Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 January 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रेटिंग में विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बने

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को अमरीका की एक शोध कंपनी ने सर्वाधिक लोकप्रिय शासनाध्‍यक्ष बताया है। शोध कंपनी मॉर्निंग कंसल्‍ट के अनुसार 75 प्रतिशत से अधिक लोगों ने श्री मोदी के सर्वाधिक लोकप्रिय होने का अनुमोदन किया, जबकि 20 प्रतिशत लोगों ने इसे नकार दिया। श्री मोदी को कुल मिलाकर 55 प्रतिशत लोगों ने सर्वाधिक लोकप्रिय शासनाध्‍यक्ष माना। यह विश्‍व के किसी अन्‍य नेता की रेटिंग से अधिक है। अमरीकी कंपनी ने अमरीका, जापान और ब्राजील सहित 13 देशों में सर्वेक्षण किया था।

कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन को सीमित आपात उपयोग की अनुमति

भारत के औषध महानियंत्रक- डी सी जी आई ने एस्‍ट्राजेनेका कंपनी की वैक्‍सीन -कोविशील्‍ड और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को आपात स्थिति में सीमित उपयोग की अनुमति दे दी है। केन्‍द्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन की विशेषज्ञ समिति द्वारा इन टीकों के आपात उपयोग की सिफारिश के बाद डी सी जी आई ने यह निर्णय लिया। पहली जनवरी को आपात स्थिति में कोविशील्‍ड और सीमित इस्‍तेमाल के लिए को-वैक्‍सीन की सिफारिश की गई थी। एक संवाददाता सम्‍मेलन में भारत के औषध महानियंत्रक वी. जी. सोमानी ने इस संबंध में घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि दोनों ही कंपनियों ने अपने परीक्षणों का विवरण प्रस्‍तुत कर दिया है और दोनों ही कंपनियों को कोविड-19 के वैक्‍सीन के सीमित उपयोग की अनुमति दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्ट्रीय माप पद्धति सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय माप पद्धति सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। वे नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित करेंगे और राष्ट्रीय पर्यावरण संबंधी मानक प्रयोगशाला की आधारशिला भी रखेंगे। केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल 2 दशमलव 8 नैनो सैकेंड की सटीकता के साथ भारतीय मानक समय बताता है। भारतीय निर्देशक द्रव्‍य अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशालाओं में जांच और मापांकन में सहयोग कर रहा है। राष्ट्रीय पर्यावरण संबंधी मानक प्रयोगशाला, परिवेशी वायु और औद्योगिक उत्सर्जन निगरानी उपकरणों के प्रमाणीकरण में आत्मनिर्भरता प्राप्‍त करने में सहायता करेगी। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनपीएल) राष्‍ट्रीय माप पद्धति सम्‍मेलन 2021 का आयोजन कर रही है। इसकी स्थापना के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। सम्‍मेलन का विषय है--राष्‍ट्र के समावेशी विकास के लिए माप पद्धति।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह आयोजन वन नेशन वन गैस ग्रिड की दिशा में मील का पत्थर है। कुल 450 किलोमीटर लंबी इस पाइपलाइन का निर्माण गेल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा किया गया है। इसकी परिवहन क्षमता 12 मिलियन मीट्रिक मानक क्यूबिक मीटर प्रति दिन है और यह कोच्चि (केरल) स्थित तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के पुनर्गैसीकरण टर्मिनल से एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड जिले होते हुए मंगलुरु (दक्षिण कन्नड़ जिला, कर्नाटक) तक प्राकृतिक गैस ले जाएगी। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 3000 करोड़ रूपये थी और इसके निर्माण के दौरान 12 लाख से अधिक मानव-दिवस के बराबर के रोजगार सृजित हुए। इंजीनियरिंग की दृष्टि से इस पाइपलाइन को बिछाना एक चुनौती थी क्योंकि इस पाइपलाइन का अपने मार्ग में 100 से अधिक स्थानों पर जल निकायों को पार करना जरूरी था। इस चुनौतीपूर्ण कार्य को क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग विधि नाम की एक विशेष तकनीक के जरिए पूरा किया गया। इस पाइपलाइन की सहायता से आम लोगों के घरों में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) और परिवहन क्षेत्र को संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) के रूप में पर्यावरण के अनुकूल और सस्ती ईंधन की आपूर्ति होगी। यह पाइपलाइन अपने मार्ग में पड़ने वाले जिलों की वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को भी प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करेगी।

कर्नाटक सरकार एक हजार नर्सो को भेजेगी ब्रिटेन

कर्नाटक सरकार एक हजार प्रशिक्षित नर्सो को ब्रिटेन भेजेगी। राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉ. सीएन अश्वत नरायण ने यह जानकारी दी। वह कौशल विकास मंत्री भी हैं। यूरोप के कई अस्पतालों ने भारतीय नर्सो को नौकरी देने की पेशकश की है। राज्य सरकार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि पहले चरण में जिन नर्सो को भेजा जा रहा है, उन्हें कर्नाटक व्यावसायिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास निगम के जरिये संवाद माध्यम समेत उनके पेशे से संबंधित हर पहलू की ट्रेनिंग दी गई है। ब्रिटेन की सरकार ने नर्सो के लिए 20 लाख रुपये का वार्षकि वेतन पैकेज तय किया है। राज्य के कौशल विकास विभाग और ब्रिटेन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के बीच हुए समझौते के तहत इन्हें नौकरी मिली हैं।

गोवा में भारत के 51वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह की शुरूआत डेनमार्क की ऑस्‍कर नामांकित फिल्म एैनदर राउंड से होगी

भारत का 51 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 16 से 24 जनवरी तक गोवा में आयोजित होगा। समारोह की शुरुआत थॉमस विंटरबर्ग की फिल्म एैनदर राउंड से होगी। कान फिल्‍मोत्‍सव में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार विजेता मैड्स मिकेलसन अभिनीत यह फिल्म गोवा में प्रदर्शित की जा रही फिल्मों की एक बेहतरीन प्रस्‍तुति‍ है। यह फिल्म भी ऑस्कर में डेनमार्क की आधिकारिक प्रविष्‍टि‍ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सावित्रीबाई फुले की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 3 जनवरी, 2020 को सावित्रीबाई फुले के जन्मदिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी, 1831 को हुआ था। सावित्रीबाई फुले को आधुनिक भारत की प्रथम शिक्षिका माना जाता है। उन्होंने देश में महिलाओं के अधिकारों के लिए सराहनीय कार्य किया। उन्होंने अपने पति ज्योतिराव फुले के साथ मिलकर देश में बालिकाओं के लिए प्रथम विद्यालय की स्थापना 1848 में पुणे में की। उन्होंने लिंगभेद तथा जातिगत भेदभाव को समाप्त करने के लिए कार्य किया। वे एक मराठी लेखिका भी थीं। बावन काशी सुबोध रत्नाकर तथा काव्य फुले उनकी प्रमुख रचनाएं हैं। उन्होंने बालिका शिशु की हत्या को रोकने के लिए “बालहत्या प्रतिबंधक गृह” की स्थापना की। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने पति ज्योतिराव फुले के साथ मिलकर सत्यशोधक समाज की स्थापना की।

मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए

हाल ही में, मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। दो दिन पहले ही चीन के वाटर किंग कहे जाने वाले झोंग शानशान मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी अब 10वें स्थान से एक पायदान ऊपर चढ़कर 9वें पर आ गए हैं। वहीं, शानशान 14वें स्थान पर आ गए हैं। फोर्ब्स के अनुसार उनकी संपत्ति 76.8 अरब डॉलर है, और ब्लूमबर्ग के अनुसार वह 76.7 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। इस सूची में

  1. जेफ बेजोस 189.7 अरब डॉलर (अमेजन)
  2. एलन मस्क – 155.6 अरब डॉलर ( टेस्ला, स्पेस एक्स)
  3. बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली -150.9 अरब डॉलर (LVMH)
  4. बिलगेट्स – 120.3 अरब डॉलर (माइक्रोसॉफ्ट)
  5. मार्क जुकरबर्ग – 100.3 अरब डॉलर (फेसबुक)

अर्जेंटीना में अब गर्भपात कराना वैध

अर्जेंटीना की सीनेट में गर्भपात को वैध बनाने वाला विधेयक पास हो गया। अब यहां 14 सप्ताह तक स्वैच्छिक गर्भपात की अनुमति होगी। इसी के साथ अर्जेंटीना लैटिन अमेरिका का पहला देश बन गया है, जिसने गर्भमात को कानूनी मंजूरी दी। 15 साल से इसके लिए आंदोलन कर रही अर्जेंटीना की महिलाएं अपनी जीत पर सड़कों पर जश्न मनाती दिखीं। इराक, मिस्र, फिलीपींस समेत 26 देश ऐसे हैं, जहां गर्भपात की अनुमति नहीं है। दुनिया की 5% आबादी यानी करीब 9 करोड़ महिलाएं इन देशों में रहती हैं। 39 देशों में गर्भपात की अनुमति तभी है, जब महिला की जान को खतरा हो। गर्भपात का फैसला डॉक्टर ले सकते हैं, महिलाएं नहीं। दुनिया की 22% यानी 35 करोड़ महिलाएं ऐसे देशों में रहती हैं। पाकिस्तान, सऊदी अरब समेत 56 देश गर्भपात की अनुमति देते हैं, लेकिन महिलाओं को साबित करना होता है कि गर्भावस्था उनके लिए ठीक नहीं है। दुनिया की 14% यानी 24 करोड़ महिलाएं इन देशों में रहती हैं। भारत, ब्रिटेन, फिनलैंड समेत 14 देश महिला को स्थिति के अनुसार तय करने का अधिकार देते हैं कि वह जन्म देना चाहती है या नहीं। 23% यानी 38 करोड़ महिलाएं ऐसे देशों में रहती हैं।

चीन ने हिंद महासागर में पानी के भीतर ड्रोन तैनात किएः विशेषज्ञ

चीन ने हिंद महासागर में पानी के अंदर ड्रोन का एक बेड़ा तैनात किया है। ये चीन की नौसेना के लिए खुफिया जानकारी जुटाने का काम करते हैं। सी विंग (हैयी) ग्लाइडर नामक ड्रोन पानी में महीनों तक काम कर सकते हैं। रक्षा विशेषज्ञ एचआई सटन ने यह जानकारी दी है। अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्स में छपे लेख में सटन ने कहा, 'ये समुद्री ग्लाइडर एक प्रकार से अंडरवाटर व्हीकल (यूयूवी) हैं। इन्हें दिसंबर 2019 के मध्य में लॉन्च किया गया था। ड्रोन की मदद से 3,400 ऑब्जरवेशन करने के बाद इन्हें इस साल फरवरी में रिकवर कर लिया गया। ये वैसे ही ड्रोन हैं, जैसे कि अमेरिकी नौसेना इस्तेमाल करती है। चीन ने 2016 में इन्हें समुद्री जाहजों की सुरक्षित आवाजाही के लिए इस्तेमाल करना शुरू किया था।'

चैंपियन हैमिल्टन को सर की उपाधि, छठे ड्राइवर

सात बार के फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियन लुईस हैमिल्टन को सर की उपाधि मिली है। हैमिल्टन को ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'नाइटहुड' से सम्मानित किया। यह सम्मान पाने वाले व्यक्ति के नाम के आगे 'सर' लगाया जाता है। हैमिल्टन यह सम्मान पाने वाले छठे फॉर्मूला वन ड्राइवर हैं।

एनबीएः हैमन हेड कोच बनने वाली पहली महिला

बेकी हैमन एनबीए लीग की पहली महिला कोच बन गई हैं। लॉस एंजिलिस लेकर्स के खिलाफ सेन एंटोनियो स्पर्स के हेड कोच ग्रेग पोपोविच को ऑफिशियल ने दूसरे क्वार्टर में एक फैसले का विरोध करने पर बाहर कर दिया था जिसके बाद हैमन ने हेड कोच की जिम्मेदारी उठाई।

भारत से राहत सामग्री की पहली खेप फिजी पहुंच गई

फिजी में चक्रवात प्रभावित लोगों की सहायता के लिए भारत से राहत सामग्री की पहली खेप फिजी पहुंच गई। अगली खेप छह जनवरी तक पहुंचने की संभावना है। फिजी में पिछले महीने श्रेणी-5 का चक्रवात यासा आया था, जिसकी वजह से काफी तबाही हुई थी और ढांचागत सुविधाओं को काफी नुकसान पहुंचा था। भारत सरकार की राहत सामग्री में ठहरने की वस्‍तुएं और स्‍वास्‍थ्‍य सामग्री शामिल हैं। इससे चक्रवात प्रभावित लोगों को तत्‍काल सहायता मिलेगी।

डीबीटी–बीआईआरएसी के सहयोग से जीडस कैडिला द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित डीएनए टीके के चरण III के नैदानिक ​​परीक्षणों की मंजूरी दी गई

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा कोविड-19, जेडवाईकोव-डी के खिलाफ मैसर्स जीडस कैडिला द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित देश के पहले डीएनए टीके के चरण III के नैदानिक परीक्षणों की मंजूरी दी गई है। इस टीके को बीआईआरएसी और भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय बायोफार्मा मिशन (एनबीएम) द्वारा सहयोग प्रदान किया गया है।

रेशमा मरियम देश की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष

केरल की रेशमा मरियम रॉय देश की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं। वे पठानमथिट्टा जिले के अरुवाप्पुलम ग्राम पंचायत से चुनी गई हैं। 18 नवंबर 1999 को जन्मीं रेशमा को पर्चा भरने की आखिरी तारीख से दो दिन पहले तक इंतजार करना पड़ा, क्योंकि उसी दिन वे 21 साल की हुई थीं। वहां की आर्या राजेंद्रन इसी हफ्ते देश की सबसे युवा मेयर बनी हैं।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.