Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 December 2020

2025 तक भारत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था से आगे निकल कर विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी - रिपोर्ट

ब्रिटेन स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर इकॉनोमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था वर्ष 2025 तक ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था से आगे निकलकर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। भारतीय अर्थव्यवस्था वर्ष 2019 में ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई थी, लेकिन इस वर्ष वह फिर से छठें पायदान पर पहुंच गई। सेंटर ने आज प्रकाशित वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि वर्ष 2020 में रुपए की कमजोरी के चलते ब्रिटेन भारतीय अर्थव्यवस्था से आगे निकल गया। इस शोध संस्थान के अनुसार वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था 9 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगी तथा वर्ष 2022 में यह गति 7 प्रतिशत की होगी। रिपोर्ट के अनुसार भारत के आर्थिक रूप से अधिक विकसित होने के साथ ही उसकी अर्थव्यवस्था में तेजी की रफ्तार कम होती जाएगी तथा वर्ष 2035 में जीडीपी विकास की अनुमानित दर 5 दशमलव 8 प्रतिशत रहेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की अनुमानित विकास दर के अनुसार वर्ष 2030 तक वह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इस क्रम में वह ब्रिटेन को 2025 में, जर्मनी को 2027 में और जापान को 2030 में पीछे छोड़ देगा।

"सुगमता से व्यापार" सुविधा को सफलता के साथ अपनाने वाला छठा राज्‍य बना राजस्थान

राजस्थान, वित्त मंत्रालय द्वारा शुरू की गई "सुगमता से व्यापार" सुविधा को सफलता के साथ अपनाने वाला देश का छठा राज्‍य बन गया है। राज्य अब खुले बाजार से उधार के माध्यम से दो हजार 731 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने के योग्य हो गया है। राजस्थान के अलावा पांच अन्य राज्यों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना ने पहले ही यह उपलब्धि हासिल कर ली है। इन छह राज्यों को 19 हजार 459 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि उधार लेने की अनुमति दी गई है।

प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सौवीं किसान रेल को महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार के लिए रवाना करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक सौवीं किसान रेल को महाराष्ट्र के संगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार के लिए रवाना करेंगे। इस रेल सेवा में फूलगोभी, शिमला मिर्च, पत्तागोभी, सेहजन, मिर्च, प्याज जैसी सब्जियों के साथ-साथ अंगूर, संतरा, अनार, केला और सेब होंगे। भारत सरकार ने फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस साल 7 अगस्त को देवलाली से दानापुर तक पहली किसान रेल शुरू की गई थी, जिसे मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया था। किसानों से अच्छी प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप इसकी आवृत्ति सप्ताह में तीन दिन से बढ़ा कर साप्ताहिक कर दी गई। देश भर में कृषि उपज को तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। किसान रेल जल्दी खराब होने वाले कृषि उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान भेजने की निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करती है।

मध्य प्रदेश में ग्वालियर में तानसेन संगीत समरोह शुरू

मध्य प्रदेश में ग्वालियर में कोविड-19 प्रोटोकॉल प्रतिबंधों का पालन करते हुए तानसेन संगीत समरोह शुरू हुआ। यह महोत्सव संगीत के महान गायक तानसेन के जन्म स्थान बेहट गांव में 30 दिसंबर को संपन्न होगा। भारतीय इतिहास के महानतम संगीतकारों में से एक तानसेन को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रतिवर्ष इस महोत्सव का आयोजन किया जाता है। तानसेन संगीत समारोह का यह 96वां संस्करण है।

गुजरात में बनाई जाएगी भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी

भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी गुजरात में स्थापित की जाएगी। इसके लिए सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक मणिकरण पावर लिमिटेड 1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस रिफाइनरी के लिए लिथियम अयस्क को ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जायेगा। भारत में लिथियम का उत्पादन करने के लिए नियोमेटल्स (ऑस्ट्रेलियाई फर्म) और मणिकरण पॉवर लिमिटेड ने समझौता किया है। भारत में लिथियम की भविष्य की मांग परिवहन के विद्युतीकरण और नवीकरणीय उर्जा के भंडारण से प्रेरित है। मणिकरण भारत की तीसरी सबसे बड़ी पावर ट्रेडिंग कंपनी है। लिथियम एक दुर्लभ तत्व है और यह भारत में नहीं पाया जाता है। भारत ने हाल ही में बोलिवियाई लिथियम भंडार तक पहुंच प्राप्त की है। भारत ने 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन संख्या को 30% तक बढ़ाने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। भारत लिथियम आयन बैटरी बनाने के लिए आवश्यक सभी लिथियम का आयात कर रहा है।

मध्य प्रदेश में भारत की पहली हॉट एयर बैलून सफारी लांच की गयी

मध्य प्रदेश के वन मंत्री ने हाल ही में बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में भारत की पहली हॉट एयर बैलून सफारी लांच की। वर्तमान में देश में कई हॉट एयर बैलून राइड हैं। लेकिन, यह पहली हॉट एयर बैलून सफारी है। यह सफारी बफर क्षेत्र तक सीमित होगी। यह सेवा जयपुर बेस्ड स्काई वाल्ट्ज कंपनी द्वारा संचालित की जाएगी। इस सवारी के दौरान पर्यटक बाघ, इंडियन स्लॉथ बेयर और तेंदुए को ऊंचाई से देख सकते हैं। इस सेवा को राज्य के अन्य टाइगर रिजर्व जैसे पेंच टाइगर रिजर्व, पन्ना टाइगर रिजर्व में भी लांच किया जायेगा।

8 यूरोपीय देशों में पाया गया कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक ने हाल ही में घोषणा की कि आठ यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन का पता चला है। यह नया स्ट्रेन पुराने स्ट्रेन के मुकाबले युवाओं में के बीच तेजी से फैल रहा है। हाल ही में, इस म्युटेंट को पहली बार ब्रिटेन में पाया गया था। विशेषज्ञों के अनुसार, यह म्युटेंट सामान्य COVID-19 वायरस की तुलना में तेज़ी से प्रसारित होता है। भारत ने भी मार्च और मई के बीच सुपर स्प्रेडिंग COVID-19 वेरिएंट का भी सामना किया था। इसे “A4 वेरिएंट” नाम दिया गया था। यह दक्षिण पूर्व एशिया में शुरू हुआ था। हालांकि, यह म्यूटेंट अपने आप ही ख़त्म भी हो गया था। नए COVID-19 वायरस को ‘Variant of Concern’, ‘VOC-2020 12/01’ नाम दिया गया है। पहले इसे ‘वेरिएंट अंडर इन्वेस्टिगेशन’ कहा जाता था। इस वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में भिन्नता है। यह उत्परिवर्तन N501Y में हुआ है।

भारतीय कौशल संस्थान का पहला बैच लॉन्च किया गया

भारतीय कौशल संस्थान का पहला बैच वर्चुअली मुंबई में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया। यह कौशल संस्थान टाटा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ स्किल्स और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की एक संयुक्त पहल है। इसके लिए समझौते पर नवंबर 2020 में हस्ताक्षर किए गए थे। टाटा-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्किल्स में पहले बैच में प्रशिक्षण की शुरुआत फैक्ट्री ऑटोमेशन के साथ की जाएगी। इसके तहत प्रशिक्षुओं की योग्यता के अनुसार पाठ्यक्रमों की अवधि 1 से 4 सप्ताह होगी। शुरुआती लॉन्च चरण के दौरान पहले 100 छात्रों को आकर्षक शुल्क विकल्पों के साथ छात्रवृत्ति की पेशकश की जाएगी। IIS मुंबई के कैंपस का निर्माण मुंबई के चेंबूर में किया जायेगा। यह कैंपस 4.5 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह संस्थान विभिन्न निजी संगठनों के साथ भागीदारी करेगा। फिलहाल, इस तरह की दो साझेदारियां की गई हैं। इसने जापान की एसएमसी कॉर्पोरेशन (दुनिया में वायवीय घटकों की सबसे बड़ी निर्माता) और जर्मनी की फेस्टो (औद्योगिक स्वचालन में अग्रणी) के साथ साझेदारी की है।

भारत में 100 BFSI फर्मों में से HDFC बैंक शीर्ष पर

विजिकी (Wizikey) द्वारा BFSI मूवर्स और शेकर्स 2020 रिपोर्ट के अनुसार, HDFC बैंक देश में 100 बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (Banking, Financial Services and Insurance-BFSI) कंपनियों में शीर्ष स्थान पर है। कोरोनावायरस महामारी के बीच HDFC बैंक ने अपनी ग्राहक सेवा, मौद्रिक प्रबंधन और नवीन पेशकशों के कारण शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। ICICI बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। विजिकी (Wizikey) के BFSI मूवर्स और शेकर्स रिपोर्ट 2020 में अन्य शीर्ष 10 बैंकों में यस बैंक, PNB, HSBC बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ड्यूश बैंक और IDBI हैं। अन्य श्रेणी विजेता:

  1. वॉलेट और यूपीआई श्रेणी: गूगल पे (Google Pay)
  2. नीओ बैंक श्रेणी: योनो (YONO)
  3. पेमेंट्स बैंक श्रेणी: एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank)

आयकर विभाग ने ‘झटपट प्रोसेसिंग’ पहल लांच की

हाल ही में आयकर विभाग ने ‘झटपट प्रोसेसिंग’ नामक एक पहल शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य करदाताओं के लिए आईटीआर फाइलिंग को आसान और तेज़ बनाना है। यह पहल उन करदाताओं के लिए है जिनके बैंक खाते प्री-वेलिडेटिड हैं और आईटीआर वेरीफाईड है। इसके अलावा, करदाताओं का कोई बकाया नहीं होना चाहिए, इसके अलावा कोई टीडीएस या चालान बेमेल नहीं होना चाहिए। आयकर रीटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि 31 दिसम्बर, 2020 है, जिन्हें आडिट की आवश्यकता नहीं है। जिन करदाताओं के लिए ऑडिट की आवश्यकता है, उनके लिए रीटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2021 है। आमतौर पर आयकर रीटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई होती है। परन्तु इस साल कोविड​​-19 की वजह से यह समय सीमा दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। आयकर विभाग के अनुसार 24 दिसंबर तक 3.97 करोड़ से अधिक करदाताओं ने 2019-20 के लिए अपना आयकर रीटर्न फाइल किया है।

RBI ने रद्द किया सुभद्रा लोकल एरिया बैंक, महाराष्ट्र का लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत में बैंकिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए सुभद्रा लोकल एरिया बैंक लिमिटेड (Subhadra Local Area Bank Ltd), कोल्हापुर, महाराष्ट्र को जारी किए गए बैंकिंग लाइसेंस को रद्द कर दिया है। रिज़र्व बैंक ने सुभद्रा लोकल एरिया बैंक लिमिटेड के लाइसेंस को रद्द कर दिया क्योंकि उसने वित्तीय वर्ष 2019-20 में दो तिमाहियों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य की आवश्यकता का उल्लंघन किया था। सुभद्रा लोकल एरिया बैंक लिमिटेड के मामलों को इसके वर्तमान और भविष्य के जमाकर्ताओं के हितों के लिए हानिकारक तरीके से संचालित किया गया था। इसके बाद, भारत में केवल दो लोकल एरिया बैंक संचालित हैं, जैसे- कोस्टल लोकल एरिया बैंक लिमिटेड (Coastal Local Area Bank Ltd) और कृष्णा भीम समृद्धि एलएबी लिमिटेड (Krishna Bhima Samruddhi LAB Ltd)।

Ind-Ra ने वित्त वर्ष (FY21) के लिए भारत के GDP अनुमान को किया संशोधित

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 (FY21) के लिए भारत के GDP अनुमान को संशोधित किया है, जो पहले अनुमानित -11.8 प्रतिशत से -7.8 प्रतिशत था। यह कम संकुचन दर मुख्य रूप से COVID-19 की सहजता और दूसरी तिमाही में बेहतर-से-अपेक्षित वसूली के कारण है। इंडस्ट्रीज़-रा ने भी 2021-22 (FY22) में सकल घरेलू उत्पाद का 9.6% बढ़ने का अनुमान लगाया है।

भारत के अंतरराष्ट्रीय विज्ञान फिल्म पुरस्कार-2020 घोषित

इंटरनेशनल साइंस फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (आईएसएफएफआई)-2020 में देश एवं दुनिया की कुल 20 फिल्मों को पुरस्कार मिला है। आईएसएफएफआई का आयोजन 22-25 दिसंबर तक चले इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल के 6वें संस्करण के प्रमुख घटक के रूप में आयोजित किया गया था। इस साइंस फिल्म फेस्टिवल में छह फिल्मों को अंतरराष्ट्रीय और 14 फिल्मों को राष्ट्रीय श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है। अंतराष्ट्रीय श्रेणी में, ‘आत्मनिर्भर भारत और/या विश्व कल्याण के लिए विज्ञान’ विषय पर केंद्रित फिल्म का सर्वोच्च पुरस्कार जर्मनी के एंड्रयूज एवेल्स द्वारा निर्देशित अंग्रेजी भाषा की फिल्म ‘द इंस़ेक्ट रेस्क्यूअर्स’ को मिला है। जबकि, इसी वर्ग में, ‘विज्ञान तथा कोविड-19 पर जागरूकता और अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियां’ विषय पर केंद्रित समारोह का सर्वोच्च पुरस्कार ईरान के अश्कान हतामी द्वारा निर्देशित पारसी भाषा की फिल्म ‘नाइट नर्स’ को मिला है। भारतीय फिल्म वर्ग में पुरस्कार दो श्रेणियों के अंतर्गत प्रदान किए गए हैं, जिनमें स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं और कॉलेज / स्कूली छात्रों की फिल्में शामिल हैं। स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं द्वारा निर्मित फिल्मों में अंग्रेजी फिल्म 'द ट्रायल्स ऐंड ट्रिअम्फ्स ऑफ जी.एन. रामचंद्रन', जिसका निर्माण विवेक कन्नादी और निर्देशन राहुल अय्यर द्वारा किया गया है, को 'आत्मनिर्भर भारत और / या वैश्विक कल्याण के लिए विज्ञान' विषय पर समारोह का सर्वोच्च पुरस्कार मिला है। 'कोविड-19 जागरूकता तथा विज्ञान और अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियां' विषय पर बीकन टेलीविजन द्वारा निर्मित और सीमा मुरलीधरा द्वारा निर्देशित हिंदी फिल्म `राजा, रानी और वायरस’ को भी स्वतंत्र फिल्मकारों की श्रेणी में समारोह का सर्वोच्च पुरस्कार दिया गया है। इन दोनों पुरस्कारों के रूप में प्रत्येक को एक लाख रुपये नकद, ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

राष्ट्रपति ने दीव में विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 26 दिसंबर, 2020 को दीव में विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इनमें आईआईटी वडोदरा-इंटरनेशनल कैंपस, दीव और घोघला स्थित कमलेश्वर स्कूल के पहले शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन शामिल है। इसके अलावा उन्होंने सौदवाड़ी में एक स्कूल के निर्माण और दीव सिटी वॉल पर 1.3 किलोमीटर लंबी हैरिटेज वॉक-वे में सुधार के लिए भी आधारशिला रखी। वहीं धरोहर स्थलों (जम्पा और बाजार) का संरक्षण और मोहरे की बहाली, फोर्ट रोड पर फल एवं सब्जी बाजार का उन्नयन और दीव जिले के पूरे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एकीकृत नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली के लिए विकास परियोजना का उद्घाटन शामिल है।

प्रधानमंत्री ने जम्‍मू कश्‍मीर के सभी निवासियों के लिए आयुष्‍मान भारत पीएम-जेएवाई सेहत की शुरुआत की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई-सेहत का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री, श्री अमित शाह, डॉ. हर्षवर्धन, डॉ. जितेन्द्र सिंह और जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल श्री मनोज सिन्हा उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने क्षेत्र के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। उन्होंने उस विशेष संबंध को भी याद किया जो श्री अटल बिहारी वाजपेयी का जम्मू-कश्मीर के साथ था और कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री का 'इन्सानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत' का कथन हमेशा हमारा मार्गदर्शन करता रहेगा। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलने से जीवनयापन में सुधार होगा। अभी राज्य के लगभग 6 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है। सेहत योजना के बाद सभी 21 लाख परिवारों को उसी तरह का लाभ मिलेगा। SEHAT का पूर्ण “Social Endeavour for Health and Telemedicine” है। SEHAT नामक पहल को भारत सरकार ने वर्ष 2015 में अपोलो अस्पताल के साथ मिलकर लांच किया था। इस पहल का मकसद देश के ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन केन्द्रों की स्थापना करना है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग ऑनलाइन ही डॉक्टरों से परामर्श ले सकें।

परंपरागत कला को पुनर्जीवित करने के लिए केवीआईसी द्वारा तवांग में 1000 वर्ष पुरानी हस्तनिर्मित कागज उद्योग‘मोनपा’ को जिंदा कियागया

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के समर्पित प्रयासों के फलस्वरूप 1000 वर्ष पुरानी परंपरागत कला- अरुणाचल प्रदेश का मोनपा हस्तनिर्मित कागज उद्योग- जिसे विलुप्त होने के लिए छोड़ दिया गया था, एक बार फिर जिंदा हो गया है। मोनपा हस्तनिर्मित कागज निर्माण कला की शुरूआत 1000 वर्ष पूर्व हुई थी औरधीरे-धीरे यह कला अरुणाचल प्रदेश के तवांग में स्थानीय रीति-रिवाजों और संस्कृति का अभिन्न हिस्सा बन गई। एक समय में इस हस्तनिर्मित कागज का उत्पादन तवांग के प्रत्येक घर में होता था औरयह स्थानीय लोगों केलिए उनकी आजीविका का एक प्रमुख स्रोत बन गया था। हालांकि, पिछले 100 वर्षों से यह हस्तनिर्मित कागज उद्योग लगभग गायब हो चुका था; जिसने केवीआईसी को इस प्राचीन कला का पुनरुद्धार करने की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने असम में 20 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

25 दिसम्बर, 2020 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि बालाचहेरा और हरंगाजाओ के बीच सिलचर-सौराष्ट्र महासड़क का 25.2 किलोमीटर लंबा खंड मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि बराक नदी पर दो पुल और एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क (एमएमएलपी) का निर्माण भी किया जायेगा। नितिन गडकरी ने असम में 20 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जबकि इस दौरान उन्होंने पूर्ण हो चुकी 7 पूर्ण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। गौरतलब है कि इन परियोजनाओं की लंबाई लगभग 439 किलोमीटर है और इनका निर्माण 2,366 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इस मौके पर नितिन गडकरी ने स्पष्ट किया कि राज्य में 85,000 करोड़ रुपये के सड़क और बुनियादी ढांचे के कार्य किए जाएंगे। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि ये राजमार्ग परियोजनाएं राज्य में परिवहन के माध्यम से परिवर्तन लाएंगी। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 13 फीट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी किया। यह उत्तर-पूर्वी भारत में अटल बिहारी वाजपेयी जी की पहली प्रतिमा है।

हिमाचल के सीएम ने शिमला में वाजपेयी की 18 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य की राजधानी में ऐतिहासिक रिज पर दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 96 वीं जयंती के अवसर पर उनकी 18 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया है। यह प्रतिमा 1.08 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है। रिज मैदान में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मूर्तियां भी हैं।

झारखंड ने कृषि ऋण माफी योजना को मंज़ूरी दी

झारखंड मंत्रिमंडल ने हाल ही में 9.07 लाख किसानों के 50,000 रुपये तक के ऋण को माफ़ करने के लिए मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने इस उद्देश्य के लिए 2,000 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। झारखंड सरकार के अनुसार, राज्य में 12.93 लाख किसान हैं। उनके पर 5,800 करोड़ रुपये का ऋण बकाया है। झारखंड मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना की जगह अपनी ‘फसल राहत योजना’ को मंजूरी दी। राज्य सरकार ने फसल राहत योजना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा, झारखंड क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण के संशोधन को भी मंजूरी दी गई है। साथ ही, कैबिनेट ने इस फैसले को मंजूरी दी कि झारखण्ड सरकार लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत भूमि का अधिग्रहण नहीं करेगी।

तिरुअनंतपुरम में 21 साल की आर्या होंगी देश की सबसे युवा मेयर

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में 21 साल की छात्र आर्या राजेंद्रन देश की सबसे युवा महापौर होंगी। माकपा की जिला तथा प्रदेश कमेटी ने उनकी उम्मीदवारी को मंजूरी दी है। बीएससी गणित की छात्र आर्या शहर के मुदवनमुगल से पहली बार पार्षद चुनी गई हैं। पार्टी ने मेयर पद के लिए उनका नाम आगे बढ़ाते हुए उम्मीद जताई है कि और भी शिक्षित महिलाएं नेतृत्व की भूमिका में आएंगी।उल्लेखनीय है कि पार्टी ने 100 सदस्यीय निगम में 51 सीटें जीती हैं। 35 सीटों के साथ भाजपा मुख्य विपक्षी दल है। कांग्रेस नीत यूडीएफ को 10 सीटें हासिल हुई हैं। चार निर्दलीय भी निर्वाचित हुए हैं।

सफेद दाग की दवा खोजने वाले डॉ. हेमंत कुमार पांडेय को ‘साइंटिस्ट ऑफ द ईयर अवार्ड’

हिमालय पर पाई जाने वाली जड़ी-बूटियों से सफेद दाग की दवा ईजाद करने वाले डीआरडीओ के वैज्ञानिक को ‘साइंटिस्ट ऑफ द ईयर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने पिथौरागढ़ स्थित रक्षा जैव ऊर्जा अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. हेमंत कुमार पांडेय को पुरस्कार प्रदान किया।

‘Covid-19: सभ्यता का संकट और समाधन’ नामक एक नई पुस्तक का विमोचन

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की नई पुस्तक ‘Covid-19: सभ्यता का संकट और समाधन’ (Covid-19: Crisis of Civilisation and Solutions) का विमोचन भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा किया गया। इस हिंदी पुस्तक का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन द्वारा किया गया। पुस्तक में इस बात पर चर्चा की गई है कि किस तरह से Covid -19 महामारी ने बीमारी से उत्पन्न संकट के समाधान का सुझाव देते हुए जीवन के सामान्य तरीके को प्रभावित किया है। पुस्तक में चर्चा की गई है कि कैसे महामारी ने शिक्षा प्रणाली, व्यापार, राजनीति, सार्वजनिक सुरक्षा, विदेश नीति, कानून, चिकित्सा, अर्थव्यवस्था और देशों के विकास को प्रभावित किया है।

पंजाब सरकार ने लॉन्च कियी मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल ‘PR Insight’

पंजाब के मुख्यमंत्री, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सरकारी नीतियों पर अपने नागरिकों की प्रतिक्रिया के आधार पर नागरिक-केंद्रित सेवाओं की डिलीवरी में सुधार करने के लिए ‘PR Insight’ नामक मोबाइल एप्लिकेशन और वेब पोर्टल लॉन्च किया है। PR Insight का मूल उद्देश्य जनता की प्रतिक्रियाओं पर सावधानीपूर्वक निगरानी रखने के बाद जनता की संतुष्टि के लिए राज्य सरकार की मौजूदा योजनाओं और कार्यक्रमों को नई दिशा देना है। सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा PR Insight एप्लिकेशन राज्य के सभी समाचार लेखों और सोशल मीडिया पोस्टों का एक एकल रिपॉजिटरी और डैशबोर्ड प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। फिर इन समाचार लेखों और सोशल मीडिया पोस्टों के एकल रिपॉजिटरी का सरकारी नीतियों और नागरिकों द्वारा शासन की धारणा पर नागरिक प्रतिक्रिया को समझने के लिए एडवांस एनालिटिक्स और सेंटिमेंट एनालिसिस उपकरणों का उपयोग करके विश्लेषण किया जाता है। PR Insight एप्लिकेशन और पोर्टल के साथ अधिकतम 31 प्रमुख समाचार पत्र एजेंसियों / पोर्टलों को ऑनलाइन एकीकृत किया गया है तथा सभी राज्य विभागों के समाचार लेख इन समाचार एजेंसियों से वास्तविक समय पर प्राप्त किए जाते हैं। ऐप नागरिक की प्रतिक्रिया की निगरानी करेगा और बाद में राज्य में उत्तरदायी और पारदर्शी प्रशासन सुनिश्चित करेगा।

न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में उत्‍पादन लागत से डेढ़ गुणा वृद्धि करने की स्‍वामीनाथन समिति की सिफारिश लागू

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि वर्ष 2014 से 2019 तक न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर उत्‍पाद खरीदने के लिए खर्च की गई राशि में वर्ष 2009 से 2014 के मुकाबले 85 प्रतिशत तक की व‍ृद्धि हुई है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में उत्‍पादन लागत से डेढ गुणा वृद्धि करने की स्‍वामीनाथन समिति की सिफारिश को लागू किया है।

प्रसिद्ध उर्दू कवि शम्सुर्रहमान फारुकी का निधन

COVID-19 से उबरने के एक महीने बाद प्रसिद्ध उर्दू कवि और आलोचक, शम्सुर्रहमान फारुकी का निधन हो गया है। उन्हें 1996 में अपने काम अठारहवीं शताब्दी के कवि मीर तकी मीर पर किए गए चार-संस्करण अध्ययन ‘शेर-ए शोर-अंजेज़’ के लिए सरस्वती सम्मान से सम्मानित किया गया था। भारत सरकार ने उन्हें 2009 में नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया था।

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज जॉन एडरिक का निधन

पूर्व इंग्लिश प्रथम श्रेणी के बल्लेबाज जॉन एडरिक का निधन हो गया है। वह 1956 से 1978 तक के करियर के दौरान अपनी पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से थे। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 77 टेस्ट मैच खेले, और 1963 से 1976 के बीच 13 वर्षों के दौरान 5,000 से अधिक रन बनाए। उन्होंने 1965 में एक टेस्ट मैच में ट्रिपल-सेंचुरी बनाई, जो इंग्लैंड के लिए पांचवां सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.