले पटाखे की इजाजत दी थी।

वैश्विक सप्‍लाई चेन को और अधिक बेहतर बनाने की आवश्‍यकता: जयशंकर

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया है कि वैश्विक सप्‍लाई चेन को और अधिक बेहतर बनाने की आवश्‍यकता है। पहले भारत-नार्डिक-बाल्टिक सम्‍मेलन को वर्चुअल माध्‍यम से सम्‍बोधित करते हुए डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि भारत इन देशों के साथ स्‍वच्‍छ, बेहतर, डिजिटल और नमोन्‍मेषी भविष्‍य के लिए काम करता रहेगा।

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस: 5 नवंबर

दुनिया भर में 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सुनामी के खतरों से संबंधित मुद्दों के बारे में दुनिया भर के लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 में, विश्व सुनामी जागरूकता दिवस राष्ट्रीय और सामुदायिक स्तर पर आपदाओं से अधिक जीवन बचाने के लिए स्थानीय आपदा जोखिम को कम करने की रणनीति के विकास को प्रोत्साहित करता है। इस वर्ष की थीम “Sendai Seven Campaign” पर केंद्रित है जिसका उद्देश्य आपदा नुकसान को कम करना, आपदा जोखिम के प्रबंधन में सुधार करना और जीवन को बचाना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2015 में, हर साल 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में घोषित किया था, और देशों, अंतर्राष्ट्रीय निकायों और नागरिक समाज से सुनामी जागरूकता बढ़ाने और जोखिम में कमी के लिए अभिनव दृष्टिकोण साझा करने का आह्वान किया। विश्व सुनामी जागरूकता दिवस जापान की देन है, जो कई बार इस तरह के बुरे अनुभव के कारण वर्षों से सुनामी की पूर्व चेतावनी, सार्वजनिक कार्रवाई और भविष्य के प्रभावों को कम करने के लिए एक आपदा के बाद बेहतर निर्माण जैसे क्षेत्रों में प्रमुख विशेषज्ञता का निर्माण किया है। संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम न्यूनीकरण (UNDRR) संयुक्त राष्ट्र की बाकी व्यवस्था के सहयोग से विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के पालन की सुविधा प्रदान करता है।

कन्नड़ अभिनेता एचजी सोमशेखर राव का निधन

वयोवृद्ध कन्नड़ रंगमंच और फिल्म अभिनेता एचजी सोमशेखर राव का निधन। उन्होंने अपने करियर के दौरान लगभग पांच दशकों में 60 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 1975 की कन्नड़ फिल्म गीजगाना गुडु से बड़े पर्दे पर अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके अलावा, एचजी सोमशेखर राव एक प्रकाशित लेखक भी थे। उन्होंने एक आत्मकथा सहित 25 पुस्तकें लिखी हैं।

बॉलीवुड अभिनेता फराज खान का निधन

बॉलीवुड अभिनेता फराज खान का निधन। उन्होंने 1990 के दशक के अंत और 2000 की शुरुआत में कई लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया था। उनमें से कुछ फिल्मों मेहंदी (1998), फरेब (1996), दुल्हन बनु में तेरी (1999) और चांद बुझ गया (2005) शामिल हैं।

श्री थावरचंद गहलोत ने दिव्यांगजनों में सहायता उपकरणों और मददगार चीजों के नि:शुल्क वितरण के लिए वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए उत्तर मुंबई में एडीआईपी शिविर का उद्घाटन किया

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने दिव्यांगजनों में सहायता उपकरणों और मददगार चीजों के नि:शुल्क वितरण के लिए वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए उत्तर मुंबई में एक एडीआईपी शिविर का उद्घाटन किया। श्री गोपाल शेट्टी, सांसद, उत्तरी मुंबई लोकसभा क्षेत्र ने समारोह की अध्यक्षता की। शिविर का आयोजन उत्तरी मुंबई के कांदिवली (डब्ल्यू) पोइन्सुर जिमखाना में कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सभी निवारक उपायों का पालन करते हुए किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.