Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 November 2020

बांग्लादेश के सादात रहमान साइबर बाल अपराध रोकने पर कार्य करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित

बांग्लादेश के एक किशोर सादात रहमान को साइबर बाल अपराध को रोकने की दिशा में कार्य करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने शुक्रवार को सादात रहमान को नीदरलैंड में एक समारोह के दौरान प्रदान किया। यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय बाल अधिकार संगठन- किड्स नाइट्स द्वारा ऐसे बच्चे को दिया जाता है जो बाल अधिकारों के लिए संघर्ष करता है। सादात रहमान को 42 देशों के 142 आवेदकों में से चुना गया है। सादात ने साइबर अपराध से पीड़ित किशोरों की मदद के लिए साइबर अपराध निरोधी ऐप साइबर टीन्स बनाया है।

महाराष्ट्र में बुलढ़ाना जिले की लोनर झील राज्य का दूसरा रामसर स्थल घोषित

महाराष्ट्र में बुलढ़ाना जिले की लोनर झील को रामसर कन्वेंशन के तहत दलदली भूमि क्षेत्र घोषित किया गया है। यह झील लगभग 50 हजार वर्ष पूर्व एक उल्का पिंड के टकराने से अस्तित्व में आया था। यह राज्य का दूसरा रामसर स्थल होगा। इस घोषणा से लोनर झील का दलदली भूमि क्षेत्र के रूप में बेहतर संरक्षण हो सकेगा। झील और इसके आसपास के शैवाल और वनस्पति के कारण लोनर को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सूर सरोवर पक्षी विहार बना रामसर साइट

सूर सरोवर पक्षी विहार (कीठम) रामसर साइट घोषित हो गया है। दुनियाभर के 30 हजार प्रवासी पक्षियों को हर वर्ष लुभाने वाला यह पक्षी विहार अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जाएगा। प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष मार्च में रामसर साइट के दर्जे के लिए पक्षी विहारों से आवेदन मांगे थे। चंबल सेंचुरी प्रोजेक्ट क्षेत्र में आने वाले आगरा के सूर सरोवर पक्षी विहार, मैनपुरी के समान पक्षी विहार और एटा के पटना पक्षी विहार के नाम भेजे गए थे। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रलय ने सूर सरोवर पक्षी विहार को रामसर साइट का दर्जा दिलाने को आफलाइन और आनलाइन ब्योरा रामसर कंवेंशन स्विट्जरलैंड को भेजा था। इससे पूर्व जनवरी में मैनपुरी के समान पक्षी विहार को रामसर साइट का दर्जा मिला था।रामसर वेटलैंड साइट : वर्ष 1971 में ईरान के शहर रामसर में वेटलैंड (आद्र्रभूमि) पर सम्मेलन हुआ था। रामसर कंवेंशन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता देने से पूर्व ईको सिस्टम समेत कई मानकों पर जांच की जाती है। 160 देशों द्वारा रामसर कंवेंशन स्वीकार किया गया है।

UP का गोरखपुर 2021 में अंतर्राष्ट्रीय पक्षी महोत्सव की मेजबानी करेगा

उत्तर प्रदेश के वन और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने घोषणा की कि अंतर्राष्ट्रीय पक्षी महोत्सव का आयोजन उत्तर प्रदेश (UP) के गोरखपुर जिले में 2021 फरवरी को किया जाएगा। इस फेस्टिवल में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक और बर्ड वाचर बर्ड वाचिंग और गोरखपुर झील देखने के लिये आएंगे। शहीद अशफाकुल्लाह खां प्राणी उद्यान नए साल से शुरू हो जाएगा और रामगढ़ झील को भी सूबे का पहला वेटलैंड घोषित कर दिया गया है।

इंडिया माइग्रेशन नाउ द्वारा जारी अंतरराज्यीय प्रवासी नीति सूचकांक (IMPEX) 2019; केरल शीर्ष पर

अंतरराज्यीय प्रवासी नीति सूचकांक (IMPEX) हाल ही में जारी किया गया है। इसे मुंबई स्थित गैर-लाभकारी संगठन इंडिया माइग्रेशन नाउ (आईएमएन) द्वारा तैयार किया गया है। यह सूचकांक 60 नीति संकेतकों पर विचार करके आठ नीति क्षेत्रों पर राज्यों के प्रदर्शन का आकलन करता है। केरल, गोवा, राजस्थान और आंध्र प्रदेश राज्य प्रवासी श्रमिकों को एकीकृत करने में सबसे सफल रहे, जबकि दिल्ली का प्रदर्शन काफी ख़राब रहा।

प्रधानमंत्री, जैन आचार्य श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी महाराज की शांति की प्रतिमा का सोमवार को अनावरण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैन आचार्य श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी महाराज की 151वीं जन्म जयंती के अवसर पर सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शांति की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। 1870 में जन्मे श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी महाराज ने भगवान महावीर के संदेश को प्रचारित करने के लिए निःस्वार्थ भाव से लगन के साथ जैन संत के रूप में अपना जीवन बिताया। उनके सम्मान में बनाई गई 151 इंच लम्बी शांति की प्रतिमा अष्ठधातु की बनी है, जिसमें अधिकांश हिस्सा ताम्बे का है। इसे राजस्थान के पाली जिले में जेतपुरा स्थित विजय वल्लभ साधना केंद्र में स्थापित किया जा रहा है। श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी महाराज का देहावसान 1954 में हुआ था।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 15वें पूर्वी एशिया सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 15वें पूर्वी एशिया सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया। सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता आसियान के अध्‍यक्ष के रूप में वियतनाम के प्रधानमंत्री न्‍गुयेन जुआंन फुक ने की। ऑन लाइन आयोजित इस सम्‍मेलन में पूर्वी एशिया के सभी 18 देशों ने हिस्‍सा लिया। डॉ जयशंकर ने अपने संबोधन में पूर्वी एशिया सम्‍मेलन के महत्‍व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की और इसे नेताओं के लिए रणनीतिक मुद्दों पर विचारों के आदान प्रदान का मंच बताया। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय विधि, क्षेत्रीय अखण्‍डता और सम्‍प्रभुता तथा नियम आधारित वैश्विक व्‍यवस्‍था पर जोर दिया।

गंगा नदी की जैव विविधता

भारतीय वन्यजीव संस्थान (WII) द्वारा गंगा नदी पर किये गए सर्वेक्षण में पाया गया है कि नदी के 49 प्रतिशत हिस्से में उच्च जैव विविधता मौजूद है। सर्वेक्षण में पाया गया है कि बीते कुछ वर्षों में गंगा नदी की जैव विविधता में वृद्धि हुई है, जो कि गंगा नदी के अच्छे स्वास्थ्य और गिरते प्रदूषण स्तर का प्रमुख घोतक है। इस सर्वेक्षण में गंगा नदी की सहायक नदियों को शामिल नहीं किया गया था। ध्यातव्य है कि गंगा और इसकी सहायक नदियाँ भारत के 11 राज्यों से होकर बहती हैं और देश के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 26.3 प्रतिशत हिस्सा कवर करती हैं, किंतु गंगा नदी (जिसमें सहायक नदियाँ शामिल नहीं हैं) मुख्यतः पाँच राज्यों - उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर बहती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसलमेर जिले में लोंगेवाला पोस्ट पर सैनिकों के साथ दीपावली मनाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के जैसलमेर जिले में ऐतिहासिक लोंगेवाला पोस्ट पर सैनिकों के साथ दीपावली मनाई। जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को अपने सशस्त्र बलों पर गर्व है, जो साहसपूर्वक राष्ट्र की रक्षा करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जवानों का शौर्य हर परिस्थिति में विजयी रहा है, चाहे वो हिमालय की चोटियां हों, मरुस्थल का विस्तार हो या घने जंगल, अथवा समुद्र की गहराइयां।

ब्रिक्स देशों के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रियों की आठवीं बैठक में घोषणा-पत्र स्वीकार हुआ

ब्रिक्स देशों के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रियों की आठवीं बैठक में घोषणा-पत्र को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया है। कल यह बैठक ऑनलाइन आयोजित हुई। इसमें सदस्य देशों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की गई।

कर्नाटक बैंक ने अपना पहला संपर्क रहित, RuPay डेबिट कार्ड, 'नेशनल कॉमन मोबिलिटी डेबिट कार्ड' लॉन्च किया

मंगलुरु-स्थित कर्नाटक बैंक ने ‘टैप एंड गो’ और ‘ऑफलाइन वॉलेट’ भुगतान जैसी विशेष सुविधाओं के साथ, नेशनल कॉमन मोबिलिटी डेबिट कार्ड लॉन्च किया है। यह एक रुपे कार्ड और एक कांटेक्टलेस डेबिट-कम-प्रीपेड और इंटरऑपरेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड है। बैंक के अनुसार, उपयोगकर्ता PoS टर्मिनलों पर कार्ड डाले बिना भुगतान कर सकते हैं।

भारत की पहली व्यक्तिगत कोविड जीवन बीमा पॉलिसी

एडलवायस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस (Edelweiss Tokio Life Insurance Company Limited) ने कोविड-19 के जांच द्वारा पता चलने के बाद के वित्तीय प्रभाव से सुरक्षित करने के लिए भारत के पहले व्यक्तिगत कोविड-19 जीवन बीमा उत्पाद कोविड शील्ड प्लस शुरू करने की घोषणा की।

मोबिक्विक ने अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ मिलकर पेश किया अपना पहला कार्ड

घरेलू डिजिटल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने कार्ड कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस के साथ मिलकर अपना पहला मोबिक्विक ब्लू अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड पेश किया है। कंपनी ने कहा कि यह एक डिजिटल प्रीपेड कार्ड होगा। मोबिक्विक में अमेरिकन एक्सप्रेस की रणनीतिक निवेश इकाई एमेक्स वेंचर्स का निवेश है।

रस्किन बॉन्ड ने किताब लिखी, ‘How to Be a Writer’

रस्किन बॉन्ड की एक और किताब ‘हाउ टू बी ए राइटर’ आयी है जिसमें उनके सफल लेखन जीवन की झलक है । किताब लिखने की तैयारी कर रहे लोगों को व्यवहारिक सलाह दी गयी है और बॉन्ड ने हल्के फुल्के अंदाज में इसे बताने की कोशिश की है। बॉन्ड लिखने को दुनिया में सबसे सहज और बहुत खुशी का काम मानते हैं।

‘Jacinda Ardern: Leading with Empathy’ जैसिंडा अर्डर्न की जीवनी

Jacinda Ardern: Leading with Empathyन्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न की जीवनी है, जिन्हें हाल ही में एक शानदार जीत में फिर से चुना गया है, अगले साल प्रकाशित होगी हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया ने पुस्तक के अधिग्रहण की घोषणा की है, इस पुस्तक के लेखक सुप्रिया वाणी और कार्ल ए हार्टे हैं।

तेलंगाना राज्य सरकार ने दो मोबाइल एप्लिकेशन पेश किए

पंचायत राज मंत्री श्री इरबेली दयाकर राव ने 2 नए मोबाइल ऐप पेश किए हैं। इन ऐप का नाम पल्ले प्रगति पंचायत सचिव ऐप और पल्ले प्रगति इंस्पेक्शन ऑफिसर ऐप है। इनका मुख्य उद्देश्य पाल पंचायतों द्वारा पूरे किए गए पाले प्रगति कार्यों का अवलोकन करना और सुधार करना है। राज्य पंचायत राज विभाग ने इन दोनों ऐप को डिजाइन और विकसित किया है।

ओडिशा : मछली पोषण को आंगनवाड़ी आहार चार्ट मे जोड़ा गया

ओडिशा राज्य सरकार ने मछली और मछली आधारित उत्पादों को पूरक पोषण कार्यक्रम (एसएनपी) में 10 नवंबर 2020 को संलग्न किया है। सरकार ने नागरिकों के बीच कुपोषण में कमी के कारण यह निर्णय लिया है। महिला और बाल विकास और मिशन शक्ति ने पायलट योजना के लिए अपना समर्थन प्रदान करने के लिए वर्ल्डफिश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। एमओयू पांच साल की अवधि के लिए वैध होगा।

भारत में सबसे पहले, मुंबई मेट्रो -Three में ‘कंपन-अवशोषित ट्रैक’

भारत में पहली बार, मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) ने कोलाबा-बांद्रा-एसईईपीजेड लाइन Three पर कंपन-अवशोषित पटरियों को बिछाया जाएगा। MMRCL ने सोनविले एजी, स्विट्जरलैंड की एक मशीन की मदद से ट्रैक बिछाने के लिए हाई वाइब्रेशन एटेनेशन बूटेड ट्विन स्लीपर ब्लॉक (HVABTSB) का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिया है।

ओडिसा सरकार राज्‍य के करीब 76 लाख किसानों को पहचान पत्र जारी करेगी

ओडिसा सरकार राज्‍य के करीब 76 लाख किसानों को पहचान पत्र जारी करेगी। इस कार्ड के जरिए इन किसानों को कई सरकारी लाभ प्राप्‍त करने में मदद मिलेगी। मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कल राजधानी भुवनेश्‍वर में कृषि और किसान सशक्तिकरण विभाग की कई ऑनलाइन सेवाओं की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि पहचान पत्र सौ दिनों के अंदर किसानों के डेटाबेस की जांच के बाद जारी कर दिये जाएंगे।

खेल मंत्रालय ने निजी क्षेत्र की पांच सौ अकादमियों को आर्थिक सहायता देने की शुरुआत की

खेल मंत्रालय ने अपनी तरह की अनूठी पहल के तहत निजी क्षेत्र की पांच सौ अकादमियों को आर्थिक सहायता देने की शुरुआत की है। यह सहायता वित्त वर्ष 2020-21 से अगले चार वर्ष तक खेलो इंडिया योजना के तहत दी जाएगी। इसके तहत निजी क्षेत्र की अकादमियों में प्रशिक्षित खिलाड़ियों की उपलब्धि, अकादमी में उपलब्ध कोचिंग के स्तर, खेल के मैदान और संबंधित बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता, खेल विज्ञान सुविधाओं और कर्मचारियों की उपलब्धता के आधार पर अकादमियों को विभिन्न श्रेणियों में बांटा जाएगा। पहले चरण में सहायता के लिए 2028 के ओलिम्पिक में उत्कृष्टता के लिए चौदह स्पर्धाओं की पहचान की गई है।

ट्रंप ने चीनी सेना के नियंत्रण वाली कंपनियों में अमेरिकी निवेश रोका

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की 31 कंपनियों में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है। अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि इन कंपनियों का स्वामित्व या नियंत्रण चीनी सेना के पास है। इस आदेश के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की कंपनियों में किसी भी रूप में निवेश करने वाली प्रतिभूतियों की खरीद पर प्रतिबंध लगाया गया है।

भारत को अगले महीने तक मिल जाएगी एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक

अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत में अगले महीने से कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो सकता है। पुणे स्थित दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक फर्म सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआइआइ) के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि भारत को दिसंबर तक ब्रिटेन की दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक मिल जाएगी। भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन सीआइआइ ही कर रही है।

एनटीपीसी ने राख से तैयार की रोड़ी

सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी ने कहा कि उसने कोयले की राख से निर्माण कार्य में काम आने वाली रोड़ी या गिट्टी तैयार की है। कंपनी के बयान के मुताबिक उसने फ्लाई-एश यानी कोयले की राख से जियो-पॉलिमर एग्रीगेट्स यानी रोड़ी विकसित की है, जो भारत के नियामकीय मानकों के अनुरूप है। इसकी राष्ट्रीय सीमेंट व निर्माण सामग्री परिषद (एनसीसीबीएम) ने भी पुष्टि की है। रोड़ी का सड़क और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निर्माण में व्यापक इस्तेमाल होता है। एनटीपीसी के मुताबिक इसका इस्तेमाल प्राकृतिक रोड़ी के स्थान पर किया जाएगा, जिससे पर्यावरण पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।

चीन ने भारतीय जहाज जग आनंद को रोकने के आरोपों को नकारा

चीन ने इन्कार किया कि उसने ऑस्ट्रेलिया से कोयला लादकर आए भारतीय मालवाहक जहाज जग आनंद को अपने जिंगतांग बंदरगाह पर रोक रखा है। जहाज को वापस लौटने की अनुमति देने में देरी के कारण उसके 23 सदस्य वहां जून से फंसे हुए हैं। नेशनल यूनियन आफ सीफेयर्स ऑफ इंडिया, इंटरनेशनल ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन (आइटीएफ) और इंटरनेशनल मेरीटाइम ऑर्गनाइजेशन ने नाविकों के लिए आवाज उठाई है।

200 साल पुराने हिंगोट युद्ध का नहीं होगा आयोजन

दीपावली के दूसरे दिन 200 साल पुराने जिस हिंगोट युद्ध को तीन जनहित याचिकाएं सालों-साल सुनवाई के बाद भी नहीं रोक नहीं सकी उसे कोविड-19 ने रोका दिया है। विश्व मंच पर गौतमपुरा को पहचान दिलाने वाला हिंगोट युद्ध इस साल नहीं होगा। संक्रमण की आशंका के चलते प्रशासन ने अब तक इसकी अनुमति नहीं मिली है। हिंगोट युद्ध इन्दौर(मध्यप्रदेश) से 55 कि.मी. दूर गौतमपुरा शहर में होता है।

दोबारा जलीय जीवों की गणना कराएगा कार्बेट प्रशासन

जलीय जीव घड़ियालऊदबिलाव की घटती संख्या से चिंतित कार्बेट टाइगर रिजर्व ने इनकी दोबारा गणना का फैसला किया है। इसी साल फरवरी में हुई गणना में इनकी संख्या पहले की अपेक्षा कम पाई गई थी। कार्बेट टाइगर रिजर्व की ओर से वर्ष 2008 में जलीय जीव घड़ियाल, ऊदबिलाव व मगरमच्छों की गणना कराई गई थी। तब कार्बेट में 128 घड़ियाल, 158 ऊदबिलाव व 133 मगरमच्छों की मौजूदगी थी। 12 वर्ष बाद फरवरी 2020 में जलीय जीवों की गणना दोबारा 22 से 24 फरवरी के बीच कराई गई। रिपोर्ट जारी हुई तो पहले के मुकाबले 41 प्रतिशत घड़ियाल व ऊदबिलाव की संख्या भी 15 प्रतिशत घट गई। वहीं, मगरमच्छों की बढ़ती संख्या से विभाग ने सुकून महसूस किया। कार्बेट में नौ प्रतिशत मगरमच्छ बढ़े थे। विभाग ने फरवरी में हुई बारिश को घड़ियाल व ऊदबिलाव के घटने की वजह बताई। कॉर्बेट पार्क भारत का पहला राष्ट्रीय पार्क है, जो सन्1936 ई. में स्थापित हुआ, पहले इसका नाम हैली नेशनल पार्क था। यह उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले के रामनगर नगर के पास स्थित है।

IFSCA ने IFSC बैंकिंग विनियम, 2020 को दी मंजूरी

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority) द्वारा नई दिल्ली में एक बैठक आयोजित की गई। IFSC प्राधिकरण ने बैठक में विस्‍तृत विचार-विमर्श के बाद अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण (बैंकिंग) विनियम, 2020 को मंजूरी दी। बैठक में बैंकिंग विनियमों के मसौदे को अपनी मंजूरी दी, जिससे बैंकिंग परिचालन के विभिन्‍न पहलुओं के लिए उचित नियम लागू करने का मार्ग प्रशस्‍त होता है, जो IFSC में स्‍वीकार्य होंगे। चूंकि बैंकिंग IFSC के प्रमुख केन्द्रित क्षेत्रों में से एक है, बैंकिंग नियम इसे अपनी वांछित क्षमता तक पहुंचने में मदद करेंगे।

म्यांमार में हुए चुनावों में आंग सान सू की पार्टी ने दर्ज की बड़ी जीत

नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू (Aung San Suu Kyi) की नेतृत्व वाली म्यांमार की सत्तारूढ़ पार्टी ने हाल ही में हुए चुनावों शानदार जीत हासिल की है। नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (NLD) पार्टी ने कुल 400 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि विपक्षी पार्टी यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डेवलपमेंट पार्टी (USDP) केवल 21 सीटें ही हासिल कर पाई। नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी को दूसरे कार्यकाल के लिए चुनने के लिए लगभग 38 मिलियन मतदातों ने मतदान किया। NLD को इस चुनाव को जीतने के लिए निर्वाचित सीटों में से कम से कम 2/3 दो-तिहाई सीटों पर जीतना जरुरी था।

वर्ल्ड डायबिटीज डे: 14 नवंबर

हर साल 14 नवंबर को दुनिया भर में World Diabetes Day यानि विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अभियान का उद्देश्य डायबिटीज से पीड़ित लोगों की सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली नर्सें के बारे में जागरूकता बढ़ाना हैं। विश्व मधुमेह दिवस 2020 का विषय "The Nurse and Diabetes" है। महासभा ने वर्ष 2007 में 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाने के प्रस्ताव 61/225 को अपनाया था। इस दिन बताया गया कि "मानव स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सुधारने के लिए बहुपक्षीय प्रयासों को आगे बढ़ाने, और उपचार और स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता" हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.