Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 December 2020

चीन चांद पर झंडा फहराने वाला बना दुनिया का दूसरा देश

चीन चांद पर अपना राष्ट्रीय झंडा फहराने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। इससे पहले यह उपलब्धि केवल संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 1969 में अपोलो मिशन के दौरान चंद्रमा पर अपना झंडा लगाने के बाद हासिल की गई थी। चीन ने ‘Chang’e 5‘ मिशन के दौरान यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जिसे मिट्टी और चट्टान के नमूने एकत्र करने के लिए चाँद पर भेजा गया था, और चांद की सतह पर 3 दिसंबर 2020 को राष्ट्रीय ध्वज लगाने के बाद पृथ्वी पर लौटने के लिए निकल चुका है। अगर चांद से वापसी की यात्रा सफलतापूर्वक संपन्न हो जाती है, तो चीन चाँद से नमूने लाने वाला विश्व का तीसरा देश बन जाएगा। अब तक, यह रिकॉर्ड केवल 1960 और 1970 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ के नाम है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में तैयार कोविड वैक्सीन की आपातकालीन मंज़ूरी के लिए आवेदन किया

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया-एस आई आई ने देश में ही तैयार की गयी कोविड वैक्सीन, कोविशील्ड की आपातकालीन मंज़ूरी का आवेदन किया है। एस आई आई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा है कि यह टीका बड़ी संख्या में लोगों की जान बचाएगा। विश्‍व की सबसे बड़ी टीका उत्‍पादक संस्‍था एस आई आई ने एस्‍ट्राजेनेका द्वारा तैयार किए जा रहे टीके के देश में आपातकालीन इस्‍तेमाल की मंजूरी मांगी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत के औषधि महानियंत्रक को भेजे गये अपने आवेदन में कहा है कि महामारी की मौजूदा स्थिति और लोगों की चिकित्सा संबंधी जरूरतों के मद्देनज़र आपात मंज़ूरी की ज़रूरत है। इससे पहले फाइज़र कम्पनी भी अपने टीके के भारत में आपातकालीन प्रयोग की अनुमति के लिए ऐसा ही आवेदन कर चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आगरा मेट्रो परियोजना निर्माण कार्य का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने मेट्रो सेवाओं के आर्थिक महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार अब स्थानीय पर्यटन पर विशेष ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक में देश 65 वें स्थान से 34 वें स्थान पर पहुंच गया है। श्री मोदी ने कहा कि 2014 तक भारत में 225 किलोमीटर मेट्रो लाइनें थीं जो पिछले 6 वर्षों के भीतर बढ़कर 400 किलोमीटर से अधिक हो गयी है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आगरा मेट्रो के दोनों गलियारों को पूरा करने के लिए पांच साल की समय सीमा तय की है जो शहर के सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी। इस परियोजना की कुल लंबाई 29.4 किलोमीटर होगी और इसकी लागत लगभग चौरासी अरब रुपये होगी।

प्रधानमंत्री मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिसंबर को तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे। IMC-2020 का आयोजन भारत सरकार के दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) की तरफ से किया जा रहा है। COAI के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एसपी कोचर ने कहा कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस, टेलीकॉम सेक्टर में नई संभावनाओं के दरवाजे खोलने का जरिया बनेगा। दूरसंचार उद्योग से जुड़ा यह कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा।इस कार्यक्रम का उद्देश्य विदेशी और स्थानीय निवेशों को चलाना, दूरसंचार और उभरते प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास को प्रोत्साहित करना है।इस वर्ष IMC 2020 का विषय “Inclusive Innovation – Smart, Secure and Sustainable” है और इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’, ‘डिजिटल समावेश’ और ‘निरंतर विकास, उद्यम तथा अन्वेषण’ को बढ़ावा देना है।इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’, ‘डिजिटल समावेशिता’, एवं ‘सतत विकास, उद्यमिता और नवाचार’ के विजन को बढ़ावा देने में मदद करना है।इस सम्मलेन में विभिन्न मंत्रालय, दूरसंचार कंपनियों के सीईओ, वैश्विक सीईओ, 5जी में डोमेन विशेषज्ञ, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT), डाटा एनालिटिक्स, क्लाउड एवं एज कम्प्यूटिंग, ब्लॉकचेन, साइबर सुरक्षा, स्मार्ट सिटी और ऑटोमेशन क्षेत्र के लोग शामिल होंगे।

जापान का क्षुद्रग्रह के सैंपल लाने का मिशन पूरा

पृथ्वी से 30 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रियूगू नामक क्षुद्रग्रह से सैंपल (नमूने) लाए जाने के काम में जापान ने बड़ी सफलता हासिल की है। छह साल पहले शुरू किए गए इस मिशन में हायाबूसा-2 अंतरिक्ष यान को भेजा गया था। ऑस्ट्रेलिया के वूमेरा के पास लैंड हुए इस कैप्सूल में आए सैंपलों को जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने प्राप्त कर लिया। इस मिशन में ऑस्ट्रेलिया के विज्ञानियों ने भी पूरा सहयोग किया है।जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि उनकी टीम को वह कैप्सूल मिल गया है, जो क्षुद्रग्रह के नमूने लेकर धरती पर लौटा है। इन नमूनों से ब्रrांड के रहस्यों से पर्दा उठाने में मदद मिलेगी। यह अंतरिक्ष यान 2014 में छोड़ा गया था।

दुनिया की निगरानी करेगा गाओफेन-14

चीन ने अब ऐसा उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित किया है जो पूरी दुनिया पर निगरानी रख सकेगा। इस उपग्रह के माध्यम से पृथ्वी के किसी भी क्षेत्र की नजदीक से तस्वीर ली जा सकती हैं। निगरानी उपग्रह गाओफेन-14 को शीचांग सेटेलाइट सेंटर से छोड़ा गया था। इसको मार्च-3बी राकेट के माध्यम से अंतरिक्ष में स्थापित किया गया है। गाओफेन सबसे उन्नत किस्म का उपग्रह है और यह पृथ्वी के किसी भी क्षेत्र की पूरी भौगोलिक जानकारी, उसकी सटीक तस्वीरें लेने में सक्षम है। चीन ने छह नवंबर 2020 को दुनिया का पहला 6जी प्रायोगिक उपग्रह सफलतापूर्वक लांच किया था।

ICUN विश्व विरासत आउटलुक रिपोर्ट 2020

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संगठन (IUCN) ने ‘वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक-3’ प्रकाशित की । ‘वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक-3’ में वर्ष 2014 से और 2017 तक की पिछली रिपोर्टों के आंकड़ों को शामिल किया गया है। वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक-3’ में पिछली रिपोर्टों के आंकड़ों के आधार पर यह पता लगाया गया है कि लंबी अवधि में दुनिया की 252 प्राकृतिक विश्व धरोहरों स्थलों का संरक्षण उनके संरक्षण के लिए पर्याप्त है या नहीं। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पश्चिमी घाटों को जनसंख्या दबाव, शहरीकरण और जलवायु परिवर्तन से खतरा उत्पन्न हुआ है, जो की चिंता का विषय है। भारत के पश्चिमी घाट, दुनिया के आठ जैव-विविधता हॉटस्पॉट्स में से एक है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आगजनी की घटनाएँ, बाढ़ और सूखा, और प्रवाल विरंजन जैसी घटनाओं के कारण यूनेस्को द्वारा सूचीबद्ध 252 विश्व धरोहर स्थलों में से 83 प्राकृतिक स्थलों को गंभीर संकट का सामना करना पड़ रहा है। 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी घाट जैविक विविधता के आठ सबसे गर्म स्थानों में से एक है जो की महत्वपूर्ण चिंता का विषय है।

अंतरिक्ष में पहली बार उगाई गई मूली की फसल

नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिन्स ने 30 नवंबर को पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उगाई गई मूली की फसल काटी है। ऐसा करके अंतरिक्ष मिशन में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है। नासा (NASA) ने मूली का चुनाव इसलिए किया क्योंकि वैज्ञानिक उसे अच्छी तरह समझते हैं और यह 27 दिनों में विकसित भी हो जाती है। नासा ने इस प्रयोग का नाम प्लांट हेबिटेट-02 रखा है। एडवांस्ड प्लांट हैबिटेट पौधे के शोध के लिए विकास का चैंबर है। चैंबर एलईडी रोशनी और नियंत्रित खाद के साथ पानी, पौषण और ऑक्सीजन को पौधे की जड़ों तक पहुंचाता है। इस मूली में भरपूर पोषक तत्व हैं और यह खाने लायक भी है। वैज्ञानिकों ने सब्जियों को इकट्ठा कर फॉइल पेपर में लपेटा और 2021 में स्पेसएक्स के 22वें वाणिज्यिक रिसपल्ली सर्विसेज मिशन के दौरान पृथ्वी की वापसी यात्रा के लिए एक कोल्ड स्टोर में संग्रहित किया है। स्पेस के एक चैम्बर में इसे उगाने के दौरान वहां लाल, नीली और हरी और व्हाइट एलईडी लाइट डाली जाती है ताकि पौधे की ग्रोथ अच्छी हो। इससे पहले अंतरिक्ष में गेहूं उगाया गया था। अंतरिक्ष में अलग-अलग तरह की सब्जियां उगाकर यह चेक किया जा रहा है कि वहां कौन से पौधे उगाए जा सकते हैं जो लम्बे समय तक वहां रहने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

गैर-निवासी भारतीयों को मतदान का अधिकार

हाल ही में भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India- ECI) ने कानून और न्याय मंत्रालय को सूचित किया है कि वह अगले वर्ष असम, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में होने वाले चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम (ETPBS) का प्रयोग गैर-निवासी भारतीय (NRI) के लिये करने हेतु "तकनीकी और प्रशासनिक रूप से तैयार है"। वर्ष 2013 और 2014 में ECI ने कई सांसदों, उद्योगपतियों, मंत्रियों के अनुरोध करने और सर्वोच्च न्यायालय (SC) में गैर-निवासी भारतीयों द्वारा याचिका दायर करने के बाद संभावित विकल्पों की तलाश शुरू कर दी थी।

Pixxel इसरो के रॉकेट से लॉन्च करेगा रिमोट सेंसिंग उपग्रह

बेंगलुरु स्थित स्पेस-टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप Pixxel ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत "Pixxel" वर्ष 2021 की शुरुआत में इसरो के वर्कहॉर्स पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) रॉकेट से अपना पहला रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट लॉन्च करेगा। इससे पहले, स्टार्टअप ने इस उपग्रह को 2020 के अंत में और एक रूसी सोयुज रॉकेट पर लॉन्च करने की योजना बनाई थी। Pixxel का लक्ष्य 2023 के मध्य तक 30 पृथ्वी अवलोकन सूक्ष्म उपग्रहों के एक तारामंडल को सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में स्थापित करना है। इन उपग्रहों के जरिए मिलने वाला डेटा विभिन्न क्षेत्रों में मदद करेगा, जिसमें कृषि से लेकर शहरी निगरानी जैसे वायु और जल प्रदूषण स्तर, वन जैव विविधता और स्वास्थ्य, तटीय और समुद्री स्वास्थ्य, और शहरी परिदृश्य में परिवर्तन जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल ने विधिक सेवा कार्यक्रम-इंसाफ की दस्‍तक की शुरुआत की

जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश और वहां के विधिक सेवा प्राधिकरण की मुख्‍य संरक्षक न्‍यायमूर्ति गीता मित्‍तल ने विधिक सेवा कार्यक्रम-इंसाफ की दस्‍तक की शुरुआत की। इस पहल से केंद्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के दूरदराज क्षेत्रों की उस आबादी तक कानूनी सहायता पहुंचाना है जो दुर्गम इलाकों में रहने के कारण अपने कानूनी मामलों के लिए न्‍यायालयों तक नहीं पहुंच पाते। इस पहल में जम्‍मू-कश्‍मीर विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति राजेश बिंदल भी शामिल हैं। देश के संविधान के अनुच्‍छेद 39 ए, में यह प्रावधान है कि किसी भी व्‍यक्ति को उसके संवैधानिक अधिकारों से वंचित नहीं रखा जा सकता और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी को न्‍यायिक व्‍यवस्‍था तक पहुंच मिले।

बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया है। पटना के मंडलायुक्‍त और राज्‍यसभा निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने उन्‍हें निर्वाचित किए जाने संबंधी प्रमाण-पत्र सौंपा। यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी के संस्‍थापक और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के कारण रिक्‍त हुई थी।

एडीबी ने बेंगलुरु में बिजली वितरण को उन्नत करने के लिए 190 मिलियन डॉलर के ऋण को दी मंजूरी

मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कर्नाटक के बेंगलुरु में बिजली वितरण प्रणाली को आधुनिक बनाने और उन्नत करने के लिए 190 मिलियन अमरीकी डॉलर (लगभग 1,400 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है। एडीबी द्वारा वित्तीय सहायता का उपयोग बेंगलुरु स्मार्ट एनर्जी एफिशिएंट पावर डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा। बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (BESCOM) को दिए जाने वाले 190 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण में 100 मिलियन अमरीकी डॉलर का सॉवरेन ऋण और 90 मिलियन अमरीकी डॉलर का गैर-सॉवरेन गारंटी ऋण शामिल है। BESCOM पांच राज्य के स्वामित्व वाली वितरण कंपनियों में से एक है और कर्नाटक की सबसे बड़ी कंपनी है। सॉवरेन और गैर-सॉवरेन ऋणों के इस संयोजन को पहली बार पायलट आधार पर भारत में एडीबी द्वारा जारी किया जा रहा है।

पीएनबी ने ऋण मंजूरी में तेजी लाने के लिए लॉन्च किया 'LenS-The Lending Solution'

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने ऑनलाइन ऋण प्रक्रिया और ऋण प्रस्तावों की मंजूरी में सटीकता को बनाए रखने के लिए तकनीक-आधारित एक ऋण प्रबंधन समाधान 'LenS-The Lending Solution' लॉन्च किया है। इसे सभी प्रकार के ऋणों के लिए चरणबद्ध तरीके से लागू किए जाने की योजना तैयार की गई है। मुद्रा योजना के तहत, माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) ऋण (नए, नवीकरण, टॉप-अप और समीक्षा) सहित 10 लाख रुपये तक के क्रेडिट ऋणों की प्रक्रिया और मंजूरी LenS के जरिए होगी।

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने की रिटायरमेंट की घोषणा

न्यूजीलैंड के आलराउंडर खिलाड़ी कोरी एंडरसन (Corey Anderson) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। एंडरसन ने न्यूजीलैंड के लिए 13 टेस्ट, 49 वनडे और 31 T20I खेले हैं, जिसमें दो शतक, 10 अर्धशतक और 90 विकेट के साथ कुल 2277 रन बनाए हैं। एंडरसन ने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (MLC) के साथ 3 साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जहां वह मेजर और माइनर लीग क्रिकेट में काम करेंगे और MLC के तहत आने वाली क्रिकेट अकादमियों में कोचिंग देंगे। एंडरसन जनवरी 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (ODI) के इतिहास में 36 गेंदों में सबसे तेज 100 रन बनाने के बाद लोकप्रिय हुए थे। हालांकि, जनवरी 2015 में इस रिकॉर्ड को एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहान्सबर्ग में 31 गेंदों में शतक लगाके तोड़ दिया था।

सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस : 7 दिसम्बर

देशभर में सात दिसम्बर को सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया। सशस्त्र सेना झंडा दिवस 1949 से हर वर्ष सात दिसम्बर को सेना, नौसेना और वायुसेना के जवानों के सम्मान में मनाया जाता है। भूतपूर्व सैनिकों (Ex-Servicemen) के कल्याण और पुनर्वास के लिए भारत सरकार द्वारा सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष (Armed forces Flag Day Fund) का बनाया गया है। लोग वेबसाइट ksb.gov.in. पर योगदान कर सकते हैं। यह योगदान आयकर की धारा, 1961 80जी के अंतर्गत कर मुक्त है।

इंटरनेशनल सिविल एविएशन डे: 07 दिसंबर

हर साल 7 दिसंबर को दुनिया भर में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए विमानन के महत्व को चिन्हित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस का उद्देश्य देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने और सुदृढ़ करने में मदद करना है, और वास्तव में वैश्विक तेजी से पारगमन में सभी मानव जाति की सेवा में नेटवर्क सहयोग करने और महसूस करने में राज्यों की मदद करने में आईसीएओ की अनूठी भूमिका को चिन्हित करना है। परिषद ने फैसला किया है कि अब से 2023 तक का विषय रहेगा:“Advancing Innovation for Global Aviation Development”.

फाइबर ऑप्टिक्स के जनक नरिंदर सिंह कपानी का निधन

फाइबर ऑप्टिक्स का जनक कहे जाने वाले नरिंदर सिंह कपानी का निधन। भारत में जन्मे अमेरिकी भौतिक विज्ञानी को फॉर्च्यून ने नवंबर 1999 के पने 'बिजनेसमैन' अंक के सात "Unsung Heroes" में से एक के रूप में नामित किया था। कपानी 1954 में फाइबर ऑप्टिक्स के माध्यम से चित्रों को प्रसारित करने और हाई-स्पीड इंटरनेट तकनीक की नींव रखने वाले पहले व्यक्ति थे । उन्होंने न केवल फाइबर ऑप्टिक्स की नींव रखी बल्कि व्यवसाय के लिए अपने स्वयं के आविष्कार का भी इस्तेमाल किया। उन्होंने क्रमशः 1960 और 1973 में ऑप्टिक टेक्नोलॉजी इनकार्पोरेशन और कैप्ट्रोन इनकार्पोरेशन की स्थापना की। उन्होंने आगरा विश्वविद्यालय से पढ़ाई की और फिर लंदन के इंपीरियल कॉलेज चले गए। उन्होंने 1955 में लंदन विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

दिग्गज मराठी अभिनेता रवि पटवर्धन का निधन

मराठी फिल्म उद्योग का लोकप्रिय चेहरा रवि पटवर्धन का निधन। दिग्गज अभिनेता मराठी टीवी श्रृंखला अगाबाई ससुबाई में अपनी भूमिका के लिए मराठी फिल्म जगत में बहुत बड़ा नाम बन गया। इसके अलावा, पटवर्धन ने कई हिंदी फ़िल्मों जैसे कि तेज़ाब, झांझर, बंधन और यशवंत में भी अभिनय किया था।

दिग्गज बंगाली अभिनेता मनु मुखर्जी का निधन

जाने-माने बंगाली अभिनेता मनु मुखर्जी का निधन। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मृणाल सेन की निल आकाशेर नीचे (1958) से की थी। अभिनेता को सत्यजीत रे की जॉय बाबा फेलुनाथ और गणशत्रु में उनकी भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है। वह बच्चों की काल्पनिक फिल्म पातालघर का भी हिस्सा रहे थे।

वयोवृद्ध हिंदी लेखक मधुकर गंगाधर का निधन

वयोवृद्ध हिंदी लेखक मधुकर गंगाधर का दिल्ली में निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे। उनका जन्म 7 जनवरी 1932 को बिहार के पूर्णिया जिले में हुआ था। उन्होंने आकाशवाणी के पटना केंद्र में काम किया और बाद में वे नई दिल्ली में आकाशवाणी के उप महानिदेशक के पद पर रहे। वे लेखक भी थे और 'मोतियों वाले हाथ', 'हीरा की आंखें' और 'हवा में तीस बरस' उनकी कुछ प्रमुख कृतियां हैं।

लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री दिव्या भटनागर का निधन

स्टार प्लस के धारावाहिक “ये रिश्ता क्या कहलाता है” से लोकप्रिय हुई टीवी अभिनेत्री दिव्या भटनागर का दिल का दौरा पड़ने से मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। कुछ दिनों पहले कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के बाद दिव्या को सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भटनागर ने 'उड़ान', 'सिलसिला प्यार का', 'ससुराल गेंदा फूल', 'संवारे सबके सपना प्रीतो', 'विष' सहित कई अन्य धारावाहिकों में भी अभिनय किया था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.