Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 November 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री कल 17वें आसियान भारत शिखर सम्‍मेलन की सह अध्‍यक्षता करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री न्‍गूयेन शुआन फुक (Nguyen Xuan Phuc) 17वें आसियान भारत शिखर सम्‍मेलन की सहअध्‍यक्षता करेंगे। शिखर सम्‍मेलन में दस आसियान देशों के नेता वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए हिस्‍सा लेंगे। बैठक में आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की समीक्षा की जाएगी और संपर्क, जहाजरानी-सहयोग, व्‍यापार और वाणिज्‍य, शिक्षा और क्षमता-निर्माण जैसे प्रमुख क्षेत्रों में प्रगति का जायजा भी लिया जाएगा। बैठक में आसियान-भारत संपर्कों को और सुदृढ़ करने के उपायों पर भी चर्चा की जाएगी और इसी संदर्भ में आसियान-भारत कार्य योजना 2021-2025 को पारित करने पर भी विचार किया जाएगा।

सरकार ने देश में पूंजीगत साज-सामान बनाने वाले क्षेत्र को मजबूत करने हेतु एक अंतर-मंत्रालयी समिति गठित की

भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने देश में पूंजीगत साज-सामान बनाने वाले क्षेत्र को मजबूत करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति गठित की है। उन्‍होंने कहा कि इससे यह क्षेत्र विनिर्माण क्षेत्र को एक ट्रिलियन डालर का योगदान करने के राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में अधिक सक्रियता से कार्य कर सकेगा। अनेक ट्वीट संदेशों में श्री जावड़ेकर ने कहा है कि 21 सदस्‍यों वाली अंतर-मंत्रालयी समिति की अध्‍यक्षता भारी उद्योग विभाग के सचिव करेंगे।

केन्‍द्र सरकार द्वारा ऑनलाइन फिल्‍मों, दृश्‍य-श्रव्‍य कार्यक्रमों, ऑनलाइन समाचार और समसामायिक विषयों के कार्यक्रमों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत लाने का आदेश जारी

केन्‍द्र सरकार ने ऑनलाइन फिल्‍मों, दृश्‍य-श्रव्‍य कार्यक्रमों, ऑनलाइन समाचार और समसामायिक विषयों के कार्यक्रमों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत लाने का आदेश जारी कर दिया है। इससे नेटफिलिक्‍स, हॉटस्‍टार, प्राइम वीडियो और ऑनलाइन न्‍यूज पोर्टल्‍स जैसे ओवर द टॉप यानी ओटीटी प्‍लेटफार्म के प्रसारण अब सूचना और प्रसारण मंत्रालय के दायरे में आ जाएंगे।

बिहार चुनाव : निर्वाचन आयोग ने परिणामों की घोषणा की

नवंबर, 2020 को भारत के चुनाव आयोग ने बिहार राज्य के लिए चुनाव परिणामों की घोषणा की। एनडीए ने 125 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, बीजेपी ने 72 सीटें जीतीं, जेडीयू ने 42 और राजद ने 75 सीटें जीतीं। कांग्रेस ने 70 सीटों पर चुनाव लड़ा और 19 में जीत हासिल की। ​​चिराग पासवान की लोजपा पार्टी ने सिर्फ एक सीट जीती। चिराग पासवान रामविलास पासवान के बेटे हैं, रामविलास पासवान उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण के पूर्व मंत्री थे। हाल ही में स्वास्थ्य समस्याओं के कारण उनका निधन हो गया। भाजपा और जेडीयू मिलकर सरकार का गठन करेंगे। राजद (RJD) अकेली सबसे बड़ी पार्टी है जो विपक्ष की भूमिका निभाएगी। एक पार्टी को विपक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, उसे सदन की कुल सीटों में से कम से कम 10% सीटें प्राप्त करनी अनिवार्य है।

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से दूसरे राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार प्रदान किए

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से दूसरे राष्‍ट्रीय जल पुरस्‍कार प्रदान किए। उन्‍होंने बेस्‍ट स्‍टेट अवार्ड के लिए तमिलनाडु को शुभकामनाएं दीं। महाराष्‍ट्र को दूसरा और राजस्‍थान को तीसरा पुरस्‍कार मिला है। यह पुरस्कार जल संसाधन संरक्षण और प्रबंधन के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों/संगठनों को प्रोत्साहित करने के लिये दिया जाता है।साथ ही इसके माध्यम से लोगों में जल के महत्त्व के संबंध में जागरूकता पैदा करने और उन्हें जल के इस्तेमाल के बेहतरीन तरीके अपनाने के लिये प्रेरित करने का प्रयास किया जाता है।विभिन्न श्रेणियों में दिये जाने वाले इस पुरस्कार के तहत विजेताओं को एक प्रशस्ति पत्र, ट्रॉफी और नकद राशि प्रदान की जाती है।

अजीम प्रेमजी भारत में दान देने के मामले में सबसे शीर्ष पर

भारत में आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो (Wipro) के पूर्व चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने भारत में दान देने के मामले में सबसे शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। हाल ही में जारी किये गए एडलिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट 2020 के सांतवें संस्करण के अनुसार, अजीम प्रेमजी ने वर्ष 2020 में कुल 7,904 करोड़ रुपए यानी प्रतिदिन लगभग 22 करोड़ रुपए दान दिये हैं, इसलिये वे इस सूची में पहले स्थान पर हैं। 1 अप्रैल, 2020 को अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो और विप्रो एंटरप्राइज़ेज़ ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से निपटने के लिये 1,125 करोड़ रुपए दान करने की घोषणा की थी। यह विप्रो की वार्षिक CSR गतिविधियों और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सामान्य खर्च से अलग था। HCL के संस्थापक और चेयरमैन शिव नादर को इस सूची में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, जिन्होंने वर्ष 2020 में कुल 795 करोड़ रुपए दान किये हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को इस सूची में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है और उन्होंने वर्ष 2020 में कुल 458 करोड़ रुपए दान किये हैं। हुरुन इंडिया और एडलिव फाउंडेशन द्वारा तैयार की जाने वाली इस सूची के माध्यम से राष्ट्र के निर्माण में योगदान देने वाले लोगों को रेखांकित करने का प्रयास किया जाता है।

रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

भारत के सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक रस्किन बॉन्ड को टाटा लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उनके पास बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग शैलियों में लिखी गई लगभग 100 पुस्तकों के करीब का अनुभव है। बॉन्ड लेखन ने पाठकों की दोनों श्रेणियों को आजीवन प्यार और प्रशंसा में बदल दिया है। भारत में बच्चों के साहित्य के विकास में उनके योगदान के लिए उन्हें भारतीय बाल शिक्षा परिषद द्वारा सम्मानित किया गया है। उनकी प्रसिद्ध रचनाएँ: Room on the roof, Blue Umbrella आदि है। इसके अलावा उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

PM-KUSUM : 2022 तक 30.8 गीगावॉट सौर क्षमता का लक्ष्य तय किया गया

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने हाल ही में प्रधानमंत्री किसान उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PM-KUSUM) के विस्तार के आदेश जारी किए हैं। तदनुसार, योजना का नया लक्ष्य 2022 तक 30.8 GW की सौर क्षमता प्राप्त करने के लिए निर्धारित किया गया है। यह 34,035 करोड़ रुपये के संशोधित केंद्रीय वित्तीय समर्थन के साथ किया प्राप्त किया जायेगा। सितंबर 2020 में, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीकृत निविदा प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव रखा, जिसमें 4.5 लाख स्टैंडअलोन सौर पंपों का लक्ष्य तय किया गया था। इस योजना के पहले वर्ष में, लक्ष्य 1.75 लाख सोलर पंप का था। ईईएसएल द्वारा निविदा प्रक्रिया की जा रही है। किसानों को सौर पंप, ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य नवीकरणीय बिजली संयंत्रों को स्थापित करने में मदद करने के लिए यह योजना शुरू की गई थी। प्रारंभ में इस योजना का लक्ष्य 2022 तक 25,720 मेगावाट प्राप्त करने के लिए निर्धारित किया गया था।

प्रधानमंत्री जामनगर में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्‍थान तथा जयपुर में राष्‍ट्रीय आयुर्वेद संस्‍थान का वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जामनगर में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्‍थान तथा जयपुर में राष्‍ट्रीय आयुर्वेद संस्‍थान का वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से उद्घाटन करेंगे। ये संस्‍थान 21-वीं सदी में आयुर्वेद के विकास में वैश्विक नेतृत्‍व प्रदान करने में अपनी भूमिका निभाएंगे। वर्ष 2016 से धनवन्‍तरी जयंती पर आयुर्वेद दिवस का आयोजन किया जा रहा है।

केंद्रीय वित्त-मंत्री ने नई दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल को प्राचीन और मध्ययुगीन काल के पुरावशेष और सिक्के सौंपे

केंद्रीय वित्त-मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल को प्राचीन और मध्ययुगीन काल के पुरावशेष और सिक्के सौंपे। जब्त किए गए लगभग चालीस हजार सिक्‍कों में से अधिकांश सिक्‍के सन् 1206 से 1720 ईस्‍वी के सल्तनत और मुगलकाल के हैं। इनमें से कई कुषाण, यौधेय, गुप्त, प्रतिहार, चोल, राजपूत, मराठों, कश्मीर और ब्रिटिश-भारत, फ्रांसिसी और ऑस्ट्रेलियाई सिक्के भी शामिल हैं जो सन् 1800 से 1900 ईस्वी की अवधि के हैं। इनमें शाही आदेशों पर अमल करने वालों द्वारा पहने जाने वाले 18 आभूषण और संपन्न परिवारों की महिलाओं द्वारा पहने जाने वाला एक चांदी का एक कमरबंद भी शामिल है।

वस्‍त्र मंत्रालय ने दीपावली के अवसर पर स्‍थानीय बुनकरों और दस्‍तकारों को प्रोत्‍साहन के लिए अभियान शुरू किया

कपड़ा मंत्रालय ने दीपावली के अवसर पर स्‍थानीय वस्‍तुओं को बढ़ावा देने का अभियान शुरू किया है। केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे स्‍थानीय बुनकरों और दस्‍तकारों को प्रोत्‍साहन देने के लिए दीपावली के अवसर पर उनकी बनाई हुई चीजों को खरीदें। उन्‍होंने ने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे इन वस्‍तुओं को उनके विक्रेता के चित्र के साथ #Local4Diwali पर भेजें। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों से भारतीय उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने और इसके बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने की अपील की है।

मंत्रिमंडल ने विनिर्माण और निर्यात को बढावा देने के उद्देश्‍य से प्रमुख क्षेत्रों के लिए उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए दस प्रमुख क्षेत्रों के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना - पी एल आई को मंजूरी दी है। इनमें दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पाद, औषधि उद्योग, मोटर-वाहन और उसके हिस्‍से-पुर्जे, कपड़ा और जुडे उत्‍पाद तथा खाद्य उत्पाद शामिल हैं।

मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने ढांचागत क्षेत्र में धन की कमी दूर करने के लिए 81 अरब रूपए से अधिक की वित्‍तीय सहायता योजना जारी रखने की अनुमति दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने वर्ष 2024-25 तक सार्वजनिक-निजी भागीदारी में वित्तीय सहायता योजना जारी रखने को मंजूरी दी है। इसके लिए आठ हजार एक सौ करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। इस योजना का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढांचे के अंतर्गत सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देना, परिसंपत्तियों के कुशल निर्माण और उनके उचित संचालन और रख-रखाव को सुनिश्चित करना है। इसका उद्देश्‍य आर्थिक और सामाजिक रूप से आवश्यक परियोजनाओं को व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य भी बनाना है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार इस दीपावली में देश के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों को विशेष उपहार के रूप में एक जिला एक उत्‍पाद योजना के तहत वस्‍तुएं भेंट करेगी

उत्‍तर प्रदेश सरकार इस दीपावली में देश के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों और अन्‍य विशिष्‍ट व्‍यक्तियों को विशेष उपहार के रूप में एक जिला एक उत्‍पाद योजना के तहत वस्‍तुएं भेंट करेगी। ये उपहार उत्‍तर प्रदेश के सभी उत्‍पादों के रूप में होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के लोकल फॉर दीवाली अभियान की अपील से प्रेरित होकर राज्‍य सरकार ने यह फैसला लिया है।

कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के. सुधाकर ने कहा है कि सभी परा-स्‍नातक मेडिकल छात्रों के लिए ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं देना अनिवार्य होगा

कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के. सुधाकर ने कहा है कि सभी परा-स्‍नातक मेडिकल छात्रों के लिए ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं देना अनिवार्य होगा। मैसूरू में एक मेडिकल कॉलेज के दीक्षांत समारोह में उन्‍होंने कहा कि देश की 70 प्रतिशत जनसंख्‍या गांवों में रहती है तथा चिकित्‍सकों को उनकी सेवा करनी चाहिए।

अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइज़र का 90 प्रतिशत प्रभावी COVID-19 टीका

अपने टीके के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों के अंतरिम विश्लेषण के आधार पर अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइज़र (Pfizer) ने घोषणा की है कि कंपनी द्वारा विकसित टीका पहली बार कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में संक्रमण को रोकने में 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है। अमेरिकी कंपनी फाइज़र (Pfizer) और उसकी जर्मन साझीदार कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) ने घोषणा की है कि कंपनी द्वारा बनाई गई एम-आरएनए वैक्सीन (m-RNA Vaccine) के अंतरिम विश्लेषण के मुताबिक, इस टीके के कारण किसी भी व्यक्ति पर कोई गंभीर सुरक्षा खतरा नहीं देखा गया है। हालाँकि टीके की जाँच करने वाली विशेषज्ञ समिति ने सिफारिश की है कि ‘इस टीके से संबंधित और अधिक डेटा एकत्र किया जाए, ताकि विश्लेषण के आधार पर और सटीक जानकारी प्राप्त की जा सके।

चीन ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 6G एक्सपेरिमेंटल सॅटॅलाइट'

चीन ने दुनिया के पहले 6G एक्सपेरिमेंटल उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा है। यह 6G उपग्रह उन तीन चीनी उपग्रहों में से एक था, जिसे अर्जेंटीना की कंपनी सैटलॉजिक द्वारा विकसित 10 वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह के साथ सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। यह चीन की लॉन्ग मार्च श्रृंखला का 351 वां रॉकेट था। रिपोर्टों के अनुसार, यह तकनीक 5G की तुलना में 100 गुना तेज होने की उम्मीद है। 6G संचार परीक्षण उपग्रह को 12 अन्य उपग्रहों के साथ कक्षा में लॉन्च किया गया था। उपग्रह में प्रौद्योगिकी भी है जो फसल आपदा निगरानी और जंगल की आग की रोकथाम के लिए उपयोग की जा सकेगी।

भारत और मालदीव ने चार समझौतों पर किए हस्ताक्षर

भारत और मालदीव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की मालदीव यात्रा के दौरान चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। श्रृंगला हिंद महासागर द्वीपसमूह की दो दिवसीय यात्रा पर है। ये समझौता ज्ञापन दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। मालदीव पर्यटन उद्योग COVID-19 से बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इस वजह से भारत ने सितंबर 2020 में मालदीव को 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान किया है। भारतीय विदेश सचिव ने मालदीव की "इंडिया फर्स्ट" नीति की सराहना की और यह भी कहा कि यह भारत की "नेबरहुड फर्स्ट" पॉलिसी जैसी है। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों में शामिल हैं:

  1. भारत द्वारा 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुदान दिया गया, जो ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (GMCP) के लिए भारत के "500 मिलियन अमेरिकी डॉलर पैकेज" का हिस्सा है, जो कि कैपिटल माले को तीन द्वीपों से जोड़ेगा। इसके अलावा भारत ने मालदीव को इस तरह का सबसे बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर फंड EXIM के जरिए 400 मिलियन डॉलर का ऋण देगा।
  2. दोनों देशों के बीच दूसरा समझौता 1.71 मिलियन मालदीवियन रूफियाओं के अनुदान के साथ संयंत्र और मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए किया गया है।
  3. तीसरे समझौते पर 7.7 मिलियन मालदीवियन रूफियाओं के एक और अनुदान के साथ एक ड्रग डिटॉक्स सुविधा केंद्र की स्थापना के लिए हस्ताक्षर किए गए हैं।
  4. चौथे एमओयू पर दोनों देशों के बीच खेल और युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे।

वर्चुली किया गया ऑस्ट्रेलिया-भारत जल केंद्र का उद्घाटन

दोनों देशों के बीच जल से संबंधित अनुसंधान, शिक्षण और प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक आभासी कार्यक्रम के दौरान ऑस्ट्रेलिया-भारत जल केंद्र (AIWC) का उद्घाटन किया गया है। भारत की ओर से इस जल केंद्र का नेतृत्व आईआईटी गुवाहाटी और ऑस्ट्रेलियाई की ओर से पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय ने किया है। इसके समझौते के साथ अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 21 समझौते हो चुके हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस: 11 नवंबर

हर साल 11 नवंबर को देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के अनुसार, स्कूल ऐसी प्रयोगशालाएँ हैं जहां देश के भावी नागरिकों का विकास होता हैं। उन्हें भारत में IIT और विभिन्न अन्य संस्थानों की स्थापना का श्रेय दिया जाता है। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कार्यक्रम (ऑनलाइन) का शुभारंभ किया गया। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का शिक्षा, राष्ट्र-निर्माण और संस्था-निर्माण के क्षेत्र में योगदान अनुकरणीय है। वह भारत में शिक्षा के प्रमुख वास्तुकार हैं। वे 1947 से 1958 तक स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे। उन्हें मरणोपरांत 1992 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

‘Scooby-Doo’ के सह-निर्माता केन स्पीयर्स का निधन

अमेरिकी टेलीविजन संपादक, लेखक और निर्माता केन स्पीयर्स, जो लोकप्रिय एनिमेटेड सीरिज “Scooby-Doo” के सह-निर्माता थे, का निधन। वह दिवंगत जो रूबी की टेलीविजन एनीमेशन प्रोडक्शन कंपनी, रूबी-स्पीयर्स प्रोडक्शंस के सह-संस्थापक भी थे। स्पीयर्स और रूबी ने साथ में मिलकर Scooby-Doo, Dynomutt, Dog Wonder, and Jabberjaw जैसे कई अन्य कार्यक्रमों भी बनाए थे। जो रूबी का हाल ही में 26 अगस्त 2020 को निधन हो गया था।

प्रधानमंत्री ने बहरीन के प्रधानमंत्री, हिज रॉयल हाइनेस शहजादा खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किंगडम ऑफ बहरीन के प्रधानमंत्री, हिज रॉयल हाइनेस शहजादा खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया। वे दुनिया की किसी भी सरकार के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे।

नागालैंड 'कीवी स्टेट' बने इस दिशा में हो प्रयास - तोमर

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि कीवी जैसे विदेशी फल का उत्पादन करने की दिशा में नागालैंड एवं अन्य उत्तर-पूर्वी राज्य अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। कीवी उत्पादन से यहां के किसानों की आय बढ़ने के साथ ही बागवानी के क्षेत्र में विस्तार हुआ है और राज्य की अर्थ व्यवस्था को भी बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं कृषि मंत्रालय को नागालैंड को 'कीवी स्टेट' का दर्जा मिले इस दिशा में कार्य करना चाहिए। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर बुधवार को केंद्रीय बागवानी संस्थान, नागालैंड द्वारा आयोजित कीवी के लिए वेल्यू चैन निर्माण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने मिलाया भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस से हाथ

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस (Bharti AXA General Insurance) से हाथ मिलाने की घोषणा की है। दोनों ने मिल कर एक विस्तृत कार बीमा पॉलिसी (Car Insurance) शुरू किया है। इसके तहत कार मालिकों के लिए स्मार्ट ड्राइव प्राईवेट कार बीमा पॉलिसी (Smart Drive Private Car Insurance) ऑफर की जाएगी। इस पॉलिसी के तहत वाहन मालिक को दुर्घटना, चोरी, प्राकृतिक एवं मानव निर्मित आपदा के कारण होने वाले नुकसान से वित्तीय सुरक्षा मिलेगी। इसके साथ ही बीमा कार दुर्घटना के चलते अन्य व्यक्ति या संपत्ति को हुई क्षति या नुकसान की भरपाई भी करेगा।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए लांच किया कैंसर सेंड नो नोटिफिकेशन अभियान

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने #CancerSendsNoNotifications अभियान शुरू किया है। यह भारत में लोगों के बीच बीमारी का जल्द पता लगाने के लिए जागरूकता बढ़ाने और ज्ञान फैलाने के लिए एक विशेष पहल है।

हांगकांग में चार लोकतंत्र समर्थक सांसद अयोग्य घोषित

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक चार सांसदों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। चीन ने हांगकांग सरकार को इन चारों सांसदों अयोग्य ठहराने के लिए एक प्रस्ताव दिया था और उसमें इन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया था। चारों सांसदों को संसद से बाहर करने का यह फैसला नेशनल पीपुल्स कांग्रेस कमेटी की बैठक के बाद आया।

राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज में प्रेसीडेंट्स चेयर ऑफ एक्सीलेंस ऑन नेशनल सिक्‍योरिटी की स्थापना

राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज (एनडीसी) का उद्घाटन 1960 में भारत के तत्कालीन माननीय प्रधानमंत्री ने किया था और 27 अप्रैल,2020 को इसके स्थापना के 60 साल पूरे हो गए। कॉलेज 100 पाठ्यक्रम सदस्यों के लिए "राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक अध्ययन" पर खास तौर पर तैयार किया गया 47 हफ्ते लंबा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इन 100 सदस्यों में से 25 मित्र देशों के हैं। इस समय कॉलेज के पूर्व छात्रों की संख्या 3,899 है, जिनमें से 835 छात्र, 69 मित्र देशों के हैं। राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज की हीरक जयंती के अवसर पर भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 11 नवंबर, 2020 को राष्ट्रपति भवन में रक्षा सचिव श्री अजय कुमार और कमांडेंट एयर मार्शल डी. चौधरी की उपस्थिति में "प्रेसीडेंट्स चेयर ऑफ एक्सीलेंस ऑन नेशनल सिक्योरिटी" की स्थापना को मंजूरी दी। प्रेसीडेंट्स चेयर ऑफ एक्सीलेंस ऑन नेशनल सिक्योरिटी न केवल कॉलेज की बौद्धिक पूंजी को बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि इसकी विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा को बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित होगा।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों से होने वाले हवाई परिवहन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी की सुविधा प्रदान की

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत ऑपरेशन ग्रीन्स योजना टॉप टू टोटल के तहत अब पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों से 41 अधिसूचित फलों और सब्जियों को भारत के किसी भी स्थान पर पहुंचाने के लिए हवाई परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी वाली सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा के अनुसार एयरलाइंस कम्पनियां आपूर्तिकर्ता / माल भेजने वाले / माल प्राप्तकर्ता तथा एजेंट को परिवहन सब्सिडी सीधे प्रदान करेंगी और वास्तविक अनुबंधित माल ढुलाई शुल्क का केवल 50 प्रतिशत ही उनसे लेंगी और शेष 50 प्रतिशत धनराशि के लिए खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के समक्ष दावा पेश करेंगी। पात्र फसलें: -
फल (21) :- आम, केला, अमरूद, कीवी, लीची, मौसम्बी, संतरा, किन्नु, नींबू, पपीता, अनानास, अनार, कटहल, सेब, बादाम, आंवला, पैशन फ्रूट, नाशपाती, शकरकंद, चीकू;
पात्र सब्जियां (20) : - फ्रेंच बीन्स, करेला, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, मिर्च (हरी), ओकरा, ककड़ी, मटर, लहसुन, प्याज, आलू, टमाटर, बड़ी इलायची, कद्दू, अदरक, गोभी, स्क्वैश और हल्दी (सूखी)

असम: गोलपारा में सैनिक स्कूल ने 2021-22 सत्र से छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा।

असम में, छात्राओं को 2021-22 शैक्षणिक सत्र से पहली बार गोलपारा जिले के सैनिक स्कूल में दाखिला दिया जाएगा। लड़कियों को छठी कक्षा से दाखिला दिया जाएगा। इससे राज्य की प्रतिभाशाली लड़कियों को देश की रक्षा सेवाओं में शामिल होकर देश की सेवा करने के लिए खुद को तैयार करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.