Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 November 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैनाचार्य सुरीश्वर जी महाराज की 151वीं जयंती पर शांति प्रतिमा का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैनाचार्य श्री विजय वल्लभ सूरीश्वर जी महाराज की 151वीं जयंती पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शांति प्रतिमा का अनावरण किया। जैनाचार्य के सम्‍मान में बनाई गई इस प्रतिमा को शांति की प्रतिमा का नाम दिया गया है। अष्टधातु से निर्मित 151 इंच ऊंची यह प्रतिमा आठ धातुओं से निर्मित है जिसमें तांबा मुख्‍य धातु है। यह प्रतिमा राजस्‍थान के पाली में जेतपुरा में विजय वल्‍लभ साधना केन्‍द्र में स्‍थापित की गई है। समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नया साल आध्यात्मिक आभा का वर्ष है और प्रेरणा देने वाला है। श्री मोदी ने कहा कि गुजरात की धरती दो वल्लभों की जननी है। राजनीतिक क्षेत्र में सरदार वल्लभ भाई पटेल और आध्यात्मिक क्षेत्र में आचार्य विजय वल्लभ जी महाराज। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश महिला शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए इन संस्थाओं का ऋणी है। श्री मोदी ने संतों और महात्माओं से आग्रह किया कि वे वोकल फॉर लोकल यानी स्थानीय चीजों को अधिक महत्व देने के संदेश को अपने अनुयायियों तक पहुंचाएं।

बिहार में श्री नीतीश कुमार ने सातवीं बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली

बिहार में श्री नीतीश कुमार ने सातवीं बार राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। पटना में राजभवन में राज्‍यपाल फागु चौहान ने श्री कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री कुमार के साथ 14 अन्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली। भाजपा नेता तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्‍यमंत्री की शपथ दिलाई गई। शपथ लेने के साथ ही रेणु देवी बिहार की पहली महिला डिप्टी सीएम बन गयी है। एनडीए ने हाल ही में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में 125 सीटें जीतकर स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल किया है। नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च, 1951 को बिहार के बख्तियारपुर में हुआ था। नीतीश कुमार ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पटना (अब NIT पटना) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है और बिहार राज्य बिजली बोर्ड में शामिल होने से पहले ही वे बिहार की राजनीति में सक्रिय हो गए थे। इसके बाद नीतीश कुमार ने सर्वप्रथम वर्ष 1977 में जनता दल के सदस्य के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ा। गौरतलब है कि नीतीश कुमार वर्ष 1974 से वर्ष 1977 के बीच जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में काफी सक्रिय रूप से शामिल थे। ज्ञात हो कि श्रीकृष्ण सिन्हा, जिन्हें ‘श्रीबाबू’ के नाम से भी जाना जाता है, बिहार के पहले मुख्यमंत्री थे।

पश्चिम बंगाल में शुरू की गई बच्चों के लिए दुनिया की पहली ट्राम लाइब्रेरी

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बाल दिवस के अवसर पर दुनिया का अपनी तरह पहला बच्चों के लिए ट्राम पुस्तकालय शुरू किया गया । ट्राम एक प्रकार रेल वाहन है जो सार्वजनिक सड़कों पर ट्रामवे पटरियों पर चलता है। ट्राम श्यामबाजार-एस्पलेनैड और एस्पलेनैड-गरियाहाट रूट पर चलेगी, जो सुबह से शाम तक हर दिन उत्तर और दक्षिण कोलकाता में जाएगी। इसे पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (West Bengal Transport Corporation) और एपीजे आनंद चिल्ड्रन्स लाइब्रेरी द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया है, जिसमें लगभग 1,000 किताबें होंगी।

15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने प्रधानमंत्री को वर्ष 2021-22 से 2025-26 की अवधि के लिए आयोग की रिपोर्ट की प्रति भेंट की

पन्‍द्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2021-22 से वर्ष 2025-26 की अवधि के लिए आयोग की रिपोर्ट की एक प्रति भेंट की। वित्त आयोग ने 4 नवंबर को अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को सौंपी थी। रिपोर्ट प्रस्तुत करने के समय आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह, आयोग के सदस्य अजय नारायण झा, अनूप सिंह, डॉक्‍टर अशोक लाहिड़ी और डॉक्‍टर रमेश चंद तथा आयोग में सचिव अरविंद मेहता उपस्थित थे।

डॉ. हर्षवर्धन ने 8 वीं ब्रिक्स STI मंत्रिस्तरीय बैठक में लिया हिस्सा

ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका यानि ब्रिक्स समूह के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्रिस्तरीय की 8 वीं बैठक वर्चुअल माध्यम से सदस्य देशों के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सहयोग पर आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता रूस ने की (रूस 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का अध्यक्ष है)। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किया। बैठक ब्रिक्स STI घोषणा-पत्र 2020 को अपनाने के साथ संपन्न हुई। बैठक के दौरान, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि "कोविड-19 महामारी का दौर इम्तिहान का रहा है, जो यह दर्शाता है कि, ऐसी वैश्विक चुनौतियों से पार पाने के लिए बहुपक्षीय सहयोग काफी महत्वपूर्ण है"। उन्होंने दोहराया कि "भारत 2020-21 के ब्रिक्स एसटीआई कैलेंडर के कार्यान्वयन में सक्रिय रूप से अपना योगदान देगा और विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा नवाचार पर ब्रिक्स समझौता ज्ञापन के तहत निरंतर वैज्ञानिक गतिविधियों का समर्थन करता रहेगा"।

डॉ. हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के 147वें सत्र की अध्यक्षता की

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि सभी के लिए स्‍वास्‍थ्‍य - हेल्‍थ फॉर ऑल के बिना भविष्य बेहतर नहीं हो सकता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कार्यकारी बोर्ड की डिजिटल माध्‍यम से अध्यक्षता करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए वैश्विक भागीदारी और वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश पर बल दिया। उन्होंने कहा कि परिस्थितियों के साथ, मानव सभ्‍यता ने सहयोग और संसाधनों के द्वारा एक दूसरे के लिए पूरक प्रयास किये है।

अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान को कृषि शोध गतिविधियों के लिए ड्रोन तैनाती की सशर्त अनुमति

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान को कृषि शोध गतिविधियों के लिए ड्रोन की तैनाती की सशर्त अनुमति दे दी है। उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अम्बर दुबे ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में विशेषकर उम्दा कृषि, टिड्डी नियंत्रण और फसल पैदावार में सुधार के लिए ड्रोन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि सरकार देश के 6 लाख साठ हज़ार से अधिक गांवों के लिए कम लागत पर ड्रोन उपयोगों के लिए युवा उद्यमियों और शोधकर्ताओं को प्रोत्साहित कर रही है।

DIPAM ने विश्व बैंक के साथ किया समझौता, सरकारी कंपनियों के असेट मोनेटाइजेशन में सलाह देगा अंतरराष्ट्रीय बैंक

DIPAM ने विश्व बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। इसके तहत असेट मोनेटाइजेशन के मामले में विश्व बैंक सलाह देगा। निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) को रणनीतिक विनिवेश कार्यक्रम के तहत सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSE) की नॉन-कोर परिसंपत्तियों का मोनेटाइजेशन करने की जिम्मेदारी दी गई है। वित्त मंत्रालय द्वारा मंजूर विश्व बैंक के एडवायजरी प्रोजेक्ट के तहत भारत में सरकारी परिसंत्तियों के मोनेटाइजेशन का विश्वेषण किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय बेस्ट प्रैक्टिसेज के मुकाबले सरकारी परिसंपत्तियों के इंस्टीट्यूशनल और बिजनेस मॉडल की बेंचमार्किंग की जाएगी। इसके अलावा प्रोजेक्ट के तहत ऑपरेशनल गाइडलाइंस का विकास और उसके कार्यान्वयन के लिए कैपिसिटी बिल्डिंग में मदद की जाएगी।

ब्रह्मपुत्र नदी पर L&T कंपनी बनाएगी देश का सबसे लंबा रोड ब्रिज

इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (Larsen & Toubro) को ब्रह्मपुत्र नदी पर बनने वाला देश का सबसे लंबा रोड ब्रिज का ठेका मिला है। 4 लेन का यह पुल 20 किमी लंबा होगा। L&T ने इस पुल के निर्माण के लिए 3,166 करोड़ रुपए की सबसे कम बोली लगाई है। इस पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 127बी पर धुबरी और फुलबारी(असम में धुबरी और मेघालय में फुलबारी) के बीच किया जाएगा।

मध्‍य प्रदेश में जनजातीय कल्‍याण विभाग का नाम अब जनजातीय कार्य विभाग हुआ

मध्‍य प्रदेश में जनजातीय कल्‍याण विभाग का नाम परिवर्तित करके जनजातीय कार्य विभाग कर दिया गया है। शहीद बिरसा मुंडा की जयंती पर राजधानी भोपाल में मध्‍य प्रदेश जनजातीय संग्रहालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की।

वर्ष 2019-20 के दौरान आईआरईडीए ने 5673 मेगावाट क्षमता बढ़ोतरी में मदद के लिए 12,696 करोड़ रुपये के ऋण मंजूर किए

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अधीन भारतीय अक्षय ऊर्जा विकाससंस्‍था लिमिटेड (इरेडा) एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है। इसने इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में अपनी 33वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) का आयोजन किया। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2019-20 के वार्षिक लेखाअंगीकृत किए गए। आईआरईडीए के सीएमडी, श्री प्रदीप कुमार दास ने वित्‍त वर्ष 2019-20 के कार्य प्रदर्शन पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने बताया कि कंपनी की सकल आय बढ़कर 2,372.38 करोड़ रुपये हुई है और इस प्रकार17.32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। आईआरईडीए ने 12,696 करोड़ रुपये के ऋण स्‍वीकृत किए और 8,785 करोड़ रुपये वितरित किए। वर्ष के दौरान सह-वित्तपोषित परियोजनाओं/ऋणों के टेकओवर सहित स्‍वीकृत किए गए ऋण पिछले वर्ष की 3266 मेगावाट की तुलना में 5673 मेगावाट की अतिरिक्‍त क्षमता प्राप्‍त करने में मदद करेंगे।

दिल्ली सरकार की पहल- कोरोना मरीजों की मुफ्त ट्रांसपोटेशन के लिए लॉन्च की 'जीवन सेवा' एप

कोरोना मरीजो की मदद के लिए दिल्ली सरकार ने एक पहल की है। इसके तहत इन मरीजों को मुफ्त ट्रांसपोटेशन देने के लिए 'जीवन सेवा' एप लॉन्च की है। यह एप कोरोना मरीजों को अस्पतालों तक सुरक्षित पहुंचाने में मदद करेगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 'जीवन सेवा' एप को लांच किया। इस एप के जरिए कोरोना के कम गंभीर मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा।

भारत, नेपाल ने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए 3 एकीकृत चेक पोस्ट का निर्माण शुरू किया

भारत और नेपाल के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और लोगों से लोगों के व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए भारत और नेपाल ने नेपालगंज में 147.12 करोड़ रुपये के एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का निर्माण शुरू किया।

हेल्पएज इंडिया और महामहिम ग्यालियम संगे चोडेन वांगचुक, भूटान की रानी माता को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या पुरस्कार

हेल्पएज इंडिया और महामहिम ग्यालियम संगे चोडेन वांगचुक, भूटान की रानी माता को संयुक्त राष्ट्र का 2020 जनसंख्या पुरस्कार मिला, हेल्पएज इंडिया ने संस्थागत पुरस्कार के रूप में 2020 संयुक्त राष्ट्र (UN) जनसंख्या पुरस्कार जीता। महामहिम ग्यालियम संगे चोडेन वांगचुक, भूटान की रानी माता ने व्यक्तिगत पुरस्कार प्राप्त किया।

असम के तिनसुकिया जिले में बागजान के तेल के कुएं में लगी आग पर काबू पाया गया

ऑयल इंडिया लिमिटेड के असम में, तिनसुकिया जिले में बागजान स्थित कुएं में लगी आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। बागजान तेल कुएं में लगी आग पर पूरी तरह नियंत्रण पाने में पांच महीने से अधिक का समय लगा है। विशेषज्ञों ने साठ टन के स्नबिंग यूनिट की मदद से इस आग पर काबू पाया।

पश्चिमी हिंद महासागर में मालाबार 2020 अभ्यास के दूसरे चरण का आयोजन

मालाबार 2020 अभ्‍यास के दूसरे चरण का आयोजन उत्तरी अरब सागर में 17 से 20 नवंबर 2020 तक किया जाएगा। मालाबार 2020 अभ्‍यास का पहला चरण 03 से 06 नवम्‍बर, 2020 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया गया था। पहले चरण के अभ्‍यास से अर्जित तालमेल को आगे बढ़ाते हुए इस चरण में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेनाओं के बीच बढ़ती जटिलता के समन्वित संचालनों को शामिल किया जाएगा।

भारत बायोटेक के कोविड-19 के टीके 'कोवैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

भारत बायोटेक ने COVAXIN के तीसरे चरण के परीक्षणों की शुरुआत की घोषणा की है। तीसरे चरण के परीक्षणों में आईसीएमआर के साथ साझेदारी में आयोजित पूरे भारत में 26,000 स्वयंसेवक शामिल होंगे। यह भारत में एक COVID-19 वैक्सीन के लिए आयोजित सबसे बड़ा नैदानिक परीक्षण है। यह COVID-19 वैक्सीन के लिए भारत का पहला चरण 3 प्रभावकारिता अध्ययन है, और भारत में अब तक का सबसे बड़ा चरण III प्रभावकारिता परीक्षण है। परीक्षण www.ctri.nic.in पर पंजीकृत किया गया है और ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित किया गया है।

आईआईटी गुवाहाटी ने कुशल पिनसर उत्प्रेरक प्रणाली तैयार की है जो बायोमास कचरे को मूल्यवान रसायनों में बदल देती है

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT-G) ने कहा कि इसके शोधकर्ताओं / वैज्ञानिकों ने कुशल 'पिनसर(pincer)' उत्प्रेरक प्रणाली तैयार की है जो औद्योगिक / बायोमास कचरे को मूल्यवान रसायनों में बदल देती है। शोध दल के अनुसार, इन 'पीनर उत्प्रेरक' की छोटी मात्रा बार-बार बड़ी मात्रा में औद्योगिक अपशिष्ट जैसे ग्लिसरॉल को लैक्टिक एसिड और हाइड्रोजन में बदल देती है।

ढाका में मास्क पहनना सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल कोर्ट

सरकारी आदेश के बावजूद सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा मास्क नहीं पहनने के कथित मामलों के प्रति सख्त रुख अपनाते हुए बांग्लादेश सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल अदालतों का इस्तेमाल करने का फैसला किया है कि लोग मास्क पहनें।

सड़क यातायात पीड़ितों की स्मृति के लिये विश्व दिवस

विश्व भर में प्रत्येक वर्ष नवंबर माह के तीसरे रविवार को ‘सड़क यातायात पीड़ितों की स्मृति के लिये विश्व दिवस’ (World Day of Remembrance for Road Traffic Victims) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस का प्राथमिक उद्देश्य विश्व भर में सड़कों पर किसी भी प्रकार की दुर्घटना के कारण मारे जाने वाले लोगों अथवा गंभीर रूप से घायल होने वाले लाखों लोगों को याद करना और पीड़ितों, पीड़ित परिवारों और समुदायों आदि की पीड़ा को स्वीकार करना है। साथ ही इस दिवस पर समर्पित कर्मचारियों, पुलिस और चिकित्सा पेशेवरों को सम्मान प्रकट किया जाता है, जो इस प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं को रोकने का अनवरत प्रयास कर रहे हैं। सड़क यातायात पीड़ितों की स्मृति के लिये विश्व दिवस मनाने की शुरुआत सर्वप्रथम वर्ष 1993 में रोडपीस (RoadPeace) नामक एक ब्रिटिश संगठन द्वारा की गई थी। वर्ष 1995 से इस दिवस को ‘यूरोपियन फेडरेशन ऑफ रोड ट्रैफिक विक्टिम’ (FEVR) के द्वारा मनाया जाने लगा और जल्द ही अन्य देशों के गैर-सरकारी संगठनों द्वारा भी यह दिवस मनाया जाने लगा। तकरीबन 10 वर्ष बाद 26 अक्तूबर, 2005 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा भी इस दिवस को मान्यता दी गई। इस वर्ष यह दिवस 15 नवंबर, 2020 को मनाया गया है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस : 16 नवम्बर

राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन स्वतंत्र और उत्तरदायी प्रेस के प्रतीक के रूप में हर साल 16 नवम्बर को किया जाता है। वर्ष 1956 में, भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए एक प्रेस परिषद के गठन के लिए पहले प्रेस आयोग की योजना बनाई गई थी। भारत में 4 जुलाई 1966 को प्रेस परिषद की स्थापना की गई थी। यह 16 नवंबर 1966 से प्रभावी हुआ। इसलिए, 16 नवंबर को हर साल राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस: 16 नवंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 16 नवंबर को “International Day for Tolerance” यानि "अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस" के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संस्कृतियों और लोगों के बीच आपसी तालमेल को बढ़ावा देकर सहिष्णुता को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। यूनेस्को ने साल 1994 में, महात्मा गांधी के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ को 16 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिन शांति, अहिंसा और समानता के महात्मा के मूल्यों को प्रोत्साहित करता है। सहिष्णुता और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को-मदनजीत सिंह पुरस्कार वैज्ञानिक सहिष्णुता और अहिंसा की भावना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैज्ञानिक, कलात्मक, सांस्कृतिक या संचार क्षेत्रों में महत्वपूर्ण गतिविधियों को पुरस्कृत करता है। 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के अवसर पर प्रत्येक दो साल में यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

प्रख्यात पत्रकार और लेखक रवि बेलगेरे का निधन

प्रख्यात पत्रकार और लेखक रवि बेलगेरे (Ravi Belagere) का निधन। वह कर्नाटक से थे। वह अपराध की दुनिया में लेखन के लिए प्रसिद्ध थे और उसका लेख ‘Paapigala Lokadalli’ बहुत लोकप्रिय था। बेलागेरे को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिसमें कर्नाटक साहित्य अकादमी पुरस्कार, कन्नड़ राज्योत्सव पुरस्कार, कर्नाटक मीडिया अकादमी पुरस्कार और कई अन्य शामिल हैं। शिक्षाविद् बेलागेरे के शव को उनके स्कूल प्रथाना स्कूल ले जाया गया, जहां उनके शव को क्रियाक्रम के लिए ले जाने से पहले जनता के लिए दर्शन के लिए रखा गया। उन्होंने गैंगस्टरों के वास्तविक जीवन की कहानी पर पुस्तक लिखी, जिसका शीर्षक Bheema Theerada Hanthakaru था, जो 2001 में प्रकाशित हुआ था और एक बेस्टसेलर बुक थी।

राजस्थान सरकार में मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल का निधन हो गया। मेघवाल लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वह वर्तमान राजस्थान सरकार में न्याय एवं अधिकारिता, आपदा प्रबंधन मंत्री थे। चूरू के सुजानगढ़ से विधायक मेघवाल कांग्रेस सरकार में ही पूर्व शिक्षा मंत्री पद पर रह चुके हैं।

घाना के पूर्व राष्ट्रपति जेरी जॉन रॉवेलिंग्स का 73 वर्ष की आयु में निधन

घाना के पूर्व राष्ट्रपति जेरी जॉन रॉवेलिंग्स का 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वह घाना के चौथे गणराज्य के पहले राष्ट्रपति हैं। वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक कांग्रेस (NDC) के संस्थापक हैं। वायु सेना के एक पूर्व अधिकारी और सैन्य नेता जॉन रॉवेलिंग्स का जन्म 22 जून, 1947 को अकरा, घाना में हुआ था। उन्होंने 2 सैन्य तख्तापलट किए, एक 1979 में और दूसरा 1981 में।

प्रसिद्ध मूर्तिकार अर्जुन प्रजापति का निधन

राजस्थान के सुप्रसिद्ध मूर्तिकार पद्मश्री अर्जुन प्रजापति का कोरोना से निधन हो गया। वह 64 वर्ष के थे। अर्जुन जी ने राजस्थान की बणी-ठणी कला को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया था। अर्जुन प्रजापति को 7 अप्रैल, 2010 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने मूर्ति कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए देश के चौथे नागरिक अलंकरण सम्मान ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की भी मूर्ती बनाई थी। तब उनकी तारीफ़ करते हुए क्लिंटन ने उन्हें मूर्ती कला का जादूगर कहा था। वो गीली मिट्टी से 20 मिनट के अंदर किसी का भी स्टैच्यू बना देते थे। अर्जुन प्रजापति 'क्लोनिंग के महारथी' कहे जाते थे। उनके द्वारा बनवाया गया 'माटी मानस' राजस्थान का पहला मूर्ति शिल्प संग्रहालय है। अर्जुन मार्बल, टेराकोटा, ब्रॉन्ज, प्लास्टर ऑफ पेरिस और फाइबर ग्लास में भी मूर्तियां बनाते थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.