Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 December 2020

विश्व की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा बनी हिंदी

हाल ही में एथनोलॉग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार हिंदी विश्व में तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा बन गयी है। वर्तमान में 637 मिलियन लोग हिंदी भाषा का उपयोग करते हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर चीनी मंदारिन भाषा है, इसे 1120 मिलियन लोग बोलते हैं। अंग्रेजी विश्व की सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है, 1268 मिलियन लोग अंग्रेजी भाषा का उपयोग करते हैं। हिंदी भारत के प्रमुख भाषा है, देश की लगभग 40% जनसँख्या इस भाषा का उपयोग करती है। यह भारतीय-यूरोपीय भाषा परिवार की हिन्द-आर्य शाखा से सम्बंधित है। 2011 की जनसँख्या के अनुसार 43.63% भारतीय हिंदी भाषा का उपयोग मातृभाषा के रूप में करते हैं। भारत में हिंदी भाषा को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, बिहार, झारखण्ड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर बोला जाता है। इसके अलावा विश्व के कई अन्य देशों जैसे पाकिस्तान, मॉरिशस, त्रिनिदाद और सूरीनाम में भी हिंदी भाषा बोली जाती है। अंग्रेजी और फीजियन के साथ हिंदी फिजी की राष्ट्रीय भाषा भी है। फिजी में फिजी बात अथवा फिजी हिंदी बोली जाती है। राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हिंदी अनुच्छेद 343 के तहत भारत की आधिकारिक भाषा चुना था, हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में लिखा जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के 2015 के पेरिस समझौते के लक्ष्‍यों को न केवल हासिल किया है बल्कि इससे परे भी उसने कदम उठाये हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र, ब्रिटेन और फ्रांस की सह मेजबानी में आयोजित जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन 2020 को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने इस पर जोर दिया कि युवाओं और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए निर्धारित लक्ष्यों की उपलब्धियों की समीक्षा की जानी चाहिए। श्री मोदी ने कहा भारत ने 2014 की अपनी सौर ऊर्जा की क्षमता 2 दशमलव छह तीन गीगावाट से बढ़ाकर 2020 में 36 गीगावाट कर ली है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में चौथी सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाला देश है और 2030 तक देश में 450 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य है। इस आभाषी सम्‍मेलन में विश्‍व के नेताओं ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने और पेरिस समझौते को पूरा करने की फिर से प्रतिबद्धताएं व्‍यक्‍त कीं। द क्लाइमेट एंबिशन समिट 2020, 12 दिसम्‍बर 2015 को पेरिस में हुये जलवायु समझौते की पांचवीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया।

सरकार ने हाथ से बनाए गए खिलौनों को गुणवत्ता नियंत्रण आदेश से छूट दी

सरकार ने हाथ से बनाए गए पारंपरिक खिलौनों को गुणवत्ता नियंत्रण आदेश से छूट दे दी है। यह छूट अगले साल पहली जनवरी से उपलब्‍ध होगी। खिलौनों की बिक्री और निर्यात के लिए भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए केंद्र सरकार के उद्योग और आन्‍तरिक व्‍यापार प्रोत्‍साहन विभाग ने एक व्यापक कार्य योजना तैयार की है। यह छूट उन हस्‍तशिल्पियों को मिलेगी जो हस्‍तशिल्‍प आयुक्‍त के कार्यालय से पंजीकृत होंगे। इन्‍हें भारतीय मानक ब्यूरो के मानक चिह्न के उपयोग से छूट होगी।

मार्च के बाद अब औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गयी

इस साल अक्टूबर महीने के लिए देश का औद्योगिक उत्पादन 3.6 प्रतिशत रहा, जो पिछले महीने में 0.5 प्रतिशत था। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार लॉकडाउन के लागू होने के बाद औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) ने अब सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है। आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और बिजली में 11.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि खनन में 1.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 2019 में इसी अवधि के लिए, IIP में 6.6 प्रतिशत का संकुचन हुआ था। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के द्वारा लघु काल में कुछ एक निश्चित औद्योगिक उत्पादों के उत्पादन में होने वाले परिवर्तन को दर्शाता है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक का प्रकाशन केन्द्रीय सांख्यिकीय संगठन द्वारा प्रति माह किया जाता है।

भारत और उजबेकिस्तान ने रणनीतिक साझेदारी को मज़बूत करने के लिए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए

भारत और उज्बेकिस्तान ने विभिन्‍न क्षेत्रों में नौ समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें सौर ऊर्जा, डिजिटल प्रौद्योगिकी और उच्च प्रभावी सामुदायिक विकास परियोजना क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उज्‍बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोएव के बीच कल वर्चुअल शिखर बैठक के दौरान इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया और उज्बेकिस्तान के बीच डॉलर क्रेडिट लाइन समझौता, भारत के केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड तथा स्टेट कस्टम कमेटी ऑफ उज़्बेकिस्तान के बीच राष्‍ट्रीय सीमा पर वस्‍तुओं के पहुंचने से पहले सूचना का आदान-प्रदान भी शामिल है। इसके अलावा, सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी और उज़्बेकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय के अकादमी तथा भारतीय जनसंचार संस्थान और पत्रकारिता विश्वविद्यालय और जनसंचार विश्वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

17 को होगा सीएमएस-01 का प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी)-सी 50 के जरिये आगामी 17 दिसंबर को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से संचार उपग्रह सीएमएस-01 का प्रक्षेपण किया जाएगा। इसरो ने कहा, ‘पीएसएलवी का यह 52वां मिशन होगा। इसरो ने कहा कि संचार उपग्रह सीएमएस-01 एक्सटेंडेड सी बैंड में सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। इसके दायरे में भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप होंगे। सीएमएस-01 भारत का 42वां संचार उपग्रह है।

RBL बैंक और ICICI प्रूडेंशियल ने बैंक-बीमा साझेदारी के लिए मिलाया हाथ

आरबीएल बैंक और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने मिलकर बैंक-बीमा साझेदारी (bancassurance partnership) के तहत हाथ मिलाया है। इसके तहत 28 राज्यों में फैली आरबीएल बैंक 398 की शाखाएं आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के सुरक्षा और बचत उत्पादों को बेचेंगी। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के सुरक्षा उत्पाद बैंक के ग्राहकों को एक मजबूत वित्तीय योजना विकसित करने में मदद करेंगे और इसके दीर्घकालिक बचत उत्पाद बैंक के ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे। यह साझेदारी RBL बैंक के 8.7 मिलियन से अधिक ग्राहकों को ICICI प्रूडेंशियल लाइफ के ग्राहक-केंद्रित सुरक्षा और दीर्घकालिक बचत उत्पादों को खरीदने में सक्षम बनाएगी।यह जीवन बीमा कवर के माध्यम से ग्राहकों और उनके परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।यह आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के मल्टी-चैनल वितरण नेटवर्क को बेहतर और मजबूत करेगा।यह बैंक और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के लिए मूल्य सृजन में भी तेजी लाएगा।

देश की पहली स्वदेशी mRNA वैक्सीन को मानव परिक्षण की अनुमति मिली

पुणे की Gennova द्वारा विकसित देश की पहली स्वदेशी mRNA (HGCO19) वैक्सीन के फेज 1/2 को मानव परीक्षण करने की मंजूरी मिल गई है। यह वैक्सीन पहले ही जानवरों में सुरक्षा, प्रतिरक्षा शक्ति और एंटीबॉडी पैदा करने में अपनी ताकत दिखा चुकी है। mRNA वैक्सीन इम्यून रिस्पॉन्स का उत्पादन करने के लिए परंपरागत मॉडल का इस्तेमाल नहीं करती हैं। इसकी जगह वे शरीर में प्रोटीन बनाने के लिए वायरस के कृत्रिम RNA के जरिए मॉलिक्यूलर निर्देशों को रखते हैं। शरीर वायरस प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं और शरीर बीमारी के खिलाफ इम्यून रिस्पॉन्स पैदा करता है। mRNA वैक्सीन को ज्यादा सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि यह यह गैर संक्रामक और गैर एकीकृत होती है।

महाराष्ट्र सरकार की ‘महाशरद मंच’ योजना

महाराष्ट्र में विकलांग व्यक्तियों के लिए विभिन्न उपकरण नि:शुल्क प्रदान करने के उद्देश्य से “महाराष्ट्र सिस्टम फ़ॉर हेल्थ एंड रिहेबिलिटेशन असिस्टेंस” अर्थात “महाशरद मंच” बनाया गया है। कई आधुनिक उपकरण, दिव्यांगों को सामान्य व्यक्तियों की तरह जीवन जीने में मदद करते हैं। दूसरी ओर, कई लोग, संगठन, निजी कंपनियां, उद्योजक और अन्य लोग दिव्यांगों को इस तरह के उपकरण उपलब्ध कराने के इच्छुक होते हैं। महाशरद मंच, ऐसे दाताओं को जरूरतमंद दिव्यांगों तक पहुंचाने में सहायता करेगा। जरूरतमंद लोग आज से ही पोर्टल पर पंजीकरण शुरू कर सकते हैं। राज्य के जरूरतमंद विकलांगों और विभिन्न सामाजिक समूहों को साथ लाने वाली ये एक अनोखी पहल है।

भारत-कतर संयुक्त रूप से एनर्जी टास्क फोर्स का गठन करेगा

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंद्र प्रधान ने कतर के ऊर्जा मामलों के मंत्री एवं कतर पेट्रोलियम के प्रेसिडेंट एच.ई. साद शेरिदा अल-काबी से टेलीफोन के जरिए बातचीत की। दोनों देशों के बीच हुई वार्ता के दौरान ऊर्जा क्षेत्र पर एक टास्क फोर्स गठित करने पर सहमति बनी। इस टास्क फोर्स में दोनों देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे जो भारत में ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए परियोजनाओं को चिन्हित करेंगे। दोनों मंत्रियों के बीच ऊर्जा क्षेत्र की पूरी चेन की स्थापना के साथ भारत में कतर के निवेश के संबंध में महत्वपूर्ण बातचीत की गई। बातचीत के दौरान प्रधान ने कतर को एलएनजी और एलपीजी का भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता बताया। दोनों देश एक-दूसरे के बीच परस्पर सहयोग को और मजबूत करने के लिए हामी भरते हुए क्रेता-विक्रेता से आगे के संबंध तैयार करने की बात कही।

गंगा के मैदानी क्षेत्र में एरोसोल के कारण अधिक वर्षा हो रही है : अध्ययन

वैज्ञानिकों ने पाया है कि ब्लैक कार्बन और धूल जैसे एरोसोल, जो सिन्धु-गंगा का मैदान को दुनिया के सबसे प्रदूषित क्षेत्रों में से एक बनाते हैं, के कारण हिमालय क्षेत्र की तलहटी में उच्च वर्षा की घटनाओं में वृद्धि हुई है। यह अध्ययन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राउरकेला, लीपज़िग इंस्टीट्यूट फॉर मेटियोरोलॉजी (लीम), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर और यूनिवर्सिटी ऑफ लीपजिग, जर्मनी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था ।वायुमंडलीय एरोसोल धरती पर आने वाली सौर विकिरण के बिखरने एवं अवशोषित करने के अलावा क्लाउड माइक्रोफिजिक्‍स को संशोधित करके क्षेत्रीय/ वैश्विक जलवायु प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।विकिरणकारी बल पर विभिन्न एरोसोल के प्रभाव को निर्धारित करने में उल्‍लेखनीय प्रगति होने के बावजूद यह अभी भी जलवायु परिवर्तन के आकलन की प्रमुख अनिश्चितताओं में से एक है।ट्रांस हिमायल क्षेत्र में हानले और मर्क के अत्‍यधिक ऊंचाई वाली जगहों पर एयरोसोल के ऑप्टिकल और माइक्रोफिजिकल गुणों की माप पिछले दशक के दौरान इंडियन एस्‍ट्रोनॉमिकल ऑब्‍जर्वेटरी (आईएओ) द्वारा शुरू की गई थी।

अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी लेबन जेम्स को टाइम मैगजीन ने एथलीट ऑफ द ईयर चुना

अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी लेबन जेम्स को टाइम मैगजीन ने एथलीट ऑफ द ईयर चुना है। अमेरिका में इस साल नस्लभेद की कई घटनाओं के बाद लेबन ने 'मोर देन ए वोट' नाम से एक कैंपेन चलाया था। मैगजीन ने इसी को आधार बनाते हुए उन्हें अपने कवर पेज पर जगह दी है। वे एनबीए टीम लॉस एंजिलिस लेकर्स से खेलते हैं और पिछले दिनों टीम को टाइटल भी जिताया।

डाबर च्यवनप्राश के ब्रांड एंबेसडर बने अक्षय कुमार

डाबर इंडिया लिमिटेड ने बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार को डाबर च्यवनप्राश का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है। अक्षय के साथ इसका केम्पियन भी शुरू कर दिया गया है। डाबर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहित मल्होत्रा ने कहा कि मौजूदा दौर में अधिक इम्युनिटी की जरूरत है। वहीं, अक्षय स्वास्थ्य व फिटनेस के प्रतीक है। इसके मद्देनजर अक्षय को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। अक्षय ने कहा कि डाबर ने आयुर्वेद विज्ञान के माध्यम से स्वास्थ्य व फिटनेस को प्रोत्साहित किया है।

गुजरात सरकार ने राज्य में शादी समारोह के लिए आनलाइन पंजीकरण अनिवार्य किया

गुजरात सरकार ने राज्य में शादी समारोह के लिए आनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। राष्ट्रीय सूचना केंद्र-एनआईसी ने शादी समारोह आयोजित करने के वास्ते आनलाइन पंजीकरण करने के लिए एक साफ्टवेयर तैयार किया है जो डिजिटल गुजरात पोर्टल पर एक्टिवेट कर दिया गया है।

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद ने भविष्य में सरकारी भवनों के लिए पैसिव सोलर डिजाइन अपनाने का फैसला किया

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के करगिल में लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद ने भविष्य में बनने वाले सभी सरकारी भवनों के लिए पैसिव सोलर डिजाइन अपनाने का फैसला लिया है। परिषद के मुख्य कार्यकारी पार्षद फ़िरोज़ अहमद खान ने परिषद सचिवालय में करगिल रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी-केआरईडीए के पहले पैसिव सोलर भवन कार्यालय का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख को पूरी तरह से कार्बन निष्‍प्रभावी बनाने की घोषणा की है। करगिल रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट और लद्दाख रिन्यूवल एनर्जी डवलपमेंट एजेंसियां इस सपने को साकार करने के लिए है।

हिंदुस्तान जिंक रेस्पोंसिबल बिज़नेस ऑफ द ईयर

हिंदुस्तान जिंक को जीटी सबेरा अवार्स 2020 में रेस्पोंसिबल बिजनेस आफ द ईयर से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष डॉ. बिबेक देबरॉय की अध्यक्षता में आयोजित वर्चुअल समारोह में यह अवार्ड प्रदान किया गया। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि हम समाज और राष्ट्र के प्रति उत्तरदायी एवं स्थानीय समुदाय के साथ मिलकर कार्यरत हैं।

अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस: 12 दिसंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रत्येक वर्ष 12 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय संबंधों में तटस्थता के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी आधिकारिक घोषणा फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव द्वारा की गई थी और उसी वर्ष पहली बार 12 दिसंबर 2017 यह दिन मनाया गया था। तटस्थता को देशों के बीच युद्ध में सभी भागीदारी से एक देश के संयम से उत्पन्न होने वाली कानूनी स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है, जो जुझारू लोगों के प्रति निष्पक्षता के दृष्टिकोण का रखरखाव, और इस अमूर्तता और निष्पक्षता के जुझारू लोगों द्वारा मान्यता - गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है संयुक्त राष्ट्र के लिए स्वतंत्र रूप से और प्रभावी रूप से संचालित करने के लिए सभी के विश्वास और सहयोग को हासिल करने और बनाए रखने के लिए, विशेष रूप से उन स्थितियों में जो राजनीतिक रूप से चार्ज किए जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 फरवरी 2017 को, 12 दिसंबर 1995 से संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थासर्वसम्‍मति से प्रस्ताव 71/275 को अपनाया जिसमें तुर्कमेनिस्‍तान की स्‍थाई तटस्‍थता को स्‍वीकार किया गया है एवं समर्थन किया गया है - जिसमें शांति कायम करने और 2030 एजेंडा सतत विकास के बीच की कड़ी का उल्लेख किया गया और 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय तटस्थता दिवस के रूप में घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस: 12 दिसंबर

अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है, जिसे हर साल 12 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य बहु-हितधारक साझेदारों में मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का विषय ‘Health For All: PROTECT EVERYONE’ है। यह विषय दर्शाता है कि इस (COVID-19) संकट को समाप्त करने और एक सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य का निर्माण करने के लिए, हमें उन स्वास्थ्य प्रणालियों में अभी निवेश करने की आवश्यकता है, जो हमारी रक्षा करे। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर 2012 को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए एक प्रस्ताव का समर्थन करने वाले देशों का समर्थन किया - अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए आवश्यक है कि प्राथमिकता के रूप में सभी की, हर जगह गुणवत्ता, सस्ती स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच होनी चाहिए। 12 दिसंबर 2017 को, संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस (यूएचसी दिवस) के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी।

दिग्गज नर्तक पद्मश्री अस्ताद देबू का निधन

दिग्गज नर्तक अस्ताद देबू का निधन हो गया। 73 साल के देबू के निधन की खबर उनके परिजन ने दी। 1995 में देबू को समकालीन रचनात्मक नृत्य में योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी सम्मान दिया गया था। अकादमी ने उद्धरण में कहा था कि देबू को थियेटर शैली के नृत्य के लिए याद किया जाएगा। 2007 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

दक्षिण कोरिया की कम्‍पनी सैमसंग, चीन से निकलकर उत्‍तर प्रदेश में

दक्षिण कोरिया की कम्‍पनी सैमसंग, चीन से निकलकर उत्‍तर प्रदेश में आ रही है। सैमसंग की इस औद्योगिक इकाई को उत्‍तर प्रदेश सरकार ने अनेक प्रोत्‍साहन देने की घोषणा की है। सैमसंग डिस्‍पले नौएडा प्राइवेट लिमिटेड नाम की यह कम्‍पनी, नौएडा में चार हजार करोड रूपये से अधिक के निवेश के साथ मोबाइल और सूचना प्रौद्येागिकी से जुडे उत्‍पाद तैयार करेगी।

छत्‍तीसगढ़ पुलिस और समर्पण कर चुके माओवादियों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के मानवाधिकार घोषणा पत्र का गोण्डी में अनुवाद किया

एक अनूठी पहल के तहत छत्‍तीसगढ़ पुलिस और समर्पण कर चुके माओवादियों के समूह ने मिलकर संयुक्‍त राष्‍ट्र के सार्वभौमिक मानवाधिकार घोषणा पत्र का जनजातीय बोली- गोण्डी में अनुवाद किया है। इस पहल से राज्‍य के नक्‍सल प्रभावित इलाकों में मानवाधिकारों के बारे में जागरूरता फैलाने में मदद मिलेगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.