Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 January 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजकोट एम्स की आधारशीला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात के राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की आधारशिला रखी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां 2020 स्वास्थ्य चुनौतियों का वर्ष था, वहीं 2021 स्वास्थ्य समाधान का वर्ष होगा। इस संस्थान के लिए, राजकोट के पास 201 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इस पर एक हजार एक सौ 95 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी और इसके 2022 के मध्य तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। संस्थान के अत्याधुनिक सुविधाओं वाले 750 बिस्तरों के अस्पताल में 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे। संस्थान में 125 एमबीबीएस सीटें और 60 नर्सिंग सीटें होंगी। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

नगालैंड को और छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया गया

समूचे नगालैंड राज्‍य को छह और महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। गृहमंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार केंद्र सरकार का मानना है कि पूरा नगालैंड अशांत और खतरनाक स्थिति में है और नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए सशस्त्र बलों का उपयोग आवश्‍यक है। अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम, 1958 की धारा तीन के अन्‍तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए समूचे नगालैंड राज्‍य को छह माह की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया है। नगालैंड में पिछले कई दशकों से सशस्‍त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम लागू है।

भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों के मुद्दों पर संयुक्‍त कार्य समूह की चौथी बैठक हुई

भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों के मुद्दों पर संयुक्‍त कार्य समूह की चौथी बैठक वर्चुअल तरीके से हुई। बैठक में मछुआरों और मछली पकड़ने की उनकी नौकाओं से संबंधित उन सभी मुद्दों पर चर्चा हुई जो दोनों देशों के द्विपक्षीय एजेंडे में कई वर्षों से रहे हैं। इस वर्ष 26 सितम्‍बर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और श्रीलंका के राष्‍ट्रपति महिन्‍दा राजपक्षे के बीच वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में मछुआरों से जुड़े सभी मुद्दों पर नियमित सलाह मशवि‍रे ओर बातचीत जारी रखने की सहमति बनी थी।

पंजाब सरकार ने राज्‍य पुलिस बल की आतंकवाद-रोधी क्षमता बढ़ाने के लिए एस.पी.वी. गठित करने फैसला किया

पंजाब सरकार ने राज्‍य पुलिस बल की आतंकवाद-रोधी क्षमता बढाने और उसकी प्रौद्योगिकी संबंधी जरूरतें पूरी करने के लिए विशेष प्रयोजन सेल -एस पी वी गठित करने फैसला किया है। इसका उद्देश्‍य सीमावर्ती राज्‍य में ड्रोन के जरिए हथियारों और नशीली दवाओं की तश्‍करी और सीमापार के आतंकवाद को रोकना है। मुख्‍यमंत्री एस पी वी के अध्‍यक्ष होंगे, जिन्‍हें यथा शीघ्र एस पी वी बनाने के लिए आवश्‍यक उपाय करने के लिए अधिकृत किया गया है।

असम विधानसभा ने सरकारी मदरसों को सामान्‍य विद्यालयों में बदलने के लिए असम निरसन विधेयक पारित किया

असम विधानसभा ने राज्‍य सरकार द्वारा संचालित सभी मदरसों को खत्म करके उन्हें सामान्य स्कूलों में बदलने संबंधी असम निरसन विधेयक, 2020 पारित कर दिया है। विपक्षी दल- कांग्रेस और ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ने विधेयक प्रवर समिति को भेजे जाने की मांग खारिज होने के बाद सदन से वॉकआउट किया। इस विधेयक के पारित होने के साथ ही सरकार द्वारा संचालित सभी मदरसों को अगले वर्ष पहली अप्रैल से नियमित शिक्षा संस्‍थान में बदल दिया जाएगा।

सुनीत शर्मा बने रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और सीईओ

वीके यादव का कार्यकाल पूरा होने पर सुनीत शर्मा को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन और सीईओ नियुक्त किया गया। यादव को जनवरी 2020 में कार्य विस्तार दिया गया था। सुनीत शर्मा 1978-बैच के रेलवे अधिकारी हैं। उन्होंने जोनल रेलवे वर्कशाप और डीजल लोको सेड्स में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभाई हैं। वह भारतीय रेल में लगभग 34 वर्षो तक सेवा दे चुके हैं। अपने कार्यकाल में उन्होंने कई प्रशासनिक सुधार किए। वह रायबरेली स्थित मॉडर्न कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक पद पर भी रह चुके हैं। उन्होंने जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों के रेलवे संस्थानों में प्रशिक्षण भी लिया है।

रेल मंत्री ने रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अद्यतन संस्करण का लोकार्पण किया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अद्यतन संस्करण का लोकार्पण किया। टिकट बुकिंग के साथ भोजन, विश्राम गृह और होटल की बुकिंग को भी वेबसाइट से जोड़ दिया गया है। यात्री टिकट बुकिंग के साथ ही इस सुविधा का भी लाभ ले सकते हैं। इसी पेज पर यात्री अपना किराया वापसी की स्थिति भी जान सकते हैं। पहले इस सुविधा तक पहुंचना आसान नहीं था।

केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने दिल्ली में वर्चुअल कृषि हैकाथन 2020 का उद्घाटन किया

केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दिल्ली में वर्चुअल कृषि हैकाथन 2020 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री के कृषि में नव प्रौद्योगिकी और नवाचार के सपने को देखते हुए कृषि भारत हैकाथन का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि देश की रीढ़ की हड्डी है और युवा संलग्नता, रोजगार सृजन, प्रौद्योगिकी और डिजिटिलिकरण से इसे मजबूत करने की योजना है। भारतीय कृषि के इतिहास में दो महीने तक चलने वाला यह आयोजन अपने आप में सबसे अलग और सबसे बड़ा है। इस आयोजन में उद्योग और सरकार के साथ-साथ कृषि से जुड़े सभी संबद्ध पक्ष देश के सबसे बड़ी चुनौती से निपटने के लिए मंथन करेंगे। हैकाथन में शामिल होने के लिए आवेदन माइ गो डॉट इन पर अगले वर्ष बीस जनवरी तक उपलब्ध होंगे। हैकाथन में तीन दौर होंगे और अंतिम चरण में 24 विजेताओं को प्रत्येक को एक लाख रूपये का नगद ईनाम मिलेगा।

भारतीय वायु सेना प्रमुख ने नई दिल्ली में आईएएफ-ई गवर्नेंस-ई-ऑफिस पोर्टल का औपचारिक उद्घाटन किया

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल आर के एस भदौरिया ने नई दिल्ली में आई ए एफ-ई गवर्नेंस-ई-ऑफिस पोर्टल का औपचारिक उद्घाटन किया। यह पोर्टल डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस का हिस्सा है जिससे भारतीय वायु सेना का कामकाज पूरी तरह से कागज रहित होगा। इससे पत्राचार, फॉर्म भरने और दस्तावेज की पूरी प्रक्रिया डिजिटल हो जाएगी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वी. के. यादव “प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार” से सम्मानित

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री वी. के. यादव को भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण और उसमें सुधार लाने के उत्कृष्ट कार्यों के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) द्वारा "वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार" से सम्मानित किया गया है। इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का दिल्ली लोकल नेटवर्क 15 सितंबर को हर साल भारत रत्न सर एम. विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष्य में इंजीनियर्स दिवस मनाता है।

पं. सतीश व्यास को विश्व संगीत समारोह में तानसेन सम्मान से किया गया सम्मानित

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 96वें तानसेन संगीत समारोह का आयोजन COVID-19 दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए किया गया। उद्घाटन समारोह में प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित सतीश व्यास को प्रतिष्ठित तानसेन सम्मान से सम्मानित किया गया। भोपाल स्थित संस्था अभिनव कला परिषद को राजा मानसिंह तोमर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह समारोह अकबर के दरबार के 9 रत्नों में से एक तानसेन को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया जाता है।

के. वीरमणि को डॉ. नरेंद्र दाभोलकर मेमोरियल अवार्ड से किया गया सम्मानित

इस वर्ष का डॉ. नरेंद्र दाभोलकर मेमोरियल अवार्ड द्रविड़ कज़गम (Dravidar Kazhagam) के अध्यक्ष के. वीरमणि को प्रदान किया गया। यह पुरस्कार महाराष्ट्र के प्रसिद्ध तर्कवादी दाभोलकर की स्मृति में शुरू किया गया था। द्रविड़ कज़गम द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार अमेरिका स्थित महाराष्ट्र फाउंडेशन ने उनकी याद में इस पुरस्कार की शुरुआत की थी। इस पुरस्कार के तहत 1 लाख और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। श्री वीरमणि ने अपना पूरा जीवन तर्कवाद का प्रचार करने में समर्पित कर दिया और समाज में सामाजिक न्याय के लिए काम किया।

मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स फॉर सोशल जस्टिस 2020

हार्मोनी फाउंडेशन ने सामाजिक न्याय के लिए दिए जाने वाले मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स की मेजबानी की। अपने 16 वें वर्ष में पुरस्कार सिस्टर प्रेमा, मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सुपीरियर जनरल, मदर टेरेसा द्वारा शुरू किया गया एकमात्र पुरस्कार है। इस वर्ष के पुरस्कारों का विषय 'सेलिब्रेटिंग कम्पैशन इन टाइम्स ऑफ कोविड' था। इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं:
डॉ. एंथोनी फौसी (Anthony Fauci) संयुक्त राज्य अमेरिका के एलर्जी और संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय संस्थान के निदेशक हैं। वह और उनकी टास्क फोर्स इस महामारी की गंभीरता का पता लगाने वाले पहले लोगों में से थे।
फादर फैबियो स्टीवेनाज़ी (Father Fabio Stevenazzi) (मिलान, इटली) ने कोविड-​19 से संक्रमित लोगों की मदद करने के लिए चिकित्सा पद्धति में लौटने का फैसला किया, उन्होंने सेंट चार्ल्स बोर्रोमो का आधुनिक उदाहरण दिया, जिन्होंने 1576 में ग्रेट प्लेग के हिट के दौरान मिलान शहर की आबादी होने पर बीमार और पुनर्निर्मित अस्पतालों को नर्स करने के लिए वापस चिकित्सा प्रणाली की तरफ रुख किया था।
डॉ प्रदीप कुमार (चेन्नई) ने आदि रात में शहर के एक कब्रिस्तान में, दो वार्ड लड़कों की मदद से अपने सहयोगी को मुखाग्नि दी।
आईपीएस संजय पांडे (डीजी होम गार्ड्स, महाराष्ट्र) ने मुंबई पुलिस उपनगरों में प्रवासी श्रमिकों के लिए पहला राहत शिविर खोलने के लिए एक पुलिस अधिकारी के रूप में ड्यूटी के आह्वान से परे चले गए, जिनकी आजीविका महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन से बाधित थी।
विकास खन्ना (मैनहट्टन, यूएसए) का दिल आज भी भारत में अकेले और दलित की सेवा के लिए चलता है।
केके शैलजा (स्वास्थ्य मंत्री, केरल), उनके असाधारण प्रयासों और विशेषज्ञों और वैज्ञानिक सलाह के बाद महामारी से निपटने में सक्रियता ने अनगिनत केरलवासियों को इस महामारी के क्षेत्रों से बचने में मदद की, अन्य राज्यों के देशों की सरकारों का अनुसरण करने के लिए एक उदाहरण के रूप में सेवा की।

स्वर्गीय जस्टिस राजिंदर सच्चर की ऑटोबायोग्राफी 'In Pursuit Of Justice' का हुआ विमोचन

दिवंगत जस्टिस राजिंदर सच्चर के परिवार ने द इंडियन सोसाइटी ऑफ इंटरनेशनल लॉ और द इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर स्वर्गीय जस्टिस राजिंदर सच्चर द्वारा लिखित पुस्तक "In Pursuit Of Justice: An Autobiography" का विमोचन किया है। इस पुस्तक को उनके मरणोपरांत प्रकाशित किया गया है।

ओडिशा सातवां राज्य बना जिसने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों को लागू किया

ओडिशा देश का सातवां राज्य बन गया है जिसने वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग द्वारा बनाए गए, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों को पूरी तरह से लागू कर दिया है। ऐसा करने के बाद राज्य, 1,429 करोड़ रुपये की ओपेन मार्केट बॉरोइंग (बाजार से उधारी) लेने का पात्र हो गया है। इस संबंध में 30 दिसंबर, 2020 को आर्थिक मामलों के विभाग ने राज्य को अनुमति भी जारी कर दी है। ओडिशा के अलावा इसके पहले आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना ऐसी सुविधा पाने वाले राज्य बन चुके हैं।

उत्तराखंड में दिखेंगे मध्य प्रदेश के व्हाइट टाइगर

हाल ही में उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर सिताबानी वाइल्डलाइफ रिजर्व टाइगर सफारी प्रोजेक्ट के लिए कुछ सफेद बाघ के बच्चों को भेजने की बात कही है। यह सफेद बाघ के बच्चे उत्तराखंड स्थित सिताबानी वाइल्डलाइफ रिजर्व टाइगर सफारी के नए प्रोजेक्ट के लिए शानदार साबित होंगे और इसके माध्यम से उत्तराखंड के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। सफेद बाघ के बच्चे आने से इस पार्क में पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस पार्क का निर्माण कार्य नवंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा और इस पार्क को बनाने में 150 करोड़ रुपये की लागत आएगी। हालांकि, बाघों को एक जगह से दूसरे जगह स्थानांतरित करने करने की प्रक्रिया काफी लम्बी होती है। इस मामले में केंद्रीय जू विभाग भी शामिल होता है जो हर तरह की जांच पड़ताल करता है कि यह बाघ जहां जा रहे हैं वहां का मौसम और पर्यावरण इनके रहने के लिए अनुकूल है या नहीं। इसके बाद ही बाघों को स्थानांतरित किया जाता है।

प्रधानमंत्री ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ पर याद किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पोर्ट ब्लेयर में तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ पर याद किया। एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने कहा, "30 दिसंबर 1943 हर भारतीय की याद में एक ऐसा दिन, जब वीर नेताजी सुभाष बोस ने पोर्ट ब्लेयर में तिरंगे को फहराया था। इस विशेष दिन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर, मैं पोर्ट ब्लेयर गया था और तिरंगे को फहराने का सम्मान प्राप्त किया था।

आईसीआईसीआई बैंक और गूगल पे ने FASTag जारी करने के लिए की साझेदारी

आईसीआईसीआई बैंक ने गूगल Pay के साथ FASTag जारी करने के लिए साझेदारी करने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद ICICI, FASTag जारी करने के लिए Google Pay के साथ हाथ मिलाने वाला पहला बैंक बन गया है। इसके बाद ग्राहक अब Google Pay ऐप के जरिए ICICI बैंक FASTag को ऑर्डर, ट्रैक और रिचार्ज कर सकेंगे। वर्तमान में, Google Pay यूजर्स ऐप पर अपने FASTag को रिचार्ज कर सकते हैं, लेकिन Google ऐप से सीधे इसे खरीदना उनके लिए संभव नहीं था। यह नई साझेदारी अब उपयोगकर्ताओं को ऐप से ही ICICI बैंक FASTags को आसानी से ऑर्डर, ट्रैक और रिचार्ज करने में सक्षम बनाएगी।

एयू स्मॉल फाइनेंस-ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने जीवन बीमा देने के लिए की साझेदारी

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपने ग्राहकों को जीवन बीमा समाधान की पेशकश करने के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के साथ रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की है। इस साझेदारी का उद्देश्य "कागज रहित, सुरक्षित और परेशानी मुक्त जीवन बीमा" प्रदान करना है। इस कॉरपोरेट साझेदारी से 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यत 700 से अधिक बैंकिंग टचपॉइंट्स पर एयू बैंक के 18 लाख से अधिक ग्राहकों को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के ग्राहक-केंद्रित सुरक्षा और लंबे समय के बचत उत्पादों के पूरे सुइट तक आसानी तक पहुंच होगी। इसके अलावा एयू बैंक ने दावा किया कि ये उत्पाद ग्राहकों को अपने और अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेंगे और उन्हें अपने वित्तीय उद्देश्यों को हासिल करने में मदद करेंगे।

एक विरासत अपनाएं: अपनी धरोहर, अपनी पहचान’ परियोजना

हाल ही में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में ‘एक विरासत अपनाएं: अपनी धरोहर, अपनी पहचान’ परियोजना की समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में विभिन्न स्मारकों की वर्तमान स्थिति और प्रगति के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई तथा केंद्रीय मंत्री ने परियोजनाओं को तय समय के अनुरूप पूरा करने पर जोर दिया।इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों को समय-समय पर नोडल विभागों के साथ समझौता ज्ञापनों (MOU) के तहत प्रस्तावित सुविधाओं की समीक्षा करने के लिए भी कहा।यह परियोजना कम ख्याति वाले स्मारकों में बुनियादी सुविधाओं जैसे;साफ-सफाई, स्वच्छ पेयजल, प्रकाश और ध्वनियोंको उपलब्ध कराने में मदद करेगी।इस परियोजना के तहत देशभर में 25 स्थलों और दो तकनीक हस्तक्षेपों के लिए 12 स्मारक मित्रों के साथ 27 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

भारत का सह-चालक के लिए एयरबैग अनिवार्य रूप से उपलब्‍ध कराने का प्रस्ताव

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने यात्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय करते हुए, वाहन चालक के साथ सामने की सीट पर बैठने वाले यात्री की सुरक्षा के लिए एक एयरबैग अनिवार्य रूप से उपलब्‍ध कराने का प्रस्ताव किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार नए मॉडल के वाहनों के लिए 1 अप्रैल 2021 से इसे लागू करना अनिवार्य होगा। वहीं वाहनों के मौजूदा मॉडल के लिए 1 जून 2021 से एयर बैग लगाना अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में एक मसौदा अधिसूचना सोमवार 28 दिसंबर को मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रकाशित की गई है और सभी हितधारकों से 30 दिन के अंदर मंत्रालय के ई-मेल पर सुझाव मांगे गए है। सरकार के इस प्रस्ताव पर फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशंस (FADA) का कहना है कि इससे गाड़ियों की कीमतों में 4,000 से 8,000 रुपये तक की बढ़ोत्तरी का अनुमान है।

भारत 2030 तक बिजली उत्पादन क्षमता का 60% हिस्सा हरित स्रोतों से हासिल कर लेगा

हाल ही में केन्‍द्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने बताया कि केन्‍द्र सरकार देश में नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश, 2030 तक अपनी स्‍थापित बिजली उत्‍पादन क्षमता का 60 प्रतिशत हिस्‍सा स्‍वच्‍छ और हरित स्रोतों से हासिल कर लेगा।

1G एथेनॉल का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए संशोधित योजना को मंजूरी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देश में पहली पीढी – वन जी एथेनॉल का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए चावल, गेहूं, जौ, मक्‍का, ज्‍वार, गन्‍ना और चुकंदर इत्‍यादि से एथेनॉल निकालने की क्षमता बढ़ाने के लिए संशोधित योजना को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अनाज (चावल, गेहूं, जौ, मक्का और सोरघम), गन्ना और चुकंदर जैसी खाद्य वस्तुीओं से इथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा, जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।किसानों की एक बड़ी आबादी को लाभ देने के लिए, सरकार भट्टियों को प्रोत्साहित कर रही है कि वह FCI द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले मक्का और चावल से इथेनॉल का उत्पादन करें। अतिरिक्त गन्ने और चीनी का उपयोग इथेनॉल बनाने के लिए करने से किसानों को उनके बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान हो सकेगा ।वर्ष 2014 तक गुड़ शीरा आधारित भट्टियों की इथेनॉल निकालने की क्षमता 200 करोड़ लीटर से कम थी। पिछले 6 साल में गुड़ शीरा आधारित भट्टियों की यह क्षमता बढ़कर दोगुनी हो गई और इस समय यह 426 करोड़ लीटर हो गई है।भारत को तेल की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भरता में कम करने के लिए 2030 तक लगभग 1000 करोड़ लीटर इथेनॉल की जरूरत होगी। सरकार ने मोटर वाहन ईंधन में इथेनॉल का 2022 तक 10 प्रतिशत और 2030 तक 20 प्रतिशत मिश्रण करने का लक्ष्‍य तय किया है।

भारत ने सहजन पाउडर का निर्यात शुरू किया

सहजन (वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलीफेरा) के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, एपीडा ऐसी निजी इकाइयों को सहयोग दे रहा हैं, जो जरूरी सुविधाएं तैयार कर रही है। इसी का परिणाम है कि 29 दिसंबर 2020 को दो टन जैविक सहजन के पाउडर का निर्यात अमेरिका को हवाई मार्ग के जरिए किया गया है। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत आने वाले एपीडा के अध्यक्ष डॉ. एम.अंगामुथु ने हरी झंडी दिखाई। एपीडा के तहत निर्यातक के रूप पंजीकृत तेलंगाना के मैसर्स मेडीकोंडा न्यूट्रीएंट्स ने एपीडा से मिले सहयोग के जरिए निर्यात का काम शुरू किया है। कंपनी ने करीब 240 हेक्टेअर क्षेत्र में सहजन के पौधो को लगाया है। सहजन का इस्तेमाल सैकड़ों वर्ष से उपचार और मानव शरीर को फायदा पहुंचाने वाले गुणों की वजह से किया जाता रहा है। इसी वजह से वैश्विक स्तर पर सहजन के उत्पादों की मांग बढ़ी है। इसके तहत सहजन की पत्तियों से बने पाउडर और सहजन के तेल की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है।

नितिन गडकरी ने की असम के सिलचर में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क स्थापित करने की घोषणा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने असम में एक बहु-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करने की घोषणा की है। इसका निर्माण सिल्चर में किया जाएगा और सिलचर-सौराष्ट्र राजमार्ग के बालाचेर्रा-हरेंगाजाओ सेक्शन को मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। श्री गडकरी ने यह घोषणा रंगपुर में मधुरमुख के पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के जीरो पॉइंट पर आयोजित एक सार्वजनिक बैठक में की। साथ ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने 20 परियोजनाओं का शिलान्यास किया और असम की 2,366 करोड़ रुपये की सात परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनकी कुल लंबाई 439 किलोमीटर है।लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण सिल्चर में किया जाएगा और ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाएगी और बराक नदी के ऊपर दो नए पुलों ला निर्माण किया जाएगा।मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बराक घाटी के लिए कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी फंड में 250 करोड़ रूपए के प्रोजेक्ट का प्रस्ताव भेजा।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ब्रह्मपुत्र की जल परिवहन प्रणाली को मजबूत किया जाएगा और बराक नदी पर ड्रेजिंग का काम भी पूरा हो गया है।

हॉकी दिग्गज माइकल किंडो का निधन

1975 विश्व कप में खिताब जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम और 1972 ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे माइकल किंडो का उम्र से जुड़ी बीमारियों के चलते गुरुवार को यहां अस्पताल में निधन हो गया। वह 73 साल के थे। किंडो को 1972 में अजरुन पुरस्कार से नवाजा गया था। किंडो फुल बैक के रूप में खेला करते थे। वह उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने 1975 में कुआलालंपुर में हॉकी विश्व कप जीता था। फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। वह 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। इस प्रतियोगिता में उन्होंने तीन गोल किए थे।

वयोवृद्ध ब्रॉडकास्टर इंदिरा जोसेफ वेनियूर का निधन

वयोवृद्ध ब्रॉडकास्टर इंदिरा जोसेफ वेनियूर का निधन। वह एक प्रसिद्ध ब्रॉडकास्टर, ऑल इंडिया रेडियो की दिग्गज और त्रावणकोर रेडियो की पहली अंग्रेजी समाचार उद्घोषक थी, जब 1949 में इसकी अंग्रेजी सेवा की शुरूआत हुई थी। वह प्रसिद्ध साहित्यिक विद्वान और कला समीक्षक दिवंगत ई.एम.जे. वेनियूर की पत्नी थी।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.