Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 December 2020

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सूर्यधार झील का किया लोकार्पण

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के डोईवाला में सूर्यधार झील का लोकार्पण किया है। सूर्यधार झील 550 मीटर लंबी, 28 मीटर चौड़ी और 10 मीटर गहरी है और जिसकी क्षमता 77,000 क्यूबिक मीटर है। यह झील राज्य के 18-20 गांवों की पीने के पानी और सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के अलावा, इस क्षेत्र में जल संसाधनों को दुरुस्त करेगी और एक स्वस्थ इको-सिस्टम बनाने में मदद करेगी जो प्रवासी पक्षियों को आकर्षित करेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने अगले साल मकर संक्रांति या बसंत पंचमी के दिन झील में एक वाटर स्पोर्ट्स फेस्टिवल का आयोजन करने की योजना भी तैयार की है।

RBI की डिक्शनरी में दो नए शब्द तकनीकी मंदी और नाउकास्टिंग जोड़े गए

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा नवंबर माह के लिये जारी हालिया मासिक बुलेटिन के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 8.6 प्रतिशत का संकुचन दर्ज किया जा सकता है इसी के साथ इतिहास में पहली बार भारत में तकनीकी मंदी आ गयी है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा पूर्वानुमान अथवा ‘फोरकास्ट’ (Forecast) जारी किया जाता है, किंतु रिज़र्व बैंक ने पहली बार आधुनिक प्रणाली का उपयोग कर ‘नाउकास्ट’ (Nowcast) जारी किया है, जिसमें एकदम निकट भविष्य में अर्थव्यवस्था की स्थिति की बात की गई है। इस तरह नाउकास्ट में एक प्रकार से वर्तमन की ही बात की जाती है। अर्थशास्त्र में तकनीकी मंदी शब्द का प्रयोग तब करते हैं जब किसी देश की अर्थव्यवस्था में लगातार दो तिमाही तक संकुचन हो रहा हो। अर्थशास्त्र के जानकार बताते हैं कि यदि दो तिमाहियों में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट आए तो इसे तकनीकी मंदी कहा जाता है।

एंटी-शिप मोड में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

भारतीय नौसेना ने एंटी-शिप मोड में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। परीक्षण एक डिकम्पोजिशन शिप के खिलाफ सफलतापूर्वक किया गया। मिसाइल ने अत्यधिक जटिल युद्धाभ्यास करते हुए सफलतापूर्वक अपने लक्ष्‍य पर वार किया। ब्रह्मोस ऐसी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ तथा रूस के एन पी ओ एम ने विकसित किया है। मिसाइल को भारतीय सेना के तीनों अंगों में तैनात किया गया है। ब्रह्मोस का पहला परीक्षण 2001 में हुआ था और आज तक विभिन्न जहाजों, मोबाइल लांचर और एसयू-30, एमकेआई विमानों से कई परीक्षण किये गये हैं।

बेंगलुरु में ARTPARK स्थापित किया गया

हाल ही में बेंगलुरु में एक AI & Robotics Technologies Park (ARTPARK) स्थापित किया गया है। ARTPARK आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और रोबोटिक्स में प्रौद्योगिकी नवाचारों को बढ़ावा देगा, जिनके कई सामाजिक प्रभाव हैं। यह भारतीय विज्ञान संस्थान और एआई फाउंड्री की संयुक्त पहल है।भारतीय विज्ञान संस्थान द्वारा बेंगलुरु में स्थापित ‘AI इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’, सार्वजनिक-निजी मॉडल पर आधारित है।भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने AI इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क’ के लिए 170 करोड़ रुपये दिए है।यह राशि ‘नेशनल मिशन ऑन इंटर-डिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम’ के तहत दी गयी है। ARTPARK एक प्रमुख शोध अनुवाद पार्क है जिसमें एक वैश्विक सहयोगी पारिस्थितिकी तंत्र शामिल है। AI इंडिया और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजीज पार्क कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोटिक्स के क्षेत्र में छात्रों और पेशेवरों के लिए उन्नत कौशल प्रशिक्षण के साथ ही क्षमता निर्माण का कार्य भी करेगा।यह सभी के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने और एआई जागरूकता और शिक्षा की पहुंच में सुधार करना चाहता है।

सरकार ने एशियाई विकास बैंक के साथ 13 करोड़ 28 लाख अमेरिकी डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए

सरकार ने एशियाई विकास बैंक- एडीबी के साथ 13 करोड़ 28 लाख अमेरिकी डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। इससे मेघालय में बिजली वितरण व्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने और उसका आधुनिकीकरण करने तथा घरों, उद्योगों और व्यवसायों के लिए आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार किया जायेगा। इस परियोजना से राज्य सरकार को चौबीसों घंटे बिजली प्रदान करने में मदद मिलेगी। मेघालय में सौ प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल कर लिया गया है, लेकिन राज्य में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में वितरण नेटवर्क और सबस्टेशनों के कारण अक्सर बिजली पहुंचने में बाधा आती है। राज्‍य में कहीं-कहीं पुरानी तकनीक का उपयोग करने के कारण तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान होता है।

महाराष्ट्र सरकार ने कुष्ठ और तपेदिक से पीड़ित रोगियों का पता लगाने के लिए एक नया अभियान शुरू किया

महाराष्ट्र सरकार ने कुष्ठ और तपेदिक से पीड़ित रोगियों का पता लगाने के लिए एक नया अभियान शुरू किया है। कोविड-19 रोगियों की पहचान के लिए- मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम की सफलता का हवाला देते हुए 1 दिसंबर से शुरू होने वाले महीने भर के अभियान में 8 करोड़ 66 लाख लोग शामिल होंगे, जिसमें से ग्रामीण क्षेत्रों के 6 करोड़ से अधिक लोग शामिल हैं।

यूएस-बेस्ड IEEE ने पुणे के GMRT को माइलस्टोन का दर्जा दिया

अमेरिका स्थित दुनिया के सबसे बड़े तकनीकी पेशेवर संगठन इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) द्वारा पुणे के वृहत मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) को संबंधित क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए ‘माइलस्टोन’ सुविधा के रूप में चुना गया है। यह दर्जा इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आवश्यक और ऐतिहासिक उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह तीसरा ऐसा संसथान है जिसे ‘IEEE माइलस्टोन’ प्राप्त हुआ है। इससे पहले, IEEE माइलस्टोन का दर्जा 1895 में जे.सी. बोस और 1928 में सी.वी. रमन के उनके योगदान के लिए दिया गया था। इन दोनों के कार्यों को यह दर्जा वर्ष 2012 में दिया गया था। वृहत मीटरवेव रेडियो टेलिस्कोप भारत के पुणे शहर में स्थित रेडियो दूरबीनों की विश्व की सबसे विशाल सारणी है। यह टेलिस्कोप दुनिया की सबसे संवेदनशील दूरबीनों में से एक है। इसका संचालन पुणे विश्वविद्यालय परिसर में स्थित राष्ट्रीय खगोल भौतिकी केन्द्र (एनसीआरए) करता है जो टाटा मूलभूत अनुसंधान संस्थान (टी आइ एफ़ आर) का एक हिस्सा है। वृहत मीटरवेव रेडियो टेलिस्कोप की विशेष बात यह है कि इसके डिश एंटीना समेत संपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक्स भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया है।

IAS अधिकारी वर्षा जोशी होंगी NDDB की नई अध्यक्ष

भारत सरकार द्वारा IAS अधिकारी वर्षा जोशी को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के पशुपालन और डेयरी विभाग में संयुक्त सचिव (CDD) के पद पर कार्यत हैं। वर्षा जोशी की नियुक्ति दिलीप रथ के स्थान पर की गई जिनका NDDB के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल 30 नवंबर, 2020 को समाप्त हो गया है, जोशी की नियुक्ति 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होकर अगले आदेश तक जारी रहेगी।

12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 4 राज्यपालों ने रमेशजी के डाक टिकट का लोकार्पण किया

उम्रभर, लोगों से जुड़ने और उन्हें जोड़े रखने का संदेश देने वाले दैनिक भास्कर के चेयरमैन स्व. रमेशचंद्र अग्रवाल के नाम पर डाक विभाग ने डाक टिकट जारी किया है। रमेशजी की स्मृति में जारी यह टिकट उनके 76वें जन्मदिवस 30 नवंबर को 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और 4 राज्यपालों को भेंट किया गया जिसे उन्होंने लोकार्पित किया।

ईरान ने परमाणु कार्यक्रम को गति प्रदान करने के लिए बिल पारित किया

ईरान की संसद ने 29 नवंबर, 2020 को संसद में देश के परमाणु कार्यक्रम को गति प्रदान करने के लिए एक बिल पारित किया है जिसमें ईरान पर लगे प्रतिबंधों को हटाने की रणनीति का भी उल्लेख किया गया है। इसे ” स्ट्रेटेजिक मिज़र फॉर दा रिमूवल ऑफ़ सैंक्शंस ” विधेयक नाम दिया गया है। ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसीन फखरीजादेह की हत्या के बाद देश की परमाणु गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए इस बिल को काफी अहम माना जा रहा है। इस बिल के मुताबिक ईरान अपनी यूरेनियम संवर्धन क्षमता को 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ायेगा। मौजूदा समय में ईरान की यूरेनियम संवर्धन क्षमता चार प्रतिशत के करीब है। इसके अलावा विधेयक में अराक परमाणु रिएक्टर को फिर से शुरू करना शामिल है, जिसे रेडियोआइसोटोप के उत्पादन के लिए फिर से डिजाइन किया जाना है। इस विधेयक का एक अन्य प्रावधान ईरान को अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ सुरक्षा उपायों के लिए अतिरिक्त प्रोटोकॉल के साथ स्वैच्छिक अनुपालन की बाध्यता से मुक्त करता है।

उत्पल कुमार सिंह को नियुक्त किया गया लोकसभा का नया महासचिव

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को लोकसभा और लोकसभा सचिवालय का महासचिव नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगी। वे स्नेहलता श्रीवास्तव का स्थान लेंगे। श्री सिंह उत्तराखंड कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्हें कैबिनेट सचिव के पद और रैंक में लोकसभा का महासचिव नियुक्त किया गया है।

पुणे में बच्चों के लिए एक विशेष पुलिस स्‍टेशन की शुरूआत

राष्‍ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग के निर्देशों के अनुरूप पुणे में बच्चों के लिए एक विशेष पुलिस स्‍टेशन की शुरूआत की गई। यह पुलिस थाना बच्‍चों में चरित्र निर्माण का काम करेगा। बच्चों में भय को दूर करने के उद्देश्य से शुरू किया गया, बाल-सुलभ पुलिस स्टेशन उच्च मनोबल बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। एक संदेश कि 'पुलिस लोगों के दुश्मन नहीं हैं, बल्कि दोस्त है' को इस अनोखे पुलिस स्टेशन के माध्यम से भी फैलाया जाएगा जो पुणे के लश्कर पुलिस स्टेशन के परिसर में शुरू किया गया है। बाल मित्र पुलिस स्टेशन किताबों और खिलौनों को रखता है और बच्चों के बीच चरित्र निर्माण की दिशा में भी काम करेगा।

BAFTA ब्रेकथ्रू इंडिया के एंबेसडर बने एआर रहमान

ऑस्कर और ग्रैमी विजेता भारतीय संगीतकार ए.आर. रहमान (AR Rahman) को भारत में बाफ्टा ब्रेकथ्रू पहल के राजदूत के रूप में चुना गया है। यह पहल भारत में ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) के शुरुआती कदमों को चिन्ह्ति करती है। टैलेंट हंट पहल भारत में फिल्म, खेल या टेलीविजन में काम करने वाली पांच प्रतिभाओं को पहचानने और उनका पोषण करने में सक्षम होगी। बाफ्टा ने साझा किया कि नेटफ्लिक्स द्वारा समर्थित बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया के लिए अब आवेदन खुले हैं।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी पर ‘रामायण क्रूज सेवा’ जल्द ही शुरू की जाएगी

अयोध्या में सरयू नदी पर 'रामायण क्रूज टूर' जल्द ही शुरू किया जाएगा। केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने आज क्रूज सेवा के कार्यान्वयन के लिए आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। यह उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी (घाघरा / राष्ट्रीय जलमार्ग -40) पर पहली लक्जरी क्रूज सेवा होगी। इसका उद्देश्य पवित्र सरयू नदी के प्रसिद्ध घाटों की यात्रा करते हुए श्रद्धालुओं को एक तरह की आध्यात्मिक यात्रा का अनुभव प्रदान करना है। क्रूज में पर्यावरण पर ’शून्य प्रभाव’ के लिए जैव शौचालय और हाइब्रिड इंजन प्रणाली है। पर्यटकों को 1-1.5 घंटे की अवधि के 'रामचरितमानस टूर' पर ले जाया जाएगा। यात्रा के दौरान गोस्वामी तुलसीदास के रामचरितमानस पर आधारित विशेष रूप से बनाई गई वीडियो फिल्म दिखाई जायेगी, जिसमें भगवान राम के जन्म से लेकर उनके राज्याभिषेक तक की कथा होगी। पूरी यात्रा में लगभग 15-16 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी। अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है, जैसा महान भारतीय महाकाव्य रामायण में वर्णित है। यह हिंदुओं के लिए सात सबसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों (मोक्षदायिनी सप्त पुरी) में से पहला है।

पवन ऊर्जा से चलने वाला दुनिया का पहला बड़ा मालवाहक जहाज,7000 कारें ले जाने में सक्षम

पवन ऊर्जा से चलने वाला दुनिया का पहला और सबसे बड़ा मालवाहक जहाज। करीब 7 हजार कारें ले जाने की क्षमता रखता है। डीजल की तुलना में तकरीबन 90% कम कार्बन उत्सर्जन करेगा। स्वीडन की शिपबिल्डर कंपनी द्वारा निर्मित इसे भविष्य का जहाज कहा जाता है। 650 फुट लंबा यह जहाज पारंपरिक कार कैरियर के समान आकार का है। इसमें 260 फीट के पांच टेलिस्कोपिक विंग्स है, जो 360 डिग्री घूम सकते हैं। ये विंग्स 35,000 हजार टन वजनी जहाज के लिए हवा से पर्याप्त पावर जनरेट करते हैं।

श्री अर्जुन मुंडा ने पहले वर्चुअल माध्यम से आयोजित आदि महोत्सव-मध्य प्रदेश का ई-शुभारम्भ किया

जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने आदि महोत्सव-मध्य प्रदेश के वर्चुअल संस्करण का शुभारम्भ किया। 1 दिसंबर, 2020 से शुरू हुए इस 10 दिवसीय महोत्सव की मेजबानी ट्राइब्स इंडिया की वेबसाइट (www.tribesindia.com) पर की जा रही है। इसका मुख्य जोर आदिवासी शिल्प और मध्य प्रदेश की संस्कृति पर है। मध्य प्रदेश सरकार में आदिवासी विकास मंत्री सुश्री मीना सिंह और ट्राइफेड के चेयरमैन श्री रमेश चंद मीणा आज इस ऑनलाइन शुभारम्भ के लिए मुख्य अतिथि थे। वर्चुअल शुभारम्भ की मुख्य बातों में शिल्पकारों के कार्य स्थल का वर्चुअल भ्रमण और मध्य प्रदेश के आदिवासी नृत्य व संगीत की झलक शामिल हैं। यह भी घोषणा की गई कि इस कड़ी में अगला महोत्सव 11 दिसंबर को गुजरात में होगा, जिसके बाद 21 दिसंबर, 2020 से बंगाल में इसकी शुरुआत होगी। आदिवासी संस्कृति, शिल्पों, व्यंजन और व्यवसाय की आत्मा का जश्न ‘आदि महोत्सव’ एक सफल पहल है, जिसकी शुरुआत वर्ष 2017 में हुई थी। यह महोत्सव देश भर में आदिवासी समुदायों की समृद्ध और विविध शिल्प, संस्कृति से लोगों को एक ही स्थान पर परिचित कराने का प्रयास है।

डाक विभाग ने सबरीमाला 'स्वामी प्रसादम’ को देश भर में भक्तों के घर तक पहुंचाने का निर्णय लिया

डाक विभाग ने सबरीमाला 'स्वामी प्रसादम’ को देश भर के भक्तों को उनके घर पर ही वितरित करने का फैसला किया है। डाक विभाग ने देश के हर एक कोने - कोने को कवर करने वाले अपने विशाल नेटवर्क का उपयोग करते हुए भक्तों के द्वार तक सबरीमाला मंदिर के "स्वामी प्रसादम" के वितरण के लिए एक व्यापक बुकिंग और वितरण पैकेज विकसित किया है। केरल पोस्टल सर्कल ने इस महत्वपूर्ण उद्देश्य की पूर्ति के लिए त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड के साथ एक समझौता किया है। भक्त अब प्रसादम के प्रत्येक पैकेट के लिए केवल साढ़े चार सौ रुपये (चार सौ पचास रुपये) का भुगतान करके भारत के किसी भी डाकघर से अपने लिए स्वामी प्रसादम मंगवा सकते हैं। इसमें एक पैकेट अरावना, आदियाशिष्ठम ने (घी), विभूति, कुमकुम, हल्दी और अर्चनाप्रसादम दिए जाते हैं।

केंद्र सरकार ने बाजरे का समर्थन मूल्य 2150 रुपए घोषित किए

राजस्थान में किसान को अपना बाजरा 1300 रुपए प्रति क्विंटल पर बेचना पड़ रहा है। जबकि भाजपा शासित पड़ोसी राज्य हरियाणा में यही बाजरा 2150 रुपए पर खरीदा जा रहा है। दोनों राज्यों के बीच बाजरे के मूल्य का यह अंतर चौंकाने वाला है। जबकि समर्थन मूल्य की गारंटी की मांग को लेकर देश का सियासी पारा पहले ही गरमाया हुआ है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने सोशल मीडिया पर बयान दिया कि राजस्थान के किसानों को हरियाणा में बाजरा बेचने नहीं दिया जाएगा। खट्टर के इस बयान पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नए कृषि कानूनों के तहत एक देश एक बाजार के झूठ का पर्दाफाश खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री कर रहे हैं। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि सियासी अरोपप्रत्यारोप के बीच जमीन हकीकत क्या है।

ADB ने जारी की ‘Future Of Regional Cooperation In Asia And The Pacific’ टाइटल नई बुक

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने ‘Future of Regional Cooperation in Asia and the Pacific’ टाइटल एक नई बुक जारी की है। यह बुक इस बात पर केन्द्रित है कि स्वास्थ्य, व्यापार, वित्त और आपदा जोखिम सहित क्षेत्रीय सहयोग रणनीतियों को एशिया और प्रशांत में आर्थिक विकास में तेजी लाने और COVID-19 महामारी से उभरने में कैसे मदद मिल सकती है। साथ ही यह COVID-19 महामारी से उभरने और पुनर्निर्माण के लिए एक साथ मिलकर काम करने के लिए इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं के अवसरों को खोजने पर भी प्रकाश डालती हैं ।

अप्रैल से सितंबर में 15 फीसदी बढ़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, सिंगापुर सबसे बड़ा स्रोत

भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 15 फीसदी बढ़कर 30 अरब डॉलर हो गया। आधिकारिक आंकड़ों में यह पता चला। उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-सितंबर 2019-20 के दौरान एफडीआई 26 अरब डॉलर रहा था। इस साल जुलाई में देश में 17.5 अरब डॉलर का एफडीआई आया था। इस दौरान सिंगापुर 8.3 अरब डॉलर के निवेश के साथ भारत में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत बनकर उभरा। इसके बाद अमेरिका (7.12 अरब डॉलर), केमैन आइलैंड्स (2.1 अरब डॉलर), मॉरीशस (दो अरब डॉलर), नीदरलैंड (1.5 अरब डॉलर), ब्रिटेन (1.35 अरब डॉलर), फ्रांस (1.13 अरब डॉलर) और जापान (65.3 करोड़ डॉलर) का स्थान रहा। डीपीआईआईटी ने कहा कि विदेशी कंपनियों की आय के पुनर्निवेश को जोड़कर कुल एफडीआई करीब 40 अरब डॉलर रहा।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने देश में विश्व स्तरीय प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) के उपयोग का शुभारंभ किया

भारत में पेट्रोलियम ईंधन खुदरा बाजार में संभावित एक बहुत बड़ा परिवर्तन हो सकता है। इसी क्रम में इंडियन ऑयल ने देश में विश्व स्तरीय प्रीमियम-ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) के उपयोग का शुभारंभ किया है। केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक्सपी-100 के रूप में ब्रांडेड इस प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल का दस शहरों में उपयोग के लिए शुभारंभ किया गया। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री तरुण कपूर, इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्री श्रीकांत माधव वैद्य और मंत्रालय तथा इंडियन ऑयल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस वर्चुअल आयोजन में उपस्थित थे।

जापान के होन्शु द्वीप में एवियन इन्फ्लुएंजा की दस्तक

दक्षिण-पश्चिम जापान में होन्शू द्वीप पर मियाजाकी नाम का प्रांत हैं, यहां ह्युगा शहर के एक पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की खोज हुई है, जिसका नाम है ‘एवियन इन्फ्लूएंजा’। हालंकि कहा जा रहा है कि मुर्गियों या अंडे खाने से मनुष्य में इस बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की आशंका नहीं है। साल 2016 के बाद जापान में बर्ड फ्लू बुरी तरह फैला। इसके बाद का दौर जापान के लिए सबसे खराब रहा। वहीं पिछले महीने शिकोकू द्वीप के कागावा प्रांत में बर्ड फ्लू बेहद भयानक तरीके से फैलने लगा। कागावा प्रांत जापान के क्यूशू द्वीप से सटा हुआ है। बर्ड फ़्लू या इन्फ्लूएंजा (एवियन इन्फ्लूएंजा) एक विषाणु जनित रोग है। यह विषाणु जिसे इन्फ्लूएंजा ए या टाइप ए विषाणु कहते हैं, आम तौर मे यह बीमारी टर्की, चिकन, गिनी फाउल जैसे पक्षियों को प्रभावित करती है, लेकिन कभी कभी यह मानव सहित अन्य कई स्तनधारिओं को भी संक्रमित कर सकता है, जब यह मानव को संक्रमित करता है तो इसे इन्फ्लूएंजा (श्लेष्मिक ज्वर) कहा जाता है।

तेंदुए के बचाव और पुनर्वास के लिए गुजरात की पीपीपी परियोजना

गुजरात के वन विभाग ने 12 तेंदुओं को एक निजी बचाव और पुनर्वास केंद्र जामनगर में स्थानांतरित कर दिया है। मनुष्यों के साथ संघर्ष का सामना करने के बाद इन तेंदुओं को पकड़ लिया गया था। यह परियोजना राज्य में अपनी तरह की पहली परियोजना है। प्रोजेक्ट को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और राज्य सरकार के बीच सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत लागू किया गया है। राज्य के वन विभाग ने कहा कि जूनागढ़ के साकार बाग़ प्राणी उद्यान से 12 तेंदुओं को कुछ दिनों पहले जामनगर जिले में आरआईएल के तेल रिफाइनरी परिसर के पास स्थित ग्रीन्स ज़ूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन किंगडम में स्थानांतरित किया गया था। भारत सरकार के वर्ष 2011 में मानव-तेंदुए नीति संबंधी दिशा निर्देशों को लागू करने के बावजूद प्रति माह पकड़े गए तेंदुओं की संख्या तीन गुना से अधिक (1.5 से 4.6 तक) बढ़ गई। तेंदुए के साथ संघर्ष को कम करने, उनके शिकार को हतोत्साहित करने और आपातकालीन संघर्ष स्थितियों से निपटने के बेहतर तरीके सुझाने के लिये अप्रैल 2011 में मानव-तेंदुआ संघर्ष प्रबंधन हेतु दिशा निर्देश लाए गए थे।

असम के सिलचर से ‘पीकॉक सॉफ्ट-शेल्ड कछुआ’ को बचाया गया

हाल ही में असम के सिलचर में मछली बाज़ार से ‘पीकॉक सॉफ्ट-शेल्ड कछुआ’ (Peacock Soft-shelled Turtle) को बचाया गया है। इस कछुए का सिर बड़ा, निचले थूथन के साथ, हल्के एवं अंडाकार पृष्ठवर्म जो कभी-कभी पीले रंग के साथ गहरे काले रंग का होता है।सिर एवं अंग का रंग ओलिव ग्रीन होता है, सिर विशेषकर आँखों के पीछे एवं थूथन के आगे गहरे रंग के निशान एवं बड़े पीले या नारंगी धब्बे होते हैं।नर कछुए, मादा की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक लंबे एवं मोटे होते हैं। यह प्रजाति भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान तक ही सीमित है। भारत में यह उत्तरी एवं मध्य भागों में व्यापक रूप से पाई जाती है। ये नदी, नालों, झीलों और तालाबों के तल में कीचड़ या रेत में पाए जाते हैं। इसके मांस एवं कैलीपी (Calipee) के लिये इन प्रजातियों का अत्यधिक शिकार किया जाता है। कैलीपी, शैल/खोल/आवरण का बाहरी ‘कार्टिलेजिनस रिम’ (Cartilaginous Rim) है।

बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में चक्रवाती तूफान ‘बुरेवि’ : तमिलनाडु और केरल के लिए अलर्ट

दक्षिण-पूर्व और बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से सटे डीप डिप्रेशन चक्रवाती तूफान में बदल गया है। नामकरण सम्मेलन के अनुसार, इसका नाम 'बुरेवि' (Burevi) रखा गया है, और नाम का योगदान मालदीव ने किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' के दो दिसंबर की शाम या रात को त्रिंकोमाली के निकट श्रीलंका तट से गुजरने का पूर्वानुमान है और इस दौरान 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि इसके बाद इसके पश्चिम की ओर बढ़ने और तीन दिसंबर की सुबह मन्नार की खाड़ी और निकटवर्ती कोमोरिन इलाके में पहुंचने की संभावना है। इसके बाद यह संभवत: पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु के तट से गुजरेगा।

कांग्रेस नेता और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर शिवसेना में शामिल

कांग्रेस नेता और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर शिवसेना में शामिल हो गई हैं। शिवसेना अध्‍यक्ष और महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे और उनकी पत्‍नी रश्मि की उपस्थिति में उन्‍होंने शिवसेना की सदस्‍यता ली।

लुईस हैमिल्टन ने जीता बहरीन ग्रैंड प्रिक्स 2020 खिताब

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने बहरीन के बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित रेस 2020 बहरीन ग्रैंड प्रिक्स जीत ली है। यह रेस 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की पंद्रहवीं रेस थी। इस सीजन की हैमिल्टन की यह 11 वीं जीत और उनके करियर की 95 वीं F1 जीत है। इस जीत के साथ अब हैमिल्टन ने फॉर्मूला वन इतिहास में सबसे अधिक जीत (95) दर्ज करने का रिकॉर्ड बना दिया है। रेड बुल रेसिंग टीम मेंबर मैक्स वेरस्टैपेन (नीदरलैंड्स) और अलेक्जेंडर एल्बोन (थाईलैंड) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

नगालैंड का 58वां स्‍थापना

नगालैंड ने 1 दिसंबर को 58वां स्‍थापना दिवस मनाया। यह पहली दिसंबर 1963 को भारत का 16वां राज्य बना। इस अवसर पर आज कोहिमा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री निफ़िउ रियो ने कहा कि राज्य ने हर क्षेत्र में अच्छी सफलता हासिल की है। नगा राजनीतिक मुद्दे पर उन्‍होंने कहा कि इस दिशा में यात्रा अपने अंतिम समाधान की ओर पहुंच रही है। कोहिमा स्थित राजभवन में नगा पीपुल्स कन्वेंशन के अध्यक्ष इम्कोंग्लिबा आओ की प्रतिमा का अनावरण किया गया।

1 दिसंबर से हॉर्नबिल फेस्टिवल शुरू

हॉर्नबिल फेस्टिवल, जिसे ‘त्योहारों का त्योहार’ कहा जाता है, नागालैंड का 10 दिवसीय वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव है जो लोक नृत्यों, पारंपरिक संगीत, स्थानीय व्यंजन, हस्तशिल्प, कला कार्यशालाओं आदि के माध्यम से समृद्ध और विविध नागा संस्कृति को प्रदर्शित करता है। पहली बार इस फेस्टिवल के 21वें संस्करण का आयोजन 1 दिसंबर से 5 दिसम्बर तक डिजिटल रूप से मनाया जाएगा। इस त्योहार की शुरुआत (1 दिसंबर) नागालैंड के राज्य दिवस के अवसर पर होती है। हर साल हॉर्नबिल त्योहार पूर्वोत्तर क्षेत्र और नागालैंड राज्य में 1 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच मनाया जाता है। इस त्योहार का नाम भारतीय हॉर्नबिल नामक पक्षी के नाम पर रखा गया है।

विश्‍व एड्स दिवस

1 दिसम्बर को विश्‍व एड्स दिवस एड्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन लोगों को एच.आई.वी. के खिलाफ एकजुट होने और इस वायरस से पीडि़त लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार वर्ष 2019 में विश्‍वभर में तीन करोड 80 लाख लोग एच.आई.वी. से संक्रमित थे। भारत ने वर्ष 1992 में राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की थी। उसके बाद से इस संक्रमण के खिलाफ लोगों को जागरुक करने और इसकी रोकथाम की दिशा में महत्‍वपूर्ण काम किया गया है। इस वर्ष के विश्व एड्स दिवस की थीम है “Global solidarity, shared responsibility”। वर्ष 2020 में, दुनिया का ध्यान COVID-19 महामारी से स्वास्थ्य पड़े पर प्रभाव पर केंद्रित है कि किस प्रकार महामारी जीवन और आजीविका को प्रभावित करती है। COVID-19 में एक बार फिर देखा गया है कि कैसे असमानता को कम करने, मानवाधिकारों, लैंगिक समानता, सामाजिक संरक्षण और आर्थिक विकास जैसे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ स्वास्थ्य का मुद्दा जुड़ा हुआ है।

सीमा सुरक्षा बल का 56वां स्‍थापना दिवस

सीमा सुरक्षा बल - बीएसएफ ने 1 दिसंबर को अपना 56वां स्‍थापना दिवस मनाया है। 1965 में भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के तुरंत बाद संसद में कानून बनाकर इसकी स्‍थापना पहली दिसंबर, 1965 में की गई थी। सीमा सुरक्षाबल के महानिदेशक राकेश अस्‍थाना ने स्‍थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए देश को आश्‍वासन दिया कि बी.एस.एफ. पाकिस्‍तान की नापाक घुसपैठ रोकने के लिए हमेशा तैयार है। उन्‍होंने कर्तव्‍य पालन के दौरान जान गंवाने वाले जवानों के परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त की। श्री अस्‍थाना ने कहा कि बी.एस.एफ का गठन 25 बटालियन के साथ हुआ था लेकिन आज इसकी एक सौ 92 बटालियन काम कर रही है। बी.एस.एफ. के जवान 60 हजार किलोमीटर अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात हैं। यह भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है और दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है। बीएसएफ को भारतीय क्षेत्रों की "रक्षा की पहली दीवार" का कहा जाता है।

सेनेगल को विश्व कप में जीत दिलाने वाले फुटबॉलर पापा बोउबा डोप का निधन

साल 2002 के फीफा विश्व कप मैच में देश को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले सेनेगल के पेशेवर फुटबॉलर पापा बोउआ डोप (Papa Bouba Diop) का निधन। वह 42 वर्ष की आयु के थे। उनके गोल ने सेनेगल को 2002 फीफा विश्व कप के उद्घाटन मैच में तत्कालीन विश्व चैंपियन फ्रांस पर 1-0 की जीत हासिल करने और फीफा विश्व कप में सेनेगल को पहला मैच जीतने में मदद की थी। डोप ने सेनेगल के लिए 63 कैप जीते थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.