Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 November 2020

राजस्थान में इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना हुई लॉन्च

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103 वीं जयंती के अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री आवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई शुरू की गई इस योजना में गर्भवती महिलाओं को दूसरी संतान के अवसर पर भी वित्तीय सहायता देने का प्रावधान किया गया है। राजस्थान सरकार की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश में दूसरी संतान पर भी 6000 की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से महिलाओं को दी जाएगी। पीपीपी मोड पर 4 जिलों में इस योजना का आगाज हुआ। फिलहाल डूंगरपुर बांसवाड़ा उदयपुर प्रतापगढ़ में लागू की गई योजना जल्द ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी शुरू की जाएगी। योजना का 100% पैसा राज्य सरकार की ओर से वहन किया जा रहा है।

मध्‍यप्रदेश के सभी जिलों में पोषित परिवार- सुपोषित मध्‍यप्रदेश अभियान चलाया जा रहा है

मध्‍यप्रदेश के सभी जिलों में कुपोषण से बुरी तरह प्रभावित बच्‍चों के लिए पोषित परिवार - सुपोषित मध्‍यप्रदेश अभियान चलाया जा रहा है। यह समुदाय आधारित पोषण प्रबंधन अभियान है। इसके अंतर्गत कुपोषण से बुरी तरह प्रभावित बच्‍चों की पहचान की जाती है और पंजीकृत करने के बाद 12 हफ्ते या तीन महीने के लिए पोषक पदार्थ दिए जाते हैं ताकि वे फिर से सामान्‍य पोषित श्रेणी में आ सकें। अब उन परिवारों को भी इस अभियान के अंतर्गत सम्‍मानित किया जायेगा जिनके प्रयासों से कुपोषित बच्‍चों का पोषण स्‍तर सामान्‍य हुआ है।

केरल में अनाक्कायम लघु जलविद्युत परियोजना का विरोध

केरल में पर्यावरणविद एवं आदिवासी समुदाय वज़हाचल (Vazhachal) वन प्रभाग में केरल राज्य विद्युत बोर्ड (KSEB) द्वारा संचालित अनाक्कायम लघु जलविद्युत परियोजना का विरोध कर रहे हैं। इस विरोध का कारण वन भूमि पर आदिवासी अधिकारों का उल्लंघन और पर्यावरणीय विनाश बताया गया है। KSEB ने हाल ही में वज़हाचल डिवीज़न में आवंटित वन क्षेत्र में ठोस लकड़ी और शीशम के पेड़ों को हटाने का आदेश जारी किया ताकि इस जलविद्युत परियोजना के निर्माण कार्य को गति दी जा सके। अनाक्कायम लघु जलविद्युत परियोजना के तहत शोलायर बाँध (Sholayar Dam) के जल का उपयोग करके बिजली पैदा की जाएगी। KSEB के अनुसार, इस परियोजना से उत्पादित बिजली का उच्च मूल्य होगा क्योंकि शोलायर जलाशय में 12.3 टीएमसी जल के निस्तारण के कारण उत्पादन मुख्य रूप से गर्मियों के मौसम में होता है। 7.5 मेगावाट की यह परियोजना लगभग आठ हेक्टेयर वन भूमि पर परम्बिकुलम टाइगर रिज़र्व (Parambikulam Tiger Reserve- PTR) के बफर ज़ोन में स्थापित की जाएगी। यह परियोजना सबसे पहले 1990 के दशक में चर्चा में आई थी और 139.62 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना को हाल ही में प्रशासनिक स्वीकृति दी गई थी।

केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक डाक टिकट-माई स्‍टैंप ऑन छठ पूजा जारी की

केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक डाक टिकट-माई स्‍टैंप ऑन छठ पूजा जारी की। छठ पूजा पर माई स्‍टेम्‍प देशभर के प्रमुख डाकघरों और टिकट संग्रहालयों में उपलब्‍ध है। एक विशेष लिफाफा भी जारी किया गया है। जिसका विषय है छठ-सादगी और स्‍वच्‍छता का प्रतीक

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लग्‍जमबर्ग के प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल शिखर बैठक में व्यापार और आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर ज़ोर दिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत और लग्‍जमबर्ग के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने की व्‍यापक संभावनाएं हैं। श्री मोदी ने ऑनलाइन आयोजित भारत-लग्‍जमबर्ग सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस्‍पात, वित्‍तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल डोमेन जैसे कई क्षेत्र हैं जहां दोनों देश बेहतर सहयोग कर रहे हैं लेकिन इन क्षेत्रों में सहयोग की और संभावनाएं हैं। उन्‍होंने लग्‍जमबर्ग के प्रधानमंत्री जेवियर बेटेल्‍स की कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में कुशल नेतृत्‍व की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि पिछले दो दशक में भारत और लग्‍जमबर्ग के बीच यह पहली बैठक है। लग्‍जमबर्ग के प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अंतरिक्ष और वित्‍तीय क्षेत्र में समझौतों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि उनके देश ने वर्ष 2021-22 के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के अस्थाई सदस्य के रूप में चुने जाने का समर्थन और स्‍वागत किया है।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लिमिटेड और न्‍यू डेवलपमेंट बैंक ने ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लिमिटेड और न्‍यू डेवलपमेंट बैंक ने एक ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह समझौता दिल्‍ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम प्रोजेक्‍ट के लिए पचास करोड डॉलर ऋण देने के बारे में है।

प्रधानमंत्री 26 नवंबर को तीसरे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश सम्‍मेलन और प्रदर्शनी-आर.ई. इनवेस्‍ट 2020 का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 26 तारीख को तीसरे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश सम्‍मेलन और प्रदर्शनी -आर.ई. इनवेस्‍ट 2020 का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन सत्र में ब्रिटेन के व्‍यवसाय, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति के राज्‍य सचिव, सी.ओ.पी-26 के अध्‍यक्ष और डेनमार्क के ऊर्जा, सुविधाएं तथा जलवायु मंत्री भी भाग लेंगे। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने बताया कि तीसरे आर.ई इनवेस्‍ट का आयोजन वर्ष 2015 और 2018 के पिछले दो संस्‍करणों के सफल आयोजन के बाद हो रहा है।

रक्षामंत्री ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान उनके चुनिन्‍दा भाषणों के संग्रह की पुस्‍तकों का विमोचन किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के तीन वर्ष के कार्यकाल के दौरान उनके चुनिन्‍दा भाषणों के संग्रह की पुस्‍तकों का विमोचन किया। ये पुस्‍तकें हैं - द रिपब्लिकन एथिक-संस्‍करण-3 और लोकतंत्र के स्‍वर। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इन पुस्‍तकों के ई-संस्‍करणों का विमोचन किया।

सीमा सुरक्षा बल द्वारा पैरा साइकिलिंग अभियान इनफिनिटी राइड-2020 का आयोजन

जम्‍मू कश्‍मीर में सीमा सुरक्षा बल ने आदित्‍य मेहता फाउंडेशन के साथ मिलकर एक पैरा साइकिलिंग अभियान इनफिनिटी राइड 2020 का आयोजन किया है। यह अभियान श्रीनगर से शुरू हुआ और इस वर्ष 31 दिसम्‍बर को यह भारत के सुदूर दक्षिणी छोर कन्‍याकुमारी में समाप्‍त होगा। इस अभियान को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक राकेश अस्‍थाना ने श्रीनगर में निशात बाग से हरी झंडी दिखाई।

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने रोहिंग्‍या संकट के तत्‍काल समाधान के लिए एक प्रस्‍ताव पारित किया

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने रोहिंग्‍या संकट के तत्‍काल समाधान के लिए एक प्रस्‍ताव पारित किया है। यह प्रस्‍ताव इस्‍लामी देशों के संगठन और यूरोपीय यूनियन ने मिलकर पेश किया था जिसे 132 देशों का समर्थन मिला। प्रस्‍ताव के विरोध में 9 देश थे, 31 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। संयुक्‍त राष्‍ट्र में बांग्‍लादेश के स्‍थाई मिशन की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस वर्ष के प्रस्‍ताव में कुछ नये विषय शामिल किए गए हैं जिनमें अंतर्राष्‍ट्रीय अपराध न्‍यायालय का अंतरिम आदेश और रोहिंग्‍याओं के साथ ही कुछ अन्‍य अल्‍पसंख्‍यक समुदायों को मताधिकार से बाहर करने जैसे मुद्दे शामिल हैं। इस प्रस्‍ताव में म्‍यामां से कहा गया है कि वह रोहिंग्‍या संकट के मूल कारणों का समाधान करे जिसमें उन्‍हें नागरिकता देना और सकारात्‍मक वातावरण तैयार करके उसमें उनकी अपने घरों में सकुशल और स्‍थाई वापसी को सुनिश्चित करना है।

टेस ब्राइबरी रिस्क मैट्रिक्स: भारत 77वें स्थान पर है

ट्रेस द्वारा Global Bribery Risk Matrix जारी किया गया था। वैश्विक सूची में भारत 45 के स्कोर के साथ 77वें स्थान पर है। 2019 में, भारत 48 के स्कोर के साथ 78वें स्थान पर था। 2020 में, भारत ने चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। भूटान एकमात्र ऐसा पड़ोसी था जिसने भारत से बेहतर रैंकिंग प्राप्त की है। भूटान ने सूची में 48वां रैंक हासिल किया है। डेनमार्क इस सूची में शीर्ष स्थान पर रहा, इसके बाद नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड रहे। सबसे निचले पायदान पर उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, दक्षिण सूडान, वेनेजुएला, इरिट्रिया थे। टेस ब्राइबरी रिस्क मैट्रिक्स, 2020 ने 194 क्षेत्रों में रिश्वत का विश्लेषण किया। स्कोर की गणना चार मापदंडों के आधार पर की जाती है। वे सरकार और सिविल सेवा पारदर्शिता, सरकार के साथ व्यापारिक इंटरेक्शन, रिश्वतखोरी विरोधी निवारक और प्रवर्तन हैं। जब किसी देश को उच्चतम स्कोर मिलता है, तो इसका मतलब है कि देश में व्यापारिक रिश्वत का अधिक खतरा है। कम स्कोर का अर्थ देश में रिश्वत कम है।

अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन बोइंग 37 मैक्स को फिर से उड़ान के लिए मंजूरी दे रहा है

मेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन बोइंग 37 मैक्स को फिर से उड़ान के लिए मंजूरी दे रहा है। लगभग दो वर्ष पहले दुर्घटनाओं को देखते हुए इन विमानों की उडान पर रोक लगा दी गई थी। सुरक्षा एजेंसी एफएए ने घोषणा की थी कि वह 20 महीने की व्यापक समीक्षा प्रक्रिया के बाद इन विमानों को उडान की अनुमति दे रही है। इथियोपियाई एयरलाइंस के जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद मार्च 2019 में दुनिया भर के नियामकों ने मैक्स की उडानों पर रोक लगा दी थी। इससे पांच महीने पहले इंडोनेशिया के लायन एयर द्वारा उड़ाया गया एक और मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्‍त होकर जावा सागर में गिर गया था। इन दोनों दुर्घटनाओं कुल 346 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे थे।

बिहार में, जीतन राम मांझी नवनिर्वाचित 17वीं विधानसभा के प्रो-टेम स्पीकर नियुक्त

बिहार में, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को नव निर्वाचित 17वीं विधानसभा में प्रो-टेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। राज्यपाल फागू चौहान ने आज राजभवन में आयोजित एक समारोह में श्री मांझी को पद की शपथ दिलाई। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा पार्टी के अध्यक्ष 74 वर्षीय जीतन राम मांझी विधानसभा के लिए नव-निर्वाचित वरिष्ठतम सदस्यों में से एक हैं। वे गया जिले के इमामगंज विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीत कर आए हैं। श्री मांझी 23 नवम्बर से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान 23 और 24 तारीख को नव-निर्वाचित विधायकों को विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ दिलाएंगे।

बिहार में शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने विपक्षी दलों के भ्रष्‍टाचार के आरोपों के बीच अपने पद से आज इस्‍तीफा दे दिया

बिहार में हाल ही में नीतीश कुमार के नेतृत्व में गठित राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने विपक्षी दलों के भ्रष्‍टाचार के आरोपों के बीच अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सलाह पर राज्‍यपाल फागू चौहान ने श्री चौधरी का इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया है। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी को शिक्षा विभाग का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने बेंगलुरु टेक सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु टेक सम्मेलन का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक नवाचार और प्रौद्योगिकी सोसाइटी (केआईटीएस), कर्नाटक सरकार के इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी संबंधी विजन ग्रुप, बायोटेक्नोलॉजी एंड स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और एम.एम. एक्टिव साइंस टेक कम्युनिकेशन्स के सहयोग से किया है। इस साल के सम्मेलन की थीम है ‘नेक्स्ट इज नाऊ'। इस अवसर पर संचार, इलेक्‍ट्रानिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और विधि एवं न्‍याय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद और कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बीएस येदियुरप्पा भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की डिजिटल इंडिया को अब सिर्फ भारत सरकार की पहल के तौर पर नहीं देखा जाता बल्कि यह लोगों विशेषकर गरीबों और वंचित तबकों तथा सरकारी तंत्र में मौजूद लोगों के जीवन शैली का हिस्सा बन चुका है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को वातायन लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को 21 नवंबर, 2020 को एक वर्चुअल माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में वातायन लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। वातायन अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, लंदन के वातायन-यूके संगठन द्वारा दिया जाता है। कवियों, लेखकों और कलाकारों को उनके क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए यह सम्मान प्रदान किया जाता है। इससे पहले यह सम्मान प्रसून जोशी और जावेद अख्तर जैसे जाने-माने व्यक्तियों को उनके साहित्यिक योगदान के लिए सम्मानित किया जा चुका है। श्री पोखरियाल को इससे पहले साहित्य और प्रशासन के क्षेत्र में विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, जिसमें तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रदान किया गया साहित्य भारती पुरस्कार, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा दिया गया साहित्य गौरव सम्मान, गुड गवर्नेंस के लिए दुबई सरकार द्वारा दिया गया सम्मान, मॉरीशस द्वारा भारतीय मूल के व्यक्ति को उत्कृष्ट उपलब्धि सम्मान और पर्यावरण के क्षेत्र में यूक्रेन द्वारा दिया गया सम्मान अन्य पुरस्कारों और सम्मानों की सूची में से हैं। श्री निशंक को नेपाल ने ‘हिमल गौरव सम्मान’ से सम्मानित किया है। श्री निशंक के कहानी संग्रह ‘जस्ट ए डिज़ायर’ का जर्मन भाषा में हैम्बर्ग स्थित अफ़्रो-एशियन संस्थान द्वारा अनुवाद और प्रकाशन किया गया। उनकी ‘स्पर्श गंगा’ पहल को मॉरीशस के स्कूली पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया। उत्तराखंड के डीम्ड विश्वविद्यालय ‘ग्राफिक एरा’ ने श्री पोखरियाल को साहित्य के क्षेत्र में डी लिट की मानद उपाधि प्रदान की है।

पीएम-एफएमई योजना : क्षमता निर्माण घटक को लांच किया गया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (PM-FME Scheme) के क्षमता निर्माण घटक के लिए मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ ही 'एक जिला-एक उत्पाद योजना' के जीआईएस डिजीटल मानचित्र को जारी किया। इस योजना के क्षमता निर्माण घटक के तहत, प्रशिक्षकों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से व्याख्यान और प्रदर्शन उपलब्ध करवाया जायेगा। ये प्रशिक्षक जिला स्तर के प्रशिक्षकों को बारी-बारी से प्रशिक्षित करेंगे, जो अंततः लाभार्थियों को प्रशिक्षित करेंगे। वर्तमान में, फल और सब्जी प्रसंस्करण के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।

भारत का एचआईवी रोकथाम मॉडल

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने एचआईवी रोकथाम के लिये वैश्विक निवारण गठबंधन (Global Prevention Coalition- GPC) की मंत्रिस्तरीय बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। यह बैठक ‘वैश्विक HIV रोकथाम गठबंधन’ (Global HIV Prevention Coalition) की ओर से यूएनएड्स (UNAIDS) और ‘संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष’ (United Nations Population Fund- UNFPA) द्वारा आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान, मंत्री ने भारत के एचआईवी रोकथाम मॉडल की सफलता के बारे में बताया। मंत्री ने अपने एचआईवी रोकथाम मॉडल के तहत भारत के कार्यों के रूप में निम्नलिखित बिन्दुओं पर जोर दिया :

  1. भारत का एचआईवी रोकथाम मॉडल ‘सामाजिक अनुबंध’ की अवधारणा के आसपास केंद्रित है। इस अवधारणा के तहत ‘Targeted Interventions Programme’ कार्यान्वित किया जा रहा है।
  2. टेस्ट एंड ट्रीट पॉलिसी अपनाई गई।
  3. मिशन SAMPARAK शुरू किया गया था।इसके तहत, एचआईवी के साथ रहने वाले लगभग 50,000 लोगों को एंटी-रेट्रोवायरल उपचार सेवाओं से जोड़ा गया था।
  4. किशोरावस्था शिक्षा कार्यक्रम 23 राज्यों में लागू किया जा रहा है।इसमें 49,000 से अधिक स्कूल शामिल हैं।
  5. एचआईवी / एड्स (रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 2017 पारित किया गया था।
भारत अब तक मुख्य रूप से राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के कारण अपने एचआईवी संक्रमण को कम करने में सफल रहा है।

माइया सैंडू ने जीता माल्डोवा के राष्ट्रपति पद का चुनाव

माइया सैंडू ने हाल के चुनावों में इगोर डोडन को हराकर माल्डोवा का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सैंडू ने डोडन के 42.2% की तुलना में 57.7% वोट हासिल किए। सन्दू विश्व बैंक की पूर्व अर्थशास्त्री है, जिनके यूरोपीय संघ के साथ घनिष्ठ संबंध है। जबकि डोडन को रूस द्वारा खुले तौर पर समर्थन प्राप्त है।

ऑपरेशन कैलिप्सो : DRI ने इंटरनेशनल कोकीन स्मगलिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने हाल ही में ऑपरेशन कैलिप्सो लॉन्च किया है। इस ऑपरेशन के तहत, 504 ग्राम कोकीन जब्त की गई और एक ट्रांसनैशनल ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ किया गया। गिरोह ने सफलतापूर्वक मुंबई में 3.3 किलोग्राम से अधिक कोकीन की तस्करी की है। तस्करी वाली कोकीन की कीमत 20 करोड़ रुपए आंकी गई है। राजस्व खुफिया निदेशालय केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अधिकारियों द्वारा चलाया जाता है। यह भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसियों में से एक है। वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट, 2020 को ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के प्रमुख केंद्रों में से एक है। भारत में नशीली दवाओं का व्यापार पुरानी कैनबिस से लेकर नई दवाओं जैसे मेथमफेटामाइन तक है। भारत में मादक पदार्थों की तस्करी अधिक है क्योंकि भारत दुनिया के दो प्रमुख अफीम उत्पादन क्षेत्रों के बीच में स्थित है। वे गोल्डन ट्रायंगल और गोल्डन क्रीसेंट हैं। गोल्डन ट्राएंगल लाओस, म्यांमार और थाईलैंड के क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। गोल्डन क्रिसेंट में ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं।

हरिकेन ईओटा मध्य अमेरिका के निकारागुआ के तट से टकराया

हरिकेन ईओटा (Hurricane Iota) मध्य अमेरिका के निकारागुआ (Nicaragua) के तट से टकराया और श्रेणी 5 (Category 5) के हरिकेन के रूप में विकसित हो गया। गौरतलब है कि हरिकेन या उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical cyclone) को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल (Saffir-Simpson Hurricane Wind Scale) के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। इसमें हवा की गति के आधार पर 1 से 5 तक की रेटिंग दी जाती है।

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत भू प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस) स्थापित

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली जमीन के सही प्रबंधन में सुधान को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने पहली बार रक्षा संपदा महानिदेशालय और सशस्त्र बलों के सहयोग से भू प्रबंधन प्रणाली स्थापित की है। इसके पोर्टल का औपचारिक उद्घाटन रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना, रक्षा संपदा महानिदेशालय और सशस्त्र बलों के अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में किया। इस अंतरविभागीय पोर्टल की मदद से अब रक्षा मंत्रालय द्वारा संबंधित जमीनों के बारे में प्राप्त तमाम आवेदनों को डिजिटल किया जाएगा। साथ ही आर्काइव में रखे दस्तावेजों और संबंधित आंकड़ों को भी डिजिटल रूप दिया जाएगा। 2016 से लेकर अब तक के सभी मामलों के आंकड़ों को भी इस पोर्टल पर संरक्षित किया जाएगा। इससे पहले के डेटा को भी आने वाले वक्त में पोर्टल पर चढ़ाया जाएगा जो विभागीय इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा न कि सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए।

चपारे वायरस : बोलिविया में ह्यूमन टू ह्यूमन ट्रांसमिशन दर्ज किया गया

यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फ़ॉर डिसीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि चपारे वायरस मानव से मानव के संचरण में सक्षम है। बोलीविया वर्तमान में वायरस के प्रकोप का सामना कर रहा है। इबोला वायरस की तरह, चपारे वायरस रक्तस्रावी बुखार पैदा करने में सक्षम है। चैपर वायरस की खोज सबसे पहले 2004 में बोलीविया में हुई थी। वायरस फिर उसी वर्ष (2004) गायब हो गया। हालांकि, 2019 में, कम से कम पांच लोग फिर से चपारे वायरस से संक्रमित हो गए थे। 2019 के प्रकोप के दौरान, वायरस शारीरिक द्रव के नमूनों में पाया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका सीडीसी ने भविष्य में चपारे वायरस के निदान के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण विकसित किया था।

श्री हरदीप सिंह पुरी ने 243 शहरों में सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज शुरू किया

आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि किसी भी व्यक्ति को सीवर या सेप्टिक टैंक में प्रवेश करने की आवश्यकता न पड़े, जब तक कि अधिक से अधिक सार्वजनिक स्वच्छता के हित में पूरी तरह से आवश्यक नहीं हो। नई दिल्ली में एक वेबिनार में सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में आज हम सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज शुरू करके एक और मील का पत्थर स्थापित कर रहे हैं। विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर शुरू किए गए इस चैलेंज का उद्देश्य सीवरों और सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई को रोकना और उनकी मशीन से सफाई को बढ़ावा देना है। प्रतिभागी शहरों का वास्तविक ऑन-ग्राउंड मूल्यांकन मई 2021 में एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किया जाएगा और उसके परिणाम 15 अगस्त 2021 को घोषित किए जाएंगे।

काकापो तोता ने दूसरी बार न्यूज़ीलैंड बर्ड ऑफ द ईयर 2020 प्रतियोगिता जीती

गंभीर रूप से संकटग्रस्त (Critically Endangered) काकापो तोता (Kakapo Parrot) ने अभूतपूर्व रूप से दूसरी बार न्यूज़ीलैंड बर्ड ऑफ द ईयर 2020 (New Zealand Bird of the Year 2020) प्रतियोगिता जीती है। ‘बर्ड ऑफ द ईयर’ प्रतियोगिता न्यूज़ीलैंड के पक्षियों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिये न्यूज़ीलैंड के स्वतंत्र संरक्षण संगठन ‘फॉरेस्ट एंड बर्ड’ द्वारा आयोजित एक वार्षिक प्रतियोगिता है।न्यूज़ीलैंड के संरक्षण विभाग के अनुसार, यह तोते की सबसे भारी प्रजातियों में से एक है। वर्ष 2019 काकापो का सबसे सफल प्रजनन काल रहा।शोधकर्त्ताओं का मानना है कि इस तोते का प्रजनन पैटर्न बदलने का मुख्य कारण जलवायु परिवर्तन हो सकता है।काकापो तोता (जिसका माओरी भाषा में अर्थ ‘नाइट पैरेट’ है), जिसे ‘उल्लू तोता’ (Owl Parrot) के रूप में भी जाना जाता है, न्यूज़ीलैंड का रात्रिचर एवं न उड़ पाने वाला तोता है।वर्तमान में इनकी कुल संख्या 147 है।इसे IUCN की रेड लिस्ट में गंभीर रूप से संकटग्रस्त (Critically Endangered) श्रेणी में तथा CITES में परिशिष्ट 1 (Appendix 1) में सूचीबद्ध किया गया है।

विश्व के आखिरी व्हाइट जिराफ को जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस से लैस किया गया

शिकारियों से बचाने के लिए दुनिया के एकमात्र ज्ञात व्हाइट जिराफ को उत्तर पूर्व केन्या में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस से लैस किया गया है। यह जिराफ एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति के कारण सफेद रंग का है, इस स्थिति को ल्यूसीज़म कहा जाता है। यह ट्रैकिंग डिवाइस जिराफ के ठिकाने के बारे में प्रति घंटा अपडेट प्रदान करेगी। इससे जानवरों को शिकारियों से सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। व्हाइट जिराफ़ को पहली बार 2016 में देखा गया था। अफ्रीका वाइल्डलाइफ फाउंडेशन के अनुसार, पिछले तीस वर्षों में जिराफ की लगभग 40% आबादी गायब हो गई है। IUCN (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) ने जिराफ को ‘कमजोर’ श्रेणी में सूचीबद्ध किया है। आईयूसीएन के अनुसार, वर्तमान में, दुनिया में 68,293 जिराफ हैं। जिराफ सात अफ्रीकी देशों में पहले से ही विलुप्त हैं। वे इरिट्रिया, बुर्किना फासो, गिनी, मॉरिटानिया, माली, सेनेगल और नाइजीरिया हैं। भारत में ग्यारह चिड़ियाघर में लगभग 30 जिराफ हैं। चिड़ियाघरों के अलावा, भारत के जंगलों में जिराफ नहीं पाए जाते।

कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद को लेकर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा की गई टिप्पणियों की निंदा की। महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों के बीच सीमा विवाद को “बेलगाम सीमा विवाद” या बेलगावी विवाद भी कहा जाता है । बेलगाम अब कर्नाटक का हिस्सा है और पहले ब्रिटिश भारत के बॉम्बे प्रेसीडेंसी का एक हिस्सा था। ब्रिटिश शासन के दौरान, बॉम्बे प्रेसीडेंसी में महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तरी कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों को शामिल किया गया था। जब 1956 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत राज्यों को भाषाई और प्रशासनिक रेखाओं के आधार पर विभाजित किया गया था, तो बेलगाम जिले को मैसूर राज्य (अब कर्नाटक) के तहत शामिल किया गया था। यह इस तथ्य के बावजूद किया गया था कि बेलगाम में बहुसंख्यक मराठी भाषी आबादी थी। इसलिए, इस मुद्दे पर विवाद उत्पन्न हुआ। हालाँकि, 1881 की जनगणना के अनुसार, बेलगाम में 64.39% कन्नड़ भाषी व्यक्ति और 26.04% मराठी भाषी व्यक्ति थे। महाजन समिति का गठन 1966 में केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ किया था। समिति ने 1967 में सिफारिश की कि 264 गांवों को महाराष्ट्र में स्थानांतरित किया जाएगा। इसमें हलियाल, कारवार और सुपर्णा तालुकों के कुछ गाँव भी शामिल थे। दूसरी ओर, बेलगाम और 247 गांवों को कर्नाटक में साथ रखा जाना था। इस रिपोर्ट का केरल और महाराष्ट्र दोनों ने खंडन किया था। दूसरी ओर, केरल ने कासरगोड को कर्नाटक को सौंपने से इनकार कर दिया।

विजयनगर- कर्नाटक का 31वाँ ज़िला

हाल ही में कर्नाटक मंत्रिमंडल ने मौजूदा बेल्लारी ज़िले से विजयनगर को अलग करने और एक नया ज़िला बनाने की दशकों पुरानी मांग को मंज़ूरी दे दी है। अब विजयनगर कर्नाटक का 31वाँ ज़िला होगा। ध्यातव्य है कि कर्नाटक में बीते कई वर्षों से विजयनगर साम्राज्य के नाम पर एक नए ज़िले के निर्माण की मांग की जा रही थी। विजयनगर साम्राज्य की स्थापना चौदहवीं शताब्दी (1336 ई.) में संगम वंश के दो राजकुमारों (हरिहर और बुक्का) द्वारा कृष्णा तथा तुंगभद्रा नदियों के बीच एक स्‍वतंत्र राज्‍य के रूप में की गई थी। भारतीय कला, संस्कृति और स्थापत्य के विकास की दृष्टि से विजयनगर साम्राज्य अत्यंत महत्त्वपूर्ण रहा है। इस दौरान भारतीय कला तथा संस्कृति का बहुआयामी विकास हुआ। विजयनगर साम्राज्य के सबसे प्रसिद्ध राजा कृष्‍ण देव राय थे। विजयनगर का राजवंश उनके कार्यकाल में भव्यता के शिखर पर पहुँच गया और 1529 ई. में राजा कृष्‍ण देव राय की मृत्यु के बाद विजयनगर साम्राज्य का पतन शुरू हो गया।

कर्नाटक बैंक ने शुरू किया CASA अभियान

कर्नाटक बैंक ने CASA (करंट अकाउंट & सेविंग अकाउंट) को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान शुरू किया है, जो 17 नवंबर से 4 मार्च, 2021 तक चलाया जाएगा। बैंक द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि इस अभियान का 4.10 लाख से अधिक चालू और बचत खातों से 650 करोड़ रुपए का कारोबार जुटाना है। इस अभियान के साथ, बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल रूप से संचालित बचत और चालू खाता उत्पादों की अपनी आकर्षक और बेहतर सेवा पेश करने का इरादा रखता है।

MPL स्पोर्ट्स होगा BCCI का आधिकारिक किट स्पोंसर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है, जो कि मोबाइल प्रीमियर लीग, भारत के सबसे बड़े एस्कॉर्ट प्लेटफॉर्म, मोबाइल किट प्रायोजक और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आधिकारिक उत्पाद साझेदार के रूप में एथलेटिक वियर और स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज ब्रांड है। नई रणनीतिक साझेदारी के तहत एमपीएल स्पोर्ट्स ने नवंबर 2020 से दिसंबर 2023 तक तीन साल के लिए समझौता किया है। BCCI के साथ MPL स्पोर्ट्स की साझेदारी आगामी भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे, जो 2020-21 से शुरू हो रहा है, जिसमें टीम इंडिया नई जर्सी में खेलती हुई दिखाई देगी। नए किट के लिए सीनियर पुरुष और महिला और अंडर -19 टीमें भी सौदे का हिस्सा हैं। टीम इंडिया की जर्सी के अलावा, एमपीएल स्पोर्ट्स लाइसेंस प्राप्त टीम इंडिया का समान भी बेचेगा। एमपीएल स्पोर्ट्स सस्ती कीमतों पर प्रशंसकों को जर्सी और टीम इंडिया की अपनी विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगा।

सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास का किया ऐलान

भारतीय क्रिकेटर सुदीप त्यागी ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने भारत के लिए चार वनडे और एक T20I मैच खेला । इसके अलावा, दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 14 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए भी प्रदर्शन किया था।

रानी लक्ष्मीबाई 192वीं जयंती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई की 192वीं जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। रानी लक्ष्मी बाई का जन्म 19 नवंबर, 1828 को वाराणसी में हुआ था और उनके बचपन का नाम मणिकर्णिका तांबे था। उन्होंने बचपन में ही घुड़सवारी, तलवारबाज़ी और निशानेबाज़ी जैसी कलाओं में निपुणता हासिल कर ली थी। वर्ष 1842 में 14 वर्ष की उम्र में इनका विवाह झाँसी के महाराजा गंगाधर राव के साथ कर दिया गया, उसके बाद से इन्हें लक्ष्मीबाई के नाम से जाना गया। महाराजा की मृत्यु के बाद अंग्रेज़ों ने ‘व्यपगत सिद्धांत’ (Doctrine of Lapse) का हवाला देते हुए महाराजा के दत्तक पुत्र दामोदर राव को झाँसी के सिंहासन के कानूनी उत्तराधिकारी के रूप में स्वीकार करने से इनकार कर दिया। इस सिद्धांत के मुताबिक, यदि ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष नियंत्रण में आने वाली किसी रियासत के शासक के पास कानूनी तौर पर पुरुष उत्तराधिकारी नहीं है तो कंपनी द्वारा इस रियासत का अधिग्रहण कर लिया जाएगा। रानी लक्ष्मीबाई ने इस व्यवस्था का विरोध किया और जून 1857 में रानी लक्ष्मीबाई के नेतृत्व में झाँसी में विद्रोह प्रारंभ हो गया। ज्ञात हो कि यह वही समय था जब मेरठ में कंपनी के भारतीय सिपाहियों ने विद्रोह किया था, तत्पश्चात् यह विद्रोह कानपुर, बरेली, झाँसी, दिल्ली, अवध आदि स्थानों तक फैल गया। 1857 के विद्रोह में रानी लक्ष्मीबाई की काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है। झाँसी की सुरक्षा करते हुए ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ हुए युद्ध में 17 जून, 1958 रानी लक्ष्मीबाई की मृत्यु हो गई।

इंदिरा गांधी की जयंती

19 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित किये। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की पुत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज (इलाहाबाद) में हुआ था। 1950 के दशक की शुरुआत में उन्होंने अनौपचारिक रूप से अपने पिता पंडित जवाहरलाल नेहरु के निजी सहायक के रूप में कार्य किया। वर्ष 1955 में वे काॅन्ग्रेस कार्यसमिति में शामिल हुईं और वर्ष 1959 में उन्हें काॅन्ग्रेस का अध्यक्ष चुन लिया गया। वर्ष 1964 में प्रधानमंत्री नेहरु की मृत्यु के बाद उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री के नेतृत्त्व में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया, किंतु लाल बहादुर शास्त्री की आकस्मिक मृत्यु के बाद वर्ष 1966 में वे देश की 5वीं प्रधानमंत्री बनीं। वर्ष 1975 में उनके कार्यकाल के दौरान भारत में आपातकाल लागू किया गया, जो कि भारतीय लोकतंत्र के इतिहास का एक ‘काला अध्याय’ माना जाता है। 31 अक्तूबर, 1984 को दो सिख अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई।

विश्व दर्शन दिवस: 19 नवंबर

हर साल नवंबर महीने के तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व दर्शन दिवस 19 नवंबर 2020 को मनाया जा रहा है। यह दिवस अकादमिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करता है और वैश्विक मुद्दों के समाधान में दार्शनिक ज्ञान के योगदान पर प्रकाश डालता है। वर्ष 2020 का संस्करण वर्तमान महामारी को समझने, आवश्यकता को रेखांकित करने, पहले से कहीं अधिक, दार्शनिक प्रतिबिंब का सहारा लेने के लिए दुनिया को आमंत्रित करता है, ताकि हम कई संकटों का सामना कर सके। साल 2005 में यूनेस्को के जनरल कॉन्फ्रेंस ने प्रत्येक वर्ष नवंबर महीने के हर तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाए जाने की घोषणा की थी। विश्व दर्शन दिवस की शुरुआत यूनेस्को ने मानवीय गरिमा और विविधता का सम्मान करने वाली दार्शनिक बहस की एक अंतरराष्ट्रीय संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयास के रूप में की थी।

विश्व शौचालय दिवस: 19 नवंबर

वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व शौचालय दिवस, शौचालय और स्वच्छता के बिना बिना जीवन बिताने वाले 4.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने और सतत विकास लक्ष्य 6: water and sanitation for all by 2030 यानि 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता को मुहैया कराने की कार्रवाई करने के बारे में है। इस दिन की शुरुआत 2001 में विश्व शौचालय संगठन द्वारा की गई थी, जिसे 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आधिकारिक रूप से घोषित किया गया था। इस वर्ष यह "Sustainable sanitation and climate change" के विषय के महत्व पर मनाया जा रहा है।

दिल्‍ली सरकार ने मास्‍क नहीं पहनने पर जुर्माने की राशि 500 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए की

दिल्‍ली सरकार ने राष्‍ट्रीय राजधानी में मास्‍क नहीं पहनने पर जुर्माने की राशि 500 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए कर दी है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.