Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 December 2020

बांग्लादेश ने भूटान के साथ अपना पहला तरजीही व्यापार समझौता किया

बांग्लादेश ने अपना पहला तरजीही व्‍यापार समझौता भूटान के साथ किया है जिससे दोनों देश एक दूसरे अनेक वस्‍तुओं का शुल्‍क-मुक्‍त आयात कर सकेंगे। बांग्लादेश के वाणिज्‍य मंत्री टीपू मुंशी और भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री ल्‍यानपो लोकनाथ शर्मा ने ढाका में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध कायम होने के 50 साल पूरे होने के अवसर पर समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। 1971 में बांग्लादेश के गठन के बाद उसे सबसे पहले मान्‍यता देने वाला देश भूटान ही था। उसके बाद भारत ने बांग्लादेश को स्‍वतंत्र देश के रूप में मान्‍यता प्रदान की थी। तरजीही व्‍यापार समझौते के अनुसार भूटान बांग्लादेश की 100 वस्‍तुएं बिना सीमाशुल्‍क के आयात कर सकेगा।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय निर्यात संवर्द्धन परिषद का गठन करेगा

आयुष उत्‍पादों के निर्यात को बढावा देने के लिए वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय तथा आयुष मंत्रालय ने एक निर्यात संवर्द्धन परिषद के गठन का निर्णय लिया है। उद्योग और वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल तथा आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने शुक्रवार को आयुष व्‍यापार और उद्योग की संयुक्‍त समीक्षा के बाद यह फैसला लिया। यह भी निर्णय लिया गया कि आयुष के क्षेत्र में निर्यात को बढ़ाने के लिए मूल्‍य और गुणवत्‍ता को प्रतिस्‍पर्धी बनाने के लिए दोनों मंत्रालय मिलकर काम करेंगे। यह समीक्षा वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से हुई, जिसमें आयुष के व्‍यापार और उद्योग से जुड़े लगभग पचास प्रतिनिधि शामिल हुए।

फाइज़र ने देश में कोरोना वैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी

जानी-मानी दवा निर्माता कंपनी फाइज़र ने देश में कोरोना वैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी है। फाइज़र इंडिया ऐसी पहली कंपनी है जिसने इस वैक्‍सीन की भारत में बिक्री के लिए आयात करने का औषधि महानियंत्रक को आवेदन दिया है। ब्रिटेन और बहरीन में फाइज़र कंपनी को यह अनुमति पहले ही मिल चुकी है। देश में इस समय पांच तरह के वैक्‍सीन का परीक्षण चल रहा है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, ऑक्‍सफॉर्ड -एस्‍ट्राजैनेका की वैक्‍सीन के तीसरे चरण का परीक्षण कर रही है। भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद - आईसीएमआर द्वारा मिलकर स्‍वदेश में विकसित वैक्‍सीन का भी तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। दवा कंपनी जाइडस कैडिला को भी स्‍वदेश में विकसित वैक्‍सीन के तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई है। डॉक्‍टर रेड्डीज लैबोरेट्रीज और रशियन डायरेक्‍ट इंवेस्‍टमेंट फंड ने भी भारत में स्‍पुतनिक - 5 वैक्‍सीन के दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया है। बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने भी अपनी वैक्‍सीन के पहले और दूसरे चरण का परीक्षण प्रारंभ किया है।

प्रकाश आधारित दुनिया का पहला क्वांटम कंप्यूटर तैयार

चीन के विज्ञानियों ने दुनिया का पहला प्रकाश आधारित क्वांटम कंप्यूटर बनाने का दावा किया है। यह दुनिया के सबसे उन्नत सुपर कंप्यूटर की तुलना में कहीं अधिक तेजी से गणना करने में सक्षम है। सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने जर्नल साइंस में प्रकाशित अध्ययन के हवाले से बताया कि क्वांटम कंप्यूटर (जिउझांग) ना केवल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में मील का पत्थर है बल्कि क्वांटम गणना के लाभ को भी प्रदर्शित करता है। मैटेरियल साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और चिकित्सा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाले क्वांटम कंप्यूटर ऐसे सिमुलेशन पर तेजी से चलते हैं जो पारंपरिक कंप्यूटरों के लिए असंभव है। क्वांटम कंप्यूटर का नाम प्राचीन चीनी गणितीय अध्याय से लिया गया है। यह कंप्यूटर 200 सेकंड में गॉसियन बोसोन सैंपलिंग नामक एक अत्यंत गूढ़ गणना को हल कर सकता है। जबकि यही गणना करने में दुनिया के सबसे उन्नत सुपर कंप्यूटर ‘फुगाकू’ को 600 मिलियन वर्षो तक का समय लग सकता है। क्वांटम कंप्यूटर भौतिक विज्ञान के क्वांटम सिद्धांत पर कार्य करता है। इसके विपरीत आधुनिक कंप्यूटर भौतिकी के विद्युत् प्रवाह के नियमों पर कार्य करता है। एक सामान्य कंप्यूटर अपनी सूचनाओं को बिट में संग्रहीत करता है, जबकि क्वांटम कंप्यूटर में सूचना ‘क्वांटम बिट’ या ‘क्यूबिट’ में संग्रहीत होती है। सामान्य कंप्यूटर, प्रोसेसिंग के दौरान बाइनरी इनपुट (0 या 1) में से किसी एक को ही एक बार ऑपरेट कर सकते हैं वहीं क्वांटम कंप्यूटर दोनों बाइनरी इनपुट को एक साथ ऑपरेट कर सकते हैं।

फाउल एयर डेथ

ब्रिटेन ने दुनिया की पहली फाउल एयर डेथ या मौत को कानूनी तौर पर प्रमाणित किया है जो वायु प्रदूषण के कारण हुआ है। लंदन में एक व्यस्त सड़क के पास रहने वाली एक 9 साल की लड़की की सांस की तकलीफ के कारण निधन हो गया था और एक पूछताछ चल रही है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में वायु प्रदूषण में प्रति वर्ष 4.2 मिलियन लोगों की मृत्यु होती है। इसके अलावा, लगभग 3.8 मिलियन मौतें घरेलू वायु प्रदूषकों के कारण होती हैं। वैश्विक जनसंख्या का 91% वायु गुणवत्ता वाले क्षेत्रों में रहता है जो डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं है। दरअसल 9 साल की एल्ला कीसी देबराह की लंदन में 2013 में अस्थमा के गंभीर दौरे और सांस की तकलीफ की वजह से मृत्यु हो गई थी। देबराह के घर के पास लगातार तीन सालों तक वायु प्रदूषण लंदन के निर्धारित मानकों से अधिक रहा। यानी वायु प्रदूषण ही मृत्यु का संभावित कारण माना जा रहा है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी में आठ प्रतिशत से कम गिरावट होने की संभावना जताई

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि वित्त वर्ष-2021-22 के अंत तक भारत का आर्थिक विकास कोविड-19 के पहले के स्तर तक पहुंच जायेगा, जबकि चालू वित्त वर्ष में जीडीपी में आठ प्रतिशत से कम गिरावट होने के आसार हैं। एसेट मोनिटाइजेशन से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि यह लगातार जारी रहने वाली प्रक्रिया है और इसे उच्च प्राथमिकता दी गई है। श्री कुमार ने कहा कि इससे संबंधित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे।

उदयशंकर उद्योग संगठन फिक्की के चेयरमैन बने

स्टार इंडिया के पूर्व चेयरमैन व वॉल्ट डिजनी कंपनी फॉर एशिया पैसिफिक के प्रेसीडेंट उदय शंकर ‘भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ’ (FICCI) के चेयरमैन बनाए गए हैं। उनका कार्यकाल एक साल का होगा। वे संगीता रेड्डी की जगह लेंगे। मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से फिक्की के चेयरमैन बनने वाले उदय पहले शख्स हैं।

रूस में कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश देने के तीन दिन के भीतर रूस में कोरोना वायसर के संक्रमण से बचाव के लिए सार्वजनिक टीकाकरण अभियान शुरू हो गया। इस प्रकार से रूस कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट से 5000 तक का ट्रांजेक्शन

अब कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांजेक्शन की लिमिट बढ़ाकर 5000 रु. प्रति ट्रांजेक्शन करने का फैसला किया गया है। अभी यह लिमिट 2000 रु. है। ग्राहक 1 जनवरी 2021 से इस माध्यम से 2000 रु. के बजाय 5000 रु. तक का ट्रांजेक्शन एक बार में कर सकेंगे। इसी के साथ आरटीजीएस की 24 घंटे की सुविधा 14 दिसंबर से चालू हो जाएगी।

बेंगलुरू विश्‍वविद्यालय आईएएसएफएस के साथ मिलकर तीन दिन का ऑनलाइन अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित करेगा

बेंगलुरू विश्‍वविद्यालय इंडियन एसोसिएशन फॉर साइंस फिक्‍शन स्‍टडीज (आईएएसएफएस) के साथ मिलकर तीन दिन का ऑन लाइन अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन करेगा। नोबल पुरस्‍कार से सम्‍मानित प्रोफेसर डीडियर पैट्रिक ओएलोज एक्सो प्लैनेट्स - वास्‍तविकता से परे विज्ञान कल्‍पना विषय पर उद्घाटन भाषण देंगे। इस सम्‍मेलन में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला, ललितकला, कानून और प्रबंधन से जुड़े अनुसंधानकर्ता, विद्वान, लेखक और पेशेवर विशेषज्ञ भाग लेंगे।

सी.पी.सी.बी. ने यमुना नदी में बढ़ते प्रदूषण और झाग पर चिंता व्‍यक्‍त की

केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड- सी.पी.सी.बी. ने यमुना नदी में बढ़ते प्रदूषण और झाग पर चिंता व्‍यक्‍त की है। बोर्ड ने दिल्‍ली और अन्‍य राज्‍यों से प्रभावी सीवेज संयंत्र लगाने को कहा है। बोर्ड ने सभी संबंधित एजेंसियों से 15 दिसंबर तक कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। इससे पहले भी बोर्ड ने यमुना नदी में झाग बनने और अमोनिया के बढ़ते स्‍तर का मामला उठाया है। इसमें दिल्‍ली जल बोर्ड को सीवेज संयंत्रों द्वारा मानक सुनिश्चित करने से संबंधित कार्रवाई योजना तय अवधि के भीतर देने के निर्देश दिये हैं। दिल्‍ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को मानकों का पालन नहीं करने वाले सीवेज संयंत्रों और औद्योगिक संस्‍थानों के विरूद्ध कार्रवाई करने को कहा गया है। बोर्ड ने हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश के राज्‍य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी निर्देश जारी किये हैं।

बायजू की डिस्कवरी स्कूल सुपर टॉप-3 टीमों को नासा घूमने का मौका

कोरोना संक्रमण के चलते बायजू की डिस्कवरी स्कूल सुपर लीग (डीएसएसएल) का तीसरा सीजन 100% वर्चुअल मोड पर आयोजित होगा। टॉप-3 टीमों को नासा की ट्रिप करवाई जाएगी। इसका पूरा खर्चा बायजू वहन करेगा। डीएसएसएल के पहले दो सीजन ऑन-ग्राउंड और डिजीटल दोनों मोड पर आयोजित किए गए थे। इस लीग में 8 से 16 साल के स्टूडेंट्स पार्टीसिपेट कर सकते हैं। डीएसएसएल में 29 राज्यों के 30,000 से अधिक स्कूलों के लगभग एक करोड़ स्टूडेंट्स के भाग लेने की उम्मीद है। प्रत्येक पार्टिसिपेंट को चार प्रारंभिक टेस्ट देने होंगे। एंट्री पूरी तरह फ्री है।

अमित गुप्ता बने नेचुरल स्टोन इंस्टीट्यूट के निदेशक मंडल के पहले भारतीय सदस्य

टैब इंडिया एवं एमसुम एंड एश के अध्यक्ष अमित गुप्ता को नेचुरल स्टोन इंस्टीट्यूट, अमेरिका के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया गया है। गुप्ता निदेशक मंडल में शामिल होने वाले पहले भारतीय है। गैर-लाभकारी संगठन नेचुरल स्टोन इंस्टीट्यूट से विश्वभर के स्टोन उद्यमी जुड़े हुए हैं।

अदार पूनावाला को एशियन ऑफ द ईयर का सम्मान

दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को एशियन ऑफ द ईयर सम्मान से नवाजा गया है। सिंगापुर के प्रतिष्ठित समाचार पत्र ‘द स्ट्रेटस टाइम्स’ की ओर से पूनावाला समेत छह लोगों को यह सम्मान दिया गया है। अदार पूनावाला को कोरोना महामारी से लड़ने में उनके सहयोग के लिए यह सम्मान दिया गया है।भारत के पुणो शहर स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई जा रही कोरोना की वैक्सीन (कोवीशील्ड) का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का समझौता किया है। भारत में कोवीशील्ड का परीक्षण भी किया जा रहा है।

उद्योग के लिए मेड इन इंडिया अभियान से युवाओं को जोड़ेगी अमेजन

अमेजन डॉट इन ने टॉय टेक्नोलॉजी में इनोवेशन और आत्मनिर्भर भारत मिशन को समर्थन के लिए स्किलेंजा के साथ हैशटेक टॉय हैकाथॉन चैलेंज 2020 लॉन्च किया है। इसके जरिए युवा इनोवेटर्स को मंच दिया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि खिलौना उद्योग बहुत बड़ा है। इस क्षेत्र में पारंपरिक शिल्प निर्माण प्रक्रिया के जरिए ऐसे खिलौने के विकास की अपार संभावना है, जो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए लर्निंग टूल्स बन सकते है। कंपनी के ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमित अग्रवाल ने कहा कि इस पहल से नई टॉय टेक्नोलॉजी के साथ स्वदेशी बाजार का निर्माण होगा।

लुधियाना में शुरू होगा उत्तर भारत का पहला ड्राइव इन सिनेमा

विदेशों की तर्ज पर अब देश में भी ओपन एयर ड्राइव इन थिएटर बनने लगे हैं। लुधियाना में ऐसा ही एक ड्राइव इन सिनेमा शुरू होने जा रहा है। स्टार लाइट नाम का यह सिनेमा उत्तर भारत का पहला ओपन एयर ड्राइव इन थिएटर भी है। ओपनिंग शो का टिकट 550 रुपए का है। साउंड के लिए कार के नजदीक हाईटेक स्पीकर इंस्टॉल किए गए हैं।

बिहार में 'प्रवासी पक्षी उत्सव'

बिहार में, प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में आने वाले प्रवासी पक्षियों को बचाने हेतु अपनी पहल के तहत पहली बार एक पक्षी उत्सव आयोजित किया जा रहा है। यह उत्सव पूर्वी बिहार के भागलपुर जिले में आयोजित किया जा रहा है। पक्षी महोत्सव के लिए भागलपुर का चयन विशेष महत्व रखता है, क्योंकि सुल्तानगंज और कहलगांव के बीच विक्रमशिला डॉल्फिन अभयारण्य का 60 किलोमीटर लंबा इलाका काफी समय से प्रवासी पक्षियों का केंद्र रहा है।भागलपुर में आने वाले कुछ प्रमुख प्रवासी पक्षियों में बार-हेडेड गूज, स्टेपी ईगल, यूरेशियन कर्लेव, व्हाइट वैगेट, ग्रेट क्रेस्टेड ग्रेब, कॉमन ग्रीनशंक और यूरेशियन कूट शामिल हैं।

इजरायल की नौसेना में सबसे आधुनिक जंगी जहाज शामिल

ईरान से तनाव के बीच इजरायल ने नौसेना के बेड़े में अपना सबसे आधुनिक जंगी जहाज सार-6 शामिल कर लिया है। इसके लिए हाफिया पोर्ट पर समारोह हुआ। अधिकारियों ने बताया कि ये जहाज लाल सागर और खाड़ी में तैनात किए जाएंगे। यहां 15 और मिसाइल बोट्स भी तैनात की जाएंगी। नौसेना को शक है कि ईरान समर्थक लेबनान के हिजबुल्ला गुरिल्ला विद्रोही प्राकृतिक गैस और तेल क्षेत्र में आक्रमण कर सकते हैं। सार-6 में हाई एंगल रॉकेट पर सशक्त हमले की ताकत सार-6 में ज्यादा सशक्त इलेक्ट्रॉनिक और आयरन डोम सिस्टम हैं। इससे यह अन्य इजरायली जहाजों की तुलना में हाई एंगल रॉकेट पर सशक्त हमला कर सकता है। हिजबुल्ला गुरिल्ला के पास सबसे शक्तिशाली ईरान निर्मित खलीज फार्स रॉकेट है। सार-6 में गैब्रियल मिसाइल, बराक-8 मिसाइल आदि लोड किए जा सकते हैं। इसे मूल रूप से जर्मनी ने बनाया है। इसका वजन 1900 टन, लंबाई 90 मीटर और रेंज 4000 किमी की है।

भारतीय स्टेट बैंक का सशस्त्र सेना कोष में 10 करोड़ का योगदान

भारतीय स्टेट बैंक ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में 10 करोड़ रुपए का योगदान करने का निर्णय लिया है। 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर बैंक सैनिक बोर्ड के साथ इसके लिए समझौता करेगा। इस व्यवस्था के तहत 8,333 आश्रित बालिकाओं को एक वर्ष तक 1000 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे। इस पहल का मकसद बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेशखारा ने कहा कि हमारे प्रयास से युद्ध के दिग्गज और उनके परिवारों के जीवन में बदलाव आएगा।

पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को नया मुख्य सूचना आयुक्त बनाया

राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को नया मुख्य सूचना आयुक्त बनाया गया है। यह पद दो साल से खाली पड़ा था। राज्यपाल कलराज मिश्र ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। गुप्ता इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार पद पर कार्यरत थे। चीफ सेक्रेटरी के रूप में लंबे समय तक सेवा देने वाले गुप्ता भाजपा और कांग्रेस दोनों सरकारों में मुख्य सचिव पद पर रहे। हालांकि, करीब 6 माह पहले सरकार ने उन्हें आधी रात को अचानक मुख्य सचिव के पद से हटाकर सीएम का सलाहकार नियुक्त किया था। राज्यपाल कलराज मिश्र ने इसके साथ ही वरिष्ठ पत्रकार नारायण बारेठ तथा शीतल धनकड को सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति प्रदान करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

भारतीय टीम के मुख्य कोच बने नायर

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने राधाकृष्णनन नायर को भारत का नया मुख्य कोच बनाया है। नायर, बहादुर सिंह के सहायकथेलेकिन जुलाई में बहादुर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। नायर तब से कार्यकारी कोच के तौर पर काम कर रहे थे।

महा-परिनिर्वाण दिवस: 6 दिसंबर

डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर की पुण्यतिथि, जो 6 दिसंबर को पड़ती है, महापरिनिर्वाण दिवस के रूप में मनाई जाती है। महापरिनिर्वाण बौद्ध धर्म के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है। इसका अर्थ है 'मृत्यु के बाद निर्वाण'। डॉक्टर बाबासाहेब अम्बेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस महाराष्ट्र में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में मनाया जाता हैं। बाबासाहेब को याद करते हुए। उनके हजारों अनुयायी श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई स्थित चैत्यभूमि पहुँचते हैं। लेकिन इस साल, कोविड-19 महामारी की वजह से मुंबई नागरिक निकाय और महाराष्ट्र सरकार ने लोगों से घर पर रहकर श्रद्धांजलि देने की अपील की है। भारतीय संविधान के जनक डॉक्‍टर आम्बेडकर एक न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे, जिन्होंने शोषित वर्गों, महिलाओं और श्रमिकों के साथ भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया। बाबा साहब को 1990 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

आंध्र प्रदेश के राज्‍यपाल ने एलुरू शहर में अचानक बहुत सारे लोगों के बीमार पड़ने पर चिंता व्‍यक्‍त की

आंध्र प्रदेश के राज्‍यपाल बिस्‍वभूषण हरिचंदन ने पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरू शहर में अचानक बहुत सारे लोगों के बीमार पड़ने पर चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने अस्‍पताल में भर्ती लोगों का हालचाल पूछा है और संबंधित अधिकारियों को तुरंत कदम उठाने और आवश्‍यक चिकित्‍सा उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिये हैं। श्री हरिचंदन ने अधिकारियों से इस घटना के कारण तलाशने और विशेषज्ञों से सलाह लेने को भी कहा है। उन्‍होंने लोगों में जागरूकता फैलाने के भी निर्देश दिये हैं जिससे भविष्‍य में ऐसी घटनाओं को टाला जा सके।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.