Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 December 2020

असम में ओरूणोदोई योजना 1 दिसंबर से शुरू होगी

असम सरकार ओरूणोदोई योजना शुरू करेगी। इसके तहत राज्‍य के 18 लाख से अधिक परिवारों में से प्रत्‍येक के खाते में हर महीने कम से कम आठ सौ 30 रूपए जमा किए जाएंगे। राज्‍य के वित्‍तमंत्री हिमंता बिस्‍व सरमा ने बताया कि असम में लागू की जाने वाली इस प्रकार की यह अब तक की सबसे बड़ी योजना है। उन्‍होंने बताया कि इससे महिलाओं की स्थिति मजबूत होगी, क्‍योंकि यह राशि परिवार की महिला सदस्‍य के खाते में जमा की जाएगी। श्री सरमा ने बताया कि महीने के अंतिम सप्‍ताह में लाभार्थियों के खाते में यह धनराशि जमा की जाएगी।

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने सरकारी कॉलेजों के लिए डिजिटल तकनीक पर आधारित शिक्षा प्रबन्‍धन व्‍यवस्‍था शुरू की

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने सरकारी कॉलेजों के लिए डिजिटल तकनीक पर आधारित शिक्षा प्रबन्‍धन व्‍यवस्‍था(लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम-LMS) शुरू की है। इसे 430 सरकारी कॉलेजों, 87 पॉलिटेक्निक और 14 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसी शै‍क्षणिक सत्र से शुरू किया जाएगा। राज्य में लगभग 24,000 शिक्षकों के शिक्षण और लगभग 4.5 लाख छात्रों के शिक्षण पर लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम का प्रगतिशील प्रभाव पड़ेगा।

जो बाईडेन ने व्हाइट हाउस की प्रेस टीम में सभी महिलाओं को नियुक्त किया

अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाईडेन ने व्हाइट हाउस की प्रेस टीम में सभी महिलाओं को नियुक्त किया है। श्री बाईडेन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान विदेश विभाग में प्रवक्ता रहीं जेन पास्की को व्हाइट हाउस में अपना प्रेस सचिव नियुक्त किया है। सुश्री पास्की वर्तमान में श्री बाईडेन और सुश्री कमला हैरिस की टीम के लिए भी कार्य कर रही हैं। सुश्री पास्की व्हाइट हाउस में प्रेस निदेशक और पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी के नेतृत्व में विदेश विभाग की प्रवक्ता जैसे कई प्रमुख पदों पर कार्य कर चुकी हैं। श्री बाईडेन की प्रेस टीम का नेतृत्व केट बेडिंगफील्ड करेंगी। सुश्री बेडिंगफील्ड व्हाइट हाउस में प्रेस निदेशक के रूप में कार्य करेंगी। सुश्री बेडिंगफील्ड ने श्री बाईडेन और सुश्री कमला हैरिस की प्रचार अभियान टीम के उप अभियान प्रबंधक और संचार निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

विदेशमंत्री एस जयशंकर की संयुक्त अरब अमारात के प्रधानमंत्री अल मख्तूम से मुलाकात

विदेशमंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने संयुक्त अरब अमारात के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम से मुलाकात की और उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्‍यक्तिगत संदेश सौंपा। बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत की विश्वसनीय साझेदार के रूप में भूमिका को रेखांकित किया और कोविड महामारी के बाद आर्थिक सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया। डॉक्टर जयशंकर ने भारतीय समुदाय के हितों का ध्यान रखने के लिए भी संयुक्त अरब अमारात के प्रधानमंत्री का आभार व्‍यक्‍त किया। डॉक्टर जयशंकर दुबई में एक्सपो 2020 के भारतीय मंडप स्थल को देखने भी गए। संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के राजदूत पवन कपूर ने उन्‍हें एक्सपो 2020 के बारे में जानकारी दी। डॉक्टर जयशंकर हाल में तीन देशों बहरीन, संयुक्त अरब अमारात और सेशेल्स की यात्रा पर रवाना हुए थे।

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरूपरब के अवसर पर प्रधानमंत्री और सिखों के साथ सरकार के विशेष संबंध नामक एक पुस्तक का विमोचन किया

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी के साथ एक पुस्तिका ‘पीएम मोदी और सिखों के साथ उनकी सरकार के विशेष संबंध’ का विमोचन किया। इस पुस्तक को तीन भाषाओं हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी में जारी किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा; प्रयागराज और वाराणसी के बीच उन्नत राजमार्ग से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा मिलेगी, विकास को और बढ़ावा मिलेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्‍या-19 के प्रयागराज के हंडिया से वाराणसी के राजातालाब खंड की छह-लेन चौड़ीकरण परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। लगभग दो हजार 447 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए 73 किलोमीटर लम्‍बे और छह लेन वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या -19 से प्रयागराज और वाराणसी के बीच यात्रा का समय में करीब एक घंटे की कमी आयेगी। प्रधानमंत्री विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली उत्सव में भाग लेने के लिए अपने संसदीय क्षेत्र की यात्रा पर हैं।

केंद्र सरकार द्वारा कृषि सुधारों के लिए एक लाख करोड़ रुपये के कृषि अवसंरचना कोष की शुरूआत

केंद्र सरकार ने कृषि सुधारों के लिए एक लाख करोड़ रुपये के कृषि अवसंरचना कोष की शुरूआत की है। यह कोष कृषि के लिए एक ऐसा बुनियादी ढाचां कोष है जो फसल कटाई के बाद के आवश्‍यक खर्च और सामुदायिक खेती के लिए विभिन्‍न परियोजनाओं में निवेश के लिए दीर्घकालिक ऋण वित्त पोषण की सुविधा प्रदान करता है। इस योजना की अवधि वित्त वर्ष 2020 से 2029 तक होगी। इसके अंतर्गत किसान इस कोष के इस्‍तेमाल से बेहतर उत्पादन के साथ ही विपणन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इथियोपिया के अमेदेवर्क वेलेलेगन और यालेमजर्फ येहुआलॉ ने दिल्ली हाफ मैराथन में पुरूष और महिला खिताब अपने-अपने नाम किये

दिल्ली हाफ मैराथन से देश में ग्लोबल इवेंट की वापसी हो गई। इथियोपिया के अमेदेवर्क वेलेलेगन और यालेमजर्फ येहुआलॉ ने दिल्ली हाफ मैराथन में रिकार्ड समय के साथ पुरूष और महिला खिताब अपने-अपने नाम किये। पुरूषों की रेस में पिछले साल के रजत पदक विजेता वालेलेगन ने हमवतन और गत चैम्पियन अंदामलाक बेलिहू को रोमांचक मुकाबले में हराकर 58 मिनट 53 सेकंड के कोर्स रिकार्ड समय से स्वर्ण पदक जीता। महिला एलीट रेस में येहुआलॉ ने एक घंटा चार मिनट 46 सेकेंड के कोर्स रिकार्ड समय से रेस जीती। कीनिया की रूथ चेपंगेटिच दूसरे और एक अन्य इथियोपियाई और विश्व हाफ मैराथन की रिकार्ड धारी अबाबेल येशानेह तीसरे स्थान पर रहीं।
अविनाश साबले दिल्ली हाफ मैराथन में भारतीयों में शीर्ष पर रहे। तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके साबले ने एक मिनट 30 सेकेंड के समय से राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। वह सभी भारतीयों में काफी आगे रहे और ओवरआल 10वें स्थान पर रहे। 26 वर्षीय साबले इस तरह पहले भारतीय बन गए, जिसने हाफ मैराथन 61 मिनट से कम समय में पूरी की हो। भारतीय वर्ग में पारुल चौधरी विजेता बनीं।

भारत-जापान साझेदारियों को मिला 2019 का ओईसीडी म्युचूअल एग्रीमेंट प्रक्रिया पुरस्कार

भारत-जापान के बीच हुई उच्च स्तरीय साझेदारियों को वर्ष 2019 का ओईसीडी म्यूचुअल एग्रीमेंट प्रक्रिया पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार ट्रांसफर प्राइजिंग मामलों के लिए कानूनी समझौतों को लेकर भारत और जापान के बीच हुए करारों के लिए दिया गया।भारत-जापान म्यूचुअल एग्रीमेंट प्रक्रिया (एमएपी) सहयोग का पुरस्कार भारत में व्यापार करने वाली जापानी कंपनियों के लिए कर निश्चितता और प्रभावकारी विवाद समाधान तंत्र प्रदान करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने शुरू की ब्याज मुक्त ऋण योजना जगन्नाथ थोडु

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने जगन्नाथ थोडु/“Jagananna Thodu” योजना शुरू की, जिसके तहत 905 करोड़ की राशि ब्याज मुक्त ऋण के प्रावधान के लिए 9.05 लाख छोटे व्यापारियों के बैंक खातों में जमा की गई। जगन्नाथ थोडु योजना का लक्ष्य राज्य भर में छोटे पैमाने पर सड़क व्यवसायों को विशेष रूप से पारंपरिक व्यवसायों में लगे लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। नई शुरू की गई योजना फुटपाथों, सड़क के सामान और किराने का सामान बेचने वाले छोटे व्यापारियों को 10,000 रुपये का ऋण प्रदान करेगी।

साझी बौद्ध विरासत पर पहली एससीओ ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी शुरू हुई

श्री एम. वेंकैया नायडू, भारत के उपराष्ट्रपति और 2020 में शासनाध्यक्षों के एससीओ परिषद के अध्यक्ष, ने नई दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग प्रारूप में आयोजित शासनाध्यक्षों के एससीओ परिषद (एससीओ सीएचजी) की 19वीं बैठक के दौरान साझी बौद्ध विरासत पर पहली एससीओ ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी की शुरुआत की। यह एससीओ ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी, एससीओ देशों के सक्रिय सहयोग से, राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली द्वारा पहली बार विकसित और क्यूरेट की गई है। प्रदर्शनी में 3-डी स्कैनिंग, वेबजीएल प्लेटफॉर्म, वर्चुअल स्पेस यूटीलाईजेशन, इनोवेटिव क्यूरेशन एंड नैरेशन मैथडेशन आदि जैसी अत्याधुनिक तकनीकों को दर्शाया गया है। इस प्रदर्शनी को https://nmvirtual.in/ के माध्यम से दुनिया भर में देखाजा सकता है।

यस बैंक ने POS टर्मिनलों के लिए लॉन्च किया ‘SMS Pay’ फीचर

निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक ने POS टर्मिनलों के लिए एक नया ‘SMS Pay’ फीचर लॉन्च किया है, जो कारोबारियों को ग्राहकों से संपर्क रहित और दूर से ही भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाएगा। यस बैंक ने इस नई सुविधा को शुरू करने के लिए फ्रेंच की भुगतान सेवा कंपनी वर्ल्डलाइन के साथ साझेदारी की है। SMS Pay व्यापारियों को अपनी पीओएस मशीनों पर दूर से ही भुगतान स्वीकार करने और अपने ग्राहकों को सुरक्षित रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाने की सुविधा प्रदान करेगा। SMS Pay के जरिए स्थानीय व्यापारी और डिपार्टमेंट स्टोर पीओएस टर्मिनल पर ग्राहक की जानकारी डालकर ग्राहकों से भुगतान का अनुरोध कर सकते हैं, जिसके बाद एसएमएस ग्राहक के मोबाइल नंबर पर तुरंत भुगतान URL लिंक के साथ चला जाएगा। ग्राहक किसी भी डोमेस्टिक डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

UBS ने वित्त वर्ष-21 में भारत की जीडीपी -10.5% रहने का जताया अनुमान

यूबीएस ने अपनी ग्लोबल इकनोमिक और मार्केट आउटलुक 2021-2022 रिपोर्ट में वित्त वर्ष-21 में भारत की वास्तविक जीडीपी 10.5% नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। हालाँकि UBS को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2022 में भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर उभरकर 10% की दर से ग्रोथ करेगी। इसके अलावा यूबीएस ने वित्त वर्ष-23 में भारत की जीडीपी को 6.2 प्रतिशत तक स्थिर रहने का अनुमान जताया है।

IRDAI ने भारती एक्सा और ICICI लोम्बार्ड के विलय को दी मंजूरी

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने ICICI लोम्बार्ड के साथ भारती AXA जनरल इंश्योरेंस का विलय करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यह विलय होने के बाद संयुक्त इकाई की जनरल इंश्योरेंस कारोबार प्रोफार्मा आधार पर बाजार में हिस्सेदारी लगभग 8.7 प्रतिशत हो जाएगी। स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा निर्धारित किए शेयर विनिमय अनुपात के आधार पर, भारती एक्सा के प्रत्येक 115 शेयरों के लिए भारती एक्सा के शेयरधारकों को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के दो शेयर मिलेंगे। वर्तमान में, प्रमोटर आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में 51.89% हिस्सेदारी है, जबकि शेष आम शेयरधारको के पास है। प्रस्तावित सौदे के बाद, प्रमोटर हिस्सेदारी घटकर 48.11% तक आ जाएगी।

बांग्लादेश सरकार COVID 19 वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक मुफ्त प्रदान करेगी

बांग्लादेश सरकार ने घोषणा की है कि वह लोगों को मुफ्त में COVID 19 वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक प्रदान करेगी। प्रधान मंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद ब्रीफिंग मीडिया, कैबिनेट सचिव खांडकर अनवारुल इस्लाम ने कहा कि सरकार ने पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका(Oxford-AstraZeneca) COVID 19 वैक्सीन की 3 करोड़ खुराक खरीदने के लिए सहमति दे दी है। जिसके लिए 735.77 करोड़ टका आवंटित किया गया है।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शुरू

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना 30 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शुरू हुई। द्वीपों में लगभग 50 दुकानों पर आधार सक्षम बायोमेट्रिक ई-पीओएस मशीनें स्थापित की गई हैं। कनेक्टिविटी मुद्दों के कारण द्वीपों में इस योजना को लागू करना मुश्किल था लेकिन अगस्त में अंडरसीट केबल के माध्यम से उच्च गति के इंटरनेट होने के बाद, इस परियोजना को गति मिली। यह उल्लेख करना है कि वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत 28 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश नेटवर्क पर जुड़ गए हैं। बाकी मार्च, 2021 तक में शामिल होने के लिए आवश्यक हैं।

MeitY और IBM, AI & क्लाउड में CSC इकोसिस्टम के सदस्यों को अपस्किल करने में सहयोग करेंगे

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और आईबीएम इंडिया ने कॉमन सर्विसेज सेंटर (CSC) अकादमी - कॉमन सर्विसेज सेंटर योजना के एक भाग के माध्यम से एक शिक्षा और कौशल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सहयोग की घोषणा की। कार्यान्वयन साझेदारों सीएसआर बॉक्स, यूवा जागृति संस्थान और जीविताम के साथ इस अकादमी और आईबीएम से सीएससी पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर उन लोगों की क्षमताओं को बढ़ावा देने की उम्मीद है, जो नए युग की तकनीकों जैसे एआई और क्लाउड, विशेष रूप से ग्रामीण स्तर के उद्यमियों और अन्य लोगों में अपने कौशल को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

गुरु नानक जयंती

30 नवंबर, 2020 को भारत के राष्ट्रपति ने गुरु नानक जयंती के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएँ दीं। सिखों के प्रथम गुरु व सिख समुदाय के संस्थापक गुरु नानक देव जी का जन्मदिन गुरु नानक जयंती के रूप में मनाया जाता है। गुरु नानक जयंती कार्तिक महीने में पूर्णिमा (Poornima) के दिन होती है, इस कारण इसे कार्तिक पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष गुरु नानक देव जी की 551 वीं जयंती है। गुरु नानक देव जी का जन्म वर्ष 1469 में लाहौर के पास तलवंडी राय भोई (Talwandi Rai Bhoe) गाँव में हुआ था जिसे बाद में ननकाना साहिब नाम दिया गया। गुरु नानक देव जी ने विश्व को 'नाम जपो, किरत करो, वंड छको' का संदेश दिया जिसका अर्थ है- ईश्वर के नाम का जप करो, ईमानदारी व मेहनत के साथ अपनी ज़िम्‍मेदारी निभाओ तथा जो कुछ भी कमाते हो उसे ज़रूरतमंदों के साथ बाँटो।

विराट कोहली बने सबसे तेज 22,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने खेल में एक और नया रिकॉर्ड बनाया। वे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर 22,000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। उन्होंने अपनी 462 वीं पारी में इस मुकाम को हासिल किया, जिसके लिए तेंदुलकर ने 493 पारी खेली थी। उनके बाद ब्रायन लारा (511 पारी) और रिकी पोंटिंग (514 पारी) हैं। सभी फोर्मट्स में 50 से अधिक की औसत के साथ एकमात्र बल्लेबाज, कोहली ने टेस्ट में 7240 रन, वनडे में 12834 रन और T20 में 2794 रन बनाए है। कोहली ने यह उपलब्धि एससीजी में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दूसरे वनडे के दौरान हासिल की। इस रिकॉर्ड के साथ-साथ कोहली 22,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले आठवें बल्लेबाज और तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 24208 रन बनाने वाले राहुल द्रविड़ इस सूची में दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।

फिलीस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 29 नवंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 29 नवंबर को International Day of Solidarity with the Palestinian People यानि फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन प्रस्ताव 181 की वर्षगांठ पर मनाया जाता है, जिसमें महासभा ने 29 नवंबर, 1947 को फिलिस्तीन के विभाजन पर संकल्प को अपनाया था। संयुक्त राष्ट्र आम सभा ने 1977 में 29 नवंबर को प्रत्येक वर्ष फिलीस्‍तीनी लोगों के साथ अंतर्राष्‍ट्रीय एकजुटता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसी दिन 1947 में महासभा ने फिलिस्तीन के विभाजन के प्रस्ताव को अपनाया था। इस तारीख को फिलिस्तीनी लोगों के लिए इसके अर्थ और महत्व के कारण चुना गया था, जो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के फिलिस्तीन के विभाजन प्रस्ताव पर आधारित एक वार्षिक दिवस है।

रासायनिक युद्ध का शिकार हुए पीड़ितों की याद का दिन: 30 नवंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 2005 के बाद से हर साल 30 नवंबर को Day of Remembrance for all Victims of Chemical Warfare यानि रासायनिक युद्ध का शिकार हुए पीड़ितों की याद के दिन के रूप में मनाया जाता है। यह दिन रासायनिक युद्ध के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ शांति, सुरक्षा और बहुपक्षवाद के लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने के लिए जरुरी रासायनिक हथियारों के खतरे को खत्म करने के लिए, रासायनिक हथियारों के निषेध के संगठन (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons) की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। रासायनिक निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने का महत्वपूर्ण प्रयास, रासायनिक हथियार सम्मेलन के समापन के दौरान एक सदी से अधिक समय पहले शुरू हुआ था। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान रासायनिक हथियारों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप 100,000 से अधिक लोगों की मृत्यु और कई लाख लोग हताहत हुए थे।

ब्रिटिश अभिनेता डेविड प्रोव्स का निधन

स्टार वार्स ट्रायोलॉजी में ‘Darth Vader’ के लिए लोकप्रिय ब्रिटिश स्टार अभिनेता डेविड प्रोव्स (David Prowse) का निधन। वह वेटलिफ्टर से अभिनेता बने थे, उन्हें 6-फुट -7 इंच की अपनी लंबे कद के कारण डार्थ वाडर किरदार के लिए चुना गया था। हालाँकि, भूमिका की आवाज़ जेम्स अर्ल जोन्स ने दी थी। प्रोव्स ने डार्थ वाडर किरदार के लिए ब्लैक सूट और हेलमेट पहना था।

राजस्थान भाजपा की विधायक किरण माहेश्वरी का निधन

पूर्व मंत्री एवं बीजेपी की वरिष्ठ विधायक(राजसमंद से विधायक) किरण माहेश्वरी (Kiran Maheshwari) का कोरोना के कारण निधन हो गया. माहेश्वरी प्रदेश की दूसरी विधायक हैं जिनका निधन कोरोना के कारण हुआ है। इससे पहले भीलवाड़ा के सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक कैलाश त्रिवेदी (Kailash Trivedi) का कोरोना के कारण निधन हो गया था। माहेश्वरी के निधन पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत बीजेपी-कांग्रेस के कई नेताओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है। किरण तीन बार राजसमंद में विधायक और एक बार उदयपुर- राजसमंद सांसद भी रही।

मनी ट्रांसफरः आरटीजीएस 1 दिसंबर से 24 घंटे कर सकेंगे

रिजर्व बैंक ने 1 दिसंबर 2020 से 24 घंटे आरटीजीएस सेवा शुरू करने का फैसला किया है। अभी यह सुविधा सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक कार्यदिवस पर मिलती है।

'आयुष-64' औषधि एक एंटीवायरल दवा

'आयुष-64' औषधि एक एंटीवायरल दवा है - सप्तपर्ण, कुटकी, चिरायता और कुबेराक्ष से तैयार आयुष-64 मलेरिया में काम में आने वाली दवा है। जिसे एंटीवायरल के नाम से जाना जाता है। सैन्ट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (सीसीआरए) ने दवा तैयार की है। जिसका राजस्थान समेत गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल में ट्रायल चल रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार सप्तपर्ण, कुटकी, चिरायता और कुबेराक्ष से तैयार औषधि से वायरस को कम समय में खत्म कर देता है।

दो आईटईीज ने पहली बार शुरू किया ज्वाइंट प्रोग्राम

देश की दो आईआईटीज ने मिलकर पहली बार ज्वॉइंट डॉक्टोरल प्रोग्राम शुरू किया है। इसके लिए आईआईटी गुवाहटी और आईआईटी बीएचयू के बीच करार हुआ है। संस्थान को टॉवर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में प्रतिष्ठित नहीं करते हुए नेटवर्क ऑफ एक्सीलेंस के रूप में प्रतिष्ठित करेगा। इस शैक्षणिक सहयोग से दोनों संस्थान उच्च स्तरीय अनुसंधान में महत्वपूर्ण विकास कर पाएंगे। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में भी इंटर डिसीप्लीनिरी रिसर्च के साथ ही दो संस्थानों के साथ में काम करने पर जोर दिया गया है।

बीसीसीआई ने घरेलू टूर्नामेंट के लिए राज्य संघ को चार विकल्प दिए

बीसीसीआई ने कोरोना के बीच घरेलू सीजन शुरू करने के लिए राज्य संघ को चार विकल्प दिए हैं। पहला सिर्फ रणजी ट्रॉफी का आयोजन, दूसरा सिर्फ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, तीसरा रणजी और मुश्ताक अली ट्रॉफी दोनों जबकि चौथा विकल्प सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी दोनों के आयोजन का है। बोर्ड घरेलू मैचों के लिए देश भर में 6 बायो-सिक्योर । बबल बनाएगी। इसमें 3 डिजिटल व फ्रेंडली वेन्यू पर बनाए जाएंगे। घरेलू सीजन दिसंबर से शुरू हो सकता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.