Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 November 2020

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आर्मी गार्ड बटालियन के अदला-बदली के समारोह का अवलोकन किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आर्मी गार्ड बटालियन के अदला-बदली के समारोह का अवलोकन किया। समारोह के दौरान, पहली गोरखा राइफल्स की पांचवीं बटालियन ने सेरेमोनियल आर्मी गार्ड बटालियन के रूप में अपना साढ़े तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर, सिख रेजिमेंट की छटवीं बटालियन को प्रभार सौंपा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में कोविड वैक्सीन विनिर्माण और तैयार करने की प्रक्रिया की समीक्षा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास और विनिर्माण में शामिल केंद्रों का दौरा करने के लिए तीन शहरों की यात्रा की। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ज़ाइडस कैडिला द्वारा विकसित की जा रही स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए अहमदाबाद का दौरा किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड के लिए वैक्सीन विकास और विनिर्माण प्रक्रिया की व्यक्तिगत समीक्षा करने के लिए अपनी तीन नगरों की यात्रा के तहत हैदराबाद में भारत बायोटेक सुविधा का दौरा किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया और संस्थान के दल से बातचीत की। संस्थान ने प्रधानमंत्री को कोविड-19 के टीके के उत्पादन से संबंधित अपनी तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू व अबू धाबी के प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयाद नामित

2021 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहूअबू धाबी के प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयाद नामित हुए हैं। मध्यपूर्व में इनके शांति प्रयासों की वजह से इन्हें नामांकन मिला है। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को भी नामांकित किया जा चुका है।

पहली बार एससीओ के शासनध्‍यक्षों की परिषद की बैठक भारत की अध्‍यक्षता में

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडु शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ की सरकार के प्रमुखों की परिषद की 19वीं बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। इस बैठक की मेजबानी भारत करेगा। यह पहली बार है जब यह उच्‍च स्‍तरीय बैठक भारत की अध्‍यक्षता में हो रही है। भारत 2017 में एससीओ का पूर्ण सदस्‍य बना था। बैठक वार्षिक रूप से एससीओ सदस्‍य देशों के प्रधानमंत्रियों के स्‍तर पर होती है और व्‍यापार तथा आर्थिक मुद्दों पर काम करती है। एससीओ बैठक में रूस, चीन, कजाख्स्‍तान, किर्गिजस्‍तान, ताजिकिस्‍तान और उज्बेकिस्‍तान के प्रधानमंत्री भाग लेंगे। पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व विदेश मामलों के संसदीय सचिव करेंगे। सदस्‍य देशों के अलावा चार देश पर्यवेक्षक के तौर पर बैठक में शामिल होंगे। इनमें अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति, ईरान के प्रथम उपराष्‍ट्रपति, बेलारूस के प्रधानमंत्री और मंगोलिया के उपप्रधानमंत्री शामिल हैं। तुर्कमेनिस्‍तान को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। उसका प्रतिनिधित्‍व वहां के मंत्रिमंडल के उपप्रमुख करेंगे।

प्रधानमंत्री देव दीपावली पर अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की यात्रा करेंगे

उत्‍तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी दौरे की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री देव दीपावली कार्यक्रम में शामिल होंगे और वहां एक जनसभा को भी सम्‍बोधित करेंगे। देव दीपावली का कार्यक्रम दीपावली के बाद आयोजित होता है जब कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नदियों के किनारे और अन्‍य स्‍थानों पर दीये जलाये जाते हैं। काशी, आयोध्‍या और चित्रकूट की देव दीपावली का राज्‍य में अपना अलग ही महत्‍व है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे के दौरान हंडिया (प्रयागराज) - राजतालाब (वाराणसी) राष्ट्रीय राजमार्ग 19 के खंड की छह-लेन चौड़ीकरण परियोजना को समर्पित करेंगे।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को 15 दिसम्बर तक 5 दिन कार्यालय और छठे दिन घर से कार्य करने को कहा

कोविड-19 के तेजी से बढते मामलों के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य के सभी सरकारी कर्मचारियों को 15 दिसम्‍बर तक पांच दिन कार्यालय और छठे दिन घर से कार्य करने को कहा है। राज्‍य सरकार ने सभी सामाजिक कार्यक्रमों में 50 लोगों की संख्‍या सीमित कर दी है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि सभी राजनीतिक कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित किए जायेंगे।

ब्रह्मपुत्र के नीचे बनेगी देश की पहली 4 लेन की सुरंग

असम में ब्रह्मपुत्र के नीचे से चार लेन की सुरंग बनाई जाएगी। यह देश की पहली सुरंग होगी जो नदी के नीचे से जाएगी। इसे बनाने का काम अमेरिकी कंपनी लुइस बर्गर को दिया गया है। इस सुरंग के लिए जिओफिजिकल जांच का काम जोरहाट स्थित सीएसआईआरनॉर्थ ईस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी कर रही है। यह सुरंग अपर असम में गोहपुर और नुमालीगढ़ को जोड़ेगी।

मिशन ओलंपिक इकाई ने बजरंग पूनिया को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महीने के प्रशिक्षण शिविर की मंजूरी दी

पहलवान बजरंग पूनिया के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महीने का प्रशिक्षण शिविर स्वीकृत किया गया है। मिशन ओलंपिक इकाई की 26 नवंबर, 2020 को आयोजित 50वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह शिविर 4 दिसंबर, 2020 से 3 जनवरी, 2021 तक क्लिफ कीन रेसलिंग क्लब, मिशिगन, यूएसए में 14 लाख रुपये की अनुमानित लागत पर होगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद प्रशिक्षण शिविरों को फिर से शुरू करने के बाद बजरंग पूनिया इस समय भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सोनीपत केंद्र में प्रशिक्षण ले रहे हैं। बजरंग अपने प्रशिक्षक एंज़ोइस बेंटिनिडिस और फिजियो धनंजय के साथ अमेरिका जाएंगे। प्रशिक्षण शिविर में वह दो बार के ओलंपिक चैंपियन और मुख्य प्रशिक्षक सर्गेई बेलोग्लाज़ोव की देखरेख में अन्य शीर्ष अंतरराष्ट्रीय पहलवानों के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 2019 विश्व चैंपियनशिप में कोटा स्थान अर्जित करने के बाद बजरंग पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

ईपीएफओ ने पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने की समय सीमा को 28 फरवरी 2021 तक बढ़ाया

कोविड-19 महामारी और कोरोना वायरस से बुजुर्ग आबादी की सुरक्षा के ईपीएफओ ने ईपीएस 1995 के तहत पेंशन पाने वाले पेंशनभोगियों के संबंध में जीवन प्रमाण पत्र (जीवन प्रमाण पत्र-जेपीपी) जमा करने की समय सीमा 28 फरवरी 2021 तक बढ़ा दी है और जिनका जीवन प्रमाण पत्र 28 फरवरी, 2021 तक किसी भी महीने में बाकी है। वर्तमान में एक पेंशनभोगी 30 नवंबर तक किसी भी समय जेपीपी जमा कर सकता है, जो जारी होने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के लिए वैध होता है।

कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 'Quarantine’ शब्द को दिया वर्ड ऑफ द ईयर 2020 का नाम

कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 'quarantine’ शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 का नाम दिया। इस शब्द को वर्ड ऑफ द ईयर का नाम दिया उन डेटा के आधार पर दिया गया है जिससे दर्शाते है कि यह शब्द इस वर्ष कैम्ब्रिज डिक्शनरी में सबसे अधिक खोजे गए शब्दों में से एक था। कैम्ब्रिज के संपादकों ने देखा है कि लोग इस साल एक नए तरीके से इस शब्द का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें "समय की सामान्य अवधि जिसमें लोगों को अपने घरों को छोड़ने या स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति नहीं है ताकि वे बीमारी के सम्पर्क में आने से बचें या उसे फैला न सकें।" quarantine का यह नया अर्थ अब कैम्ब्रिज डिक्शनरी में जोड़ा गया है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, "स्पाइक और ओवरआल व्यू (नवंबर की शुरुआत में 183,000 से अधिक) दोनों के लिए Quarantine शब्द टॉप फाइव में रैंक करने वाला एकमात्र शब्द था, जिसमें 18-24 मार्च के सप्ताह में सबसे बड़ी स्पाइक खोज (28,545) थी, जब दुनिया भर के कई देश में कोविड -19 के परिणामस्वरूप लॉकडाउन हुआ।

बेंगलुरु का बॉरिंग मेडिकल कॉलेज अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर

बेंगलुरु में बॉरिंग और लेडी कर्जन मेडिकल कॉलेज और रिसर्च इंस्टीट्यूट का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। संस्थान की स्थापना 2018-19 में बेंगलुरु के मध्य में शिवाजीनगर में बॉरिंग और लेडी कर्जन अस्पताल के परिसर में की गई थी। अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय जनता पार्टी से प्रधानमंत्री बनने वाले पहले नेता थे। उन्होंने 1996 में, 1998 से 1999 तक, और फिर 1999 से 2004 के बीच पूरे पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए, तीन बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। अपने कई विभागों के बीच, वाजपेयी ने 1977 और 1979 के दौरान पीएम मोरारजी देसाई के कार्यकाल में विदेश मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

रूस ने आर्कटिक में किया अपनी Tsirkon हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण

रूस ने आर्कटिक में अपनी Tsirkon हाइपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल को व्हाइट आर्क, रूसी आर्कटिक में एडमिरल गोर्शकोव फ्रिगेट ने 450 किमी दूर Mach 8 से अधिक गति पर बार्ट्स सागर में लॉन्च किया गया। जनवरी की शुरुआत में, इसी फ्रिगेट का पहली बार परीक्षण किया गया था, जिसने 500 किमी से अधिक किलोमीटर दूर के जमीनी लक्ष्य पर निशाना साधा था. पिछले महीने, व्हाइट सी में तैनात युद्धपोत ने Tsirkon मिसाइल के साथ बार्ट्स सागर में एक नौसैनिक लक्ष्य को नष्ट कर दिया था.

सितंबर तिमाही में भारत की जीडीपी में आई 7.5% की गिरावट

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) Q2 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुमान जारी किए हैं। 2020-21 की दूसरी तिमाही में जीडीपी (2011-12) की कीमतों का अनुमान 33.14 लाख करोड़ रुपये है, जबकि 2019-20 की दूसरी तिमाही में 35.84 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले, 2019-20 की दूसरी तिमाही में 4.4% वृद्धि की तुलना में 7.5% की गिरावट देखी गयी।

FIFA की रैंकिंग में भारत चार पायदान बढकर आया 104वें स्थान पर

इन्डियन नेशनल टीम, FIFA की नवीनतम रैंकिंग में 104 वें स्थान पर पहुंच गई है। अक्टूबर 2020 की रैंकिंग में भारतीय टीम 108 वें स्थान पर थी। दो महीनों में, भारत सितंबर में 109 वें स्थान पर होने के बाद 5 स्थान आगे आ गया है। इस बीच, वैश्विक परिदृश्य पर, पहली छह टीम अपने स्थान पर बनी रहीं, यानी बेल्जियम के बाद फ्रांस, ब्राजील, इंग्लैंड, पुर्तगाल और स्पेन की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं है। अर्जेंटीना सातवें स्थान पर है, और उरुग्वे, आठवें स्थान पर है। इसके बाद मेक्सिको और इटली टॉप 10 में हैं।

फ्रांस ने फेसबुक व अमेज़ॅन पर विशेष डिजिटल कर फिर से शुरू किया

संयुक्त राज्य अमेरिका से चीज़, फ्रेंच शैम्पेन, हैंडबैग और अन्य सामानों पर जवाबी शुल्क बढ़ाने के खतरे के बावजूद फ्रांस ने डिजिटल टैक्स को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। इस कर के द्वारा वर्ष 2019 में फ्रांसीसी बजट में लगभग 400 मिलियन यूरो प्राप्त हुए थे। लेकिन, सरकार ने वर्ष 2020 में इसे स्थगित कर दिए था। फ्रांस ने ऑनलाइन कंपनियों पर कर लगाने के अंतरराष्ट्रीय सौदे पर लंबित टैरिफ खतरे को दूर करने के अमेरिका के वादे के आलोक में डिजिटल टैक्स को फिर से शुरू करने का फैसला लिया। GAFA टैक्स का नाम Google, Apple, Facebook, Amazon के नाम पर रखा गया है। यह एक प्रस्तावित डिजिटल टैक्स है जो बड़ी प्रौद्योगिकी और इंटरनेट कंपनियों पर लगाया जाएगा। इस कर को लागू करने का निर्णय सबसे पहले फ्रांस ने लिया था।

यूएई बना कोयले से बिजली बनाने वाला पहला अरब देश

संयुक्त अरब अमीरात हाल ही में कोयले से बिजली बनाने वाला पहला और संभवत: अंतिम अरब देश बन गया है। कोयला संयंत्र, हसायन को 3.4 बिलियन अमरीकी डालर की मदद से दुबई में स्थापित किया जाएगा । प्लांट की क्षमता 600 मेगावाट होगी। बाद में, 2023 तक इसकी क्षमता को बढ़ा कर 2,400 मेगावाट तक कर दिया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ऐसा इसलिए कर रहा है, क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात में सरकार तेजी से स्वच्छ ईंधन की ओर बढ़ रही है। जिसकी वजह से अक्षय ऊर्जा की कीमतों में गिरावट आ रही है। कोयले से बिजली का उत्पादन करने के लिए, दुबई में 3.4 बिलियन डॉलर की लगत से हसायन कोयला संयंत्र शुरू किया गया है। हसायन कोयला संयंत्र की शुरुआती क्षमता 600 मेगा वाट है जिसे 2023 तक बढ़ाकर 2,400 मेगा वाट करने का लक्ष्य है।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने नेपाली नेतृत्व से मुलाकात की, नेपाल-भारत के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अपने नेपाली समकक्ष भरत पौडयाल से मुलाकात की और नेपाल-भारत के द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस बैठक के दौरान, दोनों विदेश सचिवों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। उन्होंने महामारी की बाधाओं के बावजूद सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में हुई पर्याप्त प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। नेपाली पक्ष ने इस समय के दौरान व्यापार और वाणिज्य के सुचारू और सीमा पार प्रवाह को सुनिश्चित करने और विकास परियोजनाओं के सक्रिय कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में भारत सरकार की सक्रिय भूमिका की सराहना की। दोनों विदेश सचिवों ने उच्च स्तरीय द्विपक्षीय व्यस्तताओं में नए सिरे से गति बनाए रखने और दोनों देशों के बीच पारंपरिक रूप से करीबी, मैत्रीपूर्ण और बहुपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। विदेश सचिव श्रृंगला ने राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों और इसे और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

ड्राई स्वाब आरटी-पीसीआर परीक्षण COVID-19 टेस्ट

हाल ही में 'भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद' (ICMR) द्वारा'वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-कोशिकीय एवं आणविक जीवविज्ञान केंद्र' (CSIR-CCMB) को COVID-19 महामारी के परीक्षण के लिये ‘ड्राई स्वाब आरएनए-एक्सट्रेशन फ्री टेस्टिंग’ (Dry Swab RNA-extraction Free Testing) विधि के व्यावसायिक उपयोग को अनुमति दी गई। ड्राई स्वाब विधि के परिणामों में 96.9% तक सटीकता है। परंपरागत (स्वाब-वीटीएम-आरएनए एक्सट्रैक्शन-आरटी-पीसीआर) और सरलीकृत (ड्राई स्वैब-आरटी-क्यूआरपीसीआर डायरेक्ट एलक्टेड) प्रोटोकॉल विधियों का तुलनात्मक अध्ययन बताता है कि एक साधारण बफर विलयन आधारित (Eluted) डायरेक्ट ‘ड्राई स्वैब एंडपॉइंट आरटी-पीसीआर’ के माध्यम से सटीकता के साथ SARS-CoV-2 वायरस की कोशिकीय पहचान आसानी से की जा सकती है।

माराडोना के निधन पर केरल में दो दिन का शोक

अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना के निधन पर केरल सरकार ने दो दिन का शोक रखा है। केरल के खेल मंत्री ईपी जयाराजन ने कहा कि शोक की शुरुआत गुरुवार सुबह से हुई। माराडोना का बुधवार रात 60 साल की उम्र में दिल का दौरान पड़ने से निधन हो गया था। माराडोना 2012 में दो दिन के दौरे पर केरल आए थे।

मिस्त्रःरोबोट से कोरोना की जांच

मिस्र में ऐसा रोबोट तैयार किया गया है, जो कोरोना का टेस्ट कर सकता है। यह मास्क नहीं पहनने वालों को चेतावनी भी देता है। कोविड टेस्ट के अलावा यह इको कार्डियोग्राम (ईसीजी), ब्लड टेस्ट और एक्स-रे भी करता है। जांच के परिणाम रोबोट के सीने पर लगी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं। इसे उत्तरी काहिरा के एक निजी अस्पताल में तैनात किया गया है। इसका नाम सीरा-03 है। इसे बनाने वाले महमूद अल-कौमी कहते हैं- 'यह संक्रमण को रोकने में मदद करेगा।'

जम्मू-कश्मीर में उपराज्‍यपाल ने प्रदेश की पांच आधिकारिक भाषाओं में प्रकाशित पंचायत समाचार पत्र जारी किया

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के राजभवन में प्रदेश की पांच आधिकारिक भाषाओं में पहली बार प्रकाशित पंचायत समाचार पत्र-परिवर्तन जारी किया। उपराज्‍यपाल ने डोगरी, उर्दू, कश्मीरी, हिंदी और अंग्रेजी इन पांच आधिकारिक भाषाओं में एक साथ प्रकाशित पंचायत समाचार पत्र के लिए ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग की इस पहल की सराहना की। बैक टू विलेज-3 और 21 दिवसीय जन अभियान कार्यक्रमों के तहत हो रही प्रगति तथा जम्‍मू कश्‍मीर में नवीनतम सरकारी गतिविधियों के बारे में सूचना देने के लिए यह समाचार पत्र अहम भूमिका निभाएगा।

गोवा टीम को स्पॉन्सर करेगी जेके लक्ष्मी सीमेंट

देश की अग्रणी सीमेंट कंपनी जेके लक्ष्मी सीमेंट ने आईएसएल (इंडियन सुपर लीग) की इस सीजन के लिए लीग की प्रमुख टीम एफसी गोवा का ऑफिशियल स्पॉन्सर बनने का निर्णय लिया है। विराट कोहली एफसी गोवा टीम के को-ऑनर हैं जो गोअन फुटबॉल क्लब प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा संचालित है। जेके लक्ष्मी सीमेंट 135 वर्षों की विरासत वाले, 4 बिलियन डॉलर. से अधिक टर्नओवर वाले जेके आर्गेनाइजेशन का हिस्सा है।

ईरानः शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की आतंकियों ने हत्या की

ईरान के दमावंद शहर में शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की आतंकियों ने हत्या कर दी है। फखरीजादेह को द फादर ऑफ ईरानियन बॉम्ब कहा जाता है। ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि फखरीजादेह के बॉडीगार्ड और आतंकियों के बीच पहले झड़प हुई। उसके बाद आतंकियों ने कार में बैठे फखरीजादेह पर फायरिंग कर दी

युवावस्था में संविधान की सही जानकारी हो तो कोई बरगला नहीं सकता : बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि 'संविधान जानो' अभियान पूरे देश में सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में जोर-शोर से चलाया जाएगा। सरल भाषा में सभी को संविधान समझाया जाएगा एवं उसके प्रति जागरूक . किया जाएगा। अभियान का उद्देश्य है कि सरकारी अधिकारी-कर्मचारी सहित आम आदमी अपने संविधान को अच्छी तरह से जानें।

कोरोना महामारी में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए बिलासपुर पुलिस की ओर से पहल की गई

कोरोना महामारी में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए बिलासपुर पुलिस की ओर से पहल की गई है। पुलिस की 'रक्षा टीम' अब सोशल मीडिया का सहारा ले रही है। टीम अपने फेसबुक और ट्विटर पेज पर आने वाले हर अलर्ट को लेकर सतर्क रहती है और तत्काल संबंधित कार्रवाई कर पीड़ित को मदद पहुंचाने का काम कर रही है।

पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील निशा

पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील 28 वर्षीय निशा राव का सपना अब पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर जज बनने का है। कराची में वकालात कर रही निशा ने सड़कों पर भीख मांगने से लेकर कोर्ट तक का सफर तय किया है। रूढ़िवादी पाकिस्तान में करीब पांच लाख ट्रांसजेंडर हैं, जिनका जीवन कठिन है।

जयपुर से दिल्ली और आगरा जल्द ई-हाईवे होगा

जयपुर से दिल्ली और आगरा जल्द ई-हाइवे (इलेक्ट्रिक हाइवे) होगा। यहां इलेक्ट्रिक वाहनों को दौड़ाने के लिए चार्जिंग स्टेशन बना दिए हैं। जयपुर से दिल्ली के बीच 19 और जयपुर से आगरा रूट पर 9 जगह चार्जिंग स्टेशन पेट्रोलियम कंपनियों के आउटलेट पर लगाए गए हैं। यहां चार्जिंग से लेकर बैकअप तक की सुविधा होगी। यानी वाहन चालक चार्जिंग के लिए रुकना नहीं चाहें तो बैट्री बदलने की व्यवस्था भी रहेगी। शुरुआत बस व कार से की जा रही है। केन्द्र सरकार ने इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए देश में पहले ई-हाइवे रूट में गोल्डन ट्राइएंगल रूट (जयपुर, दिल्ली, आगरा) को चिह्नित किया है। इस रूट पर चार्जिंग स्टेशन विकसित करने का काम राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स (रील) को सौंपा गया है, जबकि डेडिकेटेड कॉरिडोर का काम अन्य निजी एजेंसियों को दिया गया है। चार्जिंग स्टेशन का काम फास्टर अडॉप्शन एण्ड मेन्यूफेक्चरिंग ऑफ हाइब्रिज एण्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (फेम) के तहत किया गया। फेम के तहत पहले फेज में जयपुर। दिल्ली रूट पर 9 व दूसरे फेज में 10 और जयपुर-आगरा रूट । पर 9चार्जिंग स्टेशन लगाए गए हैं। चार्जिंग दर अब तय होगी।

दिल्ली सरकार गैर-आवश्यक सेवाओं से जुड़े अपने 50% कर्मचारियों के लिए घर-घर काम करने का आदेश

राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 मामलों में भारी वृद्धि के बीच गैर-आवश्यक सेवाओं से जुड़े अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों के लिए दिल्ली सरकार ने वर्क-होम-ऑर्डर जारी किए हैं। इसने निजी प्रतिष्ठानों को भी सलाह दी है कि वे जहां तक संभव हो उसी प्रथा का पालन करें।

ESIC ने ABVKY योजना को एक वर्ष तक बढ़ा दिया

कर्मचारी राज्य बीमा निगम(ESIC) ने COVID-19 के बीच 1 जुलाई 2020 से 30 जून 2021 तक “अटल बीमित व्याक्ति कल्याण योजना (ABVKY)” को अगले एक वर्ष तक बढ़ा दिया है। इसने 24 मार्च, 2020 और 31 दिसंबर, 2020 के बीच की पात्रता शर्तों में भी ढील दी है।

भारतीय रेलवे ने नेटवर्क थ्रूपुट बढ़ाने के लिए ‘एन इंटीग्रेटेड कोल-फ्रेट ऑप्टिमाइज़ेशन मॉडल’ पर एक अध्ययन के लिए ISB के साथ सहयोग किया

भारतीय रेलवे के माध्यम से नेटवर्क परिवहन को बढ़ाने और माल परिवहन को अनुकूलित करने के लिए 'एन इंटीग्रेटेड कोल-फ्रेट ऑप्टिमाइज़ेशन मॉडल' पर एक अध्ययन के लिए भारतीय रेलवे (IR) ने भारतीय स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB), हैदराबाद के साथ सहयोग किया।

अप्रैल से अक्‍टूबर तक भारत में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश 15 प्रतिशत बढ़कर 30 अरब डॉलर हुआ-जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल से अक्‍टूबर की अवधि में भारत में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश-एफडीआई 15 प्रतिशत बढ़कर तीस अरब डॉलर हो गया है। एक ट्वीट में श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेक इन इंडिया के लिए दुनिया भर में शुरू किया गया अभियान जोर पकड़ रहा है और दुनिया के लिए भारत को औद्योगिक केंद्र बनाने की राह पर है।

मिगअरब सागर में गिरा, पायलट लापता

नौसेना का एक मिग-29 विमान अरब सागर पर उड़ते समय हादसे का शिकार हो गया। एक पायलट को बचा लिया गया है, दूसरे पायलट निशांत सिंह का पता लगाने के लिए हेलीकॉप्टरों और युद्धपोतों की मदद से अभियान चलाया जा रहा है। नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि हादसे के कारणों की जांच के आदेश दिए गए हैं।

वेटलिफ्टिंगः ईरान के नवाब नासिर शेलाल को 8 साल बाद मिला ओलिंपिक गोल्ड

ईरान के वेटलिफ्टर नवाब नासिर शेलाल को 8 साल बाद 105 किग्रा का ओलिंपिक गोल्ड मिला। वे 2012 लंदन ओलिंपिक में दूसरे नंबर पर रहे थे। लेकिन आईओसी द्वारा यूक्रेन के ओलेक्सी तोरोखती को अयोग्य करार दिए जाने के बाद तोरोखती का गोल्ड छिन गया और शेलाल को मिला। तोरोखती के सैंपल में प्रतिबंधित दवा का अंश मिला। डोपिंग की संभावना को देखते हुए परिणाम होल्ड पर रखा गया था।

समाज सुधारक महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले की 130वीं पुण्‍यतिथि

समाज सुधारक महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले की 130वीं पुण्‍यतिथि पर 28 नवंबर को केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्‍ट्र के उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार और कई अन्‍य नेताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।​ महात्मा ज्योतिबा फुले इनका जन्म 11 अप्रैल 1827 को महाराष्ट्र के सतारा ज़िले में हुआ था। उनका असली नाम ज्योतिराव गोविंदराव फुले था। वह 19वी सदी की एक बड़े समाज सुधारक, सक्रिय प्रतिभागी तथा विचारक थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.