Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 November 2020

न्‍यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी के नए अध्‍यक्ष चुने गए

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के प्रमुख ग्रेग बारक्ले को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का नया स्वतंत्र अध्यक्ष चुना गया है। बारक्ले ने सिंगापुर के इमरान ख्वाजा को पीछे छोड़कर यह पद हासिल किया। बारक्‍ले भारत के शशांक मनोहर की जगह लेंगे। इलेक्ट्रॉनिक मतदान प्रक्रिया में 16 बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने हिस्सा लिया जिसमें टेस्ट खेलने वाले देशों के 12 पूर्ण सदस्य, तीन असोसिएट देश और एक स्वतंत्र महिला निदेशक (पेप्सीको की इंदिरा नूई) शामिल हैं।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी उत्तर प्रदेश में राजमार्ग की 16 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी उत्तर प्रदेश में राजमार्ग की 16 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाएं पर लगभग 7 हजार 5 सौ करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इस परियोजना के तहत राज्‍य में 5 सौ 5 किलोमीटर लम्‍बी सड़कों का निर्माण किया जायेगा, जिससे राज्य में बेहतर संपर्क, सुविधा और आर्थिक विकास को बढावा मिलेगा।

मंत्रिमंडल ने नेशनल इंवेस्‍टमेंट एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड में छह हजार करोड रुपये के निवेश को मंजूरी दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नेशनल इनवेस्‍टमेंट एण्‍ड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड--एन.आई.आई.एफ. द्वारा प्रायोजित ऋण प्‍लेटफार्म में छह हजार करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की मंजूरी दी है। एन.आई.आई.एफ. निधि दो कंपनियों असीम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड और एन.आई.आई.एफ. इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड से मिलकर बनी है। वित्‍त मंत्री ने अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रोत्‍साहन पैकेज के तहत 12 नवम्‍बर को आत्‍मनिर्भर भारत के अंतर्गत जिन 12 उपायों की घोषणा की थी, यह उनमें से एक है। मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने बताया कि एन.आई.आई.एफ. इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेट फाइनेंसिंग प्‍लेटफार्म अगले पांच वर्षों में अवसंरचना क्षेत्र को करीब एक लाख करोड़ रूपए का ऋण उपलब्‍ध करायेगा।

लक्ष्‍मी विलास बैंक के डी.बी.एस. बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय की योजना को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने लक्ष्‍मी विलास बैंक लिमिटेड (एलवीबी) के डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (डीबीआईएल) में विलय की योजना को मंजूरी दे दी। जमाकर्ताओं के हित की रक्षा और वित्तीय एवं बैंकिंग स्थिरता के हित में, बैंकिंग विनियमन कानून, 1949 के सेक्‍शन 45 के तहत आरबीआई के आवेदन पर विलय की यह योजना बनाई गई है। इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सरकार की सलाह से जमाकर्ताओं के हित की रक्षा के लिए 17.11.2020 को एलवीबी पर 30 दिन की अवधि के लिए मोरेटोरियम लगा दिया था और उसके निदेशक मंडल के ऊपर एक प्रशासक की नियुक्ति कर दी थी।

मंत्रिमंडल ने ब्रिक्‍स देशों के साथ खेल और फिजिकल कल्चर के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को ब्रिक्‍स देशों के साथ फिजिकल कल्‍चर तथा खेलों के संबंध में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के बारे में अवगत कराया गया। ब्रिक्‍स के सदस्‍य इन पांच देशों के साथ खेल के क्षेत्र में सहयोग से खेल विज्ञान, खेल संबंधी चिकित्‍सा, कोचिंग तकनीकों आदि के क्षेत्र में जानकारी और अनुभव का विकास होगा। इससे न सिर्फ अंतर्राष्‍ट्रीय टूर्नामेंट्स में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार होगा, बल्कि इन देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध भी मजबूत होंगे।

मंत्रिमंडल द इंस्‍टीट्यूट ऑफ चाटर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया तथा नीदरलैंड के वेरनिगिंग वैन रजिस्‍टर कंट्रोलर्स (वीआरसी) के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द इंस्‍टीट्यूट ऑफ चाटर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) तथा नीदरलैंड के वेरेनिगिंग वैन रजिस्‍टर कंट्रोलर्स (वीआरसी) के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी। इस समझौता ज्ञापन से लेखा प्रणाली की मजबूती और‍ विकास में मदद मिलेगी।
क्रियान्‍वयन रणनीति और लक्ष्‍य :

  1. आईसीएआई तथा वीआरसी नीदरलैंड में तकनीकी कार्यक्रम, सेमिनार और सम्‍मेलन आयोजित करने के लिए मिलकर काम करेंगे।
  2. सदस्‍य प्रबंधन, पेशेवर नीति, तकनीकी अनुसंधान, पेशेवर शिक्षा, पेशेवर लेखा प्रशिक्षण, शिक्षा और परीक्षा के साथ-साथ लेखा क्षमता के संस्‍थागत क्षमता सृजन के मामले में सहयोग करेंगे।
  3. नीदरलैंड में दोनों संस्‍थान लेखा, वित्‍त, सूचना प्रौद्योगिकी और ऑडिट के क्षेत्र में अल्‍पावधि के पेशेवर पाठ्यक्रम की पेशकश करेंगे।
  4. विद्यार्थी तथा फैकल्‍टी आदान-प्रदान कार्यक्रम के रूप में संभावनाओं पर विचार-विमर्श करेंगे।
  5. भारत नीदरलैंड और अंतर्राष्‍ट्रीय रूप से उपलब्‍ध लेखा पेशे से संबंधित अप्रतिबंधित सूचना का जरूरत पड़ने पर आदान-प्रदान करेंगे।
लाभ :
दोनों देशों के प्रतिष्ठित संस्‍थानों के बीच सहयोग से भारत के चाटर्ड अकाउंटेंटों के लिए रोजगार के अधिक अवसर सृजन में मदद मिलेगी और भारत में वहां से भेजी गई अधिक रकम आएगी।

ईपीएफओ को उमंग ऐप पर सर्वाधिक लेन-देन के लिए प्‍लेटिनम पार्टनर पुरस्‍कार दिया गया

केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने उमंग ऐप के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर केन्‍द्र और राज्‍यों के सहयोगी विभागों के लिए पिछले छह महीनों में तमाम सेवाओं से संबंधित लेन-देन की संख्‍या के आधार पर नये उमंग पुरस्‍कारों का शुभारंभ किया है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन को उमंग ऐप पर 25 लाख से अधिक लेन-देन दर्ज करने के लिए प्‍लेटिनम साझेदार पुरस्‍कार प्रदान किया गया है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ई.पी.एफ.ओ. के अधिकांश सदस्‍य सामाजिक आर्थिक दृष्टि से उपेक्षित वर्गों के होते हैं। इसलिए ई.पी.एफ.ओ. ग्राहकों तक पहुंचने के लिए किसी आसान और किफायती समाधान की आवश्‍यकता महसूस की गई।

15 जनवरी, 2021 से लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करते समय नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा

फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफ़रिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर करे हुए उसे क्रियान्वित करने का फैसला किया है, जो कि निम्नलिखित है:

  1. सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य होगा।
  2. लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा।
  3. इसके लिए उपयुक्त घोषणा की जाएगी। यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना ‘0’ लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी।
  4. सभी लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं को ‘0’ डायल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  5. इन उपायों के चलते लगभग 2539 मिलियन संख्या शृंखला बनाई जा सकेगी। इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी।
  6. नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा।
  7. इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके।

गुरु नानक देव जी पर लिखी पुस्तक का पीएम ने किया विमोचन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री गुरूनानक देव जी के जीवन और आदर्शों पर लिखित पुस्‍तक का आज विमोचन किया। यह पुस्‍तक चंडीगढ में रहने वाले कृपाल सिंह द्वारा लिखी गई है।

निर्यात के लिए तैयार की गई दक्षिण-पश्चिम रेलवे की पहली मालगाड़ी कल कर्नाटक के होसूर स्टेशन से बांग्लादेश के लिए रवाना

निर्यात के लिए विशेष रूप से तैयार की गई दक्षिण-पश्चिम रेलवे की पहली मालगाड़ी कर्नाटक के होसूर स्टेशन से बांग्लादेश के लिए रवाना हुई। 25 डिब्बों वाली इस मालगाड़ी पर 100 हल्के वाणिज्यिक वाहन लादे गए हैं। यह मालगाड़ी 2121 किलोमीटर की दूरी पूरी करके बांग्लादेश के बेनापोल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। चालू वित्त वर्ष के दौरान, दक्षिण-पश्चिम रेलवे नेपाल स्थित नौतनवा के लिए भी दो निर्यात मालगाड़ियां रवाना कर चुका है।

राष्‍ट्रपति ने दो दिवसीय अखिल भारतीय सम्‍मेलन का केवडिया में उदघाटन किया

भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में हर वर्ष 26 नवंबर को 'कॉंस्टीटूशन डे' के रूप में मनाया जाता है, जिसे हम संविधान दिवस (#SamvidhanDiwas) भी कहते हैं। इस अवसर पर हर साल होने वाले समारोहों के हिस्से के रूप में, संविधान में निहित मूल्यों तथा सिद्धांतों को उजागर करने और दोहराने के उद्देश्य से कई गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। वर्ष 2020 के संविधान दिवस समारोह के एक भाग के रूप में गुजरात के केवडिया में दो दिवसीय 'अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन' का आयोजन किया गया है। इस सम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद द्वारा किया गया। उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला ने भी आज आयोजित सम्मेलन को संबोधित किया। इस सम्मेलन का विषय है - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सौहार्द्रपूर्ण समन्वय - गतिशील लोकतंत्र की कुंजी

श्री थावरचंद गहलोत ने ‘ट्रांसजेंडर लोगों के लिए नेशनल पोर्टल’ का ई-शुभारंभ और गुजरात में ट्रांसजेंडर लोगों के लिए एक आश्रय स्थल, गरिमा गृह का ई-उद्घाटन किया

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने 'ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल' लॉन्च किया और गुजरात के वडोदरा में एक 'गरिमा गृह : ए शेल्टर होम फॉर ट्रांसजेंडर पर्सन्स' का उद्घाटन किया। पोर्टल देश में कहीं से भी एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के लिए डिजिटल रूप से आवेदन करने में मदद करेगा।

विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष चुने गये

भारतीय जनता पार्टी के विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हो गए हैं। कार्यकारी अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने चुनाव परिणाम की घोषणा करते हुए बताया कि विजय कुमार सिन्हा को 126 और महागठबंधन के उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 मत मिले। बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा शेखपुरा निर्वाचन क्षेत्र से चार बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। नीतीश कुमार की पिछली सरकार में वे श्रम मंत्री थे।

उत्‍तर प्रदेश सरकार में शादियों के लिए गैर कानूनी तरीके से धर्म परिवर्तन पर पाबंदी के लिए अध्‍यादेश को मंजूरी

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने शादियों के लिए गैर कानूनी तरीके से धर्म परिवर्तन पर पाबंदी लगाने के लिए अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी है। इसके तहत शादी करने के लिए बलपूर्वक या धोखा देकर या दबाव डालकर कराए जाने वाले धर्म परिवर्तन के मामलों पर अधिकतम दस साल की सजा और 50 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान होगा।

सरकार ने सात खाद्य प्रसंस्‍करण परियोजनाओं के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी

सरकार ने 234 करोड़ रुपये से अधिक की सात खाद्य प्रसंस्‍करण परियोजनाओं के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इसमें मेघालय, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र में 60 करोड़ 87 लाख रुपये की सहायता राशि भी शामिल हैं। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि इन परियोजनाओं को 173 करोड़ 81 लाख रुपये के निजी निवेश का लाभ मिलेगा और सात हजार 750 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। कृषि प्रसंस्‍करण समूह के लिए आधारभूत संरचना के निर्माण की योजना को प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत 2017 में मंजूरी दी गई थी। इसका उद्देश्‍य देश में कृषि प्रसंस्‍करण समूहों की स्‍थापना को प्रोत्‍साहन देना था।

दिल्ली क्राइम ने इंटरनेशनल एमी अवार्ड्स में जीता बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का अवार्ड

OTT प्लेटफार्म Netflix शो दिल्ली क्राइम ने 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स 2020 में बेस्ट ड्रामा सीरीज़ का पुरस्कार जीता है। दिल्ली क्राइम अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीतने वाली भारत की पहली वेब-सीरीज़ है। यह शो रिची मेहता द्वारा लिखित और निर्देशित है और इसमें अभिनेत्री शेफाली शाह ने मुख्य किरदार निभाया हैं। इंटरनेशनल एमी पुरस्कार 2020 के विजेताओं की पूरी सूची इस प्रकार है:-

  1. बेस्ट ड्रामा सीरिज: Delhi Crime (India)
  2. बेस्ट कॉमेडी सीरिज: Ninguem Ta Olhando (Nobody's Looking) (Brazil)
  3. बेस्ट एक्ट्रेस: Glenda Jackson, Elizabeth Is Missing (United Kingdom)
  4. बेस्ट एक्टर: Billy Barratt, Responsible Child (United Kingdom)
  5. बेस्ट TV मूवी/Mini-सीरिज: Responsible Child (United Kingdom)
  6. बेस्ट Short-Form Series: #Martyisdead (Czech Republic)
  7. बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज US प्राइमटाइम प्रोग्राम: 20th Annual Latin GRAMMY Awards and Reina Del Sur - Season 2
  8. बेस्ट Telenovela: Orfaos Da Terra (Orphans Of A Nation) (Brazil)
  9. बेस्ट डाक्यूमेंट्री: For Sama (United Kingdom)
  10. बेस्ट आर्ट्स प्रोग्राम: Vertige De La Chute (Ressaca) (France)
  11. बेस्ट नॉन-स्क्रिप्टेड प्रोग्राम: Old People's Home For 4 Year Olds (Australia)

’माय ऑक्टोपस टीचर’ को ग्लोबल फिल्म अवॉर्ड

डॉक्सूमेंटरी फिल्म ’माय ऑक्टोपस टीचर’ को नौवें ग्लोबल सस्टेनबिलिटी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हैं। इस फिल्म में बताया गया हैं कि कुदरत के सानिध्य में रहना कितना जरूरी है। यह अवॉर्ड हर साल ऐसी फिल्म को मिलता है जो पर्यावरण के मुद्दों को उठानी हो। इस बार 17 देशों से 100 फिल्में इस दौड़ में थी।

ऑपरेशन फ्लश आउट : कैदियों से 26 मोबाइल, 14 सिम बरामद, हाई सिक्योरिटी जेलों में भी सुरक्षा पर सेंध

राजस्थान की जेलों में कैदियों से मोबाइल मिलने की सूचना के बाद जेल प्रशासन ने ऑपरेशन फ्लश आउट शुरू किया है। इसके तहत जेलों में कैदियों की आकस्मिक तलाशी ली जा रही है। बीते दिनों भी एसओजी की मदद से अभियान चलाया था। केंद्रीय कारागृह भरतपुर, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, अलवर आदि में तलाशी ली गई थी। इसमें 26 मोबाइल फोन, 10 चार्जर, 14 सिमकार्ड, 7 ईयर फोन और डेटा केबल बरामद किए गए।

नि:शब्द हुआ शब्दकोश:‘वर्ड ऑफ द ईयर’ नहीं चुन पाई ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी, प्रकाशक ने कहा: कोरोना काल में शब्द भी खौफ में रहे

कोरोना महामारी ने ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी को भी गफलत में डाल दिया है। डिक्शनरी अस्थिरता भरे कोरोना साल का ‘वर्ड ऑफ द ईयर’ नहीं चुन पाई है। उसने बेमिसाल 12 महीने बताते हुए वर्ड ऑफ द ईयर के बजाय इस साल शब्दों की सूची जारी की है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी प्रकाशित करने वाली कंपनी ऑक्सफोर्ड लैंग्वेजेस ने माना है कि महामारी ने अंग्रेजी भाषा पर बहुत ताबड़तोड़ और व्यापक प्रभाव डाला है। प्रेसिडेंट कास्पर ग्रैथव्होल कहते हैं, ‘हमने भाषा की दृष्टि से ऐसा साल कभी नहीं देखा। हर साल हमारी टीम सैकड़ों नए शब्दों और उनके प्रयोगों की पहचान करती है, लेकिन 2020 ने हमें नि:शब्द कर दिया है। इसमें इतने शब्द आ गए हैं कि चुनना मुश्किल हो रहा है। ऑक्सफोर्ड की सूची पर कोरोना का प्रभाव है। इसमें एंटी-वैक्सर (वैक्सीन का विरोधी), एंटी-मास्कर (मास्क विरोधी), एंथ्रोपॉज (घूमने पर वैश्विक पाबंदी), बीसी (बिफोर कोविड), ब्लैक लाइव्ज मैटर, बबल, कोविडिएट (कोरोना गाइडलाइन न मानने वाला), फ्लैटन द कर्व, ट्विंडेमिक (दो महामारी एक साथ आना), अनम्यूट (माइक्रोफोन ऑन करना), वर्केशन (छुटि्टयों में काम करना) जूमबॉम्बिंग (वीसी कॉल में घुसपैठ करना) जैसे शब्द हैं।

भारत-म्यांमार : 7वीं संयुक्त व्यापार समिति की बैठक आयोजित की गयी

भारत और म्यांमार के बीच 24 नवंबर, 2020 को 7वीं संयुक्त व्यापार समिति की बैठक हुई। इस बैठक की सह-अध्यक्षता केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय, म्यांमार और भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की।इस बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने व्यापार, निवेश, कनेक्टिविटी, बैंकिंग, क्षमता निर्माण और सीमा अवसंरचना के उन्नयन सहित द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा की।उन्होंने COVID-19 संबंधित चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी तैयारियों की भी समीक्षा की।उन्होंने आगे पारंपरिक दवाओं सहित फार्मा और स्वास्थ्य क्षेत्र में अपने सहयोग के विस्तार के बारे में चर्चा की।

भारत-मेडागास्कर संबंधों को मजबूत करने के लिए संधि पर हस्ताक्षर करेंगे

भारत और मेडागास्कर ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कई समझौते पर हस्ताक्षर करने की योजना बनाई है। दोनों देश वर्तमान में पर्यटन, संस्कृति, स्वास्थ्य, पारंपरिक चिकित्सा, टेलीमेडिसिन और टेली-शिक्षा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर चर्चा कर रहे हैं । भारतीय राजदूत अभय कुमार ने मेडागास्कर के विदेश मंत्री तेहिंद्राजानेरिवलो जेकोबा लीवा से मुलाकात की। दोनों पक्षों के अधिकारियों ने द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा की। इसके अलावा, 2018 में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस पूर्वी अफ्रीकी देश का दौरा किया था। इस यात्रा के दौरान, दोनों देशों के बीच एक रक्षा सहयोग समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए।

UNDP और इन्वेस्ट इंडिया ने एसडीजी इन्वेस्टर मैप फॉर इंडिया लॉन्च किया

इन्वेस्ट इंडिया और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने भारत के लिए एसडीजी इन्वेस्टर मैप फॉर इंडिया लॉन्च किया है। इसने 18 निवेश अवसर क्षेत्र प्रस्तुत किये हैं। यह निवेश अवसर क्षेत्र छह महत्वपूर्ण सतत विकास लक्ष्यों में हैं जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किए गए थे। यह मानचित्र उन कारकों को सक्षम करेगा जो भारत को अपने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे। यह भारत को यह समझने में मदद करेगा कि यह देश में सतत विकास लक्ष्य वित्तपोषण की खाई को कैसे कम किया जा सकता है। इस मैप को हेल्थकेयर, शिक्षा, वित्तीय सेवाओं, कृषि और संबद्ध गतिविधियों, नवीकरणीय ऊर्जा और वैकल्पिक व टिकाऊ पर्यावरण जैसे छह सतत विकास लक्ष्य सक्षम क्षेत्र में विकसित किया गया है।विकासशील देशों में कोविड-19 महामारी के कारण सतत विकास लक्ष्यों के वित्तपोषण का अंतर 400 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक हो गया है। कोविड-19 से पहले भी वित्त पोषण के अंतराल में 2.5 ट्रिलियन अमरीकी डालर की कमी थी।

डीआरडीओ ने पहले भारी वजन वाले टॉरपीडो को लॉन्च किया

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने हाल ही में भारी वजन वाले टारपीडो वरुणास्त्र को हरी झंडी दिखाई। इस टारपीडो को भारतीय नौसेना की विशाखापट्टनम इकाई BDL द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था। यह एक शिप से लांच किया जाने वाला विद्युत चालित हैवीली हैवीवेट एंटी-सबमरीन टॉरपीडो है जो शांत पनडुब्बियों को निशाना बनाने में सक्षम है। यह उथले और गहरे पानी के वातावरण दोनों में तैनात किया जा सकता है। वरुणास्त्र भारत का पहला भारी वजन वाला टारपीडो है। इसे 2016 में पहली बार भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। इस टारपीडो का वजन 1500 किलोग्राम है। इस ऑपरेशनल रेंज 40 किलोमीटर है। इस टारपीडो की अधिकतम गति 74 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा, वरुणास्त्र दुनिया का एकमात्र ऐसा टारपीडो है, जिसमें जीपीएस बेस्ड लोकेटिंग ऐड है। यह टॉरपीडो 250 किलोग्राम का एक वारहेड ले जाने में सक्षम है। यह सिल्वर ऑक्साइड जिंक बैटरी द्वारा संचालित है।

भारतीय सेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के लैंड-अटैक संस्करण का किया सफल परीक्षण

भारतीय सेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सतह से हमला करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को मारा गिराया, जो दूसरे द्वीप पर रखा गया था। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल में अपनी श्रेणी की विश्व की सबसे तेज परिचालन प्रणाली है। डीआरडीओ ने हाल ही में मिसाइल प्रणाली की सीमा को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर लगभग 450 किमी किया था। ब्रह्मोस एक यूनिवर्सल लंबी दूरी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली है जिसे जमीन, समुद्र और हवा से लॉन्च किया जा सकता है। मिसाइल को संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस के माध्यम से डीआरडीओ, भारत और NPOM, रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी स्थापना दिवस समारोह को किया संबोधित

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 25 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय का शताब्दी स्मारक सिक्का जारी किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भारतीय डाक द्वारा जारी विशेष स्मारक डाक टिकट और उसके विशेष कवर का भी विमोचन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ से संसद सदस्य श्री राजनाथ सिंह तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहे।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस: 25 नवंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 25 नवंबर को दुनिया भर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में महिलाएं हिंसा के विभिन्न रूपों और मुद्दे की वास्तविक प्रकृति के अधीन के तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता हैं। सयुंक्त राष्ट्र संघ का मानना है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा मानवाधिकार का उल्लंघन है और इसके पीछे की वजह महिलाओं के साथ भेद भाव सहित शिक्षा, गरीबी, एचआईवी और शांति जैसे मुद्दों से जुड़ा है। महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के अंतरराष्ट्रीय दिवस 2020 की थीम “Orange the World: Fund, Respond, Prevent, Collect!” है। 1981 में, लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई फेमिनिस्ट एनकेंट्रोस के कार्यकर्ताओं ने 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा के खिलाफ जागरूकता और जागरूकता बढ़ाने के दिन के रूप में घोषित किया था; 17 दिसंबर, 1999 को, संयुक्त राष्ट्र (UN) ने इस दिन को आधिकारिक प्रस्ताव अपनाया था।

दिग्गज टीवी अभिनेता आशीष रॉय का निधन

टीवी अभिनेता आशीष रॉय का निधन। अभिनेता ने 1997 से शुरू हुए अपने लंबे अभिनय करियर में कई टीवी शो और फिल्मों में काम किया। उनके कुछ प्रसिद्ध टेलीविजन शो में मूवर्स एंड शेकर्स, यस बॉस, रीमिक्स, बा बहू और बेबी, चलदी दा नाम गाडी, बुरे भी हम भले ही हम, ससुराल सिमर का, कुछ रंग प्यार के ऐसे भी, मेरे अंगने में, आरम्भ भी शामिल हैं। । वह वोइस एक्टर भी थे जो विदेशी फिल्मों के लिए डबिंग किया करते रहे थे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे। जानेमाने राजनीतिज्ञ को कोविड संक्रमण के कारण स्वास्थ्य गिरने के बाद एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह 1977 से 1989 के दौरान तीन बार लोकसभा सांसद रहे और 1993 से राज्यसभा में गुजरात का प्रतिनिधित्व करते थे। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव के रूप में भी काम किया और यूपीए सरकार के दौरान पार्टी के शीर्ष वार्ताकारों में से एक थे।

मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना डॉ. कल्बे सादिक का इंतकाल

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष व शिया धर्म गुरु मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक का निधन हो गया। मौलाना सादिक लंबे समय से आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के उपाध्यक्ष थे। देश-विदेश में ख्यातिप्राप्त डॉ. सादिक शिक्षा और खासकर लड़कियों व निर्धन बच्चों की शिक्षा के लिए हमेशा सक्रिय रहे। यूनिटी कालेज और एरा मेडिकल कालेज के संरक्षक भी थे।

सौ साल का हुआ रेलवे का रिटायर्ड गार्ड, पेंशन दोगुनी

रेलवे से रिटायर हुए गार्ड केशव नरहर बापट को अब दोगुनी पेंशन मिलेगी। बापट 21 नवंबर को सौ साल पूरे कर चुके है। उन्होंने 1951 में ग्रेट इंडियन पेनिनसुलर रेलवे में गार्ड की नौकरी शुरू की थी। 1978 में वे रिटायर हो गए थे। रेलवे ने तय किया है उन्हें अब दोगुनी पेंशन दी जाएगी।

आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन फिर से बंद किया

आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों (लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई) का संचालन फिर से 17 अक्टूबर से शुरू किया था, लेकिन डेढ़ महीने से भी कम समय में यात्रियों का इतना अभाव हुआ कि आईआरसीटीसी को इन तेजस ट्रेनों को 24 नवंबर से अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस को बंद किया जा रहा है। 4 अक्टूबर 2019 को पहली तेजस शुरू हुई थी।

अमित शाह ने राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता की

गृह मंत्री अमित शाह ने India@75 पर राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी बैठक में शामिल हुए।

बीसीसीआई ने टीम इंडिया की जर्सी में कुछ बदलाव किये

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया‍ क्रिकेट श्रृंखला में इस बार बीसीसीआई ने टीम इंडिया की जर्सी में कुछ बदलाव किये हैं और शिखर धवन ने आज फेसबुक पर इस नई जर्सी के साथ अपनी तस्‍वीर साझा की है। नई जर्सी में बीसीसीआई के लोगो के उपर तीन स्‍टार बने हुए हैं। इस नई जर्सी को देखने के बाद 1992 आईसीसी वन डे वर्ल्‍ड कप क्रिकेट की यादें ताजा हो जाती हैं। टीम इंडिया को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट, वन-डे, ट्वेंटी-ट्वेंटी और टैस्‍ट सीरीज़ खेलनी हैं। शुरूआत 27 नवम्‍बर से सिडनी में होने वाले पहल वन-डे से होगी। भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे और ट्वेंटी-ट्वेंटी सीरीज़ में नई जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी।

राष्ट्रीय कार्टिंग चैंपियनशिप में सूरिया वरातन के साथ ही रूहान अल्वा और इशान मदेश ने खिताब जीते

बेंगलुरू में मेको - एफ.एम.एस.सी.आई. राष्ट्रीय कार्टिंग चैंपियनशिप (एक्स30 वर्ग) में कोयंबटूर के सूरिया वरातन के साथ ही बेंगलुरू के रूहान अल्वा और इशान मदेश ने खिताब जीते। मार्च में कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद सुरक्षा नियमों के बीच यह देश की पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप है जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया। सूरिया पांचवें और अंतिम दौर में सीनियर वर्ग में तीसरे स्थान पर लेकिन यह नतीजा कुल 161 अंक के साथ उन्हें खिताब दिलाने के लिए काफी था। चेन्नई के निर्मल उमाशंकर 142 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने अंतिम दौर में दूसरे स्थान पर रहते हुए 31 अंक जुटाए। जूनियर वर्ग में रूहान ने अंतिम दौर में दो रेस जीती और दो में दूसरे स्थान पर रहते हुए खिताब अपने नाम किया। कैडेट वर्ग में बेंगलुरू के ही इशान ने अंतिम दौर की सभी चारों रेस जीतकर खिताब अपनी झोली में डाला।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.