Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 January 2021

डब्ल्यूएचओ ने भारत का विवादित मानचित्र जारी किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में एक नया नक्शा जारी किया है। इस नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को शेष भारतीय मुख्य भूमि से अलग रंग में दिखाया गया है। नए डब्ल्यूएचओ मानचित्र में लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को धूसर रंग में दिखाया गया है। इसके अलावा, इसने विवादित अक्साई चिन क्षेत्र को नीले रंग की पट्टियों के साथ धूसर रंग में चिह्नित किया है। नीली धारियाँ चीन की ही तरह समान हैं। जबकि, इस नक्शे में भारत को नीले रंग में दिखाया गया है। भारत का मानना ​​है कि डब्ल्यूएचओ के नए नक्शे में चीन की बड़ी भूमिका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन का प्रभाव अधिक है क्योंकि चीन इस संगठन को भारी धन उपलब्ध कराता है। हाल ही में नक्शे में चित्रित विसंगतियों के कारण नेपाल और पाकिस्तान के साथ भारत का टकराव हुआ था।

हर्षवर्धन ने तटीय अनुसंधान पोत 'सागर अन्वेशिका' का किया जलावतरण

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने चेन्नई बंदरगाह पर तटीय अनुसंधान वाहन (Coastal Research Vehicle) "सागर अन्वेषिका" का जलावतरण किया है। इस वाहन का उपयोग तटीय और अपतटीय जल दोनों में पर्यावरण अनुक्रमण और बाथिमेट्रिक (पानी के नीचे की सुविधाओं को मैप करने) के लिए किया जाएगा। इसका उपयोग राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान (NIOT) के अनुसंधान उद्देश्यों के लिए किया जाएगा और इसका निर्माण टीटागढ़ वैगन्स, कोलकाता, पश्चिम बंगाल द्वारा किया गया है। NIOT के पहले से ही 6 रिसर्च वेसेल्स हैं - सागर कन्या, सागर सम्पदा, सागर निधि, सागर मानुष, और सागर तारा।

21 जनवरी से श्री जगन्नाथ मंदिर में प्रवेश के लिये कोविड-19 की नकारात्मक रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता नहीं

हाल ही में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (SJTA) ने घोषणा की है कि 21 जनवरी से पुरी के मंदिर में प्रवेश के लिये भक्तों को अपनी कोविड-19 की नकारात्मक रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में मंदिर में प्रवेश करने वाले भक्तों को कोविड-19 की नकारात्मक रिपोर्ट दिखानी होती है।महामारी के मद्देनज़र नौ माह तक बंद रहने के बाद यह मंदिर 3 जनवरी से जनता के लिये दोबारा खोल दिया गया है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में पूर्वी गंग राजवंश के राजा अनंतवर्मन चोडगंग देव द्वारा किया गया था। जगन्नाथ पुरी मंदिर को ‘यमनिका तीर्थ’ भी कहा जाता है, जहाँ हिंदू मान्यताओं के अनुसार, पुरी में भगवान जगन्नाथ की उपस्थिति के कारण मृत्यु के देवता ‘यम’ की शक्ति समाप्त हो गई है। इस मंदिर को "सफेद पैगोडा" कहा जाता था और यह चार धाम तीर्थयात्राओं (बद्रीनाथ, द्वारका, पुरी, रामेश्वरम) का एक हिस्सा है।

51वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश 'कंट्री इन फोकस' देश होगा

51वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में बांग्लादेशफोकस कंट्री’ होगा। ‘कंट्री इन फोकस’ एक विशेष खंड होता है जिसके द्वारा देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को सम्मानित किया जाता है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का आयोजन गोवा में 16 से 24 जनवरी के बीच किया जाएगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए, IFFI अपना पहला हाइब्रिड फिल्म समारोह आयोजित करेगा। इस फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश की चार फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा, इसमें तनवीर मोकम्मल की ‘जिबोनधुली’, जाहिदुर रहीम अंजान की ‘मेघमल्लार’, रुबायत हुसैन की ‘अंडर कंस्ट्रक्शन’ और ‘सिंसियरली योर्स ढाका’ शामिल है। इसके अलावा, उन कार्यक्रमों की लाइन-अप की घोषणा की गयी है, जो त्योहार के दौरान ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाई जाएँगी। इसमें ‘लाइव फ़्लेश’, ‘बैड एजुकेशन’, स्पैनिश फ़िल्म निर्माता पेड्रो अल्मोडोव्वर की ‘वोल्वर’ और स्वीडिश फ़िल्म निर्देशक रुबेन ओस्तलैंड की ‘स्क्वायर एंड फ़ोर्स मेजर शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल की सीएम ने किया 26 वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 26 वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (KIFF) का उद्घाटन किया है। उद्घाटन समारोह में बॉलीवुड सुपरस्टार और पश्चिम बंगाल के ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान ने वर्चुली मुंबई से भाग लिया। दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत रे की क्लासिक 'अपुर संसार' इस महोत्सव की उद्घाटन फिल्म होगी, जिसमें 45 देशों की 131 फिल्मों को 13 जनवरी तक दिखाया जाएगा। इन फिल्मों का प्रदर्शन साल्टलेक के रवीन्द्र सदन, नंदन, सिसिर मंच और रवीन्द्र ओकाकुरा भवन में किया जाएगा। इसके अलावा इतालवी फिल्म निर्माता फेडेरिको फेलिनी की छह फिल्में और सितारवादक रविशंकर, गायक हेमंत मुखर्जी की फिल्में और हास्य कलाकार भानु बंद्योपाध्याय की फ्लिक की स्क्रीनिंग की जाएगी।

श्री नितिन गडकरी पर्यावरण अनुकूल, विष-रहित “खादी प्राकृतिक पेंट” लॉन्च करेंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरीखादी प्राकृतिक पेंट” लॉन्च करेंगे। इस पेंट को खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा विकसित किया गया है। खादी प्राकृतिक पेंट एक गैर-विषैला पर्यावरण के अनुकूल पेंट है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह अपनी तरह का पहला उत्पाद है। खादी प्राकृतिक पेंट का मुख्य घटक गोबर है। यह अन्य पेंट के मुकाबले काफी सस्ता है। इस पेंट को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित किया गया है। यह खादी प्राकृतिक पेंट दो रूपों में उपलब्ध है : प्लास्टिक इमल्शन पेंट और डिस्टेंपर पेंट। इस पेंट में भारी धातुओं जैसे पारा, सीसा, आर्सेनिक, क्रोमियम, कैडमियम का उपयोग नहीं किया गया है। इस पेंट से किसानों की आय दोगुना करने में मदद मिलेगी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि खादी प्राकृतिक पेंट बनाने में कच्चे माल के रूप में गोबर की खपत बढ़ जाएगी। इससे गौशालाओं और किसानों को अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। खादी प्राकृतिक पेंट से किसानों को प्रति पशु 30,000 रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त होने की उम्मीद है। दूसरी ओर, गोबर के उपयोग से नालियों का जमाव रोका जा सकेगा और पर्यावरण की सफाई होगी।

कोयला खदानों के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम लांच किया गया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केन्द्रीय कोयला एवं खान मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी की उपस्थिति में कोयला खदानों के लिए “सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम” लॉन्च किया। ‘कोयला खदानों के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम’ एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है, इसके द्वारा कोयला खदानों के सुचारू संचालन के लिए मंजूरी प्राप्त की जा सकती है। यह कोयला क्षेत्र सुधार के लिए भारत सरकार का एक प्रमुख कदम है।

भारतीय नौसेना, सबसे बड़े समुद्री रक्षा अभ्यास सी विजिल 21 के दूसरे संस्करण का समन्वय करेगी

हर दूसरे साल होने वाले समुद्री रक्षा अभ्यास सी-विजिल-21 के दूसरे संस्करण का आयोजन 12-13 जनवरी 2021 को किया जाएगा। समुद्री रक्षा अभ्यास के पहले संस्करण का आयोजन जनवरी 2019 में हुआ था। इस अभ्यास में समुद्र के तटवर्ती क्षेत्र में मौजूद देश के 13 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश, मत्स्य पालन करने वाले और तटवर्ती इलाकों में रहने वाले समुदाय भी शामिल होंगे। करीब 7516 किलोमीटर वाले तटवर्ती और एक्सक्लूसिव आर्थिक क्षेत्र के दायरे में इस अभ्यास का आयोजन किया जाएगा। अभ्यास का समन्वय भारतीय नौसेना द्वारा किया जाएगा। पूरे क्षेत्र के लिए मुंबई में 26 नवंबर में हुए आतंकी हमले के बाद समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा बढ़ाई गई है। गौरतलब है आतंकी हमला समुद्री रास्ते से ही हुआ था।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के टीकाकरण पर मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक की अध्‍यक्षता की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 11 जनवरी, 2021 को कोविड-19 के टीकाकरण की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा के लिए सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और प्रशासकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत के साथ, इस लड़ाई के निर्णायक चरण में है। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह गर्व की बात है कि दोनों टीके, जिनके आपातकालीन उपयोग का अधिकार दिया गया है, भारत में बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित किया कि टीकाकरण से संबंधित रियल टाइम डेटा को-विन पर अपलोड किया जाएगा। किसी व्यक्ति को टीकाकरण की पहली खुराक प्राप्त होने के बाद, को-विन तुरंत एक डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र तैयार करेगा। यह प्रमाणपत्र दूसरी खुराक के लिए रिमाइंडर (याद दिलाने) के रूप में भी काम करेगा, जिसके बाद एक अंतिम प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) बनी 12 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली दूसरी भारतीय कंपनी

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) 12 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गयी है। मार्केट कैप कंपनी का वह मूल्य है जिसका व्यापार स्टॉक मार्केट में किया जाता है। मार्केट कैप की गणना कुल शेयर की संख्या को शेयर की वर्तमान कीमत से गुणा करके की जाती है। बीएसई पर टीसीएस के शेयर कीमत में 3.5% बढ़ोत्तरी हुई और यह 3,230 रुपये के 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। कंपनी के समेकित शुद्ध लाभ 8,727 करोड़ रुपये (7.17% की सालाना वृद्धि) पहुँच गया है। जुलाई-सितंबर तिमाही में टीसीएस का समेकित शुद्ध लाभ 7,504 करोड़ रुपये था। दिसंबर तिमाही में, कंपनी ने 9 वर्षों में सबसे मजबूत वृद्धि देखी है, हालांकि तीसरी तिमाही कंपनी के लिए कमजोर तिमाही थी।

दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के सर्वेक्षण के लिए LiDAR तकनीक का उपयोग किया जायेगा

10 जनवरी को दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए जमीनी सर्वेक्षण करने के लिए LiDAR तकनीक का उपयोग शुरू किया गया। LiDAR का अर्थ ‘Light Detection and Ranging’ है। भारतीय रेलवे हेलीकॉप्टर पर माउंटेड LiDAR तकनीक का उपयोग कर रहा है। पहली बार मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में इसका उपयोग किया गया था, उसके बाद अब दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में इस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इस तकनीक में जीपीएस डाटा, लेजर डाटा, फ्लिघ पैरामीटर्स के संयोजन का उपयोग किया जाता है, इससे सटीक सर्वेक्षण किया जा सकता है। दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर की लंबाई लगभग 800 किलोमीटर है और स्टेशनों के संरेखण का फैसला सर्वेक्षण के आधार पर और सरकार के परामर्श से किया जायेगा। यह कॉरिडोर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र को आगरा, लखनऊ, मथुरा, प्रयागराज, रायबरेली, इटावा, भदोही, अयोध्या और वाराणसी जैसे प्रमुख शहरों से जोड़ेगा।

इसरो एसटीईएम और अंतरिक्ष शिक्षा के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए देश के 100 अटल टिंकरिंग लैब्स को अपनाएगा

ऑनलाइन कार्यक्रम में अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने घोषणा की कि इसरो स्‍कूल के छात्रों के लिए एसटीईएम, अंतरिक्ष शिक्षा और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से संबंधित नवाचारों के क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए देश के 100 अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) अपनाएगा। इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. सिवन ने संबोधित करते हुए, यह उम्मीद जाहिर की कि इस कदम से नवाचार और स्कूली बच्चों को परम्‍परागत शिक्षण के मुकाबले प्रयोगात्‍मक शिक्षण की भावना को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि परियोजना आधारित शिक्षा से स्कूल के दिनों से ही अनुसंधान के प्रति युवाओं के दृष्टिकोण में सुधार आएगा। 100 एटीएल देश में इसरो की मौजूदगी के अनुसार भौगोलिक रूप से स्‍थापित किए गए हैं।

तमिलनाडुः कॉलेज छात्रों को रोजाना दो जीबी डेटा

तमिलनाडु में 9.69 लाख कॉलेज छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए रोजाना दो जीबी डेटा मिलेगा। सीएम पलानीसामी ने बताया कि कोरोना के कारण ऑनलाइन क्लास में बच्चे शामिल हो सकें, इसके लिए जनवरी से अप्रैल तक मुफ्त डेटा कार्ड दिया जाएगा। यह कला, विज्ञान, इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक के सरकारी संस्थानों में मिलेगा।

देश के 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

हाल ही में देश के 9 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि की जा चुकीं है इन राज्यों में केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश के बाद अब दिल्ली और महाराष्ट्र भी शामिल हो गए हैं। इसको देखतें हुए दिल्ली ने जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है और गाजीपुर के सबसे बड़े थोक पोल्ट्री बाजार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। बर्ड फ़्लू या इन्फ्लूएंजा (एवियन इन्फ्लूएंजा) एक विषाणु जनित रोग है। यह विषाणु जिसे इन्फ्लूएंजा ए या टाइप ए विषाणु कहते हैं, आम तौर मे यह बीमारी टर्की, चिकन, गिनी फाउल जैसे पक्षियों को प्रभावित करती है, लेकिन कभी कभी यह मानव सहित अन्य कई स्तनधारिओं को भी संक्रमित कर सकता है, जब यह मानव को संक्रमित करता है तो इसे इन्फ्लूएंजा (श्लेष्मिक ज्वर) कहा जाता है।

लद्दाखः जवानों को ठंड से बचाएगा हिम तापक, सोलर स्नो मेल्टर से मिलेगा पीने का पानी

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पूर्वी लद्दाख, सियाचिन और बर्फीली चोटियों पर तैनात सेना के जवानों को सुरक्षित रखने के लिए दो उपकरण विकसित किए हैं- "हिम तापक' और 'सोलर स्नो मेल्टर'। हिम तापक एक स्पेस हीटिंग डिवाइस है, जो सुनिश्चित करेगी कि जवानों की मौत बैकब्लॉस्ट और कार्बन मोनो ऑक्साइड के जहर के कारण न हो। जबकि, सोलर स्नो मेल्टर इन बर्फीली पहाड़ियों पर पीने के पानी की समस्या को दूर करेगा। डीआरडीओ ने इसके अलावा एक ऐसी क्रीम भी विकसित की है, जो जवानों को ठंड में घाव से बचाएगी। इसका नाम 'एलोकल क्रीम' है।

नॉर्थ पोल क्रॉस कर बेंगलुरु पहुंची एअर इंडिया की फ्लाइट

एअर इंडिया (Air India) की महिला पायलटों की एक टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव (नॉर्थ पोल) पर उड़ान भरने का कीर्तिमान रच दिया है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर से उड़ान भरने के बाद यह टीम नॉर्थ पोल से होते हुए बेंगलुरु पहुंच गई है। इस दौरान करीब 16,000 किलोमीटर की दूरी तय की गई। कैप्टन जोया अग्रवाल इस ऐतिहासिक उड़ान का नेतृत्व कर रही हैं. को-पायलट के तौर पर जोया के साथ कैप्टन पापागरी तनमई, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे हैं।

उपराष्ट्रपति ने वयोवृद्ध पत्रकार श्री तुरलापति कुटुम्बा राव के निधन पर शोक व्यक्त किया

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने वयोवृद्ध पत्रकार श्री तुरलापति कुटुम्बा राव के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। कुटुम्बा राव 14 साल की आयु में ही पत्रकार बन गए थे और आंध्र राज्य गठन के बाद 1950 के दशक में पहले मुख्यमंत्री तंगुतुरी प्रकाशम पंतुलु के वह सचिव बने। वह लेखक और वक्ता भी थे तथा 10,000 से ज्यादा सार्वजनिक बैठकों की अध्यक्षता करने का उनके पास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। राव को राजनीति और तेलुगु फिल्मों के बारे में गहरी जानकारी थी और इसी वजह से उन्हें ‘ चलता-फिरता इनसाइक्लोपीडिया’ माना जाता था। उन्होंने कई मुख्यमंत्रियों के साथ भेंट और मुलाकात के बारे में किताब भी लिखी है। भारत सरकार ने 2002 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.