Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 December 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आगरा मेट्रो रेल निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्‍यम से 7 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आगरा मेट्रो रेल के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्‍यम से 7 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आगरा मेट्रो के 2 कॉरिडोर के निर्माण कार्य को पांच वर्ष के भीतर पूरा करने का लक्ष्‍य रखा है। जिनकी लम्बाई 29 किलोमीटर से अधिक होगी। यह मेट्रो ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकन्दरा जैसे प्रमुख पर्यटक स्थलों को रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों से जोड़ेगी। इससे आगरा शहर की 26 लाख आबादी और हर वर्ष शहर में आने वाले 60 लाख से अधिक पर्यटकों को लाभ होगा। इस परियोजना पर आठ हजार तीन सौ 79 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। ताजमहल और जामा मस्जिद के बीच के पहले चरण के मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर लगभग 3 वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नई दिल्ली में प्रस्तावित नए संसद भवन की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस दिसंबर को नई दिल्ली में प्रस्तावित नए संसद भवन की आधारशिला रखेंगे। नए संसद भवन का निर्माण अगले एक सौ वर्ष की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। नए संसद भवन की निर्माण लागत नौ सौ 71 करोड़ रुपये होगी, इस भवन में समितियों के कक्ष और राजनीतिक दलों के कार्यालय के लिए अधिक कमरे होंगे। नया भवन पुराने संसद भवन की तुलना में 17 हजार वर्ग मीटर ज्यादा बड़ा होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि वर्ष 2022 में देश जब 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा तब लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें नए संसद भवन में होंगी।

महाराष्‍ट्र वन्‍य जीव बोर्ड द्वारा राज्य के 10 क्षेत्रों को संरक्षित घोषित करने और चन्‍द्रपुर के कहलगांव को अभ्यारण्य की तरह विकसित करने का सुझाव स्वीकृत

महाराष्‍ट्र राज्‍य वन्‍य जीव बोर्ड ने पश्चिमी हिस्‍से के आठ क्षेत्रों और विदर्भ के दो क्षेत्रों को संरक्षित घोषित करने और चन्‍द्रपुर के कहलगांव को अभयारण्‍य की तरह विकसित करने के सुझाव को मान लिया है। नए संरक्षण स्‍थल पश्चिमी महाराष्‍ट्र के अम्‍बोली, डोडामार्ग, चांदगढ़, आजरा, भूदरगढ़, गगन बावड़ा, पंहलगढ़, विशालगढ़, जोर जाम्‍भली और मैनी में तथा विदर्भ के महेन्‍द्री और मुनिया में होंगे।

अहमदाबाद की दवा निर्माता कंपनी जाइडस कैडिला को कोविड की दवा के तीसरे चरण के परीक्षण की मंजूरी मिली

अहमदाबाद की दवा निर्माता कंपनी जाइडस कैडिला ने कहा है कि उसे कोविड की दवा के तीसरे चरण के परीक्षण की मंजूरी मिल गई है। ये परीक्षण इस महीने देश के 25 केंद्रों पर 250 रोगियों पर किये जायेंगे। कंपनी ने इस दवा के दूसरे चरण के परीक्षण पिछले महीने पूरे कर लिये थे। कंपनी का दावा है कि दवा की सिर्फ एक खुराक से रोगियों को काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा कंपनी ने कोरोना के टीके के दूसरे चरण का परीक्षण भी पूरा कर लिया है और उसके परिणामों का विश्‍लेषण किया जा रहा है।

ममता बनर्जी ने नेताजी की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में "माजेरहाट ब्रिज" का नाम बदलकर किया "जय हिंद"

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में कोलकाता में नवनिर्मित "माजेरहाट ब्रिज" का नाम बदलकर 'जय हिंद' पुल कर दिया है। इस नए पुल को एक पुराने पुल के स्थान पर बनाया गया है जो सितंबर 2018 में ढह गया था। यह पुल 650 मीटर लंबा है और जो कोलकाता के मध्य भाग को बेहाला और अन्य के दक्षिण-पश्चिमी उपनगरों से जोड़ता है।

ओमान-भारत मैत्री संघ की औपचारिक शुरुआत

पश्चिम एशिया में भारत के सबसे पुराने रणनीतिक साझेदार ओमान के विदेश मंत्री ने ओमान-भारत मैत्री संघ (Oman-India Friendship Association) की स्थापना की घोषणा की है। ओमान-भारत मैत्री संघ की स्थापना का प्राथमिक उद्देश्य एक ऐसे मंच की स्थापना करना है जो ओमान और भारत के बीच पारस्परिक हित के मामलों को बढ़ावा दे सके। इस मंच के माध्यम से न केवल दोनों देशों के बीच व्यापारिक हितों को बढ़ावा दिया जाएगा, बल्कि इससे दोनों समुदायों के बीच पारस्परिक सहयोग पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा। ध्यातव्य है कि ओमान, अरब प्रायद्वीप के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित एक अरब देश है। यह उत्तर-पश्चिम में संयुक्त अरब अमीरात (UAE), पश्चिम में सऊदी अरब और दक्षिण-पश्चिम में यमन के साथ अपनी भू-सीमा साझा करता है। इसके अलावा यह ईरान और पाकिस्तान के साथ अपनी समुद्री सीमा भी साझा करता है।

भाँग: मादक पदार्थों की सूची से बाहर

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (United Nations-UN) के मादक पदार्थ आयोग (Commission on Narcotic Drugs) ने प्रतिबंधित मादक पदार्थों पर अपने 63वें सत्र में विभिन्न महत्त्वपूर्ण फैसले लेते हुए भाँग (Cannabis/Marijuana or Hemp) को मादक पदार्थों की सबसे खतरनाक श्रेणी से बाहर कर दिया है। जनवरी 2019 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation- WHO) ने संयुक्त राष्ट्र की संधियों में भाँग को सूचीबद्ध किये जाने के संबंध में छह सिफारिशें की थीं, जिसमें भाँग तथा गाँजे को 1961 के सिंगल कन्वेंशन ऑन नारकोटिक्स ड्रग्स के सेक्शन 4 से हटाना भी शामिल था।अनुसूची IV उन दवाओं की श्रेणी है जिन्हें अन्य दवाओं की तुलना में विशेष रूप से खतरनाक माना जाता है।ये प्रस्ताव मार्च 2019 में CND के सत्र में विचार हेतु रखे जाने थे, लेकिन सदस्यों ने और अधिक समय का अनुरोध करते हुए इस विषय पर होने वाले मतदान को स्थगित कर दिया था।

राजस्थान सरकार के वन विभाग ने अवैध शिकार से जुड़े मामले सामने आने के बाद रेड अलर्ट जारी किया

राजस्थान सरकार के वन विभाग ने अवैध शिकार और जानवरों को फंदे में फंसाने से जुड़े मामले सामने आने के बाद सभी संरक्षित क्षेत्रों, अभ्यारण्यों और पार्कों में रेड अलर्ट जारी किया है। यह आदेश निगरानी कैमरे में रणथम्भौर में बाघ के गले के आसपास तार का फंदा पाए जाने की तस्वीरें सामने आने के बाद दिया गया है। वन विभाग ने सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है और उन्हें संरक्षित क्षेत्रों में अवैध गतिविधियां रोकने के लिए प्रभावी गश्त लगाने के आदेश जारी किए हैं। हाल ही में माउंट आबू में पांच शिकारियों को सांबर हिरण का शिकार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद अगले वर्ष फरवरी तक रेड अलर्ट घोषित किया गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन को उम्मीद; 2021 की पहली तिमाही तक में विश्‍वभर में कोविड टीकों की पचास करोड़ खुराक उपलब्ध हो जायेगी

विश्व स्वास्थ्य संगठन को उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही तक में विश्‍वभर में कोविड के टीकों की पचास करोड़ खुराक उपलब्ध हो जायेगी। अब तक विश्‍व के 189 देश संगठन कोवैक्‍स कार्यक्रम में जुड़े चुके हैं, जो टीकों के समान वितरण को सुनिश्चित करने का प्रयास करता है। कोवैक्‍स -टीका कार्यक्रम की प्राथमिकता स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों समेत बीस प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने की है। सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि 2021 के अंत तक कम से कम दो अरब खुराक उपलब्‍ध कराने की है जो इस कार्यक्रम से जुड़े देशों की बीस प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त होगा।

पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में रूसी फेडरेशन नेवी और भारतीय नौसेना के बीच पैसेज अभ्यास (पासेक्स) का आयोजन किया गया

भारतीय नौसेना (आईएन) ने 4 से 5 दिसंबर 2020 के बीच पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में रूसी फेडरेशन नेवी के साथ पैसेज अभ्यास (पासेक्स) किया। इस अभ्यास में रूसी फेडरेशन नेवी (आरयूएफएन) की दिशानिर्देशित मिसाइल क्रूज़र वर्याग, बड़ा पनडुब्बी-रोधी जहाज एडमिरल पेंटेलेयेव और मध्यम दूरी का महासागरीय टैंकर पचेंगा भी हिस्सा ले रहा है। अभ्यास में भारतीय नौसेना की ओर से स्वदेश निर्मित दिशानिर्देशित मिसाइल युद्धपोत शिवालिक और पनडुब्बी-रोधी टोही युद्धपोत कदमत्त अपने अभिन्न हेलिकॉप्टरों के साथ हिस्सा ले रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता बढ़ाना, तालमेल को बेहतर करना और बेहतरीन कार्यप्रणाली को अपनाना है। इस अभ्यास में पनडुब्बी-रोधी और सतह के उन्नत युद्ध अभ्यास, हथियारों से फायरिंग, नाविक कला का अभ्यास और हेलिकॉप्टर संचालन शामिल है।

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारणन ने डीआरआई की 63वीं वर्षगांठ समारोह का शुभारंभ किया

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के 63वें स्थापना दिवस का शुभारंभ किया। डीआरआई तस्करी विरोधी खुफिया और जांच एजेंसी है, जो कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तत्वावधान में काम करती है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए, इस साल यह समारोह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाइव किया गया, जिसमें दुनिया भर से 450 से अधिक डीआरआई, सीबीआईसी और भारत सरकार के अन्य अधिकारियों ने भागीदारी की।

एक्सिस बैंक ने MSMEs के लिए लॉन्च किया 'एक्सिस बैंक रुपी बिजनेस क्रेडिट कार्ड'

एक्सिस बैंक लिमिटेड ने Rupifi और Visa के साथ मिलकर माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के लिए‘Axis Bank Rupifi Business Credit Card’ लॉन्च किया है। यह संपर्क रहित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है, जो कि वीज़ा द्वारा संचालित है, केवल उन MSMEs व्यवसायों के लिए होगा, जो अपने व्यापार में खरीद के लिए Rupifi PAN (स्थायी खाता संख्या) भारत के साथ भागीदारी किए गए एग्रीगेटर प्लेटफार्मों पर लेनदेन करते हैं। यह कार्ड ऐसे MSMEs को क्रेडिट समाधान प्रदान करता है। यह केवल घरेलू लेनदेन के लिए इस्तेमाल होगा। कार्ड द्वारा दी जाने वाली औसत क्रेडिट सीमा 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये प्रति माह के बीच होगी। यह पिछले 6 महीनों के एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म, जीएमवी (ग्रॉस मंथली वॉल्यूम) के साथ-साथ एमएसएमई के लेन-देन के कारोबारी आंकड़ों के आधार पर और अन्य कारकों के बीच समग्र राजस्व के आधार पर तय की जाएगी।

जीएसटी कार्यान्वयन की कमी को पूरा करने के लिए सभी राज्यों ने चुना विकल्प-1

सभी 28 राज्यों और विधान सभा वाले 3 केंद्र शासित प्रदेशों ने जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राजस्व में गिरावट को पूरा करने के लिए विकल्प-1 पर अमल करने का निर्णय लिया है। एकमात्र शेष राज्य झारखंड ने भी अब विकल्प-1 के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है। विधान सभा वाले सभी 3 केंद्र शासित प्रदेश जीएसटी परिषद के सदस्य हैं और वे विकल्प-1 के पक्ष में निर्णय पहले ही कर चुके हैं। भारत सरकार ने उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक विशेष उधारी योजना शुरू की है जिन्होंने जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राजस्व में होने वाली कमी को पूरा करने के लिए विकल्प-1 के तहत उधारी लेने का विकल्प चुना है। यह योजना 23 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी हो चुकी है और भारत सरकार राज्यों की ओर से पांच किस्तों में 30,000 करोड़ रुपये पहले ही जुटाकर उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रेषित कर चुकी है जिन्होंने विकल्प-1 को चुना है। अब झारखंड राज्य को भी अगले दौर से इस योजना के तहत जुटाई गई रकम में से उधारी मिलना शुरू हो जाएगी। राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को 6,000 करोड़ रुपये की अगली किस्त 7 दिसंबर 2020 को जारी की जाएगी।

2050 तक भारत में मलय विशालकाय गिलहरियों की संख्या में 90% तक की कमी हो सकती है

हाल ही में भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (Zoological Survey of India- ZSI) ने अपनी तरह के एक पहले अध्ययन में यह अनुमान लगाया है कि वर्ष 2050 तक भारत में मलय विशालकाय गिलहरियों (Malayan Giant Squirrel) की संख्या में 90% तक की कमी हो सकती है और यदि इनके संरक्षण हेतु तत्काल कदम नहीं उठाए गए तो उस समय तक ये विलुप्त भी हो सकती हैं। मलय विशालकाय गिलहरी(वैज्ञानिक नाम: रतुफा बाइकलर) विश्व की सबसे बड़ी गिलहरी प्रजातियों में से एक है, जिसके शरीर का ऊपरी भाग गहरे रंग का, नीचे का भाग हल्के रंग का और पूँछ लंबी एवं घनी होती है। रात्रिचर उड़ने वाली गिलहरी के विपरीत मलय गिलहरी दिन में सक्रिय (Diurnal) रहती है, लेकिन यह वृक्षवासी (Arboreal) और उड़ने वाली गिलहरी की तरह ही शाकाहारी होती है।वर्ष 1916 में स्थापित भारतीय प्राणी सर्वेक्षण पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (Ministry of Environment, Forest and Climate Change) का एक अधीनस्थ संगठन है। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। यह देश की समृद्ध प्राणी विविधता के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने तथा अग्रणी सर्वेक्षण, अन्वेषण और अनुसंधान को बढ़ावा देने हेतु एक राष्ट्रीय केंद्र है।

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन में CCTV कैमरे लगाए जाएँ

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों से यह सुनिश्चित करने के लिये कहा है कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन में CCTV (Closed-Circuit Television) कैमरे लगाए जाएँ। डी.के. बसु बनाम पश्चिम बंगाल राज्य (2015) के मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि मानवाधिकारों के हनन की जाँच के लिये हर थाने और जेल में CCTV लगाए जाएँ।2018 में सर्वोच्च न्यायालय ने गृह मंत्रालय (The Ministry of Home Affairs) को जाँच के दौरान अपराध स्थल की वीडियोग्राफी का उपयोग करने हेतु एक केंद्रीय पर्यवेक्षण निकाय (Central Oversight Body) गठित करने को कहा।सर्वोच्च न्यायालय ने पाया है कि अधिकांश राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस थानों में CCTV नहीं लग पाए हैं।

डॉ. हर्ष वर्धन ने दूसरे कैंसर जिनोम एटलस (टीसीजीए) 2020 सम्मेलन का वर्चुअली उद्घाटन किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के उपाध्यक्ष डॉ. हर्ष वर्धन ने नई दिल्ली में दूसरे कैंसर जिनोम एटलस (टीसीजीए) 2020 सम्मेलन का वर्चुअली उद्घाटन किया। अपने उद्घाटन संबोधन में डॉ. हर्ष वर्धन ने भारत सरकार की जीनोमिक्स, प्रोटिओमिक्स, मेटाबॉलिकम और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग- डेटा विश्लेषण में नवीनतम तकनीकों को लागू करके देश में कैंसर के बोझ को कम करने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा, “तमाम आणविक तंत्र-जिसमें जेनेटिक और जीवनशैली का कारक भी शामिल है- कैंसर के इलाज के समक्ष महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करते हैं। इसलिए, एक-एक रोगी के अंतर्निहित कारकों को बेहतर ढंग से समझना आवश्यक है। इस संदर्भ में, भारतीय आबादी के बीच प्रचलित सभी कैंसर के आणविक प्रोफाइल के स्वदेशी, ओपन सोर्स और व्यापक डेटाबेस का निर्माण करें।” टीसीजीए एक लैंडमार्क कैंसर जीनोमिक्स प्रोग्राम है। यह आणविक रूप से 20,000 से अधिक प्राथमिक कैंसर और 33 कैंसर प्रकारों के साथ सामान्य नमूनों से मेल खाता है। यूएस-नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट और नेशनल ह्यूमन जीनोम रिसर्च इंस्टीट्यूट के बीच यह संयुक्त प्रयास 2006 में शुरू हुआ था। इसे लेकर काम करने के लिए विभिन्न विषयों और कई संस्थानों के शोधकर्ता एक साथ आए। इन वर्षों के दौरान टीसीजीए ने जीनोमिक, एपिजेनोमिक, ट्रांसस्क्रिप्टोमिक और प्रोटिओमिक डेटा के 2.5 से अधिक पेटाबाइट्स एकत्र किए हैं। पहले से ही कैंसर के निदान, उपचार और रोकथाम की क्षमता में सुधार करने वाला डेटा अनुसंधानकर्ताओं के उपयोग के लिए सार्वजनिक रूप से उपलब्ध रहेगा। इसी तर्ज पर सीएसआईआर, भारत सरकार के प्रमुख हितधारकों, जिसमें कई सरकारी एजेंसियां, कैंसर अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान और निजी क्षेत्र के साझेदार शामिल हैं, द्वारा ‘भारतीय कैंसर जीनोमिक्स एटलस (आईसीजीए) 2020’ की स्थापना की गई है।

अंतर्राष्ट्रीय वॉलिंटियर दिवस: 05 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय वॉलिंटियर दिवस, जिसे International Volunteer Day for Economic and Social Development अर्थात आर्थिक और सामाजिक विकास के अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस रूप में भी जाना जाता है, हर साल 05 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। आईवीडी 2020 थीम: “Together We Can Through Volunteering”. IVD अंतर्राष्ट्रीय दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1985 में घोषित किया गया था। यह दिन स्वयंसेवकों और संगठनों के प्रयासों को सम्मानित करने और स्वयंसेवकों को बढ़ावा देने के लिए अवसर प्रदान करने के लिए मनाए जाता है, जिसका उद्देश्य, स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों (SDG) की उपलब्धि के लिए स्वयंसेवी प्रयासों को समर्थन देने के लिए सरकारों को प्रोत्साहित करना।

विश्व मृदा दिवस: 05 दिसंबर

मानव कल्याण, खाद्य सुरक्षा और पारिस्थितिकी प्रणालियों के महत्वपूर्ण मिट्टी की गुणवत्ता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाया जाता है। खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) के अभियान "Keep soil alive, protect soil biodiversity" का उद्देश्य स्वस्थ पारिस्थितिकी प्रणालियों और मानव कल्याण को बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 5 दिसंबर की तारीख का चयन थाईलैंड के राजा दिवंगत एच.एम. राजा भूमिबोल अदुल्यादेज (H.M. King Bhumibol Adulyadej) के आधिकारिक जन्मदिन को चिन्हित करने के लिए किया गया, जो इस पहल के मुख्य समर्थकों में से एक थे है। वर्ष 2002 में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ़ सोइल साइंसेज (IUSS) द्वारा मृदा के महत्त्व के बारे में बताने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस की सिफारिश की गई थी। थाईलैंड के राज्य के नेतृत्व में और वैश्विक मृदा साझेदारी के ढांचे के अंतर्गत, FAO ने एक वैश्विक जागरूकता बढ़ाने वाले मंच के रूप में WSD की औपचारिक स्थापना का समर्थन किया था। FAO सम्मेलन ने सर्वसम्मति से जून 2013 में विश्व मृदा दिवस का समर्थन किया और 68 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसके आधिकारिक रूप से अपनाने का अनुरोध किया। दिसंबर 2013 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर 2014 को पहला आधिकारिक विश्व मृदा दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी।

अमेरिका ने चीन की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी को काली सूची में डाला

अमेरिका ने चीन की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी को काली सूची में डाल दिया है। चीन सरकार के स्वामित्व वाली एक तेल कंपनी पर भी इसी तरह की कार्रवाई की गई है। अब इन कंपनियों की अमेरिकी निवेश और प्रौद्योगिकी तक पहुंच सीमित हो जाएगी। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि 20 जनवरी को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा सत्ता संभालने से पहले मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बीजिंग के खिलाफ कुछ और कड़े कदम उठा सकते हैं। अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने जिन चार कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की है, उनमें सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प (एसएमआइसी) और चाइना नेशनल ऑफशोर आयल कॉर्प प्रमुख हैं। इन सभी कंपनियों पर चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सैन्य शाखा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़े होने का आरोप है। इस कार्रवाई के बाद काली सूची में आने वाली चीनी कंपनियों की कुल संख्या 35 हो गई है।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.