Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 January 2021

ब्राजील ने भारत से प्राथमिकता के आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन की 20 लाख खुराक भेजने का अनुरोध किया

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेर बोल्‍सोनारो ने भारत में बनी कोरोना की दवा कोवि‍शील्‍ड की 20 लाख वैक्‍सीन भेजने का अनुरोध किया है। ये वैक्‍सीन पुणे के भारतीय सीरम संस्‍थान ने बनाई है। श्री बोल्‍सोनारो ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को लिखे पत्र में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन ब्राजील को शीघ्रता से उपलब्‍ध कराने का आग्रह किया है। ब्राजील में कोरोना टीकाकरण शुरू करने और नए प्रकार के खतरनाक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार पर दबाव लगातार बढ़ रहा है। ब्राजील सरकार ने देश में कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी को राज्य के लिए प्राकृतिक आपदा घोषित किया गया

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में, बर्फ से ढके इलाकों में लोगों को आवश्यक राहत पहुंचाने के लिए, उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने एस.डी.आर.एफ. मानदंडों के तहत भारी बर्फबारी को राज्य के लिए प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया है। एसडीआरएफ मानदंडों के अंतर्गत भारी बर्फबारी प्राकृतिक आपदाओं’ की सूची में शामिल नहीं था, जिसकी वजह से भारी बर्फबारी के कारण हुए नुकसान के लिए राहत और अन्‍य सामग्री का वितरण आपदा प्रबंधन अधिकारियों के लिए संभव नहीं होता था।

“मोदी इंडिया कॉलिंग-2021” पुस्तक का विमोचन किया गया

हाल ही में 16वें प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर “मोदी इंडिया कॉलिंग – 2021” नामक एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया गया। इस पुस्तक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “107 विदेशी और द्विपक्षीय यात्राओं” के दौरान खींची गई विभिन्न तस्वीरें शामिल हैं। यह पुस्तक भाजपा नेता विजय जॉली का विचार है और इसे दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने जारी किया था। इस पुस्तक का प्रकाशन मनीष मीडिया द्वारा किया गया है। इस पुस्तक में 450 पन्ने हैं जिनमें पीएम मोदी की हजारों तस्वीरें हैं।

तौडेरा फिर बने मध्य अफ्रीकी गणराज्य के राष्ट्रपति

फॉस्टिन-आर्कचेंज तौडेरा द्वारा 53% से अधिक मतों से चुनाव जीतने के बाद दोबारा मध्य अफ्रीकी गणराज्य का राष्ट्रपति चुना गया। 63 वर्षीय राष्ट्रपति 2016 से सत्ता में हैं लेकिन देश के विशाल हिस्सों पर नियंत्रण हासिल करने के लिए हथियाबंद विरोधियों से लगातार संघर्ष कर रहे है। सोने और हीरे के उत्पादक मध्य अफ्रीकी गणराज्य की आबादी 4.7 मिलियन है।

बंधन बैंक ने सेना के जवानों के लिए लॉन्च किया शौर्य सैलरी अकाउंट

निजी क्षेत्र के बैंक बंधन बैंक ने भारतीय सेना के साथ सेना कर्मियों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बैंक इस सझेदाती के तहत सेना के जवानों के लिए शौर्य सैलरी अकाउंट की सेवा प्रदान करेगा। बंधन बैंक शौर्य सैलरी अकाउंट जीरो बैलेंस खाता होता यानि इसमें कोई भी मेन्टेन चार्ज नही लगेगा। इसके अलावा शौर्य सैलरी अकाउंट, कर्मियों और उनके परिवारों को भी सुरक्षा प्रदान करता है। उन्हें अन्य विशेष सेवाए मुहैया कराई जाएगी जैसे कि एक लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर छह प्रतिशत ब्याज, एटीएम में असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन, शौर्य वीजा प्लेटिनम डेबिट कार्ड पर लगने वाले वार्षिक शुल्क की छूट और असीमित मुफ्त NEFT/RTGS/IMPS/DD लेनदेन।इसमें खाताधारक की आकस्मिक मृत्यु होने पर 30 लाख रुपये का मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, 1 करोड़ रुपये का हवाई दुर्घटना कवर और एक आश्रित बच्चे को चार साल तक प्रति वर्ष 1 लाख रुपये का मुफ्त शैक्षिक भी लाभ शामिल है।

एलन मस्क अमेज़ॅन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, Tesla के सीईओ एलन मस्क अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। एलोन मस्क की कुल संपति 188.5 बिलियन डॉलर से अधिक आंकी गई है। टेस्ला (TSLA) के शेयरों में 6% की बढ़ोतरी ने अपने सीईओ की स्टॉक होल्डिंग और विकल्पों का मूल्य 10 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया, जिससे उनकी नेटवर्थ लगभग 188.5 बिलियन डॉलर हो गई। उनके साथ ही 2% से कम की मामूली वृद्धि ने बेजोस के अमेज़ॅन (एएमजेडएन) के शेयरों को लगभग 3 बिलियन डॉलर तक बढ़ा दिया, जिससे उनकी नेटवर्थ 187 बिलियन डॉलर हो गई। ब्लूमबर्ग के अनुसार, बिल गेट्स अब 132 बिलियन डॉलर की कुल संपति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने प्रवासी बच्चों की पहचान, नामांकन व उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

स्कूली शिक्षा के दायरे से बाहर हो चुके बच्चों के सामने कोविड-19 महामारी की वजह से आ रही चुनौतियों के प्रभाव को कम करने के लिए प्रत्येक राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए यह आवश्यक समझा गया कि वे हाल के वर्षों में स्कूल छोड़ने की दर (ड्रॉप आउट) में वृद्धि, निम्न नामांकन, सीखने में कमी तथा व्यापक पहुंच, गुणवत्ता और समानता उपलब्ध कराने में हुई कमी को रोकने के लिए एक उचित कार्यनीति तैयार करें। इसलिए, शिक्षा मंत्रालय ने प्रवासी बच्चों की पहचान, नामांकन और उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्कूल जाने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण और समान शिक्षा की सुविधा प्राप्त हो और देश भर में स्कूली शिक्षा पर महामारी के प्रभाव को कम किया जा सके, शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल की बंदी के दौरान और स्कूल के फिर से खुलने पर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किए और जारी किए हैं।

पाकिस्तान ने "फतह -1" रॉकेट सिस्टम का किया सफल परीक्षण

पाकिस्तानी सेना ने सफलतापूर्वक स्वदेशी रूप से विकसित गाइडेड मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम, फतह -1 का सफल उड़ान परीक्षण पूरा किया है। फतह -1 हथियार प्रणाली "दुश्मन के इलाके" पारंपरिक आयुध ले जाने में सक्षम है । सेना के महानिदेशक, मीडिया विंग, मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार के अनुसार, फतह -1 हथियार प्रणाली 140 किमी की सीमा तक लक्ष्य को मार सकती है।

IHS मार्किट ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 8.9 प्रतिशत की दर से बढ़ने का जताया अनुमान

लंदन स्थित वित्तीय सेवा कंपनी IHS मार्किट ने अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2021-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.9 प्रतिशत की दर से वृद्धि का अनुमान जताया है। यह अनुमान भारत द्वारा 2020 की आखिरी तिमाही में घरेलू आर्थिक गतिविधियों में आए महत्वपूर्ण सुधार पर आधारित है।

अभिषेक यादव को नियुक्त किया गया AIFF का पहला उप महासचिव

भारत के पूर्व स्ट्राइकर अभिषेक यादव को खेल निकाय द्वारा पदानुक्रम में एक नया पद बनाने के फैसले के बाद ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को पहला उप महासचिव नियुक्त किया गया है। 40 वर्षीय पूर्व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, जो भाईचुंग भूटिया, सुनील छेत्री, महेश गवली और क्लाइमेक्स लॉरेंस के साथ खेल चुके हैं, जनवरी 2018 से राष्ट्रीय टीम के निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं। इसके अलावा यादव ने मुख्य कोच लुइस नॉर्टन डे मारोस के साथ मिलकर 2017 के U17 भारतीय विश्व कप टीम के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में भी काम किया है।

एपल और अमेजन ने भी अपने प्लेटफॉर्म से पार्लर एप को हटाया

दिग्गज तकनीकी कंपनी एपल ने अमेरिका स्थित माइक्रो ब्लॉगिंग ‘पार्लर’ को अपने एप स्टोर से हटा दिया है। कंपनी ने कहा है कि ¨हसा और अवैध गतिविधियों के लिए उसके प्लेटफॉर्म पर कोई जगह नहीं है। हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक बड़े पैमाने पर इस एप से जुड़े हैं। एक दिन पहले ही गूगल ने अपने प्लेस्टोर से पार्लर प्लेटफॉर्म को हटा दिया था। उधर, दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अमेजन वेब सर्विस से इस एप को हटा दिया है।

भारतीय छात्र आर्यन ने जीता नासा का एप डेवलपमेंट चैलेंज

गुरुग्राम के एक हाई स्कूल के छात्र आर्यन जैन को नासा के ‘आर्टेमिस नेक्स्ट-जेन स्टेम-मून टू मार्स एप डेवलपमेंट चैलेंज’ के विजेताओं में शामिल किया गया है।इसके लिए आर्यन ने अमेरिका के हाई स्कूल के छह छात्रों के साथ मिलकर एक टीम बनाई थी। इस टीम ने क्रॉस-प्लेटफॉर्म गेम इंजन यूनिटी का इस्तेमाल कर एक एप विकसित किया है। नासा की अंतरिक्ष संचार और नेविगेशन (एससीएएन) टीम द्वारा आयोजित इस वर्ष की चुनौती में प्रतिभागियों को मिशन योजना और अन्वेषण गतिविधियों में सहायता के लिए एक एप विकसित करना था, जिसमें आर्यन की टीम को सफलता मिली।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने आईडीपी जारी करने की सुविधा से संबंधित अधिसूचना जारी की

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट-आईडीपी जारी करने की सुविधा से संबंधित एक अधिसूचना जारी की है। इससे उन लोगों को राहत मिलेगी जिनका ड्राइविंग परमिट विदेश में रहते हुए समाप्त हो गया है। विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए इसके नवीनीकरण की पहले कोई सुविधा नहीं थी। अब, भारतीय नागरिक विदेशों में भारतीय दूतावासों और मिशनों के माध्यम से नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये आवेदन भारत में वाहन पोर्टल के माध्‍यम से किए जाएंगें।

विश्‍व हिंदी दिवस

विश्‍व हिंदी दिवस विदेशों में हिन्‍दी भाषा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में 30 देशों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। इस सम्मेलन की समृति में भारत सरकार ने 2006 से 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाने के निर्णय लिया था। हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गयी थी। 14 सितम्बर, 1949 को संविधान सभा ने हिंदी भाषा को भारत की अधिकारिक भाषा का दर्जा दिया था।

महाराष्‍ट्र के अस्‍पताल में नवजात बच्‍चों की मौत की जांच के लिये डॉ. संध्‍या तायडे के नेतृत्‍व में समिति गठित

महाराष्‍ट्र सरकार ने भंडारा जिले के अस्‍पताल में आग लगने से नवजात बच्‍चों की मौत की जांच के लिये स्‍वास्‍थ्‍य निदेशक डॉक्‍टर संध्‍या तायडे के नेतृत्‍व में एक समिति का गठन किया है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि यह समिति तीन दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी और दुर्घटना के लिए जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.