Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 December 2020

इन्वेस्ट इंडिया ने 2020 का संयुक्त राष्ट्र निवेश संवर्धन पुरस्कार जीता

संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास कॉन्फ्रेंस-अंकटाड(UNCTAD) का वर्ष 2020 का निवेश संवर्धन पुरस्कार इन्वेस्ट इंडिया को दिया गया है। यह पुरस्कार कल जिनेवा में अंकटाड के मुख्यालय में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया। पुरस्कार के तहत दुनिया भर में निवेश को प्रोत्साहन देने वाली श्रेष्ठ एजेंसियों को असाधारण उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाता है। विजेता का चयन विश्व की 180 राष्ट्रीय निवेश संवर्धन एजेंसियों के कार्य के आधार पर किया जाता है। कोविड-19 महामारी ने निवेश संवर्धन एजेंसियों-आईपीए के समक्ष महत्वपूर्ण चुनौती पेश की। इस वर्ष मार्च में अंकटाड ने महामारी से निपटने के लिए निवेश संवर्धन एजेंसियों के प्रयासों की निगरानी के लिए टीम का गठन किया था। अप्रैल और जुलाई में श्रेष्ठ प्रयासों को आईपीए ऑब्जर्वर पत्रिका में प्रकाशित किया गया।

भारतीय मूल के अनिल सोनी डब्ल्यू.एच.ओ. फाउंडेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारतीय मूल के अनिल सोनी को डब्ल्यू.एच.ओ. फाउंडेशन का मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया है। वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनिल सोनी अगले वर्ष पहली जनवरी से इस संगठन के पहले सी.ई.ओ. का कार्यभार संभालेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक अदानोम घेब्रेयेसिस ने श्री सोनी को वैश्विक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रमाणित अनुसंधाता बताया है, जिसने एच.आई.वी./एड्स और अन्य संचारी रोगों से पीड़ित समुदायों की सेवा में दो दशक से अधिक समय बिताया है। डब्ल्यूएचओ फाउंडेशन ने कहा है कि अपनी नई भूमिका में सोनी विश्व स्वास्थ्य संगठन के सबके लिए स्वस्थ जीवन और खुशहाली के लक्ष्य प्राप्त करने में फाउंडेशन के कार्यों को आगे बढ़ाएंगे।

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर ओरछा और ग्वालियर यूनेस्को की विश्व धरोहर शहरों की सूची में शामिल किए गए

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक किला शहर ग्वालियर और ओरछा को यूनेस्को ने अपने ‘अर्बन लैंडस्केप सिटी प्रोग्राम’ के तहत विश्व धरोहर शहरों की सूची में शामिल किया है। मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित ओरछा अपने मंदिरों और महलों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। ओरछा बेतवा नदी के तक पर स्थित मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले का एक प्रमुख कस्बा है। ओरछा 16वीं शताब्दी में बुंदेला राज्य की राजधानी थी। ओरछा, राज महल, जहांगीर महल, रामराजा मंदिर, राय प्रवीन महल, लक्ष्मीनारायण मंदिर एवं कई अन्य प्रसिद्ध मंदिरों और महलों के लिए विख्यात है। वहीं, ग्वालियर भी मध्य प्रदेश का ऐतिहासिक नगर और प्रमुख शहर है। नौवीं शताब्दी में स्थापित ग्वालियर गुर्जर प्रतिहार राजवंश, तोमर, बघेल, कछवाहों तथा सिंधिया राजवंश की राजधानी रहा है। साल 2021 में यूनेस्को की टीम मध्य प्रदेश आएगी और यहां की धरोहर संपदा को देखकर मास्टर प्लान तैयार करेगी।इस परियोजना के तहत यूनेस्को इन ऐतिहासिक शहरों के लिए ऐतिहासिक नगरीय परिदृय (एचयूएल) सिफारिशों पर आधारित शहरी विकास के सबसे बेहतर तरीकों और साधनों का पता लगाएगा।

राज कमल झा ने जीता रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार

पत्रकार लेखक राजकमल झा को उनके उपन्यास ‘द सिटी एंड द सी’ के लिए तीसरे रबिंद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह घोषणा आयोजक और प्रकाशक पीटर बुंडालो ने की। कोविड-19 महामारी के चलते डेनमार्क के कोपेनहेगन में 5,000 अमेरिकी डॉलर के पुरस्कार की ऑनलाइन घोषणा की गई। झा की किताब दिसंबर 2012 के निर्भया बलात्कार एवं हत्या मामले पर आधारित है जिसे दस किताबों में से पुरस्कार के लिए चुना गया। पुरस्कार की दौड़ में अमिताव घोष की ‘‘गन आईलैंड’’, निर्मला गोविंदराजन की ‘‘टैबू’’ और रणजीत होसकोटे की ‘‘जोनाह्वेल’’ भी शामिल थीं। सोशल अचीवमेंट 2020 का रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार ओमान के दिवंगत सुल्तान और द पीपुल ऑफ़ ओमान महामहिम सुल्तान कबूस बिन सईद अल सैद को प्रदान किया गया, प्रसिद्ध भारतीय कोरियोग्राफर संदीप सोपरकर ने अपनी पहल डांस फॉर ए कॉज़ के माध्यम से समाज की बेहतरी के लिए अपने योगदान के लिए भी पुरस्कार जीता। रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार की स्थापना 2018 में अमेरिका के प्रकाशक बुंडालो द्वारा विश्व शांति, साहित्य, कला, शिक्षा और मानव अधिकारों के लिए एक मंच के रूप में की गई थी।

ICAR को साल 2020 के राजा भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research) ने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय राजा भूमिबोल विश्व मृदा दिवस पुरस्कार 2020 जीता है। यह पुरस्कार खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार आईसीएआर को विश्व मृदा दिवस के अवसर पर 5 दिसंबर को प्रदान किया गया था। आईसीएआर इंडिया को आधिकारिक तौर पर यह पुरस्कार जनवरी 2021 में बैंकाक में एक कार्यक्रम के दौरान थाईलैंड की रॉयल हाईनेस प्रिन्सेस महा चक्री सिकिनधोर्न द्वारा प्रदान किया जाएगा। आईसीएआर को 2019 में विश्व मृदा दिवस समारोह में स्वस्थ मृदा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसने “Stop soil erosion, save our future” (मिट्टी के कटाव को रोको, हमारा भविष्य बचाओ) के तहत मिट्टी के कटाव की समस्या को संबोधित किया था।इस कार्यक्रम का आयोजन भोपाल स्थित भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान द्वारा किया गया था, जो उच्च शिक्षा के लिए एक स्वायत्त संस्थान था, जिसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की छत्रछाया में स्थापित किया गया था।

थलसेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे कल संयुक्‍त अरब अमारात और सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं

थलसेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे संयुक्‍त अरब अमारात और सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। वे वहां दोनों देशों के सेनाध्‍यक्षों और वरिष्‍ठ नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। उनकी यह यात्रा इस अर्थ में ऐतिहासिक है क्‍योंकि पहली बार भारत के कोई थल सेनाध्‍यक्ष संयुक्‍त अरब अमारात और सऊदी अरब का दौरा कर रहे हैं। थल सेनाध्‍यक्ष अपनी विदेश यात्रा के दूसरे चरण में 13 दिसंबर को सऊदी अरब जाएंगे जहां वे शाही सेना के वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारियों के साथ कई वार्ताएं करेंगे। जनरल नरवणे सऊदी शाही थलसेना के मुख्‍यालय, संयुक्‍त सैन्‍य कमान मुख्‍यालय और शाह अब्‍दुल अजीज सामरिक कॉलेज का भी दौरा करेंगे।

कोरोना के कारण भारत के गगनयान मिशन में देरी होने की संभावना

अंतरिक्ष में मानव को भेजने के भारत के प्रथम अभियान ‘गगनयान’ पर कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण एक साल की ब्रेक लग सकती है। गगनयान के तहत मानव को पहली बार अंतरिक्ष में भेजने की योजना से पहले दो मानवरहित मिशनों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना है। पहले मानवरहित मिशन को दिसंबर 2020 और दूसरे मानवरहित मिशन को जून 2021 में भेजने की योजना बनाई गई थी। लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण काम समय से पूरा नहीं हो पायेगा। गगनयान परियोजना का उद्देश्य पृथ्वी की निचली कक्षा में मानव को भेजने की क्षमता दिखाना है, जिसके तहत तीन अंतरिक्ष यात्रियों को कक्षा में भेजा जाएगा। इससे पहले इसरो ने पिछले महीने कहा था कि गगनयान मिशन के लिए जीएसएलवी एमके-तीन प्रक्षेपण वाहन को चिह्नित किया गया है।

भारत और कतर ने एक विशेष कार्य-बल गठित करने का निर्णय लिया

भारत और कतर ने एक विशेष कार्य-बल गठित करने का निर्णय लिया है जो कतर निवेश प्राधिकरण को भारत में निवेश के लिए और सुविधा प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल-थानी के बीच टेलीफोन पर बातचीत में संकल्प व्‍यक्‍त किया गया कि भारत में ऊर्जा मूल्य-श्रृंखला में कतर के निवेश की सम्‍भावनाओं का पता लगाया जाएगा। दोनों नेताओं ने निवेश और ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में परस्‍पर सहयोग मजबूत करने पर भी चर्चा की और इस संबंध में वर्तमान में विकास की समीक्षा भी की।

प्रधानमंत्री ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2020 के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। आईएमसी 2020 का विषय : समावेशी नवाचार - स्मार्ट, सुरक्षित, स्थायी है। इसका उद्देश्य प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत', 'डिजिटल समावेशिता', एवं 'सतत विकास, उद्यमिता और नवाचार' के विजन को बढ़ावा देने में मदद करना है। इसका उद्देश्‍य विदेशी और स्थानीय निवेश संचालित करना, दूरसंचार और उभरते हुए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अनुसंधान तथा विकास को प्रोत्साहित करना भी है।

न्यायमूर्ति राजेश बिंदल जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के साझा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के दायित्वों का निर्वहन करेंगे

भारत के राष्ट्रपति ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद-223 के तहत प्रदत्त शक्ति का प्रयोग कर जम्मू और कश्मीर एवं लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के साझा उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायमूर्ति श्री राजेश बिंदल को 9 दिसंबर, 2020 से इस उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्त किया। उनकी यह नियुक्ति जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के साझा उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश कुमारी गीता मित्तल के पद से सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप हुई है। न्याय विभाग ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत एनबीसीएफडीसी और एनएसएफडीसी ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी) और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम (एनएसएफडीसी) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े और प्रमुख बैंक पंजाब नेशनल बैंक के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए जिससे आर्थिक रूप से कमजोर ओबीसी/अनुसूचित जाति स्वयं सहायता समूहों और व्यक्तियों के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की ब्याज अनुदान योजना- वंचित इकाई समूह और वर्गों की आर्थिक सहायता (वीआईएसवीएएस) योजना को काफी बढ़ावा मिला है।

नीति आयोग और पटना उच्च न्यायालय ने ऑनलाइन विवाद समाधान (ओडीआर) के जरिए न्याय तक पहुंच को प्रौद्योगिकी के उपयोग से सुगम बनाने के अभियान की शुरुआत की

पटना उच्च न्यायलय के सहयोग से नीति आयोग ने कोरोना महामारी के बाद की दुनिया में प्रौद्योगिकी, कानून और नवाचार के आपसी संयोजन से न्याय के लिए कुशल और आसान पहुंच पर एक व्यापक शुरुआत की है। ओडीआर पर केंद्रित यह बैठक 7 दिसंबर 2020 को आयोजित की गई, जिसमें सर्वोच्च न्यायलय से न्यायमूर्ति नवीन सिंहा, पटना उच्च न्यायालय से माननीय मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, पटना उच्च न्यायलय के बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति हेमंत श्रीवास्तव, उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति अश्विनी कुमार सिंह, नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत और अन्य जानकारों के संबोधन हुए। पूरी बिहार न्यायपालिका से 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने ऑनलाइन बैठक में भाग लिया। बैठक में प्रतिभागियों ने प्रत्येक के लिए न्यायसंगत और प्रभावी न्याय वितरण के सुनिश्चित करने के लिए विचार-विमर्श किया। ओडीआर छोटे और मझोले विवादों को डिजिटल तकनीक की मदद से सुलझाने का एक प्रयास है। इसमें अन्य वैकल्पिक तकनीकों जैसे बातचीत और मध्यस्थता को भी शामिल किया जाता है।

विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन 2021

कोविड महामारी की परिस्थिति के कारण विश्व आर्थिक मंच का 2021 वार्षिक सम्मेलन अगले साल 13 से 16 मई तक सिंगापुर में आयोजित किया जायेगा। महामारी की मौजूदा परिस्थिति के अनुसार WHO को लगता है कि इस सम्मेलन के आयोजन के लिये सिंगापुर सबसे अच्छा विकल्प है। WEF का 2022 का वार्षिक सम्मेलन स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित किया जायेगा। 1971 के बाद यह दूसरी बार है जब इस इवेंट का आयोजन दावोस के बाहर किया जाएगा। WEF 2021 पहली बार एशिया में आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम आमतौर पर जनवरी में आयोजित किया जाता है। इस बार के सम्मेलन का लक्ष्य दुनिया भर में सबसे अहम चुनौतियों का समाधान की खोज करना होगा। विश्व आर्थिक फोरम स्विट्ज़रलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है। इसका मुख्यालय जिनेवा में है। स्विस अधिकारीयों द्वारा इसे एक निजी-सार्वजनिक सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है। इसका मिशन विश्व के व्यवसाय, राजनीति, शैक्षिक और अन्य क्षेत्रों में अग्रणी लोगों को एक साथ ला कर वैशविक, क्षेत्रीय और औद्योगिक दिशा तय करना है।

केंद्र सरकार ने GST टैक्सपेयर्स के लिए शुरू की QRMP योजना

केंद्र सरकार ने GST प्रणाली के अंर्तगत आने वाले छोटे करदाताओं के लिए त्रैमासिक रिटर्न फाइलिंग और मासिक भुगतान कर (Quarterly Return filing & Monthly Payment of Taxes) योजना की शुरूआर की है। पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रुपये तक के कुल वार्षिक कारोबार वाले करदाताओं और 30 नवंबर, 2020 तक अपना अक्टूबर GSTR-3B (बिक्री) रिटर्न जमा करने वाले इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस संबंध में अधिसूचनाएं केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes and Customs) द्वारा जारी की गई है। पांच करोड़ रुपये तक का कुल टर्नओवर वाले टैक्सपेयर को अपनी GSTR-1 और GSTR-3B रिटर्न को तिमाही के आधार पर भरने की अनुमति दी जाएगी, जो 2020-21 के जनवरी-मार्च तिमाही से शुरू हुआ है।त्रैमासिक GSTR-1 और GSTR-3B को SMS के माध्यम से भी दायर किया जा सकता है।करदाता 1 जनवरी 2021 से हर महीने जीएसटी का भुगतान चालान के माध्यम से कर सकते हैं।ऐसा मासिक देयता के स्व-मूल्यांकन या तिमाही के पिछले दायर जीएसटीआर -3 बी के नेट नकदी दायित्व के 35% से किया जा सकता है।इसके अंतर्गत, पंजीकृत व्यक्ति अथवा करदाता केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर नियम, 2017 के नियम 61A के उप-नियम (1) के तहत हर तिमाही में रिटर्न प्रस्तुत करेगा और इसी अधिनियम की धारा 39 की उप-धारा (7) के तहत मासिक कर का भुगतान करेगा।उपरोक्त संशोधन के बाद, अधिनियम को केंद्रीय माल और सेवा कर (तेरहवें संशोधन) नियम, 2020 के रूप में नामित किया गया है।

आईसीआईसीआई बैंक ने पेमेंट सुविधाओं का विस्तार करने के लिए लॉन्च की IMobile Pay ऐप

निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने सभी बैंक के ग्राहकों को भुगतान और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए iMobile Pay नामक अपने मोबाइल भुगतान ऐप का एक नया वर्जन लॉन्च किया है। ऐप का नया वर्जन इंटरऑपरेबल है, और अब उन ग्राहकों को भी भुगतान और अन्य बैंकिंग सेवाओं में सक्षम बनाएगा जो आईसीआईसीआई बैंक खाताधारक नहीं हैं। ऐप का उपयोग करके, अन्य बैंकों के ग्राहक अपने बैंक खाते को लिंक करके एक यूपीआई आईडी जेनरेट कर सकते हैं और किसी भी बैंक खाते में या किसी अन्य भुगतान ऐप या डिजिटल वॉलेट में पैसे ट्रान्सफर, ऑनलाइन खरीदारी, अथवा बिल भुगतान और ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।इसके अलावा यह बचत खाता, निवेश, ऋण, क्रेडिट कार्ड, गिफ्ट कार्ड और यात्रा कार्ड जैसी अन्य इंस्टेंट बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करेगी।

हवाना सिंड्रोम पर NAS अध्ययन के निष्कर्ष

हाल ही में हवाना सिंड्रोम सुर्ख़ियों में रहा है। वर्ष 2016 में क्‍यूबा में अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने शिकायत की थी कि उन्‍हें उल्‍टी, नाक से खून और बेचैनी हो रही है। इस मामले के बाद इसे हवाना सिंड्रोम कहा जाने लगा था। कहा जाता है कि अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ छिपकर सोनिक हथियार का इस्‍तेमाल किया गया था। अमेरिकी अधिकारियों ने इसी तरह की घटनाओं की शिकायत चीन और रूस में भी की है। इनमें से कई लोगों ने बताया कि उन्हें बहुत तेज आवाज सुनाई दी और सिर में दबाव महसूस होने लगा इसके बाद उनका सिर चकराने लगा तथा देखने में दिक्कत होने लगी। नेशनल अकडेमिएस ऑफ़ साइंसेज (NAS) की रिपोर्ट के अनुसार यह बीमारी संभवतः डायरेक्टिड माइक्रोवेव रेडिएशन के कारण होती है। माइक्रोवेव इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण का एक स्वरूप होता है। हथियार के तौर पर इस्तेमाल होने पर माइक्रोवेव विकिरण शरीर के टिश्यू का तापमान बढ़ा सकते हैं, जो सिर के भीतर शॉकवेव पैदा करता है। जिसकी वजह से कई तरह की समस्या हो सकती है। हालांकि, इस हथियार का इस्तेमाल करने पर मौत का खतरा नहीं होता है। फिलहाल माइक्रोवेव हथियार को लेकर कई देश शोध अध्ययन कर रहे हैं और हथियार को विकसित करने में जुटे हुए हैं।

अर्जेंटीना ने ग़रीबों की मदद के लिए अमीरों पर टैक्स लगाया

अर्जेंटीना ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए देश में एक नया संपत्ति क़ानून पास किया है जिसके तहत देश के पूंजीपतियों पर एक ख़ास प्रकार का टैक्स लगाया जाएगा। सरकार इस धन का इस्तेमाल दवा और ज़रूरी चीज़ों को ख़रीदने में और राहत कार्य में करेगी। सीनेटरों ने ‘लखपतियों पर टैक्स’ कहे जा रहे इस विशेष संपत्ति कर के प्रस्ताव को 42 मतों से पारित कर दिया जबकी इसके विरोध में 26 मत पड़े। अर्जेंटीना में 17.7 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति रखने वाले लोगों को एक नया टैक्स देना होगा। देश में ऐसे लोगों की संख्या करीब 12 हजार है और सरकार इस धन का उपयोग कोरोना वायरस महामारी से लड़ने और गरीबों की मदद करने में करेगी। यह टैक्स अर्जेंटीना को 3.7 बिलियन अमरीकी डालर जुटाने में मदद करेगा।

भारत और इज़राइल के बीच 16वें दौर की बैठक आयोजित की गयी

भारत और इज़राइल के विदेश कार्यालयों के बीच 16वें दौर की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित की गई। बैठक की अध्‍यक्षता वाणिज्य, पासपोर्ट और वीजा सचिव संजय भट्टाचार्य और इजरायल के विदेश मंत्रालय के महानिदेशक अलोन उशीप ने संयुक्त रूप से की। बैठक में दोनों पक्षों ने विशेष रूप से रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद-निरोध और साइबर सुरक्षा के सामरिक क्षेत्रों में आपसी सहयोग में प्रगति की समीक्षा की। बुंदेलखंड क्षेत्र में जल संरक्षण पर संयुक्त रूप से विकसित कृषि उत्कृष्टता केंद्र, पायलट परियोजना में सफलता की गाथाओं और अहमदाबाद स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय उद्यमशीतला केन्‍द्र और प्रौद्योगिकी तथा इजरायल के स्टार्ट-अप नेशंस सेंट्रल के बीच घनिष्ठ सहयोग की भी सराहना की गई। दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर पारस्परिक हितों के विचारों का भी आदान-प्रदान किया। संयुक्त शैक्षणिक और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्य की सुविधा के लिए भारत-इज़राइल औद्योगिक अनुसंधान तथा विकास और तकनीकी नवाचार निधि और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-इज़राइल साइंस फाउंडेशन फंड की सहायक भूमिका की भी प्रशंसा की गयी।

यूनाइटेड किंगडम COVID-19 वैक्सीन का उपयोग शुरू करने वाला पहला देश बना

यूनाइटेड किंगडम COVID-19 वैक्सीन का उपयोग शुरू करने के बाद दुनिया का पहला देश बन गया, नियामकों ने पिछले सप्ताह इसके उपयोग को मंजूरी दी। ब्रिटेन ने Pfizer और BioNTech द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन की शुरुआत की। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए देश के 50 अस्पतालों को चिन्हित किया है। ब्रिटेन में वैक्सीन को लेकर काफी सुरक्षा के उपाय किए गए हैं, इसे हाल ही में बेल्जियम से सुरक्षित स्थान पर लाकर रखा गया है।

मोदी ने कुवैती प्रधानमंत्री शेख सबाह अल-खालिद अल-हमद अल-सबाह को पुनर्नियुक्ति पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुवैत के प्रधानमंत्री के रूप में शेख सबाह अल-खालिद अल-हमद अल-सबाह की पुनर्नियुक्ति पर उन्हें बधाई दी और विश्वास जताया कि दोनों देशों के शानदार रिश्ते आगे और भी समृद्ध होंगे। कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जाबेर अल-सबाह ने शेख सबाह अल-खालिद अल-हमद अल-सबाह को देश का प्रधानमंत्री फिर से नियुक्त किया।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ‘होम स्टे’ योजना के माध्यम से थारू गाँवों को जोड़ने के लिये कार्य किया जा रहा

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वन विभाग की एक ‘होम स्टे’ (घर पर ठहरने) योजना के माध्यम से नेपाल से सटे प्रदेश के चार ज़िलों बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर और पीलीभीत के थारू गाँवों को जोड़ने के लिये कार्य किया जा रहा है। इसका उद्देश्य पर्यटकों को थारू जनजाति के प्राकृतिक निवास स्थान (जैसे- जंगलों से एकत्रित घास से बनी पारंपरिक झोपड़ियों आदि) में रहने का अनुभव प्रदान करना है।इस योजना के माध्यम से जनजातीय आबादी के लिये रोज़गार सृजन और आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि ‘थारू’ शब्द की उत्पत्ति ‘स्थविर’ (Sthavir) से हुई है जिसका अर्थ होता है बौद्ध धर्म की थेरवाद शाखा/परंपरा को मानने वाला। थारू समुदाय शिवालिक या निम्न हिमालय की पर्वत शृंखला के बीच तराई क्षेत्र से संबंधित है।

नर्मदा प्राकृतिक सौंदर्य पुनर्स्थापना परियोजना

राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (NTPC) लिमिटेड ने नर्मदा प्राकृतिक सौंदर्य पुनर्स्थापना परियोजना (Narmada Landscape Restoration Project- NLRP) को लागू करने के लिये भारतीय वन प्रबंधन संस्थान (Indian Institute of Forest Management- IIFM), भोपाल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। NTPC लिमिटेड विद्युत मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। मई 2010 में इसे महारत्न कंपनी का दर्जा दिया गया था। यह एक सहयोगी और सहभागी दृष्टिकोण है जो नदी के संसाधनों की निरंतरता और जल संसाधनों पर वन और कृषि प्रथाओं का प्रबंधन करेगा।इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य एक प्रोत्साहन प्रणाली स्थापित करना है जो नर्मदा नदी घाटी के सहायक वन और कृषि समुदायों के स्थायी परिदृश्य को बनाए रखने में सहायक हो।परिदृश्य/प्राकृतिक सौंदर्य प्रबंधन (Landscape management) का तात्पर्य सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय प्रक्रियाओं के कारण हुए परिवर्तनों का नेतृत्त्व करने और इनके बीच सामंजस्य स्थापित करने के साथ ही सतत् विकास के दृष्टिकोण से किसी परिदृश्य/प्राकृतिक सौंदर्य का नियमित रख-रखाव सुनिश्चित करना है।

कोटक AMC ने लॉन्च की REIT फंड्स ऑफ फंड्स स्कीम

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (कोटक म्यूचुअल फंड) ने भारत में पहली बार REIT म्युचुअल फंड के लिए विभिन्न प्रकार के कोटक इंटरनेशनल REIT फंड ऑफ फंड लॉन्च किए है। REIT का पूरा नाम रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट है। कोटक इंटरनेशनल आरईआईटी फंड ऑफ फंड्स एक ओपन एंडेड म्यूचुअल फंड स्कीम है जो एसएमएएम एशिया आरईआईटी सब ट्रस्ट फंड की इकाइयों में निवेश करेगी।इस म्यूचुअल फंड स्कीम में एक विविधतापूर्ण निवेश पोर्टफोलियो होगा, जिसमें सूचीबद्ध आरईआईटी शामिल होंगे जो आवासीय, कार्यालय, डेटा सेंटर, वेयरहाउसिंग, खुदरा और आतिथ्य जैसे रियल एस्टेट परियोजनाओं में निवेश करेंगे।कोटक इंटरनेशनल आरईआईटी फंड ऑफ फंड्स जापान स्थित एसएमएएम एशिया आरईआईटी सब ट्रस्ट फंड की इकाइयों में निवेश करेगा।SMAM एशिया REIT सब ट्रस्ट फंड एशिया प्रशांत क्षेत्र में सूचीबद्ध REITs में निवेश करने वाले सबसे बड़े एशिया प्रशांत (Ex Japan) REIT फंडों में से एक है।इसका प्रबंधन सुमितोमो मित्सुई डीएस एसेट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा किया जाता है, जिसके पास सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और हांगकांग में सूचीबद्ध रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्टों में काम करने का काफी अनुभव है।

केंद्रीय खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने फिट इंडिया साइक्लोथॉन के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया

केंद्रीय खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में सोशल मीडिया के माध्यम से फिट इंडिया साइक्लोथॉन का दूसरा संस्करण लॉन्च किया। 7 दिसंबर 2020 से शुरू होने वाली मेगा साइकिलिंग प्रतियोगिता 31 दिसंबर 2020 तक 25 दिनों तक चलेगी। यह प्रतियोगिता देश भर में प्रत्येक जिले में आयोजित की जाएगी। देश के नागरिक फिट इंडिया की वेबसाइट (https://fitindia.gov.in/fit-india-cyclothon-2020 /), पर पंजीकरण करके भाग ले सकते हैं। लोग प्रतिदिन अपनी पसंद की दूरी तय कर सकते हैं और @FitIndiaOff और #FitIndiaCyclothon तथा #NewIndiaFitIndia का उपयोग करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी फोटो और वीडियो को साझा कर सकते हैं।

जेहान दरुवाला बने F2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय

जेहान दारूवाला ने बहरीन में आयोजित वर्ष 2020 की सखीर ग्रैंड प्रिक्स फॉर्मूला 2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचा दिया है। यह F2 सीज़न की अंतिम दौड़ थी। फॉर्मूला 2 चैम्पियनशिप एक दूसरी स्तर की सिंगल-सीटर रेसिंग चैम्पियनशिप है। 22 वर्षीय जेहान दारुवाला वर्तमान में रेड बुल जूनियर टीम के सदस्य हैं और कार्लिन मोटरस्पोर्ट के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। उनके टीम के साथी जापानी युकी सुनाओदा दूसरे स्थान पर रहे जबकि ब्रिटेन के डेनियल टिकटम तीसरे स्थान पर रहे। रेसिंग लीजेंड माइकल शूमाकर के बेटे मिक शूमाकर को सीजन के ओवरआल F2 चैंपियन का खिताब दिया गया ।

सर्जियो पेरेज़ ने जीती सखीर ग्रैंड प्रिक्स 2020 रेस

सर्जियो पेरेज़ (Sergio Perez) (मैक्सिको-रेसिंग पॉइंट-बीडब्ल्यूटी मर्सिडीज) ने बहरीन के बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित 2020 सखीर ग्रैंड प्रिक्स रेस जीत ली है। इस रेस में एस्टेबन ओकॉन (रेनॉल्ट-फ्रांस) ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि तीसरे स्थान पर लांस स्ट्रोक (रेसिंग प्वाइंट-बीडब्ल्यूटी मर्सिडीज-कनाडा) रहे। यह रेस सखीर ग्रैंड प्रिक्स और 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की सोलहवीं रेस का पहला संस्करण था। पेरेज की यह पहली फॉर्मूला वन जीत है। इसके साथ ही वह पेड्रो रॉड्रिग्ज के 1970 बेल्जियम ग्रैंड प्रिक्स जीतने के बाद रेस जीतने वाले पहले मैक्सिकन फॉर्मूला वन ड्राइवर भी बन गए है।

श्रीलंका करेगा वर्ष 2021 के एशिया कप की मेजबानी

श्रीलंका जून 2021 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी करेगा जबकि पाकिस्तान ने वर्ष 2022 में टूर्नामेंट का आयोजन करने के मेजबानी अधिकार हासिल किए हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, इस टूर्नामेंट को 2020 में पाकिस्तान द्वारा आयोजित किया जाना था, हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इस आयोजन को जून 2021 तक आगे बढ़ा दिया गया है, जिसमें श्रीलंका ने क्रिकेट पीसीबी से होस्टिंग अधिकार लिए है। इसके एवज में, पीसीबी को 2022 संस्करण के लिए मेजबानी के अधिकार मिल गए हैं।

भारतीय सेना ने सेना सेवा कोर का 260वां स्थापना दिवस मनाया

भारतीय सेना ने 08 दिसंबर 2020 को सेना सेवा कोर का 260वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर सामान्य आपूर्ति एवं परिवहन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल एमकेएस यादव और वरिष्ठ कर्नल कमांडेंट ने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। देश भर के विभिन्न एएससी प्रतिष्ठानों में भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस उपलक्ष्य में, 260 किलोमीटर लंबा अल्ट्रा रन, जिसकी थीम 'रन फॉर शहीद' था, का आयोजन युद्ध स्मारक, चंडीमंदिर से लेकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, दिल्ली तक 04 से 08 दिसंबर 2020 के बीच किया गया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.