Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 November 2020

प्रधानमंत्री ने हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया और हजीरा तथा घोघा के बीच रो-पैक्स नौका सेवा को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने स्थानीय उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत भी की। उन्होंने शिपिंग मंत्रालय का नाम बदलकर पोत, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय रखा। उन्होंने कहा कि हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्स सेवा ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के लोगों के सपनों को सच कर दिया है, क्योंकि इससे घोघा और हज़ीरा के बीच 375 किलोमीटर की दूरी घटकर सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी। अभी तक घोघा से हज़ीरा जाने में 10 से 12 घंटे लगते थे लेकिन अब तीन से चार घंटे लगेंगे।

राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019 के तहत 'सर्वश्रेष्ठ राज्य' श्रेणी में तमिलनाडु सबसे ऊपर

तमिलनाडु सरकार ने राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2019 के तहत 'सर्वश्रेष्ठ राज्य' श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है। कुल मिलाकर, तमिलनाडु राज्य ने विभिन्न श्रेणियों में सात पुरस्कार जीते हैं। पुरस्कार प्रस्तुति समारोह के दौरान उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय जल राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहेंगे। पीडब्ल्यूडी सचिव के मनिवासन तमिलनाडु सरकार की ओर से राष्ट्रीय जल पुरस्कार प्राप्त करेंगे। पुरस्कार की ‘Revival of River’ श्रेणी के तहत, वेल्लोर और करूर जिलों को पहला और दूसरा पुरस्कार मिला।

एम एम कुट्टी को एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग न होमुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे और जस्टिस ए एस बोपन्ना और वी रामसुब्रमण्यम की पीठ अब वायु प्रदूषण से संबंधित मामलों पर दीवाली की छुट्टी के बाद सुनवाई करेगी। केंद्र ने दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया।

आईएमडी अगले मानसून से मलेरिया के संभावित प्रकोप का पूर्वानुमान भी जारी करेगा

भारत का मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) अगले मानसून से मलेरिया के प्रकोप का पूर्वानुमान जारी करने की शुरुआत करेगा। यह जानकारी पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने शनिवार को दी। भारतीय विज्ञान अकादमी द्वारा ‘मौसम एवं जलवायु पूर्वानुमान में हुयी प्रगति’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी में बोलते हुए राजीवन ने कहा कि भारत की योजना उच्च दक्षता कंप्यूटिंग (एचपीसी) क्षमता को मौजूदा 10 ‘पेटाफ्लॉप्स’ से बढ़ाकर 40 ‘पेटाफ्लॉप्स’ करने की है और इससे मौसम पूर्वानुमान में उल्लेखनीय मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस समय एचपीसी के मामले में भारत का अमेरिका, ब्रिटेन और जापान के बाद स्थान है।

जो बाइडन अमरीका के अगले राष्‍ट्रपति और कमला हैरिस अमरीकी इतिहास में पहली महिला उपराष्‍ट्रपति चुनी गईं

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन अमरीका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। श्री बाइडेन ने 273 सीटें हासिल कर राष्ट्रपति पद की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल़्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है। अमरीका में राष्ट्रपति चुने जाने के लिए 538 सीटों में से 270 सीटों पर जीत हासिल करनी होती है। 78 वर्षीय बाइडेन को लगभग साढ़े सात करोड़ लोगों के वोट मिले जो अमरीकी इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को मिला सर्वाधिक मत है। श्री ट्रंप को 213 सीटें मिली हैं और उन्‍हें भी सात करोड़ से ज्यादा मतदाताओं का समर्थन मिला है। जो बाइडेन की जीत के साथ ही डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना भी तय हो गया है। वे अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। सुश्री हैरिस भारतीय और अफ्रीकी मूल की ऐसी पहली महिला हैं, जो अमरीकी सीनेट की सदस्य होंगी।

केरल में हाथियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल बनाया जा रहा है

केरल के कोट्टूर के निकट स्थित हाथी पुनर्वास केंद्र को इस विशालकाय प्राणी के लिए दुनिया के सबसे बड़े इलाज और देखभाल केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां आधुनिक सुविधाएं होंगी। कोट्टूर का मौजूदा हाथी देखभाल केंद्र राजधानी से 25 किलोमीटर दूर स्थित है। इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार, इसे विकसित किया जा रहा है। यह सरकार के हाथी संरक्षण कार्यक्रम का हिस्सा है।

NSDC ने 1 लाख छात्रों को कैरियर कैरियर कौशल के लिए प्रोजेक्ट फ्यूचर रेडी लॉन्च किया

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ( एनएसडीसी) ने अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ), डेल टेक्‍नोलॉजीज और मुंबई यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में भारत में भविष्य की वर्कफोर्स तैयार करने के विजन को साझा करते हुए प्रोजेक्ट “फ्यूचर रेडी” लॉन्च किया। प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने के लिए एआईएफ को साझीदार बनाया गया। एनएसडीसी को स्किलिंग पार्टनर बनायागया। यह परियोजना मुंबई, दिल्ली और एनसीआर के 1 लाख छात्रों पर प्रभाव डालेगी, जिसमें से 60 फीसदी छात्राएं हैं।

IIT खड़गपुर: भारतीय ज्ञान प्रणाली के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जायेगा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने घोषणा की कि भारतीय ज्ञान प्रणाली के लिए एक उत्कृष्टता केंद्र IIT खड़गपुर में स्थापित किया जायेगा। उन्होंने “भारत तीर्थ” नामक 3 दिनों के अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का भी उद्घाटन किया।

हाइड्रोजन वैल्यू चेन पर भारत की ग्रीनको के साथ इटली की सनम से समझौता किया

6 नवंबर, 2020 को, एक इतालवी ऊर्जा अवसंरचना फर्म, सनम ने देश में हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला विकसित करने के लिए भारत में एक अक्षय ऊर्जा कंपनी ग्रीनको के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अनुसार, दोनों कंपनियां हाइड्रोजन उत्पादन विधियों के अध्ययन पर सहयोग करेंगी।

टाटा टेक्नोलॉजीज कर्नाटक में ITI को आधुनिक बनाने के लिए कार्य करेगी

टाटा टेक्नोलॉजीज ने कर्नाटक सरकार के साथ राज्य की स्वामित्व वाली 150 ITI के आधुनिकीकरण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह कार्य 4,600 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। इस परियोजना लागत में राज्य सरकार का निवेश और टाटा टेक्नोलॉजी के नेतृत्व वाली 20 कंपनियों के संघ से भी निवेश शामिल है।

केरल टूरिज्म ने वर्ल्ड ट्रेवल मार्ट लंदन पुरस्कार जीता

वर्ल्ड ट्रैवल मार्ट लंदन ने केरल टूरिज्म को प्रतिष्ठित ‘हाइली कमेंडेड’ पुरस्कार से सम्मानित किया। COVID-19 महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उत्तरदायी पर्यटन (RT) को बढ़ावा देने के लिए केरल टूरिज्म को इसकी उल्लेखनीय गतिविधियों के लिए सम्मानित किया गया।

यूएई ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए इस्लामी कानूनों को शिथिल करने की घोषणा की

कट्टर इस्लामिक कानून से चलने वाले संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता से जुड़े इस्लामिक कानूनों को शिथिल करने का एलान किया है। अब अविवाहित जोड़ों को साथ रहने की इजाजत दे गई है। शराब के सेवन को लेकर सख्त पाबंदियों में छूट दी गई है और सम्मान के नाम पर महिलाओं की हत्या को जायज ठहराने वाले कानून को खत्म कर दिया गया है। इस बदलाव की एक वजह देश में इसको लेकर उठ रही मांग भी है। विश्व के अन्य देशों की तरह यूएई के लोग भी व्यक्तिगत स्वतंत्रता चाहते हैं।

तेलंगाना में पहली 'रायतु वेदिका' (किसान सुविधा केंद्र) का उद्घाटन

तेलंगाना के जनगांव जिले के कोदकंदला में ‘रायतु वेदिका’ (किसान सुविधा केंद्र) का उद्घाटन करने के बाद के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना ने पंजाब की तरह विरोध-प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन टीआरएस ने संसद के दोनों सदनों में कृषि बिलों का विरोध किया था।

राजनीतिक वैज्ञानिक विनय सीतापति की दूसरी पुस्तक “Jugalbandi: The BJP Before Modi”

पुस्तक “Jugalbandi: The BJP Before Modi”, राजनीतिक वैज्ञानिक विनय सीतापति द्वारा लिखी गई है। इसे 23 नवंबर को पेंगुइन की 'वाइकिंग' छाप के तहत जारी किया जाएगा। पुस्तक आरएसएस, जनसंघ जो बाद में भाजपा बन गई की 100 साल पुरानी कहानी के माध्यम से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय राजनीति में भाजपा के प्रभुत्व और इसके संस्थापक नेताओं अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी की साझेदारी की व्याख्या करेगी।

कर्मचारी राज्य बीमा निगम की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत दावा करने के लिए अब हलफनामा देने की जरूरत नहीं

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम की अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत एफिडेविट फॉर्म के जरिये दावा प्रस्‍तुत करने की आवश्‍यकता नहीं है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि योजना के लाभार्थियों की प्रतिक्रियाओं को देखते हुए यह छूट दी गई है। यह पाया गया था कि एफिडेविट के जरिये दावा जमा कराने की शर्तो के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि योजना के तहत जो व्‍यक्ति अपना दावा ऑनलाइन जमा कराएगा और आवश्‍यक दस्‍तावेजों की स्‍कैन प्रतियां अपलोड करेगा, उसे प्रत्‍यक्ष दावा जमा कराने की जरूरत नहीं होगी। कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने इस साल अगस्‍त में अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना की अवधि‍ 30 जून 2021 तक बढ़ा दी थी।

रेलवे ने अपनी परिचालन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के साथ समझौता किया

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा है कि रेलवे अपनी परिचालन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और आंकड़ों के विश्लेषण का सहारा लेगा और इस संबंध में उसने हैदराबाद स्थित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के साथ समझौता किया है।उन्होंने कहा कि रेलवे इस संबंध में अगले तीन महीनों में एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान कोरोना संक्रमित हुए

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसकी जानकारी राज्यपाल के ट्विटर अकाउंट ने दी है। श्री आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, 'मेरी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। हालांकि मैं उन सभी लोगों से अनुरोध करता हूं, जो पिछले हफ्ते नई दिल्ली में मेरे संपर्क में आए थे कि वे अपनी कोविड जांच करवा लें या एहतियातन आइसोलेशन में रहें।'

ओडिशा में खुलेगा कोरोना वैक्सीन का उत्पादन केंद्र

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित अंधारुआ में कोरोना वैक्सीन उत्पादन केंद्र स्थापित होगा। ओडिशा सरकार की मदद से भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की यह योजना धरातल पर उतरेगी। वैक्सीन उत्पादन केंद्र की स्थापना के बाद यहां कोविड-19 के समेत 10 बीमारियों के टीकों का उत्पादन किया जाएगा। भारत बायोटेक इस परियोजना पर तकरीबन 300 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश करेगी।

42 कैंसर रोधी दवाओं की कीमतों में 90 प्रतिशत तक की कमी आई

राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कहा है कि कैंसर रोधी दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए फरवरी 2019 में शुरू किए गए प्रयास के उम्मीद से कहीं बढ़कर अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। लोक हित में अपनी असाधारण शक्ति का इस्तेमाल करते हुए एनपीपीए ने 42 कैंसर रोधी दवाओं पर पाइलट परियोजना के आधार पर व्यापार मुनाफा तार्किक कारण शुरू किया था। इसका उद्देश्य कैंसर से पीड़ित मरीजों को सस्ती दर पर स्वस्थ्य सेवा उपलब्ध कराना था। 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाए जाने के उपलक्ष्य में एक बयान में एनपीपीए ने कहा कि इस फैसले की सभी पक्षों ने जमकर एक स्वर में सराहना की है। एनपीपीए द्वारा जारी अधिसूचना के क्रियान्वयन के बाद दवा निर्माताओं से जो प्रतिक्रियाएँ मिली हैं उनके आधार पर यह स्पष्ट हो गया है कि 526 ब्रांड की 42 कैंसर रोधी दवाओं की कीमतों में 90% तक की कमी आई है।

अमेरिका ने पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट को आतंकी सूची से हटाया

चीन के जिनझियांग प्रांत के अलगाववादी आतंकी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआइएम) को अमेरिका ने आतंकी सूची से बाहर कर दिया है। इस पर चीन ने कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि इससे वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका का 'दोहरा चरित्र' उजागर हो गया है।बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने 5 नवंबर को ईटीआइएम से प्रतिबंध हटा लिया था।इस संगठन को अल-कायदा, ओसामा बिन लादेन तथा तालिबान के साथ जुड़ाव के लिए यूएन की 1267 आतंकवाद निरोधी कमेटी ने 2002 में आतंकवादी संगठन घोषित किया था।

उत्तर प्रदेश सरकार ने फसल अवशेष जलाने के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के कई हिस्सों में पराली जलाने के बारे में जागरूकता अभियान चलाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के किसानों से अपील की है कि वे पराली न जलाएं और इसके बजाय उसकी खाद बनाएं।

झारखंड में मनरेगा कर्मियों को भी ईपीएफ की सुविधा

झारखंड में मनरेगा के अंतर्गत संविदा पर कार्यरत पदाधिकारियों व कर्मियों को सामाजिक सुरक्षा एवं कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इससे संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। यह प्रस्ताव भारत सरकार के दिशानिर्देश एवं संविदा पर कार्यरत कर्मियों की मांग को देखते हुए तैयार किया गया है।

इथियोपिया के टाइग्रे में संघर्ष से नौ मिलियन लोगों को विस्थापन का खतरा: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र में बढ़ रहे संघर्ष से नौ मिलियन लोग विस्थापन का जोखिम उठाते हैं। इसमें कहा गया है कि इथियोपियाई सरकार की आपातकाल की घोषणा से भोजन और अन्य सहायता अवरुद्ध हो रही थी। एक रिपोर्ट में, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए यू.एन. कार्यालय, OCHA ने कहा कि इस क्षेत्र में आठ स्थानों पर संघीय सैनिकों और टाइग्रेयन बलों के बीच संघर्ष हुआ था।

भीमसेन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नया भवन, नेपाल में भारतीय सहायता से निर्मित

नेपाल के मध्य नवलपुर जिले में भारत के सहयोग से बनाए गए एक विद्यालय भवन का उद्घाटन किया गया। नवलपुर जिले के देवचूली में भीमसेन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नए भवन का निर्माण भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई 2.583 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता से किया गया है। नया भवन तीन मंजिला है, जिसमें 16 कक्षाएं, प्रयोगशालाएं, प्रशासन और कर्मचारी कक्ष, बैठक सभागार, कैंटीन, चिकित्सा कक्ष और शौचालय शामिल हैं । भीमसेन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय(1969) 12वीं कक्षा तक शिक्षा प्रदान करता है और इस विद्यालय में 55 प्रतिशत से अधिक छात्र लड़कियां हैं।

बेलारूस: पहले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का संचालन शुरू हुआ

3 नवंबर, 2020 को बेलारूस में पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र का संचालन शुरू हुआ। Astravyets परमाणु ऊर्जा संयंत्र रूस द्वारा बनाया गया था। इस न्यूक्लियर पावर प्लांट को बेलारूस के पावर ग्रिड से जोड़ा गया है।

भारत और चीन के कोर कमांडरों की आठवें दौर की बैठक चुशूल में सम्पन्न

भारत और चीन के कोर कमांडरों की आठवें दौर की बैठक चुशूल में सम्पन्न हुई। दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शांतिपूर्ण स्थिति सुनिश्चित करने के लिए सकारात्मक बातचीत जारी रखने पर सहमति व्‍यक्‍त की।

डॉ. हर्षवर्धन ने एक वर्चुअल बैठक में एसटीआईपी-2020 के बारे में भारतीय वैज्ञानिक प्रवासियों के साथ अपनी तरह के पहले नीतिगत परामर्श का आयोजन किया

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारत की विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति (एसटीआईपी)-2020 में योगदान करने के लिए चैनल सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए अत्यधिक कुशल भारतीय प्रवासियों के साथ नई दिल्‍ली में आयोजित अपनी तरह के पहले नीतिगत परामर्श बैठक की अध्यक्षता की।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.