Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 November 2020

पंजाब और झारखंड ने CBI से आम सहमति वापस ली

पंजाब और झारखंड सरकार ने राज्य में मामलों की जाँच के लिये केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को दी गई ‘सामान्य सहमति’ (General Consent) वापस ले ली है। आम सहमति को वापस लेने का अर्थ है कि अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) बिना किसी पूर्व अनुमति के दोनों राज्यों में किसी भी प्रकार की जाँच नहीं कर सकता है। इस निर्णय के साथ पंजाब और झारखंड उन आठ राज्यों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने CBI को जाँच के लिये दी गई अपनी आम सहमति वापस लेने का निर्णय लिया है। इससे पूर्व केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और छत्तीसगढ़ भी CBI को दी गई अपनी आम सहमति वापस ले चुके हैं। दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान अधिनियम (DSPEA) की धारा 6 के मुताबिक, दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान का कोई भी सदस्य किसी भी राज्य सरकार की सहमति के बिना उस राज्य में अपनी शक्तियों और अधिकार क्षेत्र का उपयोग नहीं करेगा।

असम: तेजपुर लीची को मिला GI टैग

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (Agriculture and Processed Food Products Export Development Authority) ने असम की तेजपुर लीची को भौगोलिक संकेत (जीआई टैग) दिए जाने की घोषणा की है, हालांकि जीआई टैग सूची में लीची का नाम 2015 से शामिल था। जीआई टैगिंग के लिए 28 अगस्त 2013 को उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (North Eastern Regional Agricultural Marketing Corporation Ltd) द्वारा आवेदन किया गया था। असम के तेजपुर लीची को भौगोलिक संकेत (GI) टैग मिलना इस वस्तु को राज्य में उसकी उत्पत्ति का एक विशिष्ट उत्पाद बनाता है, जो इसे इससे मिलते-जुलते उत्पाद से बचाता है। तेजपुर की लीची को उत्कृष्ट गुणवत्ता, सुखद स्वाद, आकर्षक लाल रंग के साथ रसदार गूदे के लिए जाना जाता है।

नेपाल की राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी ने काठमांडू में महात्‍मा गांधी पर 'गांधी के बारे में मेरी समझ' एक विशेष संकलन जारी किया

नेपाल की राष्ट्रपति बिध्या देवी भंडारी ने काठमांडू में महात्‍मा गांधी पर आयोजित एक समारोह में 'गांधी के बारे में मेरी समझ' पर एक विशेष संकलन जारी किया है। इस अवसर पर भारत के राजदूत विनय मोहन क्‍वात्रा उपस्थित थे। भारत के दूतावास ने कहा है कि प्रकाशन आशा करता है कि यह संकलन नेपाल के युवाओं को महात्‍मा गांधी के करीब लाएगा, जिनका जीवन और आदर्श आज भी विश्‍व के लिए समसामयिक, सार्वभौमिक और प्रासांगिक है।

अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने रक्षामंत्री मार्क एस्‍पर को हटाया

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर को पद से बर्खास्‍त कर दिया है। ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए श्री ट्रम्‍प ने कहा कि राष्‍ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्‍द्र के निदेशक क्रिस्‍टोफर मिलर तत्‍काल कार्यवाहक रक्षा मंत्री का पद संभालेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने अपने ट्वीट में कहा कि क्रिस्‍टोफर मिलर बेहतर काम करेंगे। मार्क एस्‍पर को उनकी सेवाओं के लिए धन्‍यवाद देते हुए श्री ट्रम्‍प ने कहा कि उनकी सेवा समाप्‍त कर दी गई है। 20 जनवरी को श्री बाइडेन के पद संभालने से पहले के सप्‍ताहों के दौरान श्री ट्रम्‍प को अभी भी प्रशासनिक निर्णय लेने का अधिकार है।

मेघालय विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव चर्चा के लिए स्वीकार

मेघालय विधानसभा अध्यक्ष मेतबाह लिंगदोह ने राज्य के हितों के संरक्षण में कथित रूप से असफल रहने को लेकर कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ विपक्षी कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव को चर्चा के लिए स्वीकार कर लिया। मेघालय विधानसभा के शरदकालीन सत्र के तीसरे दिन प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए अध्यक्ष ने इस पर चर्चा के लिए 11 नवम्बर की तारीख तय की है। अविश्वास प्रस्ताव डॉ0 मुकुल संगमा के नेतृत्व में विपक्ष ने प्रस्तुत किया। साठ सदस्यों वाली मेघालय विधानसभा में विपक्षी कांग्रेस के 19 सदस्य हैं।

अनुपम खेर की नई बुक Your Best Day Is Today!

जाने माने एक्टर अनुपम खेर द्वारा "Your Best Day Is Today!" शीर्षक एक नई बुक लिखी गई है। उन्होंने इस पुस्तक में कोरोनोवायरस-प्रेरित देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अपने अनुभव को साझा किया हैं। इस पुस्तक के माध्यम से, खेर ने लॉकडाउन के दौरान अपने अनुभवों साझा किया है, जिसमे उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे जब उनकी मां दुलारी और भाई राजू खेर भी कोरोनावायरस की चपेट में आ गए थे। उनकी पिछली बुक उनकी जीवनी Lessons Life Taught Me Unknowingly & The Best Thing About You is You थी। वह दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता भी हैं।

मलयालम लेखक एस हरेश ने जीता जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020

मलयालम लेखक एस हरेश ने अपने उपन्यास "Moustache" के लिए जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020 जीता है। इसका अनुवाद अंग्रेजी में जयश्री कलाथिल द्वारा किया गया और इसे हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया। साहित्य में दिया जाने वाले जेसीबी पुरस्कार को भारत में सबसे महंगा साहित्यिक पुरस्कार माना जाता है। इस पुस्कार के तहत मलयालम लेखक को 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और अनुवादक को 10 लाख रुपये अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।

भारतीय फिल्म कारखीनीसांची वारी को टोक्यो फिल्म फेस्टिवल में मिली एंट्री

पुणे के आखिरी संयुक्त परिवार कारखनीस की 149 मिनट की कहानी पर आधारित मराठी फिल्म कारखीनीसांची वारी (एशेज ऑन ए रोड ट्रिप) को टोक्यो फिल्म फेस्टिवल में एंट्री मिली है। इस फिल्म का निर्देशन मंगेश जोशी ने किया है। 33 वें टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर होगा। यह फेस्टिवल में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है।

इंडियन ऑयल कॉर्प के निदेशक ए के सिंह होंगे पेट्रोनेट LNG के नए अध्यक्ष

इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) के निदेशक-पाइपलाइन अक्षय कुमार सिंह देश के सबसे बड़े गैस आयातक पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी होंगे। वह प्रभात सिंह की जगह लेंगे जिन्होंने हाल ही में अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है। पेट्रोनेट IOC, GAIL, आयल एंड नेचुरल गैस कॉर्प (ONGC) और BPCL का एक संयुक्त उद्यम है। चार राज्यों के स्वामित्व वाली कंपनियों के पास प्रत्येक कंपनी में 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसके अध्यक्ष तेल सचिव हैं। पेट्रोनेट गुजरात और कोच्चि में केरल में तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) आयात टर्मिनल संचालित करता है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल डीआरडीओ परिसर में उपग्रह भेदी मिसाइल के मॉडल का अनावरण किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन-डीआरडीओ परिसर में रखे गये उपग्रह भेदी मिसाइल के मॉडल का अनावरण किया। मिशन शक्ति नाम के देश के इस पहले उपग्रह भेदी मिसाइल का 27 मार्च 2019 को ओडिशा में डॉक्‍टर ए. पी. जे. अब्‍दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था। मिसाइल ने पृथ्‍वी की निचली कक्षा में तेजी से घूम रहे एक पुराने भारतीय उपग्रह को भेदकर लक्ष्‍य को नष्‍ट कर दिया था। यह अत्‍यंत जटिल मिशन था जिसे बेहद तेज गति और सटीकता के साथ संचालित किया गया था। मिशन शक्ति के सफल परीक्षण के बाद भारत अंतरिक्ष में अपने उपग्रहों की रक्षा करने की क्षमता विकसित करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया था।

हरदीप सिंह पुरी ने किया 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन 2020 का उद्घाटन

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 13वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन (UMI) आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। दिन भर चलने वाला यह सम्मलेन "शहरी गतिशीलता के उभरते रुझान" के विषय वीडियो सम्मेलन के माध्यम से आयोजित किया गया था। यह सम्मेलन लोगों को सुलभ और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करने के लिए कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए गए अभिनव उपायों पर ध्यान केंद्रित किया।आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने नौकरी, शिक्षा, मनोरंजन और ऐसी अन्य जरूरतों के लिए शहर में बढ़ती संख्या के लिए सुरक्षित, सस्ती, त्वरित, आरामदायक, विश्वसनीय और टिकाऊ पहुंच सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय शहरी परिवहन नीति, 2006 (NUTP) जारी की थी।एनयूटीपी के तहत, मंत्रालय यूबीआई के नाम से लोकप्रिय शहरी गतिशीलता भारत पर वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है।इस सम्मेलन का प्राथमिक उद्देश्य शहरों तक सूचना का प्रसार करना है, जिसके अधिकारी सम्मेलन में भाग लेते हैं, जो विश्व स्तर पर नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ शहरी परिवहन प्रथाओं के साथ अद्यतित रखने में मदद करते हैं।

सूडान को आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची से हटाया गया

सूडान को आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची से हटा दिया गया। भारत ने इसके हटाने का स्वागत किया है। साथ ही, भारत ने इजरायल के साथ सूडान के संबंधों के सामान्यीकरण का स्वागत किया। यूएई, बहरीन के बाद, सूडान पिछले दो महीनों में इजरायल के साथ अपने संबंधों को सामान्य करने वाला तीसरा देश बन गया है। 23 अक्टूबर, 2020 को सूडान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मध्यस्थता के माध्यम से इजरायल के साथ अपने संबंधों को सामान्य किया। आतंकवाद के राज्य प्रायोजकों की सूची संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा बनाई गई एक सूची है। इस सूची में वे देश शामिल हैं जो अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद को बार-बार समर्थन प्रदान कर रहे हैं।

सरकार ने एकीकृत शीत गृहों और गुणवत्ता संवर्धन योजना की 21 परियोजनाओं को मंजूरी दी

सरकार ने कृषि उत्पादों के संरक्षण के लिए एकीकृत शीत गृहों और गुणवत्ता संवर्धन योजना की 443 करोड रूपये निवेश लागत वाली 21 परियोजनाओं को मंजूरी दी है जिसके लिए 189 करोड रूपये का अनुदान दिया जायेगा। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालय स्‍वीकृति समिति की बैठक में इसे मंजूरी दी गई। इन परियोजनाओं से लगभग 12 हज़ार 600 लोगों के लिये रोजगार पैदा होने और दो लाख से अधिक किसानों के लाभान्वित होने की संभावना है। ये परियोजनाएं आंध्र प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, केरल, नगालैंड, पंजाब, तेलंगाना, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश, में चल रही हैं। एकीकृत कोल्‍ड चेन और गुणवत्ता वर्धन बुनियादी ढांचे योजना का उद्देश्‍य बागवानी और गैर-बागवानी उत्‍पादों की कटाई के बाद नुकसान रोकना और किसानों को लाभकारी मूल्‍य प्रदान करना है।

महिला क्रिकेट में, शारजाह में ट्रेलब्‍लेजर्स ने सुपरनोवाज को हराकर ट्वेंटी-20 चैलेंज टूर्नामेंट का खिताब जीता

महिला क्रिकेट में, शारजाह में ‘प्लेयर ऑफ द मैचस्मृति मंधाना (68) की कप्तानी पारी और गेंदबाजों की मदद से ट्रेलब्‍लेजर्स ने मौजूदा चैंपियन सुपरनोवाज को 16 रन से हराकर ट्वेंटी-20 चैलेंज टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ट्रेलब्‍लेजर्स ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन बनाए। जवाब में, सुपरनोवाज की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 102 रन ही बना सकी। सुपरनोवाज ने दोनों बार वर्ष 2018 और 2019 में महिला ट्वेंटी-20 चैलेंज का खिताब जीता था।

मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड 5 वीं बार आईपीएल खिताब जीता

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने आईपीएल सीजन 13 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से मात देकर पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया है। आईपीएल हिस्ट्री में मुंबई इंडियंस सबसे कामयाब टीम है जिसने सबसे ज्यादा 5 बार ये खिताब जीत लिया है। मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 का आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया और ये सभी पांच खिताब उसे रोहित शर्मा की कप्तानी में मिले। मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल चैम्पियन बनाकर रोहित इस लीग के सबसे सफल कप्तान हैं। रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान और बतौर खिलाड़ी अब तक एक भी बार फाइनल नहीं गंवाया।

प्रधानमंत्री 12 नवंबर को जेएनयू परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 नवंबर को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। स्वामी विवेकानंद के दर्शन और विचार आज भी देश के युवाओं का पथ प्रदर्शन करते हैं। दुनिया भर में लाखों लोगों के प्रेरणा का स्रोत रही, विवेकानंद जैसी महान विभूति का जन्‍म इस भूमि पर हुआ, इसे लेकर देश खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। प्रधानमंत्री का हमेशा से यह कहना है कि स्वामी विवेकानंद के आदर्श आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने कि वे उनके जीवनकाल में थे।

आर्मीनिया-अजरबैजान के बीच पुतिन ने कराया युद्धविराम, नागोर्नो-काराबाख में तैनात होंगे रूसी सैनिक

आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच 27 सितंबर से जारी युद्ध को रोकने के लिए रूस ने कोशिशें तेज कर दी हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया है कि रूस के हस्तक्षेप से आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच शांति पर सहमति बन गई है। पुतिन ने यह भी कहा है कि युद्धग्रस्त क्षेत्र नागोर्नो-काराबाख में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए रूसी शांतिरक्षक बलों को इस इलाके में तैनात किया जाएगा।

सेबी ने इक्विटी म्यूचुअल फंड योजना के दायरे में फ्लेक्सी कैप फंड की श्रेणी शुरू की

म्युचूअल फंड कारोबार को अधिक लचीलापन देने के लिये पूंजी बाजार नियामक सेबी ने इक्विटी म्युचूअल फंड योजना के भीतर ही एक नई श्रेणी --फलैक्सी कैप फंड-- की शुरुआत की। सेबी ने यह निर्णय म्यूचुअल फंड सलाहकार समिति (एमएफएसी) की सिफारिशों पर गौर करते हुये किया है। फ्लैक्सी कैप फंड को अपना कम से कम 65 प्रतिशत निवेश इक्विटी और इससे संबंधित साधनों में करना होगा।

A68a हिमखंड जॉर्जिया से टकराने की कगार पर

वैज्ञानिकों के अनुसार, A68a नामक हिमखंड (Iceberg) सुदूर दक्षिण अटलांटिक द्वीप से विखंडित होकर ब्रिटिश आधिपत्य दक्षिण जॉर्जिया से टकराने की कगार पर है। यह हिमखंड आकार में लगभग 150 किलोमीटर लंबा तथा 48 किलोमीटर चौड़ा है।वर्तमान में यह ‘हिमखंड एले’ (Iceberg Alley) नामक किनारे के साथ दक्षिण जॉर्जिया की ओर खिसक रहा है जो वर्ष 2017 में अंटार्कटिका के लार्सन सी शेल्फ ( Larsen C Shelf) से विखंडित हुआ था।शुरुआत में यह A-68 के रूप में जाना जाता था, दक्षिण जॉर्जिया की ओर खिसकने से यह विखंडित हो गया जिसे बाद में A-68a नाम दिया गया।वर्तमान में यह दक्षिण जॉर्जिया के दक्षिण-पश्चिमी किनारे से कुछ सौ किलोमीटर दूर है। वैज्ञानिकों के अनुसार, यदि टकराने के बाद यह स्थिति दस वर्षों तक बनी रहती है तो यह न केवल जॉर्जिया की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करेगा बल्कि वहाँ के पारिस्थितिकी तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है।यह हिमखंड दक्षिण जॉर्जिया क्षेत्र में हज़ारों पेंगुइन और सीलों के निवास स्थान के साथ उनके लिये उपलब्ध खाद्य पदार्थों को भी क्षति पहुँचा सकता है।यह वहाँ के मछली उत्पादन को बड़े स्तर पर प्रभावित कर सकता है।

RBI अपने मल्टी मीडिया अभियान ‘RBI कहता है’ के प्रभाव का करेगा आकलन

भारतीय रिजर्व बैंक अपने मल्टी मीडिया जन-जागरूकता अभियान ‘RBI कहता है’ (RBI Kehta Hai) के प्रभाव का आकलन करने का फैसला किया, जिसे सुरक्षित बैंकिंग और वित्तीय प्रयासों के बारे में जनता को शिक्षित करने के लिए 14 भाषाओं में लॉन्च किया गया था। अभियान के तहत, बेसिक बचत बैंक जमा खातों, अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन में ग्राहक देयता, सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रयासों, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकिंग सुविधाएं, बैंकिंग लोकपाल योजना और साइबर सुरक्षा सहित अन्य पर संदेश लॉन्च किए गए हैं। ‘RBI कहता है’ केंद्रीय बैंक द्वारा सभी मास मीडिया का उपयोग करके शुरू किया गया पहला 360 डिग्री अभियान था, जिसमें टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्र, होर्डिंग्स, वेब बैनर, gifs, सोशल मीडिया और एसएमएस जैसे मीडिया प्लेटफार्म शामिल थे।

सीसीआइ ने दिया गूगल के खिलाफ जांच का आदेश

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) ने गूगल पे और गूगल प्ले के मामले में अनुचित कारोबारी व्यवहार के आरोप में इंटरनेट दिग्गज गूगल के खिलाफ विस्तृत जांच का आदेश दिया है। गूगल पे एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम और गूगल प्ले एंड्रॉयड आधारित एक एप स्टोर है। अपने आदेश में सीसीआइ ने कहा कि प्रथम दृष्टया गूगल ने प्रतिस्पर्धा कानून की धारा-चार के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किया है। इस वजह से कंपनी के खिलाफ विस्तृत जांच की जरूरत है। मोबाइल एप विकसित करने वाली घरेलू कंपनियां पिछले कुछ समय से लगातार गूगल के खिलाफ अनुचित कारोबारी गतिविधियों की शिकायतें कर रही हैं।

अलेक्जेंडर नोवाक को रूस का उप-प्रधानमंत्री बनाया गया

रूसी सरकार के मंत्रिमंडल में व्यापक फेरबदल किया गया है। वर्तमान उर्जा मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक को उनकी अच्छी सेवाओं के लिए पदोन्नत करते हुए उप-प्रधानमंत्री बनाया गया है।उनकी नियुक्ति की सिफारिश प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन ने की है। यह फेरबदल राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के द्वारा परिवहन मंत्री, प्राकृतिक संसाधन व पर्यावरण मंत्री को हटाए जाने के बाद किया गया। उप-प्रधानमंत्री की संस्तुति पर अन्य मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया गया है। 49 वर्षीय नोवाक 2012 से ऊर्जा मंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे। नोवाक के नेतृत्व में ही ऑरगनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्पोर्टिग कंट्रीज के साथ रूस ने 2016 में तेल उत्पादन की कटौती के संबंध में समझौता किया था।

अरुणाचल प्रदेश के स्कूल जाने वाले बच्चे खादी के मास्क पहनेंगे

अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 लॉकडाउन के बाद पहली बार अपने स्कूल जाते समय हजारों स्कूली बच्चे तिरंगे वाले खादी के फेस मास्क पहनेंगे। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने स्कूली बच्चों के लिए 60,000 उच्च गुणवत्ता वाले खादी कॉटन फेस मास्क की आपूर्ति की है क्योंकि अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 16 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। यह खरीद आदेश बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह पहली बार है जब पूर्वोत्तर भारत के एक राज्य सरकार ने इतनी बड़ी मात्रा में अपने छात्रों के लिए खादी फेस मास्क की खरीद की है। खरीद आदेश तीन नवंबर को जारी किया गया था और केवीआईसी ने केवल 6 दिनों में सरकार को तत्काल आवश्यक मास्क की आपूर्ति की है।

भारत के केसर के कटोरे का पूर्वोत्तर तक विस्तार

केसर का कटोरा जो अभी तक कश्मीर तक ही सीमित था अब उसका जल्द ही भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र तक विस्तार हो सकता है। केसर के बीजों से निकले पौधे कश्मीर से सिक्किम ले जाए गए और उन्हें वहां रोपा गया। ये पौधे पूर्वोत्तर राज्य के दक्षिण भाग में स्थित यांगयांग में फल-फूल रहे हैं। केसर का उत्पादन लंबे समय से केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र तक ही सीमित रहा है। भारत में पंपोर क्षेत्र को आमतौर पर कश्मीर के केसर के कटोरे के रूप में जाना जाता है। इसका केसर के उत्पादन में मुख्य योगदान है। इसके बाद बडगाम, श्रीनगर और किश्तवाड़ जिलों का स्थान हैं। केसर पारंपरिक रूप से प्रसिद्ध कश्मीरी व्यंजनों के साथ जुड़ा हुआ है। इसके औषधीय गुणों को कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा माना जाता था। क्योंकि केसर की खेती कश्मीर के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों तक सीमित रही इसलिए इसका उत्पादन भी सीमित ही रहा। हालांकि नेशनल मिशन ऑन केसर ने इसकी खेती को बेहतर बनाने के लिए कई उपायों पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन ये उपाय अभी तक विशिष्ट क्षेत्रों तक ही सीमित थे।

एससीओ परिषद के सदस्य देशों के प्रमुखों का 20वां सम्मेलन

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद के सदस्य देशों के प्रमुखों का 20वां सम्मेलन 10 नवंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता रूसी संघ के राष्ट्रपति श्री व्लादिमीर पुतिन ने की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। एससीओ के अन्य सदस्य देशों के राष्ट्रपति जबकि भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा एससीओ सचिवालय के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंक रोधी तंत्र के कार्यकारी निदेशक के साथ-साथ 4 पर्यवेक्षक देशों अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया के राष्ट्रपति भी इस बैठक में शामिल हुए। वर्चुअल माध्यम से यह पहला एससीओ सम्मेलन है और 2017 में भारत के इस गुट के पूर्णकालिक सदस्य बनने के बाद तीसरा सम्मेलन है।

"हुनर हाट" लगभग 7 महीनों के बाद "लोकल के लिए वोकल" थीम के साथ दिल्लीहाट, पीतमपुरा में 11 से 22 नवम्बर 2020 तक पुनः शुरू

"हुनर हाट", कोरोना की चुनौतियों के चलते लगभग 7 महीनों के बाद "लोकल के लिए वोकल" थीम के साथ, दिल्ली हाट, पीतमपुरा में 11 नवम्बर 2020 से पुनः शुरू होने जा रहा है। इसमें "माटी, मेटल और मचिया (लकड़ी-जूट के सामान)" के उत्पाद प्रमुख आकर्षण का केंद्र होंगे। केंद्रीय अल्प संख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि दिल्ली हाट, पीतमपुरा में 11 से 22 नवम्बर, 2020 तक आयोजित होने वाले "हुनर हाट" में मिट्टी से बने अद्भुत खिलौने एवं अन्य आकर्षक उत्पाद, कुम्हार कला कीजादूगरी, मेटल से बने विभिन्न उत्पाद और देश के कोने-कोने से लकड़ी, जूट, बेंत-बांस से बने दुर्लभ हस्तनिर्मित उत्पाद प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

भारतीय सेना ने पूरी तरह से प्रशिक्षित 20 सैन्य घोड़ों और 10 बारूदी सुरंग का पता लगाने वाले कुत्तों को बांग्लादेश सेना को सौंपा

आम तौर पर दोनों देशों के बीच और खासतौर पर दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत करने के प्रयासों के तहत, भारतीय सेना ने बांग्लादेश सेना को उपहार में पूरी तरह से प्रशिक्षित 20 सैन्य घोड़े और 10 बारूदी सुरंग का पता लगाने वाले कुत्ते दिए। इन घोड़ों और कुत्तों को भारतीय सेना के रेमाउंट और वेटरनरी कोर द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। भारतीय सेना ने इन विशेषज्ञ कुत्तों और घोड़ों को प्रशिक्षित करने और उन्हें संभालने के लिए बांग्लादेश सेना के जवानों को प्रशिक्षित भी किया है।

INTERPOL ने दो साइबर अपराध से संबंधित संचार सेवाएं बनाईं

इंटरपोल ने समय पर खुफिया जानकारी के आधार पर अधिक प्रभावी और समन्वित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच साइबर अपराध से संबंधित संचार की सुविधा के लिए दो सुरक्षित और लचीली सेवाओं का निर्माण किया है।

भारतीय रेलवे ने रेलटेल को अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं में एचएमआईएस कार्यान्वयन का कार्य सौंपा है

भारतीय रेलवे ने अस्पताल प्रबंधन को एक एकल आर्किटेक्चर पर लाने के उद्देश्य से और संचालन को सहज बनाने के लिए अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली के कार्यन्वयन का कार्य रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ("रेलटेल") को सौंपा है, यह प्रणाली अस्पताल प्रशासन और रोगी स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए भारत भर में सभी 125 स्वास्थ्य सुविधाओं और 650 पॉलीक्लिनिक्स के लिए एक एकीकृत क्लिनिकी ​​सूचना प्रणाली उपलब्ध कराएगी।

तीस मीटर वाली विशालकाय दूरबीन (टीएमटी) परियोजना के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता एंड्रिया घेज और भारतीय खगोलविदों के बीच सहयोग

ब्रह्मांड के गूढ रहस्यों का पता लगाने के लिए गहन अंतरिक्ष में झांकने के इरादे से हवाई द्वीप के मोनाकिया में तीस मीटर की विशालकाय दूरबीन लगाई जा रही है। इस अंतरराष्ट्रीय परियोजना में दूरबीन से जुड़े उपकरणों के संबंध में भौतिक विज्ञान के 2020 के नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर एंड्रिया गेज ने भारतीय खगोलविदों के साथ काफी सक्रियता के साथ काम किया है। हमारी आकाश गंगा के केन्द्र में स्थित एक विशालकाय ठोस वस्तु का पता लगाने की सराहनीय खोज के लिए प्रोफेसर घेज को प्रोफेसर रोजर पेनरोस और प्रोफेसर रिनहार्ड गेंजेल के साथ संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया है। प्रोफेसर घेज ने दूरबीन परियोजना में इस्तेमाल किए जाने वाले बैक एंड उपकरणों और परियोजना की वैज्ञानिक संभावनाओं से जुड़े तकनीकी पहलुओं के विकास में अहम भूमिका निभाई है।

शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्त्व और प्रासंगिकता को बढ़ावा देने के लिये प्रत्येक वर्ष 10 नवंबर को शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिवस समाज में विज्ञान की महत्त्वपूर्ण भूमिका और वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में आम जनता को संलग्न करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि नागरिकों को विज्ञान के विकास से अवगत किया जाए। साथ ही यह दिवस पृथ्वी को लेकर हमारी समझ को व्यापक बनाने में विज्ञान की भूमिका को भी रेखांकित करता है। शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस सर्वप्रथम 10 नवंबर, 2002 को यूनेस्को (UNESCO) के तत्त्वावधान में दुनिया भर में मनाया गया था। शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस, आम जनता को उनके जीवन में विज्ञान की प्रासंगिकता दर्शाने और इसे वार्ता में शामिल करने का अवसर प्रदान करता है। वर्ष 2020 के लिये इस दिवस की थीम ‘साइंस फॉर एंड विथ सोसाइटी इन डीलिंग विथ कोविड-19’ रखी गई है।

महाराष्ट्र में मध्य रेलवे की कार्यशाला ने छोटी लाइन का पांचवां रेल इंजन बनाया

महाराष्ट्र में मुम्बई के परेल स्थित मध्य रेलवे की कार्यशाला ने छोटी लाइन का पांचवां रेल इंजन बनाया है। इसे देश के उत्तर रेलवे के सबसे लोकप्रिय पर्वतीय पर्यटन स्थल के कालका-शिमला रेलमार्ग पर चलाया जायेगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.