Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 December 2020

लद्दाख में झीलों वाला आर्द्र क्षेत्र रामसर स्‍थलों की सूची में 42वें स्‍थल के रूप में शामिल

भारत ने लद्दाख में झीलों वाले आर्द्र क्षेत्र को रामसर स्‍थलों की सूची में 42वें स्‍थल के रूप में शामिल किया है। इस सूची में शामिल होने वाला यह केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख का दूसरा स्‍थान है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्विटर संदेश में कहा है कि आर्द्र भूमि क्षेत्र आपस में जुड़ी दो झीलों--'स्तार्तासापुक त्सो' (Startsapuk Tso) और 'त्सो कर' (Tso Kar) झील की शानदार मिसाल है। रामसर स्‍थलों की सूची का उद्देश्‍य ऐसी आर्द्र भूमि के अंतरराष्‍ट्रीय नेटवर्क का विकास और रख-रखाव करना है जो वैश्‍विक जैवविविधता के संरक्षण और पारिस्‍थि‍तिकी संबंधी घटकों, प्रक्रियाओं और लाभों के संरक्षण के जरिए मानव जीवन को बचाए रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। त्सो कर झील क्षेत्र अत्‍यधिक ऊंचाई पर स्‍थि‍त आर्द्र भूमि इलाका है जिसमें जो दो मुख्‍य झीलें शामिल हैं ‘स्तार्तासापुक त्सो’ झील का पानी मीठा है, जबकि ‘त्सो कर’ का पानी खारा है।। यह लद्दाख के चांगथांग क्षेत्र में है। बर्ड लाइव इन्‍टरनेशनल के अनुसार कर झील क्षेत्र पक्षियों के निवास का ए-वन श्रेणी का महत्‍वपूर्ण क्षेत्र है। यह मध्‍य एशिया से आने वाले पक्षियों का प्रमुख विश्राम स्‍थल भी है। यह भारत में काली गर्दन वाले सारसों के सबसे महत्‍वपूर्ण प्रजनन स्‍थलों में शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर एक पुस्तक का विमोचन करेंगे

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसम्बर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करेंगे और एक पुस्तक का विमोचन करेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी इन पार्लियामेंट - ए कोमैमोरेटिव वाल्यूम नाम की इस पुस्तक का प्रकाशन लोकसभा सचिवालय ने किया है। इसमें वाजपेयी जी के जीवन और कार्यों के बारे में जानकारी के साथ-साथ संसद में दिए गए उनके कुछ प्रसिद्ध भाषण भी शामिल हैं। पुस्तक में अटल बिहारी वाजपेयी के सार्वजनिक जीवन से संबंधित कुछ दुर्लभ फोटो भी दिए गए हैं। इस साल 25 दिसम्बर को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती है। यह दिन सुशासन दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। अटल बिहारी वाजपेयी दस बार लोकसभा के लिए और दो बार राज्य सभा के लिए चुने गए। वे एक उत्कृष्ट सांसद थे, जिन पर लोगों को पूरा भरोसा था।

श्रीनगर के अमर सिंह कॉलेज को यूनेस्को पुरस्कार से किया गया अलंकृत

श्रीनगर के अमर सिंह कॉलेज को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए साल 2020 के यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स में 'अवार्ड् ऑफ मेरिट' से नवाजा गया है। अमर सिंह कॉलेज को बहाल करने से कश्मीर के सबसे प्रमुख संस्थागत भवनों में से एक को अपना गौरव वापस मिला हैं। कॉलेज की इमारत 80 साल पुरानी है और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में INTACH (इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज) ने अमर सिंह कॉलेज में संरक्षण कार्य किया था।

ओडिशा के मुख्‍यमंत्री ने राउरकेला में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के हॉकी स्‍टेडियम के निर्माण की घोषणा

ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने राउरकेला में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के हॉकी स्‍टेडियम के निर्माण की घोषणा की। यह स्‍टेडियम देश का सबसे बड़ा स्‍टेडियम होगा, जिसमें 20 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था होगी। 2023 में पुरूष विश्‍व कप हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन इसी स्‍टेडियम में किया जायेगा।

कर्नाटक ने किसानों के लिए किया "FRUITS" पोर्टल का अनावरण

कर्नाटक सरकार ने एक ही मंच पर कृषि संबंधी जानकारी और कृषि ऋण विवरणों इकठ्ठा करने के लिए ई-गवर्नेंस पोर्टल, किसान पंजीकरण और एकीकृत लाभार्थी सूचना प्रणाली (Farmer Registration and Unified beneficiary Information System-FRUITS) का अनावरण किया है। इसमें सभी किसानों को पंजीकृत किया जाएगा और पोर्टल पर एक पहचान संख्या दी जाएगी। FRUITS पोर्टल को भूमि विवरण प्राप्त और वैलिडेट करने के लिए कर्नाटक राज्य के भूमि पैकेज में एकीकृत किया जाएगा है। इस पोर्टल की एक अन्य महत्वपूर्ण सुविधा ऑनलाइन सृजन है, जिसके द्वारा किसानों को उप-पंजीयक कार्यालय में जाने की आवयश्कता नहीं होगी। केनरा बैंक ने पायलट आधार पर FRUITS चलाने की सहमति दी है।

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री ने मोबाइल एप्‍लीकेशन-स्‍वच्‍छता अभियान का शुभारंभ किया

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने नई दिल्‍ली में मोबाइल एप्‍लीकेशन-स्‍वच्‍छता अभियान का शुभारंभ किया। गन्‍दे शौचालयों और सर पर मैला ढ़ोने वालो की पहचान तथा इस सम्‍बंध में आंकड़ों के जि‍यो-टैग के लिए स्‍वच्‍छता मोबाइल ऐप बनाया गया है। इसकी मदद से अस्‍वच्‍छ शौचालयों की जगह स्‍वच्‍छ शौचालय बनाए जा सकेंगे और हाथ से मैला साफ करने वाले सभी लोगों को इस बुराई से छुटकारा दिलाकर उन्‍हें पूरा सम्‍मान दिया जा सकेगा।

कमलादेवी चट्टोपाध्याय-NIF बुक प्राइज का हुआ ऐलान

कमलादेवी चट्टोपाध्याय न्यू इंडिया फाउंडेशन बुक प्राइज 2020 के समकालीन/आधुनिक भारत पर लिखी सर्वश्रेष्ठ गैर-काल्पनिक बुक के विजेताओं की घोषणा कर दी गई हैं। यह पुरस्कार अमित आहूजा को उनके Mobilizing the Marginalized: Ethnic Parties without Ethnic Movements (Oxford University Press) और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को उनके A Chequered Brilliance: The Many Lives of VK Krishna Menon (Penguin Random House), जो राजनीतिज्ञ और राजनयिक वीके कृष्ण मेनन की जीवनी हैं, के लिए संयुक्त रूप से दिया गया। । इस पुरस्कार में प्रशस्ति पत्र और 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है, जिसे दोनों लेखकों द्वारा साझा किया जाएगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने राजस्थान में आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो काफ्रेंस के माध्‍यम से राजस्‍थान में 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इस अवसर पर राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और राज्‍य के अन्‍य मंत्री उपस्थित थे। इन परियोजनाओं में लगभग एक हजार 127 किलोमीटर सडकों का निर्माण शामिल है। इसमें आठ हजार तीन सौ 41 करोड रुपये का खर्च आएगा।

रक्षा सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार ने डिजिटल फोरम-डीजीएनसीसी की शुरूआत की

रक्षा सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार ने नई दिल्‍ली में डिजिटल फोरम-डीजीएनसीसी की शुरूआत की। इसके माध्‍यम से देशभर के एनसीसी कैडेट विभिन्‍न गतिविधियों के बारे में अपने अनुभव साझा कर सकेंगे। डॉक्‍टर अजय कुमार ने इस अवसर पर कहा कि इस फोरम से एनसीसी कैडेटों को उन्‍हें दिये जाने वाले प्रशिक्षण, समाज सेवा, सामुदायिक विकास और राष्‍ट्रीय सुरक्षा, राष्‍ट्रीय अखंडता और राष्‍ट्र निर्माण से संबंधित विषयों पर अपने विचार व्‍यक्‍त करने और सुझाव देने में सहायता मिलेगी।

यूरोपीय संघ ने गरीब देशों को प्लास्टिक अपशिष्ट निर्यात करने पर प्रतिबन्ध लगाया

हाल ही में यूरोपीय संघ ने घोषणा की है कि उसने गरीब देशों को प्लास्टिक के निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। यह नए नियम यूरोपीय संघ के 2006 अपशिष्ट शिपमेंट विनियमन में संशोधन करेंगे, इसके द्वारा OECD के बाहर कम विकसित देशों को निर्यात पर रोक लगाई जाएगी। चीन ने 2018 में प्लास्टिक आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था, उसके बाद यूरोपीय संघ ने यह फैसला लिया है। नए नियमों के अनुसार, गैर-ओईसीडी देशों को केवल साफ और गैर-खतरनाक अपशिष्ट निर्यात को रीसाइक्लिंग के लिए भेजा जा सकता है। यह एक परिपत्र अर्थव्यवस्था (circular economy) की स्थापना करने के लिए यूरोपीय संघ का एक महत्वपूर्ण प्रयास का एक हिस्सा है।

प्रधानमंत्री ने विश्व-भारती विश्वविद्यालय, शांतिनिकेतन के शताब्दी समारोह को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 दिसंबर पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन में विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। वर्ष 1921 में गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा स्थापित विश्वभारती विश्वविद्यालय देश के सबसे पुराने केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। मई 1951 में संसद के एक अधिनियम द्वारा विश्व-भारती को एक केंद्रीय विश्वविद्यालय तथा राष्ट्रीय महत्त्व का संस्थान घोषित किया गया था। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर पारंपरिक तौर पर कक्षाओं में दी जाने वाली शिक्षा के पूर्णतः विरुद्ध थे, उनका मत था कि सीखने के लिये प्रकृति के साथ सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने शिक्षा को एक समग्र विकास की प्रक्रिया के रूप में अभिकल्पित किया, जहाँ शिक्षक भावनात्मक, बौद्धिक और आध्यात्मिक उत्थान के लिये छात्रों का मार्गदर्शन करने वाले गुरु की तरह कार्य करेंगे। वर्ष 1921 में स्थापित विश्वभारती विश्वविद्यालय में भी इसी शिक्षण पद्धति का प्रयोग किया गया, हालाँकि समय के साथ विश्वभारती विश्वविद्यालय ने भी अपनी शिक्षण व्यवस्था में परिवर्तन किया है और उसे आधुनिक शिक्षा पद्धति के अनुरूप बनाया गया है।

एनटीपीसी ने प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार-2020 जीता

देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को कॉरपोरेटसामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के क्षेत्र में प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्कार- 2020 दिया गया। एनटीपीसी को कॉरपोरेटउत्कृष्टता श्रेणी में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया है। वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित 15वें सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबेलिटी पुरस्कार- 2020 समारोहमें निदेशक,मानव संसाधन (एचआर) श्री डी. के. पटेल ने यह सम्मान ग्रहण किया। इस दौरान केंद्रीयवित्त एवं कॉरपोरेट कार्य राज्य मंत्री श्री अनुराग ठाकुर उपस्थित थे। यह पुरस्कारसीएसआर के क्षेत्र में सीआईआई-आईटीसी द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। एनटीपीसी एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) है, जिसनेकॉरपोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में इस पुरस्कार को प्राप्त किया है। एनटीपीसी ने यह प्रतिष्ठित पुरस्कार लगातार दूसरी बार प्राप्त किया है। इससे पहले साल 2019 में भी एनटीपीसी लिमिटेड को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

श्री गडकरी ने फास्टैग को 1 जनवरी, 2021 से अनिवार्य करने की घोषणा की

केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि नए साल(1 जनवरी, 2021) से देश में सभी वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य किया जा रहा है। इस कदम से मिलने वाले लाभों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की जरुरत नहीं होगी। इससे समय और ईंधन की भी बचत होगी। फास्टैग की शुरुआत 2016 में की गयी थी, और चार बैंकों ने मिलकर लगभग एक लाख फास्टैग जारी किए। 2017 के अंत तक, इन फास्टैग की संख्या बढ़कर सात लाख हो गई। 2018 में 34 लाख से अधिक फास्टैग जारी किए गए थे।

ग्रेट इंडियन बस्टर्ड हेतु ‘फायरफ्लाई बर्ड डाइवर्टर’

पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने वाइल्डलाइफ़ कंज़र्वेशन सोसाइटी (Wildlife Conservation Society- WCS), भारत के साथ मिलकर ‘ग्रेट इंडियन बस्टर्ड’ (Great Indian Bustard- GIB) की घनी आबादी वाले स्थानों पर एक अनूठी पहल के माध्यम से उन क्षेत्रों में ओवरहेड बिजली लाइनों पर “फायरफ्लाई बर्ड डायवर्टर” नामक युक्ति का प्रयोग किया है। वाइल्डलाइफ कंज़र्वेशन सोसाइटी न्यूयॉर्क स्थित एक गैर-सरकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य दुनिया के सबसे बड़े जंगली स्थानों को 14 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में संरक्षित करना है। “फायरफ्लाई बर्ड डायवर्टर” विद्युत लाइनों पर स्थापित फ्लैप हैं। वे ‘ग्रेट इंडियन बस्टर्ड’ जैसी पक्षी प्रजातियों के लिये परावर्तक के रूप में काम करते हैं। पक्षी उन्हें लगभग 50 मीटर की दूरी से पहचान सकते हैं और बिजली की लाइनों से टकराव से बचने के लिये अपनी उड़ान का मार्ग बदल सकते हैं। छोटे पक्षी उड़ते समय अपनी दिशा बदल सकते हैं लेकिन बड़ी पक्षी प्रजातियों के लिये उनके शरीर के वजन और अन्य कारकों के कारण यह मुश्किल है।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान फिल्मोत्सव का भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव-2020 में शुभारंभ

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान फिल्‍मोत्‍सव (आईएसएफएफआई), भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान महोत्‍सव (आईआईएसएफ) 2020 का एक प्रमुख आकर्षण है। इस वर्ष आईएसएफएफआई को 60 देशों से 634 विज्ञान फिल्‍म प्रविष्टियां प्राप्‍त हुई हैं। यह उत्‍साही और युवा फिल्‍म निर्माताओं को विज्ञान फिल्‍म बनाने और विज्ञान को लोकप्रिय बनाने में योगदान देने के लिए एक बड़ा और महत्‍वपूर्ण मंच है। भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय विज्ञान फिल्‍मोत्‍सव का उद्देश्‍य नागरिकों में विज्ञान की लोकप्रियता को बढ़ावा देना तथा युवा विज्ञान फिल्‍म निर्माताओं और विज्ञान के प्रति उत्‍साही लोगों को आकर्षित करना है। यह समारोह छात्रों और फिल्‍म निर्माताओं को फिल्‍मों के माध्‍यम से विज्ञान के संचार की प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है।

असम की कैबिनेट ने असम राजभाषा संशोधन विधेयक को मंज़ूरी दी

हाल ही में असम मंत्रिमंडल ने बोडो भाषा को राज्य की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी। भारत सरकार, असम सरकार, चार बोडो विद्रोही समूहों और दो बोडो संगठनों के बीच हस्ताक्षरित बोडो शांति समझौते के अनुसार यह बिल तैयार किया गया है। भारत में कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं है। अनुच्छेद 343 ने अनुसार देवनागरी में संघ की आधिकारिक भाषा हिंदी होगी। भारतीय संसद में कार्य केवल हिंदी या अंग्रेजी में किया जाएगा। अंग्रेजी को आधिकारिक उद्देश्यों जैसे कि संसदीय कार्यवाही, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच संचार, देश में न्यायपालिका संचार के लिए उपयोग करने की अनुमति है। आधिकारिक भाषाओं के अलावा, संविधान 22 क्षेत्रीय भाषाओं को मान्यता देता है। इसमें हिंदी शामिल है, परन्तु अंग्रेजी शामिल नही है। इसलिए, भारत में अंग्रेजी न तो कोई आधिकारिक भाषा है और न ही कोई अनुसूचित भाषा। यह आधिकारिक संचार के लिए एक भाषा है।

PayU ने टोकन पेमेंट शुरू करने के लिए Google Pay के साथ की साझेदारी

PayU ने Google पे के साथ मिलकर भारतीय व्यापारियों के लिए टोकन भुगतान सेवा की शुरुआत की है। डिजिटल टोकन के साथ जुड़ी फोन और कार्ड की जानकारी से Google पे उपयोगकर्ता बार-बार सीमलेस और सुरक्षित रूप से भुगतान कर सकते हैं। वन-क्लिक भुगतान के विकल्प के माध्यम से, पेमेंट डिटेल को फिर से डालने की आवश्यकता नहीं है, और ओटीपी आटोमेटिक रीड करके भुगतान तुरंत प्रोसेस हो जाएगा। टोकन भुगतान अत्यधिक सुविधाजनक, सुरक्षित और फ्रिक्शन-फ्री भुगतान अनुभव प्रदान करता है, और इसे व्यापारियों के लिए यह उपलब्ध कराने के लिए Google पे के साथ साझेदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता हैं। यह मर्चेंट को ग्राहकों के साथ विश्वास और लोयालिटी बनाने में मदद करेगा, कार्ट और पेमेंट फैल होने के जोखिम को कम करेगा और व्यवसायों का विस्तार करेगा।

कैबिनेट में DTH में 100% FDI को मंज़ूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में डायरेक्ट टू होम (DTH) प्रसारण सेवाओं के लिए संशोधित दिशानिर्देशों को मंजूरी दी है। अब DTH में 100% प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की मंज़ूरी दी गयी है। इसके साथ ही लाइसेंस की अवधि को बीस साल तक बढ़ा दिया है। इससे पहले, यह अवधि दस साल थी। नए दिशानिर्देशों के मुताबिक लाइसेंस शुल्क को समायोजित सकल राजस्व के 8% तय किया गया है, पहले यह राशि 10% थी। प्रसारण फर्मों को लाइसेंस शुल्क का भुगतान तिमाही आधार पर करना होगा। वर्तमान में प्रसारण फर्में वार्षिक आधार पर भुगतान कर रही हैं।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने 1.5 करोड़ उपचारों का आंकड़ा पार किया

हाल ही में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ने 1.5 करोड़ उपचारों का आंकड़ा पार कर लिया है। इस योजना के द्वारा देश के कमज़ोर वर्गों को स्वास्थ्य सुरक्षा का लाभ मिला है। भारत सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक सरकारी स्वास्थ्य योजना है, इसके तहत एक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। इसका लाभ किसी सरकारी व कुछ एक निजी अस्पतालों में लिया जा सकता है। इस योजना के लिए 60% योगदान केंद्र द्वारा दिया जायेगा, जबकि शेष राशी राज्यों द्वारा दी जाएगी। इस योजना के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए नीति आयोग भी साथ में कार्य करेगा।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस : 24 दिसम्बर

प्रतिवर्ष 24 दिसम्बर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 24 दिसम्बर, 1986 को उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम, 1986 को राष्ट्रपति ने मंज़ूरी दी थी। इस दिवस के द्वारा उपभोक्ता के अधिकारों व उत्तरदायित्व पर प्रकाश डाला जाता है। भारत में उपभोक्ता के अधिकारों की सुरक्षा के लिए यह अधिनियम काफी महत्वपूर्ण था। इस अधिनियम के द्वारा ख़राब वस्तु व सेवा तथा असंगत व्यापार इत्यादि से उपभोक्ता की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकी। इस अधिनियम के द्वारा उपभोक्ता की शिकायतों के निवारण के लिए तीव्र व्यवस्था बनाई गयी है। इस अधिनियम में संयुक्त राष्ट्र चार्टर में वर्णित उपभोक्ता के 8 में से 6 अधिकारों को शामिल किया गया है। यह अधिकार हैं:-

  1. सुरक्षा का अधिकार
  2. सूचना का अधिकार
  3. चुनने का अधिकार
  4. सुनने का अधिकार
  5. शिकायत का अधिकार
  6. शिक्षा का अधिकार

प्रख्यात मलयालम कवि सुगत कुमारी का निधन

प्रसिद्ध कवि और कार्यकर्ता सुगत कुमारी का कोरोनोवायरस संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। वह 1970 के दशक में आकार लेते Save Silent Valley Movement की सबसे सक्रिय प्रचारकों में से एक थी। उन्होंने कविता मरातिनु स्तुति (एक पेड़ के लिए भजन) लिखी थी, जिसे साइलेंट वैली को बचाने के लिए हर दूसरे विरोध में सुनाया गया था। सुगत कुमारी को साल 2006 में भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.