Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 November 2020

भारत का एआई सुपरकम्‍प्‍यूटर परम सिद्धी को विश्‍व के सर्वाधिक शक्तिशाली 500 नन-डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड कम्‍प्‍यूटर प्रणालियों में 63वां स्‍थान मिला

सी-डैक के राष्‍ट्रीय सुपर-कम्‍प्‍यूटिंग मिशन (एनएसएम) के अंतर्गत बने उच्‍च कार्य प्रदर्शन वाले आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एचपीसी-एआई) सुपरकम्‍प्‍यूटर परम सिद्धी को विश्‍व के सर्वाधिक शक्तिशाली 500 नन-डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड कम्‍प्‍यूटर प्रणालियों में 63वां स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। रैंकिंग का परिणाम 16 नवम्‍बर, 2020 को जारी किया गया। 5.267 पेटाफ्लॉप्‍स के आरपिक तथा 4.6 पेटाफ्लॉप्‍स आरमैक्‍स (सस्‍टेन्‍ड) के साथ इस सुपर कम्‍प्‍यूटर की परिकल्‍पना सी-डैक द्वारा की गई और राष्‍ट्रीय सुपर कम्‍प्‍यूटिंग मिशन –एनएसएम के अंतर्गत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के समर्थन से संयुक्‍त रूप से विकसित किया गया है। एआई प्रणाली एडवांस मै‍टेरियल, कम्‍प्‍यूटेशनल केमिस्‍ट्री तथा एस्‍ट्रोफिजिक्‍स जैसे क्षेत्रों में ऐप्‍लीकेशन विकास पैकेज को मजबूत बनाएगी। मिशन के अंतर्गत प्‍लेटफार्म पर ड्रग डिजाइन, रोकथाम करके वाली स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रणाली के लिए अनेक पैकेज विकसित किये जा रहे हैं। मुम्‍बई, दिल्‍ली, चेन्‍नई, पटना तथा गुवाहाटी जैसे बाढ़ की संभावना वाले शहरों के लिए बाढ पूर्वानुमान पैकेज विकसित किया जा रहा है। इससे कोविड-19 के विरूद्ध लड़ाई में अनुसंधान और विकास को तेज सिमुलेशन्‍स, मेडिकल इमेजिंग, जीनोम अनुक्रमण तथा पूर्वानुमान के माध्‍यम से तेजी आएगी।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर निधि योजना के अन्तर्गत 25 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए

रेहडी पटरी वालों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर निधि योजना के अन्तर्गत 25 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से पांच लाख 35 हजार लोगों को ऋण प्रदान किए जा चुके हैं। आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि उत्तर प्रदेश से साढे छह लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से एक लाख 87 हजार आवेदनों पर ऋण वितरित किए गए हैं। यह योजना उन लोगों को ऋण सुविधा प्रदान करती है जो कोविड लॉक डाउन के कारण अपने मूल स्थानों के लिए रवाना हो गए थे। इस योजना के लिए मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल भी बनाया गया है।

लीलावती पुरस्कार-2020 की वर्चुअल शुरूआत

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल तरीके से लीलावती पुरस्‍कार-2020 की शुरूआत की। यह अनूठा कार्यक्रम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने महिला सशक्तिकरण के लिए शैक्षिक पहल के रूप में शुरू किया गया है। इस पुरस्‍कार का उद्देश्‍य महिलाओं में स्‍वच्‍छता, स्‍वास्‍थ्‍य, पोषण, साक्षरता और रोजगार के मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

RBI ने वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए की रिजर्व बैंक इनोवेशन हब की स्थापना

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) की स्थापना की गई है। इस इनोवेशन हब को स्थापित करने का उद्देश्य बैंक प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और एक वातावरण तैयार कर वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा है जिससे नवाचार को बढ़ावा और प्रोत्साहन मिलेगा। RBIH हब वित्तीय क्षेत्र के संस्थानों, प्रौद्योगिकी उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करेगा और विचारों के आदान-प्रदान और वित्तीय नवाचारों से संबंधित प्रोटोटाइप के विकास के लिए प्रयासों का समन्वय करेगा। रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) एक गवर्निंग काउंसिल (GC) द्वारा निर्देशित और प्रबंधित किया जाएगा जिसमें 10 सदस्य (एक अध्यक्ष सहित) शामिल होंगे। श्री सेनापति (क्रिस) गोपालकृष्णन, सह-संस्थापक और इंफोसिस के पूर्व सह-अध्यक्ष को RBIH के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय अभिनेता सौमित्र चटर्जी के जीवन पर आधारित फिल्‍म 'सौमित्र रिविजिटिड' प्रदर्शित कर रहा है

सूचना और प्रसारण मंत्रालय का फिल्‍म प्रभाग प्रसिद्ध बांग्‍ला अभिनेता सौमित्र चटर्जी को श्रद्धांजलि के तौर पर उनके जीवन पर आधारित फिल्‍म 'सौमित्र रिविजिटिड' प्रदर्शित कर रहा है। 46 मिनट के इस वृत्‍तचित्र में सौमित्र चटर्जी के व्‍यक्तित्‍व और कृतित्‍व के विभिन्‍न पहलुओं को पेश किया गया है। वे केवल फिल्‍म नाटक और टेलीविजन के अभिनेता ही नहीं थे, बल्कि कवि, पेंटर, संपादक और एक ऐसे उत्‍साही खेल प्रेमी थे, जिन्‍हें बंगाली सिनेमा का रेनेसां मैन भी कहा जाता है। हाल ही 85 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

मध्‍य प्रदेश में टाइग्रेस ऑन ट्रेल नाम से अनूठी रोमांचक मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की जा रही है

मध्‍य प्रदेश में महिलाओं के लिए रोमांचक और सुरक्षित पर्यटन को बढावा देने के उद्देश्‍य से राज्‍य में अनूठी रोमांचक मोटरसाइकिल यात्रा शुरू की जा रही है। टाइग्रेस ऑन ट्रेल नाम से शुरू की गई इस यात्रा में देशभर से शामिल होने वाली 15 विशिष्‍ट महिलाएं राज्‍य के विभिन्‍न पर्यटनों स्‍थलों का भ्रमण करेंगी।

राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड द्वारा मछली पालन के क्षेत्र में सफलता के लिए असम को चार पुरस्कार

राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड ने मछली पालन के क्षेत्र में सफलता के लिए असम को चार पुरस्कार प्रदान किए हैं। असम को सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर राज्य की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला है। असम एपेक्स कोऑपरेटिव फिश मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग फेडरेशन लिमिटेड को सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर सरकारी संगठन की श्रेणी के तहत चुना गया है। नौगांव जिले का सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर जिला श्रेणी के अंतर्गत चयन किया गया है। नलबाड़ी के किसान अमल मेधी को पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर मछली-किसान श्रेणी के तहत चुना गया है। पुरस्कार इस महीने की 21 तारीख को नई दिल्ली में दिए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश में शिमला के रिज से मेडिकल मोबाइल यूनिट जीवनधारा शुरू

हिमाचल प्रदेश के दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने शिमला के रिज से मेडिकल मोबाइल यूनिट जीवनधारा शुरू की है। इस मोबाइल हेल्थ और वेलनेस यूनिट को झंडी दिखाते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि वैन मोबाइल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में काम करेगी। उन्होंने कहा कि जीवनधारा मोबाइल स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र के माध्यम से रोगियों को मुफ्त चिकित्सा परामर्श और स्क्रीनिंग प्रदान की जाएगी। जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर एक टीबी जांच वाहन को भी झंडी दिखाई।

भारतीय रिजर्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक के कामकाज पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई

निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड की गिरती वित्तीय हालात को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक-आर.बी.आई. ने इस बैंक के कामकाज पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। आरबीआई ने बताया कि जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा के लिए यह रोक लगाई गई है जो तीस दिन तक लागू रहेगी। आरबीआई ने इस बैंक से धन निकालने की सीमा 25 हजार तक सीमित कर दी है। आरबीआई के अनुसार लक्ष्मी विलास बैंक की वित्तीय हालात निरंतर गिर रही है और पिछले तीन साल से यह घाटे में चल रहा है। बैंक के कामकाज पर रोक की अवधि के दौरान केनरा बैंक के पूर्व गैर कार्यकारी अध्यक्ष टी.एन. मनोहरन को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है। आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक और दिल्ली के डीबीएस बैंक के विलय की योजना के प्रारूप की भी घोषणा की है।

मध्यप्रदेश में गऊ कैबिनेट के नाम से एक विशेष समिति

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में गौ धन के संरक्षण और संवर्धन के लिए एक विशेष समिति गठित करने का फैसला किया गया है। जिसे गऊ कैबिनेट का नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि गऊ कैबिनेट की पहली बैठक 22 नवम्बर को होगी।

फीफा ने अंडर-17 महिला फुटबाल कप रद्द किया। 2022 में भारत करेगा मेजबानी

कोविड-19 महामारी के कारण अगले साल के लिए स्थगित अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप प्रतियोगिता को अंतर्राष्‍ट्रीय फुटबॉल महासंघ फीफा ने रद्द कर दिया है। इसका आयोजन भारत में होने वाला था। परन्‍तु, भारत को 2022 में इसकी मेजबानी का अधिकार सौंपा गया है। फीफा ने भारत में होने वाले अंडर -17 महिला विश्व कप और कोस्‍टा रिका में होने वाले अंडर-20 विश्व कप रद्द कर दिए लेकिन दोनों देशों को 2022 में इनकी मेजबानी के अधिकार दे दिए गए हैं। अखिल भारतीय फुटबॉल फेडरेशन के अध्‍यक्ष प्रफुल्‍ल पटेल ने कहा कि स्‍थानीय आयोजन समिति 2022 में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप के आयोजन की नए सिरे से तैयारी करेगा।

संयुक्त राष्ट्र ने COVID-19 टीकों के बारे में गलत सूचना का मुकाबला करने के लिए “टीम हेलो” लॉन्च की

लंदन विश्वविद्यालय के “वैक्सीन कॉन्फिडेंस प्रोजेक्ट” के साथ संयुक्त राष्ट्र ने “टीम हेलो” को लांच किया। इस परियोजना के तहत दुनिया के विभिन्न हिस्सों के 100 से अधिक वैज्ञानिक एक साथ आए हैं। टीम हेलो का उद्देश्य COVID-19 टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता पर गलत सूचना से निपटना है। इस पहल के तहत, वैज्ञानिक अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर COVID-19 वैक्सीन विज्ञान पर सोशल-मीडिया फ्रेंडली वीडियो बनाएंगे। इसके अलावा, टीम हेलो COVID-19 टीकों पर काम करने वाले वैज्ञानिकों के लिए एक संचार मंच के रूप में कार्य करेगी। 22 से अधिक भारतीय वैज्ञानिक इस पहल का हिस्सा हैं। पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, एसआरएम रिसर्च इंस्टीट्यूट आदि के वैज्ञानिक इस पहल में शामिल हैं।

बराक ओबामा की पुस्तक “ए प्रॉमिस्ड लैंड” प्रकाशित हुई

संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पुस्तक “ए प्रॉमिस्ड लैंड” प्रकाशित की गयी। यह दो खंडों में से पहला खंड है जो ओबामा ने अपने कार्यकाल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में लिखा था जो 2009 और 2017 के बीच है। यह पुस्तक 2011 में ओसामा बिन लादेन की हत्या के साथ समाप्त हुई। इस पुस्तक का कई विदेशी भाषाओं जैसे चीनी, पोलिश, वियतनामी, फ्रेंच, जर्मन, हंगरी, हिब्रू, आदि में अनुवाद किया जाना है। पूर्व राष्ट्रपति ने इस किताब रामायण और महाभारत का उल्लेख किया है। इसके अलावा, उन्होंने महात्मा गांधीजी के बारे में अपने आकर्षण को शामिल किया है। उन्होंने गांधी और भाजपा के बारे में भी टिपण्णी की है।

भारत-कजाकिस्तान ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारत और कजाकिस्तान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विदेशी कार्यालय परामर्श के सातवें दौर का आयोजन किया। दोनों देशों ने “कजाकिस्तान में उच्च प्रभाव सामुदायिक परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए भारतीय अनुदान सहायता” पर हस्ताक्षर किए। इस परामर्श के दौरान, दोनों देशों ने अपनी रणनीतिक साझेदारी के ढांचे के भीतर अपने द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की। इस परामर्श में आर्थिक, राजनीतिक, रक्षा, ऊर्जा, अंतरिक्ष, सांस्कृतिक मामलों को शामिल किया गया। साथ ही, दोनों देशों ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के अपने अनुभव साझा किए। दोनों देशों ने 2021-22 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य के रूप में भारत के आगामी कार्यकाल सहित बहुपक्षीय मंचों में अपने सहयोग को बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की।

जापान और ऑस्ट्रेलिया ने चीन का मुकाबला करने के लिए रक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए

जापान और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण चीन सागर और प्रशांत द्वीप राष्ट्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने के लिए “पारस्परिक प्रवेश समझौते” पर हस्ताक्षर किये। इस रक्षा समझौते के लिए छह साल तक बातचीत हुई है। यह दक्षिण चीन सागर में सैन्यीकरण और पूर्वी चीन समुद्र में द्वीपों पर विवादों की श्रृंखला के बीच दोनों देशों को करीब लाएगा। यह 1960 के बाद से अपने संप्रभु क्षेत्र में विदेशी सैन्य उपस्थिति की अनुमति देने वाला जापान का पहला समझौता है। इसने 1960 में अमेरिका के साथ और 2009 में जिबूती के साथ ‘Status of Forces Agreement’ पर हस्ताक्षर किए थे। यह समझौता जापान-अमेरिका के ‘Status of Forces Agreement’ को नवीनीकृत करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड-ईईएसएल ने देश की पहली अभिसरण (कन्वर्जेंस) परियोजना को लागू करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग-डीएनआरई गोवा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों के एक संयुक्त उद्यम ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग (डीएनआरई) गोवा के साथ राज्य में भारत की पहली अभिसरण परियोजना शुरू करने पर चर्चा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन के तहत, ईईएसएल तथा डीएनआरई व्यवहार्यता अध्ययन और उसके बाद विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा परियोजनाओं के कार्यान्वयन को अंजाम देंगे। ईईएसएल सभी सौर ऊर्जा परियोजनाओं को कार्यान्वित करेगा, इसके तहत कृषि पंपिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सरकारी जमीनों पर 100 मेगावॉट वाली विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना की जाएगी, लगभग 6,300 कृषि पंपों के स्थान पर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो-बीईई द्वारा स्टार रेटेड ऊर्जा कुशल पंपों को लगाया जायेगा और ग्रामीण घरेलू घरों के लिए लगभग 16 लाख एलईडी बल्ब भी वितरित किये जायेंगे।

मिशन गगनयान: एल एंड टी ने इसरो के लिए पहला लॉन्च हार्डवेयर, बूस्टर सेगमेंट डिलीवर किया

लार्सन एंड टुब्रो ने बूस्टर सेगमेंट डिलीवर किया, जो इसरो के गगनयान मिशन का पहला हार्डवेयर था। कंपनी ने तय समय से पहले ही मॉड्यूल को डिलीवर कर दिया है। यह एक इंजन है या बूस्टर रॉकेट भी हो सकता है। यह या तो मल्टी स्टेज रॉकेट का पहला चरण है या अंतरिक्ष यान के थ्रस्ट को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक रॉकेट है। सरल शब्दों में, बूस्टर सेगमेंट दो उद्देश्यों को पूर्ण करते हैं :

  1. लो अर्थ ऑर्बिट रॉकेट में स्पेस क्राफ्ट को लॉन्च करने के लिए बूस्टर सेगमेंट का इस्तेमाल किया जाता है
  2. बूस्टर सेगमेंट थ्रस्ट प्रोवाइडर्स के रूप में कार्य करता है जब मिशन निम्न पृथ्वी की कक्षा से परे होता है।
यहां गगनयान मिशन का उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों को लो अर्थ ऑर्बिट (400 किमी) तक भेजना है और इसलिए यहां स्पेस क्राफ्ट को लॉन्च करने के लिए बूस्टर सेगमेंट उपयोग किया जायेगा।

गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी -10.3% रहने का जताया अनुमान

इन्वेस्टमेंट बैंक, गोल्डमैन सैक्स ने वित्त वर्ष 2021 के लिए जारी भारत की जीडीपी गिरावट के अपने पूर्वानुमान को संशोधित किया है, गोल्डमैन सैक्स ने सितंबर 2020 के अपने पहले अनुमान -14.8% को संशोधित कर -10.3% कर दिया है। इसके अतिरिक्त गोल्डमैन सैक्स ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में भारत की जीडीपी 13% रहने का अनुमान जताया है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने स्मृति मंधाना को बनाया ब्रांड एंबेसडर

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक नया प्रोडक्ट ‘Eva’ लॉन्च किया है। बैंक ने भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अपने इस नए लॉन्च किए गए उत्पाद ‘Eva’ का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। ‘Eva’ महिलाओं के लिए स्वास्थ्य, धन और समृद्धि जैसे हर पहलू में भारतीय महिलाओं की बेहतरी के लिए यूनिक बचत खाता है।

संस्कृति मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने 13वीं शताब्दी की भगवान राम, लक्ष्मण और देवी सीता की कांस्य मूर्तियां तमिलनाडु मूर्ति शाखा को सौंपी

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) मुख्यालय, धरोहर भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में तमिलनाडु सरकार की मूर्ति शाखा को भगवान राम, लक्ष्मण और देवी सीता की कांस्य मूर्तियां सौंप दी। इससे पहले, 15 सितंबर 2020 को लंदन में वहां की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने ये कांस्य मूर्तियां भारतीय उच्चायोग को सौंपी थीं। 1958 में किए गए फोटो प्रलेखन के अनुसार, ये मूर्तियाँ तमिलनाडु के नागपट्टिनम जिले के आनंदमंगलम स्थित श्री राजगोपाल विष्णु मंदिर (विजयनगर काल में निर्मित मंदिर) की हैं। तमिलनाडु पुलिस की मूर्ति शाखा द्वारा की गयी जांच के अनुसार, ये मूर्तियाँ 23/24 नवंबर 1978 को श्री राजगोपाल विष्णु मंदिर से चुरायी गयी थीं। भगवान राम, लक्ष्मण और देवी सीता की ये कांस्य मूर्तियां भारतीय धातु कला की उत्कृष्ट कृतियां हैं और इनकी लंबाई क्रमशः 90.5 सेमी, 78 सेमी और 74.5 सेमी है। शैली के हिसाब सेये मूर्तियां 13वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व की हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी के एक महीने के संविधान दिवस युवा क्लब अभियान का शुभारंभ किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा आयोजित एक महीने के राष्ट्रव्यापी संविधान दिवस युवा क्लब गतिविधि कार्यक्रम का नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में लोगों में भारतीय संविधान के बारे में जागरूकता के प्रसार के लिए युवाओं को सक्रिय करना है। 18 नवम्बर से 13 दिसम्बर 2020 तक एक महीने का यह अभियान देश भर में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी),राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) नेहरू युवा केन्द्र संगठन (एनवाईकेएस), द भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, हिन्दुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स एसोसिएशन और रेड क्रॉस जैसे देश के युवा संगठनों द्वारा संचालित किया जाएगा।

WHO ने पहली बार विश्व स्तर पर सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 17 नवंबर, 2020 को 73वें वर्ल्ड हेल्थ असेंबली के अपने समापन दिवस के दौरान “Global Strategy to Accelerate the Elimination of Cervical Cancer” जारी की। इस अंतर्राष्ट्रीय संगठन का लक्ष्य 2050 तक 40% से अधिक नए मामलों को स्क्रीनिंग, टीकाकरण और उपचार द्वारा कम करना है। सर्वाइकल कैंसर दुनिया में महिलाओं में चौथा सबसे आम कैंसर है। COVID-19 की पृष्ठभूमि में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ लड़ाई चुनौतीपूर्ण हो गई है। COVID-19 ने अन्य बीमारियों से ध्यान हटा दिया है और टीकाकरण को बाधित किया है। WHO ने 2030 तक अपनी “Global Strategy to Accelerate the Elimination of Cervical Cancer” के तहत निम्नलिखित लक्ष्य हासिल करने का लक्ष्य रखा है :

  1. Human Papillomavirus Vaccine से 15 वर्ष की आयु की 90% लड़कियों का टीकाकरण करना
  2. उच्च प्रदर्शन परीक्षणों का उपयोग करके 35 वर्ष से 45 वर्ष के बीच की 70% महिलाओं की स्क्रीनिंग करना
  3. सर्वाइकल कैंसर की बीमारी वाली कम से कम 90% महिलाओं की पहचान करना।

पेरू के राष्ट्रपति मैनुअल मेरिनो ने इस्तीफा दिया

पेरू के राष्ट्रपति मैनुअल मेरिनो ने पद से इस्तीफ़ा दिया है। 9 नवंबर, 2020 को पेरू विधानमंडल द्वारा मैनुएल के पूर्ववर्ती मार्टिन विज़कारा पर महाभियोग लगाया गया था। भ्रष्टाचार के अभियोगों के आधार पर उन पर महाभियोग लगाया गया था। विज़कारा किसी भी राजनीतिक दल से सम्बंधितनहीं है।

संयुक्त अरब अमीरात ने बदलावों के साथ गोल्डन कार्ड वीजा जारी करने को मंजूरी दी

संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में कई बदलावों के साथ गोल्डन कार्ड वीजा जारी करने को मंजूरी दी। यह वीजा दस साल के लिए होता है।कुछ विश्वविद्यालयों से पेशेवरों, चिकित्सकों, इंजीनियरों और पीएचडी धारकों के लिए वीजा प्रदान किया जा रहा है। यह वीजा धारकों और उनके परिवारों को 10 वर्षीय निवास प्रदान करता है। पेशेवरों के अलावा, वीजा प्राप्त करने के लिए अन्य योग्य उम्मीदवार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, महामारी विज्ञान और बिग डेटा में विशिष्ट डिग्री वाले व्यक्ति हैं। साथ ही, जो छात्र देश (स्कूल और विश्वविद्यालय स्तर दोनों) में शीर्ष रैंक प्राप्त करते हैं, वे भी वीजा प्राप्त करने के पात्र हैं।

APEC मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की गयी

एशिया पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (APEC) के सदस्यों ने वर्चुअली एक मंत्रिस्तरीय बैठक आयोजित की। इस बैठक के दौरान, सदस्यों ने कोविड-19 महामारी के प्रभाव से आर्थिक सुधार की दिशा में मुक्त व्यापार और निवेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। इस बैठक की अध्यक्षता मलेशिया ने की। यह मंत्रिस्तरीय बैठक एपीईसी आर्थिक नेताओं की बैठक से पहले आयोजित की गयी है जो 20 नवंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी। एपीईसी के बोगर गोल्स इसकी प्रमुख पहल में से एक है और इसके लिए निर्धारित समय सीमा 2020 थी।

आर्यना सबलेंका ने लिंज़ टाइटल जीता; शीर्ष 10 रैंकिंग में सेरेना विलियम्स की जगह ली

बेलारूसी टेनिस खिलाड़ी आर्यन सबलेंका ने लिंज़ ओपन जीता। सबलेंका ने शीर्ष 10 रैंकिंग में सेरेना विलियम्स का स्थान लिया, जो रैंकिंग में अब 11वें स्थान पर आ गई है। उन्हें महिला टेनिस संघ द्वारा एकल में 9वें और युगल में नंबर 2 स्थान पर रखा गया है। सबलेंका ने 2019 यूएस ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता था। उन्होंने 12 महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) खिताब जीते हैं।

तीसरा नेचुरोपैथी दिवस: 18 नवंबर

भारत में हर साल 18 नवंबर को दवा की एक दवा रहित प्रणाली के माध्यम से सकारात्मक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया जाता है इसे निसर्ग-चिकित्सा पद्धति भी कहा जाता हैं। इस वेबिनार का 48-दिवसीय कार्यक्रम तीसरे राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस तक जारी रहेगा, जो 18 नवंबर 2020 को होगा। यह दिन की घोषणा आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी), भारत सरकार द्वारा 18 नवंबर 2018 में की गई थी।

विश्व COPD दिवस

विश्व COPD (Chronic Obstructive Pulmonary Disease) दिवस प्रतिवर्ष नवम्बर के तीसरे बुधवार को मनाया जाता है, यह दिवस Global Initiative for Chronic Obstructive Lung Disease (GOLD) द्वारा मनाया जाता है, इसका उद्देश्य COPD के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसकी रोकथाम व उपचार के बारे में प्रचार करना है। थीम : Living Well with COPD-Everybody, Everywhere। COPD फेफड़ों का रोग है। COPD केवल एक रोग नहीं है, इसमें फेफड़ों से सम्बंधित कोई रोग शामिल है, इसमें लम्बे समय तक रहने वाले फेफड़ों के रोग शामिल हैं। तम्बाकू का सेवन करना इसका प्रमुख कारण है।

गोवा की पूर्व राज्‍यपाल और वरिष्‍ठ भाजपा नेता मृदुला सिन्‍हा का निधन

गोवा की पूर्व राज्‍यपाल और वरिष्‍ठ भाजपा नेता मृदुला सिन्‍हा का दिल्‍ली के अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 77 वर्ष की थीं। उनका जन्‍म बिहार के छपरा जिले के एक गांव में 27 नवम्‍बर 1942 को हुआ था। वे गोवा की पहली महिला राज्‍यपाल थीं। मृदुला सिन्‍हा हिन्‍दी की प्रसिद्ध लेखिका थीं। उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी की महिला शाखा के अध्‍यक्ष के रूप में तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय में केन्‍द्रीय समाज कल्‍याण बोर्ड की अध्‍यक्ष के रूप में भी काम किया था।

बिहार में चार दिन का छठ पर्व परंपरागत नहाए-खाये अनुष्ठान के साथ शुरू हुआ

बिहार में चार दिन का छठ पर्व परंपरागत नहाए-खाये अनुष्ठान के साथ शुरू हुआ। इस पर्व में श्रद्धालु स्नान करने के बाद नहाय-खाए की रस्म के तहत अरवा चावल, चना दाल और लौकी जैसे पके हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। छठ पर्व सूर्य की उपासना का त्योहार है और विश्‍वभर में करोड़ों लोग इससे पूरी आस्‍था के साथ जुड़े हुए हैं। अगले दिन खरना होगा। इसमें श्रद्धालु सूर्य भगवान को अर्घ्‍य देंगे। खरना के साथ ही 36 घंटे का निर्जल उपवास शुरू होता है। इस उपवास करने वाले छठव्रती कहलाते हैं। यह उपवास शानिवार की सुबह उदय होते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद संपन्न होगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.