Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 November 2020

भूटान में ई-रूपे कार्ड के दूसरे चरण की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोते छेरिंग ने संयुक्‍त रूप से ई-रूपे कार्ड के दूसरे चरण की शुरूआत की। पिछले वर्ष अगस्त में प्रधानमंत्री मोदी की भूटान यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने परियोजना के पहले चरण की संयुक्त रूप से शुरुआत की थी। रूपे कार्ड के पहले चरण की परियोजना पर अमल के बाद भारत से भूटान जाने वाले लोगों को एटीएम और पीओएस टर्मिनल के इस्‍तेमाल की सुविधा प्राप्‍त हुई है। दूसरे चरण में अब भूटान के नागरिक भारत में रूपे कार्ड नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे। श्री मोदी ने अगले वर्ष इसरो की सहायता से अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले भूटान के उपग्रह पर तेजी से चल रहे काम पर भी प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए भूटान के चार अंतरिक्ष वैज्ञानिक दिसंबर में इसरो आएंगे।

प्रधानमंत्री 15वें जी-ट्वेंटी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के किंग महामहिम सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सौद के आमंत्रण पर 15वें जी-ट्वेंटी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। सऊदी अरब की अध्यक्षता में यह शिखर सम्मेलन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 21-22 नवंबर, 2020 को होगा। सम्मेलन का विषय है - सभी के लिए 21वीं शताब्दी के अवसर जुटाना। 2020 में जी-ट्वेंटी नेताओं की यह दूसरी शिखर बैठक होगी। आगामी जी-ट्वेंटी शिखर सम्मेलन समावेशी, लचीले और टिकाऊ आधार पर कोविड-19 से मुक्त होने पर केंद्रित होगा।

डगलस स्टुअर्ट ने जीता बुकर पुरस्कार 2020

इस वर्ष का बुकर पुरस्‍कार स्‍कॉटलैंड के लेखक 44 वर्षीय Douglas Stuart (डगलस स्टुअर्ट) को उनके पहले ही उपन्‍यास “शुगी बैन” को दिया गया है। यह उपन्‍यास एक ऐसे लड़के के जीवन पर आधारित है, जो 1980 के दशक में ग्‍लासगो में पला-बढ़ा और जिसकी मां नशे की समस्‍या से जूझ रही है। स्टुअर्ट ने अपना यह उपन्‍यास अपनी मां को समर्पित किया है जिसकी मृत्‍यु तब हुई जब वह केवल 16 साल के थे। इस साल के बुकर पुरस्‍कार के प्रतियोगियों में से चुने गए कुछ लेखकों में भारतीय मूल की लेखिका अवनी दोषी भी शामिल थीं। बुकर पुरस्कार की शॉर्टलिस्ट में बर्न्ट शुगर जैसी पांच और पुस्तकें शामिल थीं। बर्नट शुगर को भारत में “गर्ल इन वाइट कॉटन” के रूप में प्रकाशित किया गया था। इसमें डायने कुक द्वारा “द न्यू वाइल्डरनेस”, माज़ा मेंगिस्ट द्वारा “द शैडो किंग”, त्सित्सी डंगरेंबेगा द्वारा “थिस मौर्नेबल बॉडी”, ब्रैंडन टेलर द्वारा “रियल लाइफ” जैसी पुस्तकें शामिल हैं। इन लेखकों के अलावा, इस कार्यक्रम में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की भागीदारी भी देखी गई। उन्होंने हाल ही में अपनी पुस्तक “ए प्रॉमिस्ड लैंड” का पहला खंड प्रकाशित किया। ओबामा ने संयुक्त राज्य अमेरिका (2009-17) के राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान यह पुस्तक लिखी थी। बुकर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ उपन्यास के लिए प्रतिवर्ष दिया जाने वाला एक साहित्यिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार अंग्रेजी में लिखे गए उपन्यासों और आयरलैंड या यूके में प्रकाशित होने के लिए प्रदान किया जाता है। इसे पहले “बुकर-मैककॉनेल पुरस्कार” (1969-2001) और मैन बुकर पुरस्कार (2002-2012) के रूप में जाना जाता था। 1997 में, भारत की अरुंधति रॉय ने अपने उपन्यास “द गॉड ऑफ़ स्मॉल थिंग्स” के लिए बुकर पुरस्कार जीता था। बुकर पुरस्कार में 50,000 पाउंड नकद धनराशि होती है। डगलस स्टुअर्ट जिन्होंने 2020 बुकर पुरस्कार जीता, वह अमेरिका के प्रभुत्व वाली शॉर्टलिस्ट में एकमात्र ब्रिटिश लेखक थे। डगलस का जन्म ग्लासगो में हुआ था।

भारत सरकार, मेघालय सरकार और विश्‍व बैंक ने 12 करोड डॉलर की परियोजना के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किये

भारत सरकार, मेघालय सरकार और विश्‍व बैंक ने मेघालय में परिवहन क्षेत्र में सुधार और उसे आधुनिक बनाने के लिए 12 करोड डॉलर की परियोजना के लिए समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इससे राज्‍य को कृषि और पर्यटन के क्षेत्र में अपनी व्‍यापक संभावनाओं का दोहन करने में मदद मिलेगी। इस परियोजना से करीब 300 किलोमीटर लंबी महत्‍वपूर्ण सडकों में सुधार किया जा सकेगा। परियोजना में नवीन तकनीक अपनाते हुए विनिर्माण में समय और लागत की बचत की जा सकेगी।

अरुणाचल प्रदेश भारत में सबसे अच्छा लिंगानुपात दर्ज

अरुणाचल प्रदेश में प्रति हजार पुरुषों पर पैदा होने वाली 1,085 महिलाओं के साथ भारत में सबसे अच्छा लिंग अनुपात दर्ज किया गया, जबकि मणिपुर(757) ने सबसे खराब हालात हैं। सिविल पंजीकरण प्रणाली के आधार पर भारत के महत्वपूर्ण आँकड़ों पर 2018 की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। यह अनुपात प्रति हजार पुरुषों पर जन्म लेने वाली महिलाओं की संख्या को दर्शाता है। रिपोर्ट महापंजीयक और जनगणना आयुक्त कार्यालय द्वारा जारी की गई थी।लिंगानुपात 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के आधार पर निर्धारित किया गया था। अरुणाचल प्रदेश के अलावा, दो अन्य पूर्वोत्तर राज्यों ने इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। नागालैंड (965) ने दूसरा स्थान और मिजोरम (964), तीसरा स्थान लिया। शीर्ष राज्यों में 963 पर केरल और 957 पर कर्नाटक था। मणिपुर (757), जिसमें सबसे कम लिंगानुपात दर्ज किया गया, उसके बाद लक्षद्वीप 839 और दमन और दमन था। 877 पर दीव, 896 पर पंजाब और 896 पर गुजरात।

विंड-सोलर हाइब्रिड पार्क : भारत सरकार ने नई योजना पेश की

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने पवन-सौर हाइब्रिड पार्कों को विकसित करने के लिए एक नई योजना का प्रस्ताव दिया है। इस योजना का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं द्वारा सामना किए जाने वाले प्रमुख मुद्दों को संबोधित करना है। पवन-सौर हाइब्रिड पार्क बिजली परियोजनाओं का एक केंद्रित क्षेत्र होगा। यह आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ एक क्षेत्र प्रदान करेगा। इसमें निकासी की सुविधाएं भी शामिल होंगी। सौर संकर पार्कों को विकसित करने के लिए स्थलों का चयन राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान द्वारा किया जायेगा। प्रत्येक पार्क की क्षमता 500 मेगावाट और इससे अधिक होने की उम्मीद है। हालांकि, कम क्षमता वाले पार्क विकसित करने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं हैं। कम क्षमता वाले पार्कों के मामले में, पार्क की क्षमता 50 मेगावाट से कम नहीं होनी चाहिए।

भारत-यूरोपीय संघ आतंकवाद रोधी वार्ता आयोजित की गयी

भारत और यूरोपीय संघ ने काउंटर टेररिज्म डायलॉग आयोजित की। इस बातचीत के दौरान, रणनीतिक भागीदारों ने सभी रूपों में आतंकवाद की निंदा की। इस संवाद ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न खतरों की भी समीक्षा की। भारत और यूरोपीय संघ जल्द ही मुक्त व्यापार समझौते का समापन करने वाले हैं। इस बातचीत के दौरान, यूरोपीय संघ ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के निवेश को बढ़ाने पर जोर दिया। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यूरोपीय संघ ने कार्बन तटस्थता का लक्ष्य रखा है। यूरोपीय संघ भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत के कुल व्यापार में यूरोपीय संघ का 12.5% योगदान ​​है।

देशभर में 50 हजार से अधिक, आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केंद्र स्‍थापित, 25 करोड से अधिक लोगों को लाभ

देश ने 50 हजार से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के संचालन के साथ एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। इससे देश में 25 करोड़ से अधिक लोगों तक सस्ती प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं पहुंची हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद इन केन्‍द्रों के सफल संचालन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को बधाई दी है। आयुष्मान भारत योजना 2018 में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य लोगों को उनके आवास के निकट व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करना है। वर्ष 2022 तक लगभग डेढ लाख ऐसे केन्‍द्र स्थापित किए जाने का लक्ष्‍य है।

मध्य प्रदेश में 32 लघु वन उपजों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय

मध्य प्रदेश में राज्य सरकार ने 32 लघु वन उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया है। इनमें गिलोय, कालमेघ, गुड़मार और जामुन के बीज जैसी 18 छोटी वन प्रजातियां पहली बार शामिल की गई हैं। वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल में 14 लघु वन उपजों के न्यूनतम मूल्‍य में वृद्धि की गई थी। लघु वन उपज के संग्रह मूल्य के निर्धारण के बाद अब वनवासियों को इन वनोपजों के लिए बिचौलियों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

बेंगलुरु में टेक समिट में फिनलैंड, ब्रिटेन, स्‍वीडन, अमरीका और हॉलैंड के साथ आठ समझौता ज्ञापनों की घोषणा

बेंगलुरु में चल रहे टेक्‍नॉलोजी शिखर सम्‍मेलन - टेक समिट में फिनलैंड, ब्रिटेन, स्‍वीडन, अमरीका और हॉलैंड के साथ आठ समझौता ज्ञापनों की घोषणा की गई। कर्नाटक और फिनलैंड ने कृषि के क्षेत्र में सार्वजनिक सेवा से सम्‍बंधित आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस, स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा, अभिशासन और सेवा प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में मिलकर काम करने का फैसला किया। कनार्टक और स्‍वीडन स्‍मार्ट शहर, स्‍वास्‍थ्‍य, विनिर्माण, उत्‍पाद-परीक्षण और सत्‍यापन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में नवाचार वाले एप्‍लीकेशन्‍स को लेकर सहयोग पर सहमत हुए। अमरीका के साथ हुए कर्नाटक के समझौता ज्ञापन के अनुसार दोनों देश स्‍टार्टअप्‍स को शुरूआती दौर में मदद देने और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स प्रणालियों का डिजाइन तैयार करने तथा विनिर्माण क्षेत्र में सहयोग पर सहमत हुए। ब्रिटेन के साथ सार्वजनिक सेवा, शिक्षा, पानी, ऊर्जा और अंतिम छोर तक सेवा पहुंचाने के लिए नागरिक केन्द्रित आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस वाले समाधान के बारे में सहमति बनी है। कर्नाटक और हॉलैंड साइबर सुरक्षा तथा निजता के क्षेत्र में बेहतरीन तौर-तरीके निर्धारित करने की क्षमता बढ़ाने को राजी हुए हैं।

इंडो-थाई गश्ती का संचालन (सीओआरपीएटी) किया जा रहा है

भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच भारत-थाईलैंड समन्वित गश्ती (इंडो-थाई कॉर्पेट) का 30वां संस्करण 18 से 20 नवंबर 2020 तक चलाया गया। स्वदेशी रूप से निर्मित मिसाइल कार्वेट भारतीय नौसेना पोत (आईएनएस) करमुक और दोनों नौसेना के डोर्नियर मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट के साथ—साथ एक चाओ फ्राया क्लास फ्रिगेट हिज मजेस्टीस थाइलैंड शिप (एचटीएमएस) कराबुरी सीओआरपीएटी में भाग ले रहे हैं। दोनों नौसेनाएं 2005 के बाद से समुद्री लिंक को मजबूत बनाने के लिए साल में दो बार अपनी अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के साथ-साथ हिंद महासागर के इस महत्वपूर्ण हिस्से को सुरक्षित रखने और वाणिज्यिक शिपिंग और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सीओआरपीएटी का आयोजन कर रही हैं।

प्रधानमंत्री 22 नवम्‍बर को उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र में ग्रामीण पेयजल सप्‍लाई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 22 नवम्‍बर को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से उत्तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल सप्‍लाई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री गांव की जल तथा स्‍वच्‍छता समिति/पानी समिति के सदस्‍यों से भी बातचीत करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित होंगे। इस परियोजना से 2,995 गांव के सभी परिवारों में नल के पानी का कनेक्‍शन दिया जाएगा। इससे इन जिलों की 42 लाख की आबादी लाभान्वित होगी। इन सभी गांवों में ग्राम जल तथा स्‍वच्‍छता समितियां और पानी समिति बनाई गईं हैं जिनके कंधों पर संचालन और रखरखाव की जिम्‍मेदारी है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपये है। परियोजनाओं को चौबीस महीनों में पूरा करना है।

वित्‍त मंत्री ने नई दिल्‍ली में जी-20 देशों के वित्‍त मंत्रियों की बैठक में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए हिस्‍सा लिया

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्‍ली में जी-ट्वेंटी देशों के वित्‍त मंत्रियों की बैठक में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए हिस्‍सा लिया। जी-ट्वेंटी संगठन के बीस सदस्‍य देशों के वित्‍त मंत्री वैश्‍विक आर्थिक परिदृश्‍य और कोविड-19 महामारी के प्रकोप के मद्देनज़र उत्‍पन्‍न संकट पर चर्चा के लिए इस बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं। बैठक में इस संकट से निपटने के लिए सामूहिक रूप से विश्व स्तर पर कार्रवाई को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।

सरकार ने पारदर्शिता बढ़ाने के लिए आरोग्य सेतु का ‘बैकएंड कोड’ जारी किया

सरकार ने आरोग्य सेतु का ‘बैकएंड कोड’ जारी किया है, जिससे लोगों को कोविड-19 संक्रमितों का पता लगाने के संबंध में ऐप के संचालन को समझने में मदद मिलेगी और इसको लेकर गोपनीयता तथा सुरक्षा संबंधी आशंका दूर होगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक सभी कोड साझा करने की सरकार की नीति के तहत इससे पहले आरोग्य सेतु ऐप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन का सोर्स कोड जारी किया गया था और अब बैकएंड सोर्स कोड जारी किया गया है।

ऑपरेशन थंडर: इंटरपोल, डब्ल्यूसीओ और इंडिया कस्टम्स ने 18 टन रेड सैंडलवुड को इंटरसेप्ट किया

INTERPOL और विश्व सीमा शुल्क संगठन ने 103 देशों में ऑपरेशन थंडर, 2020 का आयोजन किया। यह ऑपरेशन पर्यावरणीय अपराधों के खिलाफ चलाया गया था। ऑपरेशन थंडर 14 सितंबर, 2020 और 11 अक्टूबर, 2020 के बीच आयोजित किया गया था। इसके परिणामस्वरूप संरक्षित वानिकी और वन्यजीव नमूनों की बड़ी बरामदगी हुई। इससे भारत सहित दुनिया भर में गिरफ्तारियाँ और जाँच शुरू हो गई। भारत में, INTERPOL और WCO के साथ इंडिया कस्टम्स ने 18 टन लाल चंदन को जब्त किया, जो संयुक्त अरब अमीरात के लिए नियत किया हुआ था। बरामदगी में 1.3 टन हाथी दांत, 1 टन पैंगोलिन तराजू, 1,700 मारे गए पैंगोलिन, 87 ट्रक लोड लकड़ी, 56,200 किलोग्राम समुद्री उत्पाद और 15,878 किलोग्राम पौधे शामिल हैं।

WEF Pioneer Cities : डब्ल्यूइएफ की 36 स्मार्ट सिटी रोडमैप शहरों में चार भारतीय शहर

बेंगलुरु, फरीदाबाद, इंदौर और हैदराबाद को विश्‍व के उन 36 शहरों में शामिल किया गया है, जिन्‍होंने नई तकनीक को सुरक्षित तरीके से अपनाने के लिए एक शानदार रोडमैप तैयार किया है। यह सूची विश्व इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) की ओर से जारी की गई है। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान पैदा हुए हालात में तकनीक ने अहम भूमिका निभाई है। डब्ल्यूइएफ ने 22 देशों और 6 उपमहाद्वीपों के ऐसे 36 शहरों को चुना है, जी-20 ग्लोबल स्मार्ट सिटीज एलायंस द्वारा विकसित स्मार्ट सिटी के लिए एक नई वैश्विक नीति को तैयार करने में जुटे हुए हैं। इन शहरों में बेंगलुरु, इंदौर, फरीदाबाद और हैदराबाद के अलावा लंदन, मॉस्को, टोरंटो, ब्राजीलिया, दुबई और मेलबर्न भी शामिल हैं।

RBI ने 'eRupaya' & 'PaySe' के साथ नियामक सैंडबॉक्स खुदरा भुगतान के पहले परीक्षण चरण की शुरुआत

जयपुर बेस्ड नैचुरल सपोर्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज और नई दिल्ली बेस्ड न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड नामक दो संस्थाओं ने रिटेल भुगतान पर भारतीय रिजर्व बैंक के नियामक सैंडबॉक्स में अपने उत्पादों के परीक्षण की शुरुआत की है। “ई-रूपया” नेचुरल सपोर्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा विकसित किया जा रहा उत्पाद है जो एक नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) आधारित प्रीपेड कार्ड है। “पेसे” न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स द्वारा विकसित किया जा रहा एक उत्पाद है।

प्रेम प्रकाश द्वारा लिखित पुस्तक “Reporting India: My Seventy Year Journey as a Journalist” लॉन्च की गई

वयोवृद्ध पत्रकार प्रेम प्रकाश की नई पुस्तक जिसका शीर्षक है “Reporting India: My Seventy Year Journey as a Journalist” लॉन्च किया गया है। पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई थी। इस पुस्तक में भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में अग्रणी प्रेम प्रकाश की जीवन की घटनाओं का वर्णन है।
प्रेम प्रकाश वर्तमान में भारत की प्रमुख समाचार एजेंसी ANI (एशियन न्यूज इंटरनेशनल) के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं।

बार्कलेज ने वित्त वर्ष 21 में भारत की GDP -6.4% रहने का जताया अनुमान

बार्कलेज (Barclays) ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के लिए जारी अपने जीडीपी के पूर्वानुमान को -6% के अपने पूर्व अनुमान से संशोधित कर -6.4% कर दिया है। हालंकि, बार्कलेज ने वित्त वर्ष 2021-22 की वृद्धि के लिए जारी अपने पूर्वानुमान को 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया है।

मूडीज ने चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP -10.6% रहने का जताया अनुमान

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के जीडीपी विकास के लिए सितंबर 2020 में जारी किए अपने पूर्वानुमान -11.5 प्रतिशत को संशोधित करते हुए -10.6 कर दिया है। इसके अतिरिक्त मूडीज ने अगले वित्त वर्ष यानि 2021-22 में भारत की विकास दर के लिए जारी अपने पूर्वानुमान 10.6 प्रतिशत की तुलना में 10.8 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान जताया है।

डॉ हर्षवर्धन ने 33 वीं स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड की बैठक को किया संबोधित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नई दिल्ली में 33 वीं स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड की बैठक को संबोधित किया। बैठक के दौरान, मंत्री ने रणनीतिक रूप से समर्थन, विचार नेतृत्व, विघटनकारी सामाजिक उद्यमिता, शक्तिशाली, सामाजिक और राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ टीबी के उन्मूलन के लिए एक जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस ओर ध्यान देना चाहिए कि भारत 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक टीबी से संबंधित सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए "टीबी हरेगा, देश जीतेगा" अभियान चला रहा है।

CBIC के अध्यक्ष अजीत कुमार ने पंचकुला में GST भवन का किया उद्घाटन

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के अध्यक्ष एम. अजीत कुमार ने बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर हरियाणा के पंचकुला में GST भवन का उद्घाटन किया। यह पंचकूला में केंद्र के जीएसटी के कार्यालयों का भवन होगा। इसे लगभग 31 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह COVID के समय में पूरी हुई CBIC की यह पहली बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना है। यह इमारत पूरी तरह से वातानुकूलित तीन मंजिला इमारत है, जो लगभग 1.4 एकड़ भूमि पर बनी है जिसमें 7600 वर्ग मीटर क्षेत्र और लगभग 200 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है।

देश में 2023-24 तक पांच हजार कम्‍प्रेस्‍ड बायोगैस संयंत्र स्‍थापित करने के लिए दो लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि देश में 2023-24 तक पांच हजार कम्‍प्रेस्‍ड बायोगैस संयंत्र-- सीबीजी स्‍थापित करने के लिए दो लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इस तरह के नौ सौ संयंत्र लगाने की परियोजना के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने यह बात कही। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने यह समझौता प्रमुख तेल और गैस विपणन कम्‍पनियों तथा टेक्‍नॉलोजी उपलब्‍ध कराने वाले संगठनों के साथ किफायती और प्रदूषण न फैलाने वाले ईंधन की उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए किया है। इसके अंतर्गत देशभर में कम्‍प्रेस्‍ड बायोगैस संयंत्रों की स्‍थापना करने की योजना है।

कोरोना योद्धाओं के बच्चों के लिए एमबीबीएस में आरक्षण

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोरोना योद्धाओं के योगदान को स्वीकार करते हुए सरकार ने एमबीबीएस में पांच सीटें उनके बच्चों के लिए आरक्षित कर दी हैं। यह आरक्षण इसी शैक्षणिक सत्र से लागू हो गया है। केंद्र सरकार ने ये सीटें अपने कोटे से आरक्षित की हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इस कदम का लक्ष्य उन कोरोना योद्धाओं का सम्मान करना है, जिनकी मृत्यु कोविड-19 के कारण या महामारी संबंधी ड्यूटी के दौरान हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय ने केंद्र के कोटे से एमबीबीएस दाखिले के दिशा-निर्देशों में एक नई श्रेणी ‘कोरोना योद्धाओं के बच्चे’ को जोड़ दिया है। स्वास्थ्य मंत्रलय के अनुसार, कोरोना योद्धाओं के बच्चों को इस श्रेणी में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बाद में नीट-2020 में प्राप्त रैंक के आधार पर भरे गए ऑनलाइन आवेदनों के अनुसार मेडिकल काउंसिल कमेटी इन छात्रों का चयन करेगी।

कोविड महामारी की दूसरी लहर को पस्त करने के लिए दवाएं चार से छह महीने में मिलेंगी- विश्व स्वास्थ्य संगठन निदेशक

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात सेवा निदेशक माइकल रेयान ने चेतावनी दी है कि कोविड महामारी की दूसरी लहर को पस्‍त करने के लिए दवाएं समय पर नहीं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि कोविड की दवाओं को जादुई असर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, क्‍योंकि कई देशों में कोरोना संक्रमण ने फिर से सि‍र उठाया है और इसके खिलाफ एक बार फिर मुहिम छि‍ड़ी है। स्‍वास्‍थ्‍य संगठन निदेशक ने कहा कि हम कहीं भी दवा के लिए किसी भी स्‍तर पर पहुंच जाएं, लेकिन कम से कम चार से छह महीने फिर भी लगेंगे।

फाइजर की कोरोना वैक्सीन 95 फीसद कारगर

अमेरिका की प्रमुख दवा कंपनी फाइजर इंक ने कहा कि उसकी कोरोना वैक्सीन अपने अंतिम चरण के परीक्षण में 95 फीसद कारगर पाई गई है। इसके अलावा उसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं दिखा है। कंपनी ने कहा है कि उसने सुरक्षा संबंधी जरूरी दो महीने का डाटा एकत्र कर लिया और जल्द ही अमेरिकी नियामक संस्था के पास वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन किया जाएगा। दवा निर्माता कंपनी ने कहा है कि जर्मनी की उसकी पार्टनर कंपनी बायोएनटेक एसई के साथ मिलकर विकसित की गई उसकी वैक्सीन हर उम्र और नस्ल के लोगों के लिए प्रभावी है। इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं दिखा है, जो एक संकेत है कि वैश्विक स्तर पर टीकाकरण किया जा सकता है। फाइजर के मुताबिक वैक्सीन 65 साल से अधिक उम्र के लोगों में 94 फीसद तक प्रभावी है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने आवास दिवस के अवसर पर राज्‍यों के ग्रामीण विकास मंत्रियों और अधिकारियों के साथ संवाद किया

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने 20 नवंबर को आवास दिवस के अवसर पर वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए राज्‍यों के ग्रामीण विकास मंत्रियों और अधिकारियों के साथ संवाद किया। इस दौरान श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों को केवल मकान ही नहीं उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं, बल्‍कि इनके माध्‍यम से परिवारों की गरि‍मा को भी सुरक्षित रखा जा रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह के अवसर पर कार्यक्रम की अध्‍यक्षता

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह - 2020 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता की। यह सप्‍ताह 15 नवम्‍बर से 21 नवम्‍बर तक मनाया जा रहा है। इसका आयोजन नवजात शिशुओं के स्‍वास्‍थ्‍य के महत्‍व को प्राथमिकता देने और इसके लिए सर्वोच्‍च स्‍तर पर प्रतिबद्धता को और सुदृढ़ करने के लिए किया जाता है। इस साल राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह का मुख्‍य विषय अस्‍पतालों सहित सभी स्‍थानों में प्रत्‍येक नवजात शिशु को 'गुणवत्‍ता, समता और सम्‍मान" दिलाना है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि नमूना पंजीकरण प्रणाली- 2018 और संयुक्‍त राष्‍ट्र के बाल मृत्‍युदर सम्‍बंधी अनुमान समूह के अनुसार भारत में नवजात शिशुओं की मृत्‍युदर जीवित जन्‍म लेने वाले प्रति एक हजार शिशुओं पर 23 है।

भारत के सागर-2 मिशन के तहत भारतीय नौ सैनिक पोत- आईएनएस ऐरावत केन्‍या के पोर्ट मुम्‍बासा पहुंचा

मानवीय आधार पर चलाए जा रहे भारत के सागर-2 मिशन के तहत भारतीय नौ सैनिक पोत-- आईएनएस ऐरावत केन्‍या के पोर्ट मुम्‍बासा पहुंचा। भारत ने कोविड-19 महामारी और अन्‍य प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए मित्र देशों को हमेशा सहायता दी है और आईएनएस ऐरावत दक्षिणी सूड़ान के लोगों के लिए खाद्य सहायता लेकर जा रहा है।

हरियाणा में कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

हरियाणा में कोरोना वायरस के इलाज के लिए भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया है। परीक्षण के तौर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को अंबाला छावनी में कोवैक्सीन का टीका लगाया गया। श्री विज वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए राज्य के पहले स्वयंसेवक बन गए हैं। टीका लगवाने के बाद कुछ समय तक उन्हें निगरानी में रखा गया।

एंड्री रूबलेव ने एटीपी फाइनल में पहली जीत दर्ज की

एंड्री रूबलेव ने ऑस्‍ट्रि‍या के डोमिनिक थिएम को हराकर एटीपी फाइनल में पहली जीत दर्ज की। लेकिन डोमिनिक थिएम ने पहले ही सेमीफाइनल में जगह पक्‍की कर ली थी। डोमिनिक थिएम स्टीफानोस सितसिपास और स्‍पेन के राफेल नडाल को हराकर अंतिम चार में पहुंचे।

महिला टी-20 विश्‍व कप प्रतियोगिता तीन महीने के लिए स्‍थगित

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली महिला टी-20 विश्‍व कप प्रतियोगिता तीन महीने के लिए स्‍थगित कर दी है। आईसीसी के बयान में कहा गया है कि विश्‍व कप का आयोजन नवम्‍बर 2022 में होना था, लेकिन अब यह 9 से 26 फरवरी, 2023 के बीच होगा। बयान में कहा गया है कि यदि इस प्रतियोगिता को स्‍थगित नहीं किया जाता तो 2022 में बर्मिघम राष्‍ट्रमंडल खेलों और एकदिवसीय महिला क्रिकेट विश्‍व कप सहित तीन बड़े खेल आयोजन होते। इससे पहले कोविड-19 महामारी के कारण आईसीसी ने न्‍यूजीलैंड में 2021 में होने वाले एकदिवसीय महिला क्रिकेट विश्‍व कप को 2022 तक स्‍थगित कर दिया था।

अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस: 20 नवंबर

प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवस (Africa Industrialization Day) के रूप में मनाया जाता है। यह एक समय है जब कई अफ्रीकी देशों में सरकारें और अन्य संगठन अफ्रीका के औद्योगीकरण प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के तरीकों का आंकलन करने में जुटे हैं। साथ ही, यह अफ्रीका में औद्योगीकरण की समस्याओं और चुनौतियों पर दुनिया भर के मीडिया का ध्यान आकर्षित करने का एक अवसर है। वर्ष 2020 की थीम: “Inclusive and sustainable industrialisation in the AfCFTA era”. अफ्रीका के दूसरे औद्योगिक विकास दशक (1991-2000) के फ्रेमवर्क के तहत, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1989 में, 20 नवंबर को "अफ्रीका औद्योगीकरण दिवस" मनाए जाने की घोषणा की थी। तब से, संयुक्त राष्ट्र द्वारा अफ्रीका के औद्योगिकीकरण के महत्व और महाद्वीप द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

विश्व बाल दिवस: 20 नवंबर

हर साल 20 नवंबर को विश्व स्तर पर विश्व बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देने, दुनिया भर में बच्चों में जागरूकता और बच्चों के कल्याण में सुधार करने के लिए मनाया जाता है। 20 नवंबर एक महत्वपूर्ण तारीख है क्योंकि इसी दिन 1959 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों को अपनाने की घोषणा की थी। विश्व बाल दिवस को पहली बार 1954 में सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में मनाया गया था और प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है। यह 1989 की वह तारीख भी है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया था।

विश्व बाल दिवस पर छात्रा वंदना उरांग ने असम मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल को संभाला

असम में, विश्व बाल दिवस के अवसर पर, नामरूप कॉलेज की एक छात्रा वंदना उरांग ने मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल को संभाला। उन्‍होंने कोविड महामारी के बाद शिक्षा के परिदृश्य पर कई ट्वीट किए। अपने ट्वीट में वन्‍दना ने कहा कि एक अच्छा वातावरण और नवीन शिक्षण विधियां बच्चों को अपनी शिक्षा जारी रखने और उसे पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

हाफिज सईद को अवैध फंडिंग मामले में 10 साल कैद की सजा सुनाई गई

मुंबई के 26/11 हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद (Hafiz Saeed) को 10 साल जेल की सजा सुनाई है। टेरर फंडिंग के दो मामलों में पंजाब की एक अदालत ने सजा सुनाई है। मुंबई में हुई आतंकी घटना में 166 लोगों की जान चली गई थी और इस हमले ने देश समेत पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। पाकिस्तान की आतंकवाद निरोधी अदालत ने जमात उद दावा हाफिज सईद को 10 साल कैद की सजा सुनाई है। संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर रखा है और अमेरिका ने उस पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.