Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 November 2020

प्रधानमंत्री ने आयुर्वेद दिवस पर भविष्‍य के लिए तैयार दो आयुर्वेद संस्‍थान राष्‍ट्र को समर्पित किए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 5वें आयुर्वेद दिवस पर वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से भविष्‍य के लिए तैयार दो आयुर्वेद संस्‍थान राष्‍ट्र को समर्पित किए। आयुर्वेद शिक्षण एवं अनुसंधान संस्‍थान (आईटीआरए), जामनगर और राष्‍ट्रीय आयुर्वेद संस्‍थान (एनआईए), जयपुर इनमें शामिल हैं। दोनों संस्‍थान देश में अग्रणी संस्‍थान हैं। संसद के एक अधिनियम द्वारा आईटीआरए, जामनगर को राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान का दर्जा दिया गया है और एनआईए, जयपुर को विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा एक मान्‍य विश्‍वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। आयुष मंत्रालय 2016 से धन्वंतरि जयंती (धनतेरस) के अवसर पर हर साल ‘आयुर्वेद दिवस’मना रहा है। 13 नवंबर, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा की कि यह भारत में एक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस केंद्र की स्थापना की घोषणा भविष्य के दो आयुर्वेद संस्थानों के उद्घाटन समारोह के दौरान की गई। पारंपरिक दवाओं का नया केंद्र डब्ल्यूएचओ की पारंपरिक दवाओं की रणनीति 2014-23 को लागू करने के प्रयासों का समर्थन करेगा। इस रणनीति का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज में पारंपरिक दवाओं की भूमिका को मजबूत करने के लिए नीतियों और कार्य योजनाओं को विकसित करना है।

भारत ने कोविड-19 आसियान प्रतिक्रिया कोष में 1 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियतनामी प्रधानमंत्री न्यगुयेन जुआन फुक के साथ भारत-आसियान शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। आसियान दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, पीएम ने घोषणा की कि भारत COVID-19 आसियान रिस्पांस फंड में 1 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देगा। इस शिखर सम्मेलन में भारत-आसियान रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की समीक्षा की गई। इसने समुद्री सहयोग, संपर्क, व्यापार और वाणिज्य, क्षमता निर्माण और शिक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया। आसियान को एक प्रभावशाली समूह माना जाता है क्योंकि आसियान क्षेत्र में आगामी बाजारों के लिए उच्च क्षमता है। इस क्षेत्र में 2022 तक 5.2% की औसत से वृद्धि होने की उम्मीद है। यह 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा एकल बाजार बन जाएगा। इसलिए भारत, चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं ताकि बाजार में अपनी जगह हासिल कर सकें।

भारत द्वारा ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृ‍त प्रक्षेपण केन्‍द्र से सतह से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण

भारत ने ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृ‍त प्रक्षेपण केन्‍द्र से सतह से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल प्रणाली(क्यूआरएसएएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने हवा में अपने लक्ष्‍य एक मानव रहित विमान पर सटीक निशाना साधा।

यूरोपीय संघ का चीन से हांगकांग के सांसदों को अयोग्य घोषित करने के फैसले को तुरंत पलटने का आग्रह

यूरोपीय संघ ने चीन से हांगकांग के सांसदों को अयोग्य घोषित करने के फैसले को तुरंत पलटने का आग्रह किया है। यूरोपीय संघ ने इस कदम को हांगकांग की स्‍वायत्‍ता पर गंभीर आघात बताया है। यूरोपीय संघ ने एक वक्तव्य में कहा कि चीन के इस मनमाने फैसले से एक देश-दो प्रणाली के सिद्धांत के अंतर्गत हांगकांग की स्‍वायत्‍ता और कमज़ोर हो गई है। इससे हांगकांग में राजनीतिक बहुलवाद और विचारों की स्‍वतंत्रता को गंभीर चोट पहुंची है।

प्रधानमंत्री ने म्‍यांमां में चुनाव जीतने पर आंग-सान-सू-की को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने म्‍यांमां में चुनाव जीतने पर आंग-सान-सू-की और उनकी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी को बधाई दी है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि मतदान का सफल संचालन म्‍यांमां में लोकतांत्रिक परिवर्तन की दिशा में एक और महत्‍वूपूर्ण कदम है। श्री मोदी ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच पारम्‍परिक मित्रता को और मजबूत बनाने के लिए काम करने के लिए उत्‍सुक हैं।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने 116 जिलों के तीन लाख प्रवासी श्रमिकों के लिए कौशल प्रशिक्षण शुरू किया

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने छह राज्‍यों के चिन्हित किए गए 116 जिलों के तीन लाख प्रवासी श्रमिकों के लिए कौशल प्रशिक्षण शुरू कर दिया है। ये राज्‍य हैं- उत्‍तर प्रदेश, बिहार, राजस्‍थान, ओडिसा, मध्‍य प्रदेश और झारखंड। इस पहल का उद्देश्‍य मांग-आधारित कौशल के जरिए कोविड के बाद के समय में प्रवासी कामगारों और ग्रामीण आबादी को सशक्‍त बनाना है। यह कौशल प्रशिक्षण वर्ष 2016 से 2020 तक कार्यान्वित की जा रही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के केन्‍द्र प्रायोजित और प्रबंधित घटक के अंतर्गत दिया जा रहा है। मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि संबंधित कलेक्‍टरों और जिला अधिकारियों के समन्‍वय से 125 दिन का कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

कर्नाटक के मैसूरु में खोला गया भारत का पहला चंदन संग्रहालय

भारत का पहला चंदन संग्रहालय कर्नाटक में मैसूरु के अशोकपुरम स्थित अरण्य भवन में स्थापित किया गया है। क्षेत्रीय वन विभाग द्वारा चंदन की खेती के महत्व के बारे में किसानों को शिक्षित करने के लिए संग्रहालय स्थापित किया गया है। यह सरकार द्वारा चंदन उत्पादकों के लिए प्रदान की जाने वाली तकनीकी सहायता, पौधे की उपलब्धता, विपणन सुविधाओं, कीट नियंत्रण के उपायों, प्रोत्साहन और योजनाओं की जानकारी भी प्रदान करेगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने गुड़गांव में की 'प्रोजेक्ट एयर केयर' की शुरुआत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुड़गांव में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए ‘Project Air Care’ का अनावरण किया है। वायु गुणवत्ता में सुधार करने के लिए 65 विंग ऑग्मेंटेशन एयर प्यूरीफाइंग यूनिट्स (WAYU) को गुड़गांव के उच्च वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वाले क्षेत्रों में स्थापित किया जाएगा। इन एयर प्यूरीफायर को सीएसआईआर-एनईईआरआई CSIR-NEERI (Council of Scientific & Industrial Research-National Environmental Engineering Research Institute), IIT (Indian Institute of Technology) Bombay द्वारा विकसित किया गया है। यह परियोजना गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (GMDA और GSK (GlaxoSmithKline) कंज्यूमर हेल्थकेयर के बीच एक सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत शुरू की गई है।

कश्मीरी केसर के लिए ई-ऑक्शन पोर्टल लॉन्च किया गया

कश्मीरी केसर के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने एक ई-नीलामी पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य खरीदारों के पास कश्मीर केसर की गुणवत्ता तक पहुंच सुनिश्चित करना है। यह पोर्टल पंजीकृत उत्पादकों और खरीदारों के बीच परेशानी मुक्त ई-ट्रेडिंग में मदद करेगा।

छत्‍तीसगढ में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर सरकारी सेवा में लगे लोगों को बर्खास्‍त किया जाएगा

छत्‍तीसगढ में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर सरकारी सेवा में लगे लोगों को बर्खास्‍त किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिया है कि ऐसे सभी सरकारी कर्मचारियों को सेवा से निष्‍कासित किया जाए जिन्‍होंने अनुचित और फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी हासिल की है।

मणिपुर के मुख्‍यमंत्री ने ऑयल पाम परियोजना की शुरुआत की

मणिपुर के मुख्‍यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए ऑयल पाम परियोजना की शुरुआत की। इस वर्ष अगस्‍त में राज्य में ऑयल पाम मिशन का गठन किया गया था। कृषि विभाग के संयुक्‍त निदेशक को मिशन का निदेशक नियुक्त किया गया था। साथ ही राज्‍य के प्रमुख स्‍वास्‍थ्‍य सचिव की अध्‍यक्षता में एक उप-समिति भी बनाई गई थी। ऑयल पाम की बागवानी उष्‍ण क्षेत्र के लिए उपयुक्‍त है और राज्‍य सरकार ने चंदेल, चूड़ाचांदपुर, इम्‍फाल पश्चिम, बिष्‍णुपुर, उखरूल और थाउबल जिलों में 66 हज़ार 652 हेक्‍टेयर भूमि का चयन पाम ऑयल की खेती के लिए किया है। राज्‍य सरकार ने शुरू में 200 हेक्‍टेयर भूमि पर ऑयल पाम की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया है और इसके लिए केन्‍द्र सरकार की सहायता से मिजोरम और आंध्र प्रदेश से बीज खरीदे हैं।

मिशन COVID सुरक्षा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिशन COVID सुरक्षा की घोषणा की। इस मिशन के तहत, भारत सरकार ने भारत में COVID-19 टीकों के अनुसंधान और विकास के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। आवंटित धनराशि टीकों की लागत और वितरण को कवर नहीं करती है। यह मिशन 12 नवंबर, 2020 को लॉन्च किए गए प्रोत्साहन पैकेज का एक हिस्सा है, जो कि 2.65 लाख करोड़ रुपये का है। इस मिशन के साथ, वित्त मंत्री ने आर्थिक प्रोत्साहन के कई अन्य उपायों की भी घोषणा की । इसके अलावा, COVID-19 रिकवरी चरण के दौरान देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना शुरू की गई।

मूडीज ने साल 2020 में भारत की जीडीपी -8.9% रहने का जताया अनुमान

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कैलेंडर वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी -8.9% रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले यह अनुमान -9.6% लगाया गया था। इसके अलावा, मूडी द्वारा कैलेंडर वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी वृद्धि 8.1% के पहले अनुमान की तुलना में 8.6% की दर बढ़ने का अनुमान जताया है।

‘Show India to Indians’ थीम पर ‘भारत दर्शन यात्रा’ शुरू करने करेगा IRCTC

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) 12 दिसंबर से ‘भारत दर्शन-दक्षिण भारत यात्रा’ शुरू करेगा। भारत दर्शन यात्रा हैदराबाद और सिकंदराबाद से 12 से 18 दिसंबर तक चलेगी। इस यात्रा का विषय ‘Show India to Indians’ है। इस पर्यटक ट्रेन में बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग की सुविधा सिकंदराबाद, खम्मम, नेल्लोर, विजयवाड़ा, वारंगल, ओंगोल और रेनीगुंटा में उपलब्ध होगी। ट्रेन में 12 स्लीपर कोच, 3-टियर एसी कोच और एक पैंट्री कार होगी। स्लीपर कोच का मानक किराया 7,140 रुपये होगा और त्रि-स्तरीय एसी के लिए किराया 8,610 रुपये होगा। सभी पर्यटकों के लिए रात के ठहरने की सुविधा डोरमेट्री या धर्मशालाओं में की जाएगी। पर्यटकों को प्रतिदिन सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और पानी की बोतल भी प्रदान की जाएगी। जनवरी 2019 में, IRCTC ने अपनी वेबसाइट पर शिरडी साईं बाबा के दर्शन टिकट के लिए बुकिंग शुरू की थी।

राधाकृष्ण प्रकाशन द्वारा प्रकशित की गई गुलज़ार पर लिखी ‘बोसकीयाना’ शीर्षक नई बुक

जाने-माने भारतीय कवि-गीतकार गुलज़ार के जीवन पर लिखी गई "बोसकीयाना" नई हिंदी पुस्तक राधाकृष्ण प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है। यह पुस्तक उनकी फिल्मों, कविता, दर्शन, जीवन शैली, पसंद और नापसंद के माध्यम से गुलज़ार के जीवन को चित्रित करती है। 228 पृष्ठ वाली पुस्तक को यशवंत व्यास द्वारा संपादित और संकलित किया गया है। "बोसकीयाना" मुंबई में स्थित गुलज़ार के घर का नाम है। इस पुस्तक में विस्तृत बातचीत के माध्यम से गुलज़ार के व्यक्तित्व को व्यक्त किया गया है, जिससे उनके विचारों और दुनिया को देखने का पता चलता है। यह पिछले 30 वर्षों से गुलज़ार के सबसे अधिक परिभाषित साक्षात्कार और वार्तालापों का संकलन है। यशवंत व्यास को इसका संकलन करने में 6 साल लगे।

सोनू सूद की आत्मकथा 'I Am No Messiah' जल्द की जाएगी जारी

अभिनेता, फिल्म निर्माता और समाजसेवी सोनू सूद ने “I Am No Messiah” शीर्षक अपनी आत्मकथा बहुत जल्द जारी किए जाने की घोषणा की है। इस पुस्तक का सह-लेखन मीना अय्यर द्वारा किया जाएगा। इस पुस्तक में COVID-19 महामारी के दौरान सोनू सूद को प्राप्त अनुभवों को साझा किया गया । यह पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है, जो दिसंबर 2020 में रिलीज़ होने के लिए तैयार है। इस पुस्तक में लोगों द्वारा बताई गई आप बीती और प्रवासियों और अन्य लोगों के साथ उनकी बातचीत को रखा गया है। सोनू सूद उन अनुभवों को साझा करेंगे जिन्होंने उनके जीवन को प्रभावित किया और उनके दृष्टिकोण और जीवन के उद्देश्य को बदल दिया। सोनू सूद ने अपने भावनात्मक अनुभवों और कोविड-19 महामारी के दौरान बचाए गए लोगों के साथ आने वाली चुनौतियों का वर्णन किया।

अमेरिकी कोरल रीफ्स के विघटन पर रिपोर्ट

मैरीलैंड विश्वविद्यालय के साथ नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन ने यूएस वर्जिन आइलैंड्स में हवाई और गुआम में प्रशांत क्षेत्र में कोरल रीफ्स के स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट जारी की। अध्ययन में पाया गया है कि फ्लोरिडा के तटों पर केवल 2% कोरल रीफ (प्रवाल भित्ति) जीवित हैं। यह पहली बार है, जब अमेरिका में राष्ट्रव्यापी कोरल मूल्यांकन किया जा रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में अधिकांश प्रवाल भित्तियाँ ठीक-ठाक थीं। इस रिपोर्ट के अनुसार लॉन केमिकल्स, सीवेज और महासागर में बहने वाले अन्य प्रदूषक तत्व कोरल के लिए हानिकारक हैं। फ्लोरिडा में रीफ क्षीण स्थिति में हैं। जबकि प्यूर्टो रिको और हवाई में कोरल अच्छी स्थिति में है।

वंदे भारत मिशन के तहत 23 लाख से अधिक भारतीयों को देश में वापस लाया गया

विदेश मंत्रालय के अनुसार कुल 23.41 लाख भारतीयों को वंदे भारत मिशन के तहत विभिन्न तरीकों के माध्यम से प्रत्यावर्तित किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, इस महीने की शुरुआत से वंदे भारत मिशन के चरण 8 को चालू कर दिया गया है। इस चरण के तहत पहले 10 दिनों के संचालन में, 22 देशों से 436 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के माध्यम से 80 हजार नागरिकों को वापस लाया गया है। वन्दे भारत मिशन का उद्देश्य दुनिया भर में फंसे भारतीयों को देश में वापस लाना है। इस मिशन का उद्देश्य गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों का संचालन करना भी है। ये वाणिज्यिक उड़ानें लोगों को लंदन और सिंगापुर ले जाएंगी और यूएसए में भी चुनिंदा स्थानों पर ले जाएंगी। गृह मंत्रालय द्वारा जारी मानक प्रक्रिया के आधार पर उड़ानों का संचालन किया जा रहा है।

पिटल गुड्स सेक्टर को मजबूत करने के लिए अंतर मंत्रालयी समिति का गठन किया गया

भारत सरकार ने पूंजीगत सामान सेक्टर को मजबूत करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया। इससे भारत को 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। भारत सरकार ने कैपिटल गुड्स सेक्टर को मजबूत करने के लिए 22 सदस्यीय अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया है। यह समिति कैपिटल गुड्स सेक्टर से संबंधित मुद्दों पर विचार करेगी। इसमें वैश्विक मूल्य श्रृंखलाएं, कौशल प्रशिक्षण, वैश्विक मानक, कस्टम ड्यूटी शामिल हैं। भारत का कैपिटल गुड्स सेक्टर कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कंज्यूमर गुड्स पर आधारित है। 2018-19 में इस क्षेत्र का कुल उत्पादन 13.6 बिलियन अमरीकी डालर था। कैपिटल गुड्स इंडस्ट्री 1.4 मिलियन प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर और 7 मिलियन अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करती है।

IFSC ने Capital Market पर IFSCA को रिपोर्ट प्रस्तुत की

IFSC इंटरनेशनल रिटेल बिजनेस डेवलपमेंट कमेटी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट IFSCA को 11 नवंबर को प्रस्तुत की है। अंतिम रिपोर्ट में कैपिटल मार्केट्स की सिफारिशें हैं। इस समिति ने IFSC के विकास के लिए सिफारिशें भी कीं। इससे पहले, समिति ने बीमा और बैंकिंग पर दो अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत की है। इस IFSC इंटरनेशनल रिटेल बिजनेस डेवलपमेंट कमेटी को 3 अगस्त, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा नियुक्त किया गया था। प्राधिकरण ने समिति को 3 महीने में अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा था।

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस 2020

साल 2016 से हर साल धन्वंतरि जयंती के दिन राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 5 वां आयुर्वेद दिवस 13 नवंबर, 2020 को मनाया जा रहा है। इस वर्ष का 'आयुर्वेद दिवस' COVID-19 महामारी के प्रबंधन में आयुर्वेद की महत्वपूर्ण भूमिका पर केंद्रित है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 नवंबर को गुजरात और राजस्थान में बनाए गए दो आयुर्वेद संस्थानों, गुजरात के जामनगर में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान (Institute of Teaching and Research in Ayurveda) और राजस्थान के जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) का उद्घाटन करेंगे। इन संस्थानों से 21वीं सदी में आयुर्वेद के वृद्धि और विकास में वैश्विक नेतृत्व की भूमिका निभाने की उम्मीद है।

वर्ल्ड काइंडनेस डे: 13 नवंबर

हर साल 13 नवंबर को वर्ल्ड काइंडनेस डे यानि विश्व दयालुता दिवस मनाया जाता है। यह दिन सकारात्मक ऊर्जा और दया के सामान्य धागे पर केंद्रित समुदाय में अच्छे कामों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है जो हमें एक दूसरे के साथ जोड़ता है। विश्व दयालुता मूवमेंट द्वारा 1998 में पहली बार विश्व दयालुता दिवस मनाया गया था। वर्ष 2020 के विश्व दयालुता दिवस का विषय है - Kindness: The World We Make – Inspire Kindness.

सिक्किम के पूर्व सीएम संचमन लिम्बू का निधन

सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री संचमन लिम्बू (Sanchaman Limboo) का निधन। वह 73 वर्ष के थे। वह सिक्किम संग्राम परिषद पार्टी से 17 जून 1994 - 12 दिसंबर 1994 के दौरान सिक्किम के चौथे मुख्यमंत्री रहे थे। वह सिक्किम संग्राम परिषद के स्वर्गीय नर बहादुर भंडारी की सरकार गिरने के बाद लगभग छह महीने के लिए सीएम बने, जबकि वह वर्ष 1994 में उसी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.