Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 December 2020

मणिपुर के थोउबल जिले में नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने को वर्ष 2020 के लिए देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया

मणिपुर के थोउबल/थौबल जिले के नोंगपोक सेकमई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया है। तमिलनाडु के सेलम जिले का ए.डब्ल्यु.पी.एस.- सुरामंगलम पुलिस थाने को दूसरा और अरुणाचल प्रदेश में चांगलांग जिले के खरसांग थाने को तीसरा स्थान मिला है। गृह मंत्रालय प्रत्येक वर्ष बेहतर काम के आधार पर थानों का चयन करता है। 2015 में पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फीडबैक के आधार पर पुलिस थानों की उपलब्धि और उन्हें काम के आधार पर ग्रेड देने को कहा था।

न्यूजीलैंड ने की जलवायु आपातकाल की घोषणा

न्यूजीलैंड ने "जलवायु आपातकाल" की घोषणा करने साथ ही 2025 तक अपने सार्वजनिक क्षेत्र को कार्बन न्युट्रल बनाने घोषणा की है। इस घोषणा के बाद न्यूजीलैंड अब उन 32 अन्य देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने जलवायु आपातकाल घोषित किया है। इनमें देशों जापान, कनाडा, फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं। न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न ने लेजिस्लेटर्स से कहा कि "जलवायु आपातकाल की घोषणा कर हम उस बोझ पर संज्ञान ले रहे हैं जो आने वाली पीढ़ियों पर पड़ने वाला है, साथ ही यह उस देश के लिए है जिसमें आगामी पीढ़ियां जन्म लेने वाली हैं और यह उस कर्ज के बारे में है जो उन पर पड़ेगा यदि हम इस मुद्दे पर अभी निर्णय नहीं लेंगे।"

सिंगापुर ने ‘लैब निर्मित मांस’ की बिक्री को मंजूरी दी

सिंगापुर पहला ऐस देश बन गया है जिसने लैब प्रोड्यूस मीट की बिक्री को मंजूरी दे दी है । सिंगापुर के इस कदम को ऐतिहासिक करार दिया जा रहा है। अमेरिकी कंपनी सिंगापुर की फूड एजेंसी के सेफ्टी टेस्ट को पास करने के बाद ‘जस्ट ईट’ चिकन बाइट्स का उत्पादन करेगी । सिंगापुर से मंजूरी मिलने के साथ ही इस कदम से एक ऐसे भविष्य की नींव रक्खी जायेगी जिसमें जानवरों की हत्या किए बिना ही मांस उत्पादन हो सकेगा ।लैब में बनाए गए मीट में पारंपरिक मीट के तरह ही सारे पोषक तत्व व स्वाद होगा ।कई दर्जन फर्मो द्वारा कल्टीवेटेड चिकन, बीफ और पोर्क तैयार किया जा रहा हैं ताकि जानवरों की हत्या से जलवायु और पर्यावरण पर पड़ रहे असर को रोका जा सके ।इस उत्पाद को बनाने के लिए जरूरी एनिमल सेल्स सेल बैंक से ली जाएंगी और इसके लिए किसी जानवर की हत्या करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये सेल्स जिंदा जानवरों की बायोप्सीज से ली जा सकेंगी ।कोशिकाओं को उगाने के लिए जो भी पोषक तत्व इस्तेमाल होंगे, वो पौधों से ही लिए जाएंगे ।अमेरिकी कंपनी जस्ट ईट इसके उत्पादन के लिए 1200 लीटर के बायोरिएक्टर में एनिमल कोशिकाओं को तैयार करेगी इसके बाद इसमें पौधों से जुड़े इनग्रेडिएंट भी मिलाये जायेंगे।

ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स 2020: भारत रहा आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित 8वां देश

ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स (GTI) 2020 में भारत को 2019 में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में वैश्विक स्तर पर 8 वें स्थान पर रखा गया है। भारत का GTI स्कोर 10.7 में से 7.353 रहा। भारत में 2019 में आतंकवाद के कारण 277 हत्याए, 439 घायल और 558 घटनाएं दर्ज की गईं। इस सूचकांक में दक्षिण एशिया 2019 में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र रहा, जहां किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में सबसे अधिक हत्याएं दर्ज की गईं। इसके अलावा, विश्व स्तर पर आतंकवाद के कारण होने वाली मौतों में 2018 की तुलना में 2019 में 15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 13,286 दर्ज की गईं। जम्मू और कश्मीर आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र रहा, जहां 165 हमलों और 103 मौतों की सूचना प्राप्त हुई। कश्मीर के तीन सबसे सक्रिय समूह जैश-ए-मोहम्मद (JeM), हिजबुल मुजाहिदीन और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) हैं। छत्तीसगढ़ भारत में 85 हमलों और माओवादी चरमपंथियों से 53 मौतों के साथ दूसरा सबसे प्रभावित क्षेत्र था। अफगानिस्तान 163 देशों में 9.592 के स्कोर के साथ सबसे अधिक आतंकी प्रभावित वाले देश के रूप में सूचकांक में सबसे ऊपर है।इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर इराक (8.682) और नाइजीरिया (8.314) हैं।

ब्रिटिश पीएम जॉनसन हो सकते हैं गणतंत्र दिवस समारोह 2021 में मुख्य अतिथि

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को वर्ष 2021 के गणतंत्र दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक रूप से आमंत्रित किए जाने की उम्मीद है। इससे पहले जॉनसन ने अपनी ओर से, अगले साल ब्रिटेन में पीएम मोदी को G-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है। गणतंत्र दिवस परेड में आखिरी बार ब्रिटिश प्रधानमंत्री 1993 में जॉन मेजर मुख्य अतिथि थे।

ओडिशा में मुसीबत में फंसे लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 112 को मंजूरी

ओडिसा सरकार ने संकट में फंसे लोगों को किसी भी प्रकार पुलिस सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए आपातकालीन टेलीफोन नम्‍बर 112 को मंजूरी दे दी है। इस सेवा का आंरभ करते हुए मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि इस समेकित हेल्‍पलाइन नम्‍बर पर फोन मिलने पर पुलिस प्रभावित लोगों को तत्‍काल सेवाएं दे सकेगी। इससे पहले राज्‍य में पुलिस, दमकल और एम्‍बुलेंस जैसी सेवाओं के लिए 100,101 और 108 नम्‍बर थे। अब इन सभी को समाहित कर एक ही नम्‍बर 112 कर दिया गया है।

प्रकाश सिंह बादल ने किसान आंदोलन के समर्थन में अपना पद्म विभूषण पुरस्कार वापस किया

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में और किसान आंदोलन के समर्थन में अपना पद्म विभूषण पुरस्कार वापस कर दिया है। श्री बादल को 2015 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

बांग्‍लादेश सरकार ने कॉक्‍स बाजार शरणार्थी शिविर से बड़ी संख्‍या में रोहिंग्‍याओं को भसान चार द्वीप में बनाये गये नये आश्रय स्‍थल पर भेजने का काम शुरू कर दिया

बांग्‍लादेश सरकार ने कॉक्‍स बाजार शरणार्थी शिविर से बड़ी संख्‍या में रोहिंग्‍याओं को भसान चार द्वीप में बनाये गये नये आश्रय स्‍थल पर भेजने का काम शुरू कर दिया है। सैकड़ों रोहिंग्‍या शरणार्थियों को कॉक्‍स बाजार से बसों के जरिए चट्टोग्राम बंदरगाह भेजा गया, जहां से आगे उन्‍हें भसान चार द्वीप रवाना कर दिया जायेगा। शरणार्थी अपनी मर्जी से भसान चार द्वीप जाने को राजी हुए हैं। हालांकि दूसरी ओर संयुक्‍त राष्‍ट्र और अंतर्राष्‍ट्रीय मानवाधिकार संगठनों ने रोहिंग्‍या शरणार्थियों को भसान चार भेजने का विरोध किया है। उनका कहना है कि इस द्वीप में भूक्षरण, बाढ़ और चक्रवाती तूफान आने का खतरा बना रहता है। उनका मानना है कि शरणार्थियों के लिए द्वीप में की गई व्‍यवस्‍था का आकलन करने के बाद ही पुनर्वास का काम शुरू होना चाहिए।

मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा प्रदान करने हेतु रोडमैप तैयार करने के लिये एक कार्य दल का गठन

हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने छात्रों को अपनी मातृभाषा में तकनीकी शिक्षा प्रदान करने हेतु रोडमैप तैयार करने के लिये एक कार्य दल (Task Force) का गठन किया है। इसकी स्थापना सचिव, उच्च शिक्षा, अमित खरे की अध्यक्षता में की जाएगी। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण- छात्र अपनी मातृभाषा में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों जैसे- चिकित्सा, इंजीनियरिंग, कानून आदि में आगे बढ़ सकें, को प्राप्त करना है। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 का हिस्सा है जो कक्षा 8 तक क्षेत्रीय भाषा में पढ़ने और पाठ्यक्रम को एक ऐसी भाषा में तैयार करने पर केंद्रित है कि वह छात्र के लिये सहज हो। यह विभिन्न हितधारकों द्वारा दिये गए सुझावों को ध्यान में रखेगा और एक माह में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

अरुणाचल प्रदेश के कीवी को जैविक प्रमाण पत्र

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के कीवी को जैविक प्रमाण पत्र (Organic Certificate) दिया गया है। अरुणाचल प्रदेश कीवी के लिये यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह प्रमाण पत्र पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट योजना (Mission Organic Value Chain Development for the North-East Region- MOVCD-NER) के तहत दिया गया है।किसी भी फल या सब्जी को जैविक प्रमाण पत्र तब दिया जाता है जब उसे उगाने के लिये किसी भी स्तर पर किसी प्रकार के जैवनाशक/रसायन का प्रयोग न किया गया हो।किसी भी उत्पाद को जैविक प्रमाण पत्र विनियामक निकाय कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (Agricultural and Processed Food Products Export Development Authority- APEDA) के मूल्यांकन के बाद ही दिया जाता है।यह फल विशेषकर दक्षिण और मध्य चीन के यांगत्से नदी घाटी में पाया जाता है।इसे उगाने के लिये अरुणाचल प्रदेश की जलवायु उपयुक्त होने के कारण वर्ष 2000 में अरुणाचल प्रदेश में इसे वाणिज्यिक फल के तौर पर प्रस्तुत किया गया।विशेषकर इसे अरुणाचल प्रदेश की ज़ीरो घाटी में 1500-2000 मीटर की ऊँचाई पर उगाया जाता है क्योंकि वहाँ की जलवायु इसके लिए उपयुक्त है।इसे चीन का जादुई फल (Miracle Fruit) तथा न्यूज़ीलैंड का हाॅर्टीकल्चर वंडर (Horticulture Wonder Of New Zealand) भी कहा जाता है।

उपराष्ट्रपति ने युवाओं से पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा लेने और एक मजबूत, आत्मनिर्भर और समावेशी भारत बनाने की दिशा में काम करने का आह्वान किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने युवाओं से पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा लेने और एक मजबूत, आत्मनिर्भर और समावेशी भारत बनाने की दिशा में काम करने का आह्वान किया। चेन्नई में आयोजित एक आभासी समारोह में उन्होंने 40-ईयर्स विद अब्दुल कलाम-अनटोल्ड स्टोरीज/40-Years with Abdul Kalam- Untold Stories नामक पुस्‍तक का विमोचन किया। ब्रह्मोस एयरोस्पेस के पूर्व प्रमुख डॉ. सिवाथानु पिल्लई ने यह पुस्‍तक लिखी है। श्री नायडू ने कहा कि युवाओं को अपनी सोच के दायरे को बढाना चाहिए और भारत की जनसंख्या के बड़े हिस्से को प्रभावित करने वाली विभिन्न आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहिए।

वर्चुअल नहीं सामान्य ही होगा ऑस्कर समारोह

कोविड की वजह से अगले साल ऑस्कर अवॉर्ड समारोह के वर्चुअल होने की संभावना नहीं है। ऑस्कर एकेडमी के मुताबिक यह तय किया गया है । कि 25 अप्रैल 2021 को डॉल्बी थिएटर में सामान्य रूप से ऑस्कर अवॉर्ड दिए जाएंगे और समारोह का टेलीकॉस्ट होगा।

टीआरए की ब्रांड्स ट्रस्ट रिपोर्ट : डेल दूसरे साल भी अव्वल

टीआरए की ब्रांड्स ट्रस्ट रिपोर्ट के मुताबिक Mi देश का दूसरा सबसे भरोसेमंद ब्रांड है जो मोबाइल कैटेगरी में अव्वल रहा है। रिपोर्ट में दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी ब्रांड डेल (Dell) इंडिया में लगातार दूसरे साल सबसे भरोसेमंद ब्रांड बना हुआ है। भारत का तीसरा सबसे भरोसेमंद ब्रांड दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैसमंग मोबाइल्स (Samsung Mobiles) रहा, जबकि चौथे नंबर पर अमेरिकी दिग्गज एपल आईफोन (Apple iPhone) और साउथ कोरियन एलजी (LG) का नाम रहा। छठे पायदान पर ओपो (OPPO) रहा जबकि एंटरटेनमेंट चैनल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (SET) ने दस साल में पहली बार इस सूची के टॉप 10 ब्रांड्स की शोभा बढ़ाई।

भोपाल गैस त्रासदी दुर्घटना में मारे गये लोगों की याद में भोपाल में एक स्‍मारक बनाया जायेगा

भोपाल गैस त्रासदी की 36वीं बरसी के अवसर पर मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में सर्वधर्म प्रार्थना सभा में हिस्‍सा लिया और इस त्रासदी में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि दी। भोपाल गैस त्रासदी की घटना 1984 में 2 और 3 दिसम्‍बर की रात को हुई थी। मुख्‍यमंत्री ने इस अवसर पर गैस त्रासदी में मारे गये लोगों की विधवाओं के लिए दोबारा पेंशन शुरू करने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि गैस से प्रभावित कल्‍याणी बहनों को जीवन पर्यन्‍त एक हजार रूपये की पेंशन दी जायेगी। श्री चौहान ने कहा कि गैस दुर्घटना में मारे गये लोगों की याद में भोपाल में एक स्‍मारक बनाया जायेगा।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने राज्य विकलांगता लोगो का अनावरण किया, मेघालय साइन बैंक ऐप लॉन्च किया

मेघालय में अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस पर शिलंग में एक सादे समारोह में मुख्‍यमंत्री कोनार्ड के संगमा ने दिव्‍यांगजनों के अधिकारों के महत्‍व पर बल दिया। इस अवसर पर उन्‍होंने राज्‍य दिव्‍यांगता लोगो तथा मेघालय साइन बैंक ऐप का भी लोकार्पण किया। यह ऐप आई ओ एस तथा एन्‍ड्रॉइड दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्‍ध है।

भारत और अमरीका ने बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए

भारत और अमरीका ने बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस पर वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के आंतरिक व्‍यापार और उद्योग संवर्धन परिषद तथा अमरीका के वाणिज्‍य विभाग के पेटेंट और ट्रेड मार्क कार्यालय की ओर से हस्‍ताक्षर किए गये। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इस वर्ष 19 फरवरी को हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी थी। इस समझौते से बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच उद्योगों, विश्‍वविद्यालयों, अनुसंधान तथा संस्‍थाओं के स्‍तर पर अनुभवों और बेहतरीन तौर-तरीकों तथा ज्ञान को साझा करने में मदद मिलेगी।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का दो दिन का विशेष अधिवेशन शुरू

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा का दो दिन का विशेष अधिवेशन शुरू हो गया है। इसमें कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों और इससे उबरने के श्रेष्‍ठ तरीके पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान केन्द्रित रहेगा। इस महामारी से अब तक दस लाख पचास हजार लोगों की जान चली गई है और अर्थव्‍यवस्‍थाएं तबाह हो गई हैं। महासभा अध्‍यक्ष वॉल्‍कान बोज़किर ने कहा कि यह अधिवेशन कोविड-19 को हराने के लिए हम सबको एक साथ आने का ऐतिहासिक मौका प्रदान करेगा। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए इस समय जब अनेक वैक्‍सीन परीक्षण के अंतिम दौर में हैं और विश्‍व भर में इससे स्‍वस्‍थ होने के प्रयासों में अरबों डॉलर खर्च किए जा रहे हैं, अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के पास इसमें सहयोग करने का एक अनोखा अवसर है।

महाराष्‍ट्र के कृषि मंत्री ने कहा-किसानों को मिट्टी की उर्वरता की जानकारी देने के लिए राज्‍य की प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में उर्वरता सूचकांक बोर्ड गठित किया जाना चाहिए

महाराष्‍ट्र के कृषि मंत्री दादाजी भूसे ने कहा है कि किसानों को मिट्टी की उर्वरता की जानकारी देने के लिए राज्‍य की प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में उर्वरता सूचकांक बोर्ड गठित किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि 5 दिसम्‍बर को विश्‍व मृदा दिवस के अवसर पर प्रत्‍येक गांव में एक कार्यशाला आयोजित की जानी चाहिए, ताकि किसानों को यह जानकारी मिल सके कि उन्‍हें अपनी जमीन पर किस तरह के खाद की जरूरत है।

कर्नाटक ने देश के सभी राज्यों में सबसे अधिक विदेशी निवेश हासिल किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस येदियुरप्पा ने 13 देशों के महावाणिज्यदूतों से मुलाकात की और राज्य में निवेश के मुद्दे पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कर्नाटक ने देश के सभी राज्यों में सबसे अधिक विदेशी निवेश हासिल किया है जो दस हजार करोड़ रुपये से अधिक है। उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष जनवरी से मई के बीच देश में हुए सभी प्रकार के निवेश का 50 प्रतिशत कर्नाटक में ही आया। पिछले वर्ष नीति आयोग ने कर्नाटक को नवाचार सूचकांक में पहले स्थान पर रखा था। 2020-25 की नई औद्योगिक नीति के तहत राज्य में हर क्षेत्र में निवेश की सुविधा दी गई है। मुख्यमंत्री ने बताया कि जमीन की खरीद और श्रम संबंधी नीतियों में सुधार किए गए हैं तथा कर्नाटक औद्योगिक सुगमता अधिनियम में संशोधन किया गया है, जिससे परियोजनाओं को शुरू करने में परेशानी न हो।

एचडीएफसी बैंक को नए ग्राहक बनाने पर रोक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी से कहा है कि वह नए डिजिटल कारोबार शुरू न करें और क्रेडिट कार्ड के लिए नए ग्राहक न बनाए। बैंक के ग्राहकों से तकनीकी खराबी के बारे में कई बार मिली शिकायत के बाद ऐसा किया गया है। एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि आरबीआई ने 2 दिसम्‍बर को एचडीएफसी प्राइवेट लिमिटेड को एक आदेश जारी किया है। यह आदेश 21 नवम्‍बर 2020 को बैंक के प्रमुख डाटा सेंटर में बिजली की आपूर्ति बाधित होने से इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध न होने सहित पिछले दो साल में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग/भुगतान की व्‍यवस्‍था ठप्‍प होने की घटनाओं के संबंध में है। बैंक ने कहा है कि पिछले दो साल में इसने अपने आईटी सिस्‍टम को मज़बूत करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

इंडो-यूएस काउंटर नारकोटिक्स वर्किंग ग्रुप (CNWG)

भारत और अमेरिका ने संयुक्त वक्तव्य में नशीली दवाओं के उपचार और जागरूकता के खिलाफ एक-दूसरे के सहयोग और सहायता के लिए सहमति व्यक्त की, और इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर संयुक्त कार्रवाई और समन्वय के लिए क्षेत्रों की पहचान की गयी है। 24 नवंबर को आयोजित काउंटर नारकोटिक्स वर्किंग ग्रुप (CNWG) की उद्घाटन बैठक के दौरान, दोनों देशों ने दवाओं और रसायनों के उत्पादन, वितरण, निर्यात / आयात का संचालन करने के लिए अपने डेटा साझाकरण संचालन को बढ़ाने पर भी सहमति व्यक्त की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह मंत्रालय के नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के उप महानिदेशक सचिन जैन ने किया, जबकि अमेरिका के पक्ष से नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के सहायक निदेशक केम्प चेस्टर ने व्हाइट हाउस कार्यालय का नेतृत्व किया । दोनों पक्षों ने संयुक्त कार्रवाई के लिए क्षेत्रों की पहचान की और इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपने करीबी समन्वय को जारी रखने का संकल्प लिया। प्रतिभागियों ने अपने-अपने देशों के नियमों और विनियमों के अनुसार मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला और सिंथेटिक ओपियॉइड और अग्रदूत रसायनों का मुकाबला करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने का प्रस्ताव दिया।

चीन ने तीन दशक बाद भारत से चावल का आयात शुरू किया

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है जबकि चीन दुनिया का सबसे बड़ा चावल आयातक है। चीन साल में 40 लाख टन चावल का आयात करता है। राइस एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीवी कृष्ण राव के अनुसार चीन ने पहली बार भारतीय चावल की खरीदारी की है। कोरोना महामारी के दौरान भारत के चावल निर्यात में 70 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। भारतीय व्यापारियों ने चीन के साथ एक लाख टन टूटा चावल निर्यात करने का अग्रीमेंट किया है। इस चावल की कीमत 300 डॉलर प्रति टन रहेगी। यह शिपमेंट दिसंबर-फरवरी महीने के लिए है। चीन इससे पहले थाईलैंड, म्यांमार, वियतनाम और पाकिस्तान से चावल का आयात किया करता था। चीन को यह आयात काफी महंगा पड़ता था क्योकि ये देश भारत के मुकाबले प्रति टन 30 डॉलर अधिक वसूलते थे। चीन भारतीय चावल की गुणवत्ता का हवाला देते हुए इसे खरीदने से बचता है, लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि चीन इस आयात को अगले साल और भी बढ़ा सकता है।

अमेरिका ने चीन से कपास आयात पर रोक लगाई

अमेरिका ने हाल ही में चीन के शिनजियांग के पश्चिमी क्षेत्र के अर्ध-सैन्य संगठन से होने वाले कपास के आयात पर रोक लगा दी है। ऐसा इसलिय किया गया है क्योंकि इस संगठन पर हिरासत में लिए गए उइघुर मुसलमानों से जबरन श्रम करवाने का आरोप है। यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (CBP) एजेंसी ने बुधवार को कहा कि “विथहोल्ड रिलीज़ ऑर्डर” चीन के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक शिनजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स (XPCC) के कपास और कपास उत्पादों पर प्रतिबंध लगाएगा।गौरतलब है कि यह कदम ट्रम्प प्रशासन द्वारा उठाया गया है जो कार्य के अंतिम सप्ताह में है। यह कदम चीन के खिलाफ अमेरिका की स्थिति को सख्त करने के लिए लिया गया है ताकि नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाईडेन के लिए दोनों देशों के बीच तनाव कम करना मुश्किल हो जाए।पिछले कुछ दिनों में ट्रम्प प्रशासन ने प्रमुख सरकारी चीनी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई को बढ़ावा दिया है।

झारखंड के अलावा सभी राज्‍यों ने जीएसटी क्रियान्‍वयन में आ रही कमी को दूर करने के लिए विकल्‍प-1 को चुना

छत्तीसगढ़ सरकार ने जीएसटी क्रियान्‍वयन में आ रही राजस्‍व कमी को पूरा करने के लिए विकल्‍प-1 को स्‍वीकार करने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। विकल्‍प-1 का चयन करने वाले राज्‍यों की संख्‍या अब बढ़कर 27 हो गई है। झारखंड के अलावा सभी राज्‍यों और तीन संघ शासित प्रदेशों की विधानसभाओं ने विकल्‍प-1 के समर्थन में निर्णय लिया है। जिन राज्‍यों और संघ शासित प्रदेशों ने विकल्‍प-1 का चयन किया है उन्‍हें जीएसटी क्रियान्‍वयन में आ रही राजस्‍व कमी को दूर करने के लिए भारत सरकार की विशेष उधार खिड़की से यह राशि प्राप्‍त हो रही है। यह खिड़की 23 अक्‍टूबर, 2020 से काम शुरू कर चुकी है और केन्‍द्र सरकार ने इन राज्‍यों के आधार पर पहले ही पांच किस्‍तों में 30,000 करोड़ रुपये उधार लिए हैं और इसे विकल्‍प-1 का चयन करने वाले राज्‍यों तथा संघ शासित प्रदेशों को दिया है। विशेष उधार खिड़की के माध्‍यम से उधार ली गई धनराशि को राज्‍यों एवं संघ शासित प्रदेशों को 23 अक्‍टूबर 2020, 2 नवम्‍बर 2020, 9 नवम्‍बर 2020, 23 नवम्‍बर 2020 और 1 दिसम्‍बर 2020 को जारी कर दिया गया। अब छत्तीसगढ़ अगले चरण में शुरू होने वाली उधार प्रक्रिया के जरिए इस खिड़की के माध्‍यम से अतिरिक्‍त धनराशि जुटा सकेगा।

विराट कोहली बने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12000 रन बनाने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 12,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है। कोहली ने कारनामा कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले तीसरे एकदिवसीय मैच में किया। उन्होंने अपनी 242 वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया और उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने अपनी 300 वीं पारी में 12000 रन बनाए थे। कोहली 463 एकदिवसीय मैचों में तेंदुलकर के 18,426 रन के बाद वनडे में भारत के लिए दूसरे सबसे बड़े स्कोरर हैं। इसके अलावा भारतीय कप्तान के नाम एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज (पारी के मामले में) 10,000 और 11,000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। कोहली ने 222 पारियों में 11,000 रन बनाए और अपनी 205 वीं पारी में 10000 रन बनाकार ऐसा करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बने थे।

टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS)

टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में राष्ट्रीय खेल विकास कोष (National Sports Development Fund- NSDF) के तहत हुई थी। इसका लक्ष्य ओलंपिक खेलों में पदक जीतने की संभावना रखने वाले एथलीटों की पहचान कर उन्हें ओलंपिक की तैयारी के लिये समर्थन तथा सहायता देना है। आगामी ओलंपिक के लिए 4 भारतीय मुक्केबाजों को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) में शामिल किया गया है।यह मुक्केबाज़ हैं

  1. सिमरनजीत कौर (60 किलोग्राम)
  2. पूजा रानी (75 किलोग्राम)
  3. आशीष कुमार (75 किलोग्राम)
  4. सतीश कुमार (91 किलोग्राम)
इससे पहले कुछ अन्य मुक्केबाज़ TOPS में शामिल किये जा चुके हैं, वे हैं : एमसी मेरीकॉम, अमित पंघाल, मनीष कौशिक और विकास कृष्णन।

अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस: 03 दिसंबर

हर साल 3 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। IDPWD दिवस मनाए जाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1992 में की गई थी। IDPWD दिवस 2020 का विषय: ‘Not all Disabilities are Visible’ हैं। यह दिन समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में विकलांग लोगों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

कर्नाटक में प्रसिद्ध कन्नड़ संत कवि और संगीतकार कनकदास की 533वीं जयंती

कर्नाटक में प्रसिद्ध कन्नड़ संत कवि और संगीतकार कनकदास की 533वीं जयंती मनाई गई। वे 16वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्‍य में रहते थे। कनकदास के कीर्तन और सामाजिक संदेश जन-जन में अभी भी बहुत लोकप्रिय हैं। उनका जन्‍म एक चरवाहा परिवार में हुआ था। भगवान की भक्ति के लिए वे भक्त कनकदास के रूप में प्रसिद्ध हुए। उन्होंने नरसिंह स्तोत्र, राम ध्यान मंत्र और मोहना तरंगिनी जैसी प्रमुख रचनाएँ की हैं। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कनकदास की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया और उनके विचारों और साहित्य को बढ़ावा देने वाली प्रतिभाओं को कनक श्री, कनक गौरव और कनक युवा पुरस्कार दिए।

MDH के मालिक 'महाशय' धर्मपाल गुलाटी का निधन

मसाला किंग कहे जाने वाले MDH के मालिक धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया। उनका जन्म 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था। उन्हें 'दालाजी' और 'महाशयजी' भी कहा जाता था। कम उम्र में स्कूल छोड़ने वाले धर्मपाल गुलाटी शुरुआती दिनों में अपने पिता के मसाला कारोबार से जुड़ गए थे। उन्हें साल 2019 में भारत सरकार द्वारा देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 1947 में विभाजन के बाद, धर्मपाल गुलाटी भारत चले आए और अमृतसर में एक शरणार्थी शिविर में रहे। फिर वह दिल्ली आ गए और दिल्ली के करोल बाग में एक दूकान शुरू की। गुलाटी ने 1959 में आधिकारिक तौर पर कंपनी की स्थापना की थी। उनका कारोबार केवल भारत तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि वे एक वितरक और निर्यातक भी बन गए। उनकी कंपनी यूके, यूरोप, यूएई, कैनाडा सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भारतीय मसालों का निर्यात करती है।

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी पर लगा 8 साल का बैन

एनरिक लोपेज स्पेन के टेनिस खिलाड़ी हैं जिन पर फिक्सिंग के चलते आठ साल का प्रतिबंध लगा दिया गया। 2018 में वे 154वीं रैंक तक पहुंचे थे। वे कभी किसी ग्रैंडस्लेम में नहीं खेले हैं। लोपेज पर मैच फिक्सिंग के तीन आरोप साबित हुए हैं।

गरिष्ठ सुरजन का निधन

देशबंधु के प्रधान संपादक ललित सुरजन (74 वर्ष) का दिल्ली में निधन हो गया। सुरजन को फेफड़ों में शिकायत व ब्रेन हेमरेज की वजह से दो दिन पहले दिल्ली में धर्मशीला नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसूइया उइके व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सुरजन के निधन पर शोक जताया है।

भारतवंशी माजू वर्गीज प्रेसिडेंशियल इनॉगरल कमेटी के लिए नामित

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय मूल के अमेरिकी माजू वर्गीज को चार सदस्यीय ‘प्रेसिडेंशियल इनॉगरल कमेटी’ के लिए नामित किया है। समिति 20 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण से संबंधित कार्यक्रमों को आयोजित करेगी। वर्गीज पेशे से वकील हैं और उनका जन्म अमेरिका में हुआ है। वर्गीज के माता-पिता केरल के तिरुवल्ला से अमेरिका आए थे। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ काम कर चुके वर्गीज पांचवें ऐसे भारतीय हैं, जिन्हें सत्ता हस्तांतरण टीम का हिस्सा बनाया गया है।

कोरोना के खिलाफ कारगर है अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर

अमेरिका के ब्रीघम यंग यूनिवíसटी में हुए एक नए अध्ययन से पता चला है कि अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर कोरोना के खिलाफ उतना ही प्रभावी है जितना अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर। यूनिवर्सिटी के विज्ञानियों ने सीडीसी द्वारा अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग पर सवाल उठाते हुए कहा है कि अभी तक इस बात के स्पष्ट प्रमाण नहीं मिले हैं कि यह कोरोना के खिलाफ कितना प्रभावी है। कोरोनावायरस को खत्म करने में और कौन से विकल्प कारगर हो सकते हैं, इसके लिए विज्ञानियों ने अल्कोहल रहित हैंड सैनिटाइजर में प्रयोग होने वाले बेंजाल्कोनियम क्लोराइड का प्रयोग किया। परीक्षण के दौरान यह पाया गया कि इसने 15 सेकेंड के अंदर से कम से कम 99.9 फीसद वायरस का सफाया कर दिया।

भारत ने ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा बनाए जाने वाले बांध को लेकर अपना पक्ष और चिंताएं व्‍यक्‍त की

भारत ने ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा बनाए जाने वाले बांध को लेकर अपना पक्ष और चिंताएं व्‍यक्‍त की हैं। भारत को अपने क्षेत्र में नदी के जल के प्रयोग का नैतिक अधिकार है। भारत ने चीन के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि नदी के ऊपरी क्षेत्र में की जाने वाली गतिविधियों से नीचे के क्षेत्र वाले राज्यों के हित प्रभावित न हों। मीडिया के एक सवाल के जबाव में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि सरकार ब्रह्मपुत्र नदी पर हो रही सभी गतिविधियों पर निगाह बनाए हुए है। उन्‍होंने कहा कि चीन ने कई बार यह स्‍पष्‍ट किया है कि उसके द्वारा चलायी जा रही पनबिजली परियोजनाओं से ब्रह्मपुत्र नदी के जल के प्रवाह पर कोई असर नहीं पडेगा।

देश के पहले राष्ट्रपति भारतरत्न डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

सांसदों ने देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य सांसदों ने सदन के सेंट्रल हॉल में राजेंद्र बाबू के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राजेंद्र बाबू के जीवन पर आधारित हिंदी और अंग्रेजी में एक पुस्तिका का विमोचन किया गया। डॉ राजेन्द्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति एवं महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। वे भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से थे और उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था। राष्ट्रपति होने के अतिरिक्त उन्होंने भारत के पहले मंत्रिमंडल में 1946 एवं 1947 मेें कृषि और खाद्यमंत्री का दायित्व भी निभाया था। सम्मान से उन्हें प्रायः 'राजेन्द्र बाबू' कहकर पुकारा जाता है। राजेन्द्र बाबू का जन्म 3 दिसम्बर 1884 को बिहार के तत्कालीन सारण जिले (अब सीवान) के जीरादेई नामक गाँव में हुआ था। उनके पिता महादेव सहाय संस्कृत एवं फारसी के विद्वान थे एवं उनकी माता कमलेश्वरी देवी एक धर्मपरायण महिला थीं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.