Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 December 2020

नितिन गडकरी ने कर्नाटक में लगभग 11,000 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 1200 किलोमीटर की लंबाई वाली राष्ट्रीय राजमार्ग की 33 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आभासी माध्यम से कर्नाटक में 33 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में 10,904 करोड़ रुपये की लागत वाली 1197 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री वाई. एस. येदियुरप्पा ने की और इसमें पूर्व प्रधानमंत्री श्री एच. डी. देवेगौड़ा, केंद्रीय मंत्रियों श्री प्रहलाद जोशी, श्री सदानंद गौड़ा, जनरल डॉ. वी. के. सिंह, राज्य सरकार के कई मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने एसोचैम स्थापना सप्ताह 2020 को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसोचैम स्थापना सप्ताह 2020 में मुख्य भाषण दिया। प्रधानमंत्री ने श्री रतन टाटा को ‘एसोचैम शताब्दी का उद्यम पुरस्कार’ भी प्रदान किया, जिन्होंने टाटा समूह की ओर से यह पुरस्कार प्राप्त किया। प्रधानमंत्री ने समुदाय से आत्मनिर्भर भारत के लिए आने वाले वर्षों में अपनी पूरी ताकत लगाने का आग्रह किया।

ह्यूमन फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत को मिला 111 वां स्थान

दुनिया भर में नागरिक, आर्थिक और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के बारे में जानकारी देने वाला मानव स्वतंत्रता सूचकांक 2020 जारी किया गया है। इस सूचकांक में भारत को 162 देशों में से 111 वें स्थान पर रखा गया है। साल 2019 में, भारत को सूचकांक में 94 वें स्थान पर रखा गया था। पहले तीन पायदानों पर न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड और हांगकांग ने कब्जा जमाया। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) सूचकांक में एक साथ 17 वें स्थान पर हैं। युद्धग्रस्त सीरिया को सूची में अंतिम स्थान पर रखा गया है। भारत ने व्यक्तिगत स्वतंत्रता में 10 में से 6.30 और आर्थिक स्वतंत्रता में 6.56 का स्कोर किया है। देश का समग्र मानव स्वतंत्रता स्कोर 6.43 रहा। हालाँकि, भारत को चीन और बांग्लादेश से आगे स्थान दिया गया है, जो क्रमशः 2020 सूचकांक पर 129 और 139 वें स्थान पर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल सम्‍मेलन में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वियतनाम के प्रधानमंत्री गुएन संग फुक Nguyen Xuan Phuc के साथ वर्चुअल सम्‍मेलन में शामिल होंगे। सम्‍मेलन के दौरान दोनों नेता दि्वपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्‍यापक रूप से विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और भारत-वियतनाम व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी के विकास के लिए भविष्‍य के मार्ग-दर्शन पर चर्चा करेंगे। वर्ष 2020 में दोनों देशों के बीच लगातार उच्‍चस्‍तरीय वैचारिक आदान-प्रदान रहा। वियतनाम की उप-राष्‍ट्रपति सुश्री दांग थी नैक थिन इस वर्ष फरवरी में भारत की आधिकारिक यात्रा पर आई थीं। दोनों के बीच इस वर्ष 13 अप्रैल को कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति से निपटने पर चर्चा हुई थी।

रतन टाटा को 'ग्लोबल विजनरी ऑफ सस्टेनेबल बिजनेस एंड पीस' पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को फिलिस्तीनियों सहित क्षेत्र में स्थिरता और शांति को प्रोत्साहित करने वाले नवाचार को बढ़ावा देने के लिए इंडो-इज़राइल चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा सम्मानित किया जाएगा। दुबई में 21 दिसंबर को फेडरेशन ऑफ इंडो-इज़राइल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ के दौरान टाटा समूह के अध्यक्ष एमिरिटस को 'ग्लोबल विजनरी ऑफ सस्टेनेबल बिजनेस एंड पीस' पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दुबई में फेडरेशन ऑफ इंडो-इज़राइल चैंबर ऑफ कॉमर्स के अंतर्राष्ट्रीय चैप्टर का उद्घाटन अपनी तरह की पहली पहल है, जिसका उद्देश्य अन्य देशों में व्यापार के अवसरों का एक साथ दोहन करना और त्रिपक्षीय सहयोग विकसित करना है।

पश्चिमी सहारा क्षेत्र पर मोरक्को की संप्रभुता को मान्यता

अमेरिकी राष्ट्रपति की घोषणा के बाद मोरक्को, यहूदी देश इजराइल के साथ संबंध स्थापित करने वाला चौथा अरब देश बन गया है। इस सूची में अन्य तीन देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE), बहरीन और सूडान हैं। इस फैसले के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात (UAE), बहरीन, सूडान और इजराइल के बीच संबंध सामान्य होने से पश्चिमी एशिया में शांति स्थापित होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पश्चिमी सहारा क्षेत्र के ऊपर मोरक्को की संप्रभुता को मान्यता दे दी। जबकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस इलाके पर मोरक्को के कब्जे को अवैध मानता आ रहा है। एक तरफ तो अमेरिका ने मोरक्को को यह तोहफा दिया है दूसरी तरफ सूडान का नाम भी उसने आतंकवाद प्रायोजक देशों की सूची से हटा दिया है।

स्किल इंडिया ने पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया

हाल ही में कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने हरियाणा के ग्वाल पहाड़ी (गुरुग्राम) में उर्जा पावर में कौशल विकास के लिए पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया। इस सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की स्थापना राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा संस्‍थान (एनआईएसई) के परिसर में की गयी है। यह सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस बिजली, ऑटोमेशन और सौर ऊर्जा क्षेत्र में अत्यधिक कुशल प्रशिक्षकों और मूल्यांकनकर्ताओं का एक पूल बनाएगा, जिससे उम्मीदवारों को रोजगार पाने में आसानी होगी। उत्‍कृष्‍टता का केंद्र विद्युत, स्‍वचालन और सौर ऊर्जा के क्षेत्रों में उम्‍मीदवारों की रोजगार परकता में वृद्धि करने के लिए विस्‍तृत प्रशिक्षण देने हेतु उच्‍च दक्षता प्राप्‍त प्रशिक्षकों और आकलनकर्ताओं का समूह तैयार करने पर ध्‍यान केंद्रित करेगा। यह उत्‍कृष्‍टता केंद्र दो प्रयोगशालाओं से लैस होगा, जिनकी स्‍थापना शनाइडर इलेक्ट्रिक द्वारा अपनी सीएसआर पहल के भाग के रूप में की गई है। यह उन्‍नत इलेक्ट्रिशियन प्रयोगशाला गृह और भवन में प्रशिक्षण, और उद्योग की स्‍थापना और स्‍वचालन हेतु विशेष रूप से तैयार किए गए उपकरणों से लैस है।

भारत करेंसी मैनिपुलेटर सूची में शामिल

हाल ही में, अमेरिका ने सख्त रुख अपनाते हुए भारत को चीन, ताइवान आदि देशों के साथ ‘करेंसी मैनिपुलेटर्स’ यानी मुद्रा में हेर-फेर करने वाले देशों की ‘निगरानी सूची’ में डाल दिया है। अमे​रिकी वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन दस देशों पर खास निगरानी रखने की जरूरत है और ताइवान, थाइलैंड तथा भारत को इस सूची में जोड़ा जा रहा है।इस निगरानी सूची में भारत, चीन, ताइवान के अलावा जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, सिंगापुर, थाइलैंड और मलेशिया शामिल हैं।यदि कोई देश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रतिस्पर्धा में अनुचित लाभ प्राप्त करने के लिये अपने देश की मुद्रा और अमेरिकी डॉलर के बीच की विनिमय दर को प्रभावित करने की कोशिश करता है, तो अमेरिकी ट्रेज़री विभाग द्वारा उसे करेंसी मैनिपुलेटर घोषित कर निगरानी सूची में डाल दिया जाता है।इसपर अमेरिका द्वारा कहा गया की पिछली चार तिमाहियों (जून 2020 तक) में अमेरिका के चार प्रमुख व्यापारिक साझेदार देशों-भारत, वियतनाम, स्विट्ज़रलैंड और सिंगापुर ने लगातार अपने विदेशी मुद्रा विनिमिय बाज़ार में दखल दिया है। इसकी वजह से अमेरिका की प्रगति पर असर पड़ा है तथा अमेरिकी कामगारों और कंपनियों को नुकसान पहुँचा है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोवा मुक्ति दिवस में शामिल हुए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पणजी में आयोजित होने वाले 60वें गोवा मुक्ति दिवस में शामिल हुए। लगभग 450 वर्षों के पुर्तगाली शासन के बाद 19 दिसंबर 1961 को गोवा मुक्त हो गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य गणमान्य लोगों ने इस अवसर पर गोवा के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। गोवा में 450 वर्षों के पुर्तगाली शासन की समाप्ति को चिह्नित करने के लिये प्रतिवर्ष 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है। पुर्तगालियों ने वर्ष 1510 में भारत के कई हिस्सों को अपना उपनिवेश बनाया था, किंतु 19वीं शताब्दी के अंत तक भारत में पुर्तगाली उपनिवेश केवल गोवा, दमन और दीव, दादरा एवं नगर हवेली और अंजेडिवा द्वीप तक ही सीमित रह गया। गोवा मुक्ति आंदोलन, जिसके तहत पुर्तगाली औपनिवेशिक शासन को समाप्त करने की मांग की गई थी, काफी छोटे स्तर पर एक विद्रोह के साथ शुरू हुआ, किंतु वर्ष 1940-1960 के बीच यह अपने चरम पर पहुँच गया। 15 अगस्त, 1947 को जब भारत आज़ाद हुआ, तब भी गोवा पुर्तगाली शासन के अधीन था। पुर्तगाली शासकों ने गोवा और अन्य भारतीय क्षेत्रों को छोड़ने से इनकार कर दिया था। पुर्तगाली शासकों के साथ तमाम वार्ताओं और कूटनीतिक प्रयासों की विफलता के बाद अंततः भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने सैन्य हस्तक्षेप का विकल्प चुना। 18 दिसंबर को भारतीय नौसेना, वायु सेना एवं थल सेना द्वारा गोवा में सैन्य अभियान ‘ऑपरेशन विजय' का संचालन किया गया और 19 दिसंबर, 1961 को गोवा को पुर्तगालियों चंगुल से मुक्त करा लिया गया।

सिंगापुर के हॉकर संस्कृति को यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया

हाल ही में यूनेस्को (UNESCO) ने अंतर-सरकारी समिति के 15वें सत्र में मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में सिंगापुर के हॉकर संस्कृति (Hawker Culture) को शामिल किया है। सिंगापुर में हॉकर एक जीवंत संस्कृति (Living Heritage) है जो स्ट्रीट फूड तैयार करने वालों, सामुदायिक भोजन कक्ष में भोजन करने और मिलने वाले लोगों की वजह से विकसित हुई है। यह सिंगापुर की बहुसांस्कृतिक पहचान (Multicultural Identity) को एक व्यक्ति और एक राष्ट्र के रूप में दर्शाती है तथा सभी जातियों व सामाजिक स्तरों से परे सिंगापुर की यह पहचान दृढ़ता के साथ प्रदर्शित होती है। यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची उन अमूर्त विरासतों से मिलकर बनी है जो सांस्कृतिक विरासत की विविधता को प्रदर्शित करने और इसके महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करते हैं।

एडीबी और भारत ने यूपी में बिजली परियोजनाओं के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर किए हस्ताक्षर

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने उत्तर प्रदेश में ग्रामीण बिजली वितरण नेटवर्क को अत्याधुनिक बनाने के लिए भारत सरकार के साथ 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह अपग्रेडेशन राज्य के उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति प्रदान करने में मदद करेगा। उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण नेटवर्क सुधर परियोजना को दी गई ऋण की यह पहली किश्त है। कुल दो किस्तों वाली इस परियोजना के लिए 430 मिलियन डॉलर की मल्टी-ट्रेन्च फाइनेंसिंग फैसिलिटी (MFF) को मंजूरी दी गई है। यह परियोजना एक मजबूत वितरण नेटवर्क बनाने के लिए बेयर कंडक्टरों से एरियल बंडल कंडक्टरों (एबीसी) तक ग्रामीण लॉ-वोल्टेज वितरण लाइनों के 65,000 किलोमीटर (किमी) एरिया को कवर करेगी, जिससे 46,000 गांवों के लगभग 70 मिलियन लोगों को लाभ होगा।

भारत और एडीबी ने त्रिपुरा में आधारभूत परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने त्रिपुरा में आधारभूत परियजनाओं के विकास के लिए 42 लाख डॉलर के प्रोजेक्ट फाइनेंसिंग के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के जरिए पूर्वोत्तर भारत में स्थित त्रिपुरा में शहरी सुविधाएं विकसित करने के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र के लिए मूलभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। पूर्वोत्तर भारत में एडीबी की यह पहली प्रोजेक्ट रेडीनेस फाइनेंसिंग (पीआरएफ) सुविधा है। इस सुविधा से त्रिपुरा सरकार को शहरी क्षेत्र में सेवाएं सुधारने और पर्यटन क्षेत्र के लिए आधारभूत संरचनाएं विकसित करने के लिए समग्र योजना बनाने में मदद मिलेगी।

कानपुर में 5,850 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा मेगा लेदर पार्क

कानपुर के रमईपुर गाँव में 5,850 करोड़ रुपये के निवेश से मेगा लेदर पार्क स्थापित किया जाएगा । पार्क, मेगा लेदर क्लस्टर प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जो 50,000 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा। इस परियोजना को हाल ही में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय से मंजूरी मिली है। मेगा लेदर क्लस्टर परियोजना लगभग 13,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करेगी। कानपुर में इस मेगा लेदर क्लस्टर के साथ, उत्तर प्रदेश लेदर पार्क स्थापित करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। चमड़े के पार्क को प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए इसमें एक अपशिष्ट उपचार संयंत्र भी स्थापित किया जाएगा। पार्क में इकाइयां स्थापित करने के लिए निवेशकों को 4,000 वर्ग मीटर से लेकर 10,000 वर्ग मीटर तक के औद्योगिक भूखंड उपलब्ध कराए जाएंगे।

अमरीका ने चीन की चिप बनाने वाली कंपनी एस.एम.आई.सी. पर अमरीकी प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की रोक लगाई

अमरीका ने चीन की चिप बनाने वाली एक शीर्ष कंपनी सेमीकंडक्‍टर निर्माण अंतर्राष्‍ट्रीय निगम (एस एम आई सी) पर अमरीकी प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल करने की रोक लगा दी है। अमरीका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कहा कि अमरीकी प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल से चीन ने अपनी सेना को आधुनिक बनाने के खतरे को देखते हुए यह रोक लगाई गयी है। उन्होंने कहा कि हम उन्नत अमरीकी प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल प्रतिद्वन्दी देश की सैन्‍य शक्ति बढाने में नही होने देंगे।

उइगर मुसलमानों की पहचान के लिए अलीबाबा ने सॉफ्टवेयर लांच किया

यूएस के रिसर्च संस्थान IVPM ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से अलीबाबा की क्लाउड सर्विस पर जाने वाले उइगर मुसलमानों की पहचान की जा सकेगी। यह तकनीक उइगर व्यक्ति द्वारा फिल्माए और अपलोड किए गए वीडियो की पहचान करने में सक्षम है।रिसर्च के मुताबिक इस तकनीक से किसी की आंखों की बनावट और मुस्कान से उसकी जातीय (Ethinic) पहचान का पता लगाया जा सकता है।इसे ऐसे समझा जा सकता है कि अगर कोई उइगर किसी वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग करना शुरू करता है तो क्लाउड शील्ड उसके चेहरे को स्कैन करके ये बता सकता है कि ये कंटेंट उइगर द्वारा भेजा जा रहा है। इसके बाद इसे रोका या हटाया जा सकता है। यह एक तरह से इंटरनेट पर उइगर लोगों पर निगरानी को बढ़ाएगा।अलीबाबा ने बताया था कि उसकी क्लाउड शील्ड एक ऐसी प्रणाली है जो “अश्लील साहित्य, राजनीति, हिंसक आतंकवाद, विज्ञापनों और स्पैम से संबंधित पाठ, चित्रों, वीडियो और आवाज़ों का पता लगाकर उनकी पहचान करती है। इस तकनीक के मदद से अधिकारी इस प्रकार की सामग्री को हटा सकते हैं या इस पर कारवाई कर सकते है।

पंघाल ने जीता मुक्केबाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने जर्मनी के कोलोन में चल रहे मुक्केबाजी विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। 52 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में उनके विपक्षी खिलाड़ी द्वारा पीछे हटने के बाद पंघाल को स्वर्ण पदक दिया गया। पंघाल को जर्मनी के अरगिष्टी टर्टरयान ने वाकओवर दिया।एशियान गेम्स के चैंपियन पंघाल ने इससे पहले सेमीफाइनल में फ्रांस के विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बिलाल बेननमा को 5-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। पंघाल के अलावा सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) शनिवार को चोट के कारण जर्मनी में चल रहे विश्व कप के फाइनल में नहीं उतर सके जिससे उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

CAS ने मॉरीशस की बैडमिंटन खिलाड़ी फू कूने पर दो साल का लगाया बैन

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने मॉरीशस की बैडमिंटन खिलाड़ी केट जेसिका फू कुने (Kate Jessica Foo Kune) पर डोपिंग नियमों उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर दो साल का प्रतिबंधित लगा दिया है। फू कुने को नाइजीरिया के पोर्ट हरकोर्ट में 2019 अफ्रीकी बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के दौरान एक प्रतिबंधित स्टेरॉयड का सेवन करने का पॉजिटिव टेस्ट पाया गया, लेकिन बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के पैनल ने माना था कि फू कुने की कोई गलती नहीं है और उस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया । हालाँकि CAS ने 27-वर्षीय खिलाड़ी के उस दावे ख़ारिज कर दिया जिसमे उन्होंने कहा था कि नाईजीरिया में 2019 में खेली गयी अफ्रीकी चैंपियनशिप के दौरान किसी ने जान बूझकर उनकी पानी की बोतल में एनाबोलिक स्टेरॉयड मिला दिया था।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS-5)

हाल ही में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS-5) जारी किया। 2019-20 के इस सर्वेक्षण के पहले चरण में 17 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में जनसंख्या, प्रजनन और बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, पोषण और अन्य प्रमुख संकेतकों के आधार पर एकत्र की गयी जानकारी को शामिल किया गया है। इन 17 राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार,गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक,केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम,नगालैंड,सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, और 5 केंद्रशासित प्रदेशो में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेलीदमन और दीव, जम्मू एवं कश्मीर,लद्दाख तथा लक्षद्वीप शामिल हैं।कई चरणों में कराये जाने वाले इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और अन्य उभरते मुद्दों पर विश्वसनीय और तुलनात्मक डेटाबेस प्रदान करना है।NFHS-5 के पहले चरण में जिन राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों का सर्वे किया गया उनमें करीब-करीब सभी में NFHS-4 के बाद से कुल प्रजनन दर (TFR) में कमी आई है। कुल 22 राज्यों में से 19 में प्रजनन दर घटकर (2.1) पर आ गई है।गर्भनिरोधक उपायकी दर(सीपीआर)भी ज्यादातर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में काफी बढ़ी है और यह हिमाचल प्रदेशऔर पश्चिम बंगाल में (74%) के साथ सबसे अधिक है।12-23 महीने की आयु के बच्चों के बीच पूर्ण टीकाकरण अभियान के मामले में राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों के जिलों में पर्याप्त सुधार दर्ज किया गया।सर्वेक्षण नतीजों में बाल पोषण संकेतक पूरे राज्यों में मिश्रित पैटर्न दिखाते हैं। हालांकि, महिलाओं और बच्चों में खून की कमी चिंता का कारण बना हुआ है।

यूवी-एलईडी का उपयोग करके आसानी से मारा जा सकता है कोरोना वायरस

इज़राइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं ने अपने एक शोध में सिद्ध किया है कि कोरोना वायरस को पराबैंगनी-प्रकाश उत्सर्जक डायोड यानी यूवी-एलईडी (UV-LEDs) का उपयोग करके आसानी से मारा जा सकता है। शोध के दौरान कोरोना वायरस परिवार के सभी सदस्यों, जिसमें SARS-CoV-2 भी शामिल है, पर यूवी-एलईडी विकिरण की कीटाणुशोधन क्षमता का आकलन किया गया। शोध में पाया गया कि पराबैंगनी-प्रकाश वाले एलईडी (LED) बल्बों का उपयोग करके कोरोना वायरस को आसानी से खत्म किया जा सकता है। हालाँकि शोधकर्त्ताओं ने स्पष्ट किया है कि घरों के अंदर की सतह को कीटाणुरहित करने के लिये इस पद्धति का प्रयोग करना खतरनाक हो सकता है। इस पद्धति का प्रभावी ढंग से प्रयोग करने के लिये ऐसा सिस्टम डिज़ाइन किया जाना आवश्यक है, जिससे कोई भी व्यक्ति प्रत्यक्ष तौर पर प्रकाश के संपर्क में न आए।

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और इंट्रीसिटी रेलयात्री ने 5 लाख तक यात्रा कवर प्रदान करने के लिए की साझेदारी

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने इंट्रीसिटी रेलयात्री के माध्यम से यात्रा करने के लिए बस यात्रियों के टिकट पर 5 लाख रूपए तक का यात्रा बीमा प्रदान करने के लिए इंट्रसिटी रेलयात्री के साथ साझेदारी की है। टिकट खरीदने पर ही यात्रा कवर की जाएगी। इस साझेदारी के तहत, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस आकस्मिक मृत्यु, स्थायी कुल विकलांगता, और चिकित्सा सहित कई प्रकार का कवरेज प्रदान करेगा।

आरबीआई ने केरल में अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर लगाया 50 लाख रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केरल स्थित द अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर 50 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण नियमों (Income Recognition and Asset Classification) तथा कर्ज के प्रबंधन के मामले में निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि आरबीआई द्वारा 31 मार्च, 2019 को की स्थिति के अनुसार वित्तीय स्थिति की जांच की गयी थी, जिससे पता चला कि बैंक ने निर्देशों का अनुपालन नहीं किया था। इसके बाद बैंक को कारण बताओं नोटिस जारी कर पूछा गया था कि RBI द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन न करने के लिए उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

Paytm ने मर्चेंट के लिए लॉन्च की 24x7 RTGS मनी ट्रांसफर सुविधा

डिजिटल फाइनेंसियल सेवा प्लेटफार्म पेटीएम ने हाई- वैल्यू लेनदेन करने वाली कंपनियों का सहयोग करने के लिए 24x7 RTGS सुविधा की शुरूआत की है। यह कारोबारियों को कर्मचारियों, विक्रेताओं और साझेदारों को थोक और जल्द पैसे ट्रान्सफर करने में सक्षम बनाएगा है। इस सुविधा से मर्चेंट Paytm Payouts के API और बिज़नेस Paytm डैशबोर्ड के माध्यम से बैंक खातों, UPI, और पेटीएम वॉलेट्स में तुरन्त बड़ा भुगतान कर सकते हैं। पेटीएम पेआउट एकमात्र सेवा प्रदाता है जो Wallet, UPI, IMPS, NEFT & RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे पैसे ट्रान्सफर की आसान सुविधा देता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा आरटीजीएस सुविधा 24x7 किए जाने के फैसले के बाद कंपनी ने यह घोषणा की है। यह सेवा समय और संसाधनों की बचत करती है और यह एसएमई और बड़े उद्यमों के लिए फायदेमंद है जो इसका उपयोग स्वचालित भुगतान तंत्र को अपनाने के लिए करते हैं।

ICRA ने FY21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.8% तक की गिरावट का जताया अनुमान

घरेलू रेटिंग एजेंसी ICRA रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था में तकनीकी मंदी आने की संभावना जताई है, जिसके कारण वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत तक की गिरावट का अनुमान जताया है ।

RSS के वरिष्ठ विचारक और पहले प्रवक्ता माधव गोविंद वैद्य का निधन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के वरिष्ठ विचारक और संगठन के पहले प्रवक्ता रहे माधव गोविंद वैद्य (RSS ideologue MG Vaidya) का नागपुर में निधन हो गया। एमजी वैद्य 97 साल के थे। आरएसएस के वरिष्ठ विचारक रहे एमजी वैद्य ने महाराष्ट्र को तीन से चार हिस्सों में बांटने की वकालत की थी। उन्होंने कहा था कि क्षेत्रफल और जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्यों में शुमार महाराष्ट्र को तीन से चार हिस्सों में बांटा जा सकता है। बता दें कि महाराष्ट्र 3,07,713 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान और मध्य प्रदेश के बाद यह तीसरा सबसे बड़ा राज्य है।

नाइजीरिया में बोको हराम की कैद से छूटे स्कूली छात्र

बोको हरम ने चिबोक इलाके में एक स्कूल पर धावा बोलकर वहां से 300 छात्रों को अगवा कर लिया। इन छात्रों को क्यों अगवा किया है, बोको हराम ने इसका खुलासा अभी नहीं किया है। हथियारों से लैस हमलावरों ने नाइजीरिया के उत्तरी कतसिना प्रांत में एक सरकारी स्कूल पर हमला किया था। बोको हरम ने एक वीडियो जारी किया है, इस वीडियो में कई स्कूली छात्र रो रहे हैं कुछ छात्र घायल हैं, ऐसा लगता है इनके साथ मार-पीट भी की गई है। बोको हरम के डर से इन छात्रों ने अपनी सरकार से Rescue Operation Launch करने के बदले बातचीत के लिए कहा है। ये Nigeria में हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकवादी हमलों में से एक है। बोको हरम के ख़िलाफ़ वहां के सुरक्षाबलों ने एक Rescue Operation लॉन्च किया और अगवा किए बच्चों को छुड़ा लिया गया है। इससे पहले 4 जनवरी, 2018 को योब कस्बे से 110 लड़कियों का अपहरण किया गया था। जिसमे अगवा की गई लड़कियों में से कईयों की अब तक कोई खबर नहीं है। इस अपहरण कांड के पीछे भी बोको हरम का नाम सामने आया था। इस्लामिक संगठन- बोको हरम की स्थापना 2002 में मोहम्मद यूसुफ ने की थी। पश्चिम अफ्रीका के इस्लामिक स्टेट या पश्चिम अफ्रीकाई प्रांत के इस्लामिक स्टेट को आम भाषा में बोको हरम कहा जाता है। असल में बोको हराम का पूरा नाम है- जमात- ए-हलअस-सुन्ना लिद-दावा वल-जिहाद। जिसका अर्थ है ‘पैगंबर की शिक्षाओं और जिहाद के प्रसार के लिए प्रतिबद्ध लोग। जब 2002 में इसे बनाया गया था तब यह अहिंसक था और इसका मुख्य उद्देश्य उत्तरी नाइजीरिया में इस्लाम को शुद्ध करना था। साल 2009 के बाद से यह इतना हिंसक हो गया कि ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स के मुताबिक एक वक्त पर सबसे खतरनाक आतंकी संगठनों में से एक था।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.