Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 December 2020

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल बैठक की, सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वर्चुअल माध्‍यम से एक वार्ता की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा की। दोनों ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी अपने विचार साझा किए। वार्ता के बाद एक संयुक्‍त बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने इतिहास, संस्कृति, भाषा और दूसरी समानताओं से जुडे द्विपक्षीय संबंधों की मौजूदा स्थिति पर संतोष व्‍यक्‍त किया। भारत-बांग्लादेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच आभासी शिखर सम्मेलन के बाद सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। समझौतों के तहत हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर फ्रेमवर्क समझौता, ट्रांसबॉर्डर हाथी संरक्षण पर प्रोटोकॉल, उपकरणों की आपूर्ति पर एक समझौता ज्ञापन और कचरा तथा ठोस अपशिष्ट निपटान में सुधार, समझौता ज्ञापन शामिल हैं। कृषि, राष्ट्रीय संग्रहालय दिल्ली और बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान मेमोरियल संग्रहालय, ढाका के बीच एक समझौता ज्ञापन और भारत बांग्लादेश सीईओ मंच के समझौते शामिल है।

भारत और बांग्लादेश के बीच लगभग 55 वर्ष बाद चिलाहाटी-हल्दीबाड़ी रेल लाइन फिर शुरू

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से बहाल चिलाहाटी - हल्दीबाड़ी रेल मार्ग का उद्घाटन बांग्लादेश को भारत में उत्तर बंगाल से जोड़ने के लिए किया। 1965 में तत्कालीन पाकिस्तानी सरकार द्वारा अलग किए गए छह सीमापार रेल मार्गों में से यह पांचवां है। दोनों देशों के बीच परिवहन और संपर्क को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दोनों पक्षों का नेतृत्व उन छह रेलमार्गों को पुनर्जीवित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो 1965 से पहले चालू थे। हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल संपर्क कोलकाता से सिलीगुड़ी के मुख्य मार्ग पर बड़ी लाइन का हिस्सा था। हालांकि 1965 के युद्ध में दोनों देशों के बीच रेल संपर्क टूट गया। अब दोनों देशों के बीच आवागमन को आसान बनाने, आपसी संपर्क और लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए इन रेल संपर्कों को फिर से चालू किया जा रहा है। हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल संपर्क के चालू होने के साथ ही पहले से बंद पड़े छह में से पांच रेलमार्गों पर आवाजाही शुरू हो जाएगी। भारत-बांग्लादेश के बीच चालू होने वाले अन्य चार रेल संपर्कों में पेत्रापोल-बिनापोल, गेडे-दरशाना, सिंघाबाद-रोहनपुर और राधिकापुर-बिरोल लाइनें शामिल हैं।

शशि शेखर वेम्पत्ति को एशिया प्रशांत प्रसारण संघ का उपाध्यक्ष चुना गया

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्पत्ति को एशिया प्रशांत प्रसारण संघ का उपाध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी है। श्री जावेड़कर ने कहा कि इस रूप में भारत की ओर से वे अपनी भूमिका अच्छे से निभाएंगे। उन्होंने भारत के पक्ष में मतदान करने वाले सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया है। एशिया प्रशांत प्रसारण संघ - ए.बी.यू विश्व के सबसे बड़े प्रसारण संघों में से एक है। श्री वेम्पत्ति को उपाध्यक्ष के पद पर तीन साल के लिए तत्काल प्रभाव से चुन लिया गया है। एशिया प्रशांत प्रसारक संघ का गठन 1964 में किया गया था। पेशेवर प्रसारक संगठनों के इस संघ में तीन अरब से अधिक आबादी तक पहुंच वाले 57 देशों और क्षेत्रों के 286 से अधिक सदस्य हैं।

इसरो ने संचार उपग्रह सीएमएस-01 का सफलतपूर्ण प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने भारत के नए संचार उपग्रह सी.एम.एस.-01 को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की निर्धारित कक्षा में स्‍थापित कर दिया है। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र में पी एस एल वी सी-50 यान से इसका सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। यह अभियान केवल 21 मिनट में ही पूरा हो गया। इसरो के अध्‍यक्ष डा0 के0 सिवन ने इसके लिए अभियान दल को बधाई दी है। योजना के अनुसार यह उपग्रह विस्‍तारित सी-बैण्‍ड के लिए अपनी सेवाएं देता रहेगा। यह भारत का 42वां संचार उपग्रह है। यह PSLV का 52वाँ मिशन था। इस लांच व्हीकल में 6 स्ट्रैप-ऑन मोटर लगे हैं, ‘XL’ कॉन्फ़िगरेशन में यह PSLV की 22वीं उड़ान भी है।

रक्षा खरीद परिषद ने स्‍वदेशी उद्योगों से 27 हजार करोड रुपये के उपकरण खरीद के प्रस्‍तावों को मंजूरी दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद-डी ए सी की बैठक में स्‍वदेशी उद्योगों से 27 हजार करोड़ रुपये के उपकरण खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। डीएसी ने 28 हजार करोड़ रुपये की कुल लागत की भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा विभिन्न आवश्यक हथियारों, प्लेटफार्मों, उपकरणों और सिस्‍टम के खरीद प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। स्वीकृत प्रस्तावों में डीआरडीओ में भारतीय वायु सेना के लिए एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम, भारतीय नौसेना के लिए अगली पीढ़ी के अपतटीय गश्ती पोत और भारतीय सेना के लिए मॉड्यूलर पुल शामिल हैं।

काइली जेनर ने साल 2020 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मशहूर हस्तियों की सूची में किया टॉप

अमेरिकी मीडिया व्यक्तित्व और रियलिटी टीवी स्टार काइली जेनर (Kylie Jenner) को फोर्ब्स द्वारा साल 2020 की सबसे अधिक कमाई वाली सेलिब्रिटी का खिताब दिया गया है। दुनिया के शीर्ष कमाई करने वाले सितारों में टॉप रहने वाली काइली जेनर साल 2020 में 6.1 बिलियन डॉलर की कमाई की। फोर्ब्स के साथ काइली के इतिहास को अलग करते हुए, वहाँ के वित्तीय विशेषज्ञों ने इस वर्ष की कमाई $590 मिलियन होने के बाद गणना की कि उन्होंने अपने ब्यूटी ब्रांड की अधिकांश हिस्सेदारी कोटी इंक को बेच दी थी। इस सूची में 170 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ नंबर 2 पर काबिज अमेरिकी रैपर और रिकॉर्ड निर्माता कान्ये वेस्ट थे, जो संयोग से काइली के ब्रोदर इन लॉ भी हैं। टायलर पेरी, हॉवर्ड स्टर्न, और ड्वेन जॉनसन सहित, रोजर फेडरर, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेस्सी, नेमार और लेब्रोन जेम्स जैसे ए-लिस्टर एथलीट शीर्ष 10 में जगह बनाने कामयाब रहे। COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण मनोरंजन उद्योग, इस वर्ष का कुल मिलाकर $ 6.1 बिलियन अमरीकी डालर 2019 की तुलना में 200 मिलियन कम है।

इसरो ने SSA के लिए की समर्पित नियंत्रण केंद्र "NETRA" की स्थापना

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बेंगलुरु में पीन्या के अपने ISTRAC परिसर में "NETRA" नामक एक समर्पित अंतरिक्ष परिस्थिति-संबंधी जागरूकता (Space Situational Awareness) नियंत्रण केंद्र स्थापित किया है। ISRO, SSA कंट्रोल सेंटर 'NETRA' का औपचारिक उद्घाटन ISRO के अध्यक्ष के सिवान द्वारा किया गया। “NEtwork for space object TRacking and Analysis (NETRA)” भारत की अंतरिक्ष परिसंपत्तियाँ की निगरानी, ट्रैकिंग और सुरक्षा करेगा। साथ ही यह भारत के भीतर सभी एसएसए गतिविधियों के केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा।यह अंतरिक्ष मितव्ययिता जागरूकता और प्रबंधन निदेशालय (Directorate of Space Situational Awareness and Management) के रूप में स्थापित किया गया है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष मलबे के निकट दृष्टिकोण और टकराव से उच्च मूल्यवान अंतरिक्ष संपत्ति का संरक्षण करना है।एसएसए गतिविधियों के लिए समर्पित अत्याधुनिक सुविधा, भारतीय एजेंसियों, उनके विदेशी समकक्षों और अंतर्राष्ट्रीय निकायों के बीच समन्वय स्थापित करने में भी मदद करेगी।NETRA के मुख्य भाग रडार, ऑप्टिकल टेलीस्कोप फैसिलिटी और एक नियंत्रण केंद्र होगा।

भारत और विश्व बैंक ने भारत के गरीबों वर्ग की सुरक्षा के लिए $ 400 मिलियन की परियोजना पर किए हस्ताक्षर

भारत सरकार और विश्व बैंक ने COVID-19 से प्रभावित देश भर के शहरी और उप-शहरी क्षेत्रों में कमजोर वर्गों की सुरक्षा के लिए 400 मिलियन डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं। यह भारत को COVID-19 से उभरने में गति देने के सामजिक सुरक्षा प्रतिक्रिया कार्यक्रम (Accelerating India’s COVID-19 Social Protection Response Programme) की श्रृंखला की दूसरी ऐसी सहायता है। इस ऑपरेशन के तहत, विश्व बैंक द्वारा पहले मई 2020 में $750 मिलियन की वित्तीय सहायता को मंजूरी दी गई थी। विश्व बैंक COVID-19 महामारी से गंभीर रूप से प्रभावित, गरीब और कमजोर वर्गों को सामाजिक सहायता प्रदान करने के भारत के प्रयासों का सहयोग करेगा।यह कार्यक्रम भारत में राज्य और केंद्र सरकारों की क्षमता को मजबूत करेगा, जो COVID-19 महामारी से उत्पन्न संकट से गरीब और कमजोर लोगों को समन्वित और पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा प्रदान करेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ‘किसान कल्याण मिशन’ लांच करेगी

उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इस कार्यक्रम को ‘किसान कल्याण मिशन’ नाम दिया गया है। यह मिशन राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा। इस मिशन का उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है। इसके मिशन के तहत राज्य भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मिशन के तहत कृषि और सम्बंधित क्षेत्रों की प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें एमएसएमई क्षेत्र की इकाइयों और आजीविका मिशन के उत्पाद भी शामिल होंगे।

नेहरू जूलॉजिकल पार्क को आईएसओ सर्टिफिकेशन प्रदान किया गया

हाल ही में हैदराबाद में नेहरू जूलॉजिकल पार्क को आईएसओ 9001: 2015 सर्टिफिकेशन दिया गया है। इसके लिए गुणवत्ता प्रबंधन मानक प्रमाणन ASCB, यूके द्वारा प्रदान किया गया था। यह चिड़ियाघर आईएसओ 9001: 2015 गुणवत्ता प्रबंधन मानक प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला भारत का पहला चिड़ियाघर बन गया है। यह प्रमाणन तेलंगाना के वन मंत्री ए. इंद्र करण रेड्डी को प्रदान किया गया। इस प्रमाणीकरण के लिए मूल्यांकन HYM इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन्स, ASCB (यूके) द्वारा किया गया था। स्वच्छता, खाद्य प्रसंस्करण, चिड़ियाघर अस्पताल, पशु देखभाल, पशु प्रजनन, स्वच्छता रखरखाव इत्यादि के मानकों के लिए इस चिड़ियाघर को यह प्रमाणीकरण दिया गया है।

भारत-मालदीव रक्षा सहयोग वेबिनार और एक्सपो का आयोजन

भारत और मालदीव के बीच एक वेबिनार और एक्सपो का आयोजन किया गया। वेबिनार का विषय ‘संयुक्‍त भारत मालदीव उच्‍च स्‍तरीय रक्षा संपर्क’ था। इसका आयोजन रक्षा उत्‍पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय के तत्‍वावधान में भारतीय वाणिज्‍य एवं उद्योग परिसंघ (फिक्‍की) के माध्‍यम से किया गया था। यह वेबिनार मित्र देशों के साथ रक्षा सहयोग और संपर्कों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की जा रही ऐरो इंडिया 21 सीरीज़ ऑफ वेबिनार्स का अंग है।

एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में योगासन को औपचारिक मान्यता

आयुष मंत्रालय और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में योगासन को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में औपचारिक मान्यता देने की घोषणा की। केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद नाइक और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्ली में संयुक्त प्रेस वार्ता आयोजित की। योगासन योग का एक अभिन्न और महत्वपूर्ण अंग है, जो सामाजिक मनोविज्ञान की प्रकृति है और फिटेनसव सामान्य स्वास्थ्य में अपनी प्रभावकारिता के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। योगासन के खेल की प्रतियोगिताओं के लिए 4 स्पर्धाओं और 7 श्रेणियों में 51 पदक प्रस्तावित किये जा सकते है।पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रस्तावित कार्यक्रमों में पारंपरिक योगासन, कलात्मक योगासन (एकल), कलात्मक योगासन (युगल), लयबद्ध योगासन (युगल), मुक्त प्रवाह/समूह योगासन, व्यक्तिगत ऑल राउंड- चैम्पियनशिप और टीम चैम्पियनशिप शामिल हैं। निम्नलिखित कदम या गतिविधियां योगासन खेल के भविष्य के रोडमैप और विकास का हिस्सा बनेंगी:

  1. 2021 की शुरुआत में पायलट योगासन प्रतियोगिता "नेशनल इंडिविजुअल योगासन स्पोर्ट चैंपियनशिप (वर्चुअल मोड)" के नाम से होनी है।
  2. योगासन खेल की प्रतियोगिताओं, प्रतिस्पर्धाओं और कार्यक्रमों का एक वार्षिक कैलेंडर जारी करना।
  3. प्रतियोगिताओं के लिए एक स्वचालित स्कोरिंग प्रणाली का विकास करना।
  4. कोच, रेफरी, जजों और प्रतियोगिताओं के निदेशकों के लिए पाठ्यक्रम।
  5. खिलाड़ियों के लिए कोचिंग कैंप।
  6. योग आसनों के लिए एक लीग का उद्घाटन, जिससे इस खेल के खिलाड़ियों के लिए बेहतर करियर और सामाजिक स्थिति, विशेषज्ञों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।
  7. योगासन को राष्ट्रीय खेलों, खेलो इंडिया और अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में खेल प्रतिस्पर्धा के रूप में प्रस्तुत करना।
  8. योगासन खिलाड़ियों के लिए नौकरी के अवसर पैदा करने के लिए कदम।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों कोरोना पॉजिटिव

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों कोरोना की चपेट में आ गए हैं। अगले एक हफ्ते के लिए उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने मैक्रों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

डा. प्रशांत सिंह ने की ग्रीन वैक्सीन की खोज

बीएचयू के वनस्पति विज्ञानी डा. प्रशांत सिंह ने अपने शोध में ग्रीन वैक्सीन की खोज की है। जिस प्रकार हानिकारक वायरस व बैक्टीरिया के हमले से बचाने के लिए हमें बचपन में ही टीका लगा दिया जाता है, ठीक उसी तरह अब पौधे ग्रीन वैक्सीन से स्वयं का प्रतिरक्षा तंत्र विकसित कर रोगमुक्त रहेंगे। इस शोध के अनुसार जब बैक्टीरिया को मिट्टी में सिरींज द्वारा प्रवेश कराया जाता है, तो पौधों के अन्य भागों में एक अलर्ट जाता है। इसके बाद प्लांट डिफेंस हार्मोन जसमोनिक एसिड और रिसेप्टर कोरोंटीन इंसेस्टिव एक सूचक की तरह पौधों के प्रत्येक कोशिकाओं को उस बैक्टीरिया के खिलाफ सक्रिय कर देते है।इसके अलावा ग्रीन वैक्सीन को किसी एक पत्ती में भी यदि प्रवेश करा दें तो भी इसका असर पौधे के हर भाग में पहुंच जाता है।पौधों में भी इंसानों की तरह रिसेप्टर होते हैं, जो बाहरी आक्रमण से स्वयं को सावधान रखते हैं।यह शोध वनस्पति विज्ञान के सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय जर्नल प्लांट सेल में प्रकाशित हुआ है।डा. प्रशांत सिंह के अनुसार इस ग्रीन वैक्सीनेशन का बाजरा, गेहूं और टमाटर पर शोध पूरी तरह सफल रहा। इससे न तो अनाज के रंग और न ही स्वाद में कोई परिवर्तन हुआ। इनके पोषक तत्वों में कितनी बढ़त हुई है इसका आकलन अभी चल रहा है।इस वैक्सीन में एपी जेनेटिक्स की खूबी है, यदि एक बार पौधे को इस वैक्सीन की डोज दे दी जाए तो यह आगे आने वाली हर पीढ़ी में हस्तांतरित होती रहेगी।

राजा चारी होंगे नासा के स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन के कमांडर

नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने भारतीय-अमेरिकी राजा चारी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन का कमांडर चुना है। वर्तमान में राजा चारी, अमेरिकी वायु सेना में कर्नल के पद पर कार्यत हैं। वह स्पेसएक्स क्रू -3 मिशन के कमांडर होंगे, जबकि नासा के (Tom Marshburn) टॉम मार्शबर्न पायलट होंगे और ईएसए के (Matthias Maurer) मथायस मौरर मिशन विशेषज्ञ के रूप में काम करेंगे। यह मिशन अगले साल शुरू लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। चारी, मार्शबर्न और मौरर के ऑर्बिट लेबोरेटरी में पहुंचते हैं, तो वे छह महीने की अवधि के लिए अभियान दल के सदस्य बन जाएंगे। क्रू में क्रू -2 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ एक मामूली ओवरलैप होगा, जिन्हें 2021 के शुरुआत में लॉन्च करने की संभावना है। राजा चारी के पिता श्रीनिवास चारी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के लिए कम उम्र में ही हैदराबाद से अमेरिका चले आए थे।

ब्रिटेन में कानूनी रूप से वायु प्रदूषण के कारण होने वाली पहली मृत्यु दर्ज की गयी

हाल ही में यूनाइटेड किंगडम ने एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए वायु प्रदूषण को लंदन में रहने वाली एक 9 साल की बच्ची की मौत की वजह माना है। एला किसी डेबराह साल 2013 में 9 साल की थी जब उसकी मौत हुई थी। एला अपने परिवार के साथ लेविशम के साउथ सर्कुलर रोड के पास रहती थी जहां साल 2006 से 2010 के बीच वायु प्रदूषण तय मानकों से काफी ज़्यादा था। एला रोज़ पैदल अपने स्कूल जाती थी। 2014 में, एला की मृत्यु पर जांच करने वाले अधिकारी फिलिप बरलो ने कहा था कि एला की मौत सांस की तकलीफ की वजह से हुई थी, जिसमें वायु प्रदूषण ने भी योगदान दिया था। 2019 में, एला के परिवार ने जांच को फिर से खोलने के लिए उच्च न्यायालय में एक नया आवेदन दायर किया था। मामले की सुनवाई करते हुए जज ने कहा कि वायु प्रदूषण एल्ला की मौत में अहम वजह है। वह लगाातार नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के संपर्क में रही जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों से अधिक था। जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गयी। दुनिया के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी के डेथ सर्टिफिकेट पर मौत की वजह वायु प्रदूषण लिखा गया है।

लाहौल-स्पीति जिले में दुर्लभ हिमालयन सीरो पहली बार कैमरे में कैद हुआ

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में दुर्लभ हिमालयन सीरो पहली बार कैमरे में कैद हुआ है। ये दुर्लभ जानवर लाहौल स्पीति के हर्लिंग में देखा गया। पिछले कुछ वर्षों में इस दुर्लभ प्रजाति को ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और चंबा के कुछ ऊपरी क्षेत्रों में कैमरा ट्रैप के माध्यम से देखा था। कोल्ड डेजर्ट में इस प्रजाति का यह पहला फोटोग्राफिक रिकॉर्ड है। इस ऊंचाई पर आमतौर पर सीरो नहीं पाए जाते हैं। हिमालयन सीरो या ‘केप्रिकार्निस सुमाट्रेन्सिस थार’ मुख्य भूमि सीरो (केप्रिकार्निस सुमाट्रेन्सिस) की एक उप-प्रजाति है। यह सीरो शाकाहारी होते हैं, और आमतौर पर 2,000 मीटर से 4,000 मीटर तक की ऊंचाई पर पाए जाते हैं।

उत्तर पूर्वी क्षेत्र विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना (NERPSIP)

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना (NERPSIP) की संशोधित लागत अनुमान (RCE) को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना को 6,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से संशोधित किया गया है। यह परियोजना उत्तर पूर्वी क्षेत्र के आर्थिक विकास के लिए एक बड़ा कदम है। यह इंट्रा – स्टेट ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को मजबूत करना चाहता है। उत्तर पूर्वी क्षेत्र विद्युत प्रणाली सुधार परियोजना (NERPSIP) असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड और त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर के 6 लाभार्थी राज्यों के साथ मिलकर ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और पावरग्रिड के माध्यम से लागू की जा रही है। इस योजना को दिसंबर 2021 तक चालू करने का लक्ष्य है। इसके माध्यम से पूर्वोत्‍तर में ट्रांसमिशन लाइन को बढ़ाया जाएगा और 24 घंटे बिजली के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

स्टेट ऑफ द एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया 2020

हाल ही में ‘2020 State of the Education Report for India: Vocational Education First’ (TVET) रिपोर्ट को नई दिल्ली में यूनेस्को ने लांच किया। इस कार्यक्रम में 400 से अधिक लोगों ने भाग लिया। यह शिक्षा की स्थिति पर रिपोर्ट का दूसरा संस्करण है। यह रिपोर्ट तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (TVET) पर केंद्रित है। इस रिपोर्ट का उद्देश्य स्किल इंडिया मिशन के लिए भारत सरकार का समर्थन करना है। स्किल इंडिया मिशन के तहत भारत सरकार ने कौशल निर्माण को राष्ट्रीय प्राथमिकता दी है। इस रिपोर्ट में पिछली शिक्षा नीतियों पर भी चर्चा की गई है।इस रिपोर्ट को टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज ने यूनेस्को के मार्गदर्शन में विकसित किया है। अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) इसका तकनीकी और वित्तीय भागीदार है।

केनरा बैंक ने इंटरनेट बैंकिंग के जरिए विदेशी मुद्रा ट्रान्सफर के लिए लॉन्च किया "FX 4 U"

केनरा बैंक ने सभी इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं को फॉरेक्स ट्रांजेक्शन की समस्या से निपटने में सक्षम बनाने क लिए FX 4 U लॉन्च किया है। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से विदेशी मुद्रा प्रेषण के लिए FX 4 U का उपयोग किया जाता है। इस लॉन्च के साथ, पात्र ग्राहक FEMA विनियम 1999 के पालन में प्रेषण सुविधा का कार्य कर सकेंगे। एक बार लैटर ऑफ क्रेडिट (एलसी) मॉड्यूल सक्रिय हो जाता है, तो कॉर्पोरेट ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से दस्तावेजों के साथ नियंत्रण रेखा के आवेदन कर सकते हैं और जमा कर सकते हैं। एक बार LC मॉड्यूल सक्रिय होने के बाद कॉर्पोरेट ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से दस्तावेज़ों के साथ LC अनुप्रयोगों को बना और जमा कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किए गए लेन-देन केंद्रीयकृत प्रक्रिया केंद्र - विदेशी मुद्रा लेनदेन (सीपीसीएफटी) में प्रवाहित होंगे, जहां अनुपालन और लेखांकन वर्ल्ड सोसायटी इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication) के लिए सोसायटी के माध्यम से किया जाएगा और प्रेषित किया जाएगा।

SBI की Ecowrap रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2021में भारत की GDP -7.4% रहने का जताया अनुमान

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट ‘Ecowrap’ में वित्त वर्ष 21 के लिए जारी भारत की जीडीपी के पूर्वानुमान को संशोधित कर (-) 7.4 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले यह अनुमान (-) 10.9 प्रतिशत था। इसके अलावा एसबीआई की शोध रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2022 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 11 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के महामारी के पहले के स्तर तक पहुंचने में FY21 चौथी तिमाही से सात तिमाही तक लग सकते है।

कतर 2030 और सऊदी अरब 2034 में करेंगे एशियाई खेलों की मेजबानी

प्रतिद्वंद्वी देशों कतर और सऊदी अरब के बीच लंबे समय से चले आ रहे मतभेदों पर करार होने के बाद वर्ष 2030 के एशियाई खेलों का आयोजन दोहा, कतर, जबकि 2034 एशियाई खेलों का आयोजन सऊदी अरब के रियाद में किए जाने का फैसला किया गया। दोहा ने ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (OCA) की आम सभा में 2030 खेलों की मेजबानी हासिल करने के लिए हुए मतदान में रियाद को हराकर मेजबानी हासिल की। सऊदी अरब और कतर के बीच लंबे समय से चले आ रहे राजनीतिक विवादों के बीच मतदान संपन्न हुआ। सऊदी अरब उन चार देशों में शामिल है, जिसने 2017 में कतर का व्यापार और यात्रा बहिष्कार कर दिया था। विवाद को सुलझाने के लिए ओसीए इस नतीजे पर पहुंचा कि मतदान में विजेता को 2030 की मेजबानी सौंपी जाएगी, जबकि दूसरा उम्मीद्वार 2034 में खेलों का आयोजन करेगा।

देश में इस वर्ष राष्‍ट्रीय लोक अदालत में दस लाख से अधिक मुकदमों का निपटारा किया गया

देश में इस वर्ष की अंतिम राष्‍ट्रीय लोक अदालत में 32 अरब 28 करोड़ रूपये के दस लाख से अधिक मुकदमों का निपटारा किया गया। ये अदालतें वर्चुअल और अन्‍य माध्‍यम से आयोजित की गईं। 12 दिसम्‍बर को राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्‍वावधान में लोक अदालत आयोजित की गई। राष्‍ट्रीय लोक अदालत संचालित करने के लिए 31 राज्‍य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आठ हजार 152 पीठ गठित की गईं। इस दौरान दस लाख 42 हजार 816 मुकदमें सफलतापूर्वक निपटाए गये। कानून और न्‍याय मंत्रालय के अनुसार राष्‍ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित लोक अदालत विवादों के समाधान की वैकल्पिक विधि है। विधिक सेवाएं प्राधिकरण अधिनियम 1987 के तहत लोक अदालतों को वैधानिक दर्जा दिया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.