Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 December 2020

जीआरएसई की पहली परियोजना हिमगिरी का हुगली नदी पर शुभारंभ

कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड -जीआरएसई में 17 ए की तीन परियोजनाओं में से पहला हिमगिरी है। एक समारोह में हुगली नदी पर हिमगिरी का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत मुख्य अतिथि थे। नौसेना की परंपराओं के अनुसार जनरल बिपिन रावत की पत्‍नी मधुलिका रावत ने अथर्ववेद से आह्वान के साथ परियोजना का शुभारंभ किया। 17 ए प्रोजेक्ट के अन्‍तर्गत कुल सात जहाजों में से मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड-एमडीएल में चार और जीआरएसई में तीन का निर्माण होगा। ये सभी जहाज उन्नत सुविधाओं, उन्नत स्वदेशी हथियार और सेंसर युक्‍त होंगे। पिछले कुछ वर्षों में जीआरएसई अग्रणी शिपयार्ड के रूप में उभरा है जिसने सौ से अधिक जहाजों का निर्माण किया है। यार्ड ने पी 17 A जहाजों के निर्माण में कई नई चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे और कौशल निर्माण को बढ़ाया है। पी 17 A जहाज जीआरएसई में निर्मित पहला गैस टरबाइन संचालक और अब तक का सबसे बड़ा युद्धक प्लेटफार्म है।

RBI जयपुर में स्थापित करेगा स्वचालित बैंक प्रसंस्करण केंद्र (ABPC)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुद्रा नोटों की प्राप्ति, भंडारण और भेजने के लिए जयपुर में एक स्वचालित बैंक प्रसंस्करण केंद्र (Automated Banknote Processing Centre-ABPC) स्थापित करने का निर्णय लिया है। ABPC के कार्यों में करेंसी चेस्ट (सीसी) और बैंक शाखाओं से प्राप्त बैंकनोटों का प्रसंस्करण और स्वचालित तरीके से गंदे/अमान्य बैंकनोटों को नष्ट करना भी शामिल होगा। प्रचालन में बैंकनोट्स की मात्रा मार्च 2001 से मार्च 2019 तक तीन गुना बढ़ गई है और आने वाले वर्षों में इसके ओर अधिक बढ़ने की उम्मीद है। RBI देश में बैंकनोटों का एकमात्र जारीकर्ता है, और साथ ही मुद्रा के प्रबंधन और इसके सभी पहलुओं के लिए जिम्मेदार है।RBI को चार प्रिंटिंग प्रेस और चार टकसालों से सिक्कों की आपूर्ति की जाती है।नए बैंकनोट और सिक्के देश भर में स्थित बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों में प्राप्त किए जाते हैं, जहाँ से RBI के साथ एक एजेंसी समझौते के तहत अनुसूचित बैंकों द्वारा संचालित लगभग 3,300 CC को वितरित किए जाते हैं।CC भंडारगृहों के रूप में कार्य करता है और वहां रखी मुद्रा जनता को वितरण के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं/एटीएम नेटवर्क को वितरित करता है।प्रचलन से हटाए गए अमान्य नोटों को एक मुद्रा सत्यापन और प्रसंस्करण प्रणाली (Currency Verification and Processing System CVPS) के माध्यम से सत्यापित किया जाता है और कतरन द्वारा नष्ट कर दिया जाता है।

नीति आयोग ने भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के बारे में श्‍वेत पत्र--विजन 2035 जारी किया

नीति आयोग ने भारत में जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी के बारे में श्‍वेत पत्र--विजन 2035 जारी किया। इसमें तीन स्‍तरीय सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली को आयुष्‍मान भारत के साथ समन्वित करके जन स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी को लेकर भारत की परिकल्‍पना को प्रस्‍तुत किया गया है। इसमें देशभर में विशेषज्ञ सेवाओं और प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने की बात भी कही गई है। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार, सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉक्‍टर वी.के.पॉल और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने संयुक्‍त रूप से यह श्‍वेत पत्र जारी किया। इसमें भारत की सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी प्रणाली को और अधिक जवाबदेह बनाने की बात कही गई है ताकि बीमारियों से निपटने के लिए सभी स्‍तर पर पहले से तैयारियां की जा सकें। नागरिकों के प्रति संवेदनशील इस सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी प्रणाली में लोगों की निजता और गोपनीयता के संरक्षण का ध्‍यान रखा जायेगा और यह भी व्‍यवस्‍था की जायेगी कि लोगों को फीड बैक प्राप्‍त हो सके। भारत ने स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर की आपात स्थिति से निपटने में क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्‍व प्रदान करने का भी लक्ष्‍य रखा है।

अंतर्राष्‍ट्रीय बैंक ने नदियों की स्‍वच्‍छता और पुनरुद्धार के भारत के प्रयासों की सराहना की

अंतर्राष्ट्रीय बैंक ने नदियों को स्‍वच्‍छ करने की दिशा में भारत के प्रयासों की सराहना की है। अंतर्राष्‍ट्रीय पुनर्निर्माण एवं विकास बैंक में जल और स्वच्छता के वरिष्‍ठ विशेषज्ञ जेवियर शॉव द ब्‍यॉशीन ने कहा कि बैंक को भारत में किए गए सभी कार्यों पर बहुत गर्व है। पांच साल पहले किसने सोचा था कि देश में पचपन करोड लोग खुले में शौच करना बंद कर देंगे। । उन्होंने कहा कि भारत सरकार के दृष्टिकोण में बहुत बडा बदलाव हुआ है और बुनियादी ढांचे के विकास पर ही ध्‍यान देने बजाय लोगों के साथ मिलकर काम करने और व्यवहार संबंधी परिवर्तन लाने पर ध्‍यान दिया जा रहा है।

ब्रिटेन के विदेशमंत्री डोमनिक राब चार दिन के भारत दौरे पर

ब्रिटेन के विदेशमंत्री डोमनिक राब चार दिन(14 से 17 दिसंबर) के भारत दौरे पर हैं। दिल्‍ली में अपने प्रवास के दौरान वे कल विदेशमंत्री डॉ. एस जयशंकर से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वे पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल के साथ भी आधिकारिक बैठक करेंगे। श्री राब बृहस्‍पतिवार को बेंगलुरू जायेंगे और कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री से बातचीत करेंगे। भारत और इंग्‍लैंड 2004 से अपनी रणनीतिक भागीदारी के अंतर्गत विभिन्‍न मुद्दों और आपसी सहयोग पर नियमित रूप से उच्‍च स्‍तरीय बातचीत करते आ रहे हैं। श्री राब की इस यात्रा से कोविड-19 और ब्रेक्जिट के बाद व्‍यापार, रक्षा, जलवायु, प्रवासन और गतिशीलता, शिक्षा व स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्रों में मजबूती और भागीदारी बढ़ाने का रास्ता प्रशस्त होगा।

महाराष्ट्र सरकार फिल्म और मनोरंजन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने पर विचार कर रही

महाराष्ट्र सरकार राज्य में फिल्म और मनोरंजन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने पर विचार कर रही है और इस संबंध में जल्द ही राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा। ज्ञात हो कि भारत में फिल्म और मनोरंजन क्षेत्र बड़ी संख्या में लोगों को रोज़गार प्रदान करता है और यदि इसे उद्योग का दर्जा प्रदान किया जाता है तो इसे बड़ी संख्या में रियायतें मिल सकेंगी, जो कि इस क्षेत्र और संपूर्ण अर्थव्यवस्था के विकास के लिये काफी महत्त्वपूर्ण साबित होगा। भारत भर में फिल्म और मनोरंजन क्षेत्र, जिसमें टेलीविज़न, डिजिटल मीडिया, लाइव इवेंट, एनीमेशन, सिनेमा, रेडियो आदि शामिल हैं, का विस्तार काफी तेज़ी से हो रहा है और भविष्य में इस क्षेत्र के और अधिक विकास के लिये इसे उद्योग का दर्जा दिया जाना काफी महत्त्वपूर्ण है। असल में ‘उद्योग के दर्जे’ को भारत के किसी भी कानून में विशेष तौर पर परिभाषित नहीं किया है, बल्कि यह एक सांकेतिक दर्जा है, जो कि किसी विशिष्ट क्षेत्र (जैसे- फिल्म और मनोरंजन क्षेत्र) के राज्य/केंद्रीय औद्योगिक नीति में समावेश को इंगित करता है। उदाहरण के लिये इसी वर्ष मई माह में ‘खेल’ को उद्योग का दर्जा देने वाला मिज़ोरम पहला राज्य बना था।

मदरसे, संस्कृत स्कूल बंद करने को असम कैबिनेट की मंजूरी

असम में सरकार संचालित सभी मदरसों और संस्कृत विद्यालयों को बंद करने के प्रस्ताव को राज्य कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। राज्य विधानसभा के आगामी शीतकालीन सत्र में इस सिलसिले में एक विधेयक लाया जाएगा। असम के संसदीय मामलों के मंत्री चंद्रमोहन पटवारी ने कहा कि मदरसों और संस्कृत स्कूलों से संबंधित मौजूदा कानून को निरस्त किया जाएगा।

पीएम मोदी ने फिक्की की 93 वीं वार्षिक आम बैठक के उद्घाटन सत्र को किया संबोधित

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93 वीं वार्षिक आम बैठक (Annual General Meeting) और वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा 11 से 14 दिसंबर, 2020 तक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। फिक्की 93 वें एजीएम का विषय ‘Inspired India’ है। साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअली फिक्की एनुअल एक्सपो 2020 का भी उद्घाटन किया, जो 11 दिसंबर 2020 से शुरू होकर एक साल तक जारी रहेगा। फिक्की एजीएम वार्षिक उच्च अधिकार प्राप्त व्यक्तियों वाला एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसमें कैबिनेट मंत्री, भारत सरकार के सचिव, वैश्विक उद्योग कैप्टेन, राजनयिक, राजनीतिक दल के नेता और अन्य विचारक नेता भाग लेते हैं। इस मेगा इवेंट में दुनिया भर से लगभग 10000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया है।

BSE ने लांच किया ई-एग्रीकल्चरल स्पॉट मार्केट प्लेटफार्म ‘BEAM’

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) लिमिटेड ने अपनी सहायक कंपनी बीएसई इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से कृषि वस्तुओं के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक स्पॉट प्लेटफॉर्म, "बीएसई ई-एग्रीकल्चर मार्केट्स लिमिटेड (बीईएएम)"/ "BSE E-Agricultural Markets Ltd (BEAM)" लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य भारतीय कृषि बाजार की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना, वित्तीय बाजारों, बाजार प्रौद्योगिकी और इसके जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र में बीएसई की ताकत बढ़ाना है। BEAM एक एकल बाजार बनाने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप एक राष्ट्रीय स्तर, संस्थागत, इलेक्ट्रॉनिक, पारदर्शी कमोडिटी स्पॉट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा।BEAM की मदद से, एक राज्य में किसान दूसरे राज्यों के बाजारों में पहुंच सकेंगे और अपनी उपज की नीलामी कर सकेंगे।किसान गुणवत्ता के आधार पर अपने उत्पादों के सर्वोत्तम मूल्यों की खोज कर सकेंगे, साथ ही राज्यों से खरीदे जाने वाले बिचौलियों, प्रोसेसर और निर्यातकों की मदद करने की क्षमता का निर्माण कर सकेंगे।यह मध्यस्थता की लागत को कम करने, खरीद क्षमता में सुधार करने, उत्पादकों की प्राप्ति और अधिक प्रतिस्पर्धी उपभोक्ता कीमतों को बढ़ाने में मदद करता है।यह खरीद और व्यापार से संबंधित अवरोधों को खत्म करने में मदद करता है।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस: 14 दिसंबर

ऊर्जा मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा हर साल 14 दिसंबर को देश भर में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन लोगों के बीच ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता के महत्व के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन शमन के लिए समग्र विकास के लिए जरुरी समग्र प्रयासों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एक संवैधानिक निकाय है जो भारत सरकार के अंतर्गत आता है और ऊर्जा उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम को वर्ष 2001 में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा निष्पादित किया गया था।

भारत और ऑस्ट्रिया ने प्रौद्योगिकी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ऑस्ट्रीया गणराज्य के जलवायु कार्यान्वयन (Federal Ministry of Climate Action), पर्यावरण, ऊर्जा और नवाचार एवं तकनीकि मंत्रालय के साथ सड़क बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तकनीकि सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता दोनों देशों के बीच लंबित द्विपक्षीय सम्बन्धों को भी मजबूत करने और पारस्परिक व्यापार को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय एकीकरण के क्षेत्र में भी मददगार होगा। एमओयू का उद्देश्य दोनों देशों में सड़क परिवहन, सड़क/राजमार्ग बुनियादी विकास, प्रबंधन एवं प्रशासन, सड़क सुरक्षा और कुशल परिवहन तंत्र के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देना है।सड़क परिवहन क्षेत्र में भारत-ऑस्ट्रीया के बीच द्विपक्षीय साझेदारी, सड़क सुरक्षा में सुधार और इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने समेत विभिन्न आयामों से दोनों देशों के लिए लाभकारी होने वाला है, इस प्रकार इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से पहले से ही बेहतर द्विपक्षीय सम्बन्धों को और बेहतर करने के लिए परिवहन क्षेत्र में किया गया यह समझौता कारगर होगा।

पृथ्वी से 336 प्रकाश वर्ष की एक बाह्य गृह खोजा में प्लैनेट नाइन जैसी विशेषताएं पायी गयी

प्लैनेट नाइन एक काल्पनिक ग्रह है, जिसे पृथ्वी के आकार का 10 गुना माना जाता है और यह नेप्च्यून से परे सूर्य के चारों ओर एक अत्यधिक विलक्षण कक्षा में परिक्रमा करता है। यह पहली बार 2012 में, नेप्च्यून की कक्षा से परे अन्य ग्रहों की कक्षाओं में गड़बड़ी को स्पष्ट करने के लिए प्रस्तावित किया गया था, जिसे क्विपर बेल्ट ऑब्जेक्ट कहा जाता है। इसके अस्तित्व की पुष्टि होना अभी बाकी है। हाल ही में, पृथ्वी से 336 प्रकाश वर्ष की एक बाह्य गृह खोजा गया है जिसमें प्लैनेट नाइन जैसी विशेषताएं पायी गयी हैं। इसे HD106906 b नाम दिया गया है। HD106906 b, बृहस्पति के द्रव्यमान का ग्यारह गुना है। यह प्लेनेट नाइन की तरह मेजबान सितारों की अपनी जोड़ी से असामान्य रूप से दूर है। HD106906 b का बाइनरी स्टार 15 मिलियन वर्ष पुराना है, जबकि सूर्य 4.6 बिलियन वर्ष पुराना है।

चीन और पाकिस्तान के बीच शाहीन युद्ध अभ्यास का आयोजन किया गया

हाल ही में चीन और पाकिस्तान के बीच शाहीन हवाई युद्ध अभ्यास का आयोजन पाकिस्तान के सिंध के भोलारी में किया गया यह इस अभ्यास का 9वां संस्करण है, इस अभ्यास का आयोजन वर्ष 2011 से किया जा रहा है। इस अभ्यास में दोनों देशों के लगभग 50 लड़ाकू विमानों में हिस्सा लिया, इसमें JF-17, मिराज-III, J-10 और J-11 जैसे लड़ाकू विमान शामिल हुए। गौरतलब है कि इस अभ्यास में पाकिस्तान के प्रमुख लड़ाकू विमान F-16 शामिल नहीं था। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच इंटर-ओपेराबिलिटी और रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है। गौरतलब है कि यह अभ्यास एक ऐसे समय में हो रहा है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख स्टैंड-ऑफ जारी है। भारतीय वायुसेना इस सैन्य अभ्यास को बारीकी से मॉनिटर कर रही है। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से चीन और पाकिस्तान के बीच संबंधों में मजबूती आई है। चीन पाकिस्तान में कई आर्थिक गतिविधियों में भी संलग्न है।

नेपाल में 3165 मीटर ऊंचाई पर रॉयल बंगाल टाइगर को देखा गया

नेपाल में वन अधिकारियों ने समुद्र तल से 3,165 मीटर की ऊंचाई पर एक रॉयल बंगाल टाइगर को देखा है। यह एक दुर्लभ और असामान्य घटना है। बाघ के इस तरह इतनी ऊंचाई पर मिलने की घटना ने विशेषज्ञों को भी चिंता में डाल दिया है। यह पहली बार है जब बाघ को इतनी ऊंचाई पर देखा गया है। नेपाल के वन विभाग ने बताया कि उच्च हिमालयी ऊंचाई पर बाघ के देखे जाने से संकेत मिलता है कि पूर्वी नेपाल के कंचनजंगा लैंडस्केप को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। यह जंगल भारत के उत्तर बंगाल में सिंगालिया नेशनल पार्क, उत्तरी सिक्किम और डूअर्स को कनेक्टिविटी प्रदान करता है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि इससे पता चलता है कि दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन का वन्यजीवों पर कितना गहरा प्रभाव पड़ रहा है। कई फॉरेस्‍ट एजेंसियों और विभागों ने इस घटना को न केवल असामान्य बताया है बल्कि कई ने तो दावा किया है कि यह दुनिया का ऐसा पहला मामला हो सकता है।

UAE जम्मू कश्मीर में खाद्य प्रसंस्करण केन्द्र स्थापित करेगा

यूएई के लूलू ग्रुप इंटरनेशनल ने केंद्र शासित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर से कृषि उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला प्राप्त करने के लिए श्रीनगर में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने की योजना की घोषणा की है। लूलू समूह के अध्यक्ष यूसुफली एमए द्वारा यह घोषणा यूएई इंडिया खाद्य सम्मेलन 2020 के मौके पर जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव (कृषि उत्पादन और बागवानी) नवीन कुमार चौधरी की अगुवाई में प्रदेश के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई बैठक के दौरान की गई थी। इस नए खाद्य प्रसंस्करण और लॉजिस्टिक केंद्र की स्थापना से कश्मीरी उत्पादों के निर्यात को और बढ़ावा मिलेगा।लूलू ग्रुप कश्मीर से सेब और केसर आयात करता है और आने वाले वर्षों में इसके आयात में भी काफी वृद्धि होगी।लूलू समूह भारत से खाद्य और गैर-खाद्य उत्पादों के प्रमुख आयातकों में से एक है और एक नया खाद्य प्रसंस्करण और लॉजिस्टिक केंद्र स्थापित करने से खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) और अन्य देशों को कश्मीरी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।लूलू समूह के स्टोरों का उपयोग करते हुए केंद्र शासित प्रदेश से पूरे खाड़ी क्षेत्र में कृषि और बागवानी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय लिए गए।कोरोनोवायरस महामारी के बावजूद हाल के दिनों में, समूह ने अब तक 400 टन से अधिक कश्मीरी सेब का आयात किया है।

तमिलनाडु ने 2,000 अम्मा मिनी-क्लिनिक लॉन्च किए

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने तमिलनाडु भर में 2,000 अम्मा मिनी क्लीनिक का उद्घाटन किया। ये क्लीनिक राज्य के दूरदराज के हिस्सों में भी गरीब से गरीब व्यक्ति की सेवा करेंगे। राज्य में नई स्वास्थ्य सुविधाओं को "अम्मा मिनी-क्लिनिक" नाम दिया गया है, जहां अम्मा को दिवंगत AIADMK नेता जे जयललिता का संदर्भ माना जाता है। प्रत्येक क्लिनिक में एक योग्य चिकित्सक, एक नर्स और एक चिकित्सा परिचारक होंगे। वे प्राथमिक स्वास्थ्य के लिए उपकरणों से लैस होंगे और राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि जिन लोगों को आगे के उपचार की आवश्यकता है उन्हें पास के अस्पतालों में भेजा जाएगा।

फेसबुक के विरुद्ध एंटीट्रस्ट कानून के तहत मुकदमा दर्ज

अमेरिका की फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) और 40 से ज्यादा राज्यों ने फेसबुक पर कॉम्पिटीशन को खत्म करने का आरोप लगाते हुए केस दायर किया है। याचिकाकर्ताओ ने कंपनी को दो हिस्सों में बांटने की अपील की है। लेकिन इस पर अमेरिकी कन्ज्यूमर एडवोकेट्स का मानना है कि फेसबुक के खिलाफ किया गया केस कमजोर है। FTC और राज्यों को अटॉर्नी जनरल के सामने अरूप सिद्ध करना मुश्किल होगा। क्योंकि जिस एंटीट्रस्ट कानून के तहत फेसबुक पर केस किया गया है वो बहुत जटिल है। फेसबुक पर सबसे बड़ा आरोप ये है कि उसने ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को को बढ़ने से पहले ही ज्यादा कीमत चुकाकर स्ट्रैटजिकली तौर पर खरीद लिया जो भविष्य में उसे चुनौती दे सकते थे। जैसे, 2012 में फेसबुक ने इंस्टाग्राम को 5 हजार 332 करोड़ रुपए में खरीदा। जबकि उस वक्त इंस्टाग्राम से कोई रेवेन्यू नहीं था और वो महज 30 कर्मचारियों की कंपनी थी। इसी तरह कंपनी ने 2014 में वॉट्सऐप को 1.65 लाख करोड़ रुपए में खरीद लिया। एंटीट्रस्ट कानूनों का मकसद उपभोक्ताओं को कंपनियों के शोषक व्यवहार से बचाना होता है। इनका उद्देश्य यह होता है कि बाजार में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनी रहे। इस कानून के तहत कंपनियों की संदिग्ध कारोबारी गतिविधियों, बाजार आवंटन में गड़बड़ी, निविदा में धांधली, कीमत तय करने में धांधली और बाजार में एकाधिकार कायम करने जैसी कोशिशों के मामलों में कार्यवाही का प्रावधान है।

मोरक्को इजरायल के साथ अपने संबंधों को सामान्य करेगा

हाल ही में मोरक्को और इज़राइल ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की मध्यस्थता में अपने संबंधों को सामान्य करने पर सहमति व्यक्त की है। अमेरिकी मध्यस्थता से हुए इस समझौते के तहत संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और सूडान के बाद अब मोरक्को, इजरायल को मान्यता देने वाला चौथा अरब देश बन गया है। समझौते के तहत मोरक्को, इजरायल के साथ पूर्ण रूप से राजनयिक संबंध स्थापित करेगा। वहां अपना दूतावास खोलेगा और दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानों को भी मंजूरी देगा। साथ ही वह रबात और तेल अवीव (इज़राइल) में अपने संपर्क कार्यालयों को पुनः खोलेगा जिससे की इज़राइल तथा मोरक्को की कंपनियों के मध्य आर्थिक सहयोग बढ़ाया जा सके। ये कार्यालय 2000 में बंद कर दिए गए थे। दोनों देश क्षेत्रीय शांति के लिए आर्थिक और सांस्कृतिक सहयोग को भी बढ़ाएंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी बहुकालीन नीति को बदल दिया है और पश्चिमी सहारा पर मोरक्को की संप्रभुता को मान्यता दे दी है।

‘एनिग्मा’ एन्क्रिप्शन मशीन

समुद्री गोताखोरों के एक समूह ने बाल्टिक सागर में एक ‘एनिग्मा’ (Enigma) एन्क्रिप्शन मशीन की खोज की है, जिसका उपयोग द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ी सेना द्वारा गुप्त संदेश भेजने और उन्हें एनकोड करने के लिये किया गया था। ‘एनिग्मा’ एन्क्रिप्शन मशीन का आविष्कार प्रथम विश्व युद्ध के अंत में जर्मन इंजीनियर आर्थर शेरेबियस द्वारा किया गया था, हालाँकि उस दौरान इस मशीन का उपयोग नहीं किया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाज़ी जर्मनी की सेना ने कोड में संदेश प्रसारित करने के लिये ‘एनिग्मा’ एन्क्रिप्शन मशीन का उपयोग किया था। इस मशीन में किसी भी खुफिया संदेश को एन्क्रिप्ट करने के लिये काफी अत्याधुनिक प्रणाली का उपयोग किया गया था, जिसके कारण मित्र राष्ट्रों के सैन्य और खुफिया विभागों को इन संदेशों को डिक्रिप्ट करने में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच 17 दिसंबर को होगी वर्चुअल बैठकः विदेश मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के बीच 17 दिसंबर को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा करेंगे। इसके अलावा कोरोना महामारी समेत अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी और बांग्लादेश स्थित चिलहटी के बीच रेल मार्ग 55 साल बाद 17 दिसंबर को फिर से खोला जाएगा। भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे। वर्ष 1965 में भारत और तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के बीच रेल संपर्क टूटने के बाद कूचबिहार स्थित हल्दीबाड़ी और उत्तरी बांग्लादेश के चिलहटी के बीच रेलवे लाइन बंद कर दी गई थी।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने दुबई में जीता ITF डबल खिताब

भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने दुबई में अपने जॉर्जियाई साथी एकातेरिन गोर्गोडेज़ के साथ संयुक्त रूप से 2020 अल हब्तूर टेनिस चैलेंज जीतकर सीजन का तीसरा युगल खिताब जीता हैं। इंडो-जॉर्जियाई जोड़ी ने स्पेन के एलियोना बोल्सोवा ज़ादोइनोव और स्लोवाकिया काजा जुवान की जोड़ी को 6-4 3-6 10-6 से हराकर 1,00,000 अमेरिकी डॉलर का खिताब जीता। अल हैबटूर टेनिस चैलेंज एक पेशेवर महिला टेनिस टूर्नामेंट के साथ-सैट 1998 से दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में सालाना आयोजित होने वाले ITF महिला विश्व टेनिस टूर का हिस्सा है।

मैक्स वेरस्टैपेन ने जीती अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020

मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल - नीदरलैंड्स) ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020 का आखिरी सीजन जीत लिया है। इस सीजन की उनकी यह दूसरी और करियर की 10 वीं जीत थी। यह साल 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की 17 वीं और अंतिम रेस थी। इस रेस में वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) दूसरे स्थान पर ररहे, जबकि विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) तीसरे स्थान पर रहे।

बांग्लादेश में मनाया गया शहीद बौद्धिक दिवस

बांग्लादेश में विद्वानों की हत्या की याद में बौद्धिक शहीद दिवस मनाया गया। जमात-ए-इस्लाम से संबंधित पाकिस्तानी सेना और उनके बंगाली भाषी सहयोगियों ने 25 मार्च, 1971 से शुरू हुए 9 महीने के लिबरेशन युद्ध के दौरान कई बुद्धिजीवियों को मार डाला था। बांग्लादेश की स्वतंत्रता से पहले 14 दिसंबर, 1971 को अल-बद्र और अल-शम्स बलों जैसे कुख्यात नाजी पार्टी के प्रमुखों ने राष्ट्र को बुद्धिहीनता की स्थिति में लाने के लिए डॉक्टरों, इंजीनियरों और पत्रकारों जैसे सबसे प्रख्यात शिक्षाविदों और पेशेवरों को मारने के लिए एक अभियान चलाया था। बांग्लादेश सरकार और विजयी स्वतंत्रता सेनानियों को उनके अंतिम क्रूर नरसंहार के बारे में तभी पता चला जब पाकिस्तानी सेना ने 16 दिसंबर, 1971 को भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

केरल में मलेरिया के एक प्रकार 'प्लास्मोडियम ओवेल' (Plasmodium Ovale) के लक्षणों की पहचान एक सैनिक में की गई

हाल ही में केरल में मलेरिया के एक प्रकार 'प्लास्मोडियम ओवेल' (Plasmodium Ovale) के लक्षणों की पहचान एक सैनिक में की गई है। संभवतः यह सैनिक सूडान में इस रोग से प्रभावित हुआ था जो प्लास्मोडियम ओवेल का स्थानिक क्षेत्र माना जाता है। प्लास्मोडियम ओवेल मलेरिया परजीवी के पाँच प्रकारों में से एक है। इसके अलावा अन्य चार इस प्रकार से हैं- प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम, प्लास्मोडियम विवैक्स-सबसे सामान्य, प्लास्मोडियम मलेरिया और प्लास्मोडियम नॉलेसी। इसके लगभग 20% परजीवी कोशिका की तरह अंडाकार होते हैं, इसलिये इसे ओवेल कहा जाता है। ये परजीवी व्यक्ति की प्लीहा या यकृत में लंबे समय तक रह सकते हैं। इसके लक्षणों में 48 घंटों तक बुखार, सिरदर्द और मतली की शिकायत शामिल है और शायद ही यह कभी गंभीर बीमारी का कारण बनता है।

देश में आरटीजीएस की सुविधा 24 घंटे

रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) अब सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगा। रिजर्व बैंक के मुताबिक यह सुविधा 14 दिसंबर को शुरू हो गई है। आरटीजीएस कम से कम 2 लाख रुपए के लेन-देन में इस्तेमाल किया जाता है। दो लाख से 5 लाख तक के फंड ट्रांसफर पर 24.5 रुपए, जबकि 5 लाख से अधिक के फंड ट्रांसफर पर बैंक अधिकतम 49.5 रुपए तक शुल्क ले सकते हैं। एनईएफटी सेवा पहले ही 24 घंटे कर दी गई है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.