Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 December 2020

भारत और नेपाल ने कोविड काल में अस्‍थाई विमान सेवा शुरू करने का फैसला किया

भारत और नेपाल ने द्विपक्षीय बबल समझौते के तहत एक-दूसरे देश के लिए विमान सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है। दुनिया के कई अन्‍य देशों के साथ भी भारत ने द्विपक्षीय आधार पर विमान संचालन की इस तरह की व्‍यवस्‍था की है। सूत्रों के अनुसार भारत ने कुछ समय पहले इस संबंध में नेपाल से प्रस्‍ताव किया था और हाल में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की नेपाल यात्रा के दौरान दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करने में हवाई संपर्क के महत्‍व पर जोर दिए जाने के बाद नेपाल ने इस बारे में सहमति व्‍यक्‍त की। यह व्‍यवस्‍था भारतीयों, नेपालियों, भारतीय मूल के लोगों और विदेशी भारतीय नागरिक यानी ओ सी आई और पी आई ओ कार्डधारक सभी देशों के नागरिकों पर लागू होगी। इसके अलावा, वैध भारतीय वीजा धारक भी इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे।

ब्रिटेन के बाद कनाडा फाइजर की कोविड वैक्सीन के उपयोग की मंजूरी देने वाला दूसरा देश

कनाडा ने 16 वर्ष के अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर के कोरोना टीके के उपयोग को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही कनाडा में लोगों को अगले सप्‍ताह से टीका लगाये जाने की संभावना बढ़ गई है। कनाडा के नियामक हेल्‍थ कनाडा ने कहा है कि टीके की सुरक्षा और उसके असर के संबंध में आंकडों की स्‍वतंत्र रूप से समीक्षा पूरी कर ली गई है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍ट‍िन ट्रुडो ने कहा है कि फाइजर के टीके की शुरूआती खुराक 14 वितरण केन्‍द्रों पर अगले सप्‍ताह पहुंच जायेगी। अमरीका और बेल्‍जियम से दो लाख 49 हजार टीकों के खुराक की पहली खेप कनाडा भेजी जा रही है।

बिहार में सोन नदी पर निर्माणाधीन डेढ़ किलोमीटर लम्‍बे कोइलवर पुल के तीन लेन का उद्घाटन

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में सोन नदी पर निर्माणाधीन डेढ़ किलोमीटर लम्‍बे कोइलवर पुल के तीन लेन का उद्घाटन किया। रेल और सड़क यातायात के लिए मौजूदा दो लेन वाला पुल एक सौ 38 साल पुराना है। इसके स्थान पर छह लेन का पुल बनाया जा रहा है, जिसमें से तीन लेन खोल दिए गए। यह पुल बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच प्रमुख सड़क संपर्क है।

इज़राइल ने बेरेसैट-2 परियोजना शुरू की

हाल ही में इज़राइल ने वर्ष 2024 में चंद्रमा पर एक मानव रहित यान को उतारने के उद्देश्य से बेरेसैट-2 परियोजना शुरू की। इससे पहले इज़राइल का बेरेशीट प्रोब चंद्रमा पर लैंडिंग करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बेरेशीट प्रोब इज़राइल के एक गैर-लाभकारी संगठन स्पेसिल का चंद्रमा के लिये एक निजी मिशन था। हेबरवेट (इज़राइल में बोली जाने वाली) में बेरेशीट का अर्थ उत्पत्ति होता है। इसे फरवरी 2019 में केप कैनावेरल (USA) से फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया और यह अप्रैल 2019 में चंद्रमा की कक्षा में पहुँचा। इंजन की विफलता के कारण यह चंद्रमा की सतह पर अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

प्रधानमंत्री वीडियो कांन्फ्रेंसिंग से भारती उत्सव-2020 को संबोधित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए भारती उत्सव-2020 को संबोधित करेंगे। इस वर्ष यह कार्यक्रम वर्चुअल रूप में आयोजित किया जा रहा है। इसमें अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कवि और कलाकार हिस्सा लेंगे। भारती उत्सव का आयोजन महाकवि सुब्रमण्य भारती की 138वीं जयंती मानने के लिए वनाविल कल्चरल सेन्टर द्वारा किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में नए संसद भवन का शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में संसद मार्ग पर नए संसद भवन की आधारशिला रखी। विभिन्न धर्मगुरुओं ने सर्वधर्म प्रार्थना की। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि नया संसद भवन, एक ऐसा स्थान होगा जो 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी करेगा। उन्होंने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का साक्षी होगा। इस परियोजना को टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा पूरा किया जाएगा। टाटा समूह ने इस भवन के निर्माण के लिए 861.90 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। नये भवन के निर्माण पर नौ सौ 71 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें पुरानी संसद के मुकाबले अधिक समिति कक्ष और राजनीतिक दलों के कार्यालय होंगे। इस भवन के निर्माण का प्रस्‍ताव पिछले साल पांच अगस्‍त‍ को राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला ने राज्‍यसभा और लोकसभा की कार्यवाही के दौरान रखा था।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से एक करोड़ से अधिक लोगों ने लाभ उठाया

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, गर्भवती महिलाओं के लिए नरेन्‍द्र मोदी सरकार द्वारा 2017 में शुरू किया गया प्रमुख कार्यक्रम है। पिछले तीन वर्षों में एक करोड़ से अधिक लाभार्थियों ने इसके माध्‍यम से अपने बैंक खातों में नकद सहायता राशि भी प्राप्‍त की है। कोविड महामारी की वजह से लॉकडाउन के बावजूद इस योजना का बडा फायदा हुआ है और लोगों ने इसका लाभ उठाया है।

राजधानी में प्रदूषण कम करेंगे एंटी-स्मॉग गन से लैस ट्रक

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार और धूल प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एंटी-स्मॉग गन से लैस ट्रकों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक एंटी-स्मॉग गन का उद्घाटन किया। इस मौके पर लोक निर्माण (पीडब्ल्यूडी) मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में एंटी स्मॉग गन से लैस ट्रक प्रदूषण को कम करेंगे। एंटी स्मॉग गन को बीएस-6 इंजन वाले ट्रकों पर लगाया गया है। इस इंजन से बहुत कम प्रदूषण होगा जो वायु प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एंटी-स्मॉग गन में 5,000 लीटर की क्षमता वाला पानी का टैंक है और यह लगातार तीन-चार घंटे काम करता रहेगा। इस पानी से सड़क, फुटपाथ और पटरी के मध्य व किनारों पर लगे पेड़ों को धोया जा सकता है। दिल्ली सरकार के युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध अभियान के तहत राजधानी में 23 एंटी-स्मॉग गन लगाई गई हैं ताकि धूल प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में सीतारमण, कमला हैरिस व किरन मजूमदार

फोर्ब्स पत्रिका की दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन संस्थापक किरन मजूमदार शॉ और एचसीएल एंटरप्राइज सीईओ रोशनी नडार मल्होत्र को शामिल किया गया। इसमें भी सबसे ऊपर पिछले दस सालों से सूची में लगातार जगह बनाए रखने वाली जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल हैं। सबसे शक्तिशाली महिलाओं की फोर्ब्स की 17वीं सालाना सूची में तीस देशों की महिलाओं में सीतारमण का स्थान 41वां है। नडार मल्होत्र 55वें, मजूमदार शॉ 68वें स्थान पर हैं और उन्हें भारत की सबसे अमीर और अपने दम पर मुकाम हासिल करने वाली महिला करार दिया है। लैंडमार्क ग्रुप की रेणुका जगतियानी 98वें स्थान पर हैं। अमेरिका की सबसे पहली अश्वेत महिला उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को सूची में तीसरा स्थान मिला है। वह उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने वाली पहली एशियाई अमेरिकी हैं। दूसरे स्थान पर यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड हैं।

जेना वोल्ड्रिज चुनी गई वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन की नई अध्यक्ष

इंग्लैंड की जेना वोल्ड्रिज (Zena Wooldridge) को वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन का अध्यक्ष चुना गया है। वह 1967 में स्थापित फेडरेशन की 10 वीं WSF अध्यक्ष होंगी। वह न्यूजीलैंड की सूसी सिमकोक (Susie Simcock) के बाद अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला हैं। वह फ्रांस से निवर्तमान अध्यक्ष जैक्स फोंटेन की जगह लेंगी। इससे पहले वह 2013-2019 के दौरान यूरोपीय स्क्वैश फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में छह साल काम कर चुकी है।

एनिका सोरेनस्टैम होंगी इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन की नई अध्यक्ष

इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन (IGF) ने एनिका सोरेनस्टैम (Annika Sorenstam) को नया अध्यक्ष चुना है, उनकी नियुक्ति 1 जनवरी, 2021 से प्रभावी होगी। वह वर्तमान IGF अध्यक्ष पीटर डॉसन की जगह लेंगी, जो 10 साल तक संगठन का नेतृत्व और सेवा करने के बाद पद हट रहे है। सोरेनस्टैम, एलपीजीए टूर की 72 बार विजेता और स्वीडन की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी है।

एडीबी ने भारत में जैव-ईंधन विकास के लिए 2.5 मिलियन डालर की तकनीकी सहायता को दी मंजूरी

मनीला स्थित बहुपक्षीय लेंडिंग एजेंसी एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने भारत में अत्याधुनिक जैव ईंधन (advanced biofuel) विकास में सहायता करने के लिए तकनीकी सहायता के रूप में 2.5 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 18 करोड़ रुपये) की राशि को मंजूरी दी है। यह अनुदान एशिया क्लीन एनर्जी फंड के जरिए वित्त पोषित किया जाएगा, जिसे जापान सरकार द्वारा क्लीन एनर्जी फाइनेंसिंग पार्टनरशिप फैसिलिटी और कोरिया गणराज्य के ई-एशिया और नॉलेज पार्टनरशिप फंडके तहत वित्तपोषित किया जाएगा। तकनीकी सहायता उपयुक्त फीडस्टॉक, कुशल रूपांतरण प्रौद्योगिकी और टिकाऊ जैव ईंधन मूल्य श्रृंखला के लिए सर्वोत्तम प्रयासों का प्रदर्शन करने के लिए उन्नत बायोएथेनॉल, बायो-कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस और बायोडीजल संयंत्रों के विकास में मददगार होगी।

जो बाईडेन अपने प्रशासन के पहले 100 दिनों में 100 मिलियन लोगों के COVID टीकाकरण के लिए प्रतिबद्धता जताई

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाईडेन ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि उनके कार्यकाल के पहले 100 दिनों के भीतर अमेरिका में 100 मिलियन लोगों का Covid-19 टीकाकरण किया जायेगा। गौरतलब है कि जो बाईडेन जनवरी, 2021 में अमेरिका का राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालेंगे। इस दौरान जो बाईडेन ने कहा कि बच्चों को स्कूल वापस लाना भी उनके लिए प्राथमिकता होगी। अमेरिका शीघ्र ही Pfizer / BioNTech वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है और अमेरिकियों के लिए इसे रोल-आउट कर सकता है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक को ऑनलाइन संबोधित किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने (ASEAN Defence Minister's Meeting)एडीएमएमप्लस की 10वीं वर्षगांठ पर 10 दिसम्‍बर, 2020 को वियतनाम के हनोई में ऑनलाइन आयोजित 14वें आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस में हिस्‍सा लिया। एडीएमएम प्लस 10 आसियान देशों और आठ साझेदार देशों के रक्षा मंत्रियों की एक वार्षिक बैठक है। यह वर्ष एडीएमएमप्लस फोरम की स्थापना का 10वां वर्ष है। एक विशेष स्मारक 10वीं वर्षगांठ समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें वियतनाम के समाजवादी गणराज्य के प्रधानमंत्री श्री गुयेन जुआन फुच ने भाग लिया और रक्षा मंत्रीको विशेष सत्र में उत्सव सत्र को संबोधित करने का विशेषाधिकार दिया गया, जिसमें मंच द्वारा भारत को विशेषमहत्‍वदिया गया।

5.56x 30 मिलीमीटर संयुक्त उद्यम सुरक्षात्मक कार्बाइन (जेवीपीसी) का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन की गई 5.56x30 मिलीमीटर सुरक्षात्‍मक कार्बाइन का सभी जीएसक्यूआर मापदंडों को पूरा करते हुए 07 दिसम्‍बर, 2020 को उपयोगकर्ता परीक्षणों के अंतिम चरण से गुजरते हुए सफल परीक्षण किया गया। इससे सेवाओं में इसेशामिल करनेका मार्ग प्रशस्त हुआ है। जेवीपीसीएक गैस परिचालितसेमी बुल-प्यूप ऑटोमैटिक हथियार है, जिससे 700 आरपीएम से भी अधिक दर से फायर किया जा सकता है। इस कार्बाइन की प्रभावी रेंज 100 मीटर से भीअधिक है। इस कार्बाइन को आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट पुणे आधारित डीआरडीओ की प्रयोगशालाद्वारा भारतीय सेना के जीएसक्‍यूआर के अनुसार डिजाइन किया गया है। यह हथियार स्माल आर्म्स फैक्ट्री, कानपुर में विनिर्मित है और इसकेगोला बारूद का निर्माण किर्की पुणे में किया जाता है।

कर्नाटक विधानसभा ने मवेशी वध की रोकथाम और संरक्षण विधेयक पारित किया

हाल ही में कर्नाटक विधानसभा ने मवेशी वध की रोकथाम और मवेशी संरक्षण विधेयक, 2020 को पारित किया, गौरतलब है कि विपक्ष ने इस बिल का पुरजोर विरोध किया। यह बिल अब अनुमोदन के लिए विधान परिषद में जाएगा। बिल पारित होने के बाद मवेशियों का वध, तस्करी, अवैध परिवहन और गायों पर अत्याचार एक संज्ञेय अपराध होगा और इसके लिए तीन से सात साल की कैद हो सकती है। और इसके लिए 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति पुनः इस विधेयक के तहत दोषी पाया जाता है तो उस पर एक लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। और उसे सात साल कैद की सज़ा हो सकती है।

जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ सद्भावना दौरे परभारत आए

जापान के एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस–जेएएसडीएफ) जनरल इजुत्सू शुनजी 09 दिसंबर 2020 को एयर चीफ मार्शल आर.के.एस भदौरिया, पीवीएसएम एवीएसएम, वीएम, एडीसी, चीफ ऑफ एयर स्टाफ (सीएएस), भारतीयवायु सेना के औपचारिक आमंत्रण पर भारत आए। सीएएस द्वारा वायु सेना मुख्यालय में आगवानी किए जाने के बाद, सीओएस-जेएएसडीएफ ने रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह से उनके कार्यालय में मुलाकात की और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ तथावाइस चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ के साथ बैठकें कीं।

लद्दाख लिटरेचर फेस्टिवल 2020 का दूसरा संस्करण शुरू हुआ

10 दिसम्बर, 2020 को लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर आर.के. माथुर ने लेह में लद्दाख लिटरेचर फेस्टिवल 2020 के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। इस तीन दिवसीय समारोह में वार्ता की एक श्रृंखला, क्षेत्र का महत्व, लद्दाख के प्राचीन ज्ञान, लोक संगीत, सांस्कृतिक नृत्य, हिमालय के वन्यजीव और वन्य जीवन पर कई दिलचस्प विषयों की मेजबानी की जाएगी। इसका प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब पर लाइवस्ट्रीमिंग के माध्यम से किया जायेगा।

PwC इंडिया ने युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए यूनिसेफ और YuWaah के साथ की साझेदारी

परामर्शदाता फर्म PwC इंडिया ने अगले 10 वर्षों में 300 मिलियन भारतीयों युवाओं के उत्थान के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और YuWaah (भारत में जनरेशन अनलिमिटेड) के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी यूनिसेफ के साथ जेनरेशन अनलिमिटेड के समर्थन में PwC फर्म के वैश्विक सहयोग का हिस्सा है। जिसका उद्देश्य एक बहु-सेक्टर साझेदारी है, जिसमें 2030 तक सामाजिक-आर्थिक में काम करने के लिए स्कूल से 1.8 बिलियन युवा लोगों की मदद की जाएगी। यह साझेदारी युवाओं के लिए भारतीय डिजिटल सशक्तीकरण के तीन पहलुओं शिक्षा, कौशल और उद्यमिता पर केंद्रित हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार, भारत 2030 तक 29 मिलियन कौशल घाटे को पूरा कर लेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महिलाओं के लिए शुरू की आत्मनिर्भर योजना

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने हाल ही में अपने बड़ौदा गोल्ड लोन के तहत आत्मनिर्भर महिला योजना की शुरूआत की है। इस योजना का उद्देश्य भारत की आत्मनिर्भर महिला को लक्षित करना है। इस योजना के तहत, बैंक महिलाओं को 0.50 प्रतिशत की रियायत पर ऋण उपलब्ध कराएगा। गोल्ड लोन स्कीम के तहत बैंक एग्री-गोल्ड लोन 0.25 प्रतिशत रियायत और रिटेल ऋण 0.50 प्रतिशत की रियायत पर देगा। यह आत्मनिर्भर योजना विशेष रूप से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करने के लिए शुरू की गई है। यह योजना बेंगलुरु की बीओबी शाखा राममूर्ति नगर में शुरू की गई और इसे देश के 18 क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली 18 शाखाओं में शुरू करने की योजना है।

फिच रेटिंग ने चालू वित्त के लिए जारी भारत के जीडीपी पूर्वानुमान को घटाकर किया -9.4 फीसदी

फिच रेटिंग्स ने अपने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक में जारी भारत के जीडीपी वृद्धि दर अनुमान को संशोधित किया है, फिच ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था के अपने पूर्वानुमान (-) 10.5 प्रतिशत को घटाकर अब -9.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। इसके अतिरिक्त फिच ने वित्त वर्ष 2022 में भारत जीडीपी की वृद्धि दर 11 प्रतिशत और वित्त वर्ष 2023 में 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

नोमुरा ने FY21 में भारतीय अर्थव्यवस्था का एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने का जताया अनुमान

जापानी अनुसंधान और ब्रोकरेज हाउस Nomur द्वारा साल 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्था होने का अनुमान जताया है। नोमुरा ने कैलेंडर वर्ष 2021 (CY21) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि का अनुमान 9.9% जताया है। वहीं कैलेंडर वर्ष 2020 (CY20) में भारत के सकल घरेलू उत्पाद ग्रोथ -7.1 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है।

फ्रांस ने इस्लामिक कट्टरवाद का मुकाबला करने के लिए नया बिल पेश किया

फ्रांस की सरकार एक मसौदा कानून प्रस्तुत किया है। यह मसौदा कानून इस्लामिक कट्टरवाद का मुकाबला करने के लिए पेश किया गया है। फ्रांसीसी सरकार इसे “स्वतंत्रता का कानून” कह रही है जो फ्रांसीसी समाज में शांतिपूर्वक सह-अस्तित्व के लिए आवश्यक है। यह कानून “अलगाववादियों” को जड़ से उखाड़ने की कोशिश करता है जो राष्ट्र को कमजोर कर रहे हैं। फ्रांस ने कई आतंकवादी हमलों का सामना किया है। हाल ही में एक शिक्षक (अक्टूबर 2020 में) की वीभत्स हत्या की गयी थी, इसके बाद नीस के सबसे बड़े चर्च के अंदर एक हमला हुआ था जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी।

RBI ने रद्द किया महाराष्ट्र स्थित कराड़ा सहकारी बैंक का लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के कराड़ जनता सहकारी बैंक लिमिटेड का लाइसेंस पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना नहीं दिखाई देने के कारण रद्द कर दिया है। बैंक, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों का पालन नहीं कर पा रहा था। बैंक के जमाकर्ताओं के 99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ताओं को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआईसीजीसी) के जरिए उनके जमा का पूरा भुगतान किया जाएगा। लाइसेंस रद्द करने और परिसमापन कार्यवाही की शुरुआत करने के साथ ही, कराड जनता सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान करने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। परिसमापन पर, प्रत्येक जमाकर्ता केवल DICGC से 5 लाख तक की अपनी जमा राशि के पुनर्भुगतान का हकदार होगा। 7 दिसंबर को काम-काज का लाइसेंस रद्द करने के बाद , बैंक अब कोई कार्य नहीं कर सकेगा, जिसमें जमा और भुगतान करना शामिल है।

सार्क चार्टर दिवस की 36वीं वर्षगाँठ

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (South Asian Association for Regional Cooperation- SAARC) के चार्टर दिवस की 36वीं वर्षगाँठ पर प्रधानमंत्री ने अपने एक संदेश में कहा कि सार्क केवल "आतंक और हिंसा" की अनुपस्थिति में ही पूरी तरह से प्रभावी हो सकता है। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन की स्थापना 8 दिसंबर,1985 को ढाका में सार्क चार्टर पर हस्ताक्षर के साथ हुई थी। SAARC का चार्टर दक्षिण एशिया में आपसी सहयोग, गरीबी उन्मूलन, सामाजिक-आर्थिक विकास में तेज़ी तथा आर्थिक उन्नति द्वारा शांति, स्थिरता व समृद्धि को बढ़ावा देने के लिये क्षेत्र के सामूहिक संकल्प व साझा दृष्टि को दर्शाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण सार्क की कार्यप्रणाली और गतिविधियाँ लगभग ठप हो गई हैं। भारत में उरी आतंकवादी हमले के बाद से सार्क की कोविड-19 की स्थिति पर एक आभासी बैठक (मार्च में) के अलावा कोई महत्त्वपूर्ण बैठक नहीं हो सकी है क्योंकि भारत ने पाकिस्तान में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन (2016 में) का बहिष्कार कर दिया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई को भुगतान की समीक्षा की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई को भुगतान के बारे में स्थिति की समीक्षा की और एमएसएमई मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों पर संतोष और प्रशंसा व्यक्त की। प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के भाग के रूप में, वित्त मंत्री ने इस वर्ष मई में आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की थी। इसमें कहा गया था कि एमएसएमई का बकाया 45 दिनों में अदा किया जाना चाहिए। मई के महीने से, सरकार द्वारा नियमित रूप से प्रयास किए गए हैं, विशेषकर एमएसएमई मंत्रालय द्वारा इन बकाया के भुगतान के लिए। एमएसएमई को देय राशि के भुगतान के लिए केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और केंद्र सरकार की एजेंसियों पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार की एजेंसियों और CPSE द्वारा मई से पिछले 7 महीनों में MSME की बकाया राशि का 21,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। खरीद का उच्चतम स्तर अक्टूबर में 5100 करोड़ रुपये से अधिक था और इस दौरान 4100 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया था।

युलिमर रोहास और मोंडो डुप्लांटिस ने जीता वर्ष 2020 का विश्व एथलीट ऑफ द ईयर खिताब

स्वीडिश पोल वाल्टर मोंडो डुप्लांटिस और वेनेजुएला की ट्रिपल जंपर युलिमर रोहास को वर्ष 2020 के पुरुष और महिला विश्व एथलीट ऑफ द ईयर खिताब से नवाजा गया हैं। ये वर्चुली घोषित किए गए प्रतिष्ठित एथलेटिक्स पुरस्कार के अपने देश के पहले प्राप्तकर्ता हैं। डुप्लांटिस सितंबर में 20 साल की उम्र में इतिहास में सबसे अधिक आउटडोर वॉल्ट (6.15m) बनाने से पहले फरवरी में दो बार विश्व रिकॉर्ड (6.17 मीटर और 6.18 मीटर) तोड़ने के बाद पुरुष एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार के सबसे युवा विजेता हैं। रोहास ने 15.43 मीटर की छलांग से विश्व इनडोर ट्रिपल जंप रिकॉर्ड तोड़ने के साथ चार ट्रिपल जंप प्रतियोगिताओं में इनडोर और आउटडोर 2020 के साथ सत्र की समाप्ति की है।

पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास का किया ऐलान

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 35 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने वर्ष 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया थे, उन्होंने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 एकदिवसीय और दो T20I मुकाबले खेले। उन्होंने आखिरी बार 2018 में जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान भारतीय जर्सी पहनी थी। गुजरात के क्रिकेटर ने 194 प्रथम श्रेणी मैचों में अपने राज्य का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपने राज्य और विभिन्न आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए 204 T20 मैच खेले, जिसमे उन्होंने 123.84 के स्ट्राइक रेट से 23 अर्धशतकों की मदद से 4,300 रन बनाए है।

ICC ने जारी की रैंकिंग, विराट कोहली ODI में शीर्ष स्थान पर

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने ICC रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में एकदिवसीय श्रेणी में विराट कोहली पहले स्थान पर है। उनके 870 अंक है। हाल ही में संपन्न भारत-ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय श्रृंखला में विराट कोहली का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। इस रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आज़म दूसरे, रॉस टेलर तीसरे और आरोन फिंच चौथे स्थान पर हैं। इस रैंकिंग में स्टीव स्मिथ 15वें स्थान पर हैं। हार्दिक पंड्या अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत रैंकिंग में 49वें स्थान पर पहुँच गये है, उनके 553 अंक हैं। गेंदबाजों की श्रेणी में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले स्थान पर, अफ़ग़ानिस्तान के मुजीब उर रहमान दूसरे स्थान और भारत भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर हैं।

मानवाधिकार दिवस : 10 दिसंबर

मानवाधिकार दिवस मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा के उपलक्ष्य में हर वर्ष 10 दिसंबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1948 में इस घोषणा को विश्व में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए मानक उपाय के रूप में स्वीकार किया था। इसके तहत मानव गरिमा, समानता तथा अपरिहार्य अधिकारों को, विश्व में न्याय, स्वतंत्रता और शांति की बुनियाद के रूप में स्वीकार किया गया है। इस साल के मानवाधिकार दिवस की थीम: Recover Better - Stand Up for Human Rights है। इस वर्ष मानवाधिकार दिवस का विषय कोविड-19 महामारी से संबंधित है जिसमें मानवाधिकारों को सुनिश्चित कर संक्रमण से बेहतर तरीके से उबरने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। इस अवसर पर भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने वर्चुअल माध्यम से एक समारोह का आयोजन किया। आयोग ने 12 अक्तूबर 1993 में अपनी स्थापना के बाद इस वर्ष छह दिसंबर तक मानवाधिकार उल्लंघन के 19 लाख 50 हजार मामले दर्ज किए हैं और 19 लाख 32 हजार मामले निपटाए हैं। आयोग की सिफारिश पर विभिन्न राज्य एजेंसियों ने सात हजार से अधिक मामलों में पीड़ितों को 188 करोड़ रुपए की राहत राशि दिलाई है।

प्रसिद्ध कवि और लेखक मंगलेश डबराल का निधन

साहित्य अकादमी सम्मान से सम्मानित प्रसिद्ध कवि व लेखक मंगलेश डबराल का 76 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह कोविड-19 से संक्रमित थे। 14 मई, 1948 को टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड के काफलपानी गांव में उनका जन्म हुआ था। उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा देहरादून में हुई। दिल्ली आकर हिंदी पैटियट, प्रतिपक्ष में काम किया। जनसत्ता में साहित्य संपादक का पद भी संभाला। उनके पांच काव्य संग्रह ‘पहाड़ पर लालटेन,’ ‘घर का रास्ता’, ‘हम जो देखते हैं’, ‘आवाज भी एक जगह है’ और ‘नये युग में शत्रु’ प्रकाशित हुए। इसके अलावा इनके दो गद्य संग्रह लेखक की रोटी और कवि का अकेलापन भी प्रकाशित हुए हैं।

सर विलियम आर्थर लुईस

गूगल ने विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और लेखक सर विलियम आर्थर लुईस को विशेष डूडल बनाकर सम्मानित किया है। 23 जनवरी, 1915 को कैरिबियाई द्वीप सेंट लूसिया में जन्मे आर्थर लुईस ने वर्ष 1932 में नस्लीय भेदभाव की चुनौतियों का सामना करते हुए सरकारी छात्रवृत्ति हासिल की, जिसके बाद वे उच्च शिक्षा के लिये लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स चले गए, जहाँ उन्होंने औद्योगिक अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। आगे चलकर आर्थर लुईस ने विश्व आर्थिक इतिहास और आर्थिक विकास जैसे विषयों में भी महत्त्वपूर्ण कार्य किया। इसके अलावा उन्होंने कैरेबियन डेवलपमेंट बैंक की स्थापना करने में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, साथ ही वे इस बैंक के पहले अध्यक्ष भी थे। अर्थशास्त्र में उनकी उपलब्धियों को देखते हुए ब्रिटिश सरकार ने वर्ष 1963 में आर्थर लुईस को नाइटहुड की उपाधि से भी सम्मानित किया। वर्ष 1979 में 10 दिसंबर के दिन ही सर विलियम आर्थर लुईस को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उनके अग्रणी कार्य के लिये नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.