Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 December 2020

इस्राइल में बजट तय सीमा में पारित नहीं होने पर अगले वर्ष चुनाव होंगे

इस्राइल की संसद नैसेट को देश के बजट संबंधी विवाद के बाद भंग कर दिया गया। सरकार में शामिल दो मुख्य दल बजट पर तय सीमा में आपसी सहमति बनाने में विफल रहे। इजरायल में अब दो वर्ष के भीतर मार्च में चौथा आम चुनाव होगा। वर्ष 2020 के बजट को तय सीमा में पारित न कर पाने के बाद संविधान के प्रावधानों के अनुसार संसद को भंग कर दिया गया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके पूर्व राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी, रक्षा मंत्री बेन्‍नी गैंट्ज़ ने अप्रैल 2019 के बाद से हुए तीन चुनावों के बाद राष्‍ट्रीय एकता सरकार की स्थापना की थी। इन चुनावों में किसी भी दल या गठबंधन को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला था। तब से दोनों नेता बारी-बारी से प्रधानमंत्री का पद संभाल रहे थे।

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी राजस्‍थान में 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी राजस्‍थान में 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। इन परियोजनाओं में लगभग एक हजार 127 किलोमीटर सडकों का निर्माण शामिल है। सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इन सडकों के निर्माण से राज्‍य में सम्‍पर्क सुविधा बेहतर होगी और आर्थिक विकास को गति मिलेगी।

ग्रीन नेशनल हाइवे कॉरिडोर के लिए केंद्र और विश्व बैंक ने 500 मिलियन डालर की परियोजना पर हस्ताक्षर किये

केंद्र सरकार और विश्व बैंक ने राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में सुरक्षित और हरित राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के निर्माण के लिए 500 मिलियन डालर के एक प्रोजेक्ट पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की सुरक्षा और हरित प्रौद्योगिकियों को मुख्यधारा में लाने में मदद करेगी। हरित राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारा परियोजना के तहत 783 किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण किया जायेगा। इस कार्य के लिए स्थानीय और सीमांत सामग्री, बायो-इंजीनियरिंग सोल्यूशंस जैसे सुरक्षित और हरित प्रौद्योगिकी डिजाइनों का उपयोग किया जाएगा। यह परियोजना राजमार्गों के निर्माण और रखरखाव में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगी।

एडीबी ने त्रिपुरा को 2100 करोड़ रुपये का ऋण देने की दी मंजूरी

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने पूर्वोत्तर राज्य में शहरी क्षेत्रों और पर्यटन के विकास के लिए त्रिपुरा सरकार को 2,100 करोड़ रुपये का ऋण देने की घोषणा की है। कुल 2,100 करोड़ रुपये के फंड से, 1600 करोड़ रुपये शहरी विकास के लिए और 500 करोड़ रुपये पर्यटन क्षेत्र के लिए होंगे। इसके तहत, त्रिपुरा में सभी 20 शहरी स्थानीय निकायों को कवर किया जाएगा और पर्यटन क्षेत्र के सभी पर्यटन स्थलों, इन पर जाने वाले मार्ग और पर्यटक सुविधाओं को कवर किया जाएगा।ऋण व्यवस्था के तहत, शुरूआत में एडीबी शहरी और पर्यटन क्षेत्रों के लिए परियोजना के डिजाइन और प्रबंधन सलाहकारों के लिए 40 करोड़ रुपये प्रदान करेगा।एक बार परियोजनाएं की तैयारी हो जाने के बाद, एडीबी शहरी क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए 1,600 करोड़ रुपये और अगले तीन वर्षों में पर्यटन क्षेत्र के लिए 500 करोड़ रुपये प्रदान करेगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविन प्रणाली को मज़बूत करने के लिए ग्रांड चैलेंज की शुरूआत की

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर कोविड वैक्‍सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क - कोविन प्रणाली को मज़बूत करने के लिए ग्रांड चैलेंज की शुरूआत की है। इसका इस्‍तेमाल देशभर में कोविड वैक्‍सीन वितरण तंत्र को प्रभावी बनाने में किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसके लिए नवाचारकर्ताओं और स्‍टार्टअप्‍स को आमंत्रित किया है। मंत्रालय के स्‍टार्टअप हब एम.एस.एच. पोर्टल पर शुरू किए गए इस चैलेंज के तहत प्रतिभावान और नवाचार संबंधी स्‍टार्टअप्‍स तथा उभरते प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

‘JSA II: Catch the Rain Awareness Generation Campaign’ लांच किया गया

हाल ही में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री और युवा मामले व खेल मंत्री ने ‘JSA II: Catch the Rain Awareness Generation Campaign’ लांच किया है। इस अभियान को राष्ट्रीय जल मिशन (National Water Mission) ने नेहरू युवा केंद्र संगठन (NYKS) के सहयोग लांच किया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के लिए जागरूकता पैदा करना है। JSA-II के लिए ‘कैच द रेन’ जागरूकता अभियान के तहत 623 जिलों को कवर करने के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन को शामिल किया गया है। यह जागरूकता अभियान मार्च 2021 से दिसंबर 2020 तक चलेगा। इसके लिए जागरूकता फैलाने के लिए नेहरू युवा केंद्र अभियान विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। राष्ट्रीय जल मिशन ने उचित वर्षा जल संचयन संरचना (Rain Water Harvesting Structures-RWHS) बनाने के लिए राज्यों को प्रोत्साहन देने के लिए एक अभियान कैच रेन लॉन्च किया है। इस अभियान की टैग लाइन “catch the rain, where it falls, when it falls” है।

देवेन्द्र फडणवीस ने माधव भंडारी लिखित पुस्तक अयोध्या का विमोचन किया

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेन्द्र फडणवीस ने मुम्बई में भारतीय जनता पार्टी के मुम्बई इकाई के उपाध्यक्ष माधव भंडारी द्वारा लिखित पुस्तक अयोध्या का विमोचन किया। इस पुस्तक का इस्तेमाल सन्दर्भ पुस्तक के रूप में किया जाएगा।

DigiBoxx – भारत का पहला डिजिटल एसेट मैनेजमेंट प्लेटफार्म

हाल ही में भारत में DigiBoxx नामक एक डिजिटल एसेट मैनेजमेंट और स्टोरेज प्लेटफॉर्म लांच किया गया। यह एक फाइल शेयरिंग और क्लाउड स्टोरेज सेवा है, इसकी घोषणा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने की थी। DigiBoxx एक मेड इन इंडिया प्लेटफार्म है। यह भारत की डेटा लोकलाइजेशन प्राथमिकता और राष्ट्रीय सुरक्षा के अनुरूप है। DigiBoxx में ‘InstaShare’ नामक एक फ़ाइल शेयरिंग की सुविधा है, इसके माध्यम से यूजर हाई-रिज़ॉल्यूशन चित्र, बड़े आकार के डॉक्यूमेंट, वीडियो, पीडीएफ शेयर कर सकते हैं। यदि यूजर डेटा को डिलीट कर देता है, तो कंपनी इसे 60 दिनों तक नहीं हटाएगी और यूजर इस अवधि के दौरान डेटा को पुनः प्राप्त कर सकता है। इसके प्लान में रियल-टाइम मल्टी-यूजर फाइल कोलैबोरेशन, जीमेल के साथ एकीकरण, वेबपेज प्रीव्यू और आटोमेटिक बैकअप जैसी सुविधाएँ हैं। इस प्लेटफार्म में मुफ्त योजना में 20 जीबी का क्लाउड स्टोरेज स्पेस मिलता है। यह अधिकतम 2GB की फाइल का समर्थन करता है। इस प्लेटफार्म में व्यक्तियों के लिए 30 रुपये में 100GB स्टोरेज स्पेस की सुविधा मिलेगी। यह प्लान अधिकतम 10GB साइज़ की फ़ाइलों का समर्थन करता है।

विनीत अग्रवाल बने Assocham के नए अध्यक्ष

लॉजिस्टिक्स प्रमुख ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विनीत अग्रवाल ने एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (Assocham) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। उन्होंने हीरानंदानी ग्रुप ऑफ कंपनीज के सह-संस्थापक और एमडी निरंजन हीरानंदानी की जगह ली है। इसके अतिरिक्त ReNew पावर के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुमंत सिन्हा, एसोचैम के नए वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने है।

सत्येंद्र गर्ग ने संभाला अंडमान और निकोबार के डीजीपी का कार्यभार

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सत्येंद्र गर्ग ने अंडमान और निकोबार के डीजीपी का पदभार ग्रहण किया है। 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी गर्ग को केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें उनके कैडर में भेजे जाने से पहले वे संयुक्त सचिव के रूप में गृह मंत्रालय में नॉर्थ ईस्ट डिवीजन में कार्य थे। अन्य शीर्ष स्तरीय आईपीएस अधिकारी तबादलों में, रणवीर सिंह कृष्णा को पुदुचेरी का पुलिस प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव का स्थान लेंगे जो दिल्ली में कार्यभार ग्रहण करेंगे। श्रीवास्तव का ट्रान्सफर दिल्ली पुलिस में कर दिया गया है।

डीआरडीओ ने ओडिशा तट के पास से सतह से हवा में मार करने वाले एमआर-सैम प्रक्षेपास्‍त्र का सफलतापूर्वक प‍रीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन- डीआरडीओ ने ओडिशा तट के पास चांदीपुर से सतह से हवा में मार करने वाले मध्‍यम दूरी के एमआर-सैम प्रक्षेपास्‍त्र(मिसाइल) का सफलतापूर्वक प‍रीक्षण किया है। इसे भारत और इजरायल द्वारा संयुक्‍त रूप से डिजाइन किया गया है। ये मिसाइल डीआरडीओ ने थलसेना के लिए तैयार की है. इस मिसाइल का नेवल-वर्जन, बराक-8 पहले से ही भारतीय नौसेना इस्तेमाल कर रही है।

भारतीय नौसेना अमेरिका से ले सकती है F/A-18 सुपर हॉर्नेट फाइटर जेट

अमेरिका की बोइंग कंपनी F/A-18 सुपर होर्नेट लड़ाकू विमान का निर्माण करती है। हाल ही में F/A-18 सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमान ने स्की-जंप का सफल प्रदर्शन किया है। इसके बाद, यह लड़ाकू विमान भारतीय नौसेना के विमान वाहक के लिए उपयुक्त बन गया है। इस विमान ने सभी आवश्यक पैरामीटर्स को पूरा कर लिया है। F/A-18 ब्लॉक III सुपर हॉर्नेट से भारतीय नौसेना की क्षमता में वृद्धि होगी और साथ ही अमेरिकी नौसेना के साथ भारतीय नौसेना के विमानन सहयोग में भी वृद्धि होने के आसार हैं। ‘स्की-जंप’ रैंप से F/A -18 सुपर हॉर्नेट के सफल संचालन ने इसे भारतीय नौसेना के लिए उपयुक्त बना दिया है। इससे स्पष्ट होता है कि सुपर हॉर्नेट भारतीय नौसेना के Short Take-off but Arrested Recovery (STOBAR) सिस्टम के साथ अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

अमित शाह करेंगे नेताजी की 125 वीं जयंती के अवसर पर गठित समिति की अध्यक्षता

केंद्र सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक उच्च-स्तरीय समिति (High-Level Committee) का गठन करने का निर्णय लिया है। इस उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। यह समिति भारत के स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी द्वारा दिए गए योगदान के लिए श्रद्धांजलि देन और आभार प्रकट करने के लिए 23 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले एक साल के स्मरणोत्सव की गतिविधियों पर फैसला लेगी। उच्च-स्तरीय संस्मरण समिति के अन्य सदस्यों में विशेषज्ञ, इतिहासकार, लेखक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पारिवारिक सदस्य के साथ-साथ आज़ाद हिंद फौज / INA से जुड़े प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे।

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम भारत के NIIF में निवेश करेगा

अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम (U.S. International Development Finance Corporation – DFC) ने भारत में राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) में निवेश करने की घोषणा की है। इस घोषणा के अनुसार, डीएफसी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास का समर्थन करने के लिए NIIFके लिए इक्विटी में 54 मिलियन डॉलर का निवेश करेगा। डीएफसी का यह निवेश NIIF के मास्टर फंड के लिए फंड्स जुटाने के अंतिम दौर का एक हिस्सा है। इस निवेश के साथ, मास्टर फंड के लिए फंड्स जुटाने का कार्य पूरा हो गया है। एनआईआईएफ देश में महत्वपूर्ण विकास चुनौतियों को संबोधित करने और आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए इस पूंजी का उपयोग करेगा।

कृष्णा गोदावरी बेसिन के आर-क्लस्टर में गैस का उप्तादन करेंगे रिलायंस और ब्रिटिश पेट्रोलियम

हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ब्रिटिश पेट्रोलियम ने आर क्लस्टर से गैस उत्पादन शुरू करने की घोषणा की। R क्लस्टर एशिया का सबसे गहरा ऑफ-शोर गैस क्षेत्र है। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ब्रिटिश पेट्रोलियम द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई तीन डीप-वाटर गैस परियोजनाओं में से पहली है। R क्लस्टर एक ऑफ-शोर गैस फील्ड है जो कृष्णा गोदावरी बेसिन के KG-D6 ब्लॉक का एक हिस्सा है। इस ब्लॉक में अन्य 2 गहरे पानी की गैस परियोजनाएं सैटेलाइट क्लस्टर और एमजे गैस क्षेत्र हैं। R क्लस्टर एशिया में सबसे गहरा ऑफ-शोर गैस क्षेत्र है और इसमें 12.9 MMSCMSD का उत्पादन होने की उम्मीद है, जो वर्तमान में भारत के प्राकृतिक गैस उत्पादन का 10% है। ब्रिटिश पेट्रोलियम और रिलायंस तीनों क्षेत्रों पर संयुक्त रूप से 40,000 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं। इसका उत्पादन मई 2020 तक शुरू होना था लेकिन COVID-19 के कारण इसमें देरी हुई। टेलाइट क्लस्टर में उत्पादन 2021-22 में शुरू होगा। यह काकीनाडा तट से मौजूदा KG D6 कंट्रोल और राइजर प्लेटफार्म से 60 किलो मीटर की दूरी पर स्थित है।

यूएन वीमेन और केरल सरकार ने भारत के पहले जेंडर डेटा हब के लिए किया समझौता

संयुक्त राष्ट्र महिला और केरल सरकार ने भारत के पहले जेंडर डेटा हब की स्थापना के लिए हाथ मिलाया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की उपस्थिति में इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। सह-संचालन के तीन प्रमुख क्षेत्रों - द जेंडर पार्क में जेंडर डेटा सेंटर की स्थापना, लिंग समानता पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दूसरे संस्करण का शुभारंभ, और लैंगिक समानता पर वैश्विक मानक फ्रेमवर्क प्रयासों को बढ़ाना और महिलाओं का सशक्तिकरण में सहयोग करना जैसा कि समझौता ज्ञापन में निर्दिष्ट किया गया है। जेंडर हब, नवंबर 2015 में जेंडर इक्वेलिटी पर आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से निर्धारित लक्ष्यों पर आधारित है, और अधिक सटीक आंकड़ों को एकत्र करने, विश्लेषण और उपयोग करने और केंद्र के महिला अधिकारों के लिए नीति निर्माण के तरीके को सूचित करता है। यह सहयोग देंडर पार्क के माध्यम से केरल के सामाजिक न्याय विभाग द्वारा शुरू की गई लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण के लिए विभिन्न अग्रणी पहलों को व्यापक और बेहतर बनाएगा।

यूरोपीय संघ ने फाइजर-बायोएनटेक के कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी

हाल ही में यूरोपीय संघ ने फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित कोरोनोवायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि इस सप्ताह के अंत में शुरू होने वाले यूरोपीय संघ के सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम का पहला चरण शुरू होगा। वैक्सीन द्वारा सुरक्षा और गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के बाद यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग ने इसे मंज़ूरी दे दी है। यूरोपीय संघ में टीकाकरण 27 दिसम्बर को शुरू होगा और इसके लिए डोज़ की आपूर्ति बेल्जियम में फाइजर के विनिर्माण प्लांट से की जायेगी।

सरकार ने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए पोस्‍ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की योजना में बडे बदलावों की मंजूरी दी

सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने मीडिया को बताया कि मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए पांच वर्षों के लिए पोस्‍ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 59 हजार 48 करोड रुपये की स्‍वीकृति दी है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार इस मद में 35 हजार 534 करोड रुपये खर्च करेगी, जो कुल राशि का 60 प्रतिशत है। शेष 40 प्रतिशत हिस्‍सा राज्‍य सरकारों द्वारा वहन किया जाएगा। अनुमान है कि लगभग एक करोड 36 लाख गरीब बच्‍चे जो कक्षा दस के बाद अपनी पढाई जारी नहीं रख पा रहे हैं, अगले पांच वर्षों में उच्‍च शिक्षा व्‍यवस्‍था का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना का केन्‍द्रीय भाग प्रत्‍यक्ष धन अंतरण के माध्‍यम से छात्रों के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

हवाई के किलाऊआ ज्वालामुखी (Kilauea Volcano) में विस्फोट हुआ

अमेरिका के हवाई में स्थित किलाऊआ ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ और इसके बाद एक भूकंप ही दर्ज किया गया। किलाऊआ ज्वालामुखी हवाई द्वीप पर स्थित एक ज्वालामुखी है। यह इस द्वीप द्वीप पर स्थित पाँच ज्वालामुखियों में से एक है और यह ज्वालामुखी सबसे अधिक सक्रिय है। इस द्वीप पर स्थित चार अन्य ज्वालामुखी हैं- मौना लोआ, कोहाला, हुलालाई और मौना किया।

मंत्रिमंडल ने बुनियादी ढांचे, श्रमशक्ति और अन्‍य संसाधनों को औचित्‍यपूर्ण बनाते हुए फिल्‍म संबंधी चार मीडिया इकाईयों को एनएफडीसी में समाहित करने की स्‍वीकृति दी

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने फिल्‍म प्रभाग,फिल्‍मोत्‍सव निदेशालय, नेशनल फिल्‍म आर्काइव्‍ज ऑफ इंडिया और भारतीय बाल फिल्‍म सोसायटी को राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम में समाहित करने को अपनी मंजूरी दे दी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि फिल्‍म से संबंधित मीडिया इकाईयों को एक निगम के अन्‍तर्गत लाने से सभी संसाधनों का समन्वित ढंग से प्रयोग किया जा सकेगा।

12 वें GRIHA शिखर सम्मेलन का हुआ समापन

वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए 12 वीं GRIHA (ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेट असेसमेंट) समिट का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन वर्चुली उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया । यह शिखर सम्मेलन सभी समुदायों के लाभ के लिए स्थायी और लचीला समाधान विकसित करने के लिए मजबूत तंत्र बनाने में मदद करने के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों और समाधानों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस शिखर सम्मेलन का विषय “Rejuvenating Resilient Habitats” था । यह भारत में सतत आवास विकास पर चर्चा और विचार-विमर्श करने के लिए निर्माण उद्योग में प्रमुख हितधारकों के सहयोग से GRIHA परिषद द्वारा आयोजित वार्षिक प्रमुख कार्यक्रम है।

अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान साहित्य महोत्सव–विज्ञानिका का उद्घाटन किया गया

विज्ञान भारती, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और CSIR-National Institute of Science Communication and Information Resources (CSIR-NISCAIR) ने हाल ही में 22 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान साहित्य महोत्सव- विज्ञान का उद्घाटन किया है। विज्ञानिका का उद्घाटन 6वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) 2020 के उद्घाटन दिवस पर किया गया। प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती को मनाने के लिए विज्ञानिका का आयोजन किया गया है। इस उत्सव का आयोजन विज्ञान और साहित्य को लोगों तक ले जाने के उद्देश्य से किया गया है। CSIR-NISCAIR निदेशक ने इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों और उपस्थित लोगों को संबोधित किया और COVID-19 इन्फोडेमिक का मुकाबला करने में विज्ञान संचार के महत्व पर प्रकाश डाला।

आईसीआईसीआई बैंक ने लांच किया ‘Infinite India’ प्लेटफार्म

आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में ‘इनफिनिट इंडिया’ नाम से एक नया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह विदेशी संस्थाओं को वन-स्टॉप समाधान प्रदान करने के लिए एक पहल है। यह देश में अपनी तरह का पहला समाधान है जो विदेशी संस्थाओं के लिए बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। इसके तहत आईसीआईसीआई बैंक इनकारपोरेशन सेवाएं, कॉर्पोरेट फाइलिंग, लाइसेंस और पंजीकरण प्रदान करके भारत में व्यावसायिक संस्थाओं को स्थापित करने में सहायता प्रदान करेगा। एक अधिकृत डीलर श्रेणी 1 के रूप में, ICICI बैंक FEMA के तहत भारत में शाखा कार्यालय (BO), लाइजन ऑफिस (LO) और परियोजना कार्यालय (PO) स्थापित करने का अधिकार दे सकता है। इस प्लेटफार्म में एक ही छत के नीचे सभी व्यावसायिक सेवाएं प्रदान की जाएँगी, इसमें वार्षिक अनुपालन, कराधान, कानूनी और नियामक मानदंडों पर परामर्श, मानव संसाधन सेवा, ट्रेडमार्क और पेटेंट इत्यादि शामिल हैं। यह प्लेटफ़ॉर्म बैंकिंबेहतरीन ग समाधान पेश करेगा, जिसमें जेनेरिक सर्विसेज जैसे एपीआई बैंकिंग, कनेक्टेड बैंकिंग, कर्मचारियों के लिए सेवाएँ, भुगतान समाधान, व्यापार सेवाएँ, वैश्विक बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग उत्पाद, विदेशी मुद्रा और ट्रेजरी सेवाएं शामिल हैं।

इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) का निलंबन मार्च 2021 तक बढ़ाया गया

भारत सरकार ने हाल ही में आईबीसी कोड यानी दिवाला और दिवालियापन संहिता के निलंबन को मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है। व्यापारिक इकाईयों को COVID -19 महामारी से कारण पेश आने वाली कठिनाइयों से निपटने के लिए यह निर्णय लिया गया है। वित्त मंत्रालय की पहले की घोषणा के अनुसार, IBC कोड निलंबन 25 दिसंबर तक बढ़ाया गया था। अब सरकार ने इस तारीख को आगे बढ़ा दिया है। 25 मार्च या उसके बाद उत्पन्न होने वाले डिफ़ॉल्ट पूरे एक साल के लिए इन्सॉल्वेंसी की कार्यवाही से बाहर हो जायेंगे। IBC निलंबन के कारण, सितंबर तिमाही में दिवाला मामलों में 85% की गिरावट दर्ज की गयी। चालू वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में, CIRP (कॉरपोरेट इनसॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोसेस) से गुजरने वाली केवल 42 कंपनियों के लिए रिज़ॉल्यूशन प्लान को मंजूरी दी गई है, जिससे वित्तीय लेनदारों के लिए रिकवरी के रूप में 12,600 करोड़ रुपये की आय हुई है।

NCAER ने वित्त वर्ष 21 में भारत की GDP में 7.3% की गिरावट का जताया अनुमान

नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 के लिए सितंबर 2020 में जारी किए अपने पूर्वानुमान -12.6% को संशोधित कर -7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। दिल्ली स्थित आर्थिक थिंक टैंक ने 21 दिसंबर 2020 को भारतीय अर्थव्यवस्था की अपनी मध्य-वर्ष की समीक्षा जारी की है।

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 8 ‘खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ का उद्घाटन किया

हाल ही में केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने पूरे भारत में 8 ‘खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ का उद्घाटन किया। इन 8 राज्यों में मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, केरल, तेलंगाना, नागालैंड, कर्नाटक और ओडिशा शामिल हैं। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दोहराया कि उनका लक्ष्य भारत को लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 में टॉप 10 में शामिल करना है। उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों को एक साथ काम करना होगा। 2028 के ओलंपिक में भारत को टॉप 10 देशों शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। ‘खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ यह सुनिश्चित करेंगे कि एक खेल में कुशल एथलीटों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाये। इन एथलीटों के प्रशिक्षण के लिए ये केंद्र सर्वश्रेष्ठ उपयोगी सिद्ध होंगे।

राष्ट्रीय किसान दिवस : 23 दिसम्बर

प्रतिवर्ष 23 दिसम्बर को भारत में राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है, यह दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की समृति में मनाया जाता है। इस दिवस को चरण सिंह जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। 23 दिसम्बर को चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था। चौधरी चरण सिंह भारत के पांचवें प्रधानमंत्री थे, वे 28 जुलाई, 1979 से 14 जनवरी, 1980 के बीच देश के प्रधानमंत्री रहे। उनका जन्म 23 दिसम्बर, 1902 को ब्रिटिश भारत के संयुक्त प्रांत के नूरपुर (अब उत्तर प्रदेश) में हुआ था। वे 1967 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े रहे। तत्पश्चात 1967-77 के दौरान वे भारतीय लोक दल से जुड़े रहे। 1977 से 1980 के बीच में जनता पार्टी के साथ रहे। इसके पश्चात् 1980 से 1987 के दौरान वे लोकदल से जुड़े हुए थे। चौधरी चरण सिंह 3 अप्रैल, 1967 से 25 फरवरी, 1968 के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। इसके पश्चात् वे 24 मार्च, 1977 से 1 जुलाई, 1978 के बीच केन्द्रीय गृह मंत्री रहे। 24 जनवरी, 1979 से 28 जुलाई, 1979 के दौरान वे देश के वित्त मंत्री रहे। उनका निधन 29 मई, 1987 को नई दिल्ली में हुआ था। मौजूदा समय में पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा कृषि कानूनों का पुरजोर विरोध किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा पारित किये तीन कृषि सुधार विधेयकों के खिलाफ किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन कानूनों से असहमति के कारण किसानों ने एक शांतिपूर्ण विरोध शुरू किया, इस आन्दोलन को ‘दिल्ली चलो’ नाम दिया है।

पूर्व कांग्रेस सांसद मदन लाल शर्मा का निधन

केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में दो बार कांग्रेस के सांसद रहे 68 वर्षीय मदन लाल शर्मा का निधन हो गया है। वे 14वी और 15वीं लोकसभा में जम्मू-पुंछ निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे। उन्होंने 2014 में कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा से हार गए।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.